A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
14.08.2020
मुख्य समाचार :-
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा- लोगों की जान बचाने और आवश्‍यक सेवाएं बनाए रखने के लिए ड्यूटी से बढकर कार्य किया।

  • राष्‍ट्रपति ने कहा- भारत आत्‍मनिर्भरता के जरिए अपनी पहचान बनाए रखते हुए वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के साथ निरंतर जुडा रहेगा।
  • देश में 74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां पूरी।

  • भारत ने इजराइल और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच संबंध सामान्‍य होने का स्‍वागत किया।

  • राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्‍वास मत हासिल किया।

--------


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोविड-19 से कारगर ढंग से निपटने में केंद्र, राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि उच्‍च जनसंख्‍या घनत्‍व के साथ विस्‍तृत और विविध राष्‍ट्र के लिए कोरोना वायरस का कारगर प्रबंधन करने और उसका फैलाव रोकने के लिए व्‍यापक मानव प्रयास अपेक्षित थे। श्री कोविंद आज 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने अपने संबोधन में उन स्‍वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को याद किया जिन्‍होंने देश के लोगों को स्‍वतंत्र राष्‍ट्र में रहने का अवसर प्रदान किया।


इस अवसर पर हम अपने स्‍वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कर्त्‍तव्‍यता के साथ याद करते हैं। उनके बलिदान के बल पर ही हम सब आज एक स्‍वाधीन देश के निवासी हैं। हमारे स्‍वाधीनता संग्राम के आदर्शों की नींव पर ही आधुनिक भारत का निर्माण हो रहा है। हमारे दूरदर्शी राष्‍ट्र नायकों ने अपने विविध विचारों को राष्‍ट्रीयता के एक सूत्र में पिरोया था। उनकी साझा प्रतिबद्धता थी देश को दमनकारी विदेशी शासन से मुक्‍त कराना और भारत माता की संतानों के भरोसे को सुरक्षित करना। उन्‍होंने अपने कार्यकलापों से आधुनिक राष्‍ट्र के रूप में भारत की पहचान को मूर्त रूप प्रदान किया।


राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का स्‍मरण करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी शिक्षाएं हमेशा प्रासंगिक रहेंगी और आने वाले वर्षों में विश्‍व का मार्गदर्शन करेंगी।


हम सौभाग्‍यशाली हैं कि महात्‍मा गांधी हमारे स्‍वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे। एक संघ और राजनेता का जो समन्‍वय दिखाई देता है। वह भारत की मिट्टी में ही संभव था। सामाजिक संघर्ष, आर्थिक समस्‍याओं और जलवायु परिवर्तन से परेशान आज की दुनिया गांधी जी की शिक्षाओं में समाधान पाती है। समानता और न्‍याय के लिए उनकी प्रतिबद्धता हमारे गणतंत्र का मूल मंत्र है।


श्री कोविंद ने कहा कि इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस समारोह वैश्विक महामारी के कारण सीमित रहेंगे। श्री कोविंद ने कोविड महामारी से निपटने के लिए कोरोना योद्धाओं की सराहना की।


राष्‍ट्र उन सभी डॉक्‍टरों, नर्सों तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं। दुर्भाग्‍यवश उनमें से अनेक योद्धाओं ने इस महामारी का मुकाबला करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया है। ये हमारे राष्‍ट्र के आदर्श सेवा योद्धा हैं। इन कोरोना योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए वह कम है। ऐसे डॉक्‍टर्स, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी, आपदा प्रबंधन दलों के सदस्‍य, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, डिलीवरी स्‍टॉफ, परिवहन, रेल और विमाननकर्मी विभिन्‍न सेवा प्रदाता, सरकारी कर्मचारी, समाजसेवी संगठन और उदार नागरिक अपने साहस तथा निस्‍वार्थ सेवा के प्रेरक उदाहरण प्रस्‍तुत कर रहे हैं।


पूर्वोतर और पूर्वी राज्‍यों में चक्रवात और बाढ के कारण आई प्राकृतिक आपदाओं के बारे में राष्‍ट्रपति ने कहा कि समाज के सभी वर्गों ने सामूहिक प्रयासों के जरिये आपदाओं में फंसे लोगों की सहायता की।


पश्चिम बंगाल और उडिसा में आए अम्‍फान चक्रवात ने भारी नुकसान पहुंचाया है। जिससे हमारी चुनौतियां और बढ़ गईं। इस आपदा के दौरान जान-माल की क्षति को कम करने में आपदा प्रबंधन बलों, केंद्र और राज्‍य की एजेंसियों तथा सजग नागरिेकों के एकजुट प्रयासो से काफी मदद मिली। पूर्वोत्‍तर और पूर्वी राज्‍यों में देशवासियों को बाढ़ के प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह की आपदाओं के बीच समाज के सभी वर्गों के लोग एकजुट होकर संकटग्रस्‍त लोगों की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं।


श्री कोविंद ने जोर देकर कहा कि महामारी के खिलाफ लडाई में सबसे महत्‍वपूर्ण है प्रत्‍येक नागरिक के लिए जीवन और आजीविका सुनिश्चित करना। उन्‍होंने कहा कि वायरस की रोकथाम के प्रयासों के साथ सरकार ने उचित समय पर कल्‍याण उपाय भी शुरू किये जिनकी बदौलत करोडों लोग जीविका अर्जित करने में सफल रहे और उनके कष्‍ट कम करने में मदद मिली।


श्री कोविंद ने सरकार के कुछ प्रमुख कार्यक्रमों की चर्चा की।


इस महामारी का सबसे कठोर प्रहार गरीबों रोजाना जीविका कमाने वालों पर हुआ है। संकट के इस दौर में उनको सहारा देने के लिए वायरस की रोकथाम के प्रयासों के साथ-साथ अनेक जनकल्‍याण कारी कदम उठाए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना की शुरूआत कर के सरकार ने करोड़ो लोगों को आजीविका दी है ताकि महामारी के कारण नौकरी गंवाने, एक जगह से दूरी जगह जाने तथा जीवन के अस्‍थ-व्‍यस्‍थ के कष्‍ट को कम किया जा सके। लोगों की मदद के लिए सरकार अनेक कदम उठा रही है। इस प्रयासों में कार्पोरेट सेक्‍टर, सिविल सोसायटी और नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार के इन कार्यक्रमों से एक कठिन दौर में लोगों का जीवन आसान बनाने में मदद मिली। वसुधैव कुटुम्‍बकम की संस्‍कृति में भारत के विश्‍वास की चर्चा करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि देश ने न केवल अपने नागरिकों की देखभाल की बल्कि कई अन्‍य देशों के लिए भी मदद का हाथ बढाया।


अन्‍य देशों के अनुरोध पर दवाओं की आपूर्ति करके हमने एक बार फिर यह सिद्ध किया है कि भारत संकट की घड़ी में विश्‍व समुदाय के साथ खड़ा रहता है। क्षेत्रीय और वैश्‍विक स्‍तर पर महामारी का सामना करने के लिए प्रभावी रणनीतियों को विकस‍ित करने में हमारी अग्रिम भूमिका रही है।


उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सीट के लिए चुनाव में भारत को मिला व्‍यापक समर्थन, अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत के प्रति सदभाव का प्रमाण है। देश के आत्‍मनिर्भरता कार्यक्रम के बारे में श्री कोविंद ने कहा कि भारत ने विश्‍व से अलग-थलग हुए बिना और कोई दूरी न रखते हुए इस कार्यक्रम को आगे बढाया है।


भारत की यह परम्‍परा रही है कि हम केवल अपने लिए नहीं जीते हैं, बल्कि पूरे विश्‍व की कल्‍याण की भावना के साथ कार्य करते हैं। भारत की आत्‍मनिर्भरता का अर्थ स्‍वयं सक्षम होना है। दुनिया से अलगाव या दूरी बनाना नहीं है। इसका अर्थ यह भी है कि भारत वैश्‍विक बाजार व्‍यवस्‍था में शामिल भी रहेगा और अपनी विशेष पहचान भी कायम रखेगा।


सीमा पर हाल की झडपों की चर्चा करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने विस्‍तारवादियों के सभी दुष्‍प्रयासों से देश की सीमाओं की बहादुरी से रक्षा की है।

--------

राष्‍ट्र, कल 74वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकिले की प्राचीर से राष्‍ट्र ध्‍वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे।


राष्‍ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कडी कर दी गई है। दिल्‍ली पुलिस ने राजधानी में वाहनों की सुरक्षित और सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए यातायात परामर्श जारी किया है। दिल्‍ली यातायाता पुलिस ने कहा है कि नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियान रोड, एस०पी० मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, राजघाट से आई०एस०बी०टी० और इससे जुडे मार्ग, कल सवेरे चार बजे से दस बजे तक आम यातायात के लिए बंद रहेंगे।


कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने सभी आमंत्रित लोगों से अनुरोध किया है कि वे लालकिले पर समारोह के दौरान गृह मंत्रालय और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें। सभी अतिथियों से मास्‍क पहनने का अनुरोध किया गया है। समारोह में केवल आमंत्रित व्‍यक्ति ही हिस्‍सा ले सकेंगे।

--------

उप-राष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व-संध्‍या पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर उन्‍होंने देश को स्‍वतंत्र कराने में अपने प्राण न्‍यौछावर करने वाले असंख्‍य वीर स्‍वतंत्रता सेनानियों का स्‍मरण किया और उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने प्रत्‍येक भारतीय नागरिक से अपील की कि वह एकजुट, सुदृढ, खुशहाल, समावेशी और शांतिपूर्ण राष्‍ट्र के निर्माण का फिर से संकल्‍प लें।

-------

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 926 पुलिसकर्मियों को पदक प्रदान करने की घोषणा की गई है। 215 पुलिसकर्मियों को विशिष्ट साहसिक कार्रवाई के लिए वीरता का पुलिस पदक तथा 80 पुलिसकर्मियों को असाधारण सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जायेगा। प्रशंसनीय सेवा के लिए 631 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक देने की घोषणा की गई है।


215 वीरता पुरस्कारों में से 123 पुलिसकर्मियों को जम्मू-कश्मीर में, 29 कर्मियों को वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों में और आठ को पूर्वोत्तर क्षेत्र में साहसिक कार्रवाई के लिए ये पुरस्‍कार दिए जाएंगे।


वीरता पुरस्कार पाने वालों में 55 सीआरपीएफ, 81 जम्मू-कश्मीर पुलिस, 23 उत्तरप्रदेश पुलिस, 16 दिल्ली पुलिस, 14 महाराष्ट्र, 12 झारखंड और शेष, अन्य राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों से हैं।

--------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्‍त्र बलों को आश्वासन दिया है कि सरकार उनका मनोबल ऊंचा रखने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राष्‍ट्र की सुरक्षा में देश का सैन्‍यबल सबसे आगे है। 74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की पूर्व संध्‍या पर अपने संदेश में श्री सिंह ने कहा कि इतिहास गवाह है कि भारत ने सबसे पहले किसी पर भी हमला नहीं किया और न ही किसी देश की भूमि पर कब्‍जा किया।


उन्होंने कहा कि भारत दिलों को जीतने में विश्‍वास रखता है। रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कोई शत्रु राष्‍ट्र भारत पर हमला करता है तो भारत उसका उपयुक्‍त जवाब देगा।

--------

केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने आज देश की सबसे बड़ी दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन का शुभारंभ किया। इसका आयोजन 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 15 अगस्त से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती दो अक्तूबर तक किया जा रहा है।

--------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज सृजन नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया। यह एक वन स्‍टॉप ऑनलाइन पोर्टल है जो विक्रेताओं को स्‍वदेशी वस्‍तुओं के लिए मंच प्रदान करता है। इस अवसर पर श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसकी सहायता से उद्योग भागीदार, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य हासिल करने की दिशा में सक्रिय भूमिका अदा करेंगे। आत्‍मनिर्भर भारत की घोषणा के बाद रक्षा उत्‍पादन विभाग ने स्‍वदेशी पोर्टल ''सृजन डिफेंस डॉट जीओवी डॉट आईएन'' विकसित किया है जिसका लक्ष्‍य रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के लिए अवसर उपलब्‍ध कराना है।

--------

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री निति‍न गडकरी ने प्रमुख विचारकों द्वारा जमीनी स्‍तर के मुद्दों का क्षेत्रगत और उद्योगवार अध्‍ययन कराने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर नई नीति तैयार की जा सकेगी। वे आज नई दिल्‍ली में एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने फिक्‍की और अन्‍य संगठनों से अनुरोध किया कि वे उनकी समस्‍याओं को दूर करने के लिए विभिन्‍न विचारकों के जरिये महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों की मूल समस्‍याओं का अध्‍ययन करें। उन्‍होंने उद्योग निकायों से भी अपील की कि वे आत्‍मनिर्भर भारत के प्रयासों के साथ अपने को जोडे ताकि आयात का खर्च कम किया जा सके। इससे देश में विनिर्माण गतिविधियों और उत्‍पादन बढाने के जरिये रोजगार के अधिक अवसर सृजित किये जा सकेंगे।

--------

जनजातीय कारीगरों द्वारा हाथ से तैयार किये गये पंखे स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर प्रमुख अतिथियों और गणमान्‍य व्‍यक्तियों को दिए जाएंगे। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने हाथ से बने पंखों की आपूर्ति करने के बारे में रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग किया है। ये पंखे पर्यावरण अनुकूल हैं। राजस्‍थान, ओडिसा, पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात और झारखंड के जनजातीय कारीगरों ने प्राकृतिक और जैविक सामग्री से इन्‍हें तैयार किया है। ट्राईब्‍स इंडिया नाम के ये पंखे देशभर में ट्राईब्‍स इंडिया की खुदरा दुकानों और ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर भी बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं।

--------

भारत ने आज एक ही दिन में करीब आठ लाख 50 हजार कोविड परीक्षण करने का नया रिकार्ड बनाया। इन्हें मिला कर अभी तक कुल दो करोड़ 76 लाख कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किसी भी देश के लिए प्रति दस लाख आबादी पर एक सौ चालीस परीक्षण प्रतिदिन करने की सलाह दी है। भारत की राष्ट्रीय औसत प्रति दस लाख आबादी पर प्रतिदिन 603 परीक्षणों की है। केंद्र और राज्यों तथा संघ राज्य क्षेत्रों के सामूहिक और एकजुट प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल हो पाई है।

--------

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना जांच नेगेटिव पाए गए हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने अपने सभी शुभचिंतकों का आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने अस्‍पताल के चिकित्‍सकों और सहायक कर्मचारियों का भी धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सकों की सलाह अनुसार अगले कुछ दिन तक मैं घर में पृथकवास रहूंगा।

--------

उत्तर प्रदेश देश में कोविड परीक्षण कराने में अव्वल नम्बर पर आ गया है। राज्य में कल 36 लाख नमूनों की जांच का आंकड़ा पार कर गया। प्रदेश में रोजाना करीब एक लाख कोविड परीक्षण किए जा रहे हैं।


पिछले 24 घंटों में कम से कम 9 जिलों में 100 से ज्यादा नए कोविड संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रदेश में सक्रिय कोविड मामलों की तादात आज पचास हजार का आंकड़ा पार कर गई। कल प्रदेश में कोविड के चार हजार छह सौ नए मरीज सामने आए हैं। प्रदेश में इस समय कोरोना के 50 हजार चार सौ 26 सक्रिय मामले हैं और राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 7 हजार एक सौ 88 मरीज है। कानपुर दूसरे स्थान पर है जहां चार हजार से अधिक सक्रिय मरीज हैं प्रदेश में सबसे ज्यादा छह सौ 52 नए मरीज कल लखनऊ में मिले हैं। कोरोना वायरस पूर्वांचल के जिलों में भी तेज़ी से फैल रहा है जहां कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज जिलों में पिछले चौबीस घंटों में 100 से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या दो हजार तीन सौ 35 हो गई है और पिछले 24 घंटों में 59 मरीजों की जान चली गयी है। 92 हज़ार से अधिक मरीज पूरी तरह से ठीक हो कर अस्पताल से वापस लौट चुके हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोरोना योद्धाओं को समर्पित एक रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया।


डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना योद्धाओं और ऐसे योद्धाओं के परिजनों को भी सम्मानित किया जिन्होंने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

--------

मिजोरम सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उचित सुरक्षित दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


आदेश के अनुसार विवाह समारोह, स्मारक शिलान्यास और अन्‍य कार्यक्रमों में अधिकतम 50 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति होगी।

--------

देश में कोरोना योद्धाओं को सम्‍मान देने के लिए आज शिलांग में असम रेजीमेंटल सेंटर के मिलिट्री फ्यूजन बैंड ने 74वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर संगीत की धुनों से इन योद्धाओं का आभार व्‍यक्‍त किया।

--------

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में आज कोविड-19 के 328 नए मामले सामने आए और चार रोगियों की मौत हो गई। इन्हें मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या दो हजार आठ सौ अस्सी हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार पुद्दुचेरी में कोविड-19 के 310कराईकल में 17 और यानम में 01 नया मामला सामने आया है। वर्तमान में पुद्दुचेरी में 1541कराईकल में 125यानम में 163 और माहे में 3 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। अन्‍य 1048 पॉजिटिव लोग हॉम आईसोलेशन में हैं। 181 लोगों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस वायरस से अब तक छह हजार नौ सौ 95 लोग संक्रमित हुए हैं जि‍नमें से चार हजार नौ लोग ठीक हो चुके हैं। एक सौ छह मरीजों की मृत्‍यु हो चुकी है और केंद्रशासित प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्‍या दो हजार आठ सौ 80 तक पहुंच गई है। पुद्दुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर।

--------

सरकार ने आज कहा कि एक महीने में भारत ने पांच देशों अमरीका, ब्रिटेन, संयुक्‍त अरब अमारात, सेनेगल और स्‍लोवेनिया को 23 लाख पीपीई किट निर्यात की है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पीपीई के विश्‍व निर्यात बाजार में भारत की स्थिति और मजबूत हो गई है। केंद्र सरकार ने राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्‍थाओं को एक करोड़ 28 लाख पीपीई किट निशुल्‍क वितरित की हैं।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात नौ बजकर 30 मिनट पर अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। सफदरजंग अस्‍पताल के चिकित्‍सा अधीक्षक डॉक्‍टर बलविन्‍दर सिंह इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और फोन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

--------

केरल के करीपुर में हवाई दुर्घटनाग्रस्त स्थल पर बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे कई वरिष्ठ अधिकारियों के कोविड पॉजिटिव होने के बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन आज से पृथकवास पर चले गए हैं।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि मल्लापुरम जिला कलेक्टर सहित 22 अधिकारियों के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद राज्य मंत्रिपरिषद के कई मंत्रियों ने भी स्वयं को क्वारंटीन कर लिया है।

--------

राजस्थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्‍व में कांग्रेस सरकार ने आज विधानसभा में ध्‍वनिमत से विश्वास मत जीत लिया। इसके साथ ही विधानसभा अध्‍यक्ष सी पी जोशी ने सदन की बैठक 21 अगस्‍त तक स्‍थगित कर दी।


दो सौ सदस्‍यों के सदन में कांग्रेस पार्टी के 107 विधायक हैं और उसे निर्दलीय और सहयोगी दलों का समर्थन प्राप्‍त है। भारतीय जनता पार्टी के 72 विधायक हैं।


सरकार द्वारा बहुमत हासिल करने के बाद राज्य में पिछले 35 दिन से जारी सियासी संकट लगभग खत्म हो गया है। विश्वास मत पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि प्रदेश में पिछले दिनों जो परिस्थितियां उत्‍पन्‍न हुई वह सरकार के दो गुटों में हुई लड़ाई का परिणाम है। वहीं चर्चा का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि षणयंत्र कर उनकी सरकार को गिराने के सारे प्रयास विफल साबित हुए हैं। सदन की कार्यवाही के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि सदन में सरकार के पक्ष में विश्वासमत हासिल होने के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया है। सदन की कार्यवाही के बाद पिछले लगभग एक माह से होटलों में रुके सत्ता पक्ष तथा निदर्लीय विधायक आज अपने घर लौट सकेंगे। -जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-------

महाराष्ट्र में गढ़चिरौली इलाके में नक्सलवादियों के घात लगा कर हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया।


हाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जब नक्सलियों ने उस पर गोलियां चला दीं। गढ़चिरौली में भामरागढ़ ब्लॉक के कोठी गांव में एक किराने की दुकान पर हुई इस घटना में दुष्यंत नंदेश्वर नाम का एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया और एक पुलिसकर्मी दिनेश भोसले घायल हो गए है। दो से तीन नक्सली जो पुलिसकर्मियों पर घात लगाए बैठे थे उन्होने पुलिस पर फायरिंग की। शहीद पुलिसकर्मी के शव को गढ़चिरौली में लाया जाएगा जहां उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। गढ़चिरोली से जयंत निमगडे के साथ धनंजय वानखेड़े, आकाशवाणी समाचार नागपुर।

--------

भारत ने संयुक्‍त अरब अमारात और इस्राइल के बीच संबंध सामान्‍य होने का स्‍वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि संयुक्‍त अरब अमारात और इस्राइल दोनों भारत के रणनीतिक साझीदार हैं।


अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारत, फलस्‍तीन के कल्‍याण के प्रति अपना परम्‍परागत समर्थन जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत को उम्‍मीद है कि द्वि-राष्‍ट्र मुद्दे के स्‍वीकार्य समाधान के लिए प्रत्‍यक्ष बातचीत शीघ्र फिर शुरू होगी।


श्री अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारत ने पश्चिमी एशिया में शांति, स्थिरता और विकास का निरंतर समर्थन किया है।

--------

गुजरात के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश हुई। दक्षिण गुजरात में सूरत और नवसारी तथा मध्‍य गुजरात में आणंद और वडोदरा में तेज वर्षा हुई। आणंद शहर में तीन सौ पच्‍चीस मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गई इससे आसपास के निचले इलाकों में पानी भर गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बारिश से प्रभावित जिलों में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की तेरह टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हैं। सूरत शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है।

--------

रिजर्व बैंक बोर्ड ने वर्ष 2019-20 के लिए 57 हजार एक सौ 28 करोड़ रुपये के अधिशेष को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी प्रदान कर दी है। रिजर्व बैंक ने बताया है कि बैंक ने आकस्मिक जोखिम अधिशेष को साढ़े पांच प्रतिशत पर बरकरार रखने का भी निर्णय लिया है। रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा पांच सौ 84 वीं बैठक के दौरान ये फैसले लिए गए।

--------

गुजरात में, अहमदाबाद के दो ओवर ब्रिजों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया है। शहर के रानिप क्षेत्र में रेलवे ओवर ब्रिज को आत्मनिर्भर गुजरात रेलवे फ्लाईओवर के नाम से जाना जाएगा।


अहमदाबाद नगर निगम के अनुसार बापूनगर क्षेत्र के फ्लाईओवर को महाराणा प्रताप फ्लाईओवर और हटकेश्वर फ्लाईओवर को छत्रपति शिवाजी फ्लाईओवर के नाम से जाना जाएगा।

--------


मौसम -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्‍थानों पर सामान्य वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।


मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।


चेन्‍नई में भी कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। तापमान 25 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।


कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जिसमें एक या दो बार वर्षा होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


गुवाहाटी में सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे। एक या दो बार गरज के साथ बारिश होने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 25 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं।


उत्‍तर भारत में, केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ वर्षा होने और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है।


श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 21, जबकि अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शहर में दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं।

लद्दाख में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान 18 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


गिलगित में तापमान 19 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं।

मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज या आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है। तापमान 22 और 35 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

--------


केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन लॉकडाउन के कारण देश के अन्‍य भागों में फंसे केंद्रशासित प्रदेश के करीब तीन लाख ग्‍यारह हजार नौ सौ निवासियों की वापसी सुनिश्चित की है। हमारे संवाददाता ने बताया कि केंद्रशासित प्रशासन ने जम्‍मू और उधमपुर रेलवे स्‍टेशनों पर एक सौ तेरह विशेष रेलगाडि़यों से आए इन निवासियों का स्‍वागत किया। इनमें 96 हजार एक सौ 98 यात्री थे, जबकि अन्‍य राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फसे करीब दो लाख पन्‍द्रह हजार सात सौ तीन व्‍यक्ति वापस लौट आए हैं। इनमें नौ सौ छह विदेश से आए भारतीय नागरिक भी शामिल हैं।

--------

जम्मू कश्मीर में, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग आज दूसरे दिन भी वाहनों के आवागमन के लिए बंद है। रामबन शहर के बाहरी इलाके में स्थित मेहद में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के कारण ये राजमार्ग बंद किया गया है।

----------

कर्नाटक में चित्रदुर्ग के चल्लाकेरे साइंस सिटी में स्थापित हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड- भारतीय विज्ञान संस्थान कौशल विकास केंद्र, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सहित विनिर्माण क्षेत्र में उच्चकोटि का कौशल उपलब्ध करायेगा। इस केंद्र का उदघाटन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से किया था। यहां कौशल और कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पाठ्यक्रम की आधी से अधिक अवधि के दौरान प्रयोगशालाओं में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

--------

असम सरकार ने सभी निजी शैक्षणिक संस्थानों को पहली मई से स्कूलों के औपचारिक खुलने तक मासिक शुल्क में 25 प्रतिशत की छूट देने को कहा है। एक ट्वीट में राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्वास सरमा ने बताया कि ये निजी शैक्षिक संस्थान प्राथमिक स्तर से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों को ईंधन, बिजली प्रभारों सहित विभिन्न मदों से विभिन्न खर्चों में बचत होती है। कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में 16 मार्च से शैक्षिक संस्थान बंद हैं।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)