A- A A+
Last Updated : Nov 30 2020 5:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi assured the farmers of the country that the new farmer laws are introduced for their benefit and the government not just wants to provide them new market opportunities but            COVID-19 recovery rate in country improves to 93.81 pct            HM Amit Shah says, Covid-19 pandemic time was utilised in making major policy decisions & latest GDP figures show encouraging results            PM dedicates to the nation, the six-lane widening project of the Handia (Prayagraj) - Rajatalab (Varanasi) section of NH 19            Guru Nanak Jayanti being celebrated across the country & abroad           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
29.10.2020
मुख्य समाचार:-

  • मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कम्‍पनियों के लिए ऐथनॉल खरीद प्रणाली को मंजूरी दी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - भारत ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाया।

  • कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 91 प्रतिशत हुई।

  • सरकार ने 2020-21 के सीजन में किसानों से न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर 33 हजार 951 करोड रुपये से अधिक की खरीफ फसलों की खरीद की।

  • केन्‍द्र ने एयर इंडिया के लिए निविदा जमा कराने की तिथि बढाकर 14 दिसम्‍बर की।

  • आईपीएल क्रिकेट में आज दुबई में, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स से।

-----


कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने आज पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने की व्यवस्था के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए एथेनॉल खरीद प्रणाली को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि पहले देशभर में एथेनॉल का एक ही दाम हुआ करता था, लेकिन अब इसके अलग-अलग दाम होंगे। श्री जावडेकर ने कहा कि चीनी से बने एथेनॉल के नए दाम 62 रूपये 65 पैसे प्रति लीटर होंगे। बी श्रेणी के शीरे से बने एथेनॉल की कीमत 57 रूपये 61 पैसे और सी श्रेणी के शीरे से बने एथेनॉल के दाम 45 रूपये उनहतर पैसे प्रति लीटर तय किए गये हैं।


पहले एक ही रेट होता था एथेनॉल का। लेकिन एथनॉल चूंकि अलग-अलग मोलासिस से बनता है या फिर शुगर से भी बनता है। इसलिए जिस प्रक्रिया से बने है उसके आधार पर कीमत देने का काम मोदी सरकार ने शुरू किया और दाम भी बढा दिया। इन दोनों का परिणाम ये हुआ कि 2014 में जहां केवल 38 करोड़ लीटर एथेनॉल ऑयल कंपनियों के पास आता था। पिछले साल 195 करोड़ लीटर आया यानि लगभग साढ़े पांच गुना ज्‍यादा।


इस कीमत के अलावा, एथेनॉल पर जीएसटी और परिवहन शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा। यह व्‍यवस्‍था की गई है कि स्‍थानीय उद्योगों को अवसर उपलब्‍ध हों और एथनॉल एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में कम से कम ले जाने की जरूरत पड़े। तेल विपणन कंपनियां इस बात का फैसला करेंगी कि वे परिवहन लागत और उपलब्‍धता के आधार पर एथेनॉल के किस स्रोत को प्राथमिकता देती हैं।


सरकार, पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम पर चरणबद्ध तरीके से अमल कर रही है। इसके अंतर्गत तेल कंपनियां पेट्रोल में दस प्रतिशत एथेनॉल मिलाती हैं। इस कार्यक्रम को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप को छोडकर समूचे देश में पहली अप्रैल-2019 से लागू किया गया था ताकि वैकल्पिक तथा पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल ईंधन के उपयोग को बढावा मिले।

मंत्रिमंडल ने पैकेजिंग में जूट के बोरों के अनिवार्य रूप से इस्‍तेमाल के नियमों के विस्‍तार को भी मंजूरी दी है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि अनाज की शत-प्रतिशत पैकेजिंग जूट के बोरों में करनी होगी जबकि चीनी के मामले में 20 प्रतिशत को ही जूट के बोरों में पैक करना अनिवार्य होगा।


जूट पैकेजिंग में भी भारत आत्‍मनिर्भर बनेगा। पिछले कुछ सालों से जूट के उत्‍पादन पर उल्‍टा परिणाम हुआ था। अभी इस निर्णय के बाद पक्‍का कीन हो गया कि जूट का मांग बढ़ता रहेगा हमेशा, खाद्यन का पैकेजिंग जूट का ही होगा और शक्‍कर का पैकेजिंग 20 परसेंट जूट का होगा। ये भी एक निर्णय किसान और मजदूर के लिए और आत्‍मनिर्भर भारत के लिए महत्‍वपूर्ण है।


श्री जावडेकर ने कहा कि चीनी को विभिन्‍न प्रकार के जूट के बोरों में पैक करने के फैसले से पटसन उद्योग को बढावा मिलेगा। शुरूआत में जूट के बोरों के लिए दस प्रतिशत की बोली, जेम पोर्टल के जरिये लगाई जा सकेगी। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे बढोतरी की जाएगी। सरकार ने 1987 के पटसन, पैकेजिंग सामग्री अधिनियम के अंतर्गत पटसन के बोरों में अनिवार्य रूप से पैकेजिंग के मानदंडों का दायरा बढा दिया है। श्री जावडेकर ने बताया कि इस फैसले से देश के पूर्वी और उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्रों, खास तौर पर पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिसा, आंध्रप्रदेश, असम, मेघालय और त्रिपुरा के किसानों और कामगारों को फायदा होगा।


जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने बाहरी सहायता से बने बांधों के पुनर्वास और सुधार की परियोजनाओं के दूसरे और तीसरे चरण को भी मंजूरी दे दी है। श्री शेखावत ने कहा कि इसके अंतर्गत विश्‍व बैंक और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक, सुरक्षा और संचालन संबंधी सुधार के लिए चुने हुए बांधों को धन उपलब्‍ध कराएंगे।


जिन तीन विषयों के बारे में निर्णय हुआ उसमें से एक विषय बांधों की सुरक्षा और बांधों के ऑपरेशन मेनटेन्‍स को लेकर के एक योजना जिसको डैम रिहेब्‍लिटेशन एंड इंप्रूवमेंट प्रोग्रेम फेज टू एंड थ्री मंजूरी दी गई है। 10 साल की यह परियोजना दो चरण में होगी जिसकी अनुमानित लागत 10 हजार 211 करोड़ रूपये होगी। दोनों ही योजनाएं 4-4 साल की हैं लेकिन 2-2 साल का ओवर लैपिंग पीरियड इन दोनों योजनाओं में रहेगा।


इस परियोजना की कुछ लागत में से सात हजार करोड रूपये विदेशी सहायता से प्राप्‍त होंगे जबकि शेष तीन हजार 211 करोड रूपये अमल करने वाली एजेंसियां उपलब्‍ध कराएंगी। केंद्र सरकार का अंशदान एक हजार 24 करोड रूपये का होगा।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत ने कोविड महामारी से निपटने में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाया है। अंग्रेजी दैनिक से साक्षात्‍कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमण के शुरूआती दौर में सम्‍यक उपाय किए जाने से सरकार को इससे बचाव की तैयारी में मदद मिली। भारत उन देशों में शामिल है जहां कोविड 19 मृत्‍यु दर सबसे कम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में संक्रमण से ठीक होने की दर लगातार बढ रही है और उपचाराधीन लोगों की संख्‍या कम हो रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी से देश की 130 करोड जनता पर असर पडा है और सरकार तथा जनता इससे निपटने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं।


उन्‍होंने कहा कि वायरस अब भी देश में मौजूद है। इस स्थिति से निपटने के लिए क्षमताओं को बढाने, लोगों को और अधिक जागरूक करने तथा अधिक सुविधाएं देने पर ध्‍यान दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमें सबसे अच्‍छे की उम्‍मीद करनी चाहिए और सबसे खराब के लिए भी तैयार रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि देश में कम हो रहे संक्रमण के मामलों के दौर पर खुशी मनाने की बजाए इससे निपटने के लिए अधिक संकल्‍पबद्ध तथा व्‍यवहार और व्‍यवस्‍थाओं को मजबूती देनी चाहिए। श्री मोदी ने आश्‍वासन दिया कि जैसे ही वैक्‍सीन उपलब्‍ध होगी हर व्‍यक्ति को इसका टीका लगाया जायेगा और कोई भी व्‍यक्ति इससे वंचित नहीं रहेगा।


प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी के दौरान पीएम कल्‍याण पैकेज, अनाज का मुफ्त वितरण और श्रमिक विशेष रेलगाडियों जैसे सरकार के विभिन्‍न उपायों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि आठ महीने तक 80 करोड लोगों को नि:शुल्‍क अनाज और दालों के वितरण की मिसाल इतिहास में कहीं नहीं है। भारत की अर्थव्‍यवस्‍था उम्‍मीद से ज्‍यादा तेजी से सुधार कर रही है और हाल के सुधार विश्‍व के लिए संकेत हैं कि नया भारत बाजार और बाजार की ताकत पर विश्‍वास रखता है। श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि हाल में सरकार के श्रम सुधारों से विनिर्माण और कृषि क्षेत्रों में वृद्धि दर बढाने और सार्थक परिणाम हासिल करने में मदद मिलेगी।


सरकार ने भारत को प्रमुख विनिर्माण केन्‍द्र बनाने के लिए ठोस बुनियाद रखी है और सुधारों की प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार 2020 में अमरीका से 154 नई परियोजनाएं भारत आई हैं जबकि चीन में 86, वियतनाम में 12 और मलेशिया में 15 परियोजनाएं आई। यह भारत की विकास गाथा में विश्‍व के भरोसे का स्‍पष्‍ट संकेत है।


प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि कॉर्पोरेट कर में कटौती, कोयला क्षेत्र में वाणिज्यिक खनन की शुरूआत, अंतरि‍क्ष क्षेत्र को निजी निवेश के लिए खोलने और नागरिक उड्डयन इस्‍तेमाल के लिए हवाई मार्गों से प्रतिबंध हटाने जैसे कुछ कदमों से वृद्धि दर को बढाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि निवेश और ढांचागत क्षेत्र को मजबूती देने से अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने और वृद्धि दर को बढाने में बल मिलना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को लगातार गति देने के लिए सभी उपाय करेगी। प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की है कि कोविड-19 के बावजूद वर्ष 2024 तक देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा।


उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने हमेशा अपने लक्ष्‍यों को पूरा किया है। श्री मोदी ने कहा कि ग्रामीण स्‍वच्‍छता और गांवों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्‍य समय से पहले पूरा कर लिया गया। आठ करोड उज्‍जवला कनेक्‍शन भी नियत समय से पहले दिए गए।

-----

देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर लगभग 91 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 56 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए। अब तक 73 लाख 15 हजार से अधिक लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। ठीक होने की दर लगातार बेहतर होने के कारण अब देश में कुल संक्रमित लोगों में से सात दशमलव पांच-एक प्रतिशत यानी छह लाख, तीन हजार मरीज ही इलाज करा रहे हैं।


पिछले 24 घंटों में 49 हजार 881 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के बाद संक्रमित लोगों की संख्‍या 80 लाख को पार कर गई है। इस समय देश में कोविड मृत्‍यु दर एक दशमलव पांच शून्‍य प्रतिशत है, जो विश्‍व में सबसे कम दरों में शामिल है।


पिछले 24 घंटों में 517 लोगों की मौत के बाद अब तक इस महामारी से मृतकों की संख्‍या एक लाख, 20 हजार 527 हो गई है।

-----

देश में जनवरी से कोविड जांच की मूलभूत सुविधाओं में लगातार बढोतरी हुई है, जिससे जांच क्षमता में भी कई गुना वृद्धि हुई है। इस समय देश में प्रतिदिन 15 लाख कोविड नमूनों की जांच की सुविधा है। पिछले 24 घंटों में दस लाख 75 हजार 760 नमूनों की जांच की गई है। अब तक दस करोड 65 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। पिछले छह सप्‍ताह के दौरान प्रतिदिन औसतन 11 लाख जांच की गईं। देश में संक्रमित होने की दर में मामूली कमी आयी है जिससे इसके फैलाव को प्रभावी रूप से रोका जा सकता है। संक्रमण की दर लगातार गिर रही है। अभी यह सात दशमलव पांच चार प्रतिशत के आसपास है। पिछले नौ दिनों में एक करोड़ नमूनों की जांच की गई है।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पश्चिम बंगाल, केरल और दिल्‍ली में कोविड महामारी की स्थिति और जन-स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में उठाये गये कदमों की समीक्षा की। बैठक में इन प्रदेशों में कोविड के मामलों में बढोतरी पर चिंता व्‍यक्‍त की गई।


दिल्‍ली में आज कोविड-19 के मामलों की कुल संख्‍या 29 हजार 378 और मृत्‍यु दर एक दशमलव सात-छह हो गई। संक्रमण की पुष्टि की दर भी सात दशमलव नौ प्रतिशत दर्ज की गई है। दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कुल पांच हजार 673 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले चार सप्‍ताह में नए मामलों में 46 प्रतिशत की बढोतरी हुई है और इसी अवधि में संक्रमण की पुष्टि की दर भी करीब नौ प्रतिशत बढ गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में महामारी के मामलों में इस बढोतरी का कारण त्‍योहारों के सिलसिले में लोगों का जमा होना, वायु प्रदूषण में बढोतरी, सांस के रोगियों की संख्‍या बढने और संक्रमित रोगियों की अधिकता वाले स्‍थानों में वृद्धि को बताया गया। इसके अलावा महामारी से निपटने में संलग्‍न अग्रिम पंक्ति के कर्मियों में पैदा हो रही थकान के बारे में भी चर्चा की गई।


दिल्‍ली को सलाह दी गई कि परीक्षणों की संख्‍या बढ़ाई जाए और आर.टी.-पी.सी.आर. जांच बढाने तथा सं‍क्रमित होने के 72 घंटे के भीतर आइसोलेशन में भेजने और संक्रमित रोगियों के संपर्क में आये लोगों का पता लगाने को भी कहा गया। यह भी सलाह दी गई कि कंटेनमेंट क्षेत्रों पर खास ध्‍यान दिया जाए और गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार रोकथाम के कडे उपायों पर अमल किया जाए।


पश्चिम बंगाल में आज सक्रिय मामलों की संख्‍या 37 हजार 111 हो गई। राज्‍य में मृत्‍यु दर एक दशमलव आठ-चार प्रतिशत और संक्रमण पुष्टि की दर आठ दशमलव तीन प्रतिशत हो गई। पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में तीन हजार 924 नए मामले दर्ज किए गए। राज्‍य सरकार को सलाह दी गई है कि वह जांच-निगरानी और उपचार की रणनीति का कडाई से पालन करे। पश्चिम बंगाल के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि वे परीक्षण को लेकर कोई समझौता न करें और दैनिक परीक्षणों का स्‍तर ऊंचा बनाने के साथ-साथ आर.टी.-पी.सी.आर. जांच का अनुपात भी बढाएं।


केरल में, कोविड महामारी में बढोतरी का रूझान दिखाई दिया है। राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्‍या आज 93 हजार तीन सौ उनहत्‍तर हो गई है। दैनिक मामलों की औसत संख्‍या में पिछले चार सप्‍ताह में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बैठक में बताया गया कि त्‍योहारों की वजह से नए मामलों में बढोतरी हुई जो गंभीर चिंता का विषय है। राज्‍य सरकार को सुझाव दिया गया है कि वह सूचना, शिक्षा और संचार के तौर तरीकों में बढोतरी करे और मास्‍क पहनने को बढावा दे।


इन प्रदेशों को यह भी सलाह दी गई कि वे एहतियात के उपायों, जैसे एक-दूसरे के संपर्क में आते समय सुरक्षित दूरी बनाए रखने, स्‍वच्‍छता और मास्‍क पहनने पर अमल सुनिश्चित करें।

-----

उत्‍तर प्रदेश में आगामी त्‍योहारों के मद्देजर आज से विशेष समूहों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कोविड जांच अभियान शुरू किया गया। इसका उद्देश्‍य कोविड के फैलाव को रोकना है। यह अभियान राज्‍य में 16 दिन तक चलेगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्‍य सरकार लोगों से निरन्‍तर अपील कर रही है कि वे सुरक्षित दूरी बनाये रखें और कोविड संबंधी नियमों का अनुपालन करें।


यह परीक्षण उन लोगों पर किए जाएंगे जो आने वाले करवाचौथ और दीपावली के त्यौहार के दौरान आम लोगों के संपर्क में आएंगे। आगामी त्योहारों के मौसम में करवाचौथ और दीपावली ऐसे त्यौहार हैं जहां बाजारों और कई दूसरी जगहों पर सबसे ज्यादा लोगों का आना जाना होता है। आज इस परीक्षण अभियान के पहले दिन ऑटो ड्राइवरों और रिक्शा ड्राइवरों के कोविड जांच के नमूने लिए जाएंगे। इसी तरह से आने वाले दिनों में मेहंदी की दुकानों, ब्यूटी पार्लर, मॉल और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों की दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों और धार्मिक स्थलों पर काम करने वाले लोगों की भी जांच की जाएगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि राज्य में कोरोना के पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। राज्य में इस समय कोरोना के 25 हजार चार सौ 78 सक्रिय मरीज मौजूद हैं जिनमें से दो हजार 49 मामलों का पता पिछले 24 घंटों में चला है। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब ने आज कहा कि दीवाली के त्योहार के दौरान यात्रियों की अधिक संख्या को ध्यान में रखकर महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें प्रतिदिन एक हज़ार अतिरिक्त फेरे लगायेंगी। यह विशेष सेवा 11 नवम्बर से 22 नवम्बर तक उपलब्ध होगी। बसों का परिचालन कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए किया जाएगा। परिवहन विभाग की वेबसाइट <www.msrtc.maharashtra.gov.in> पर बसों के टिकट बुक कराये जा सकते हैं।


महाराष्ट्र सरकारने इस महिने प्रतिबंधित क्षेत्र के बाहर अनेक गतिविधियां फिर से शुरू की हैं। इस महिने मे मोनो और मेट्रो रेल राज्य सरकार ने जारी किये एसओपी के अनुसार फिर से पटरी पर दौड़ने लगी। जिम मालिकों की अनेक दिनों से जिम शुरू करने को लेकर चल रही मांग आखिर सरकार ने मान ली और दशहरे से जिम चालू हुये हैं। मुंबई की उपनगरी रेल में अब सभी क्षेत्र के महिलाओं को विशिष्ट समय में सफर करने की अनुमति‍ है और इसी तरह वकील और अध्यापकों को भी उपनगरी रेलवे से सफर की अनुमति‍ दी गयी है। हालांकि, प्रार्थना स्थल, शिक्षा संस्थान, रिक्रिएशन सेंटर जैसे कुछ क्षेत्र के लिये राज्य सरकार ने प्रतीक्षा की नीति अपनायी है। हालांकि मुंबई मे सभी के लिये उपनगरी रेल शुरू करने की राज्य सरकार की तैयारी है। शैलेष पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

सरकार मौजूदा खरीफ सत्र में किसानों से न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य- एम एस पी पर फसलों की खरीद लगातार कर रही है। इस सीज़न में पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्‍तराखंड, चंडीगढ, जम्‍मू- कश्‍मीर, केरल, गुजरात में धान की खरीद निर्बाध रूप से जारी है। अब तक करीब एक सौ 80 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। जबकि पिछले साल इस दौरान एक करोड़ 43 लाख मीट्रिक टन से अधिक की खरीद हुई थी। इस साल पंजाब में एक करोड़ 22 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गयी है जो कुल खरीद का लगभग 68 प्रतिशत है। इस योजना से 15 लाख 12 हजार किसानों को 33 हजार 951 करोड़ रूपए का लाभ हुआ है।

-----

केन्‍द्र सरकार ने एयर इंडिया में निविदा जमा करने की अंतिम तारीख बढाकर 14 दिसंबर कर दी है। निविदा जमा करने की अंतिम तिथि कल समाप्‍त हो रही थी। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के लिए निविदा के मानक में बदलाव किया गया है और व्‍यवसायिक मूल्‍य पर निविदा आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। श्री हरदीप पुरी ने कहा कि एयर इंडिया स्‍पेसिफिक अल्‍टरनेटिव मेकेनिज्‍म- ए आई एस ए एम की गृह मंत्रालय के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

-----

विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि भारत और चीन के वरिष्‍ठ सैन्‍य कमांडरों के बीच 12 अक्‍तूबर की वार्ता में राजनयिक तथा सैन्‍य माध्‍यमों से बातचीत का सिलसिला जारी रखने और आपसी तनातनी का शीघ्र समाधान खोजने की सहमति बनी थी। संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि दोनों पक्ष भारत और चीन के नेताओं के बीच हुई सहमति पर अमल के लिए राजी हो गये थे। उन्‍होंने कहा कि इसी सहमति के आधार पर भारत ने चीन के साथ संवाद बनाए रखा है ताकि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एल.ए.सी. पर बनी स्थिति का परस्‍पर स्‍वीकार्य समाधान खोजा जा सके और अमन-चैन कायम किया जा सके।

-----

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और अमरीका के रक्षा और विदेश मंत्रियों की टू-प्‍लस-टू वार्ता में द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि बैठक के दौरान इस बात को लेकर संतोष व्‍यक्‍त किया गया कि दोनों देशों की साझेदारी--व्‍यापार, ऊर्जा, रक्षा और शिक्षा सहित लगभग सभी क्षेत्रों में बढी है। उन्‍होंने कहा कि वार्ता के टू-प्‍लस-टू प्रारूप से दोनों देशों के बीच वैश्विक सामरिक साझेदारी की समग्रता का पता लगता है।


बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर विशेष रूप से चर्चा होने के महत्‍व को रेखांकित करते हुए प्रवक्‍ता ने कहा कि दोनों देशों ने समूचे क्षेत्र में शांति और स्थिरता की आवश्‍यकता के महत्‍व पर जोर दिया है। दोनों देशों ने बहुपक्षीय मंचों में सहयोग, खास तौर पर अगले वर्ष की पहली जनवरी से शुरू हो रही भारत की संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्‍थायी सदस्‍यता पर भी विचार किया गया।


प्रवक्‍ता ने बताया कि कोविड महामारी के बाद के दौर में द्विपक्षीय व्‍यापार बढाने, ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग और सप्‍लाई चेन के मुद्दे पर भी दोनों देशों ने विचार-विमर्श किया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फ्रांस में हाल में हुए आतंकी हमले और आज एक चर्च के अंदर हुए हमले की कडी निंदा की है। एक टवीट में उन्‍होंने मृतकों के परिवारों और फ्रांस के लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने में भारत, फ्रांस के साथ है।

-----

निर्वाचन आयोग ने मुंगेर के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को तत्‍काल हटाने का आदेश दिया है। आयोग ने मगध के मंडल आयुक्‍त असांगबा चूबा को इस पूरे प्रकरण की जांच करने का आदेश दिया है। अपर मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि आज ही मुंगेर में नये जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की तैनाती कर दी जायेगी।


मुंगेर जिले में सोमवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान गोलीबारी में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हुए थे।


पुलिस ने घटना के संबंध में सौ से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस का दावा है कि घटनास्‍थल से 12 खाली कारतूस और तीन देसी पिस्‍तौल बरामद की गई। घायलों को सदर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।


पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम में देरी न करने के अनुरोध के बाद स्‍थानीय लोग उत्‍तेजित हो गये और पुलिस पर पथराव किया। इस काम में असामाजिक तत्‍व भी शामिल हो गये थे, जिन्‍होंने माहौल को खराब किया।

-----

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए प्रचार तेज हो गया है। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। विभिन्‍न पार्टियों के वरिष्‍ठ नेता और स्‍टार प्रचारक अपने प्रत्‍याशियों के पक्ष में रोड शो, जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं।


भाजपा नेता और केन्‍द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्‍यानंद राय ने मोतिहारी और मधुबन में रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के लोग सजग और संवेदनशील हैं। उन्‍होंने कहा कि वे कभी भी ऐसी पार्टी को वोट नहीं देंगे जो राज्‍य को गरीबी और पिछड़ेपन की ओर ले जाए।


भाजपा नेता और उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सीतामढी में एक रोड शो किया। जनता दल यूनाइटेड अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मांझी, सिकटा और वाल्मिकी नगर में रैलियां कीं। उन्‍होंने कहा कि उनके कार्यकाल में पर्यटन को बढ़ावा मिला और बडी संख्‍या में पर्यटक बिहार आ रहे हैं। विपक्षी दलों के कई प्रमुख नेताओं ने भी चुनावी सभाओं को संबोधित किया।


राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने मधुबनी जिले के राजनगर में एक जनसभा में कहा कि उनकी पार्टी सामाजिक सौहार्द की पक्षधर है और जातिगत आधार पर किसी से भेदभाव नहीं करती। उन्होने दावा किया कि महागठबंधन की सरकार बनती है तो मखाना, पान जैसे विशेष कृषि उत्पादों को बढावा दिया जायेगा। इससे आर्थिक तरक्की होगी ।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने दावा किया कि इस चुनाव में एनडीए के विदाई की पटकथा लिखी जा चुकी है। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने मुजफ्फरपुर तथा सारण जिले में पारु, मीनापुर, मढौरा और अमनौर में कई रैलियों को संबोधित किया।


सीपीआई के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा ने पटना में कहा कि वामदलों ने राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के साथ मिलकर बिहार के लोगों के समक्ष एनडीए का एक अच्छा विकल्प पेश किया है ।


सीपीएम के सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की नीतियों से राज्य के लोग नाराज हैं और मतदान में इस विरोध की झलक देखने को मिलेगी ।


निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा के पहले चरण के मतदान के अंतिम आंकडे आज जारी कर दिए। आयोग के अनुसार इस चरण में 55 दशमलव छह-नौ प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो वर्ष 2015 के चुनाव के मुकाबले में दो दशमलव एक-पांच प्रतिशत अधिक है।

-----

राष्‍ट्र 31 अक्‍टूबर को लौह पुरूष सरदार वल्‍लभभाई पटेल की एक सौ 45 वीं जयंती मनाएगा। इसी क्रम में आकाशवाणी अपने अभिलेखागार से भारत के लौह पुरूष के भाषणों के कुछ अंश प्रस्‍तुत कर रहा है।


हमारा ये कर्त्‍तव्‍य है कि जिस मोहल्‍ले में हम रहते हैं, जिस शहर में हम रहते हैं, जिस नगर में हम रहते हैं। हम एक खुदा की औलाद हैं, एक ईश्‍वर की प्रजा हैं। हम सब एक मां-बाप के परिजन हैं इस प्रकार हमें रहना चाहिए।


सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयन्‍ती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जायेगी। लौह पुरूष के रूप में मशहूर सरदार पटेल ने वर्तमान अखिल भारतीय सेवाओं के गठन में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी।


देश के स्वतंत्रता संग्राम और आज़ादी के बाद विभिन्न रियासतों के भारत में विलीनीकरण में सरदार साहब की भूमिका के बारे सब को पता है, लेकिन उन्होंने देश में अखिल भारतीय सेवाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसे उन्होंने देश की मजबूत संरचना बताया था। इन सेवाओं के प्रोबेशनर्स को अपने संबोधन में उन्होंने दिन-प्रतिदिन के प्रशासन में सेवा की भावना से प्रेरित होने के लिए कहा था। प्रशासन की अत्याधिक निष्पक्षता और ईमानदारी को बनाए रखने के लिए प्रोबेशनर्स को उनका उद्बोधन आज भी प्रासंगिक है। सरदार पटेल ही वह व्यक्ति थे, जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद के भारत में अखिल भारतीय सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की कल्पना की थी। कॉन्सटीट्यूट एसेम्बली को अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि अखिल भारतीय सेवाओं की भूमिका केवल कानून और व्यवस्था बनाए रखने की नहीं है, बल्कि समाज को बाध्यकारी गुण प्रदान करने वाली संस्थाओं को चलाना भी है। वर्तमान समय में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा का मूल सरदार पटेल की बुद्धिमता में पड़ा है। इस प्रकार उन्हें आधुनिक अखिल भारतीय सेवाओं का जनक भी माना जाता है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हजरत मोहम्‍मद साहेब के जन्‍म दिन, मिलाद-उन-नबी की पूर्व-संध्‍या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री कोविंद ने कहा है कि मोहम्‍मद साहेब ने प्रेम और भाईचारे का उपदेश दिया और विश्व को इंसानियत का रास्‍ता दिखाया।


उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि मिलाद उन नबी, परिवार के सदस्‍यों और मित्रों के साथ मिलकर इबादत करने का मौका है। श्री नायडू ने कोरोना महामारी के प्रकोप को ध्‍यान में रखते हुए लोगों से मिलाद उन नबी को सादगी से मनाने और स्‍वास्‍थ्‍य तथा स्‍वच्‍छता से संबंधित सावधानियों का कड़ाई से पालन करने को कहा है।

-----

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने प्रदेशवासियों को ईद-ए-मिलादुन्नबी की शुभकामनाएं दी है। एक संदेश में उपराज्‍यपाल ने आशा व्‍यक्‍त की है कि यह त्‍योहार समाज के सभी वर्गों में एकता, शांति और भाईचारो का संदेश देगा।

-----

आई.पी.एल. क्रिकेट में आज दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुकाबला चल रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ताजा समाचार मिलने तक कोलकाता ने 11 ओवर में 2 विकेट पर 82 रन बना लिए थे। कोलकाता के 12 मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हैं और प्लेऑफ के लिहाज से आज का मैच अहम होगा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Nov) Midday News 30 (Nov) Evening News 29 (Nov) Hourly 30 (Nov) (1600hrs)
समाचार प्रभात 30 (Nov) दोपहर समाचार 30 (Nov) समाचार संध्या 29 (Nov) प्रति घंटा समाचार 30 (Nov) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (Nov) Khabrein(Day) 30 (Nov) Khabrein(Eve) 29 (Nov)
Aaj Savere 30 (Nov) Parikrama 29 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 29 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 29 (Nov) Spotlight/News Analysis 29 (Nov) Employment News 29 (Nov) World News 29 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 26 (Nov)