A- A A+
Last Updated : Dec 1 2020 10:37PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre appeals to Farmers to suspend protests and Join Talks; 4th Round of talks on Thursday            J&K: Phase-2 of District Development Council elections conducted peacefully ; 48.62% voter turnout recorded            FPI inflows in October and November witness a significant resurgence            India reports new daily COVID-19 cases below 50 thousand mark for 24 consecutive days            India to take on Australia in third and final ODI at Canberra: Live Commentary on All India Radio           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
23.10.2020
मुख्य समाचार:-

  • वित्‍त मंत्रालय ने जीएसटी राजस्‍व में कमी से निपटने के लिए राज्‍यों को छह हजार करोड रुपये जारी किए।

  • बिहार में चुनाव प्रचार जोरों पर। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव रैलियों को सम्‍बोधित किया।

  • सरकार ने प्‍याज की कीमतों पर निगरानी के लिए भंडारण की सीमा तय की।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा - देश में कोविड-19 की रोकथाम की दृष्टि से अगले तीन महीने निर्णायक रहेंगे।

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 89 दशमलव पांच तीन प्रतिशत हुई।

  • आईपीएल क्रिकेट में शारजाह में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुम्‍बई इंडियंस के बीच मुकाबला जारी।

-----

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने


दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

केंद्र सरकार ने आज 16 राज्‍यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों को पहली किस्‍त के रूप में देने के लिए छह हजार करोड़ रुपये उधार लेकर स्‍थानांतरित किए हैं। ये राज्‍य हैं--आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोआ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्‍य-प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मेघालय, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखण्‍ड तथा केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और दिल्‍ली। वित्‍त मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि सरकार ने यह पैसा पांच दशमलव एक-नौ प्रतिशत के ब्‍याज पर उधार लिया है। इसे राज्‍यों को साप्‍ताहिक आधार पर दिया जाएगा। यह उधार तीन से पांच साल में चुकता करना होगा।


केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 - 2021 के दौरान जीएसटी वसूली में गिरावट की भरपाई करने के लिए उधार की विशेष व्‍यवस्‍था की है। 21 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों ने वित्‍त मंत्रालय की देख-रेख में इस तरह की विशेष व्‍यवस्‍था करने को कहा था।

-----

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आरोप लगाया कि जो पार्टियां बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के खिलाफ खड़ी हैं वे देश के विकास की विरोधी हैं। भागलपुर में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बिहार के पिछले शासनकाल की आलोचना की।


राष्‍ट्रहित में कोई भी, कुछ भी फैसला ले, ये लोग विरोध में हैं। हमेशा विरोध में रहने वाले ये लोग बिहार को विकास नहीं बर्बादी के पुराने रास्‍ते पर ही ले जायेंगे। ये सिर्फ सत्‍त सुख के हैं, आपकी जनता की सेवा से, आपकी जरूरतों से इन लोगों का काई सरोकार नहीं है।


श्री मोदी ने राष्‍ट्रीय जनता दल के 15 साल के पिछले शासनकाल को अपराध और लूट का काल बताया। श्री मोदी ने विकास की दिशा में बिहार की निरन्‍तर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए लोगों से एनडीए के पक्ष में वोट डालने का आग्रह किया।


श्री मोदी ने विपक्षी पार्टियों पर आरोप लगाया कि वे बिहार की जनता और उनके सम्‍मान के साथ धोखा कर रहे हैं। उन्‍होंने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में एनडीए को एक और कार्यकाल के लिए काम करने का मौका देने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि बिहार के लोग यह भली-भांति जानते हैं कि राज्‍य के तीव्र विकास के लिए श्री नीतीश कुमार को फिर से मुख्‍यमंत्री बनाना ज़रूरी है।


बिहार के लोग यह ठान चुके हैं कि एनडीए को फिर जिताना जरूरी है। जरूरी इसलिये है ताकि बिहार जिस पथ पर चल रहा है उसकी गति और तेज हो। जरूरी इसलिये है ताकि देश को सशक्‍त करने के लिये जो फैसले लिये गये हैं वो बिहार में भी तेजी से लागू हों। वरना, एनडीए के विरोध में आज जो लोग खड़े हैं वो देशहित के हर फैसले का विरोध कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के प्रत्‍येक नागरिक से अपील की कि वे विधानसभा चुनाव में कोविड-19 से बचाव के लिये मास्‍क पहनने और एक-दूसरे के साथ सम्‍पर्क में आते समय सुरक्षित दूरी बनाए रखकर मतदान अवश्‍य करें।


आपको मतदान केन्‍द्र पर वोट डालने के लिये जरूर पहुंचना है। हमें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये जो भी जरूरी कायदे हैं उनका हमें पूरा पालन भी करना है। एक और आग्रह मैं आपसे करूंगा, त्‍योहारों का सीज़न है, इसलिये जो भी खरीदारी आप करेंगे, अधिक से अधिक लोकल खरीदेंगे।

-----

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान चरम पर है। विभिन्‍न पार्टियों के स्‍टार प्रचारक और दिग्‍गज नेता एक ही दिन में कई कई रैलियां कर रहे हैं। इस चरण के लिए प्रचार अभियान सोमवार को समाप्‍त हो जाएगा।


सोलह जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में 28 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे।


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने आज हिसुआ और कहलगांव से चुनाव रैलियां कर प्रचार अभियान की शुरूआत की। उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य और केंद्र में एन डी ए सरकार अपने वादे पूरे करने में विफल रही है। उन्‍होंने कहलगांव में कहा कि भारतीय जनता पार्टी चुनाव के समय 19 लाख नौकरियां देने का वादा कर रही है लेकिन पार्टी को पिछले सात वर्षों में अपने कामकाज का हिसाब देना चाहिए।


कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने अर्थव्‍यवस्‍था को बर्बाद कर दिया है। नोटबंदी और जी एस टी ने छोटे कारो‍बारियों को बुरी तरह प्रभावित किया है।


भभुआ में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए सुश्री मायावती ने कहा कि लॉकडाऊन बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए दु:स्‍वप्‍न था। बसपा नेता ने नीतीश कुमार सरकार की अपने ही राज्‍य में प्रवासियों को रोजगार मुहैया कराने में विफल रहने पर आलोचना की। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के स्‍टार प्रचारकों का व्‍यस्‍त कार्यक्रम है और वे मतदाताओं को लुभाने के लिए एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे निर्वाचन क्षेत्र का तूफानी दौरा कर रहे हैं।


राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता तेजस्वी प्रसाद ने आज कई रैलियों को संबोधित किया। गया जिले के टेकारी में एक जनसभा में उन्होने आरोप लगाया कि वर्तमान सरकार के राज में किसी भी विभाग में बिना रिश्वत दिये जनता का कोई काम नहीं होता है। लोकजनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान ने भी नवादा के गोविंदपुर में अपनी सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा प्रहार किया। उन्होंने दावा किया कि जनता ने इस चुनाव में वर्तमान सरकार को हटाने का इरादा कर लिया है। जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने कहा कि यदि उनकी सरकार बनती है तो अगले पांच वर्ष में 40 लाख लोगों को रोजगार दिया जायेगा। वाम दलों के नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में कई जनसभाओं को संबोधित किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार पटना।

-----

देश ने कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दो महीने के अंतराल के बाद फिर से देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या सात लाख से कम हो गई है। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या छह लाख 95 हजार पांच सौ नौ है, जो कुल मामलों का 9 प्रतिशत से भी कम है।


देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी काफी बढ़ी है। अब तक 70 लाख लोग इससे स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। सक्रिय मामलों और ठीक हुए मामलों के बीच अंतर भी लगातार बढ़ रहा है। संक्रमण मुक्‍त मामले सक्रिय मामलों से लगभग दस गुणा ज्यादा हैं।


पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 74 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए, जबकि 54 हजार नए मामले सामने आए। कोरोना से ठीक होने वालों की दर नवासी प्रतिशत से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिलेजुले प्रयासों से मृत्यु दर भी कम होकर लगभग डेढ़ प्रतिशत रह गई है। देश ने 10 करोड़ कोविड जांच का भी नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 14 लाख 42 हजार नमूनों की जांच की गई।

-----

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने आज उत्‍तर प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए कोविड सम्‍बंधी सही तौर-तरीके सुनिश्चित करने के उपायों और तैयारियों की समीक्षा की। डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने बताया कि देश में पिछले तीन महीनों में कोविड महामारी से निपटने के मानदण्‍डों के पालन में काफी सुधार हुआ है।


उन्‍होंने कहा कि रोजाना 95 हजार से अधिक मामले आने के बाद अब इनकी दैनिक संख्‍या 55 हजार से कम हो गई है। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड महामारी से स्‍वस्‍‍थ होने की दर 90 प्रतिशत के आस-पास पहुंच गई है और मृत्‍यु दर में भी गिरावट आ रही है। मृत्‍यु दर का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह अभी एक दशमलव पांच-एक प्रतिशत है और हम इसे एक प्रतिशत से कम करने के लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यह भी कहा कि देश भर में कोविड-19 के रोगियों की संख्‍या सात लाख से कम है।


डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने कहा कि देश में कोविड महामारी की स्थिति की दृष्टि से अगले तीन महीने निर्णायक रहेंगे। उन्‍होंने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है जो राष्‍ट्रीय औसत से भी कम है।

-----

लद्दाख के उप-राज्‍यपाल आर. के. माथुर ने आज करगिल में कोविड-19 संक्रमित रोगियों को समर्पित कुरबथांग अस्‍पताल में नई आर टी पी सी आर प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री माथुर ने बताया कि ऐसी आधुनिक प्रयोगशाला देश के कुछ ही जिलों में स्‍थापित है। इसमें परीक्षण के बाद के परिणाम तुरंत उपलब्‍ध किए जाने की व्‍यवस्‍था है।


बाद में, उप-राज्‍यपाल ने करगिल के कुरबथांग स्थित लद्दाख स्‍वयात्‍त पर्वतीय विकास परिषद के सचिवालय में विधानसभा के निर्माण की आधारशिला भी रखी।

-----

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के नेत्र चिकित्‍सा विज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉक्‍टर राधिक टाडन ने कहा है कि लोगों को कोविड-19 के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए।


आकाशवाणी से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि संक्रमण रोकने का एकमात्र उपाय सावधानी ही है।

-----

सरकार ने आज कहा कि उसने प्‍याज की कीमतें कम करने और देश भर में इसकी पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं। एक बयान में उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की सचिव ने कहा है कि आज से 31 दिसम्‍बर तक व्‍यापारियों के लिए प्‍याज के भंडारण की सीमा तय कर दी गई है।


ये जो स्‍टॉक लिमिट्स लगाये गये हैं, इसका मैसेज ये है कि नो वन इज़ टू होल्‍ड दी ऑनियन्‍स एंड मैन्‍यूपु‍लेट दा प्राइसेज़। जिसका नुकसान आम कंज्‍यूमर को पूरे देश में सहन करना पड़ रहा है। दैट इज़ दा वैरी स्‍ट्रॉंग मैसेज दैट वी आर गिवन आउट।


सचिव ने कहा कि थोक विक्रेता 25 मीट्रिक टन प्‍याज का भंडारण कर सकते है जबकि खुदरा व्‍यापारियों को दो मीट्रिक टन का भंडार रखने की इजाजत होगी। बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने की 14 तारीख को प्‍याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी, ताकि खरीफ मौसम में नया प्‍याज आने तक घरेलू उपभोक्‍ताओं को इसकी उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके। मंत्रालय ने कहा कि प्‍याज की खुदरा कीमतों में कुछ नरमी दिखाई दी थी लेकिन महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र-प्रदेश और मध्‍य-प्रदेश के प्‍याज उगाने वाले जि़लों में हाल की भारी वर्षा से खरीफ की फसल के खराब होने की आशंकाओं के कारण कीमतों में बढ़ोतरी दिखाई दी है। मंत्रालय के अनुसार स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने रबी मौसम के एक लाख मीट्रिक टन के सुरक्षित भंडार में से प्‍याज उपलब्‍ध कराने के लिए कदम उठाए हैं। बयान के अनुसार सुरक्षित भंडार से सितम्‍बर के दूसरे पखवाड़े से प्‍याज की आपूर्ति शुरू हो गई थी और यह कार्य सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है। बड़ी मंडियों के अलावा केंद्रीय भंडारों, सफल, राष्‍ट्रीय सहकारी उपभोक्‍ता परिसंघ--एनसीसीएफ, नाफेड और राज्‍य सरकारों के सहकारी संगठनों के माध्‍यम से भी प्‍याज की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


मंत्रालय ने कहा है कि खुले बाजार में प्‍याज की बिक्री की जा रही है और कीमतें कम करने के लिए इसकी आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। खरीफ के मौसम में 37 लाख मीट्रिक टन प्‍याज के मंडियों में पहुंचने की संभावना है जिससे इसकी उपलब्‍धता में सुधार होगा।

-----

तेलंगाना सरकार ने कृषि उत्‍पाद की मार्केटिंग करने वाली संस्‍था- मार्कफेड के माध्‍यम से किसानों से मक्‍का खरीदने का निर्णय लिया है। इसका समर्थन मूल्‍य प्रति क्‍वींटल एक हजार आठ सौ 50 रुपए होगा। मक्‍के की खरीददारी धान की सरकारी खरीद के लिए गांव में बने केन्‍द्रों पर की जाएगी। मुख्‍यमंत्री, के. चंद्रशेखर राव ने आज हैदराबाद में एक उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक के बाद इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि मक्‍का की खेती करने वाले किसानों को इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि देश में मक्‍के की मांग कम है। इस लिए किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने मक्‍का खरीदने का फैसला किया है।

-----

केंद्र में संयुक्‍त सचिव प्रवीण वशिष्‍ठ के नेतृत्‍व में पांच सदस्‍यीय अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल ने हैदराबाद और तेलंगाना के अन्‍य जिलों में विभिन्‍न बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और बाढ से हुए नुकसान का जायजा लिया। केंद्रीय दल ने दो समूहों में प्रभावित इलाकों का दौरा किया और सीधे संपर्क कर अधिकारियों तथा बाढ प्रभावित लोगों से जानकारी ली। दल के एक समूह ने विभिन्‍न आवासीय कॉलोनियों और हैदराबाद के आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया जबकि दूसरा समूह रंगा रेड्डी और नलगोंडा जिले गया तथा फसल और अन्‍य नुकसान का जायजा लिया।

-----

महाराष्‍ट्र सरकार ने इस महीने के शुरू में राज्‍य में अधिक वर्षा से प्रभावित जिलों के लिए दस हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। आज शाम मुम्‍बई में संवाददाताओं से बातचीत में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि मुआवजे की रकम दिवाली से पहले प्रभावित परिवारों को मिल जाए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि शोलापुर, सांगली, कोल्‍हापुर, सतारा, उसमानाबाद, लातूर, बीड और औरंगाबाद जिलों में मूसलाधार वर्षा से गन्‍ने, सोयाबीन, धान, मसूर, अनार और कपास की लाखों हेक्‍टेयर खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था।


श्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह किसी प्रकार का पैकेज नहीं बल्कि सहायता निधि है जो ना केवल किसानों का मुआवज़ा देने के लिये उपयुक्‍त होगी बल्कि घरों की मरम्‍मत करने, बिजली बहाल करने, पुलों और सड़कों को फिर से खड़ा करने तथा पशुधन के नुकसान की भरपाई के लिये भी काम आयेगी। श्री ठाकरे ने घोषणा की किसानों को वर्षा आधारित फसल के नुकसान के लिये प्रति हैक्‍टेयर दस हजार रूपये प्राप्‍त होंगे। जबकि बागानी फसल के नुकसान के लिये 25 हजार रूपये प्रति हैक्‍टेयर का भुगतान किया जायेगा। यह भुगतान दो हैक्‍टेयर जमीन तक ही सीमित रहेगा। इस फैसले का स्‍वागत करते हुए राष्‍ट्रवादी के प्रमुख श्री शदर पवार ने कहा कि आज का यह बड़ा निर्णय साबित करता है कि महाविकास अगाड़ी की यह सरकार किसानों के साथ उनकी जरूरत के समय मजबूती से खड़ी है। निशा रानी / आकाशवाणी समाचार / मुम्‍बई।

-----

सरकार ने आज सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे उस नोटिस को गलत करार दिया है, जिसमें दावा किया गया था कि केंद्रीय अध्‍यापक पात्रता परीक्षा -- सीटीईटी 2020 स्‍थगित कर दी गई है और अब यह पांच नवम्‍बर को होगी। पत्र सूचना कार्यालय - पी आई बी ने इस नोटिस को फर्जी बताया है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा की तिथियों की घोषणा सीटीईटी वेबसाइट पर की जाएगी।

-----

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल से दार्जिलिंग और सिक्किम के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान वे अग्रिम सीमावर्ती इलाकों में जाएंगे और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। वे दशहरे पर सैनिकों के साथ शस्‍त्र पूजा करेंगे और सीमा सड़क संगठन बीआरओ द्वारा निर्मित बुनियादी ढांचे की परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे।

-----

भाजपा के पूर्व नेता एकनाथ खडसे आज राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्‍यक्ष शरद पवार की मौजूदगी में उनकी पार्टी में शामिल हो गए।


इस अवसर पर श्री पवार ने कहा है कि श्री खडसे जैसे वरिष्‍ठ और ज़मीनी स्‍तर के नेता के पार्टी में आने से राज्‍य के खानदेश क्षेत्र में राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में मदद मिलेगी।


श्री खडसे ने कहा कि जिस भारतीय जनता पार्टी के लिए उन्‍होंने 40 वर्ष तक कठिन परिश्रम किया उससे वे बड़े निराश हो चुके थे।


श्री खडसे के साथ उनकी पुत्री रोहिणी और उनके कई समर्थक भी राष्‍ट्रवादी कांग्रेस में शामिल हुए।

-----

त्रिपुरा सरकार ने उग्रवादी गतिविधि छोड़कर समाज के मुख्‍यधारा में वापस आने वाले उग्रवादियों और उनके परिवारों के लिए एक-एक लाख रुपए की वित्‍तीय सहायता दी है ताकि वे अपना जीवन स्‍तर सुधार सकें। मुख्‍यमंत्री विप्लब कुमार देव ने कल अगरतला में आयोजित एक समारोह में हथियार डालने वाले उग्रवादियों को सहायता राशि प्रदान की।


इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रतिबंधित संगठनों के साथ हथियार डालने के पूर्व समझौते के अनुसार ये वित्‍तीय सहायता दी है। उन्‍होंने सभी से अपील की कि वे अपने और अपने परिवारों को स्‍थापित करने तथा जीवन में आगे बढ़ने के लिए राज्‍य और केन्‍द्रीय योजनाओं का लाभ उठाएं।

-----

त्रिची स्थित राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- एनआईटी को प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोज़ - पीएमआरएफ योजना के अंतर्गत दो फेलोशिप प्रदान की गई। ये फेलोशिप संस्‍था के रासायनिक इंजीनियरिंग विभाग के श्री सुंदरमहालिंगम को और इलेक्‍ट्रि‍कल्‍स एंड इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विभाग की सुश्री मर्लिन मैरी एनजे को प्रदान की गई।


प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोज़ योजना के अनुसार फेलेशिप पाने वालों को पहले दो वर्षों के लिए 70 हजार रुपए प्रति महीने मिलेंगे। बाद में यह रकम चरणबद्ध ढंग से 80 हजार रुपए प्रति महीने कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अनुसंधान के दौरान आकस्‍मिक व्‍यय और अनुसंधान सम्‍बंधी यात्रा के लिए दो लाख का अनुदान भी दिया जाएगा।


इस योजना की घोषणा 2018-19 में की गई थी, जिसका उद्देश्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं में गुणात्‍मक अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

-----

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज कहा कि मोगादिशू और सोमालिया में फंसे 33 भारतीयों की वापसी के लिए केन्‍या स्थित भारतीय उच्‍चायोग प्रयास कर रहा है। एक ट्वीट में श्री जयशंकर ने कहा कि उच्‍चायोग ने उनकी मुसीबतों के बारे में सोमालिया के अधिकारियों के साथ बातचीत की है और इस सम्‍बंध में नई दिल्‍ली में सोमाली दूतावास के साथ भी सम्‍पर्क बना हुआ है।

श्री जयशंकर ने इस मामले के जल्‍द समाधान की उम्‍मीद जताई।

-----

हिमाचल प्रदेश में आज वन विभाग की वन्‍य जीव शाखा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से चम्‍बा जिले की पांगी घाटी में किल्‍लर में हिम तेंदुआ दिवस मनाया। हिम तेंदुआ हिमाचल प्रदेश का राज्‍य पशु है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार जनजातीय जिले लाहौल-स्‍पीती में गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से इन दुर्लभ जीवों के संरक्षण के लिए कार्य कर रही है।


इस अवसर पर हिम तेंदुए के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये नुक्‍कड़ नाटक, लोक नृत्‍य और अन्‍य विभिन्‍न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान वन्‍य जीव संरक्षण के क्षेत्र में स्‍थानीय नायकों सहित वन विभाग के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को सम्‍मानित भी किया गया। राज्‍य सरकार द्वारा इस विलुप्‍त प्रजाति के लिये कई कदम उठाये जा रहे हैं। हिम तेंदुआ जनतातिय क्षेत्र लाहोलस्‍फीति व चंबा जिले के पांगी और भरमौर क्षेत्र में पाया जाता है। राज्‍य में हिम तेंदुए की संख्‍या सौ के करीब है। हिम तेंदुए की संख्‍या में वृद्धि के उद्देश्‍य से गैर-सरकारी संस्‍थान नेचर कंज़रवेशन फाउंडेशन और राज्‍य सरकार ने लाहोलस्‍फीति किप्‍पर में हिमालयन स्‍मॉल लैपॉर्ड रिसर्च सेंटर स्‍थापित किया है। संजीव सुन्‍द्रीयाल / आकाशवाणी समाचार / शिमला।

-----

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के लेह में रोशनी परियोजना के तहत लेह के पाथफाइंडर्स एडवेंचर समूह ग्रामीण आजीविका में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। परियोजना के उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के माध्‍यम से शिक्षा, स्‍वच्‍छ भारत अभियान और आजीविका के क्षेत्र में पिछले 11 वर्षों से काम किया जा रहा है।


पाथफ़ाइंडर, इंडियन ऑयल लिमिटेड, ऑयल एण्‍ड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन, गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड, पावर ग्रिड एंड सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड, के बाईकर्स का ऐसा समूह है जो लेह में बच्‍चों की शिक्षा और ग्रामीण आजीविका में मदद कर रहा है।

-----

मौसम -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छाए रहने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


मुंबई में सामान्‍य: तौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। एक या दो स्‍थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा।


चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। तापमान 26 और 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।


कोलकाता में भी सामान्‍यत: बादल छाए रहेंगे और तेज वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।


केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्‍मीर में आसमान साफ रहेगा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।


श्रीनगर में, न्‍यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है। आसमान आमतौर पर साफ रहेगा।


लेह में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे तथा अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।


गिलगित में सामान्‍यत: आसमान साफ रहेगा। तापमान 4 से 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।


मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम 10 डिग्री जबकि अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेने की सम्‍भावना है।


गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

-----


आर्थिक जगत:-

बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स आज शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से 127 अंक उछल कर 40 हजार 686 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की मजबूती से 34 अंक बढ़कर 11 हजार 930 के स्‍तर पर दर्ज हुआ। अन्‍तर बैंकिग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया 6 पैसे की कमजोरी से 73 रूपये 60 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर रहा। और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के वायदा भाव 42 डॉलर 60 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर दर्ज हुए।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे।


यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के साथ ही आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट - डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट न्‍यूज ऑन ए आई आर डॉट कॉम तथा न्‍यूज ऑन ए आई आर मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित होगा।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात साढे नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर रमन गंगाखेडकर इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। लैंडलाइन नम्‍बर 

0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

-----

आईपीएल क्रिकेट में इस समय शारजाह में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला चल रहा है। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक चेन्‍नई ने 10 ओवर में 7 वि‍केट पर 52 रन बना लिए हैं। मुंबई 9 मैचों में 6 मैच जीतकर 12 अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर है जबकि चेन्नई 10 मैचों में तीन जीत के साथ 6 अंक के साथ तालिका में सबसे नीचे है।

-----

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान जफर इकबाल ने लोगों से त्‍यौहारों के दौरान लगातार मास्‍क पहनने, हाथ धोते रहने और उचित सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री इकबाल ने कहा कि देशवासियों को कोविड-19 के खिलाफ लडाई जारी रखनी होगी।


मैं ज़फर इकबाल बोल रहा हूं और जैसा कि प्रधानमंत्री साहब ने कहा है कि फैस्टिवल सीज़न चल रहा है उसमें हाथ धोने, मास्‍क लगाना है, सोशल डिस्‍टेंसिग रखना है और हम चाहते हैं कि हर वक्‍त साफ-सुथरा रहें, सफाई करते रहें, तो हम लोग जो हैं सेफ रहेंगे और खुश रहेंगे।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Dec) Midday News 1 (Dec) Evening News 1 (Dec) Hourly 1 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 1 (Dec) दोपहर समाचार 1 (Dec) समाचार संध्या 1 (Dec) प्रति घंटा समाचार 1 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Dec) Khabrein(Day) 1 (Dec) Khabrein(Eve) 1 (Dec)
Aaj Savere 1 (Dec) Parikrama 1 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 1 (Dec) Spotlight/News Analysis 1 (Dec) Employment News 1 (Dec) World News 1 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 26 (Nov)