A- A A+
Last Updated : Nov 26 2020 9:21AM     Screen Reader Access
News Highlights
Very severe cyclone Nivar crosses Tamil Nadu coast near Marakkanam; heavy rain lashes coastal areas            PM to address concluding session of All India Presiding Officers Conference today            PM to inaugurate Global Renewable Energy Investors Meet & Expo today            Constitution Day being celebrated across country            Legendary Argentine footballer Diego Maradona passes away           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
28.10.2020
मुख्य समाचार:-
  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 53 प्रतिशत से अधिक मतदान।
  • रक्षामंत्री ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति से निपटने में भारतीय सेना की भूमिका की प्रशंसा की।
  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 91 प्रतिशत हुई।
  • दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति कर्त्‍तव्‍य में लापरवाही के आरोप में निलंबित।
  • और ,आई.पी.एल. क्रिकेट में--अबुधाबी में रायल चैलेंजर बैंगलोर के साथ मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। 
 

-------- 

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज कडी सुरक्षा के बीच 16 जिलों की 71 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हुआ। इनमें 35 सीटें नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों से हैं। पहले चरण में आज लगभग 53 दशमलव पांच चार प्रतिशत  मतदान होने की खबर है। धौरेय्या विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 62 दशमलव पांच प्रतिशत वोट डाले गए और बांका में 60 दशमलव नौ सात प्रतिशत मतदान हुआ। कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में 60 दशमलव आठ चार प्रतिशत मतदान का समाचार है।

आज सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चला।
एक रिपोर्ट -

71 में से 35 विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित इलाकों में था, लेकिन हिंसा की कोई खबर नहीं है। लोगों ने निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग किया। आज का मतदान कई मायनों में अलग था। कोविड महामारी के दौरान पूरे देश में पहली बार बिहार में मतदान संपन्‍न हुआ। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केन्‍द्रों पर विशेष इंतजाम किए गए थे। सभी मतदाताओं के लिए मास्‍क अनिवार्य था। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही वोट डालने की इजाजत दी गई थी। वोटिंग शुरू होने से पहले सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज किया गया। आज के मतदान के बाद प्रेम कुमार, राम नारायण मंडल और जय कुमार सिंह समेत आठ मंत्रियों का भाग्य ईवीएम में सील हो गया। पहले चरण का मतदान आरजेडी के लिए काफी महत्‍वपूर्ण था। क्‍योंकि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में इस पार्टी को 27 सीटों पर सफलता मिली थी। आकाशवाणी समाचार के लिए गया से कृष्‍ण कुमार लाल।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्‍ली में बताया कि वी वी पैट मशीनों में गड़बड़ी की बहुत कम सूचनाएं मिलीं और मशीनों को तत्‍काल बदल दिया गया। श्री अरोड़ा ने बिहार के मतदाताओं से अपील की कि वे विधानसभा चुनाव के बाकी दो चरणों में भी इसी तरह उत्‍साह से हिस्‍सा लें और कोविड 19 के प्रकोप के बावजूद मतदान के पुराने सभी रिकार्ड तोड़ दें।

-------- 

इस बीच, दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुजफ्फरपुर में आज एक चुनाव सभा में कहा है कि विपक्ष के पास न तो विकास का कोई मॉडल है और न ही किसी तरह का अनुभव है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्षी पार्टियां राज्‍य को फिर से पिछड़ेपन के दौर में धकेल देंगी। उन्‍होंने दावा किया कि नीतीश कुमार के शासनकाल में बिहार प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो पार्टी बिहार में उद्योगों को बन्‍द करने के लिए जिम्‍मेदार रही है, वही आज राज्‍य के लोगों के विकास की बात कर रही है।

पटना में एक अन्‍य चुनाव सभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस तरह आप मास्‍क पहनकर अपने आप को कोविड से बचाते हैं, उसी तरह अपने एक वोट से आप बिहार को बीमार पड़ने से भी बचा सकते हैं।

इससे पहले, दरभंगा में एक रैली में श्री मोदी ने लोगों से विपक्षी दलों के नेताओं से सतर्क रहने को कहा। उन्‍होंने लोगों से एनडीए उम्‍मीदवारों के पक्ष में मतदान करने को कहा ताकि राज्‍य के विकास कार्यों में तेजी आ सके।


एनडीए सरकार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर जो निवेश कर रही है। गांवों के पास बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने पर जोर दे रही है। उसका लाभ बिहार के लोगों को भी मिलने वाला है। इसके लिए एक लाख करोड़ रूपये का स्‍पेशल फंड बनाया गया है।

विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता और स्‍टार प्रचारक भी चुनावी रैलियां कर रहे हैं।

महागठबंधन के प्रमुख नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने गोपालगंज जिले में कुचायकोटे और कटैया विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उनका गठबंधन सत्‍ता में आता है तो दस लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार पर आरोप लगाया कि उनकी सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने में विफल रही है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने आज महागठबंधन उम्‍मीदवार के पक्ष में पश्चिमी चंपारण के वाल्‍मीकी नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि एनडीए सरकार ने किसानों से किए गए वायदो को पूरा नहीं किया। राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी अध्‍यक्ष उपेन्‍द्र कुशवाहा ने अपने गठबंधन के उम्‍मीदवारों के पक्ष में मोतिहारी और झंझारपुर में रोड शो किया। जनअधिकार पार्टी प्रमुख पप्‍पू यादव ने भी कटिहार में एक सभा में आरोप लगाया कि मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार के कार्यकाल में प्रदेश में भ्रष्‍टाचार व्‍याप्‍त है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की वरिष्‍ठ नेता वृंदा करात ने आरोप लगाया कि राज्‍य की नितीश सरकार और केन्‍द्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान समाज के कमजोर लोगों और गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ भी नहीं किया। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

------------


243 सदस्‍यों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। तीन नवम्‍बर को होने वाले दूसरे चरण में 94 सीटों और सात नवम्‍बर को होने वाले तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।

--------

मध्य प्रदेश में, विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। वहीँ, चुनाव आयोग भी निष्पक्ष चुनाव के साथ-साथ अधिकतम मतदान सुनिश्चित कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। राज्‍य में 3 नवम्बर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवम्बर को होगी।


मध्‍य प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इन चुनावों में कुल 355 उम्मीदवार मैदान में है. इनमें 22 महिला उम्मीदवार हैं जबकि 333 पुरूष उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा 38 प्रत्याशी भिण्‍ड जिले के मेहगांव विधानसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम 3 उम्मीदवार धार जिले की बदनावर विधानसभा सीट पर हैं. मध्य प्रदेश उपचुनाव में मतदान के कुछ दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में अब चुनाव आयोग भी सख्त होता जा रहा है। विवादित बयानों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद अब चुनाव आयोग ने भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी को उनके एक बयान पर नोटिस जारी किया है। उनसे 48 घंटे में नोटिस का जवाब मांगा गया है। वहीँ, स्वीप गतिविधियों के जरिये मतदाताओं को मतदान केन्द्र की सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है जिससे वे कोविड-19 महामारी से डरे नहीं और निर्भय होकर मतदान कर सकें। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


----------

कर्नाटक विधान परिषद की चार सीटों के लिए आज मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। पूर्व-उत्‍तर अध्‍यापक सीट पर 73 दशमलव तीन दो प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं बंगलौर अध्‍यापक सीट के लिए 66, दक्षिण पूर्व स्‍नातक सीट के लिए 75 और पश्चिम स्‍नातक सीट के लिए 70 दशमलव एक-एक प्रतिशत वोट डाले गए। मतगणना दो नवम्‍बर को होगी।

राज्‍य विधानसभा की 75 सीटों में से कांग्रेस के पास 28, भारतीय जनता पार्टी के पास 27 और जनता दल सेक्‍युलर के पास 14 सीटें हैं। एक निर्दलीय सदस्‍य और सभापति के अलावा चार सीटें इस समय खाली हैं।

------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि मौजूदा सुरक्षा माहौल में सेना द्वारा की गई पहल ने देश को गौरवान्वित किया है। आज नई दिल्‍ली में सेना के कमांडरों के सम्‍मेलन में रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार सुधारों की गतिविधियां आगे बढ़ाने में सेना को पूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि इससे स‍भी क्षेत्रों में सेना को पूरा लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

श्री सिंह ने दोहराया कि सरकार सशस्‍त्र बलों को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना आजादी के बाद से ही देश की सुरक्षा और सम्‍प्रभुता की चुनौतियों से निपटने में सफल रही है। रक्षा मंत्री कहा कि सेना ने आतंकवाद, उग्रवाद और बाहरी हमलों के खतरों से निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

----------

देश ने कोविड से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव आठ-पांच प्रतिशत हो गई है। संक्रमण से मुक्‍त हुए लोगों की संख्‍या लगभग 72 लाख 60 हजार हो गई है। देश में इस रोग से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या कोविड मरीजों से करीब 12 गुणा ज्‍यादा हो गई है।
पिछले 24 घंटे में करीब उनसठ हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इस दौरान करीब 44 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

इस समय 6 लाख 10 हजार 803 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कुल संक्रमित लोगों का करीब 7 दशमलव छह-चार प्रतिशत है। रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या बढने, इलाज करा रहे मरीजों की संख्‍या लगातार घटने और मृत्‍युदर कम बनी रहने के कारण भारत में कोविड मरीजों की संख्‍या कम करने में मदद मिली है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में केन्‍द्र के मानक उपचार नियम लागू करने और डॉक्‍टरों, अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या निरंतर बढ रही है। इस समय देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव पांच प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में 508 लोगों की मृत्‍यु हुई, जिनमें से लगभग 80 प्रतिशत 10 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हैं।

पिछले 24 घंटे में 10 लाख 66 हजार से अधिक कोविड जांच की गईं। अब तक लगभग 10 करोड 55 लाख जांच की जा चुकी हैं।

-----------

केरल में कोविड संक्रमण के आठ हजार 790 नए मामले सामने आए हैं। सात हजार 660 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए। 27 लोगों की मौत के साथ इस महामारी से राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या एक हजार 403 हो गई है।

--------

तमिलनाडु में इस समय कोविड-19 संक्रमण के 26 हजार 356 सक्रिय मामले हैं। चेन्‍नई में मिले 685 नए मामलों के साथ राज्‍य में संक्रमण के नए मामले दो 516 हैं। 35 और लोगों की मौत के साथ अब तक राज्‍य में 11 हजार से अधिक लोग इस महामारी का शिकार हो चुके हैं। मुख्‍यमंत्री ई पलनीसामी ने संक्रमण को रोकने के संबंध में जिला कलेक्‍टरों और चिकित्‍सा विशेषज्ञों के साथ बातचीत की।

--------

बंगलूरू शहरी जिले में देश के सबसे अधिक कोविड संक्रमण के मामले मिले हैं। अब तक के आंकडों के अनुसार जिले में 46 हजार 628 मरीज हैं और इस संक्रमण से तीन हजार 778 लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बृह्न बंगलूरू महानगर पालिका और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जिले में संक्रमण को कम करने के लिए सभी संभव उपाय कर रहे हैं।


"कोविड वॉर रूम द्वारा घोषित डेटा के अनुसार, बेंगलूरु अरबन जिले में रिकवरी रेट 84.7 प्रतिशत है और केस फटेलिटी रेट 1.1 प्रतिशत है। जिले में पॉजिटिव केसेज की संख्‍या कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिका ने कोविड टेस्‍ट ज्‍यादा किए हैं और कॉन्‍टेक्‍ट ट्रेसिंग में सुधार लाने की कोशिश की है। नगर पालिका के एडमिनिस्‍ट्रेटर गौरव गुप्‍ता ने आज प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर्स में जाकर टेस्‍ट की व्‍यवस्‍था की जांच की। और पूर्व विभाग कमांड सेंटर जाकर होम क्‍वारंटाइन के नियम पालन के इंतजाम की समीक्षा भी की। नगर पालिका ने मास्‍क पहनने के नियम में बदलाव लाया है। कार में अकेले सफर करने वाले व्‍यक्तियों को पहले मास्‍क लगाने से मुक्‍त किया गया था, मगर अब कार में अकेले सफर करने वालों को भी मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मगर पांच साल से छोटे बच्‍चों को मास्‍क पहनने से छूट दी गई है। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू। 

-------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड से निपटने के दौरान उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहे विद्यार्थियों के लिए डिजिटल फार्मेट में अध्‍ययन के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की है।

राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा ने इस लाइब्रेरी का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे उन गरीब छात्रों को बहुत लाभ होगा, जो महंगी पुस्‍तकें नहीं खरीद सकते। अब वे लाइब्रेरी में उपलब्‍ध पुस्‍तकों और अन्‍य सामग्री को मुफ्त में डाउनलोड कर सकेंगे। एक रिपोर्ट-


इस लाइब्रेरी में 134 विषयों की 35 हजार से ज्यादा विषय सामग्री हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मौजूद है जिसका लाभ विद्यार्थी बिना किसी शुल्क के उठा सकते हैं। 23 विश्वविद्यालयों के लगभग 1700 शिक्षाविदों और तकनीकी जानकारों की टीम ने मिलकर के इस लाइब्रेरी को तैयार करने में अपना योगदान दिया है। कोविड के चलते उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को आ रही दिक्कतों के मद्देनजर एनआईसी ने इसे बेहद कम समय में तैयार किया। यह डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च होने के साथ ही बेहद लोकप्रिय हो गई है और अब तक 61,000 से ज्यादा लोग इसे विजिट कर चुके हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध शिक्षकों के लेक्चर मौजूद है। इसके साथ ही ऑडियो विजुअल फॉर्मेट में भी पाठ्य सामग्री मौजूद है। प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने लाइब्रेरी को लेकर किसी भी तरह की समस्या होने पर समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------

महाराष्‍ट्र सरकार ने आम जनता की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर कोविड ऐहतियात के साथ लोकल ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने का अनुरोध किया है। मुम्‍बई में लोकल ट्रेन सेवा 22 मार्च को लॉकडाउन घोषित होने के समय से ही बंद है। पश्‍चिम और मध्‍य रेलवे ने उप-नगारीय रेल सेवाओं को मुख्‍य लाइन और हार्बर लाइन पर 15 जून से शुरू कर दिया है। इन विशेष रेलगाडि़यों में राज्‍य सरकार के आवश्‍यक सेवाओं के कर्मचारी ही सफ़र करते हैं। एक रिपोर्ट-


महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे प्रशासन से अनुरोध किया है कि वह मुंबई में आम जनता के लिए भी लोकल ट्रेन सेवाओं को शुरू करे। आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास के सचिव, किशोरराज निंबालकर ने मध्य और पश्चिम रेलवे के अधिकारियों को एक पत्र भेजकर आवश्यक सावधानी बरते हुए आम जनता के लिए स्थानीय सेवा शुरू करने की अनुमति देने के लिए कहा है। राज्य सरकार ने भी इसके लिए एक समय-सारणी प्रस्तावित की है। अनुसूची के अनुसार, आम जनता पहली लोकल से लेकर सुबह 7.30 बजे तक, फिर 11.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक और रात 8 बजे से आखिरी लोकल सेवा तक वैध टिकट पर यात्रा कर सकेगी। इस अवधि के दौरान यात्रा के लिए क्यूआर कोड की आवश्यकता नहीं होगी। आपातकालीन सेवा कर्मी वैध क्यूआर कोड और पहचान पत्र के साथ सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे तक और शाम 5:30 बजे से 7:30 बजे तक यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा, राज्य सरकार ने हर घंटे महिलाओं के लिए विशेष लोकल ट्रेन जारी करने का अनुरोध किया गया है। आम जनता के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं रेलवे प्रशासन की मंजूरी के बाद ही शुरू होंगी। स्‍वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सभी स्‍कूल कोविड के मद्देनजर अगले आदेश तक बंद रहेंगे। वर्तमान में चल रही ऑनलाइन पढाई जारी रहेगी। दिल्‍ली के उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य सरकार ने गुरू गोबिंद सिंह इन्‍द्रप्रस्‍थ विश्‍वविद्यालय के अंतर्गत कॉलेजों में एक हजार तीन सौ तीस सीटें बढाने का फैसला किया है।

-------

मणिपुर में पिछले चौबीस घंटों में कोविड महामारी के दो सौ पांच नए मामले दर्ज किये गये और छह लोगों की मौत हुई तथा 212 कोविड रोगी स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। कोविड नियंत्रण कक्ष के अनुसार राज्‍य में महामारी की पुष्टि वाले मामलों की कुल संख्‍या 17 हजार आठ सौ नौ हो गयी है जिसमें से चार हजार दो सौ 33 का इलाज चल रहा है। अब तक राज्‍य में 13 हजार 420 लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-------

ग्रीष्‍म पैरालिम्पिक्‍स में दो बार स्‍वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाडी देवेन्‍द्र झांझरिया ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ लडाई में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा बताये गए तीन उपायों का पालन करें। आकाशवाणी से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि लोगों को इस त्‍यौहार के मौसम में भीडभाड वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए।


नमस्‍कार, मैं देवेंद्र झाझरिया। आप सभी से अपील करना चाहूंगा कि इस कोरोना महामारी में भीड़-भाड़ वाले एरिए में बिल्‍कुल भी न जाएं, बहुत ही जरूरी काम हो तभी आप घर से बाहर निकलें और घर से बाहर निकलें तो मास्‍क लगाकर आप जरूर जाएं और कम से कम दो गज की दूरी रखें एक दूसरे व्‍यक्ति से आप।

-------

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ई-संजीवनी, टेलीमेडिसिन द्वारा 6 लाख लोगों को चिकित्‍सा परामर्श दिया गया है। अंतिम एक लाख लोगों के लिए परामर्श पूरा करने में मात्र 15 दिन का समय लगा। ई-संजीवनी डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से कोविड-19 महामारी के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को मरीजों के लिए आसान बना दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तमिलनाडु, केरल और गुजरात जैसे राज्य ई-संजीवानी ओ‍पीडी के माध्‍यम से सप्ताह में प्रत्‍येक दिन 12 घंटे की सेवाएं देते हैं। देशभर में 27 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में लोगों के लिए ई-संजीवनी उपलब्‍ध है।

---------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज पंजाब में बठिंडा के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में रेडियो डायग्‍नोस्टिक सेवाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। उन्‍होंने संस्‍थान के एम बी बी एस छात्रावास का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि बठिंडा में नए एम्‍स की स्‍थापना से न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा बल्कि क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य देख- भाल करने वाले पेशेवर विशेषज्ञों की कमी भी दूर होगी।

---------

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्‍यागी को कर्त्‍तव्‍यों में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कुलाध्‍यक्ष के तौर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके खिलाफ कर्तव्‍य निवर्हन में लापरवाही और प्रतिबद्धता में कमी के आरोपों की जांच के आदेश भी दिये हैं। चिकित्‍सा अवकाश के दौरान कार्य पर न आने तथा विश्‍वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर पी सी जोशी द्वारा 17 जुलाई 2020 को कुलपति का कार्यभार संभालने से अब तक प्रोफेसर त्‍यागी द्वारा तथा उनकी स्‍वीकृति से जारी किये गये सभी आदेश रद्द माने जायेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि प्रोफेसर त्‍यागी विश्‍वविद्यालय के वैधानिक प्रावधानों के अनुरूप प्रशासन नहीं चला रहे थे और इस कारण विश्‍वविद्यालय में सामान्‍य कामकाज प्रभावित हुआ और कुछ गड़बडी भी हुई।

-----

सरकार ने पेटेंट नियमों के अनुपालन को आसान बनाने और नवाचार को बढावा देने के लिए पेटेंट प्रक्रिया को सुचारू बना दिया है। हाल में किये गये पेटेंट संशोधन नियमों से  फॉर्म-27 जमा कराने और प्राथमिकता वाले दस्‍तावेजों के अंग्रेजी अनुवाद के सत्‍यापन संबंधी प्रक्रिया को भी और अधिक सुसंगत बना दिया गया है। अब पेटेंट कराने वालों को एक ही या परस्‍पर संबंधित कई पेटेंटों के लिए एक ही फॉर्म जमा कराना होगा। इसके अलावा पेटेंट कराने वाले को वित्‍तीय वर्ष के पूरा होने के बाद छह महीने और मिल जायेंगे। अगर दस्‍तावेज विश्‍व बौ‍द्धिक संपदा संगठन की डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्‍ध है, तो पेटेंट कराने वालों को प्राथमिकता वाले दस्‍तावेज पेटेंट कार्यालय में जमा नहीं कराने होंगे।

-----

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक रिश्‍ते महत्‍वपूर्ण हैं और दोनों देश विश्‍व की सबसे बडी सात अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल हैं। आज नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दसवीं भारत-ब्रिटेन आर्थिक और वित्‍तीय परिचर्चा में उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों का संयुक्‍त सकल घरेलू उत्‍पाद 50 खरब डॉलर से ऊपर है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2007 में पहले ई-फंड कार्पोरेशन से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच व्‍यापार दो गुना से अधिक हो गया है और दोनों देशों में पांच लाख से अधिक रोजगार देने वाले आपसी निवेश संभव हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने के उपायों को साझा करने के लिए यह सत्र महत्‍वपूर्ण होगा और इससे बेहतर परिणाम प्राप्‍त होंगे।

-----

भारत ने आज शंघाई सहयोग संगठन के विदेशी अर्थव्‍यवस्‍था और विदेशी व्‍यापार से संबंधित मंत्रियों की 19वीं बैठक का आयोजन किया। अपने प्रारंभिक भाषण में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोविड-महामारी का प्रकोप, शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों के लिए, अपनी आर्थिक शक्ति का फायदा उठाने और क्षेत्र में व्‍यापार और निवेश बढ़ाने के लिए साझेदारी की संभावनाओं का पता लगाने का अच्‍छा मौका है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लौह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती, एकता दिवस पर 31 अक्‍तूबर को गुजरात के केवडिया में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। वे केवडिया के समन्वित विकास के एक हिस्‍से के रूप में श्री मोदी 30 और 31 अक्‍तूबर को विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

-----

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 31 अक्‍तूबर 1875 में गुजरात के खेडा जिले के नाडियाड में जन्‍मे सरदार पटेल ने गुजरात में दुग्‍ध सहकारी आंदोलन में मुख्‍य भूमिका निभाई।


भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान 40 के दशक के शुरू में  खेड़ा जिले से बॉम्बे मिल्क स्कीम को दूध पहुंचाने का ठेका पोलसन कंपनी के पास था। एकाधिकार की  वजह से पोलसन कंपनी के दूध ठेकेदार दूध उत्पादक किसानों का शोषण करते थे किसानों में असंतोष बढ़ने से 1942 में वे सरदार पटेल को मिले। सरदार साहब ने किसानों को किसान सहकारी मंडली बनाने की सलाह दी । जिसके बाद , खेड़ा जिले के किसानों ने दूध सहकारिता स्‍थ‍ापित करने के लिए एक अभियान चलाया, जिसके  चलते भारत में दूध सहकारिता में अमूल डेयरी मॉडल का जन्‍म हुआ।  आज, दुग्ध सहकारी के अंतर्गत अमूल डेयरी द्वारा दूध उत्पादक किसानों को पूरे साल बाजार मुहैया कराया जाता है। किसानों के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा प्रभावी शासन और पेशेवर प्रबंधन दूध सहकारिता की मुख्य विशेषताएं हैं। मुनाफा डेयरी सहकारिता के  सदस्यों में समानता के आधार पर बांटा जाता है। इस दुध सह‍कारिता की क्रांति के पीछे सरदार पटेल की दृष्टि ने महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 

---------

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड- सीबीडीटी ने इस वर्ष पहली अप्रैल से 27 अक्‍तूबर के बीच 39 लाख से अधिक करदाताओं को एक लाख 26 हजार 909 करोड रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है।  सीबीडीटी ने एक ट्वीट में बताया कि 37 लाख 21 हजार से अधिक मामलों में 34 हजार 532 करोड रुपये का आयकर रिफंड तथा एक लाख 29 हजार से अधिक मामलों में 92 हजार 376 करोड रुपये का कार्पोरेट कर रिफंड जारी किया गया है।

---------

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं विशाल शर्मा-

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स छह सौ अंक लुढककर 39 हजार 922 पर आ गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 160 अंक गिरकर 11 हजार 730 पर दर्ज हुआ। अंर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 16 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 73 रूपये 88 पैसे के स्तर पर आ गया। और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल के दाम 39 डॉलर 60 सेंट प्रति बैरल के आसपास रहे।

---------

आईपीएल क्रिकेट में इस समय अबुधाबी में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर का सामना मुंबई इंडियंस से हो रहा है। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक रॉयल चैलेंजर्स  बैंगलोर ने 12 ओवर में 2 विकेट पर 95 रन बना लिए थे। मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा चोटिल होने कारण आज टीम की अगुवाई पोलार्ड कर रहे हैं।

---------

भारत और बांग्‍लादेश के बीच विमान सम्‍पर्क आज फिर शुरू हो गया। दोनों देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत ढाका से दो उड़ानें रवाना हुई। ढाका में हजरत शाह जलाल हवाई अड्डे पर भारतीय उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोरईस्‍वामी और बांग्‍लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष एयर वाइस मार्शल मफीदुर रहमान ने इस सेवा का उद्घाटन किया। एक रिपोर्ट...


भारत और बंगलादेश के बीच आज से चालू हुई एयर-बबल सेवा से लोगों ने राहत की सांस ली है। कोरोना महामारी के कारण पिछले क़रीब आठ महीनों से दोनों देशों के बीच हवाई यातायात सेवा बाधित रही थी। आज ढाका के हजरत शाह जलाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यूएस-बांग्ला एयर लाइन्स के दो विमानों ने कोलकाता और चेन्नई के लिए इस व्यवस्था के तहत उड़ान भरी। एयर बबल व्यवस्था का विशेष तौर पर बंगलादेश से भारत जाकर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने वाले लोगों ने स्वागत किया है। इसके पहले भारतीय उच्चायोग ने टूरिस्ट वीजा को छोड़कर अन्य सभी श्रेणियों में बंगलादेश के लोगों को वीजा जारी करना शुरू कर दिया था। इस सेवा का उद्घाटन करते हुए बंगलादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरइस्वामी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के बीच लोगों के आपसी संबंध और भी मज़बूत होंगे। एयर बबल व्यवस्था के तहत बंगलादेश के तीन एयर लाइंस और भारत से पाँच एयर लाइंस अपनी सेवाएँ शुरू करने जा रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए ढाका से राजेश झा।

---------

और, अब एक नज़र कल के मौसम के पूर्वानुमान पर-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छाई रहने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुंबई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है। तापमान 25 और 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान लगभग 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। श्रीनगर में भी आमतौर आसमान साफ रहने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 1 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने के आसार है। केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के लेह में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। गिलगित में सामान्‍यत: आसमान साफ रहेगा। गरज या धूल के साथ बरसात होने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 3 तथा अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है। मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम 10 डिग्री जबकि अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है। गुवाहाटी में धुंध रहने के साथ बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 23 और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के अनुमान है।

---------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Nov) Midday News 25 (Nov) Evening News 25 (Nov) Hourly 26 (Nov) (0610hrs)
समाचार प्रभात 26 (Nov) दोपहर समाचार 25 (Nov) समाचार संध्या 25 (Nov) प्रति घंटा समाचार 26 (Nov) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Nov) Khabrein(Day) 25 (Nov) Khabrein(Eve) 25 (Nov)
Aaj Savere 26 (Nov) Parikrama 25 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 25 (Nov) Spotlight/News Analysis 25 (Nov) Employment News 25 (Nov) World News 25 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 25 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 21 (Nov) North East Diary 19 (Nov)