A- A A+
Last Updated : Jan 17 2021 9:34PM     Screen Reader Access
News Highlights
Connectivity through 8 new special trains to Kevadiya will give a boost to tourism, job opportunities: PM            Home Minister reiterates govt's commitment to national security, self reliance & social welfare            Country's Covid-19 recovery rate reaches 96.58 per cent            Sporting facilities to be named after renowned athletes: Kiren Rijiju            Australia lead India by 54 runs at stumps on day three           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
29.11.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दोहराया कि कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोले।

  • मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने महामारी के दौर में सांस्‍कृतिक संबंध मजबूत करने की आवश्‍यकता पर बल दिया। लोगों से कोविड-19 से निपटने के लिए सतर्क रहने की अपील की।

  • सरकार ने कोविड वैक्‍सीन विकास मिशन के लिए नौ अरब रुपये के पैकेज की घोषणा की।

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- सरकार किसानों की सभी समस्‍याओं पर चर्चा के लिए तैयार।

  • अफगानिस्‍तान के गजनी प्रांत में कार बम विस्‍फोट में 30 सुरक्षाकर्मी मारे गए।

  • सिडनी में दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 51 रन से हराया।

-----------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें


हाथ और मुंह साफ रखें।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हाल के कृषि सुधारों ने किसानों के लिए संभावनाओं के नए द्वार खोले हैं। आज आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि इन सुधारों से किसानों को नए अधिकार मिले हैं तथा वे सशक्‍त और बंधनमुक्‍त हुए हैं।


बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। बरसों से किसानों की जो माँग थीजिन मांगो को पूरा करने के लिए किसी न किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वायदा किया थावो मांगे पूरी हुई हैं। काफ़ी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरुप दिया। इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुये हैंबल्कि उन्हें नये अधिकार भी मिले हैंनये अवसर भी मिले हैं। इन अधिकारों ने बहुत ही कम समय मेंकिसानों की परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है।


श्री मोदी ने बताया कि इन सुधारों ने महाराष्ट्र के धुले जिले के किसान जितेंद्र भोइजी को मक्‍के की फसल का बकाया भुगतान प्राप्त करने में मदद की। प्रधानमंत्री ने राजस्‍थान के किसान मोहम्मद असलम की भी सराहना की।


किसानों में जागरूकता बढ़ाने का ऐसा ही एक काम कर रहे हैंराजस्थान के बारां जिले में रहने वाले मोहम्मद असलम जी। ये एक किसान उत्पादक संघ के सीईओ भी हैं। उम्मीद हैबड़ी बड़ी कम्पनियों के CEOs को ये सुनकर अच्छा लगेगा कि अब देश के दूर दराज वाले इलाको में काम कर रहे किसान संगठनों मे भी CEOs होने लगे हैंतो साथियोमोहम्मद असलम जी ने अपने क्षेत्र के अनेकों किसानों को मिलाकर एक WhatsApp group बना लिया है। इस group पर वो हर रोज़आस-पास की मंडियो में क्या भाव चल रहा हैइसकी जानकारी किसानों को देते हैं। खुद उनका FPO भी किसानों से फ़सल खरीदता हैइसलिएउनके इस प्रयास से किसानों को निर्णय लेने में मदद मिलती है।


श्री मोदी ने कहा कि जहां जागरूकता है, वहीं जीवंतता होती है। प्रधानमंत्री ने हरियाणा के कैथल जिले के वीरेंद्र यादव की भी प्रशंसा की, जो आस्‍ट्रेलिया से वापस लौटकर पराली की समस्‍या के समाधान के लिए काम कर रहे हैं।


पराली का समाधान करने के लिए वीरेन्द्र जी नेपुआल की गांठ बनाने वाली स्‍ट्रा बेलर मशीन खरीदी। इसके लिए उन्हें कृषि विभाग से आर्थिक मदद भी मिली। इस मशीन से उन्होंने पराली के गठठे बनाने शुरू कर दिया। गठठे बनाने के बाद उन्होंने पराली को Agro Energy Plant और paper mill को बेच दिया। वीरेन्द्र जी ने पराली से सिर्फ दो साल में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का व्यापार किया हैऔर उसमें भीलगभग 50 लाख रुपये मुनाफा कमाया है। इसका फ़ायदा उन किसानों को भी हो रहा हैजिनके खेतों से वीरेन्द्र जी पराली उठाते हैं।


प्रधानमंत्री ने युवाओं से अनुरोध किया कि वे अपने आसपास के गांवों का दौरा करके किसानों को खेती में नवाचारों और हाल के कृषि सुधारों के बारे में जागरूक करें। श्री मोदी ने कहा कि संकट के समय संस्‍कृति बहुत काम आती है।


क्राइसिस में कल्‍चर बड़े काम आता है। इससे निपटने में अहम भूमिका निभाता है। टेक्‍नोलोजी के माध्‍यम से भी कल्‍चर एक इमोशनल रिचार्ज की तरह काम करता है। घर बैठे दिल्‍ली के नेशनल म्‍यूजियम गैलरीज का टूर कर पाएंगे। जहां एक ओर सांस्कृतिक धरोहरों को टेक्‍नोलोजी के माध्यम से अधिक-से-अधिक लोगों तक पहुंचाना अहम् हैवहीँइन धरोहरों के संरक्षण के लिए टेक्‍नोलोजी का उपयोग भी महत्वपूर्ण है।


श्री मोदी ने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि अजंता की गुफाओं की विरासत और कला को संरक्षित करने के साथ-साथ डिजिटल रूप भी दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि शिलंग में खिले हुए चेरी की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इन तस्‍वीरों ने मेघालय की सुंदरता को और बढ़ा दिया है।


प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्यक्त की कि देवी अन्नपूर्णा की बहुत पुरानी प्रतिमा कनाडा से भारत वापस आ रही है। इस मूर्ति को वाराणसी के मंदिर से 1913 के आसपास चुराकर देश के बाहर भेज दिया गया था। श्री मोदी ने इसके लिए कनाडा सरकार और अन्‍य सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। यह सुनिश्चित करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं कि इन धरोहरों को स्‍वदेश वापस लाया जाए। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से देश कई प्रतिमा और कलाकृतियों को वापस लाने में सफल रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि जाने-माने पक्षीविज्ञानी सालीम अली के एक सौ 25वें जयंती समारोह 12 नवंबर से शुरू हो चुके हैं। उन्‍होंने पक्षियों के सर्वेक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया था। श्री मोदी ने लोगों से इस तरह के प्रयासों से जुडने की अपील की।


प्रधानमंत्री ने ब्राजील के जोनास मैसेट्टी का भी उल्‍लेख किया जिन्‍हें विश्‍वनाथ के नाम से भी जाना जाता है और वे वेदांत और गीता की शिक्षा देते हैं।


पिछले वर्षों में जॉनस ने वेदांत पर अपने फ्री ओपन कोर्सिस के माध्यम से डेढ़ लाख से अधिक स्‍टूडेंट को पढ़ाया है। जॉनस ना केवल एक बड़ा काम कर रहे हैंबल्किउसे एक ऐसी भाषा में कर रहे हैंजिसेसमझने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है। लोगों में इसको लेकर काफी रुचि है कि कोरोना और क्‍वारेंटिन के इस समय में वेदांत कैसे मदद कर सकता हैमन की बात’ के माध्यम से मैं जॉनस को उनके प्रयासों के लिए बधाई देता हूं ।


प्रधानमंत्री ने न्यूजीलैंड में नवनिर्वाचित सांसद गौरव शर्मा द्वारा संस्कृत में शपथ लेने की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति का प्रसार प्रत्‍येक भारतीय को गौरवान्वित करता है।


न्यूजीलैंड में वहाँ के नवनिर्वाचित एम.पीडॉ० गौरव शर्मा ने विश्व की प्राचीन भाषाओं में से एक संस्कृत भाषा में शपथ ली। एक भारतीय के तौर पर भारतीय संस्कृति का यह प्रसार हम सब को गर्व से भर देता है। ‘मन की बात’ के माध्यम से मैं गौरव शर्मा जी को शुभकामनाएं देता हूं। हम सभी की कामना हैवोन्यूजीलैंड के लोगों की सेवा में नई उपलब्धियां प्राप्त करें।


प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्र कल गुरु नानक देव का 551वां प्रकाश पर्व मनाएगा जिनके उपदेश वैंकूवर से वेलिंगटन और सिंगापुर से दक्षिण अफ्रीका तक प्रेरणा देते हैं।


गुरुग्रन्थ साहिब में कहा गया है सेवक को सेवा बन आई”यानीसेवक का कामसेवा करना है। बीते कुछ वर्षों में कई अहम पड़ाव आये और एक सेवक के तौर पर हमें बहुत कुछ करने का अवसर मिला। गुरु साहिब ने हमसे सेवा ली। गुरु नानक देव जी का ही 550वाँ प्रकाश पर्वश्री गुरु गोविंद सिंह जी का 350वाँ प्रकाश पर्वअगले वर्ष श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वाँ प्रकाश पर्व भी है। येगुरु नानक देव जी ही थेजिन्होंनेलंगर की परंपरा शुरू की थी और आज हमने देखा कि दुनिया-भर में सिख समुदाय ने किस प्रकार कोरोना के इस समय में लोगों को खाना खिलाने की अपनी परंपरा को जारी रखा है मानवता की सेवा की ये परंपराहम सभी के लिए निरंतर प्रेरणा का काम करती है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल नवम्‍बर में करतारपुर साहिब गलियारे का उद्घाटन ऐतिहासिक घटना थी। इससे विदेशों में रहने वाले सिखों का दरबार साहिब की सेवा में योगदान देना आसान हो गया है।


श्री मोदी ने कहा कि उन्‍होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आईआईटी दिल्ली से लेकर आईआईटी गुवाहाटी तक कई शिक्षण संस्थानों के छात्रों के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी अपने संस्थानों में पूर्व छात्रों के रूप में योगदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईआईटी के पूर्व छात्रों ने अपनी आईआईटी में सम्‍मेलन कक्ष, प्रबंध केन्‍द्र और इनक्यूबेशन केन्‍द्रों का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से मौजूदा छात्रों की पढ़ाई में सुधार होता है। श्री मोदी कहा कि आईआईटी दिल्ली ने एक अक्षयनिधि शुरू की है, जो एक शानदार विचार है।


5 दिसंबर को श्री अरबिंदो की पुण्यतिथि मनाई जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि श्री अरबिंदो के विचारों में बहुत गहराई है। उन्होंने युवाओं से इस महान व्यक्तित्व के बारे में और अधिक जानने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे-जैसे देश वोकल फॉर लोकल की दिशा में आगे बढ़ रहा है, उसे श्री अरबिंदो के स्वदेशी के दर्शन से प्रेरणा मिल रही है। स्‍वयं श्री अरबिंदों को स्‍वदेशी की प्रेरणा उनके परिवार से मिली थी।


श्री मोदी ने कहा कि देश ने अब लॉकडाउन चरण से बाहर निकलने के बाद कोविड-19 के टीके पर चर्चा शुरू कर दी है। हालांकि, उन्‍होंने आगाह किया कि कोरोना के बारे में कोई भी लापरवाही बहुत घातक होगी। श्री मोदी ने सभी को कोरोना से लड़ाई को मजबूत करने के लिए कहा।

--------

केंद्र सरकार ने देश के कोविड-19 वैक्‍सीन विकास मिशन - कोविड सुरक्षा के लिए तीसरी किश्‍त के रूप में नौ अरब रुपये के पैकेज की घोषणा की है। यह राशि कोविड-19 के टीके के देश में शोध और विकास बायोटेक्‍नोलॉजी विकास द्वारा उपलब्‍ध कराई जाएगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि इससे देश में पांच-छह जगह टीके के विकास के काम में तेजी लाने में मदद मिलेगी। इस प्रयास से कोविड के टीके के विकास, प्रमाणीकरण और उसे जन-स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था में लाकर संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी।


कोविड सुरक्षा मिशन के पहले चरण में बारह महीनों के लिए नौ अरब रुपये का प्रावधान किया गया था। मंत्रालय ने बताया कि शोध और उत्‍पादन दोनों क्षेत्रों में बायोटेक्‍नोलॉजी विभाग ने टीका बनाने के कुल दस तरह के प्रयासों में अब तक मदद दी है। रूसी टीके स्‍पु‍तनिक के अलावा पांच टीकों का मानवीय परीक्षण चल रहा है और अन्‍य तीन टीकों का भी जल्‍दी ही मानवीय परीक्षण शुरू हो जाएगा।

----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 टीके के विकास में शामिल तीन दलों के साथ कल बातचीत करेंगे। यह बातचीत वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में बताया कि जिनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल-ई तथा डॉक्‍टर रेड्डीज के प्रतिनिधि प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में शामिल होंगे।

---------

देश में प्रति दस लाख आबादी पर कोविड जांच की संख्‍या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार अभी तक 13 करोड़ 82 लाख से अधिक जांच की जा चुकी हैं।

----------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 42 हजार दो सौ 98 रोगी संक्रमण से मुक्‍त हुए हैं। इसके साथ स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 88 लाख दो हजार दो सौ 67 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 41 हजार आठ सौ दस लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 93 लाख 92 हजार नौ सौ 20 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान चार सौ 96 लोगों की मृत्‍यु के बाद मृतकों की कुल संख्‍या एक लाख 36 हजार छह सौ 96 हो गई है। इस समय चार लाख 53 हजार नौ सौ 56 मरीजों का इलाज चल रहा है।

----------


केरल में कोविड के पांच हजार छह सौ 43 नए मामले सामने आए। 34 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी भी कोरोना संक्रमित पाए गए। राज्‍य में संक्रमण के मामले बढकर 64 हजार पांच सौ नवासी हो गए हैं। आज 27 मौतों के साथ राज्‍य में इस संक्रमण से अब तक दो हजार दो सौ 23 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले चौबीस घंटे में संक्रमण के 49 हजार सात सौ 75 नमूनों की जांच की गई। इस समय राज्‍य में संक्रमण के पांच सौ चौबीस हॉटस्‍पॉट चिन्हित किए गए हैं।

---------

नगालैंड में कोविड-19 के आज 44 नए मामले मिलने से वहां सं‍क्रमित लोगों की संख्‍या 11 हजार एक सौ 59 हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री एस.पी. फोम ने एक ट्वीट में बताया कि संक्रमण के दीमापुर में 27, कोहिमा में 16 मामले और टुएनसांग में एक मामला मिला।


इस समय राज्‍य में संक्रमण के एक हजार 87 सक्रिय मामले हैं। नौ हजार 898 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

-----------

मणिपुर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड संक्रमण के दो हजार चार सौ सात नमूनों की जांच की गई। राज्य में एक सौ साठ नए मामलों की पुष्टि हुई है। वहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 24 हजार नौ सौ दस हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में एक सौ 98 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में स्वस्थ होने की दर 85 दशमलव नौ एक प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से कम है।


अब तक मणिपुर में कुल 21 हजार चार सौ एक लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। राज्य में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या तीन हजार दो सौ 36 है। कोविड-19 संक्रमण के कारण 10 और लोगों की मौत हो जाने से राज्य में मरने वालों की कुल संख्या दो सौ 73 हो गई है।

--------

केन्‍द्र सरकार किसानों की सभी समस्‍याओं पर चर्चा के लिए तैयार है। गृहमंत्री अमित शाह ने किसान नेताओं से दिल्‍ली पुलिस द्वारा निर्धारित जगह पर जाने की अपील की है।


जो किसान भाई अपना आंदोलन कर रहे हैं वो सभी को मैं अपील करना चाहता हूँ कि भारत सरकार आपसे चर्चा करने के लिए तैयार है। तीन दिसंबर को कृषि मंत्री जी ने आपको निमंत्रण पत्र भेजा है चर्चा के लिए और भारत सरकार आपकी हर समस्‍या और आपकी हर मांग पर विचार-विमर्श करने के लिए तैयार है। किसान यूनियन के सभी नेताओं को मैं ये कहना चाहता हूँ कि आप सारे किसान भाइयों को लेकर जो स्‍थान दिल्‍ली पुलिस ने तय किया है। वहीं पर आ जाइये, पुलिस परमिशन के साथ शांतिपूर्वक तरीके से और लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन चालू रखिये और शीघ्र भारत सरकार आपसे बातचीत करने के लिए तैयार है। बातचीत को भी आगे बढ़ाइए।


गृहमंत्री ने कहा है कि किसान निर्धारित जगह पर धरना प्रदर्शन करेंगे तो इससे आम जनता को परेशानी नहीं होगी।


अपना धरना शांतिपूर्ण तरीके से दो तरीके से लोकतांत्रिक तरीके से करते हैं। मुझे लगता है इससे किसानों की परेशानी कम होगी और आवाजाही कर रहे आम जनता की परेशानी भी कम होगी और अगर किसान यूनियन चाहते हैं कि भारत सरकार जल्‍द बात करें तीन तारीख से पहले इनसे बात करे तो मेरा आप सबको ये आश्‍वासन है कि जैसे ही आप इन सबमें शिफ्ट हो जाते एक स्‍ट्रक्‍चर जगह में अपने आंदोलन को शिफ्ट करते हैं और वहां पर आप अच्‍छे तरीके से सेट हो जाते हैं। दूसरे ही दिन भारत सरकार आपके साथआपकी समस्‍याओं और मांगो के लिए बातचीत करने के लिए तैयार है।


इस बीच, कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आशा व्‍यक्‍त की है कि कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के प्रतिनिधि 3 दिसम्‍बर को चर्चा के लिए आयेंगे।


चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हमने तीन दिसंबर का आमंत्रण उनको भेजा है और मुझे आशा है कि वो सब लोग आएंगे और संवाद के माध्‍यम से रास्‍ता ढूंढेगे। मुझे आशा है कि किसान स्थिति को समझेंगे और चर्चा का मार्ग अपनाएंगे। भारत सरकार हर वो काम करने को तैयार है जो किसान की समृद्धि के लिए जरूरी है।

---------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी जाएंगे और विश्‍व प्रसिद्ध देव-दीपावली पर्व में शामिल होंगे। कोरोना महामारी फैलने के लगभग नौ महीने के अंतराल के बाद प्रधानमंत्री काशी का दौरा कर रहे हैं। एक दिन के प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री कई समारोहों में सम्मिलित होंगे।


कार्तिक माह की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला देव दीपावली उत्सव वाराणसी की सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा है और इस दिन शाम को गंगा के घाट लाखों दियों की रौशनी से जगम हो उठते हैं। ।कल शाम वाराणसी के राज घाट पर प्रधानमंत्री के दीया जलाने के साथ ही इस उत्सव की शुरुआत होगी, जिसके बाद गंगा नदी के दोनों किनारों पर 11 लाख दीप जलाए जाएंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर राष्ट्रीय राजमार्ग-19 के हंडिया (प्रयागराज)- राजातालाब (वाराणसी) खंड की छह लेन चौड़ीकरण परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के मंदिर जाएंगे। वह सारनाथ के पुरातात्विक स्थल पर लाइट एन्ड साउंड शो भी देखेंगे, जिसका उद्घाटन उन्होंने ही इसी महीने की शुरुआत में किया था। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार वाराणसी।   

-----------

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के बाद महाराष्ट्र विधान परिषद के पाँच स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। इन सीटों के लिए मतदान एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच होगा। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।


जिन पांच जगहों पर चुनाव होना है उनमें से तीन औरंगाबाद, पुणे और नागपुर डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र हैं, और दो अन्‍य पुणे तथा अमरावती शिक्षक सीटें हैं। ये ऐसे निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें केवल शिक्षक और स्नातक मतदान के योग्य हैं।


यह सत्तारूढ़ महाविकास अघाडी और विपक्षी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। भारतीय जनता पार्टी सभी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और कांग्रेस दो-दो सीटों पर और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना की एक सीट पर चुनाव मैदान में हैं।


इन सीटों पर जुलाई में चुनाव होने वाले थे लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इन्‍हें स्थगित करना पड़ा।


इस बीच, धुले-नंदुरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र का मतदान भी 1 दिसंबर को होगा। यहां मुकाबला भाजपा के अमरीश पटेल और कांग्रेस के अभिजीत पाटिल के बीच है।

---------

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में राज्य निर्वाचन आयुक्त के के शर्मा ने बताया कि पंच और सरपंच के खाली पड़े पदों के लिए पंचायत उपचुनाव के पहले चरण में शनिवार को 64 प्रतिशत और 57 प्रतिशत मतदान हुआ। हमारे जम्मू संवाददाता ने बताया कि कुल 85 हजार तीन सौ 63 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और दोपहर 2 बजे समाप्त हुआ। सरपंच और पंच दोनों के लिए कुल 1 लाख,43 हजार पांच सौ 92 मतदाता थे। जम्मू संभाग में खाली पड़े पंच निर्वाचन क्षेत्रों में रामबन जिले में सबसे अधिक 77 दशमलव 77 प्रतिशत मतदान, डोडा में 77 दशमलव 73 प्रतिशत और कश्मीर में शोपियां में 86 दशमलव 74 प्रतिशत और बडगाम में 72 दशमलव 79 प्रतिशत मतदान हुआ। सरपंच के लिए गांदरबल में 71 दशमलव शून्‍य-4 प्रतिशत, जम्मू जिले में 77 दशमलव 24 प्रतिशत मतदान हुआ।

---------

बृहन्मुंबई नगर निगम-बीएमसी आगामी पहली दिसम्‍बर से 16 दिसंबर तक तपेदिक यानि टीबी और कुष्ठ रोग की रोकथाम के लिए संयुक्त अभियान चलाएगा। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की सर्वेक्षण टीम नागरिकों की जांच के लिए घर-घर जाएगी।


बीएमसी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि इस अभियान के तहत, शहर के 12 लाख 12 हजार छह सौ 93 घरों के 5 लाख नौ हजार दो सौ 77 व्यक्तियों का कुष्ठ रोग और क्षयरोग के लिए परीक्षण किया जाएगा। बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मंगला गोमारे के अनुसार, संदिग्ध टीबी रोगियों को मुफ्त एक्स-रे और प्रासंगिक चिकित्सा जांच के लिए नगर निगम द्वारा 'वाउचर' दिए जाएंगे। जबकि इस अभियान के दौरान पाए जाने वाले कुष्ठरोगियों को निकटतम अस्पताल या क्लिनिक में अगली जांच के लिए भेजा जाएगा। निवेदिता आकाशवाणी समाचार मुंबई।

----------

अफगानिस्तान के केन्‍द्रीय प्रांत गजनी में कार बम विस्फोट में 30 सुरक्षा‍कर्मियों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए हैं। हताहतों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।


स्थानीय अधिकारियों के अनुसार सार्वजनिक सुरक्षा बल के परिसर को निशाना बनाया गया। इसके चारों ओर आवासीय परिसर भी विस्‍फोट से क्षतिग्रस्त हो गए। अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। कतर की राजधानी दोहा में विद्रोही तालिबान और सरकार के बीच चल रही शांति वार्ता के बावजूद अफगानिस्तान में बीते कुछ महीनों में कई कार बम विस्फोट हुए हैं।

---------

भारत कल शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के शासनाध्‍यक्षों की 19वीं बैठक की मेजबानी करेगा। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू इस वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि यह बैठक भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित की जा रही है। भारत को 2017 में संगठन की पूर्ण सदस्यता मिली थी। शंघाई सहयोग संगठन में व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर मुख्य रूप से ध्‍यान दिया जाता है।


भारत ने पिछले वर्ष 2 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन परिषद के प्रमुखों की उपस्थिति में निवर्तमान अध्यक्ष उज़्बेकिस्तान से अध्‍यक्षता संभाली थी। भारत का एक वर्ष का कार्यकाल 30 नवम्‍बर को पूरा होगा।

---------

सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में 51 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला दो-शून्‍य से अपने नाम कर ली।


सिडनी में सिक्‍के की उछाल के साथ एक बार फिर सबकुछ ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ जाता दिखने लगा। एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर जम गए और भारतीय गेंदबाजों की जमकर ख़बर ली। दोनों ने पहले विकेट की साझेदारी के लिए एक बार फिर एक सौ से ज्‍यादा रन जोड़े। पहले फिंच को मोहम्‍मद शमी ने आउट किया। उसके बाद वॉर्नर श्रेयस अय्यर के डॉयरेक्‍ट थ्रो पर आउट हो गए। इस समय ऐसा लगा कि टीम इंडिया वापसी कर लेगी। लेकिन स्‍टीव स्मिथ के मनसूबे कुछ और ही थे। स्मिथ ने मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स खेले और भारत के खिलाफ लगातार तीसरे वनडे में तीसरा शतक जड़ दिया। उन्‍होंने 104 रन बनाए। अंतिम ओवरों में ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने 29 गेंद में 63 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर स्‍कोर चार विकेट पर तीन सौ नवासी तक पहुंचा दिया। जवाब में टीम इंडिया की शुरूआत तेजतर्रार रही, लेकिन पहले मयंक अग्रवाल और फिर शिखर जल्‍दी-जल्‍दी आउट हो गए। विराट कोहली और लोकेश राहुल ने 34वें ओवर तक जीत की उम्‍मीद को बनाए रखा। पहले कोहली नवासी रन बनाकर आउट हुए और फिर एडम जैम्‍पा ने राहुल को 76 के स्‍कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद न तो हार्दिक पांड्या के बल्‍ले से बड़े शॉट निकले और न ही रविंद्र जड़ेजा बड़ी पारी खेलने में सफल हुए। गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के बाद बल्‍लेबाजों का टुकड़ों में अच्‍छा प्रदर्शन करना टीम इंडिया के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है। समाचार कक्ष से आनंद श्रीवास्‍तव।

----------


मौसम -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुबह कोहरा और बाद में आम तौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। 


तापमान 22 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान डिग्री और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। श्रीनगर में आसमान साफ रहने के साथ ही शाम या रात को आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। लेह में आसमान साफ रहेगा, और दोपहर या शाम को बादल छाए रह सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान शून्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचेजबकि अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा, लेकिन दोपहर या शाम तक आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। तापमान 4 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गुवाहाटी में सुबह के समय धुंध छाई रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। मौसम के साथ समाचार कक्ष से मैं शिवप्रकाश मिश्र।

---------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु नानक देव जी की जयंती की पूर्व संध्या पर भारत और विदेशों में रहने वाले सभी नागरिकों, विशेषकर सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा है कि गुरु नानक देव का जीवन और शिक्षाएं सभी मनुष्यों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने सभी को एकता, सद्भाव, बंधुत्व तथा सेवा का रास्ता दिखाया और कड़ी मेहनत, ईमानदारी तथा आत्म-सम्मान के आधार पर जीवन शैली का दर्शन प्रस्‍तुत किया।


राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव ने अपने अनुयायियों को एक ओंकार का मूल मंत्र दिया और जाति, पंथ और लिंग के आधार पर बिना भेदभाव किए सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार करने पर बल दिया।

-----------

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर लोगों को हार्दिक बधाई दी है। उपराज्‍यपाल ने कहा है कि मन की पवित्रता, ईमानदार जीवन और नि:स्‍वार्थ सेवा के गुरू नानक देव जी के सिद्धांत भेदभाव रहित समाज को स्‍थापित करने का आधार हैं। उपराज्‍यपाल ने कहा कि गुरू नानक देव जी का जीवन तथा प्रेम, भाईचारे और शांति के संदेश आज भी मानवता के लिए पथप्रदर्शक हैं।

----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jan) Midday News 17 (Jan) Evening News 17 (Jan) Hourly 17 (Jan) (1910hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jan) दोपहर समाचार 17 (Jan) समाचार संध्या 17 (Jan) प्रति घंटा समाचार 17 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jan) Khabrein(Day) 17 (Jan) Khabrein(Eve) 17 (Jan)
Aaj Savere 17 (Jan) Parikrama 17 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jan) Spotlight/News Analysis 17 (Jan) Employment News 17 (Jan) रोजगार समाचार 17 (Jan) World News 16 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 17 (Jan)