A- A A+
Last Updated : Nov 30 2020 4:24PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM interacts with three teams involved with developing COVID-19 vaccine; suggests scientists to take extra efforts            COVID-19 recovery rate in country improves to 93.81 pct            HM Amit Shah says, Covid-19 pandemic time was utilised in making major policy decisions & latest GDP figures show encouraging results            PM dedicates to the nation, the six-lane widening project of the Handia (Prayagraj) - Rajatalab (Varanasi) section of NH 19            Guru Nanak Jayanti being celebrated across the country & abroad           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
29.10.2020
मुख्य समाचार:
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- उन्‍हें उम्‍मीद है कि कोविड-19 के बावजूद वर्ष 2024 तक देश को 50 खरब डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा।


  • भारत ने शंघाई सहयोग संगठन के देशों के बीच आर्थिक और व्‍यापार सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया।


  • विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला यूरोप के तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में पेरिस पहुंचे। 


  • बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए प्रचार चरम पर।


  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 91 प्रतिशत हुई।


  • आईपीएल क्रिकेट में आज दुबई में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से।

---------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी - सुरक्षित दूरी बनाए रखें,
हाथ और मुंह साफ रखें।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था उम्‍मीद से ज्‍यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है और हाल में किए गए सुधार विश्‍व के लिए संकेत हैं कि नया भारत बाजार और बाजार की ताकत पर विश्‍वास रखता है। श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि सरकार की ओर से हाल ही में किए गए श्रम सुधारों से विनिर्माण और कृषि क्षेत्रों में वृद्धि दर बढाने और सार्थक परिणाम हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

एक अंग्रेजी दैनिक को दिए साक्षात्‍कार में श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने विनिर्माण क्षेत्र में भारत को सबसे बडा बाजार बनाने के लिए ठोस बुनियाद रखी है और सुधारों की प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार 2020 में अमरीका से 154 नई परियोजनाएं भारत आई हैं जबकि चीन में 86, वियतनाम में 12 और मलेशिया में 15 परियोजनाएं आई हैं। यह भारत की विकास गाथा में विश्‍व के भरोसे का स्‍पष्‍ट संकेत है।

 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि कार्पोरेट कर में कटौती, कोयला क्षेत्र में वाणिज्यिक खनन की शुरूआत, अंतरीक्ष क्षेत्र को निजी निवेश के लिए खोलने और नागरिक उड्डयन इस्‍तेमाल के लिए हवाई मार्गों पर रक्षा प्रतिबंध हटाने जैसे कुछ कदमों से वृद्धि दर को बढाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि निवेश और ढांचागत क्षेत्र को मजबूती देने से अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने और वृद्धि दर को बढाने में बल मिलना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को लगातार गति देने के लिए सभी उपाय करेगी और साथ ही समग्र वृहत आर्थिक स्थिरता पर भी ध्‍यान दिया जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि उन्‍हें आशा है कि कोविड-19 के बावजूद वर्ष 2024 तक देश को 50 खरब डालर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा।

 

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड महामारी से निपटने में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमण के शुरूआती दौर में सम्‍यक उपाय किए जाने से सरकार को इससे बचाव की तैयारी में मदद मिली है। भारत उन देशों में शामिल है जहां कोविड 19 मृत्‍यु दर सबसे कम है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर लगातार बढ रही है और उपचाराधीन लोगों की संख्‍या कम हो रही है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी से देश की 130 करोड जनता पर असर पडा है और सरकार तथा जनता दोनों ही इससे निपटने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि देश में अब भी कोविड 19 संक्रमण है। इस स्थिति से निपटने के लिए क्षमताओं को बढाने, लोगों को और अधिक जागरूक करने और अधिक सुविधाएं देने पर ध्‍यान दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमें सबसे अच्‍छे की उम्‍मीद करनी चाहिए और सबसे खराब के लिए भी तैयार रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि देश में कम हो रहे संक्रमण के मामलों के दौर को खुशी से मनाने की बजाए इससे निपटने के लिए संकल्‍प, व्‍यवहार तथा व्‍यवस्‍थाओं को और मजबूती देनी चाहिए। श्री मोदी ने आश्‍वासन दिया कि जैसे ही वैक्‍सीन उपलब्‍ध होगी हर व्‍यक्ति को इसका टीका लगाया जायेगा और कोई भी व्‍यक्ति इससे वंचित नहीं रहेगा।

 

प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी के दौरान सरकार द्वारा उठाये गये विभिन्‍न उपायों जैसे पीएम कल्‍याण पैकेज, खाद्यान का मुफ्त वितरण और श्रमिक विशेष रेलगाडियों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि आठ महीने तक 80 करोड लोगों को मुफ्त अनाज और दालों के वितरण की मिसाल इतिहास में कहीं नहीं है।


उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने हमेशा अपने लक्ष्‍यों को हासिल किया है। श्री मोदी ने कहा कि ग्रामीण स्‍वच्‍छता और गांवों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्‍य समय से पहले पूरा कर लिया गया। आठ करोड उज्‍जवला कनेक्‍शन भी समय से पहले दिए गए।

-----

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शंघाई सहयोग संगठन के देशों से अनुरोध किया है कि वे अपनी आर्थिक शक्ति का उपयोग करे और क्षेत्र में व्‍यापार और निवेश बढ़ाने में साझेदारी के अवसरों का पता लगाये। श्री गोयल कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संगठन के विदेश व्‍यापार मंत्रियों की 19वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि संगठन के सदस्‍य देशों के बीच व्‍यापार और निवेश में बढ़ोत्‍तरी के लिए आपसी सहयोग जारी रहना चाहिए जिससे कोविड-19 महामारी के बाद आर्थिक मंदी से उबरने में महत्‍वपूर्ण मदद मिलेगी।

 

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री गोयल ने कहा कि विश्‍व के बारे में प्रत्‍येक राष्‍ट्र की अवधारणा उसकी सभ्‍यता तथा दर्शन की परंपराओं पर आधारित होती है और भारत का प्रचीन ज्ञान समूचे विश्‍व को एक परिवार यानी वसुधैव कुटुम्‍बकम मानता है। वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी बैठक में अपने विचार रखे।

 

इस बैठक में शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव तथा किरगिस्‍तान, कजाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान, रूस, ताजिकिस्‍तान और उज्‍़बेकिस्‍तान के मंत्रियों ने भाग लिया।

-----

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान देश के सुदूर क्षेत्रों तक स्वच्छ ईधन पहुंचाकर ऊर्जा की आपूर्ति को सुनिश्चित रखा गया है।

 

इंडिया एनर्जी फोरम द्वारा आयोजित सेरावीक के समापन सत्र में उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण विश्व की आर्थिक प्रगति में बाधा आई और अप्रत्याशित स्वास्थ्य संकट पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस कारण ऊर्जा के क्षेत्र में भी वैश्विक आपूर्ति में बाधा आई और भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सतर्क ढंग से मूल्यांकन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश के तेल और गैस उद्योग ने हाल के वर्षां में बहुत अच्छी प्रगति की है। उन्होंने विश्व के उद्योगपतियों और विशेषज्ञों से भारत में सभी प्रकार की ऊर्जा में वृद्धि करने में सहयोग करने की अपील की।

 

श्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी लोगों को स्वच्छ, सस्ती और सतत ऊर्जा उपलब्ध कराने के सरकार के लक्ष्य पर हमेशा बल दिया है। उन्होंने भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए किए गए लगातार नीतिगत उपायों की भी चर्चा की।

 

विश्व की तेल और गैस कंपनियों के चालीस मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और भारत के निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहे।

----

देश में कोविड-19 से ठीक होने वालों की दर लगभग 91 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 56 हजार से अधिक संक्रमित लोग ठीक हुए। अब तक 73 लाख 15 हजार से अधिक लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। ठीक होने की दर लगातार बेहतर होने के कारण अब देश में संक्रमण के सक्रिय मामले कुल मामलों का सात दशमलव पांच-एक प्रतिशत रह गये हैं। इस समय देश में संक्रमण के छह लाख, तीन हजार सक्रिय मामले हैं।

 

पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 49 हजार 881 नये मामले सामने आने से देश में संक्रमण के मामलों की संख्‍या 80 लाख को पार कर गई है। इस समय देश में संक्रमण से होने वाली मौतों की दर एक दशमलव पांच शून्‍य प्रतिशत है, जो विश्‍व में सबसे कम दरों में से है।

 

पिछले 24 घंटों में संक्रमण से हुई 517 मौतों को मिलाकर अब तक इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या एक लाख, 20 हजार 527 हो गई है। 

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद - आई सी एम आर के अनुसार पिछले 24 घंटों में देश में दस लाख 75 हजार से अधिक टेस्‍ट किये गये। अब तक इस संक्रमण के लिए दस करोड 65 लाख से अधिक जांच की जा चुकी हैं।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव के साथ एक बैठक की। बैठक में दिल्‍ली सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

 

दिल्‍ली में हाल के दिनों में कोविड संक्रमण के मामलों की संख्‍या बढी है। कल संक्रमण के पांच हजार 673 नये मामले सामने आये। इन्‍हें मिलाकर यहां संक्रमण के मामले तीन लाख 70 हजार से अधिक हो गये हैं। अब तक तीन लाख 34 हजार लोग संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। इस समय दिल्‍ली में संक्रमण के 29 हजार 378 सक्रिय मामले हैं।

-----

त्रिपुरा में, कोरोना वायरस संक्रमण के 160 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 170 रोगियों को ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई है।

 

राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 30 हजार 453 हो गई है। अब तक 4 लाख 52 हजार 233 नमूनों की जांच की गई है। सक्रिय मामलों की संख्या वर्तमान में घटकर एक हजार 583 रह गई है। इस संक्रमण से ठीक होने की दर बढ़कर 93 दशमलव छह-छह प्रतिशत हो गई है।

 

अधिकारियों ने बताया कि अब तक 28 हजार 332 संक्रमित रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन सौ 42 है।

-----

उत्‍तर प्रदेश में आगामी त्‍योहारों के मौसम को देखते हुए राज्‍य सरकार आज से विशेष समूहों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कोविड जांच अभियान शुरू कर रही है। इसका उद्देश्‍य कोविड के फैलाव को रोकना है। यह अभियान राज्‍य में अगले 16 दिन तक जारी रहेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार लोगों से निरन्‍तर अपील कर रही है कि वे सुरक्षित दूरी बनाये रखें और कोविड संबंधी नियमों का अनुपालन करें।


यह परीक्षण उन लोगों पर किए जाएंगे जो आने वाले करवाचौथ और दीपावली के त्यौहार के दौरान आम लोगों के संपर्क में आएंगे। आगामी त्योहारों के मौसम में करवाचौथ और दीपावली ऐसे त्यौहार हैं जहां बाजारों और कई दूसरी जगहों पर सबसे ज्यादा लोगों का आना जाना होता है। आज इस परीक्षण अभियान के पहले दिन ऑटो ड्राइवरों और रिक्शा ड्राइवरों के कोविड जांच के नमूने लिए जाएंगे। इसी तरह से आने वाले दिनों में मेहंदी की दुकानों, ब्यूटी पार्लर, मॉल और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों की दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों और धार्मिक स्थलों पर काम करने वाले लोगों की भी जांच की जाएगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि राज्य में कोरोना के पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। राज्य में इस समय कोरोना के 25 हजार चार सौ 78 सक्रिय मरीज मौजूद हैं जिनमें से दो हजार 49 मामलों का पता पिछले 24 घंटों में चला है। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राजठाकरे और उनकी पार्टी के प्रतिनिधियों ने आज मुम्‍बई में राज्‍यपाल भगतसिंह कोशियारी के साथ राजभवन में मुलाकात की। शिष्‍टमंडल ने लॉकडाउन के दौरान नागरिकों को मिले बढे हुए बिजली के बिल के मुद्दे पर राज्‍यपाल से हस्‍तक्षेप की मांग की और इस संबंध में ज्ञापन भी सौंपा।

 

बैठक के बाद राज ठाकरे ने बताया कि उन्‍होंने राज्‍यपाल से बढे हुए बिजली के बिलों के संबंध में बात की और नागरिकों की व्‍यथा भी बताई।

 

श्री ठाकरे ने कहा कि उन्‍होंने इस मुद्दे को बिजली मंत्री के समक्ष भी उठाया था लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

----

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीटों पर तीन नवम्बर को जबकि तीसरे चरण के लिए 78 निर्वाचन क्षेत्रों में सात नवम्बर को मतदान होगा।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि सभी राजनीतिक दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में सार्वजनिक बैठकें और रैलियां कर रहे हैं।


जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकि नगर के हरिनाटांड में एक जनसभा में कहा कि एनडीए सरकार बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय जनता दल एक ही परिवार के कब्जे वाली पार्टी है जिसमें परिवार का हित सबसे ऊपर है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट बाकीपुर और पटना साहिब में जनसभा को संबोधित करेंगे। सीपीआई के नेता डी राजा, कन्हैया कुमार, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी औऱ भाकपा माले की कविता कृष्णन भी कई रैलियों को संबोधित करेंगी। दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव में कई उम्मीदवार राजनीति से इतर गैर परंपरागत क्षेत्रों से मैदान में उतरे हैं। इन प्रत्याशियों में सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता, नौकरशाह, शिक्षाविद, इंजीनियर और एमबीए डिग्री होल्डर शामिल है जो साफ सुथरी राजनीति के उद्देश्य से भी चुनाव के रणक्षेत्र में उतरे हैं। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार पटना

 

भाजपा के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीवान के दारौंदा में एक रैली को संबोधित किया। उन्होंने दावा किया कि केवल एनडीए ही बिहार में भ्रष्टाचार और अपराध मुक्त शासन दे सकता है। श्री आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की कि उन्हें राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के रिकॉर्ड को याद रखना चाहिए।

 

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और नित्यानंद राय भी एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियां कर रहे हैं। भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आज मधुबनी और सीतामढ़ी में रोड शो करेंगे।

-----

कर्नाटक में आर आर नगर तथा सीरा विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवम्‍बर को होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रचार कार्य जोरों पर है।


तुमकुरु जिले के सिरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी, कॉग्रेस और जेडीएस के बीच तीन तरफा स्‍पर्धा देखने को मिल रहा है। विधानसभा चुनाव में जेडीएस के उम्मीदवार बी. सत्यनारायण जी ने यहां से जीता था उनकी मृत्यु के वजह से अभी उपचुनाव हो रहे हैं। पूर्व मंत्री टी. बी. जयचंद्र कॉग्रेस की ओर से और डॉ. राजेश गौड़ा बीजेपी की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व विधायक सत्यनारायण की पत्नी अम्माजम्मा जेडीएस की ओर से उम्‍मीदवार हैं। आर आर नगर में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा लड़ाई है। एन मुनिरत्ना जो दो बार यहां से जीते हैं उन्होंने इस बार कांग्रेस छोड़कर बीजेपी शामिल कर लिया है। उनका सामना कॉग्रेस के एच कुसुमा साथ है। कांग्रेस राज्य अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार और विपक्ष नायक सिद्धारमैया चुनाव प्रचार कर रहे हैं और बीजेपी की ओर से खुशबु सहित बीजेपी नेता प्रचार कार्य में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा कल सिरा में प्रचार कार्य करेंगे। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु

----

लेह में, छठी लद्दाख स्वायत्तशासी पर्वतीय विकास परिषद-एलएएचडीसी के सदस्य 31 अक्तूबर को शपथ लेंगे। पांचवीं पांचवीं परिषद का कार्यकाल 30 अक्तूबर को खत्म हो रहा है। संयोगवश 31 अक्तूबर को लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने का एक साल पूरा हो रहा है।

 

हाल में संपन्न हुए चुनाव में लेह के मतदाताओं ने लद्दाख स्‍वायत्‍तशासी पर्वतीय विकास परिषद के लिए भारतीय जनता पार्टी के 15, कांग्रेस के 9 और दो निर्दलीय पार्षदों का चुनाव किया। भारतीय जनता पार्टी को पर्वतीय विकास परिषद में लगातार दूसरी बार बहुमत मिला है।

-----

खादी और ग्रामोदयोग आयोग की कुम्‍हार सशक्तिकरण योजना के अन्‍तर्गत महाराष्‍ट्र के नान्‍देड और परभनी जिलों में सौ कुम्‍हार परिवारों को विदयुत चालित पॉटर व्‍हील बांटे गये। आयोग के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने बताया कि देशभर में अब तक 18 हजार से अधिक विदयुत चालित पॉटर व्‍हील बांटे जा चुके हैं। उन्‍होंने बताया कि कुम्‍हार सशक्तिरण योजना के अन्‍तर्गत विदयुत चालित पॉटर व्‍हील हासिल करने के बाद कुम्‍हारों की आय लगभग तीन हजार रूपये प्रतिमाह से बढकर अब लगभग दस हजार रूपये प्रतिमाह तक हो जायेगी।

 

हमारी संवाददाता ने बताया है कि कुम्‍हारों को खादी और ग्रामोदयोग आयोग की ओर से वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से दस दिन का प्रशिक्षण भी दिया गया।


नांदेड़ के दस गाँव और परबणी जिले के 5 गाँव के कुम्‍हारों को इलैक्ट्रिक पॉर्टर पहिये वितरित किए गए। इन उपकरणों के वितरण से समुदाय के कम से कम चार सौ सदस्यों को लाभ होगा। केवीआईसी की कुम्हार सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य कुम्हार समुदाय को समुचित प्रशिक्षण और उपकरण वितरित करना है ताकि उनकी उत्पादकता और आय बढ़ाने में उनकी मदद हो। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहियों का वितरण किया और योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना देश में कुम्हारों के जीवन को मजबूत करने और सुधारने के लिए स्वतंत्रता के बाद शुरू की गई अपनी तरह की पहली पहल है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस योजना को महाराष्ट्र के दूरदराज के क्षेत्रों और अन्य राज्यों में भी लागू किया जाएगा। निवेदिता, आकाशवाणी सामाचार मुंबई।

-----

केरल के कोच्‍ची में प्रधान सत्र न्‍यायालय ने मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन के निलंबित प्रधान सचिव एम शिवशंकर को प्रवर्तन निदेशालय की सात दिन की हिरासत में भेज दिया है।

 

प्रवर्तन निदेशालय ने शिवशंकर को कथित मनीलांड्रिंग मामले में तिरूवनन्‍तपुरम से कल हिरासत में लिया और कोच्‍ची में गिरफ्तारी दर्ज की। एम शिवशंकर इस मामले में पांचवे आरोपी हैं। अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को जरूरत पडने पर शिवशंकर को आवश्‍यक इलाज उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई चार नवम्‍बर को होगी।

-----

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला यूरोप के तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में पेरिस पहुंच गए हैं। वे फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की सात दिन की यात्रा पर हैं। फ्रांस की दो दिन की यात्रा के दौरान आपसी संबंध सुदृढ करने पर जोर रहेगा। फ्रांस चुनौतीपूर्ण समय में भारत का प्रमुख रणनीतिक साझेदार रहा है। श्री श्रृंगला फ्रांस के शीर्ष अधिकारियों और मीडिया के लोगों से भी बातचीत करेंगे। वे पेरिस से 31 अक्‍तूबर को बर्लिन और तीन नवम्‍बर को लंदन पहुंचेगे।

 

यात्रा के दौरान विदेश सचिव द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और परस्‍पर हित के मुद्दों पर विचार करने के साथ तीनों देशों के विदेश सचिवों के साथ भारतीय दृष्टिकोण को साझा करेंगे। वे कारोबारी लोगों, शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों, मीडिया के लोगों से भी बातचीत करेंगे।

----

विश्‍व का सबसे बडा नागरिक परिवहन विमान एंटोनोव-एएन 124 असम के बागजन में स्‍नबिंग की प्रक्रिया के लिए हाल ही में कोलकाता पहुंचा। आग लगने के बाद तेल कुंए को बंद करने पर ड्रिल पाइप डालने की प्रक्रिया को स्‍नबिंग कहते हैं। कनाडा से ये विमान 59 हजार किलोग्राम सामग्री के साथ कोलकाता पहुंचा। विमान से विशेष स्‍नबिंग ट्रक को ट्रॉलर पर लादकर असम के बागजन ले जाया जा रहा है। इसके सात दिन में बागजन पहुंचने की उम्‍मीद है।  

 

आकाशवाणी संवाददाता से बातचीत में ऑयल इंडिया लिमिटेड के प्रवक्‍ता त्रिदिब हजारिका ने बताया कि स्‍नबिंग यूनिट असम पहुंच चुकी है और नवम्‍बर के दूसरे सप्‍ताह तक प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।


जो तमाम यहां पे एक्‍सपर्ट्स हैं, अलर्ट के वो हमें बताया है कि करीबन दो सप्‍ताह के भीतर ऑयल का फाइनल जो किलिंग प्रोग्राम है वो ऑयल किल होगा। फाइनल कंट्रोल में आएगा। उससे पहले हमारे ऑयल इंडिया के इंजीनियर्स ने गैस डाइवर्जन का जो एक कामयाब कोशिश किया है और वो सारा गैस डाइवर्जन अभी भी चल रहा है। सारा सेफ्टी पैरामीटर कंट्रोल में है। हम सब आशा करते हैं कि नवम्‍बर के  दूसरे सप्‍ताह तक सारे शुभचिंतक को, सारे स्‍टेक होल्‍डर्स को ऑयल इंडिया के और स्‍थानीय जो लोग हैं उनको हम यह खुशखबरी कह पाएंगे कि वैल फाइनली कंट्रोल हुआ है।

-----

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल का आज सुबह निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। पिछले महीने कोविड-19 से ठीक होने के बाद उनका स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो गया था। उनके पुत्र भरत पटेल ने बताया कि उन्‍हें आज सुबह रक्‍त में ऑक्‍सीजन की मात्रा कम होने की शिकायत के बाद एक स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री पटेल ने 1995 और 1998 से 2001 तक गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में कार्य किया। वे छह बार विधानसभा के सदस्‍य रहे। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने केशुभाई पटेल के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

----

राष्‍ट्रपति,प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और सूचना तथा प्रसारण मंत्री ने गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल के निधन पर सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।

 

एक संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि श्री  पटेल के निधन के साथ राष्‍ट्र ने एक महान नेता खो दिया है। उन्‍होंने कहा कि केशुभाई जी का लम्‍बा सार्वजनिक जीवन करोडों लोगों के जीवन स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए समर्पित था।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि वे केशुभाई पटेल के निधन का समाचार सुनकर बहुत दुखी हैं। श्री मोदी ने कहा कि केशुभाई अप्रतिम नेता थे जिन्‍होंने समाज के हर वर्ग के लिए चिन्‍ता की तथा उनका जीवन गुजरात की प्रगति तथा हर गुजरातवासी को सशक्‍त बनाने के लिए समर्पित रहा।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि केशुभाई का लम्‍बा सार्वजनिक जीवन गुजरात के लोगों की सेवा के लिए समर्पित था। श्री प्रकाश जावडेकर ने भी केशुभाई पटेल के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

----

राष्‍ट्र 31 अक्‍टूबर को लौह पुरूष सरदार पटेल की एक सौ 45 वीं जयंती मनाएगा। इसी क्रम में आकाशवाणी अपने अभिलेखागार से भारत के लौह पुरूष के भाषणों के कुछ अंश प्रस्‍तुत कर रहा है।

 

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयन्‍ती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जायेगी। लौह पुरूष के रूप में मशहूर सरदार पटेल ने वर्तमान अखिल भारतीय सेवाओं के गठन में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी।


देश के स्वतंत्रता संग्राम और आज़ादी के बाद विभिन्न रियासतों के भारत में विलीनीकरण में सरदार साहब की भूमिका के बारे सब को पता है, लेकिन उन्होंने देश में अखिल भारतीय सेवाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसे उन्होंने देश की मजबूत संरचना बताया था। इन सेवाओं के प्रोबेशनर्स को अपने संबोधन में उन्होंने दिन-प्रतिदिन के प्रशासन में सेवा की भावना से प्रेरित होने के लिए कहा था। प्रशासन की अत्याधिक निष्पक्षता और ईमानदारी को बनाए रखने के लिए प्रोबेशनर्स को उनका उद्बोधन आज भी प्रासंगिक है। सरदार पटेल ही वह व्यक्ति थे, जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद के भारत में अखिल भारतीय सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की कल्पना की थी। कॉन्सटीट्यूट एसेम्बली को अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि अखिल भारतीय सेवाओं की भूमिका केवल कानून और व्यवस्था बनाए रखने की नहीं है, बल्कि समाज को बाध्यकारी गुण प्रदान करने वाली संस्थाओं को चलाना भी है। वर्तमान समय में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा का मूल सरदार पटेल की बुद्धिमता में पड़ा है। इस प्रकार उन्हें आधुनिक अखिल भारतीय सेवाओं का जनक भी माना जाता है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

----

मध्‍यप्रदेश में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के अन्‍तर्गत युवाओं को पूर्वोत्‍तर भारत की संस्‍कृति के बारे में जानने को मिला है। इस अभियान के अन्‍तर्गत राज्‍यों के जोडे बनाकर विभिन्‍न इलाकों के लोगों को एक दूसरे की संस्‍कृति और रहन-सहन के बारे में समझने का अवसर मिलता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मध्‍यप्रदेश को इस अभियान के अन्‍तर्गत  नगालैंड और मणिपुर के साथ जोडा गया है।


एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर की एनएसएस इकाई द्वारा किया गया था। कार्यक्रम के दौरान नगालैंड और मणिपुर के छात्रों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों द्वारा अपनी भाषा, संस्कृति और खान पान की विशिष्टताओं को साझा किया। साथ ही, मध्य प्रदेश के छात्रों ने पूर्वोत्तर राज्यों के छात्रों को वीडियो और पीपीटी के माध्यम से अपने राज्य के विविधताओं के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के समन्वयक अशोक मराठे ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से देश की एकता और अखंडता मजबूत होती है। हमारे मध्‍यप्रदेश का जो पेयर स्‍टेट है वो मणिपुर और नगालैंड है और मणिपुर और नगालैंड में जो संस्‍कृति है वहां के रहन-सहन का स्‍तर, खान-पान का तौर-तरीका, वहां के नृत्‍य-गायन, शैल्‍य-सांस्‍कृतिक वहां की जो गतिविधियां है और वहां की जो भौगोलिक विशेषताएं हैं उससे हमारे मध्‍यप्रदेश के बच्‍चे परिचित हों। साथ ही साथ मध्‍यप्रदेश की जो सांस्‍कृतिक विरासत है, यहां की जो सांस्‍कृतिक धरा है, वहां के लोग जान पाएं यह उद्देश्‍य से यह कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।


एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत, राज्यों को भाषा सीखने, संस्कृति, परंपराओं, संगीत, पर्यटन, भोजन, खेल और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा कर इन क्षेत्रों में एक सतत और सांस्कृतिक संपर्क को बढ़ावा देने का अवसर मिलता हैं। जबलपुर से सुरभि तिवारी के साथ संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----

आईपीएल क्रिकेट में आज दुबई में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

 

कल रात अबुधाबी में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया।

-----

मौसम:
 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छायी रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में गरज के साथ बूंदाबांदी का अनुमान है। तापमान 26 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की सभावना है। आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में भी आसमान आमतौर पर साफ रहेगा और शाम को हल्के बादल छा सकते हैं। न्यूनतम तापमान दो डिग्री जबकि अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लद्दाख के लेह में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 3 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। गिलगित में सामान्य तौर पर बादल छाये रहने के आसार हैं। हल्की वर्षा हो सकती है। तापमान 4 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मुजफ्फराबाद में धुंध छाई रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गुवाहाटी में धुंध रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अघिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सामाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

----

दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता आज सुबह भी बहुत खराब की श्रेणी में दर्ज की गई। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सुबह दस बजे इसे 397 सूचकांक पर मापा गया।

 

वायु गुणवत्‍ता और मौसम अनुमान अनुसंधान- सफर के अनुसार कल भी वायु गुणवत्‍ता का यही स्‍तर बना रह सकता है।

-----


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Nov) Midday News 30 (Nov) Evening News 29 (Nov) Hourly 30 (Nov) (1600hrs)
समाचार प्रभात 30 (Nov) दोपहर समाचार 30 (Nov) समाचार संध्या 29 (Nov) प्रति घंटा समाचार 30 (Nov) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (Nov) Khabrein(Day) 30 (Nov) Khabrein(Eve) 29 (Nov)
Aaj Savere 30 (Nov) Parikrama 29 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 29 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 29 (Nov) Spotlight/News Analysis 29 (Nov) Employment News 29 (Nov) World News 29 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 26 (Nov)