A- A A+
Last Updated : Nov 30 2020 4:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM interacts with three teams involved with developing COVID-19 vaccine; suggests scientists to take extra efforts            COVID-19 recovery rate in country improves to 93.81 pct            HM Amit Shah says, Covid-19 pandemic time was utilised in making major policy decisions & latest GDP figures show encouraging results            PM dedicates to the nation, the six-lane widening project of the Handia (Prayagraj) - Rajatalab (Varanasi) section of NH 19            Guru Nanak Jayanti being celebrated across the country & abroad           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
29.10.2020

मुख्य समाचार -

  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 53 प्रतिशत से अधिक मतदान। 

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोंविद ने दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन के लिए, आयोग गठित करने संबंधी अध्‍यादेश जारी किया। 

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 प्रतिशत से अधिक, उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या 8 प्रतिशत से कम। 

  • मध्‍य एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों ने क्षेत्र के विकास के लिए, भारत द्वारा एक अरब अमरीकी डॉलर की ऋण सुविधाओं के प्रस्‍ताव का स्‍वागत किया।

  • आई.पी.एल. क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर को 5 विकेट से हराया।

-------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी - सुरक्षित दूरी बनाए रखें,

  • हाथ और मुंह साफ रखें।

-------

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कल 16 जिलों में 71 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 53 दशमलव पांच चार प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। 2015 के विधानसभा चुनाव की तुलना में एक दशमलव दो-एक प्रतिशत कम मतदान दर्ज किया गया।


मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने बताया कि सुदूर क्षेत्रों से मतदान के अंतिम आकड़ें मिलने के बाद वोटिंग का प्रतिशत बढ़ जायेगा। सर्वाधिक 62 दशमलव पांच-शून्‍य प्रतिशत मतदान धोरैया सीट पर रिकॉर्ड किया गया। बांका में 60 दशमलव नौ-सात प्रतिशत और कटोरिया में 60 दमशलव आठ-चार प्रतिशत मतदान हुआ।


कल जिन 71 सीटों पर मतदान हुआ उनमें से 35 निर्वाचन क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित इलाकों में हैं लेकिन अब तक किसी अप्रि‍य घटना का समाचार नहीं है। नक्‍सल प्रभावित अधिकतर जिलों में मतदान का प्रतिशत पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में अधिक रहा।


इस बीच, दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार चरम पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और महागठबंधन के प्रमुख नेता राज्‍यभर में रैली आयोजित कर रहे हैं। 


भाजपा के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीवान जिले के बसंतपुर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एनडीए ने जातिवाद की राजनीति से मुक्ति दिलाई है। आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश सरकार के 15 वर्षों के कार्यकाल में गरीबी और बेरोजगारी बढ़ी है। एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने गोपालगंज के कुचाईकोट में  राज्य में शराबबंदी और  सात निश्चय योजना को विफल बताते हुए इसे लूट का जरिया बताया। आरएलएसपी  अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा और वामपंथी दलों के नेता भी अपने-अपने  उम्मीदवारों के पक्ष  में रोड शो और नुक्कड़ सभा कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

-------

उधर, मध्य प्रदेश में पहली बार चुनाव कर्मी विशेष श्रेणियों के मतदाताओं से घर-घर जाकर मतदान करवा रहे हैं। राज्य में 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। राज्य में 3 नवम्बर को मतदान होगा जबकि 10 नवम्बर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।


मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों में दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या करीब 1 लाख 18 हजार हैं। जिनमें 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता 66 हजार से अधिक हैं। 19 हजार से ज्यादा इन बुजुर्ग मतदाताओं ने घर से ही वोट डालने की इच्छा ज़ाहिर की है। इसी तरह, इन सीटों पर 52 हजार से अधिक दिव्यांग वोटर हैं। इनमें से 10 हजार 652 ने वोट फ्रॉम होम को अपनाया है। जानकारी के मुताबिक कुल मिलाकर 29 हजार से अधिक मतदाताओं ने वोट फ्रॉम होम सुविधा के तहत वोट डालने के लिए पंजीयन कराया है और करीब 15 हजार से अधिक मतदाता अब तक वोट डाल भी चुके हैं। निर्वाचन आयोग ने कोरोना मरीजों को भी घर से ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की है। प्रदेश में लगभग 50 कोरोना मरीजों ने अब तक मतदान किया है। घर बैठे  वोट डालने की यह सुविधा 2 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी । संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए एक आयोग गठित करने संबंधी अध्यादेश जारी किया है। यह आयोग वायु गुणवत्ता सूचकांक के बेहतर तालमेल, अनुसंधान, पहचान और वायु गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए काम करेगा। आयोग में अन्य लोगों के अलावा एक अध्यक्ष, पर्यावरण मंत्रालय का एक प्रतिनिधि, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सदस्य, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के तकनीकी विशेषज्ञ होंगे।


आयोग के पास राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता के संरक्षण और इसमें सुधार के लिए सभी उपाय करने, निर्देश देने और शिकायतों पर कार्रवाई करने का अधिकार होगा। आयोग पर्यावरण में विभिन्न स्रोतों से प्रदूषक तत्वों के उत्सर्जन के मानक भी तैयार करेगा।

-------

देश ने कोविड से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव आठ-पांच प्रतिशत हो गई है। संक्रमण से मुक्‍त हुए लोगों की संख्‍या लगभग 72 लाख 60 हजार से अधिक हो गई है। देश में इस रोग से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या कोविड मरीजों से करीब 12 गुना ज्‍यादा हो गई है।


इस समय 6 लाख 10 हजार 803 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कुल संक्रमित लोगों का करीब 7 दशमलव छह-चार प्रतिशत है। देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव पांच प्रतिशत है।

-------

दिल्‍ली में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव तीन-तीन प्रतिशत पर पहुंच गई है। राजधानी में अब तक तीन लाख 34 हजार 240 रो‍गी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पांच हजार 673 नये कोरोना मरीजों की पुष्टि के साथ दिल्‍ली में संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढकर तीन लाख 70 हजार से ऊपर हो गई।


इस महामारी से राजधानी में अभी तक छह हजार तीन सौ 96 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है।

-------

उधर, उत्‍तर प्रदेश में आगामी त्‍योहारों के मौसम को देखते हुए राज्‍य सरकार आज से विशेष समूहों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कोविड जांच अभियान शुरू कर रही है। इसका उद्देश्‍य कोविड के फैलाव को रोकना है। यह अभियान राज्‍य में अगले 16 दिन तक जारी रहेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार लोगों से निरन्‍तर अपील कर रही है कि वे सुरक्षित दूरी बनाये रखें और कोविड संबंधी नियमों का अनुपालन करें।


यह परीक्षण उन लोगों पर किए जाएंगे जो आने वाले करवाचौथ और दीपावली के त्यौहार के दौरान आम लोगों के संपर्क में आएंगे। आगामी त्योहारों के मौसम में करवाचौथ और दीपावली ऐसे त्यौहार हैं जहां बाजारों और कई दूसरी जगहों पर सबसे ज्यादा लोगों का आना जाना होता है। आज इस परीक्षण अभियान के पहले दिन ऑटो ड्राइवरों और रिक्शा ड्राइवरों के कोविड जांच के नमूने लिए जाएंगे। इसी तरह से आने वाले दिनों में मेहंदी की दुकानों, ब्यूटी पार्लर, मॉल और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों की दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों और धार्मिक स्थलों पर काम करने वाले लोगों की भी जांच की जाएगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि राज्य में कोरोना के पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। राज्य में इस समय कोरोना के 25 हजार चार सौ 78 सक्रिय मरीज मौजूद हैं जिनमें से दो हजार 49 मामलों का पता पिछले 24 घंटों में चला है। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------

बिहार में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 95 प्रतिशत से अधिक हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से चार दशमलव चार प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में सक्रिय रोगियों की संख्‍या निरन्‍तर कम हो रही है। वर्तमान में राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में आठ हजार सात सौ 76 रोगियों का उपचार चल रहा है। पिछले 24 घंटों में एक हजार 73 रोगियों को पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने पर अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई। इस दौरान राज्‍य में सात सौ अस्‍सी नये रोगियों की पुष्टि हुई है। राज्‍य में दो लाख चार हजार से अधिक रोगी पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

-------

वहीं, गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के नौ सौ अस्‍सी नये मरीजों की पुष्टि हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 89 दशमलव नौ सात प्रतिशत हो गई है।


गुजरात में संक्रमण के अब तक 1 लाख 70 हजार 53 मामले सामने आ चुके है, जिसमे से 1 लाख 52 हजार 995 मरीज ठीक हो चुके है। कल 1,107 मरीजो के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई. राज्य मे अब तक 58 लाख 97 हजार से अधिक लोगो का परिक्षण किया जा चुका है। संक्रमण से सबसे अधिक 227 नए मामले कल सूरत में दर्ज हुए, जबकि अहमदाबाद में 186 मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 13 हजार 354 सक्रिय मामले हैं। कल 6 लोगो की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजो की संख्या 3,704 हो गई है।  योगेश पंड्या,आकाशवाणी समाचार,अहमदाबाद। 

-------

छत्तीसगढ़ में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार कम हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले एक हफ्ते में 15 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं।


छत्तीसगढ़ में बीते 21 अक्तूबर को सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या करीब पच्चीस हजार आठ सौ थी, जो अब घटकर लगभग इक्कीस हजार सात सौ ही रह गई है। इस दौरान जो पंद्रह हजार मरीज स्वस्थ हुए हैं, उनमें से लगभग दो हजार मरीजों का इलाज कोविड अस्पतालों या आइसोलेशन सेंटर में चल रहा था। वहीं, करीब तेरह हजार मरीजों ने होम आइसोलेशन में रहते हुए अपना इलाज कराया है। प्रदेश में अब तक डेढ़ लाख से अधिक कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह राज्य में रिकवरी दर बढ़कर लगभग 87 प्रतिशत तक पहुंच गई है। वहीं, मृत्युदर करीब एक प्रतिशत है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए रोजाना इक्कीस हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। इस बीच, त्यौहारों के इस मौसम में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी सावधानियां अपनाने के बारे में जागरूक बनाने के उद्देश्य से अभियान भी चलाए जा रहे हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-------

तमिलनाडु में पिछले कई हफ्तों से कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। कल कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी कमी आई और यह 26 हजार 356 हो गई है।


मुख्यमंत्री ई. पलनीसामी ने जिला प्रशासन और नगर निगम से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी लोग मास्क पहनें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री ने कल जिला कलेक्टरों और चिकित्सा विशेषज्ञों से भी बातचीत की।


मुख्यमंत्री ने बातचीत के दौरान विचार व्यक्त किया कि लगभग 35 प्रतिशत  लोग मास्क पहनने की परवाह नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से इस महामारी पर नियंत्रण करने के प्रयासों में बाधा आ सकती है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने को कहा। इस बीच, राज्य स्वास्थ्य विभाग के ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य के 37 में से 25 जिलों में, पिछले 24 घंटें के दौरान 50 से कम नये मरीज मिले हैं। बीस जिलों में किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है। चेन्नई और उसके आसपास के सलेम तथा कोयम्बतूर जिलों में एक-एक हजार से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है। आंकड़ों से पता चलता है कि कोविड महामारी के खिलाफ मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-------

कर्नाटक में कल कोविड-19 के तीन हजार एक सौ 46 नए मरीज सामने आये। इसके साथ ही राज्‍य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या आठ लाख 12 हजार सात सौ 84 हो गई है। कल सात हजार तीन सौ 84 रोगियों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। उपचार के बाद ठीक होने वालों की संख्‍या अब सात लाख 33 हजार पांच सौ 58 हो गई है।

-------

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि देश के सभी लोग कोविड महामारी का मिलकर मुकाबला करें इसके लिए भारत सरकार ने निजी साझेदारी से आरोग्‍य सेतु आरंभ किया था। मंत्रालय ने सूचना अधिकार कानून के अंतर्गत मांगी गई एक सूचना के संदर्भ में केन्‍द्रीय सूचना आयोग के आदेश पर यह स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत में महामारी को नियंत्रित करने में आरोग्‍य सेतु ऐप की भूमिका को लेकर कोई संदेह नहीं होना चाहिए।


मंत्रालय ने यह भी बताया कि इस ऐप के विकास और प्रबंधन में विभिन्‍न चरणों में शामिल रहे लोगों के नाम सार्वजिनक सूचना के तौर पर साझा कर दिये गये थे और मीडिया ने भी इन्‍हें प्रकाशित किया था। मंत्रालय ने कहा है कि आरोग्‍य सेतु ऐप को बहुत ही पारदर्शी तरीके से विकसित किया गया है और इससे संबंधित सभी ब्‍यौरा और दस्‍तावेज इस साल 11 मई को आरोग्‍य सेतु पोर्टल पर अपलोड कर दिये गये थे।

-------

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ई-संजीवनी, टेलीमेडिसिन द्वारा 6 लाख लोगों को चिकित्‍सा परामर्श दिया गया है। अंतिम एक लाख लोगों के लिए परामर्श पूरा करने में मात्र 15 दिन का समय लगा। ई-संजीवनी डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से कोविड महामारी के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को मरीजों के लिए आसान बना दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तमिलनाडु, केरल और गुजरात जैसे राज्य ई-संजीवानी ओ‍पीडी के माध्‍यम से सप्ताह में प्रत्‍येक दिन 12 घंटे की सेवाएं देते हैं। देशभर में 27 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में लोगों के लिए ई-संजीवनी उपलब्‍ध है।

-------

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन- डब्‍ल्‍यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, समूचे विश्‍व में कोविड संक्रमण के मामले 4 करोड़ 35 लाख से ज्‍यादा हो गए हैं। यूरोप में संक्रमण से प्रतिदिन मौत का आंकड़ा पिछले सप्‍ताह के मुकाबले 40 प्रतिशत से ऊपर है। डब्‍ल्‍यूएचओ की प्रवक्‍ता डॉक्‍टर माग्रेट हैरिस ने बताया कि कोविड संक्रमण के सबसे ज्‍यादा मामले फ्रांस, स्‍पेन, ब्रिटेन, नीदरलैंड और रूस में हैं।

------

भारत-मध्‍य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक कल डिजिटल वीडियो कॉन्‍फ्रें‍स के रूप में आयोजित हुई। बैठक की अध्‍यक्षता विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने की। बैठक में कजाकिस्‍तान, ताजि‍किस्‍तान, तुर्कमेनिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान के विदेश मंत्री और किर्गिस गणराज्‍य के प्रथम उप विदेशमंत्री शामिल थे।


बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में मंत्रियों ने आपसी संपर्क, ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों की विकास परियोजनाओं के लिए भारत द्वारा एक अरब अमरीकी डॉलर की ऋण सुविधाओं के प्रस्‍ताव का  स्‍वागत किया।


 बैठक में इन देशों ने कोविड महामारी से लड़ने में भारत की ओर से दी गई मानवीय चिकित्‍सा सहायता के लिए आभार व्‍यक्‍त किया।


संयुक्‍त बयान में यह भी कहा गया है कि बैठक में भारत और मध्‍य एशियाई देशों के बीच कारोबारी क्षेत्र में आर्थिक सहयोग और व्‍यापार का दायरा और बढ़ाने के प्रयासों पर जोर दिया गया। भारत और मध्‍य एशियाई देशों के बीच व्‍यापार और वाणिज्‍य के लिए सम्‍पर्क पर भी जोर दिया गया। मध्‍य एशियाई देशों के मंत्रियों ने ईरान के चाबहार बन्‍दरगाह के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने की भारतीय कोशिश की सराहना की।

-------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शंघाई सहयोग संगठन के देशों से अनुरोध किया है कि अपनी आर्थिक शक्ति का उपयोग करें और क्षेत्र में व्‍यापार और निवेश बढ़ाने में साझेदारी के अवसरों का पता लगायें। श्री गोयल कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संगठन के विदेश व्‍यापार मंत्रियों की 19 वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि संगठन के सदस्‍य देशों के बीच व्‍यापार और निवेश में बढ़ोत्‍तरी के लिए आपसी सहयोग जारी रहना चाहिए जिससे कोविड-19 महामारी के बाद आर्थिक मंदी से उबरने में महत्‍वपूर्ण मदद मिलेगी।


श्री गोयल ने कहा कि विश्‍व के बारे में प्रत्‍येक राष्‍ट्र की अवधारणा उसकी सभ्‍यता और दर्शन की परंपराओं पर आधारित होती है और भारत का प्रचीन ज्ञान समूचे विश्‍व को एक परिवार यानी वसुधैव कुटुम्‍बकम मानता है।


इस बैठक में शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव तथा किरगिस्‍तान, कजाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान, रूस, ताजिकिस्‍तान और उज्‍़बेकिस्‍तान के मंत्रियों ने भाग लिया।

-------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक रिश्‍ते महत्‍वपूर्ण हैं और दोनों देश विश्‍व की सबसे बडी सात अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल हैं। नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दसवीं भारत-ब्रिटेन आर्थिक और वित्‍तीय परिचर्चा में उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों का संयुक्‍त सकल घरेलू उत्‍पाद 50 खरब डॉलर से ऊपर है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2007 में पहले ई-फंड कार्पोरेशन से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच व्‍यापार दो गुना से अधिक हो गया है और दोनों देशों में पांच लाख से अधिक रोजगार देने वाले आपसी निवेश संभव हुए हैं।

-------

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला आज से फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की सात दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान विदेश सचिव आपसी संबंधों की समीक्षा करेंगे और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वे इन देशों के विदेश मंत्रियों और अन्य महत्वपूर्ण वार्ताकारों के साथ भारतीय दृष्टिकोण साझा करेंगे। विदेश सचिव इन तीनों देशों के उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों और मीडिया के लोगों के साथ बातचीत करेंगे।


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि श्री श्रृंगला कोविड महामारी और उसके परिणामों से निपटने के बारे में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर भी विचार-विमर्श करेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भारत के संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर बने हैं और सतत विकास तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर जानकारी साझा की जाती है।

-------

भारतीय स्‍टेट बैंक ने जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बैंक के साथ एक अरब अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस ऋण से भारत में जापानी वाहन निर्माता कंपनियों के कारोबारी संचालन के लिए धन के सुचारू प्रवाह में मदद मिलेगी।


समझौते के अंतर्गत 60 करोड़ अमरीकी डॉलर जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बैंक की ओर से दिये जायेंगे जबकि शेष राशि अन्‍य भागीदार बैंक देंगे।

-------

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने इस वर्ष पहली अप्रैल से 27 अक्‍तूबर के बीच 39 लाख से अधिक करदाताओं को एक लाख 26 हजार 909 करोड रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है। सीबीडीटी ने बताया कि 37 लाख 21 हजार से अधिक मामलों में 34 हजार 532 करोड रुपये का आयकर रिफंड तथा एक लाख 29 हजार से अधिक मामलों में 92 हजार 376 करोड रुपये का कार्पोरेट कर रिफंड जारी किया गया है।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लौह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती, एकता दिवस पर 31 अक्‍तूबर को गुजरात के केवडिया में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे।

केवडिया के समन्वित विकास के एक हिस्‍से के रूप में श्री मोदी 30 और 31 अक्‍तूबर को विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के लिए एकता क्रूज सेवा की शुरूआत, एकता मॉल और चिल्‍ड्रेन न्‍युट्रिशियन पार्क का उद्घाटन शामिल है। प्रधानमंत्री स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट से जोडने वाली सी-प्‍लेन सेवा की शुरूआत भी करेंगे।

-------

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख और पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार ने कल नासिक में प्याज उत्पादकों और व्यापारियों से मुलाकात की। किसानों और व्यापारियों ने उन्हें मंडियों में प्याज की भंडारण सीमा तय करने के केन्द्र के फैसले से उत्पन्न स्थिति के बारे में जानकारी दी। केन्द्र सरकार ने छोटे व्यापारियों के लिए दो मीट्रिक टन और बड़े व्यापारियों के लिए 25 मीट्रिक टन भंडारण की सीमा तय की है। इसको लेकर व्यापारियों में असंतोष है। पिछले तीन दिनों से नासिक में 12 विपणन समितियों में व्यापारियों ने प्याज की नीलामी पर रोक लगा दी है, जिसकी वजह से प्याज के किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।


बैठक के दौरान श्री पवार ने प्याज उत्पादकों और व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल को दिल्ली भेजने का भी वादा किया। लेकिन उन्होंने उनसे विपणन समितियों को बंद न रखने और प्याज की नीलामी फिर शुरू करने की अपील की।

-------

महाराष्‍ट्र में करीब तीन सौ जिला परिषद स्‍कूलों में बुनियादी सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है। राज्‍य शिक्षा विभाग की अधिसूचना में बताया गया है कि विद्यालयों में शैक्षिक और प्रशासनिक मानदण्‍ड में सुधार करते हुए उन्‍हें मॉडल स्‍कूलों में बदला जा रहा है। हमारी संवाददाता के अनुसार विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे अगले महीने की छह तारीख तक अपने अपने क्षेत्रों के विद्यालयों की सूची भेजें।


राज्य के शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव वंदना कृष्णा ने कहा है कि मॉडल स्कूल के लिए इस वित्तीय वर्ष के बजटीय आवंटन के अनुसार, पहले चरण में पहली से सातवीं कक्षा के कुल 300 स्कूल होंगे। इन स्कूलों में  सड़कें, शौचालय, पेयजल व्यवस्था, विज्ञान प्रयोगशालाएं आदि बुनियादी ढांचों मे सुधार के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सभी आवश्यक तत्व जो अनुकूल माहौल बनाएंगे उनको शामिल किया है।  मॉडल स्कूलों के शैक्षणिक घटक में, पढ़ने, लिखने और गणित विषय पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके अलावा, शिक्षकों को पाठ्यपुस्तक से परे पढ़ाने के लिए नए तरीके जैसे समूह अभ्यास, प्रात्यक्षिक सादरीकरण आदि आजमाने के भी निर्देश दिए जाएंगे । निवेदिता, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने स्कूलों को ऑनलाइन कक्षा मानकों का उल्लंघन करने के खिलाफ आगाह किया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि ऑनलाइन शिक्षा के बारे में राज्य सरकार की विशेषज्ञ समिति के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों की मान्यता खत्म हो जाएगी और उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। राज्य सरकार को खबरें मिली थी कि कुछ स्कूल लंबे समय तक ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं, जिसकी वजह से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और विशेष रूप से उनकी नजरें कमजोर हो रही हैं। 

-------

भारत ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्‍युअल मैक्रों के प्रति अपमानजनक भाषा का इस्‍तेमाल किये जाने की निंदा की है और इसे अंतर्राष्‍ट्रीय शिष्‍टाचार के बुनियादी मानदण्‍डों का उल्‍लंघन बताया है।


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत उस आतंकी हमले की भी निंदा करता है जिसमें फ्रांस के एक शिक्षक की जघन्‍य हत्‍या कर दी गई थी। भारत, मृतक शिक्षक के परिवार और फ्रांस के लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करता है। मंत्रालय ने कहा कि किसी भी कारण से और किसी भी परिस्थिति में आतंकवाद को उचित नहीं ठहराया जा सकता।

-------

ब्रिटेन ने भी सहनशीलता और मुक्‍त अभिव्‍यक्ति के मूल्‍यों पर नैटो देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करने का आह्वान किया है। उसने फ्रांस में बने सामान के बहिष्‍कार के तुर्की के रवैये को लेकर उसे फटकार लगाई।


तुर्की के राष्‍ट्रपति रजप तैयप अर्दोआन ने तुर्कीवासियों से फ्रांस में बने सामान न खरीदने को कहा है। अर्दोआन ने इस्‍लाम विरोधी आचरण के लिए फ्रांस को दोषी करार दिया। अर्दोआन मुस्लिम विश्‍व के उन कुछ गुस्‍साए नेताओं में से एक हैं, जो सैमुअल पैटी नामक अध्‍यापक की हत्‍या के जवाब में फ्रांस से नाराज हैं।

------

आईपीएल क्रिकेट मैच में कल अबुधाबी में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 6 विकेट पर 164 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस ने 165 रन का लक्ष्‍य 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत से मुंबई अंक तालिका में 16 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है।

आज दुबई में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

-------

एक नज़र आज के मौसम पर:


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छायी रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 35 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में गरज के साथ छींटें पडने का अनुमान है। तापमान 25 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। श्रीनगर में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लेह में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। गिलगित में तापमान 3 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। समाचार कक्ष से धर्मेंद्र।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियां:


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शांतिपूर्ण मतदान होने की खबर सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। जनसत्ता की सुर्खी है - बिहार की 71 सीटों पर 53.54 फीसद मतदान। दैनिक भास्कर लिखता है - ईवीएम में बंद हुई एक हजार 66 उम्मीदवारों की किस्मत। पंजाब केसरी की सुर्खी है - कोरोना खौफ पर भारी बड़े वोटर।


तेजी से पटरी पर लौट रही इकोनॉमी, सभी को मिलेगी वैक्सीन। प्रधानमंत्री के इन शब्दों को नवभारत टाइम्स ने प्रथम पृष्ठ पर जगह दी है। पत्र लिखता है - भारत निवेश का सबसे पसंदीदा देश बनेगा।


राजधानी में कोरोना की बेलगाम होती रफ्तार, 24 घंटे में पहली बार मामले पांच हजार से पार, जनसत्ता की खबर है। दैनिक जागरण लिखता है दिल्ली में दूसरे दिन भी टूटा रिकॉर्ड, नौ फीसद के पार हुई कोरोना संक्रमण की दर।


कोरोना काल ने सरकारी स्कूलों में बढाये दाखिले। हिन्दुस्तान की यह खबर शिक्षा क्षेत्र में आये बदलाव की ओर ध्यान खींचती है। बच्चों को स्कूल भेजने में हिचकिचा रहे अभिभावक, जनसत्ता के प्रथम पृष्ठ पर है। दैनिक जागरण लिखता है - राजधानी में अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल।


दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्यागी को पद से निलंबित करने की खबर सभी अखबारों के प्रथम पृष्ठ पर है।


हिन्दुस्तान. जामिया के सौ साल शीर्षक से लिखता है - आजाादी की लड़ाई से लेकर आधुनिक भारत का गवाह रहा जामिया। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - जामिया ने आज पूरे किये सौ साल।


गाय के गोबर के दिये से इस बार जगमग होगी दीपावली, एक करोड़ 11 लाख दिये तैयार - राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Nov) Midday News 30 (Nov) Evening News 29 (Nov) Hourly 30 (Nov) (1600hrs)
समाचार प्रभात 30 (Nov) दोपहर समाचार 30 (Nov) समाचार संध्या 29 (Nov) प्रति घंटा समाचार 30 (Nov) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (Nov) Khabrein(Day) 30 (Nov) Khabrein(Eve) 29 (Nov)
Aaj Savere 30 (Nov) Parikrama 29 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 29 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 29 (Nov) Spotlight/News Analysis 29 (Nov) Employment News 29 (Nov) World News 29 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 26 (Nov)