A- A A+
Last Updated : Oct 22 2020 12:08PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for first phase of assembly elections gains momentum in Bihar            COVID-19 recovery rate in country crosses 89 pct            Indigenously built ASW stealth corvette INS Kavaratti to be commissioned into Navy today            Inter-Ministerial team to visit Telangana to assess flood damage            IPL: Royal Challengers Bangalore beat Kolkata Knight Riders by 8 wickets           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.09.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिट इंडिया संवाद के दौरान तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों और नागरिकों से बातचीत करेंगे।

  • सरकार ने कोविड की स्थिति से निपटने के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष के इस्‍तेमाल की सीमा 35 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत की।

  • केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना संक्रमण से निधन। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया।

  • जी-4 देशों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधारों की आवश्‍यकता पर बल दिया।

  • आईपीएल क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रन से हराया।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद के दौरान तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों और नागरिकों से बातचीत करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन फिट इंडिया आंदोलन के एक साल पूरे होने पर किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रतिभागी इस दौरान प्रधानमंत्री से अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में मार्गदर्शन लेने के साथ ही अपनी तंदुरुस्ती की कहानियां सुनाएंगे और अन्य लोगों को इस सिलसिले में आवश्यक सलाह भी देंगे। कार्यक्रम में शामिल होने वाली हस्तियों में क्रिकेटर विराट कोहली, मॉडल और अभिनेता मिलिंद सोमन और जानी-मानी डायटीशियन रूजुता दिवेकर से लेकर और भी तमाम लोग होंगे। फिट इंडिया संवाद की परिकल्पना स्वयं प्रधानमंत्री ने जन अभियान के तौर पर की थी।

फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और  समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है। फिटनेस हमारे जीवन का सहज हिस्सा रही है और हमारे यहां तो  हमारे पूर्वजों ने, हमारे शास्त्रों ने बार-बार कहा है- व्यायामात् लभते स्वास्थ्यं दीर्घायुष्यं बलं सुखम् | आरोग्यं परमं भाग्यं स्वास्थ्यं सर्वार्थसाधनम् | यानि व्यायाम से ही स्वास्थ्य, लंबी आयु, शक्ति और सुख की प्राप्ति होती है। निरोगी होना परम भाग्य है और स्वास्थ से अन्य सभी कार्य सिद्ध होते हैं।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि भारत को स्वस्थ और तंदुरुस्त राष्ट्र बनाने के लिए नागरिकों को शामिल करने की योजना का यह एक अहम प्रयास बन गया है।

कोविड-19 महामारी के इस दौर में फिटनेस जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू बन चुका है।  इस संवाद में पोषण, स्वास्थ्य और फिटनेस के विभिन्न  पहलुओं पर ज्ञानवर्धक चर्चा की जाएगी। पिछले वर्ष फिट इंडिया अभियान की शुरूआत के बाद से देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन  किया गया है, जिसमें लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा  लिया। करीब साढे तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने फिट इंडिया फ्रीडम रन, साइक्लोसोन, फिट इंडिया वीक, फिट इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट जैसे कई कार्यक्रमों में भागीदारी की है। सुपर्णा सेकिया, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

आकाशवाणी दिल्ली से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे एफएम गोल्ड, इंद्रप्रस्थ और यूट्यूब चैनल पर दोपहर 12 बजे से सुना जा सकेगा।

  ------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज वर्ष 2018-19 के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। ये पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति भवन से वर्चुअल रूप में आयोजित कार्यक्रम के जरिये दिये जायेंगे। वर्ष-2018-19 के लिए तीन श्रेणियों में 42 राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्‍कार प्रदान किये जायेंगे। इन श्रेणियों में विश्‍वविद्यालय, एनएसएस इकाइयां और कार्यक्रम अधिकारी तथा  राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयं सेवक शामिल हैं। युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजीजू नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे।

आकाशवाणी का दिल्‍ली केन्‍द्र, समाचार सेवा प्रभाग के सहयोग से आज सुबह पुरस्‍कार वितरण समारोह का सीधा प्रसारण करेगा। इसे एफ एम गोल्‍ड, इन्‍द्रप्रथ और यूट्यूब  के एआईआर लाइव चैनल पर साढे दस बजे से सुना जा सकेगा।

युवा मामले विभाग हर वर्ष राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्‍कार प्रदान करता है। वर्तमान में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत देशभर में 40 लाख स्‍वयं सेवक हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संसद में श्रम सुधार विधेयकों के पारित होने की सराहना की है। श्री मोदी ने कहा कि काफी समय से लंबित और बहुप्रतीक्षित श्रम सुधारों को संसद ने पारित कर दिया है। ये सुधार औद्योगिक श्रमिकों का कल्‍याण सुनिश्चित करेंगे और आर्थिक विकास तेज करेंगे। ये सुधार न्‍यूनतम सरकार-अधिकतम शासन के भी शानदार उदाहरण हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई श्रम संहिता, न्‍यूनतम वेतन और मजदूरी के समय पर भुगतान को सर्वव्‍यापी बनाती है और कामगारों की पेशेगत सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। श्री मोदी ने कहा कि ये विधेयक भविष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए लाए गए हैं और इनसे उद्यमों को सशक्‍त बनाया जाएगा तथा लाल फीताशाही और इंस्‍पेक्‍टर राज खत्‍म किए जाएंगे।

-----

संसद ने कल श्रमिकों के कल्‍याण और सुरक्षा के लिए श्रम संहिता संबंधी तीन विधेयक पारित कर किए। राज्‍यसभा ने इन विधेयकों को कल स्‍वीकृति दी जबकि लोकसभा ने इन्‍हें मंगलवार को पारित कर दिया था।

पहला विधेयक, व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य-स्थिति संहिता 2020 में किसी प्रतिष्‍ठान में नियुक्‍त व्‍यक्तियों की व्‍यावसायिक सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कार्य करने की स्थितियों के नियमन का प्रावधान है।

दूसरे विधेयक, औद्योगिक संबंध संहिता 2020 में कर्मचारी संघ, औद्योगिक प्रतिष्‍ठान या उपक्रम में रोज़गार की दशाओं, औद्योगिक विवादों की जांच और निपटान संबंधी कानून को संशोधित किया गया है।

तीसरे विधेयक, सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 के तहत देश में कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा संबंधी कानूनों को संशोधित किया गया है।

श्रम और रोज़गार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सदन को तीनों विधेयकों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी।

हमारी सरकार सदैव से सत्यमेव जयते के सिद्धांत को मानती है तथा प्रत्येक श्रमिक के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकार संकल्पित है। इसी उद्देश्य से हम अपने श्रमिकों को वेतन सुरक्षा, काम करने के वातावरण की सुरक्षा,  सामाजिक सुरक्षा तथा त्वरित विवाद निस्तारण  प्रणाली देने के लिए सदैव प्रयासरत रहे हैं। श्रमयोगी बनाते हुए उनके जीवन को सहज बनाने की कोशिश की जाए और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए पिछले छह वर्षों में जो प्रयास किए गए हैं वह हम सबकी जानकारी में है।

श्री गंगवार ने कहा कि सरकार ने मज़दूरों से विरोध का अधिकार नहीं छीना है। मज़दूरों की समस्‍याओं के सौहार्दपूर्ण समाधान तलाशने के लिए हड़ताल से पहले 14 दिन का नोटिस देने की व्‍यवस्‍था की गई है।

चर्चा के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन ऐतिहासिक विधेयकों से श्रमिकों को न्‍याय मिलेगा।

वेतन सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा, तीनों की गारंटी देने वाली यह बिल है। सभी मज़दूरों को न्यूनतम मजदूरी मिलेगी। गारंटी, सभी मजदूरों को समय पर वेतन मिलेगा। कहीं एक तारीख को मिलता, कहीं पांच तारीख को मिलता, कभी महीने के अन्‍त में मिलता। एैसा अब नहीं कर सकते, समय पर वेतन देना ही पड़ेगा।

-----

संसद के दोनों सदन अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित कर दिए गए हैं। इस तरह से संसद के मॉनसून सत्र का समापन हो गया है। ये सत्र पहली अक्टूबर तक चलना था लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर इसे समय से पहले समाप्त कर दिया गया। इससे पहले कल लोकसभा में महापत्‍तन प्राधिकरण विधेयक 2020 पारित किया गया।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने 17वीं लोकसभा के चौथे सत्र के समापन की घोषणा की।

लगातार दस दिन चले इस सत्र के दौरान दोनों सदनों ने 25-25 विधेयक पारित किए। राज्यसभा ने 100 दशमलव  चार-सात प्रतिशत कार्य उत्पादकता का कीर्तिमान बनाया जबकि लोकसभा में कामकाज की उत्‍पादकता 167 प्रतिशत रही जो अब तक की सर्वाधिक उत्‍पादकता है।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोविड की स्थिति से निपटने के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष का इस्‍तेमाल करने की सीमा 35 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णय से राज्‍यों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए अधिक धन मिल सकेगा।

छह राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को और मजबूत करने की आवश्‍यकता है।

इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, महाराट्र, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कोविड के खिलाफ कार्रवाई और प्रबंधन की तैयारी की समीक्षा की। कोविड के कुल रोगियों में से 63 प्रतिशत से अधिक इन छह राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश में है।

मुख्‍यमंत्रियों ने इस संकट की अवधि में प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व की सराहना की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को जमीनी हकीकत से अवगत कराया और वायरस का फैलाव रोकने में आ रही कठिनाइयों की जानकारी दी।

-----

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इडापड्डी के. पलनीसामी ने केंद्र सरकार से कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त वित्तीय पैकेज की मांग की है। प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनका राज्य महामारी पर नियंत्रण के कई मानकों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। 

प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा कार्रवाई और स्वास्थ्य प्रणाली से संबंधित तैयारियों के लिए पैकेज को बढ़ाकर तीन हजार करोड़ रुपये किया जाए। चूंकि राज्य का आपदा मोचन और निवारण कोष खत्म हो चुका है इसलिए उन्होंने महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से एक हजार करोड़ रुपए की तदर्थ राशि देने की मांग की। इसके अतिरिक्त उन्होंने मिल के चावल पर एक हजार 321 करोड़ रुपए की लंबित सब्सिडी की रकम भी जारी करने को कहा, ताकि धान की खरीद की जा सके। श्री पलनीसामी ने केंद्र सरकार से कोविड की जांच पर आने वाले खर्च की आधी रकम वहन करने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में रोजाना छह करोड़ 80 लाख रुपए खर्च हो रहे हैं क्योंकि प्रतिदिन लगभग 85 हजार टेस्ट किये जा रहे हैं। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा।

------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि उनकी सरकार का 'मेरा परिवार मेरा दायित्‍व अभियान' राज्‍य में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को ताकत देगा। प्रधानमंत्री के साथ कल वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से श्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर स्‍वास्‍थ्‍य अभियान शुरु किया गया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

15 सितंबर को शुरू किया गया 'मेरा परिवार, मेरा जिम्मेदारी अभियान, महामारी के नियंत्रण के लिए प्रभावी स्वास्थ्य शिक्षा पर आधारित है। यह दो चरणों - सितंबर और अक्टूबर में फैला हुआ अभियान के माध्यम से सवा दो करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के लिए 59 हजार स्वस्थ कर्मियों का दल बनाया गया और अबतक राज्य  के  26 प्रतिशत घरो को इसके तहत कवर किया गया है। कोविड के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के अलावा, अभियान में रोगियों के समुचित उपचार के बाद लक्षणों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य जांच करने की परिकल्पना की गई है। ठाकरे ने पीएम को बताया कि उनकी सरकार महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में टेली-आईसीयू प्रणाली स्थापित करने की प्रक्रिया में है, और संक्रमण से उबरने वाले लोगों के लिए कोविड देखभाल केंद्र भी बनाएगी। देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समचार, मुंबई

-----

कोरोना संक्रमित केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कल दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया। उनके निधन पर आज दिल्ली में सभी सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। श्री अंगड़ी बेलगावी लोकसभा क्षेत्र से चार बार सांसद रहे।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके कहा कि सुरेश अंगड़ी एक ऐसे नेता थे जिन्होंने अपने क्षेत्र बेलगावी और कर्नाटक के लोगों के लिए अथक परिश्रम किया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि सुरेश अंगड़ी के अचानक निधन से उन्हें गहरा आघात लगा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरेश अंगड़ी के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वे असाधारण कार्यकर्ता थे जिन्होंने कर्नाटक में पार्टी को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत की।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने संदेश में कहा है कि सुरेश अंगड़ी के नेतृत्व में कई संस्थाओं ने सफलतापूर्वक काम किया।

पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने भी श्री अंगड़ी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

-----

देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर में लगातार सुधार हो रहा है। स्वस्थ होने वालों की दर 81 दशमलव दो-पांच प्रतिशत हो गई है। अब तक 45 लाख 87 हजार 6 सौ से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

विश्वभर में भारत में इस संक्रमण से ठीक होने वालों की दर सर्वाधिक है। यह विश्वभर के आंकड़ों का 19 दशमलव पांच प्रतिशत है। देश के 17 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की दर अधिक है।

सं‍क्रमित लोगों की संख्‍या 56 लाख को पार कर गई है। मृतकों की संख्‍या 90 हजार से अधिक हो गई है। मृत्‍यु दर कम होकर एक दशमलव पांच नौ प्रतिशत पर आ गई है।

कोविड की जांच क्षमता बढ़कर प्रतिदिन 12 लाख से अधिक हो गई है। देश भर में छह करोड साठ लाख से अधिक कोविड जांच की जा चुकी हैं।

-----

दिल्ली में कल 3 हजार 714 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि होने के साथ ही रोगियों की कुल संख्या दो लाख 56 हजार के पार पहुंच गई। दिल्ली सरकार ने कहा है कि दो लाख 20 हजार से अधिक लोग अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। कल चार हजार 465 मरीज स्वस्थ हुए और 36 की मौत हो गई। राजधानी में कोरोना से मरने वालों की संख्या पांच हजार 87 तक पहुंच गई।

------

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक हजार 372 नए मामले सामने आए। राज्‍य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या अब एक लाख 27 हजार 541 पर पहुंच गई है।

गुजरात में कल 1289 मरीज ठीक होने के साथ राज्य में मरीजो के ठीक होने की दर 84.44 प्रतिशत हो गई है। राज्य में अब तक 1 लाख 7 हजार 701 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में  कुल  39 लाख 86 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परिक्षण किया जा चूका है। इसमें से 61 हजार  907 परिक्षण कल एक ही दिन में किये गए। राज्य में सबसे अधिक 294 नये मामले  कल सूरत में दर्ज हुवे. इस वक्त राज्य में 16 हजार 470 सक्रीय मामले है। जिसमे से 86 मरीज वेंटीलेटर पर है। कल 15 मरिजो की मृत्यु के साथ कोविड-19 से जान गवाने वाले मरीजो की संख्या 3370 हो चुकी है। इस बिच  सूरत नगर निगम ने  पैसे लेकर फर्जी रिपोर्ट जारी करने वाली एक निजी टेस्टिंग लेब का लायसन्स रद्द करके उनके खिलाफ क़ानूनी  कारवाई शरू की है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कोविड रोगियों के उपचार का अधिक  शुल्‍क लेने वाले निजी अस्‍पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने निजी अस्‍पतालों से कहा है कि उपचार के खर्चें के बारे में सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

केन्द्र सरकार ने ब्रौड गेज वाली सभी रेल मार्गों को, 2023 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकृत करने की योजना बनाई है। इस वर्ष एक अप्रैल तक, लगभग 63 प्रतिशत लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। वहीं क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना - उड़ान के तहत 274 मार्गों पर विमान सेवा शुरू की जा चुकी है। इस योजना के चौथे दौर में 78 नये मार्गों की मंजूरी दी जा चुकी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अगले पांच वर्षों में, साठ हजार किलोमीटर, राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य रखा है। वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के तहत, अस्पतालों, स्कूलों और कृषि मंडियों के साथ, गांवों का सम्पर्क बढ़ाने के लिए, एक लाख 25 हजार किलोमीटर सड़को का निर्माण किया जा रहा है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-------

ओडिशा में कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या एक लाख 57 हजार 265 तक पहुंच गई है। राज्य में महामारी के खिलाफ युद्ध में इसे मील का पत्थर करार देते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड योद्धाओं को उनके समर्पित प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। दूसरी ओर, राज्य में कल कोरोना से 15 लोगों की मृत्यु की खबर आई, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 736 हो गई है।

------

नगालैंड सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों पर कोविड शुल्‍क हटाने का फैसला किया है। योजना और समन्‍वय मंत्री तथा कोविड पर सरकारी प्रवक्‍ता नेबा क्रोनू ने कहा कि सरकार ने लोगों की मांग पर कोविड शुल्‍क समाप्‍त करने का फैसला लिया है और आर्थिक गतिविधियां खोलने पर विचार किया जा रहा है।

नगालैंड सरकार ने इस साल 28 अप्रैल से डीजल पर पांच रूपये प्रति लीटर और पैट्रोल पर छह रूपये प्रति लीटर कोविड शुल्‍क लागू किया था। 

-----

केरल में कोविड महामारी के रोगियों की संख्‍या में लगातार वृद्धि हो रही है राज्‍य में 5 हजार 376 नये मामले सामने आये। 20 और मौत होने के साथ ही राज्‍य में मृतकों की संख्‍या बढ़कर पांच सौ 92 हो गई है। दो हजार नौ सौ 51 लोग इलाज के बाद  स्‍वस्‍थ हुए हैं।

----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत 2025 तक देश से क्षय रोग यानी टी.बी. खत्‍म करने के लक्ष्‍य को सर्वोच्‍च प्राथमिकता मानता है। हालांकि टी.बी. को समाप्‍त करने के लिए वर्ष 2030 की समयसीमा रखी गई है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सदस्‍य देशों के मंत्रियों और संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों के साथ कल  बैठक में यह बात कहीं। उन्‍होंने टी.बी. रोग को समाप्‍त करने और विशेष रूप से कोविड महामारी के संदर्भ में इस दिशा में हो रहे कार्यों में विभिन्‍न क्षेत्रों के बीच सहयोग बढ़ाने में भारत की भूमिका और योगदान का उल्‍लेख किया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि भारत ने टी.बी. खत्‍म करने की दिशा में अनेक महत्‍वपूर्ण कदम उठाए हैं। 

-----

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सात राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में सीमा सडक संगठन द्वारा बनाये गये 43 पुलों का उद्धाटन करेंगे। इनमें से दस पुल जम्‍मू कश्‍मीर में और आठ-आठ उत्‍तराखंड तथा अरूणाचल प्रदेश में हैं जबकि, पंजाब और सिक्किम मे चार-चार और हिमाचल प्रदेश में दो पुल‍ शामिल हैं।

रक्षामंत्री अरुणाचल प्रदेश में तवांग को जाने वाली महत्‍वपूर्ण सड़क पर नेचिफू सुरंग के निर्माण के‍ लिए आधारशिला भी रखेंगे। लद्दाख में बनाए गए सात पुलों सहित अधिकतर पुल सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण हैं।

------

सेवा सप्‍ताह की हमारी श्रृंखला में आज हम देश में आधारभूत ढांचे के विकास पर विशेष रिपोर्ट प्रस्‍तुत कर रहे हैं। पिछले छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने रेलवे, नागरिक उड्डयन और सड़क परिवहन तथा राजमार्गों के क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

इस महीने की 21 तारीख को श्री मोदी ने बिहार में आधारभूत ढांचे की परियोजनाओं का शुभारम्‍भ करते हुए कहा था कि अब देश में परिवहन के अनेक माध्‍यमों के बीच सम्‍पर्क पर ध्‍यान दिया जा रहा है।

कनेक्टिविटी एक ऐसा विषय है जिसे टुकड़ों में सोचने के बजाए संपूर्णता में सोंचना होता है। एक पुल यहां बन गया, एक सड़क वहां बन गई, एक रेल रूट उधर बना दिया, एक रेलवे स्टेशन इधर बना दिया। इस तरह की अप्रोच ने  देश का बहुत नुकसान किया है। पहले सड़कों का, हाइवे का, रेल नेटवर्क से कोई वास्ता नहीं रहता था। रेल का पोर्ट से  और पोर्ट का एयरपोर्ट से कभी नाता नहीं रहता था। 21वीं सदी का भारत, 21वीं सदी का बिहार अब इन सारी पुरानी कमियों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है। आज देश में मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर बल दिया जा रहा है। अब हाइवे इस तरह बन रहे हैं कि वो रेल रूट को, एयर रूट को स्पोर्ट करे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि आधारभूत ढांचे के विकास की परियोजनाओं पर अगले पांच वर्षों में 102 लाख करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

केन्द्र सरकार ने ब्रौड गेज वाली सभी रेल मार्गों को, 2023 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकृत करने की योजना बनाई है। इस वर्ष एक अप्रैल तक, लगभग 63 प्रतिशत लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। वहीं क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना - उड़ान के तहत 274 मार्गों पर विमान सेवा शुरू की जा चुकी है। इस योजना के चौथे दौर में 78 नये मार्गों की मंजूरी दी जा चुकी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अगले पांच वर्षों में, साठ हजार किलोमीटर, राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य रखा है। वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के तहत, अस्पतालों, स्कूलों और कृषि मंडियों के साथ, गांवों का सम्पर्क बढ़ाने के लिए, एक लाख 25 हजार किलोमीटर सड़को का निर्माण किया जा रहा है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली

------

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाखों गरीब और जरूरतमन्द परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। राज्य के खंडवा जिले में भी बड़े पैमाने पर आम लोगों को इसका लाभ मिल रहा है।  एक रिपोर्ट

खण्डवा के जिला खाद्य और आपूर्ति अधिकारी आर के शुक्ला ने बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल माह से अब तक खण्डवा जिले में करीब ढाई लाख परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न दिया दिया जा रहा है।

हमारे जिले के लगभग 49 परिवार हैं। इन्हें प्रतिमाह जो अप्रैल से अगस्त तक की अवधि में सात किलो गेहं और तीन किलो चावल। कुल दस किलो प्रति...एवं प्रति परिवार एक किलो दाल की मांग से इनको अभी तक वितरित किया जा रहा है।

आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 700 परिवारों को भी निःशुल्क खाद्यान्न मिल रहा है। गरीब कल्याण अन्न योजना से हितग्राही भी काफी खुश हैं।

मेरा नाम नर्मदा प्रसाद, केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण  योजना चलाकर हम जैसे लोगों को विकट परिस्थितियों में सरकार ने हमारी मदद की है।

मेरा नाम चंपालाल यादव है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने जो यह कदम उठाया गरीबों के लिए  अनाज का निशुल्क। बहुत अच्छा, मतलब इससे फायदा हु्आ।

खंडवा में 14 हजार 868 परिवार ऐसे परिवार भी थे जिनके पास राशनकार्ड नहीं है, साथ ही 10 हजार से ज्यादा परिवारों के पास पात्रता पर्ची नही थी पर उन्हें भी इस योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न मिल रहा है। खंडवा से हीरालाल लोंगरे के साथ संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

------

अबूधाबी में आईपीएल क्रिकेट मैच में कल मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रन से हरा दिया। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 80 और सूर्य कुमार यादव ने 47 रन बनाए। टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 195 रन बनाए। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम 9 विकेट पर 146 रन ही बना सकी।

आज दुबई में किंग्स इलेवेन पंजाब का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर से होगा।

------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। मुम्‍बई में हल्की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 28 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में तापमान 25 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में हल्की बारिश की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। केंद्र शासित जम्‍मू-कश्मीर में न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। लद्दाख में तापमान 8 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। गिलगित में तापमान 10 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक हल्के बादल छाए रहने की आशंका है। मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 15 से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। समाचार कक्ष से धर्मेंद्र।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियां से

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर संसद का मानसून सत्र निर्धारित समय से आठ दिन पहले समाप्त होने की खबर को जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है - छोटे सत्र से बड़े सुधारों का रास्ता साफ। दस दिन के सत्र में कृषि और श्रम सुधारों से जुड़े 25 महत्वपूर्ण विधेयक पास। कल संसद में पारित तीन श्रम सुधार विधेयकों पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है - सभी कर्मियों को ग्रेच्युटी सुविधा अनिवार्य। दैनिक ट्रिब्यून ने बताया कंपनियों को बंद करने की बाधाएं होंगी खत्म। अधिकतम तीन सौ कर्मियों वाले संस्थाओं को सरकार की इजाजत के बिना छंटनी की होगी अनुमति।

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक जूझ रहे छह राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री के इस आह्वान को जनसत्ता ने प्रकाशित किया है- कोरोना के विरुद्ध संघर्ष के साथ-साथ अब आर्थिक मोर्चे पर भी पूरी ताकत से आगे बढ़ें।  दैनिक भास्कर का कहना है - कोरोना के फैलाव में दुनिया में भारत की स्थिति बेहतर - अमरीका में दस लाख आबादी में इक्कीस हजार चार सौ सोलह, भारत में चार हजार पच्चासी केस।

अमर उजाला की खबर है - 2021 से देशभर में सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक के लिए एक ही प्रवेश परीक्षा, अलग-अलग आवेदन और कट-ऑफ से निजात। 

अमरीका की प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका की सबसे प्रभावशाली एक सौ लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की खबर राष्ट्रीय सहारा सहित अधिकतर अखबारों में है।

नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर की सुर्खी है - नेपाल में जमीन हथियाने पर चीन के खिलाफ आक्रोश, सड़कों पर उतरे लोग। 

पंजाब केसरी की खबर है - अर्जुन ने दागी लेजर-गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल, तीन किलोमीटर तक निशाना साधने में सक्षम, कई प्लेटफॉर्म से हो सकती है लांच। 

काशी की शिवांगी होंगी रफाल की पहली महिला पायलेट। अमर उजाला के अनुसार फ्लाइट लेफ्टिनेंट अम्बाला में ले रही हैं प्रशिक्षण, जल्द बनेंगी गोल्डन एरोज स्क्वाड्रन का हिस्सा। हिन्दुस्तान ने लिखा है - बचपन से ही चिड़ियों की तरह आसमान में उड़ने की तमन्ना थी, अब उड़ा रहीं हैं लड़ाकू विमान।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 21 (Oct) Evening News 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1010hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 21 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 21 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Employment News 21 (Oct) World News 21 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Oct) North East Diary 15 (Oct)