A- A A+
Last Updated : Dec 1 2020 10:37PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre appeals to Farmers to suspend protests and Join Talks; 4th Round of talks on Thursday            J&K: Phase-2 of District Development Council elections conducted peacefully ; 48.62% voter turnout recorded            FPI inflows in October and November witness a significant resurgence            India reports new daily COVID-19 cases below 50 thousand mark for 24 consecutive days            India to take on Australia in third and final ODI at Canberra: Live Commentary on All India Radio           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
21.11.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारतीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास, उद्यमिता और रोजगार की असीम संभावनाएं हैं।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु में चेन्‍नई मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण सहित बुनियादी ढांचे की कई अन्‍य परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 93 दशमलव छह-सात प्रतिशत हुई।

  • सरकार ने दस राज्‍यों में 320 करोड रुपये की 28 खाद्य प्रसंस्‍करण योजनाओं को मंजूरी दी।

  • भारत ने जैश-ए-मोहम्‍मद के जम्‍मू-कश्‍मीर में नियोजित हमले का पाकिस्‍तान से कडा विरोध दर्ज कराया।

-----

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें


हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

प्रधानमंत्री ने कहा है कि कोरोना महामारी की वजह से विश्व के ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक बदलाव दिखाई दे रहे हैं और इससे भारतीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास, उद्यमिता और रोजगार के व्यापक अवसर उत्पन्न होंगे। आज गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीन दयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षान्त समारोह को वीडियो कांफ्रेस के जरिये संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत अपने कार्बन फुटप्रिंट में तीस से 35 प्रतिशत तक कमी करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ रहा है।


आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को तीस से पैंतीस प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्‍य लेकर के आगे बढ़ रहा है। दुनिया के सामने जब मैं ये लेकर के गया तो अचरज था कि भारत ये कर सकता है। प्रयास ये है कि इस दशक अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्‍सेदारी को हम चार गुणा तक बढ़ांएगें। देश की ऑयल रिफाइरिंग कैपेसिटी को भी आने वाले पांच सालों में करीब करीब दो गुणा करने के लिए काम किया जा रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल में डिग्री हासिल करना युवा विद्यार्थियों के लिए बहुत बडी चुनौती है लेकिन हमारे विद्यार्थियों की क्षमताएं और योग्यताएं इस वैश्विक चुनौती से कहीं अधिक बडी हैं। प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे अपनी जिम्मेदारी की भावना को नये अवसरों में बदलें।


जीवन में वही लोग सफल होते हैं जिनके जीवन में सेंस ऑफ रिस्‍पांसिबिलिटि का भाव हो, सफलता की सबसे बड़ी शुरूआत, उसकी पूंजी सेंस ऑफ रिस्‍पॉसिबिलिटी होती है और कभी आप देखोगे जो विफल होते हैं उनके मन में सेंस ऑफ रिस्‍पॉसिबिलिटी के बजाय सेंस ऑफ बर्डन के बोझ के नीचे दबे हुए हैं यार क्‍या करूं, एग्‍जाम आ रही है, यार क्‍या करूं जल्‍दी जाना है। हर बार बर्डन। सेंस ऑफ रिस्‍पॉसिबिलिटी का भाव व्‍यक्ति के जीवन में सेंस ऑफ अपॉर्चूनिटी को भी जन्‍म देता है। उनके बीच में संघर्ष नहीं होना चाहिए। सेंस ऑफ रिस्‍पॉसिबिलिटी और परपस ऑफ लाइफ दो ऐसी पटरियां हैं जिन पर आपके संकल्‍पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है।


श्री मोदी ने कहा कि दुनिया को भारत से बडी आशाएं तथा अपेक्षाएं हैं और ये हमारे युवा विद्यार्थियों से जुडी हुई हैं। उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ आगे ही नहीं बढना है बल्कि सबसे आगे और सबसे तेज रहना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अनुसंधान से लेकर उत्‍पादन क्षेत्र में युवाओं के लिए अवसर ही अवसर हैं।


आज भारत में एनर्जी सेक्‍टर में ग्रोथ की, एंटरप्राइस स्पिरिट की, एम्‍पलॉयमेंट की, असीम संभावनाएं, यानि आप सभी सही समय पर, सही सेक्‍टर में पहुंचे। इस दशक में सिर्फ आइल एंड गैस सेक्‍टर में ही लाखों, करोड़ रूपए का निवेश होने वाला है। इसलिए आपके लिए रिसर्च से लेकर मैन्‍यूफैक्‍चरिंग तक अवसर ही अवसर है।


गांधीनगर के पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के साथ अपने डेढ दशक के लगाव का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने गुजरात सरकार से इस विश्वविद्यालय का दायरा बढाकर पेट्रोलियम के साथ साथ समूचे ऊर्जा क्षेत्र को इसमें शामिल करने का आग्रह किया।


बीते डेढ़ दशक में पीडीपीयू ने पेट्रोलियम सेक्‍टर के साथ-साथ पूरे एनर्जी स्‍पेक्‍ट्रम और अन्‍य क्षेत्रों में भी अपना विस्‍तार किया है और पीडीपीयू की प्रगति देखते हुए आज मैं गुजरात सरकार को भी अनुरोध करता हूं कि कानून में अगर आवश्‍यक हो, तो परिवर्तन करके इसको सिर्फ पेट्रोलियम यूनि‍वर्सिटी की बजाय अब इसको हम एक एनर्जी यूनिवर्सिटी के रूप में कन्‍वर्ट करें। उसका नाम, क्‍योंकि उसका रूप, दायरा बहुत विस्‍तार होने वाला है और आप लोगों ने इतने कम समय में जो कमाया है, जो देश को दिया है शायद एनर्जी यूनिवर्सिटी इसका विस्‍तार बहुत बड़ा लाभ देश को होगा।


इससे पहले प्रधानमंत्री ने पांच अत्याधुनिक सुविधाओं का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उदघाटन किया। करीब दो हजार छह सौ विद्यार्थियों ने आज दीक्षान्त समारोह में डिग्रियां और प्रमाणपत्र हासिल किए। चालीस शोध छात्रों को पीएचडी की डिग्री दी गईं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन में वर्चुअल माध्यम से भाग लेंगे। सऊदी अरब की अध्यक्षता में दो दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय है- सभी को 21वीं सदी में अवसर प्रदान करना। यह शिखर सम्मेलन इस वर्ष जी-20 संगठन के नेताओँ की दूसरी बैठक है। जी-20 शिखर सम्मेलन मुख्य रूप से कोविड महामारी से समावेशी, लचीले और सतत रूप से निपटने पर केन्द्रित होगा। सम्मेलन के दौरान जी-20 के नेता महामारी से निपटने की तैयारियों और रोजगार के अवसरों और साधनों पर चर्चा करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के शहजादे के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद इस वर्ष मार्च में जी-20 के नेताओं का विशेष सम्मेलन आयोजित किया गया था। इसमें नेताओँ के बीच सही समय पर कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने और मिलकर वैश्विक प्रयास करने पर सहमति बनी थी। इस वर्ष पहली दिसंबर से इटली जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

_______

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि भारत जी-20 राष्ट्रों में से पहला देश है जो पेरिस समझौते के अन्तर्गत तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी लाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ रहा है। श्री जावडेकर ने कहा कि भारत ने जो वादा किया था उसे पूरा करने की कोशिशें कर रहा है। इस लक्ष्य का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वर्ष 2100 तक धरती के तापमान को औद्योगिकीकरण से पहले के तापमान के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस से अधिक न बढने दिया जाए।

______

सरकार ने 320 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय से एक सौ सात करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान की मदद मिलेगी। इन परियोजनाओं को अंतर-मंत्रालयी स्वीकृति समिति की बैठक में खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण क्षमता के निर्माण की योजना के तहत मंजूरी दी गई। 10 राज्यों में संचालित होने वाली इन परियोजनाओं से लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये अंतर-मंत्रालयी स्वीकृति समिति की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत आवश्यक अनुदान के लिए परियोजनाओं पर विचार किया गया। इन 28 परियोजनाओं से रोजाना एक हजार दो सौ 37 मीट्रिक टन की एक प्रसंस्करण क्षमता तैयार होगी। ये परियोजनाएं मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू -कश्मीर, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, असम और मणिपुर राज्यों में संचालित होंगी।

______

बिजली, नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री आर के सिंह ने कहा है कि देश में नवीकरणीय ऊर्जा की विकास दर विश्‍व में सबसे अधिक है और समूचे विश्‍व ने जलवायु परिवर्तन को सीमित करने में भारत के प्रयासों को मान्यता दी है। आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में श्री सिंह ने कहा कि जीवाश्म ईंधन को हरित ऊर्जा में बदलना एक बड़ा कदम है और भारत अब इस परिवर्तन की दिशा में अग्रणी देश है। उन्होंने कहा कि भारत ने न केवल पेरिस जलवायु समझौते के तहत निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किया है बल्कि अब हम इससे आगे बढ़ चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि भारत ने पेरिस समझौते के अनुसार 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता की प्रतिबद्धता हासिल की है और COP-21 में इस क्षमता का 40 प्रतिशत वर्ष 2023 तक नवीकरणीय ऊर्जा से आने की प्रतिज्ञा की है।


अक्षय ऊर्जा के महत्व पर बल देते हुए श्री सिंह ने कहा कि पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग दुनिया के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि भारत ने महसूस किया है कि कार्बन उत्‍सर्जन के लिए रखे गए मानदंड़ों पर चलते हुए ठोस प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा सम्‍पूर्ण पृथ्‍वी के अस्तित्व के लिए आवश्यक है और यह जीवाश्म ईंधन से उत्पन्न ऊर्जा की तुलना में कि‍फायती है।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कल उत्तर प्रदेश के विंध्याचल क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत पांच हजार पांच सौ 55 करोड़ रुपये से अधिक है। ये परियोजनाएं 24 महीनों में पूरी की जानी हैं। परियोजनाओं के तहत दो हजार नौ सौ 95 गांवों के सभी ग्रामीण घरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इससे इन जिलों की करीब 42 लाख आबादी को लाभ पहुंचेगा। इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियां तथा पानी समिति का गठन किया गया है, जो संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी संभालेंगी। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ग्राम जल और स्वच्छता समिति तथा पानी समिति सदस्यों के साथ संवाद करेंगे।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से संसद सदस्यों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला आवासीय परिसरों का उद्घाटन करेंगे। ये फ्लैट नई दिल्ली के डॉक्‍टर बी डी मार्ग में स्थित हैं। ये 76 फ्लैट 80 वर्ष से अधिक पुराने आठ बंगलों के स्‍थान पर बनाए गए हैं। कोविड के प्रभाव के बावजूद इन्‍हें स्वीकृत की गई लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत तथा सही समय पर बना लिया गया।


इस परिसर के निर्माण में ग्रीन बिल्डिंग पहल को भी शामिल किया गया है। इसमें फ्लाई ऐश और निर्माण की पुरानी सामग्री, थर्मल इन्सुलेशन और ऊर्जा दक्षता का प्रयोग किया गया है। ये फ्लैट ऊर्जा कुशलता वाले एलईडी प्रकाश की फिटिंग, कम बिजली खपत, वर्षा जल संचयन प्रणाली और छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए वीआरवी प्रणाली के तथा अन्‍य सामग्री से निर्मित किए गए हैं। उद्घाटन अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी उपस्थित रहेंगे।

_____

कोविड के 46 हजार दो सौ 32 नये मरीजों के साथ देश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्‍या 90 लाख पचास हजार 598 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 564 लोगों की मृत्‍यु के साथ देश में अब तक एक लाख 32 हजार 726 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान 49 हजार 715 लोग ठीक हुए जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में कोरोना के 84 लाख 78 हजार 124 रोगी ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-सात प्रतिशत हो गई है। देश में इस समय कोविड के सक्रिय मरीजों की संख्‍या चार लाख 39 हजार 747 है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है क‍ि देश में अब तक 13 करोड़ 6 लाख 57 हजार 808 कोविड जांच हो चुकी है। कल 10 लाख 66 हजार से अधिक जांच की गई।

-----

दिल्ली में कोविड से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य के सरकारी तथा निजी अस्पतालों में दो सौ पांच आईसीयू बिस्तरों की बढोतरी की गई है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि केन्द्र सरकार के अस्पतालों और दिल्ली स्थित एम्स में ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या में भी एक सौ 16 की वृद्धि की गई है। उत्तरप्रदेश सरकार ने भी प्रदेश में इसी तर्ज पर निजी अस्पतालों का सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए हैं। भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड द्वारा भेजे एक सौ 25 वेंटीलेटर भी दिल्ली पहुंच गए हैं। इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई सी एम आर ने गृहमंत्री के निर्देश के बाद आर-टीपीसीआर परीक्षण की दैनिक क्षमता भी 27 हजार से बढाकर 37 हजार दो सौ प्रतिदिन कर दी है।

............

गुजरात में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढने के कारण तीन सदस्‍यीय केंद्रीय दल ने आज अहमदाबाद और वडौदरा जाकर स्थिति की समीक्षा की। राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉ. एस के सिंह की अध्‍यक्षता वाले इस दल ने अहमदाबाद के एस.वी.पी. अस्‍पताल का दौरा करके वहां के कोविड वार्डों में चिकित्‍सकों और मरीजों से बातचीत की। केंद्रीय दल ने मरीजों के समय से इलाज और बाद की देखभाल से जुडे मामलों के प्रभावी कार्यान्‍वयन के लिए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को भी आवश्‍यक मार्गदर्शन दिया। दल ने संक्रमण की रोकथाम के लिए निगरानी, जांच, और संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए भी अपने सुझाव दिए। डॉ. सिंह ने अपनी यात्रा के बारे में मीडिया को भी जानकारी दी।


जिस स्‍थिति से हम सब लोग गुजर रहे हैं, न केवल गुजरात में बल्‍कि दिल्‍ली में पूरे भारत वर्ष में उस स्‍थिति का एक हमको रियलस्‍टिक अवलोकन करने की जरूरत है और उसके आधार पर अधिकारियों के बीच में परस्‍पर चर्चा होगी कि हमारी कौन सी चीजें किस जगह पर और सुदृढ़ करने की आवश्‍यकता है।


गुजरात में कोविड संक्रमण को सीमित करने के उपायों में मदद के लिए उच्‍च स्‍तरीय दल को वहां भेजा गया है। इस बीच, अहमदाबाद शहर में संक्रमण को नियंत्रित करने के उद्देश्‍य से कल रात नौ बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है, जो सोमवार सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। राज्‍य के सूरत, वडौदरा और राजकोट में आज से रात्रि कर्फ्यू लागू किया जा रहा है। यह रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।

.........

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य के सबसे अधिक प्रभावित शहरों में आज से नए दिशानिर्देश लागू किए जा रहे हैं। सामान्य गतिविधियां दोबारा शुरू करने के महीनों बाद भोपाल और इंदौर सहित पांच शहरों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है। ग्वालियर, विदिशा और रतलाम में भी रात्रि कर्फ्यू लगाया जा रहा है। भोपाल में आज रात 8 बजे सभी बाजार बंद रहेंगे। सभी व्यापारी संगठनों ने प्रशासनिक कदमों का समर्थन करने के लिए आम सहमति से यह निर्णय लिया है। मध्‍य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में कोविड मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि दर्ज की गई। मध्‍य प्रदेश में आज कोरोना से संक्रमित कुल 17 सौ नए मरीज सामने आए हैं जबकि आठ सौ 99 रोगियों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

..........

महाराष्‍ट्र में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं फिर से खोलने के लिए तैयारियां कर ली गईं है लेकिन पुणे और ओरंगाबाद में नगर-निगमों ने स्‍कूल अभी बंद रखने का फैसला किया है। इससे एक दिन पहले बृह्न मुंबई नगर-निगम ने भी 31 दिसम्‍बर तक स्‍कूल बंद रखने का फैसला किया है।


महाराष्ट्र मे कुछ दिन पहले कोविड-19 महामारी की स्थिती मे काफी हद तक सुधार होने के बावजूद, दिवाली के बाद कुछ शहरों मे फिर से स्थिती चिंताजनक हो रही है। इसी के कारण पुणे, औरंगाबाद जैसे शहरोने 23 नवंबर से स्कूल फिरसे शुरू करने के निर्णय के बारे मे पुनर्विचार किया है। पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि शहर प्रशासन ने 23 नवंबर से स्कूल शुरू करने के लिये सभी इंतजाम किये थे, हालांकि पिछले कुछ दिनों से शहरमे कोविड मरीजों की संख्या मे हो रही वृद्धी, केंद्रीय टीमने दी हुई दुसरी लहर आने की चेतावनी और स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने के लिये लिखित अनुमती देने मे दिखायी हुई उदासी के चलते पुणे महानगर निगमने स्कूल 13 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया। इसी तरह औरंगाबाद महानगर निगमने भी तीन जनवरी 2021 तक स्कूल ना खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि 20 दिसंबर को स्थिती का ब्यौरा लेकर निर्णय लिया जायेगा। स्कूल शिक्षकों के लिये अनिवार्य कोरोना टेस्ट जारी है और कुछ शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद प्रशासन की चिंता बढ गयी है। दुसरी तरफ औरंगाबाद के ग्रामीण इलाकों के स्कूल 23 नवंबर को चरणबद्ध तरीके से शुरु किये जायेंगे। शैलेश पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

ओडिसा विधानसभा में आज राज्‍य सरकार द्वारा हजारों स्‍कूलों को बंद करने के फैसले को लेकर काफी शोर शराबा हुआ। सत्र के दूसरे दिन भी आज इस विषय पर कई बार कार्यवाही स्‍थगित करनी पडी। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के सदस्‍यों ने राज्‍य के 14 हजार से अधिक स्‍कूलों को बंद करने के राज्‍य सरकार के फैसले को तत्‍काल वापस लेने की मांग की।

.........

कर्नाटक सरकार अगले वर्ष जनवरी से राज्‍य के सभी सरकारी अस्‍पतालों में मुफ्त चिकित्‍सा जांच शुरू करेगी। कोविड के टीके सभी जिलों में एक साथ वितरित किया जाएंगे। टीकों को संग्रहित करने की सुविधा पहले ही बनाई जा चुकी है। राज्‍य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने आज बेलागवी मेडि‍कल कॉलेज में विभिन्न सुविधाओं का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि जिला अस्पतालों में मुफ्त में चिकित्सा परीक्षण देने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्‍ली स्थित सफदरजंग अस्‍पताल में डॉक्‍टर नितेश इस चर्चा में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछे जा सकते हैं। ट्विटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।

..........

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में कोविड महामारी से प्रभावशाली तरीके से निपट रही है। उन्‍होंने आज शाम चेन्‍नई में तमिलनाडु में 68 हजार करोड़ रुपए की विभिन्‍न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं सहित चेन्‍नई मेट्रो के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। श्री शाह ने महामारी की स्थिति को संभालने के राज्‍य के ट्रैक रिकॉर्ड की सराहना करते हुए कहा कि यह सरकार की प्राथमिकता है और तमिलनाडु अब 97 प्रतिशत स्‍वस्‍थ होने की दर के साथ सभी राज्‍यों से आगे है।


पूरा देश और दुनिया कोविड-19 की प्रकोप से लड़ाई कर रहा है। पूरे देश ने सफलतापूर्वक यह महामारी का सामना किया है और आंकड़ों को देखे तो पूरी दुनिया में भारत विकसित देशों से भी बहुत अच्‍छे तरीके से कोविड-19 का सामना कर पाया है। इसका मुख्‍य कारण है। दुनियाभर के अंदर कोविड-19 के खिलाफ सरकारें लड़ती थी सरकारी मशीनरी लड़ती थी। यहां पर केंद्र सरकार लड़ती थी, राज्‍य सरकार लड़ती थी और सबसे बड़ी 130 करोड़ जनता कोविड-19 के सामने एक जुट होकर लड़ती थी।


श्री शाह ने कहा कि भाजपा विभिन्‍न राज्‍यों में हुए चुनावों में वंशवाद की राजनीति को उखाड़ रही है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि तमिलनाडु में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन दोहराया जाएगा। उनका यह वक्‍तव्‍य राज्‍य में लगभग छह महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आया है। श्री शाह ने कांग्रेस और डीएमके से सवाल किया कि यूपीए सरकार के शासन में हुए टू-जी घोटाले जैसे मुद्दों पर बात करने के लिए उनके पास क्या नैतिकता है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार की बात करने से पहले विपक्ष अपने आप पर नज़र डाले। राज्य के मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके के सह-समन्वयक ई०पलनीसामी और उपमुख्यमंत्री तथा सत्तारूढ़ पार्टी के समन्वयक ओ.पन्नीरसेल्वम ने समारोह में घोषणा की कि भाजपा के साथ उनका गठबंधन विधानसभा चुनावों के लिए भी जारी रहेगा।

-----

भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर में जैश ए मोहम्‍मद द्वारा आतंकी हमले की योजना बनाने के मामले में पाकिस्‍तान के साथ कडा विरोध दर्ज किया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तानी उच्‍चायोग के कार्यवाहक राजदूत को तलब किया है। पाकिस्‍तानी अधिकारी को बृहस्‍पतिवार को जम्‍मू के नगरोटा में जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर बन टोल प्‍लाजा के निकट हुई मुठभेड के सिलसिले में बुलाया गया है। इस मुठभेड में जैश-ए-मोहम्‍मद के चार आतंकी मारे गये थे।


भारत ने पाकिस्‍तान से आतंकियों और आतंकवादी गुटों को समर्थन देने की अपनी नीति छोडने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान से अपनी जमीन से आतंकी ढांचे को ध्‍वस्‍त करने को भी कहा है। पाकिस्‍तान से कहा गया है कि वह इस मामले में विश्‍व से किये गये अपने वादे को निभाये और यह सुनिश्चित करे कि उसके यहां से किसी भी प्रकार की आतंकवादी गतिविधि न होने पाये।

-----

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्व समुदाय से आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों को अलग-थलग करने और उनके खिलाफ प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। आतंकवाद के बढ़ते संकट पर चिंता व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र से इस मुद्दे पर विचार-विमर्श पूरा करने और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर भारत के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को अपनाने की अपील की। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार तथा अधिक समावेशी और न्यायसंगत विश्व व्यवस्था बनाने की आवश्यकता है।

-----

जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के देगवार, मालती और डल्‍लन सेक्टरों में आज शाम नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का फिर से उल्लंघन करते हुए छोटे हथियारों से लगातार अकारण गोलीबारी की और भारी मोर्टार से गोले दागे। रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल दविन्‍दर आनंद ने बताया कि इलाके में पाकिस्तानी सैनिकों ने शाम करीब सवा छह बजे अकारण गोलीबारी की। सीमा पर सतर्क भारतीय सैनिकों ने पाकिस्‍तानी गोलीबारी का करारा जवाब दिया। हालांकि भारत की तरफ से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। ब्‍यौरे की प्रतीक्षा है।

-----

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में पुलिस ने आज आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। उनकी पहचान त्राल के वागड़ निवासी बिलाल अहमद चोपन और पंपोर के चटलाम निवासी मुर्सलीन बशीर शेख के रूप में हुई। वे पंपोर और त्राल क्षेत्र में आतंकवादियों को हथियार और गोला-बारूद पहुंचाने तथा रसद सहायता और आश्रय प्रदान कर रहे थे। उन्हें जैश-ए-मोहम्मद संगठन के आतंकवादियों को संवेदनशील जानकारी देने में भी शामिल पाया गया। मामले की जांच जारी थी। ब्‍यौरे की प्रतीक्षा है।

-----

जम्मू-कश्मीर में, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने आज कुलगाम जिले के काजीगुंड इलाके में बोनीगाम में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित किया।


शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गुपकार घोषणा से जुड़े लोगों ने पहले जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने आम लोगों को इन चुनावों में भाग लेते देखा तो वे "गुपकार घोषणा" नामक गठबंधन के साथ आए, जो जम्मू-कश्मीर में "वंशवाद और विनाशकारी राजनीति के लिए मृत्यु घोषणा" साबित होगा और जनता उन्हें आने वाले चुनावों में सबक सिखाएगी। शाहनवाज़ हुसैन ने यह भी कहा कि जिला विकास परिषद चुनाव कराने के पीछे मकसद यह है कि राजनीतिक प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी होनी चाहिए।

-----

चार दिन का छठ पूजा पर्व आज देश के विभिन्‍न भागों में उदित सूर्य को अर्घ्‍य देने के बाद सम्‍पन्‍न हो गया । छठ पर्व बुधवार को शुरु हुआ था और आज श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को प्रात: अर्घ्‍य देकर और छठ प्रसाद ग्रहण कर अपना 36 घंटे लंबा उपवास समाप्‍त किया। इस अनुष्‍ठान को पारण कहा जाता है।


इस साल कोविड महामारी के कारण अधिकतर लोगों ने अपने घर में ही कृत्रिम तालाब और जलाशय बनाकर कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सूर्यदेव की उपासना की। बिहार में गंगा, कोसी, गंडक और अन्‍य नदियों पर आज सवेरे सूर्य देवता की प्रार्थना के लिए लोग एकत्र हुए।


बड़ी संख्या में छठव्रतियों और श्रद्धालुओं ने कोसी, गंडक, बागमती, महानंदा, घाघरा और अन्य नदियों के किनारे छठ घाटों पर उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। औरंगाबाद, रोहतास, पटना, भोजपुर, नवादा, नालंदा जिलों के सूर्य मंदिरों तथा पौराणिक महत्व के कुछ अन्य स्थानों पर श्रद्धालुओं ने छठ पर्व के अंतिम दिन विशेष पूजा-अर्चना की। इधर, अर्घ्य अर्पित करने के लिए भारत-नेपाल सीमा पर बाल्मिकी नगर गंडक बैराज के पास सीमा के दोनों ओर से सुबह से ही छठव्रतियों का तांता लगा रहा। कोविड-19 को लेकर राज्य के सार्वजनिक छठ घाटों पर इस श्रद्धालुओं की संख्या में कुछ कमी देखी गई। सावधानी बरतते हुए बड़ी संख्या में लोगों ने कृत्रिम जल कुंड बनाकर अपने घरों की छतों पर ही छठव्रत किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

-----

सउदी अरब की अध्‍यक्षता में जी-20 सम्‍मेलन शुरू हो गया है। रियाद में हो रहे इस सम्‍मेलन में वर्चुअल तरीके से श्री मोदी भाग ले रहे हैं।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Dec) Midday News 1 (Dec) Evening News 1 (Dec) Hourly 1 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 1 (Dec) दोपहर समाचार 1 (Dec) समाचार संध्या 1 (Dec) प्रति घंटा समाचार 1 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Dec) Khabrein(Day) 1 (Dec) Khabrein(Eve) 1 (Dec)
Aaj Savere 1 (Dec) Parikrama 1 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 1 (Dec) Spotlight/News Analysis 1 (Dec) Employment News 1 (Dec) World News 1 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 26 (Nov)