A- A A+
Last Updated : Jan 21 2021 4:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt approves over one crore one lakh houses under Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) till date            More than 8 lakh beneficiaries get COVID-19 vaccine across country            Nation Covid-19 recovery rate reaches 96.75 per cent            Meghalaya, Manipur & Tripura celebrate their statehood day today; Prez, Vice Prez & PM greet the people            Sensex breaches 50,000 mark for the first time           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
25.11.2020

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीठासीन अधिकारियों के दो दिवसीय अखिल भारतीय सम्‍मेलन का गुजरात के केवडिया में उदघाटन किया। कहा - भारतीय लोकतांत्रिक संस्‍थाएं और मजबूत हो रही हैं।

  • विजय कुमार सिन्‍हा बिहार विधानसभा के अध्‍यक्ष चुने गए।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव सात-दो प्रतिशत हुई।

  • चक्रवाती तूफान निवार ने और भीषण रूप लिया। तमिलनाडु, पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में तेज वर्षा।

  • केन्‍द्र और राज्‍य आपदा मोचन तथा सुरक्षा बल सहायता के लिए मुस्‍तैद। 

-----------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहने

  • दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार विस्‍तार से -----


-----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जनता की अपेक्षाओं को पूरा करना जन-प्रतिनिधियों और लोकतांत्रिक संस्थानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। गुजरात के केवडिया में आज पीठासीन अधिकारियों के 80वें अखिल भारतीय दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जन-प्रतिनिधियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे लोकतंत्र के सिद्धांतों के प्रति हमेशा ईमानदार रहें।


आज जब विश्‍व के अनेक देशों में लोकतांत्रिक संस्‍थाओं पर सवाल उठाए जाने लगे हैं, तब भारत की मिट्टी में लोकतंत्र की प्राचीन जड़ें और भी मजबूत हो रही हैं। हमारे देश की संसद और विधानसभाएं हमारी संसदीय व्‍यवस्‍था का आधार है। उन पर देशवासियों की नियती के निर्धारण का महत्‍वपूर्ण दायित्‍व है। पिछले कुछ दशकों में आम जनमानस की आशाओं, आकांक्षाओं और जागरूकता में लगातार बढ़ोत्‍तरी हुई है। इसलिए, संसद एवं विधानमंडलों की भूमिका और जिम्‍मेदारियां और भी बढ़ गई है। जन प्रतिनिधियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे लोकतंत्र के सिद्धांतों के प्रति सदैव निष्‍ठावान रहें।   


राष्ट्रपति ने कहा कि  भारत के प्राचीन ग्रंथों में लोकतांत्रिक मूल्यों का उल्लेख मिलता है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने इन मूल्यों को  संविधान में समाहित किया है। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने अपने संबोधन में कहा कि विधानमंडल, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सामंजस्यपूर्ण समन्वय एक जीवंत लोकतंत्र की कुंजी है।


लोकसभा अध्यक्ष और इस सम्मेलन के अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे संविधान दिवस पर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों पर विचार करें। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों से यह शपथ लेने की भी अपील की कि वे हमारे महान नेताओं द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करेंगे।


अभी तक सभी माननीय अध्‍यक्षों ने सदन की गरिमा को ऊपर उठाने का काम किया है और हमारी कोशिश रहती है कि हम सदन की कार्रवाई चलाते समय बिना किसी पक्ष-विपक्ष के सबको साथ लेकर सदन चलाए। चार सत्र अभी तक इस लोकसभा के अंदर हुए हैं। हर सत्र में हमने हमारी उत्‍पादकता को बढ़ाई है, हमारी प्रोडक्‍टविटी ठीक करी है, हमने प्रोसिजर भी ठीक किए हैं। 


इस सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सौहार्द्रपूर्ण समन्वय - गतिशील लोकतंत्र की कुंजी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 26 नवम्‍बर को संविधान दिवस के अवसर पर इस सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।


-----------

कल देशभर में संविधान दिवस मनाया जाएगा। यह दिन राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है और भारत में संविधान को अपनाने का स्मरण दिलाता है। 26 नवंबर 1949 को, देश की संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।


सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वर्ष 2015 में, 26 नवंबर को 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने के सरकार के निर्णय को अधिसूचित किया था। नागरिकों के बीच संविधान के मूल्यों के प्रति सम्मान को बढ़ावा देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इस दिन को भारत के पहले कानून मंत्री डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए भी मनाया जाता है, जिन्होंने संविधान को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग इस अवसर पर 17 दिसम्बर, 1946 को संविधानसभा में दिए गए आम्बेडकर के भाषण का एक अंश प्रस्तुत करता है।


-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वर्चुअल माध्यम से लखनऊ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के शताब्‍दी समारोह में शामिल होंगे।


प्रधानमंत्री विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के 100 साल पूरे होने की याद में एक सिक्‍का जारी करेंगे। वे इस दौरान डाक विभाग की ओर से जारी विशेष डाक टिकट और विशेष आवरण का भी लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। लखनऊ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना 1920 में की गई थी। इसका उद्देश्‍य गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षण, शोध और भारतीय मूल्‍य व्‍यवस्‍था पर आधारित नवाचारों के माध्‍यम से विश्‍व की शिक्षण संस्‍थाओं में महत्‍वपूर्ण स्‍थान हासिल करने का प्रयास करना था। साथ ही देश, समाज और मानवता की सेवा के लिए बौद्धिक आधारभूत संरचना की निर्माण की दिशा में काम करने के ध्‍येय से भी इसकी स्‍थापना की गई थी।


-----------

भारतीय जनता पार्टी के विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं। कार्यकारी अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने चुनाव परिणाम की घोषणा करते हुए बताया कि विजय कुमार सिन्हा को 126 और महागठबंधन के उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 मत मिले।


इससे पहले, विपक्षी दलों ने अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान से कराने की मांग की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके दो मंत्रियों अशोक चौधरी और मुकेश सहनी की सदन में उपस्थिति पर भी यह कहते हुए आपत्ति जताई कि वे सदन के सदस्य नहीं हैं। बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा शेखपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चार बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। नीतीश कुमार की पिछली सरकार में वे श्रम मंत्री थे।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्रियों तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी तथा विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बधाई दी। 


-----------

भारत ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी लडाई में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। संक्रमण के नए मामले लगातार 18वें दिन प्रतिदिन पचास हजार से नीचे दर्ज किए गए। पिछले 24 घंटों में लगभग 44 हजार नये मामले सामने आये और लगभग 38 हजार लोग उपचार के बाद स्वस्थ हुए। अब तक 86 लाख 42 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। स्वस्थ होने का राष्ट्रीय औसत बेहतर होकर 93 दशमलव सात-दो प्रतिशत हो गया है। मौजूदा सक्रिय मामलों की तुलना में लगभग बीस गुणा लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।


देश में इस समय संक्रमण के चार लाख 44 हजार 746 सक्रिय मामले हैं जो कुल मामलों का केवल चार दशमलव आठ-दो प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि संक्रमण के लगभग 77 प्रतिशत मामले दस राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों से हैं। इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार तथा राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड से संबंधित केन्द्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन कराना, चिकित्सकों, चिकित्सा कर्मियों और कोराना योद्धाओं द्वारा किए जा रहे समर्पित कार्य से संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढी है और मृत्यु दर घटी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस समय  कोविड से होने वाली मृत्यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में चार सौ 81 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है।


-----------

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के लगभग 11 लाख 60 हजार नमूनों की जांच की जा चुकी है। अब तक लगभग 13 करोड 49 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने जांच की संख्या चरणबद्ध ढंग से बढा दी है। देश में इस समय जांच क्षमता प्रतिदिन 15 लाख तक पहुंच गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि जांच में तेजी लाये जाने से संक्रमण की शुरूआती पहचान, संक्रमित लोगों को अलग-थलग करने की व्यवस्था और प्रभावशाली उपचार संभव हो सका है। मंत्रालय ने कहा है कि इससे मृत्यु दर भी कम हुई है। जांच में तेजी लाये जाने के कारण प्रतिदिन संक्रमण दर घटकर करीब तीन दशमलव पांच प्रतिशत रह गई है। इस वर्ष जनवरी में पुणे स्थित राष्ट्रीय वायरलोजी संस्थान की एकमात्र प्रयोगशाला की तुलना में इस समय देश में कोविड नमूनों की जांच के लिए दो  हजार 138 प्रयोगशालाएं हैं। इनमें एक हजार 167 सरकारी और 971 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं।


-----------

महाराष्ट्र में दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से हवाई मार्ग, ट्रेन और सडक के माध्यम से प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए नये दिशा-निर्देश आज से लागू हो गए हें।  नए दिशा-निर्देशों के अनुसार विमान से आने वाले यात्रियों को उडान से 72 घंटे पहले तक का कोविड नेगेटिव टेस्ट उपलब्ध कराना होगा। रेलमार्ग से आने वाले यात्रियों को 96 घंटे के भीतर इस तरह के टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -


मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, इन राज्यों से यदि किसी यात्री ने RT -PCR परीक्षण नहीं किया है, तो वे संबंधित हवाई अड्डों, या रेलवे स्टेशनों पर अपनी लागत पर परीक्षण अनिवार्य रूप से करेंगे। परीक्षण करने के बाद ही, यात्रियों को संबंधित अधिकारियों द्वारा घर जाने की अनुमति दी जाएगी। जिन यात्रियों की रिपोर्ट सकारात्मक आती है, उनसे संपर्क किया जाएगा और मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाएगा। इस बीच, कार्तिकी एकादशी के मद्देनज़र पंढरपुर में जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है। पंढरपुर के साथ-साथ पड़ोस के  10 गांवों में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसे 26 नवंबर की आधी रात को उठाया जाएगा। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-----------

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के छह हजार दो सौ 24 नये रोगियों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर पांच लाख चालीस हजार से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि इस दौरान करीब पांच हजार लोगों के स्वस्थ होने के साथ ही ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर चार लाख 93 हजार से अधिक हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कल एक सौ नौ लोगों के मरने की पुष्टि के साथ ही यह आंकड़ा बढ़कर आठ हजार छह सौ 21 हो गया है। इस समय 38 हजार से अधिक रोगियों का इलाज चल रहा है।


-----------

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में वहां संक्रमण के एक हजार 31 नए मामले सामने आए। यह राज्य में एक दिन में सबसे अधिक संख्या है। शिमला जिले में भी संक्रमण के चार सौ 12 नए मामले मिले हें। राज्य में अब तक 35 हजार 812 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हिमाचल प्रदेश में इस संक्रमण से पांच सौ 72 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य सरकार ने कोविड से बचाव के लिए आज से हिम सुरक्षा अभियान शुरू किया है। यह 27 दिसम्बर तक चलेगा। अभियान के दौरान कोविड संक्रमण के अलावा तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों के बारे में घर-घर जाकर जागरूकता पैदा की जायेगी।


-----------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से नौ सौ 93 रोगियों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही कोविड-19 से संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर दो लाख 66 हजार 42 हो गई है। राज्य में कल 47 हजार जांच की गई। इसी दौरान एक हजार एक सौ 50 लोगों के ठीक होने से राज्य में स्वस्थ होने की दर 95 दशमलव तीन-छह प्रतिशत हो गई है। अब तक राज्य में दो लाख 53 हजार सात सौ 15 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान चार लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक हजार चार सौ 41 हो गई है। इस समय राज्य में 10 हजार रोगियों का इलाज चल रहा है, जिनमें से आठ हजार से अधिक लोगों को घर में क्वारंटीन किया गया है।


-----------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 35 नए मामलों के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या तीन हजार 745 हो गई है। संक्रमण से ठीक होने वालों की दर भी 88 दशमलव आठ-नौ प्रतिशत पर पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में 95 लोग संक्रमण से ठीक हुए। अब तक वहां के कोविड अस्पतालों से तीन हजार 298 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है। राज्य में इस समय संक्रमण क चार सौ सात सक्रिय मामले हैं।


-----------

त्रिपुरा में पिछले 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 59 नए मामले सामने आए और 72 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई।  राज्य में संक्रमण के कुल 32 हजार 493 मामलों में से 31 हजार 345 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।  वहां संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 96 दशमलव पांच-चार है। सात सौ 55 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य सरकार ने बताया कि कल शाम तक वहां पांच लाख 15 हजार 455 नमूनों की जांच की जा चुकी है।


-----------

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए तीन दिन के दौरे पर सोमवार को नगालैंड पहुंचे। रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने कोहिमा में बताया कि दीमापुर आगमन पर सेना प्रमुख को पूर्वी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और स्‍पियर कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कलीता ने उत्‍तरी सीमा पर रक्षा तैयारियों के अतिरक्‍त असम, नगालैंड, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश में रक्षा तैयारियों से अवगत कराया। नगा शांति वार्ता की प्रगति के बारे में भी उन्‍हें जानकारी दी गई। इसका उद्देश्‍य वहां की जमीनी स्थिति की समीक्षा थी। उन्‍होंने सुदूर क्षेत्रों में तैनात सेना से विस्‍तृत जानकारी भी उपलब्‍ध की और उनकी कार्रवाई तैयारियों, उनके उत्‍साह और लोक‍ हित की कार्रवाइयों की सराहना भी की। 


जनरल नरवणे ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन कल नगालैंड और मणिपुर में विभिन्‍न सेना और असम राइफल्‍स मुख्‍यालयों का भी दौरा किया। उन्‍होंने कल शाम नगालैंड के राज्‍यपाल श्री आर एन रवि और मुख्‍यमंत्री श्री नेफ्यू रियु से मुलाकात की और राज्‍य की वर्तमान सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। उन्‍होंने राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री को राज्‍य में शांति और स्थिरता के साथ-साथ भारत-म्‍यांमा सीमा पर सुरक्षा सुनिश्चित करने में सेना और असम राइफल्‍स का पूरा सहयोग उपलब्‍ध कराने का विश्‍वास दिलाया।


आज नई दिल्‍ली लौटने से पहले सेना प्रमुख ने असम राइफल्‍स द्वारा संचालित कोहिमा अनाथालय में नये आवासीय परिसर का उद्घाटन किया। यह सेना द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए विकास के समान अवसर उपलब्‍ध कराने के उसके प्रयास का एक हिस्‍सा है।


-----------

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति जुबिन ईरानी ने आरोप लगाया है कि तेलंगाना में सत्‍ताधारी टीआरएस और ए आई एम आई एम के बीच भ्रष्‍टाचार पर आधारित गठजोड  से नागरिकों के हितों का नुकसान हो रहा है। उन्‍होंने हैदराबाद के लोगों से अपील की कि वे नगर निगम चुनाव के दौरान इस अवैध गठबंधन को नकार दें।


हैदराबाद में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि रोहिंग्‍या और बांग्‍लादेशियों सहित अवैध प्रवासियों को मतदाता सूची में शामिल करने और नागरिकता अधिकार‍ देने की अनुमति दिए जाने से लोगों के हित प्रभावित हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वे चाहती हैं कि टीआरएस सरकार मीडिया की इस रिपोर्ट की जांच करे जिसमें कहा गया है कि अवैध प्रवासियों ने वोटिंग अधिकार प्राप्‍त करने में सहायता के लिए ए आई एम आई एम का धन्‍यवाद किया है।


-----------

विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री राजकुमार सिंह ने कहा है कि नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में देश का प्रदर्शन सराहनीय रहा है और इस क्षेत्र में काम करने वाली दुनिया की बड़ी कम्पनियां भारत में निवेश की इच्छुक हैं। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश से संबंधित तीसरी री-इन्वेस्ट-2020 प्रदर्शनी के बारे में आकाशवाणी से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि पिछले 6 वर्षों के दौरान देश में इस क्षेत्र में 64 बिलियन डॉलर का विदेशी निवेश हुआ है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वर्चुअल माध्यम से इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। दो दिन तक चलने वाली इस वर्चुअल प्रदर्शनी में विश्व की कई बड़ी कम्पनियां नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अपनी आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करेंगी।


-----------

निर्यात के लिए विशेष रूप से तैयार की गई दक्षिण-पश्चिम रेलवे की पहली मालगाड़ी कल कर्नाटक के होसूर स्टेशन से बांग्लादेश के लिए रवाना हुई। 25 डिब्बों वाली इस मालगाड़ी पर 100 हल्के वाणिज्यिक वाहन लादे गए हैं। यह मालगाड़ी 2121 किलोमीटर की दूरी पूरी करके बांग्लादेश के बेनापोल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।


इस अवसर पर दक्षिण-पश्चिम रेलवे के बेंगलुरु मंडल के मंडल प्रबंधक अशोक वर्मा ने बताया कि ऑटोमोबाइल के लिए टर्मिनल शुल्क में छूट ने व्यापार को बढ़ावा दिया है और रेलवे इस वर्ष ऑटोमोबाइल परिवहन का 20 प्रतिशत हिस्सा हासिल करने के लिए तत्पर है। 


-----------

कांग्रेस नेता और गुजरात से राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल का आज सवेरे गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। उन्हें कोविड संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमद पटेल के निधन पर दुख व्यक्त किया है।


-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मौलाना कल्बे सादिक के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों और प्रियजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मौलाना कल्बे सादिक ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौलाना ने सामाजिक सदभाव और भाईचारे के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए।


-----------

बंगाल की खाडी में आए भीषण चक्रवाती तूफान निवार ने और भीषण रूप ले लिया है। इसके प्रभाव से आज चेन्नई और तमिलनाडु के कई अन्य जिलों, पुदुचेरी तथा आंध्र प्रदेश में आज सुबह से तेज बारिश हो रही है।


मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रव्रात तूफान पिछले छह घंटों से सात किलोमीटर की रफ्तार से पश्चिमोत्तर पश्चिम की ओर बढ रहा है। यह कुड्डालोर के पूर्व - दक्षिण पूर्व में दो सौ 40 किलोमीटर पर केन्द्रित है। यह पुद्दुचेरी के पूर्व-दक्षिण पूर्व में तीन सौ किलोमीटर और चेन्नई के दक्षिण पूर्व में दो सौ पचास किलोमीटर दूर है। अगले 12 घंटे में चक्रवात के और भीषण होने की संभावना है। आज मध्यरात्रि तक या उसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढकर तमिलनाडु के तट और पुद्दुचेरी के कराईकल और मामल्लमपुरम तटों को पार कर जायेगा। चक्रवात के कारण एक सौ 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। एक रिपोर्ट -


चेन्‍नई में लोगों की बड़ी मात्रा में पानी की जरूरत को पूरा करने वाली चेंगलपट्टू जिले की चेम्‍बारमबक्‍कम झील में पानी सर्वाधिक स्‍तर तक पहुंच गया है। इसलिए, झील से एक हजार क्‍यूसेक पानी को अडयार नदी में छोड़ा गया है। अधिकारियों का कहना है कि अधिक बारिश होने पर पानी को धीरे-धीरे उसके जलग्रहण क्षेत्रों में छोड़ा जाएगा। नदी के आसपास रहने वाले लोगों को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। निचले इलाकों में रहने वालों को राहत शिविर में जाने को कहा गया है। चेन्‍नई निगम अधिकारियों ने शहर में सभी होर्डिंग हटाने के निर्देश दिए हैं क्‍योंकि चक्रवात तेज गति के साथ तट से टकरा सकता है। राज्‍यभर में 3 हजार 344 आश्रय शिविरों को तैयार रखा गया है। डेढ़ हजार से अधिक सिंचाई झीलों में पानी उनके सर्वाधिक स्‍तर तक पहुंच गया है और अन्‍य जलाशयों में जलस्‍तर तेजी से बढ़ रहा है। जल संसाधन विभाग झीलों पर विशेष निगरानी रख रहा है। चेन्‍नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ मिलिंद देशपांडे।


चक्रवात के आज आधी रात तक पुदुचेरी के पास समुद्र तट को पार करने का अनुमान है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पुदुचेरी जिला प्रशासन ने चक्रवात से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर लिए हैं।


सरकारी सूत्रों के अनुसार, राहत और पुनर्वास शिविरों की व्‍यवस्‍था कर दी गई है और खतरे वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया गया है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों, अग्निशमन सेवा के लोगों और आईआरबीएन पुलिसकर्मियों सहित बचाव दलों को तैयार रखा गया है। 24 घंटे काम करने वाले नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किए गए हैं। पुद्दुचेरी की उप-राज्‍यपाल डॉक्‍टर किरण बेदी ने लोगों से घरों में सुरक्षित रहने की अपील की है। बीच रोड पर समुद्र में 15 फुट ऊंची लहरे उठ रही हैं। समुद्र तट के आसपास लोगों को जाने से रोकने के लिए पुलिस तैनात की गई है। पुद्दुचेरी बंदरगाह पर चक्रवात का चेतावनी संकेत लगा दिया गया है। पुद्दुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।


चक्रवात निवार के आज शाम समुद्र तट पर पहंचुने  की संभावना है और उसका प्रभाव आन्ध्रप्रदेश के नेल्लोर जिले के श्रीपोट्टी श्रीरामलू में अभी से दिखने लगा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्‍य आपदा मोचन तथा सुरक्षा बल सहायता के लिए मुस्‍तैद कर दिए गए हैं। चक्रवात निवार आज प्रात: साढे पांच बजे पूर्वी कुड्डालोर के पूर्व-दक्षिण में दो सौ नव्वे किलोमीटर पर स्थित था।


-----------

और अब एक नज़र आज के मौसम


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तापमान 11 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


मुंबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 22 और 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश हो सकती है।


तापमान 24 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री के आस-पास रह सकता है। यहां आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की उम्‍मीद है।

श्रीनगर में बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान जमाव बिन्‍दु से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


लेह में हल्‍की बर्फबारी हो सकती है। न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि अधिकतम तापमान शून्‍य डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।


गिलगित में हल्‍का हिमपात हो सकता है। तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश हो सकती है। तापमान पांच से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। देहरादून में तापमान 9 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। गरज के साथ बारिश या धूल भरी आंधी आने के आसार हैं। चंडीगढ़ में आसमान साफ रहने की संभावना है।


तापमान 12 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हैदराबाद में न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, कहीं-कहीं बूंदा बांदी के आसार हैं। अहमदाबाद में आमतौर से बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। पटना में आसमान साफ होने की संभावना है। तापमान 11 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। गुवाहाटी में मौसम साफ रहेगा। तापमान 13 से 27 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं।


-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की यह 71 वीं कडी़ होगी।


इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी केंद्र प्रसारित करेंगे और यह आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट  WWW.NEWS ON AIR.COM और मोबाइल ऐप NEWS ON AIR पर भी उपलब्ध होगा। इसे आकाशवाणी, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी देखा जा सकेगा। प्रधानमंत्री के संबोधन के तुरंत बाद आकाशवाणी से यह कार्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में रात आठ बजे इसे दोबारा सुना जा सकेगा। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए लोग अपने सुझाव नमो ऐप, माइ गॉव फोरम या टोल फ्री नम्बर 1 8 0 0 -1 1- 7 8 0 0 पर भेज सकते हैं।


-----------

सरकार ने कल 43 मोबाइल एैप पर प्रतिबंध लगा दिया। खबर मिली थी कि इन एैप के जरिए देश की सम्प्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक गतिविधियां चलाई जा रही थीं। इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली व्यापक रिपोर्ट के आधार पर भारतीय यूजर के लिए इन एैप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। इससे पहले, सरकार ने 29 जून को उनसठ और दो सितम्बर को 118 मोबाइल एैप पर प्रतिबंध लगाया था। ये प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के अंतर्गत लगाए गए हैं।


-----------

बंगलादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को श्रद्धांजलि देने के लिए कल ढाका में एक चित्र प्रदर्शनी लगाई गई। यह प्रदर्शनी भारतीय उच्चायोग के इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केन्द्र और बंगलादेश शिल्प कला अकादमी के संयुक्त तत्वाधान में लगाई गई है। शिक्षा मंत्री दीपू मोनी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।


-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Jan) Midday News 21 (Jan) Evening News 20 (Jan) Hourly 21 (Jan) (1300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Jan) दोपहर समाचार 21 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 21 (Jan) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Jan) Khabrein(Day) 21 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 21 (Jan) Parikrama 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan) Employment News 20 (Jan) रोजगार समाचार 19 (Jan) World News 20 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 20 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 17 (Jan)