A- A A+
Last Updated : Oct 30 2020 12:55PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to inaugurate Arogya Van& Arogya Kutir at Kevadia in Gujarat today            Finance Ministry extends I-T exemption under LTC cash voucher scheme to non-central government employees            EAM S Jaishankar stresses need for diversification & resilience of supply chain in post-Covid world            Pakistan Minister admits Islamabad's role in Pulwama terror attack            US economy registers record growth of 33 % in third quarter of current fiscal           

Text Bulletins Details


Parikrama

1630 HRS
17.09.2020

नमस्‍कार। समाचार पत्रिका कार्यक्रम परिक्रमा में आप सभी का स्‍वागत है। इस दैनिक कार्यक्रम में हम आपके लिए लेकर आते हैं- देश विदेश के समाचार। साथ ही देशभर में मौजूद हमारे संवाददाता अपनी विशेष रिपोर्ट के माध्‍यम से अलग-अलग राज्‍यों की नवीनतम गतिविधियों और विकास की जानकारी देते हैं।  आर्थिक जगत की खबरों पर भी हमारी नजर रहती है। तो आइए शुरू करते हैं परिक्रमा कार्यक्रम का आज का अंक। मैं हूं आनन्‍द श्रीवास्‍तव और मेरे साथ हैं मेरी सहयोगी  V.C. Pramod।


Namaskar, Anand and very warm welcome to all our esteemed listeners of AIR FM Gold to today's edition of Parikrama. As always, our journey of Parikrama is a blend of the latest trending news, both national and international; captivating news from different regions of our magnificent country, business and sports news. Towards the end we will be remembering the unforgettable contributions by distinguished personalities. We first begin with the news.


<><><>


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत उचित और शांतिपूर्ण ढंग से चीन के साथ मौजूदा सीमा विवाद के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। रक्षामंत्री ने कहा कि चीन वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एलएसी पर यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहा है, जो किसी भी हाल में भारत के लिए स्‍वीकार्य नहीं है।


लद्दाख क्षेत्र में सीमा पर हाल के घटनाक्रम के बारे में राज्‍यसभा में अपने वक्‍तव्‍य में श्री सिंह ने कहा कि सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों की संख्‍या और तनाव के स्‍थानों के मामले में मौजूदा स्थिति पहले की तुलना में भिन्न है।


एक और किसी को भी हमारी सीमा की सुरक्षा के प्रति हमारे दृढ़ निश्‍चय यानी डिटरमिनेशन के बारे में संदेह नहीं होना चाहिए। वहीं भारत यह भी मानता है कि पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए आपसी सम्‍मान और संवेदनशीलता भी यह रखना आवश्‍यक है।


रक्षा मंत्री ने कहा कि इस पूरी अवधि में भारतीय सेना के आचरण से पता चला कि अत्‍यधिक उकसावे की कार्रवाई का सामना करने में धैर्य दिखाते हुए देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करते समय जवानों ने पूरे साहस का प्रदर्शन किया।


चीन द्वारा एक बहुत ही वायलेंट के हिसाब की स्थिति 15 जून को गलवान में क्रिएट की है। हमारे बहादुर सिपाहियों ने, बहादुर जवानों ने अपनी जान का बलिदान दिया और साथ ही चीनी पक्ष को भी भारी क्षति पहुंचाई है और अपनी सीमा की सुरक्षा में कामयाब भी रहे है। पूरी के दौरान हमारे बहादुर जवानों ने, जहां सयंम की जरूरत थी, वहां सयंम रखा और जहां शौर्य की जरूरत थी वहां शौर्य का भी प्रदर्शन किया। मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारे सैनिकों की वीरता एवं बहादुरी की भूरी-भूरी प्रशंसा की जानी चाहिए। हमारे बहादुर जवान अत्‍यंत मुश्किल परिस्थितियों में अपने अथक प्रयास से समस्‍त देशवासियों को सुरक्षित रखने के अपने दायित्‍व का निर्वहन कर रहे है। 


श्री सिंह ने कहा कि चीन की कार्रवाई विभिन्‍न द्विपक्षीय समझौतों और 1993 तथा 1996 के समझौतों के विरूद्ध है। पिछले कई दशकों से चीन ने सीमा क्षेत्रों में अपनी तैनाती बढ़ाने के लिए महत्‍वपूर्ण ढांचागत निर्माण किया।


चीन की कार्रवाई से हमारे विभिन्‍न द्विपक्षीय समझौतों के प्रति उसका डिसरिगार्ड दिखता है। चीन द्वारा  भारी मात्रा में तैनाती किया जाना 1993 और 1996 के समझौतों का उल्‍लंघन है। सम्‍मान करना और उसका कड़ाई से पालन किया जाना है।सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भावना का ये आधार है और 1993 और 1996 के समझौतों मे स्‍पष्‍ट रूप से स्‍वीकार भी किया गया है जबकि हमारी आर्म फोर्सेस का पूरी तरह से पालन करते हुए चाइनीज साइड की और से ऐसा नहीं हुआ है।


रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने सीमा पर बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट दोगुना कर दिया है। चीन ने लद्दाख में करीब 38 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर गैर-कानूनी ढंग से कब्‍जा कर रखा है। पाकिस्‍तान ने अपने कब्‍जे वाले कश्‍मीर में पांच हजार 180 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र गैर-कानूनी ढंग से चीन को सौंप दिया। श्री सिंह ने कहा कि सीमा का मुद्दा जटिल मामला है और भारत-चीन ने स्‍वीकार किया है कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए शांति आवश्‍यक है।


<><><>


Health and Family Welfare Minister Dr. Harsh Vardhan today expressed hope that COVID-19 vaccine would be available in the country by early next year. He informed that three vaccine candidates have reached the clinical trial stage of Phase one, two and three.


वैक्सीन के लिए जैसे दुनियाभर में प्रयास हो रहे हैं वैसे ही उतने ही प्रभावी प्रयास भारत में हो रहे हैं और भारत में हमारे जो कैंडिडेट वैक्सीन हैं उसमें तीन लगभग ऐसे हैं जो फेस वन, फेस टू और फेस थ्री के अंदर पहुंच गए हैं। उम्‍मीद है कि अगले के शुरूआत के अंदर, हमें भारत के अंदर वैक्सीन उपलब्‍ध हो जानी चाहिए।


He appealed to the people to adopt the social distancing and Do Gaz Ki Doori as a social vaccine till the arrival of vaccine.


Replying to a discussion in Rajya Sabha on COVID-19 pandemic situation in the country, he said, an Expert Committee is working on the development of vaccine by giving all the necessary support to the various bodies. He said, India is working with WHO and other international organizations in the direction of vaccine development.


प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में एक एक्‍सपर्ट ग्रुप इस सारे विषय को भी बहुत गहराई से अध्‍ययन कर रहा है। एडवांसड इसके संदर्भ में प्‍लानिंग है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से और दुनिया के अंदर भी जो ज्‍वाइंट प्रयास हो रहा है उसके साथ भी हम सबका कॉर्डिनेशन है और आने वाले समय में जैसे ही वैक्सीन उपलब्‍ध होगी। तो कोविड के खिलाफ हमारी जो जंग है उसको हम निश्चित रूप से हमें और ज्‍यादा मजबूती मिलेगी।


Appreciating the role of COVID warriors in the fight against COVID-19 pandemic, he said, the Prime Minister has taken every decision with the help of experts and the government tried to resolve every issue related to this disease. He said, India started the fight against the COVID-19 disease from the initial days and fought this battle in an  honest and meticulous manner. He added that effective contact tracing, surveillance mechanism and lockdown reduced the number of COVID-19 cases and mortality.


  The Minister said, the government provided every support to the State Government and strengthened the laboratories network across the country to improve the COVID testing mechanism. He added that the country is conducting 11 lakh COVID tests every day and within a few days India will be the first country in the total numbers of tests. He said, India has achieved self-reliance in the production of PPE kits and N-95 masks within a short span of time.

<><><>

  The Union Government has set up a Task Force to reconsider the legal age of marriage for women. This was stated by the Law and Justice Minister Ravi Shankar Prasad in a written reply in the Rajya Sabha today.


The Minister said, a Task Force has been set up in June this year to examine the matters related to the age of motherhood, lowering Maternal Mortality Ratio and improvement of nutritional levels.


<><><>


सरकार ने कहा है कि पाकिस्‍तान को अपने क्षेत्र के बारे में ऐसे दावे नहीं करने चाहिए, जिनकी कोई कानूनी मान्‍यता और अंतर्राष्‍ट्रीय विश्‍वसनीयता न हो। राज्‍यसभा में, विदेश राज्‍य मंत्री वी. मुरलीधरन ने पाकिस्‍तान के उस राजनीतिक मानचित्र के सम्‍बंध में पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही, जिसमें उसने गुजरात, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के क्षेत्रों पर अपना अनर्गल दावा किया है। श्री मुरलीधरन ने कहा कि भारत सरकार, पाकिस्‍तान की इस कार्रवाई और विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर जम्‍मू-कश्‍मीर सहित अन्‍य मुद्दों पर उसके दुष्‍प्रचार का यथोचित जवाब दे रही है।


<><><>


India today said, it desires normal neighbourly relations with Pakistan reiterating that issues, if any between the two countries, should be resolved bilaterally and peacefully in an atmosphere free of terror, hostility and violence.


In a written reply in Rajya Sabha, Minister of State for External Affairs V. Muraleedharan said, the onus is on Pakistan to create such a conducive atmosphere including by taking credible, verifiable and irreversible action to not allow any territory under its control to be used for cross-border terrorism against India in any manner. He said, India has consistently raised the issue of Pakistan’s continued support to cross-border terrorism and terrorist infiltration at bilateral, regional and multilateral fora. He added that as a result, there is enhanced concern in the International community at terrorism emanating from Pakistan including the continuing activities of terrorists groups and individuals.


<><><>


देश में कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 78 दशमलव छह-चार प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 82 हजार से अधिक मरीज़ स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 40 लाख 25 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और वर्तमान में संक्रमितों की कुल संख्‍या 19 दशमलव सात-तीन प्रतिशत रह गई है। मंत्रालय के अनुसार सरकार की टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट रणनीति के प्रभावी क्रियान्वयन से मृत्‍युदर में भी कमी आई है और स्‍वस्‍थ होने की दर में बढोतरी हुई है। इस समय देश में इस संक्रमण से मरने वालों की दर एक दशमलव छह तीन प्रतिशत रह गई  है।


पिछले 24 घंटों के दौरान एक हजार एक सौ 32 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है। मृतकों का कुल आंकड़ा 83 हजार एक सौ 98 पर पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 11 लाख 36 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। देश में अब तक छह करोड़ पांच लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। 


<><><>


गुजरात सरकार 21 सितम्‍बर से स्‍कूलों को आंशिक रूप से नहीं खोलगी। केन्‍द्र ने स्‍कूलों को 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोलने का निर्देश दिया था। राज्‍य के शिक्षा मंत्री भूपेन्‍द्र सिंह चूड़ासामा ने गांधी नगर में यह जानकारी दी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल राज्‍य मंत्रिमंडल की हुई बैठक में इस आशय का फैसला किया गया।


केंद्र सरकार ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों को माता पिता की लिखित अनुमति के साथ 21 सितम्बर से स्कूल जाने के लिए शर्तों के साथ मंजूरी देने का राज्यों को सुझाव दिया था। लेकिन अनलॉक 4 की यह मार्गदर्शिका को गुजरात में लागू नहीं किया जाएगा। क्योंकि केंद्र सरकार की यह मार्गदर्शिका राज्यों के लिए बाध्य नही थी, इसीलिए गुजरात सरकार ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए आंशिक रूप से स्कूल खोलने की अनुमति इस वक्त नहीं देने का फैसला किया है। राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


<><><>


In Tamil Nadu, the active COVID-19 caseload remained under fifty thousand for the eighth consecutive day yesterday. The total infection has reached nearly 5.2 lakh while the recoveries have gone up to more than 4.64 lakh. Meanwhile, the Madras IIT said, its team has developed a novel method to detect the COVID-19-causing virus in a person in just five minutes.

"The IIT Madras has claimed that its new method to test for the SARSCoV2 virus in a person that caused Covid-19 disease can be detected in just five minutes from his saliva. It is developed jointly with an US based healthcare diagnostics platform called Recover Healthcare. The project has won the ‘Ignition Grants’ Award from the US-India Science and Technology Endowment Fund established jointly by both the countries. The new diagnostic process is said to be capable of sensing active viral particles on the spot without needing a specialized laboratory. The IIT says the innovative detection technique and the simple use of saliva will help bring a cost-effective and user-friendly device for making Covid-19 tests economical and reliable. Jayasingh, AIR News, Chennai."


<><><>


Prime Minister Narendra Modi turned 70 years of age today. Welfare activities are being organised across the country to mark his  birthday today. Bharatiya Janata Party is organising a week-long Seva Saptah to mark the occasion. Several programmes related to cleanliness and social service are being organized from 14th to 20th of this month across the country.


<><><>


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट में, श्री कोविंद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के जीवन मूल्यों और लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है।


उपराष्‍ट्रति एम. वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से देश ने काफी प्रगति की है। श्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में सरकार कई चुनौतियों का सामना कर रही है।


गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं, तथा देश की सेवा और गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है, जिसने पिछड़े वर्गों की जन कल्याणकारी नीतियों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा है और एक मजबूत भारत की नींव रखी है।


भाजपा अध्‍यक्ष जे. पी. नड्डा ने भी प्रधानमंत्री को उनके जन्‍मदिवस पर शुभकामनाएं दी है। एक ट्वीट में श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को प्रगति पथ पर आगे बढ़ाकर पूरे विश्‍व में भारत का गौरव बढ़ाया है।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्प से देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश लगातार उन्नति के मार्ग पर बढ़ रहा है।


<><><>


In our series on seva saptah, today we bring you a special story on the Agriculture sector. In the last six years, the Modi government has laid a lot of emphasis on the welfare of farmers. With the Mantra of Annadata Sukhi Bhava, the Government is focusing on the dissemination of technology till the last mile and making the farmers more competitive in the global value chain. Last month Mr Narendra Modi had launched the financing facility of one lakh crore rupees under the Agriculture Infrastructure Fund.


देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये का विशेष फंड लाँच किया गया है। आज के पवित्र दिन पर लाँच किया गया है। इससे गांव-गांव में बेहतर भंडारण, आधुनिक कोल्ड स्टोरेज की चेन तैयार करने में मदद मिलेगी और गांव में रोजगार के अनेक अवसर तैयार होंगे।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने कृषि क्षेत्र के विकास और वर्ष 2022 तक किसानो की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की है।


"देश में किसानों के सशक्तिकरण और कृषि के विकास के लिए, केन्द्र सरकार ने कई कदम उठाए हैं। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पीएम किसान, ई-नाम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी कई पहल की गई है। इसके अलावा 18 राज्‍यों और तीन केन्‍द्रशासित प्रदेशों की एक हजार से अधिक मंडियों को, राष्‍ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम प्‍लेटफार्म से जोड़ा गया है, ताकि कृषि उपज की, ऑनलाइन खरीद-फरोख्‍त की जा सके। वहीं साठ वर्ष की आयु वाले लघु एवं सीमान्‍त किसानों को, तीन हजार रुपये की पेंशन सुनिश्चित करने के लिए, पिछले वर्ष प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरूआत की गई थी। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।"

<><><>

In Assam, various programmes are being held today to mark the Birthday of Prime Minister Narendra Modi as Sewa Saptah. The BJP is carrying a plantation drive at 28 thousand booths. State BJP President Ranjit Kumar Dass inaugurated the plantation drive in Guwahati.

<><><>


In Maharashtra, the Seva Saptah organized by the BJP to celebrate the birthday of its senior leader and Prime Minister Narendra Modi is being held at various places in the state. Chief Minister Uddhav Thackeray in a tweet extended best wishes to the Prime Minister on his birthday and wished him for a healthy and happy life. Deputy Chief Minister Ajit Pawar, who has wished Mr Modi on his birthday, expressed confidence that the country will once again walk on the path of development by overcoming the crisis on COVID-19, the economic front under the leadership of the senior BJP leader.


"As part of the Sewa Saptah, a series of programmes have been organised by the state unit of the BJP in Maharashtra. In Nagpur, eye testing camps are being organised by the BJP along with Mahatme Eye Bank Eye hospital in rural areas of the district. The camp is held by following the Covid-19 protocols and people are seen maintaining physical distancing. Apart from this free distribution of eyeglasses is also being done. In Washim, a cleanliness drive was organised and saplings were planted. In Dhule, a pledge was taken on the occasion to make the district Covid free. Health checkups of people are also done by the teams of municipal corporations in the city. The state unit of the BJP has also organised a photo exhibition of Prime Minister Modi in its office in Mumbai. Besides, plasma donation and blood donation camps are also held. KUNAL SHINDE, AIR NEWS, MUMBAI"


<><><>


कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी 14 सितम्‍बर से सेवा सप्‍ताह मना रही है। प्रदेश अध्‍यक्ष नलीन कुमार कतील ने पार्टी कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन पर समाज सेवा की गतिविधियों में भाग लेने की अपील की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी ने इस दौरान दिव्‍यांगजनों और वंचितों के कल्‍याण के लिए विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किये हैं।


राज्य में हर मंडल स्तर पर सेवा सप्‍ताह का आयोजन हो रहा है। हर एक मंडल 70 दिव्‍यांगों को प्रोसथेटिक हाथ या पांव के साथ व्‍हील चेयर इत्‍यादि का वितरण कर रहे हैं। कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होकर निकले पार्टी के सदस्‍य प्लाज्मा दान करेंगे। 70 लोगों को चश्मे का वितरण हर एक मंडल विभाग कर रहा है। सप्ताह के दौरान रक्तदान शिविर, स्‍वच्‍छता अभियान और गरीबों को फल, दाल, चावल का वितरण भी किया जा रहा है। इस दौरान वर्चुअल सेमिनार आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए अहम कार्यक्रमों के फायदों पर चर्चा होगी। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।


<><><>


महात्‍मा गांधी का दर्शन इस बात पर दृढ़ता से टिका है कि मानवता धीरे-धीरे नैतिक उत्‍कर्ष की ओर बढ़ रही है। गांधीवादी दर्शन में संघर्ष अपरिहार्य है और यह हमेशा अवांछनीय नहीं है, लेकिन इस अवधारणा में संघर्ष के फलस्वरूप होने वाली हिंसा का पूरी तरह विरोध किया गया है।


महात्मा गांधी को दृढ़ विश्वास था कि मनुष्‍य अपनी असीम क्षमता से अहिंसक साधनों से संघर्ष का समाधान कर सकता है। गांधीवादी विचार एक बौद्धिक सिद्धांत नहीं है, लेकिन बहुत हद तक उनके कार्यों के माध्‍यम से विकसित किया गया है और यह पथ प्रदर्शक है। गांधी जी ने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर इन आदर्शों के बारे में लिखा और बोला है। गांधीजी के विचारों को एक विचारधारा के रूप में भी देखा जा सकता है। इसका उद्देश्य सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों के अनुरूप व्यक्ति और समाज को बदलना है। गांधीवादी दर्शन अहिंसक संघर्ष के माध्‍यम से एक अहिंसक राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था के निर्माण की दिशा में बढ़ने के लिए मानव जाति का मार्ग प्रशस्त करता है। दीपेन्‍द्र के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


<><><>


The News Services Division of All India Radio, in its bilingual live phone-in programme today, will bring you a Special Discussion on COVID-19.


Dr Neeraj Nischal, Assistant Professor at AIIMS will participate in the discussion.


Listeners can ask questions to the expert on Toll Free Telephone No: 1800-115767. One can also ask questions on telephone number: 011: 2331-4444 and post queries on our Twitter handle @airnews s by #tag Askair.


This can be heard tonight on FM Gold Channel and additional frequencies from 9.30 P.M. onwards. This programme will also be available on our website NEWS ON AIR DOT COM and on our YouTube Channel NEWSONAIROFFICIAL. You can listen to it on our mobile app news on AIR.


<><><>


INTERNATIONAL NEWS:-

World leaders have greeted Prime Minister Narendra Modi on his 70th birthday.


"Bhutanese Prime Minister Lotay Tshering today greeted Mr Narendra Modi on his 70th birthday and expressed confidence that India will achieve greater transformation under his leadership. In a Twitter post he said, people and the government of Bhutan convey prayers for Mr Modi's success and well-being. Responding to the birthday greetings, Prime Minister Modi thanked the Bhutanese Prime Minister for his warm good wishes and prayers. Russian President Vladimir Putin extended greetings to Prime Minister Narendra Modi on his 70th birthday and lauded his personal contribution to the strengthening of strategic partnership between India and Russia. In a letter to Mr Modi, President Putin said, his activity as India's Head of the Government has earned him the well-deserved respect of compatriots and high international prestige. German Chancellor Angela Merkel today greeted Prime Minister Narendra Modi on his 70th birthday and noted that they have succeeded in consolidating further the traditionally good relations between Germany and India for the benefit of the peoples of the two countries. In a letter to Mr Modi, she said that she is happy to take this opportunity to thank him for their trustful and constructive cooperation. The Chancellor said, together over the past few years, they have succeeded in consolidating even further the traditionally good relations between India and Germany. SWATI RAKHEJA FOR PARIKRAMA, AIR NEWS, DELHI"


<><><>


India, Brazil and South Africa emphasized the need for the international community to redouble efforts to achieve tangible progress for accelerated and comprehensive reform of the UN Security Council. External Affairs Minister Dr S. Jaishankar, chaired the customary meeting of the IBSA Foreign Ministers through video conferencing yesterday. On this occasion, the ministers adopted the IBSA Joint Ministerial Statement on the Reform of the UN Security Council, as a common endeavour of the Global South.


<><><>


The Trump Administration has unveiled its COVID-19 vaccine delivery plan which entails administering the drug to all US citizens free of charge. The US government believes a COVID-19 vaccine will be available as soon as January. The distribution plans are outlined in two documents released by the US Department of Health and Human Services and the US Department of Defence. The Trump Administration plans on delivering a ‘safe and effective’ COVID-19 vaccine to multiple sites with no cost for the providers and no out of pocket charge for the recipient.


<><><>


NEWS FROM THE STATES : (CORRESPONDENT CORNER)

अपनी मेहनत और लगन से समाज के लिए काम करके कई लोग अमर हो जाते हैं । आज विश्वकर्मा पूजा दिवस पर ऐसे शिल्पियों को याद करने का दिन है । इन दिनों बिहार में ऐसी ही एक शख्सियत चर्चा में है वह हैं लौंगी भुइयां।


बिहार के गया जिले में लौंगी भुइयां जैसे एक साधारण व्यक्ति ने तीस वर्ष की मेहनत कर करीब पांच किलोमीटर लंबी नहर खोद दी जिससे गांव में पानी लाना संभव हुआ है ।


  "लौंगी भुइयां गया जिले के इमामगंज प्रखंड के रहने वाले हैं जिसे आम तौर पर सूखाग्रस्त क्षेत्र में गिना जाता है । इसी प्रखंड में है उनका छोटा सा गांव कोठीलवा । यह गांव चारो ओर पहाड से घिरा हुआ है । दूसरों के खेतों में काम करने वाले भुइयां लंबे समय से गांव में पानी की समस्या को वर्षों से देख रहे थे । उन्होने मन में ठाना कि पहाड पर जमने वाला पानी खेतों में लाया जाये तो धान की खेती भी हो सकती है और लोगों का पलायन भी रुक सकता है । इसी विचार से उन्होने 30 साल पहले बिना किसी की मदद के पतले से नहर की खुदाई शुरु की जो अब जाकर पूरा हुआ है । इस वर्ष की बारिश में इसका फायदा दिखा है । नहर से होकर आने वाला पानी जगह जगह छोटे जल स्रोतों में एकत्र हुआ है । गांव में पानी की दिक्कत भी दूर हुई है । गया जिले के ही दशरथ मांझी ने अपना जज्बा दिखाया था और पहाड काट कर रास्ता बनाया था । जिससे वे माउंटेमैन के नाम से चर्चित हुए । सत्तर साल के लौंगी भुइयां को भी लोग उसी रुप में देख रहे हैं । उन्हें कैनालमैन कहा जा रहा है । स्थानीय प्रशासन ने उन्हें सम्मानित करने का भी फैसला किया है । मीडिया से जुडे लोग उनका नाम चर्चा में आने के बाद कोठीलवा गांव पहुंच रहे हैं । कुछ निजी संस्थाओं ने भी उनकी मदद की है। अपनी मेहनत से साधारण से दिखने वाले लौंगी भुइयां ने असाधारण सा काम किया है जो लोगों को प्रेरणा देने वाला है। परिक्रमा के लिए पटना से धर्मेन्द्र् कुमार राय।"


<><><>


STOCK MARKETS TODAY:-

Benchmark domestic stocks today lost around 0.8 percent snapping two day's winning rally amid negative global cues. The Sensex at Bombay Stock Exchange declined 323 points, or 0.82 percent, to close at 38,980. The Nifty at National Stock Exchange also fell 88 points, or 0.76 percent, to settle at 11,516.


 The broader market at BSE also witnessed losses. The Mid-cap slipped 0.24 percent and Small-cap depreciated 0.53 percent.


<><><>


SPORTS:-

खेल जगत की बात करे तो, खेल मंत्रालय ने आठ राज्‍यों में खेलो इंडिया राज्‍य उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्रों को उन्‍नत बनाने का निर्णय लिया है। इस कार्य पर 95 करोड़ 19 लाख रुपए की लागत आएगी और इसका उद्देश्‍य भावी ओलंपिक चैपियनों की पहचान कर उन्‍हें आवश्‍यक सुविधाएं प्रदान करना है। खेल मंत्री किरेन रिजिजु ने बताया कि देश में खेलों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने और ओलम्पिक्‍स में भारतीय प्रतिभागियों का बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


<><><>


अब हम ज़िक्र करेंगे जनम दिवसों और मृत्यु दिवसों की यानि की जयंतियों और पुण्यतिथियों की :-
DEATH ANNIVERSARIES :-

William Henry Fox Talbot died on this day in 1877. He was an English scientist, inventor and photography pioneer who invented the salted paper and calotype processes, precursors to photographic processes of the later 19th and 20th centuries. His work, in the 1840s on photomechanical reproduction, led to the creation of the photoglyphic engraving process, the precursor to photogravure. He was the holder of a controversial patent that affected the early development of commercial photography in Britain.


<><><>


BIRTH ANNIVERSARIES:

सीताकांत महापात्र उड़िया के नामचीन कवि हैं. उनका ज्नम आज ही के दिन 1937 में उडिसा में हुआ था। उनकी कविताओं में समय और मृत्यु के अनगिन अद्भुत बिम्ब हैं. उड़ीसा की प्रकृति का गहरा राग और मिथकों को परिभाषित करने की आदिम ललक उनकी कविता के केंद्र में है. उनकी कविता का काव्य संसार यथार्थ और अनुभूति के से निर्मित हुआ है। उनकी कविताओं का सांस्कृतिक धरातल उनके अनुभव की उपज है। अतीत के जिस झरोखे से सीताकांत महापात्र गांव की पगडंडी, तालाब, नदी, घर मन्दिर, सूर्योदय, ढलती शाम व मानवीय संबंधों इत्यादि का अवलोकन करते हुए सहजता से अपनी कविता में अभिव्यक्ति करते हैं, वह अनायास ही पाठकों को अपने में बांध लेती है। इन्हें 1993 में ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सन 2003 में भारत सरकार ने सीताकांत महापात्र को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।


<><><>


Ravichandran Ashwin celebrates his 34 th birthday today. He is an Indian international cricketer. He is an all-rounder who bats right-handed and bowls right-arm off break, Ashwin plays for Tamil Nadu in domestic cricket and Delhi Capitals in the Indian Premier League. He is the fastest Indian bowler to reach the 50-, 100-, 150-, 200-, 250-, 300- and 350-wicket mark in Test cricket in terms of number of innings. In 2016, he became the third Indian to win the ICC Cricketer of the Year award.


<><><>


अंजुम रहबर- उर्दू की मशहूर शायरा अंजुम रहबर का आज जन्मदिन है।


<><><>

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Oct) Midday News 29 (Oct) Evening News 29 (Oct) Hourly 30 (Oct) (1200hrs)
समाचार प्रभात 30 (Oct) दोपहर समाचार 29 (Oct) समाचार संध्या 29 (Oct) प्रति घंटा समाचार 30 (Oct) (1210hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (Oct) Khabrein(Day) 29 (Oct) Khabrein(Eve) 29 (Oct)
Aaj Savere 30 (Oct) Parikrama 29 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 29 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 29 (Oct) Spotlight/News Analysis 29 (Oct) Employment News 29 (Oct) World News 29 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 24 (Oct) North East Diary 29 (Oct)