A- A A+
Last Updated : Nov 26 2020 10:27AM     Screen Reader Access
News Highlights
Very severe cyclone Nivar crosses Tamil Nadu coast near Marakkanam; heavy rain lashes coastal areas            PM to address concluding session of All India Presiding Officers Conference today            PM to inaugurate Global Renewable Energy Investors Meet & Expo today            Constitution Day being celebrated across country            Legendary Argentine footballer Diego Maradona passes away           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
30.10.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार पटेल ज्‍यूलॉजीकल पार्क और आरोग्‍य वन का उद्घाटन किया तथा विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 91 प्रतिशत से अधिक हुई।
  • बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार जोरों पर। 94 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा।
  • ईद-ए-मीलाद-उन-नबी आज देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया।
  • आई पी एल क्रिकेट में किंग्‍स इलेवन पंजाब और राजस्‍थान रॉयल्स के बीच मुकाबला जारी।

----------


कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

समाचार विस्‍तार से -----
  

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवडि़या के निकट स्‍टैचू ऑफ यूनिटी के पास जंगल सफारी परियोजना और हल्‍के पदार्थों से बने जियोडेसिक गुम्‍बद का आज उद्घाटन किया। उन्‍होंने वहां पर एकीकृत विकास के अन्‍तर्गत 17 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और चार नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में निगरानी चैनल, नव गोरा सेतू और गारूदेश्‍वर तटबंध, सरकारी मकान, बस टर्मिनल, एकता नर्सरी, खलवानी इको पर्यटन और आदिवासी आवास गृह शामिल हैं। उन्‍होंने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक एकता क्रूज सेवा की भी शुरूआत की।

 

अत्‍याधुनिक ज्‍यूलॉजीकल पार्क परियोजना 375 एकड़ भूमि पर फैली है और इसे सात विभिन्‍न चरणों में बनाया गया है। इसे रिकार्ड समय में पूरा किया गया है। इसमें दुनियाभर से एक हजार एक सौ से अधिक पक्षी और एक सौ से अधिक विभिन्‍न प्रजातियों के जीव रखे गये हैं।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पार्क में बच्‍चों के लिए बहुत सारे आकर्षण हैं जिनमें कबूतर, फारसी बिल्‍ली, खरगोश, गिनी पिग, घोड़े, छोटी भेंड़ और बकरी, टर्की तथा सारस शामिल हैं।

 

इससे पहले श्री मोदी ने आरोग्‍य वन और आरोग्‍य कुटीर का उद्घाटन किया। केवडि़या में 17 एकड़ भूमि पर निर्मित आरोग्‍य वन योग, आयुर्वेद और ध्‍यान पर केन्द्रित है। आरोग्‍य वन में तीन सौ अस्‍सी प्रजातियों के औषधीय पौधे और वृक्ष हैं। इसके अलावा आरोग्‍य वन में केरल की प्राकृतिक चिकित्‍सा पद्धति केन्‍द्र, जलपान गृह और कुछ दुकानें भी हैं।

 

प्रधानमंत्री ने केवडिया के पर्यटन स्‍थल के रूप में उभरने पर खुशी जाहिर की। विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि आरोग्‍य वन में योग और आयुर्वेद समेत प्रकृति से संबंधित परम्‍परागत पद्धतियों का प्रदर्शन किया गया है।

 

एकता मॉल का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल को यह सबसे उचित श्रद्धांजलि है कि एक स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के स्‍थल केवडि़या को एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत के अनुरूप बनाया गया है। बाल पोषण पार्क के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि पार्क पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के बारे में जानकारी देगा।

 

आज नर्मदा जिले का केवडिया एक अरब एलईडी लाइट्स से चमक रहा है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास 25 वर्ग किलो मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। प्रधान मंत्री ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इनमें आरोग्य वन, आरोग्य कुटीर, तकनीक आधारित विश्व का पहेला बाल पोषण पार्क, जंगल सफारी और एकता क्रूज शामिल हैं। 200 पर्यटकों की क्षमता वाला एकता क्रूज नर्मदा नदी के माध्यम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और श्रेष्ठ भारत भवन को जोड़ता है। प्रधान मंत्री श्री मोदी ने 6 किलो मीटर की इस फेरि बोट सेवा का आनंद भी उठाया.  जंगल सफारी 375 एकड़ भूमि में फैला है और सात विभिन्न स्तरों पर बनाया गया है। इसमें पक्षियों की अलग-अलग 1100 प्रजातियां और जानवरों की 100 प्रजातियां हैं। ये सभी परियोजनाएं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास बनी हैं, जो 3 हजार से अधिक आदिवासी परिवारों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगी। योगेश पंड्या / आकाशवाणी समाचार / अहमदाबाद।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल लौह पुरूष सरदार बल्‍लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के साथ ही स्‍टैचू ऑफ यूनिटी पर आयोजित एकता परेड में हिस्‍सा लेंगे।


----------

 

सरदार पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस क्रम में आकाशवाणी अपने अभिलेखागार से प्राप्‍त लौह पुरुष के मुख्‍य भाषणों के अंश प्रस्‍तुत कर रहा है।

 

हमारा यह कर्तव्य है, जिस मोहल्ले में हम रहते हैं, जिस शहर में हम रहते हैं, जिस नगर में हम रहते हैं, हम एक खुदा की औलाद हैं। एक ईश्वर की प्रजा हैं। हम सब एक मां-बाप के फरज़ंद हैं। इस प्रकार हमें रहना चाहिए।


----------

 

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर कल शाम इस वर्ष का सरदार पटेल स्‍मारक व्‍याख्‍यान देंगे। इसे आकाशवाणी के सभी केन्‍द्रों से प्रसारित किया जायेगा। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी व्‍याख्‍यान समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे। विदेश राज्‍यमंत्री वी मुरलीधरण भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

 

देश के पहले सूचना और प्रसारण मंत्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के सम्‍मान में आकाशवाणी प्रति वर्ष सरदार पटेल स्‍मारक व्‍याख्‍यान का आयोजन करता है। अभी तक कई प्रख्‍यात राजनेता, वैज्ञानिक और इतिहासकार यह व्‍याख्‍यान दे चुके हैं। यह सिलसिला वर्ष 1955 में शुरू किया गया था। पहला व्‍याख्‍यान आजाद भारत के पहले गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी ने दिया था। पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर जाकिर हुसैन और ए पी जे अब्‍दुल कलाम तथा पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के अलावा प्रख्‍यात विद्वान डॉक्‍टर करण सिंह, पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री वसंत साठे तथा अरूण जेटली, वैज्ञानिक डॉक्‍टर के कस्‍तूरी रंगन और डॉक्‍टर एम एस स्‍वामीनाथन, प्रोफेसर एम जी के मेनन, न्‍यायमूर्ति लीला सेठ, पूर्व राजनयिक जे एन दी‍क्षित और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी यह व्‍याख्‍यान दे चुके हैं।


----------

 

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल रात नौ बजकर 15 मिनट पर स्पॉटलाईट कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता के शिल्पी शीर्षक से सरदार पटेल के जीवन पर एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा।

 

इसे एफएम गोल्ड चैनल और अन्य मीटरों पर सुना जा सकता है। यह कार्यक्रम हमारी वेबसाईट NEWS ON AIR DOT COM और यू ट्यूब चैनल पर भी उपलब्ध रहेगा।


----------

 

देश में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्‍या छह लाख से कम होकर पांच लाख 94 हजार हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यह संख्‍या कुल संक्रमित हुए व्‍यक्तियों के सात प्रतिशत से अधिक है। कोरोना से ठीक होने वालों की दर 91 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 57 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए। अब तक स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की संख्‍या 73 लाख 73 हजार से अधिक हो गई है।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान 48 हजार से अधिक नये मरीजों का पता चला जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में 80 लाख 88 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। देश में मरने वालों की दर एक दशमलव पांच प्रतिशत हो गई है जो विश्‍व के अन्‍य देशों की अपेक्षा काफी कम है। पिछले 24 घंटे के दौरान 563 लोगों की मृत्‍यु हुई जिसे मिलाकर अब तक एक लाख 21 हजार से अधिक व्‍यक्ति कोरोना का शिकार हो चुके हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 11 लाख 64 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में दस करोड 77 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

----------

 

मध्‍य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 728 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड मामलों की संख्या एक लाख 70 हजार तक पहुँच गयी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि संक्रमण से पीड़ित 16 मरीजों की मृत्यु के साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या दो हजार 929 तक पहुँच गयी है।

----------

 

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने दिवाली के त्‍यौहार को ध्‍यान में रखकर मलमल से बने दो परत वाले मास्‍क जारी किये हैं। सीमित संख्‍या में जारी इन मास्‍क पर हैप्‍पी दिवाली लिखा है। उच्‍च गुणवत्‍ता वाले इन मास्‍क को पश्चिम बंगाल के शिल्‍ककारों ने हाथ से बनाया है। ये मास्‍क केवल 75 रूपये में दिल्‍ली में खादी की दुकानों तथा ऑनलाइन खादी आयोग के पोर्टल डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट खादी इंडिया डॉट गोव डॉट इन पर उपलब्‍ध हैं। इन मास्‍क को धोकर फिर से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

 

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने बताया कि खादी एवं ग्रामीण उद्योग आयोग पिछले छह महीने के दौरान 18 लाख से अधिक कपास और सिल्‍क मास्‍क की बिक्री कर चुका है। मंत्रालय ने कहा कि आगामी क्रिसमस और नववर्ष के लिए भी खादी आयोग विशेष मास्‍क बनायेगा।

----------

 

वरिष्‍ठ फिल्‍म निर्देशक इम्तियाज अली ने कहा है कि यह समय कोरोना वायरस से स्‍वयं को सुरक्षित रखते हुए जीवन में आगे बढ़ने का है। आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति को सुरक्षित रहने के लिए कोविड से जुड़े दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

 

पहले-पहले जब कोरोना आया तो सबको लगा शेर आ गया है और तब हमलोग भाग करके पेड़ों के ऊपर चढ़ गये जान बचाने के लिए। बाद में पता चला कि ये शेर तो जाने का नाम ही नहीं ले रहा है, नीचे ही लेटा हुआ है। और दुनिया भी चलनी है। चीजें आगे भी बढ़नी है।  तो अब समय है इस कोरोना के इन्फेक्शन से बचते हुए अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाने का। आपको हाथ धोना है, आपको दो गज की दूरी रखनी है। सोशल डिस्टेंसिंग करनी है, ये सारी बातें आपको पता है। मेरी इल्तजा आपसे सिर्फ यह है कि अपना ख्याल रखिये। क्योंकि अपना ख्याल रखेंगे तो अपने घर वालों को भी आप इस इन्फेक्शन से बचायेंगे और आपका भी काम चलेगा और देश भी आगे बढ़ेगा।

----------

 

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। 

 

नई दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर नरेश गुप्ता इस चर्चा में भाग लेंगे।

 

श्रोता, हमारे फोन नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।

 

यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा।

----------

 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज कहा कि आगामी त्‍योहारी मौसम को देखते हुए समूह जांच पर ध्‍यान दिया जाना आवश्‍यक है। उन्‍होंने लोगों से सर्दी के मौसम में सतर्क रहने की अपील की।

 

आज ब्यूटीपार्लर और मेहंदी की दुकानों में काम करने वाले लोगों की ग्रुप टेस्टिंग पूरे राज्य में की गई। यह ग्रुप टेस्टिंग उन लोगों के समूह पर की जा रही है जो आने वाले त्योहारों जैसे करवा चौथ और दीपावली के दौरान लोगों के संपर्क में ज्यादा आते हैं। इस बीच राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद ठीक होने वाले लोगों की दर बढ़कर 93.45% फीसदी हो गई है, जो राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 2237 नए कोविड संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जबकि 2590 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। प्रदेश में समय कोविड-19 मरीजों की संख्या 24431 है। सुशील चन्‍द्र तिवारी / आकशवाणी समाचार / लखनउ।

----------

 

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। दूसरे चरण में, 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में 3 नवम्‍बर को वोट डाले जाएंगे। तीसरे और अंतिम चरण में 78 निर्वाचन क्षेत्रों में सात नवम्‍बर को मतदान होगा।

 

कई राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

 

बेगूसराय और सीवान में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए, भारतीय जनता पार्टी  अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एनडीए सरकार के पूर्व कार्यकाल की उपलब्धियों के आधार पर लोगों से वोट देने की अपील की। राष्ट्रीय जनता दल की आलोचना करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके नेता तेजस्वी प्रसाद यादव विकास के वादे की बात कर रहे हैं, लेकिन उनकी बातों पर कौन विश्‍वास करेगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि एनडीए विकास में विश्वास करती है, इसलिए इसमें बिहार के लिए सवा लाख करोड रुपये का प्रधानमंत्री पैकेज लाया।

 

पार्टी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पीरपैंती, केसरिया, राघोपुर और बेगूसराय में चुनावी रैलियों को भी संबोधित किया।

  ----------

 

11 राज्‍यों के 54 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होगा। गुजरात, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, झारखण्‍ड, कर्नाटक, ओडिशा, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड की 54 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। बिहार में वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों के लिए सात नवम्‍बर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को की जाएगी।

----------

 

उत्तर प्रदेश में सात विधानसभा क्षेत्रों में उप-चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार कार्य तेज कर दिया है।

----------

 

उधर, मध्‍य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव का प्रचार तेज हो गया है।

 

मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। भाजपा की ओर से केन्द्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल के साथ-साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रचार की कमान संभाले हुए हैं। वहीँ, कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट और कांतिलाल भूरिया अपने उम्मीदवारों के लिए रैलियां कर रहे हैं। उधर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मोहित बुंदस ने बताया कि प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में अभी तक 19 करोड़ रूपये से अधिक की शराब, वाहन, नकदी एवं अन्य सामग्री बरामद की गई है। वहीँ इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 348 संवेदनशील क्षेत्र भी चिन्हित किये गये हैं। इनमें सबसे अधिक 159 मुरैना में, 81 ग्वालियर में और 40 भिण्ड जिले में हैं। वहीँ, खण्डवा एवं राजगढ़ ऐसे जिले हैं, जहाँ एक भी संवेदनशील क्षेत्र नहीं है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----------

 

खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि भारतीय खाद्य निगम और राज्‍य की एजेंसियों ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान 742 लाख टन धान की खरीद का लक्ष्‍य तय किया है। पिछले साल 627 लाख टन धान की खरीद की गयी थी। श्री गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि 2020-21 में खरीद केन्‍द्रों की संख्‍या 30 हजार 709 से बढ़ाकर 39 हजार 122 कर दी गयी है। उन्‍होंने कहा कि बाजार में धान की आवक को देखते हुए 26 सितम्‍बर से ही खरीद शुरू कर दी गयी थी।

 

श्री गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा न्‍यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी की शुरुआत से दालों का उत्पादन पिछले पांच वर्षों में तेजी से बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार दालों की पैदावार को बढ़ाने और उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर इसे उपलब्ध कराने जैसे उपायों पर काम कर रही है।

 

श्री पीयूष गोयल ने कहा कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के भंडारों से मूंग, उड़द और तुअर दाल की आपूर्ति की गयी है।

 

मूंग, उड़द और तुअर हमने राज्‍य सरकारों के माध्‍यम से रीटेल मार्केट में बफर स्‍टॉक से दिया है। और दो लाख मैट्रिक टन अगले पन्‍द्रह दिनों में तुअर का और देने जा रहे हैं। जिससे कीमतें नियंत्रण में रहेंगी।

 

श्री गोयल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान देशभर में खाद्य पदार्थों की कोई कमी नहीं होने दी गई। खाद्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को खाद्यान उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर बनने की दिशा में सरकार ने प्रत्‍येक वस्तु का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया है।

 

श्री गोयल ने यह भी कहा कि सरकार पाम तेल का उत्‍पादन बढ़ाने की संभावना तलाश कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सूरजमुखी और सरसों के तेल का उत्‍पादन बढाने के लिए पिछले पांच वर्षों में इसकी खरीद में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने फर्जी राशन कार्डो को समाप्त कर उचित उपभोक्ता को राशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित बनाया है। श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने किसानों की फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किसान रेल सेवा शुरू की है।

 

श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने 14 सितम्‍बर को प्‍याज का निर्यात प्रतिबंधित कर दिया था। प्‍याज का आयात किया गया और शर्तों में ढील दी गयी। अभी तक सात हजार टन प्‍याज देश में आ चुका है। दिवाली से पहले और 25 हजार टन प्‍याज के आने की उम्‍मीद है। प्‍याज की नई फसल भी बाजार में आ रही है। नैफेड ने अपने भंडार से 36 हजार टन प्‍याज बाजार में उपलब्‍ध करायी है।

 

श्री गोयल ने कहा कि आलू के दाम कम करने के उपाय किये जा रहे हैं। पहले आलू के आयात पर तीस प्रतिशत शुल्‍क था। फिलहाल 31 जनवरी 2021 तक दस लाख टन आलू के आयात पर शुल्‍क दस प्रतिशत कर दिया गया है।


----------.


महाराष्ट्र में व्यापारियों द्वारा प्याज की नीलामी शुरू किए जाने के बाद नासिक जिले में लासलगांव सहित बडी बाजार समितियों में छह सौ मीट्रिक टन प्याज पहुंच गई है। आज प्रति टन प्याज की न्यूनतम कीमत डेढ हजार रूपये, अधिकतम कीमत पांच हजार नौ सौ रूपये और औसत कीमत पांच हजार एक सौ रूपये तय की गई। हालांकि लाल प्याज अभी नहीं पहुंची है। केन्द्र सरकार द्वारा खुदरा विक्रेताओं के लिए दो टन और थोक विक्रेताओं के लिए 25 टन की सीमा तय करने के विरोध में प्याज के व्यापारियों ने नीलामी में भाग लेना बंद कर दिया था। 


----------

 

राष्‍ट्रीय अभिकरण एजेंसी - एनआईए ने कल महाराष्‍ट्र के सांगली जिले में चार जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। यह अभियान दिल्‍ली में अगस्‍त में गिरफ्तार आठ लोगों से जब्‍त किए गए 83 किलो सोने की तस्‍करी मामले से जुडी जांच के संबंध में किया गया।

 

एजेंसी के प्रवक्‍ता ने बताया कि तलाशी के दौरान आपत्तिजनक कागजात और इलेक्‍ट्रोनिक उपकरण जब्‍त किए गए। जिनमें लेन-देन और तस्‍करी के काम में शामिल लोगों के बारे में पूरी जानकारी मौजूद है। इन कागजात में ऐसे लोगों के बारे में भी जानकारी मौजूद है जो तस्‍करी के धंधे में शामिल है और जिनका सम्‍पर्क म्‍यामां और नेपाल से है।

 

एजेंसी ने इस मामले में 16 सितम्‍बर को एक मामला दर्ज किया था। 28 अगस्‍त को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर आठ लोगों के कब्‍जे से जब्‍त किए गए तस्‍करी के सोने की कीमत लगभग 43 करोड रुपये बताई जाती है।


----------

 

जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले के गम्‍भीर मुगलान के जंगलों में आज सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के ठिकाने को नष्‍ट कर दिया। राजौरी जिले के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने बताया कि इस ठिकाने से बड़ी संख्‍या में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया। उन्‍होंने बताया कि आतंकवादियों का यह ठिकाना जमीन के नीचे पत्‍थरों से बनाया गया था। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।


----------

 

पंद्रहवें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह नौ नवम्‍बर को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। आयोग ने वित्‍त वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक पांच वर्ष की अवधि के लिए तैयार की गई रिपोर्ट पर विचार-विमर्श का काम आज समाप्‍त कर लिया। इस रिपोर्ट को केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें, स्‍थानीय निकाय, पिछले वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष और सदस्‍यों, आयोग की परामर्श परिषद तथा अन्‍य विशेषज्ञों, अकादमिक संस्‍थानों के विद्वानों और बहुआयामी संस्‍थानों से विस्‍तृत विचार-विमर्श के बाद अंतिम रूप दिया गया है।

 

वित्‍त आयोग प्रधानमंत्री को भी यह रिपोर्ट अगले महीने सौंपेगा। केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री सरकार द्वारा की गई कार्रवाई रिपोर्ट के साथ इसे संसद में पेश करेंगी।

 

इस आयोग के अन्‍य सदस्‍यों में अजय नारायण झा, प्रोफेसर अनूप सिंह, अशोक लाहिडी और डॉक्‍टर रमेश चन्‍द शामिल हैं।

----------

 

वित्त मंत्रालय ने केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की तरह अन्य कर्मचारियों को भी अवकाश यात्रा रियायत - एल.टी.सी. नकद वाउचर योजना में आयकर छूट देने का फैसला किया है। सरकार ने उपभोक्ता व्यय में तेजी लाने के लिए यह कदम उठाया है।

 

इन कर्मचारियों में राज्य सरकारों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों और निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं।

 

सरकार के इस कदम से गैर सरकारी कर्मचारी भी अपने नियोक्ताओं से करमुक्त नकद राशि ले पाएंगे। लेकिन इसके लिए उनके कार्य संविदा में सरकारी क्षेत्र की तरह एलटीसी योजना शामिल होनी चाहिए।

 

वस्तुओं और सेवाओं की खरीददारी डिजिटल माध्यम से जीएसटी पंजीकृत विक्रेताओं से ही करनी होगी। कर्मचारियों को इससे संबंधित भुगतान 12 अक्तूबर 2020 से अगले वर्ष 31 मार्च तक करना होगा।

 

आईसीएआई के पूर्व अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने आकाशवाणी को बताया:-

 

सरकार ने एक कंजप्शन को प्रोत्साहन देने के लिए चूंकि फेस्टिवल टाइम है, उसमें एमेंड किया है। अगर वो एम्प्लाई ट्रैवल की जगह कोई ऐसी जगह पर खर्चा करता है तीन गुना जितना उसको ट्रैवल पर खर्चा करना था और ऐसी चीजों पर जिस पर जीएसटी 12 पर्सेंट या उससे ज्यादा लगता है। उसकी वह डिचिटल पेमेंट करता है और उसके प्रूफ देता है तो उसको उसकी एग्जम्प्शन मिलेगी सेक्शन टेन फाइव के अंदर। ये जो सारा काम किया है, वो एक डिमांड को प्रोत्साहन करने के लिए किया है जो एक अच्छा प्रावधान सरकार ने किया है। क्योंकि इस समय जो एक ऑर्डिनरी कन्ज्यूमर की प्रवृत्ति बन गई है कि कोरोना को देखते हुए कि मैं  खर्चा न करूं और उसको सेविंग करूं।

----------

 

पैगम्बर मोहम्मद साहब का जन्मदिन ईद-ए-मीलाद-उन-नबी आज देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कोविड-19 के मद्देनजर बहुत से संगठनों ने इस बार मीलाद के जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया है। हालांकि पैगम्बर मोहम्मद के जीवन और शिक्षाओं को बताने के लिए मीलाद महफिलों तथा ऑनलाइन सीरत कांफ्रेंस के आयोजन किए जा रहे हैं।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

 

श्री कोविंद ने कहा है कि मोहम्‍मद साहब ने दुनिया को प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया और मानवता के रास्‍ते पर ले गये।

 

उप राष्‍ट्रपति ने कहा कि पैगम्‍बर मोहम्‍मद ने मानवता को सद्भाव और वैश्विक भाईचारे का रास्‍ता दिखाया। उन्‍होंने कोविड महामारी के मद्देनजर लोगों से सादगी से उत्‍सव मनाने की अपील की।

 

प्रधानमंत्री ने उम्‍मीद जताई की यह त्‍योहार सद्भाव और भाईचारे का संदेश लेकर आयेगा।

----------

 

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश की भूमिका स्वीकार की है। उन्होंने पाकिस्तान की संसद को बताया कि 2019 में पुलवामा आतंकी हमला इमरान खान सरकार की एक बड़ी सफलता थी।

 

पुलवामा में जो कामयाबी है, पुलवामा में जो हमारी कामयाबी है वो इमरान खान की कयादत में इस कौम की कामयाबी है। उसके हिस्सेदार आप भी सब हैं। उसके हिस्सेदार हम भी सब हैं।

 

पहली बार पाकिस्तान के किसी मंत्री ने इस बात को स्वीकार किया है जिसे भारत हमेशा से कहता रहा है कि पाकिस्तान प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत पर हमला करने वाले आतंकी गुटों को बढ़ावा देता है और उनका समर्थन करता है।

 

विदेश मंत्रालय की कल साप्ताहिक मीडिया बैठक के दौरान प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक बार फिर पाकिस्तान की आलोचना करते हुये कहा कि वह भारत के खिलाफ आतंकवाद पर रोक लगाने में नाकाम रहा है।

----------

 

सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि के रूप में लौह पुरूष सरदार पटेल के नाम से एक वृत्तचित्र कल फिल्म्स डिवीजन की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर प्रदर्शित की जाएगी। बीस मिनट की इस फिल्म को filmsdivision.org/डॉक्यूमेंट्री ऑफ दी वीक और FilmsDivision के Youtube पेज पर प्रसारित किया जाएगा।

 

यह वृत्तचित्र लोगों को सरदार पटेल के जीवन और कार्यों पर जानकारी देगा तथा स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका, राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता और सादगी तथा राष्ट्रीयता की मजबूत भावना को दर्शाता है।

----------

 

बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज एक सौ 36 अंक गिरकर 39 हजार छह सौ 14 के स्तर पर बंद हुआ। लगातार तीसरे दिन घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 28 अंक गिरकर 11 हजार छह सौ 42 के स्तर पर बंद हुआ।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Nov) Midday News 25 (Nov) Evening News 25 (Nov) Hourly 26 (Nov) (0610hrs)
समाचार प्रभात 26 (Nov) दोपहर समाचार 25 (Nov) समाचार संध्या 25 (Nov) प्रति घंटा समाचार 26 (Nov) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Nov) Khabrein(Day) 25 (Nov) Khabrein(Eve) 25 (Nov)
Aaj Savere 26 (Nov) Parikrama 25 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 25 (Nov) Spotlight/News Analysis 25 (Nov) Employment News 25 (Nov) World News 25 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 25 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 21 (Nov) North East Diary 19 (Nov)