A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
13.08.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपारदर्शी कराधान के लिए ईमानदार का सम्मान, पोर्टल आरंभ किया।

  • प्रधानमंत्री का फेसलैस औरनिर्बाध कर प्रणाली का आह्वान। करदाताओं का सम्मान करने परबल।

  • एक दिन में रिकॉर्ड आठ लाखतीस हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच।

  • राजस्थान विधानसभाका सत्र कल से शुरू।

  • असम सरकार ने अनलॉक-3 के लिए नयेदिशा-निर्देशों के तहत सार्वजनिक परिवहन की अनुमति दी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकहा है कि देश की कराधान प्रणाली फेसलैस बनाई जा रही है। इससे करदाताओं का डर दूर होगाऔर उन्हें भेदभाव से बचाया जा सकेगा। श्री मोदी ने वीडियो कॉफ्रेंसिंगके जरिए आज नई दिल्ली में पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान पोर्टलका शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा कि कर प्रशासन ऐसा होना चाहिए कि वह करदाताओंको भ्रमित करने की बजाय उनकी समस्याओं को सुलझाए। श्री मोदीने कहा कि तकनीक से लेकर नियम तक, सब कुछ सरल होने चाहिएं।


कॉर्पोरेट टैक्‍स के मामलेमें हम दुनिया में सबसे कम टैक्‍स लेने वाले देशों में से एक हैं। साथियों, कोशिश ये हैकि हमारी टैक्स प्रणाली सिमलेस, पेनलैस हो, फेसलैस हो। सिमलैस यानि टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन, हर टैक्सपेयरको उलझाने के बजाय समस्या को सुलझाने के लिए काम करे। पेनलैस यानि टेक्नॉलॉजी से लेकररूल्‍स तक सबकुछ सिम्‍पल हो। फेसलैस यानि टैक्‍सपेयर कौन है और टैक्‍स ऑफिसर कौन है,इससे मतलब ही नहीं होना चाहिए।

 

श्री मोदी ने कहा कि कर प्रणाली को निर्बाध, सरल और फेसलैसबनाने का प्रयास किया जा रहा है।


देश में चल रहा स्‍ट्रक्‍चरलरिफॉर्मस का सिलसिला आज एक नये पड़ाव पर पहुंचा है। ट्रैन्स्पैरन्ट टैक्सेशन, आनरिंग द ओनेस्‍ट21वीं सदी के टैक्‍स सिस्‍टम की इस नई व्‍यवस्‍था का आज लोकार्पणकिया गया है। इस प्‍लेटफॉर्म में फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपीलऔर टेक्‍सपेयर चार्टर जैसे बड़े रिफार्मस हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ईमानदार करदाता राष्ट्रके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कर अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि वेकरदाताओं के साथ गरिमापूर्ण व्यवहार करें। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को भी कर भुगतानको जिम्मेदारी समझना चाहिए।

बीते 6 वर्ष मेंहमारा फोकस रहा है बैंकिंग - द अनबैंक, सिक्युरिंग -द अनस्क्यिोर और फंडिंग- द अनफंडेड। आज एक तरह से एक नई यात्रा शुरू हो रही है। ऑनरिंग द ओनेस् - ईमानदार का सम्मान। देश काईमानदार टैक्-पेयर राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्-पेयर का जीवन आसान बनता है, वोआगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है।

 

श्री मोदी ने राष्ट्र की विकास यात्रा में करदाताचार्टर को बड़ा कदम बताया।


आज भारत एक बहुत महत्वपूर्ण कदमउठा रहा है और वो है टैक्स-पेयर चार्टर। ये टैक्स-पेयर चार्टर भी देश की विकास यात्रा में बहुत बड़ा कदम है और टैक्-पेयर के लिए अधिकार और कर्तव्य दोनों को संतुलित करने का और सरकार की जिम्मेवारीपक्की करने का ये बहुत अहम कदम है। टैक्स-पेयर को इस स्तर का सम्मान औरसुरक्षा देने वाले दुनिया में बहुत कम देश हैं, गिने-चुने देश हैं। लेकिन अब भारत भी इस महत्वपूर्ण कदम कीओर अपने आपको लेकर इसमें शामिल हो गया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में,सरकार ने बैंकिंग सुविधा से वंचित लोगों को यह सुविधा प्रदान करने परध्यान दिया। श्री मोदी ने कहा कि भारत ने कर प्रशासन में सुशासन लाने के लिए नया मॉडलविकसित किया है।


आज हर नियम-कानून को,हर पॉलिसी को, प्रोसेस और पॉवर सैंट्रिक अप्रोचसे बाहर निकाल कर उसको पीपल सेंट्रिक और पब्लिक फ्रेंडली बनाने पर बल दिया जा रहा है।ये नये भारत के नये गवर्नेंस मॉडल का प्रयोग है और इसके सुखद परिणाम भी देश को मिलरहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि सुधारों के लिए प्रतिबद्धताके कारण भारत में विदेशी निवेशकों का विश्वास निरंतर बढ़ रहा है।


-जम्पिंग बिजनेसकी रैंकिंग में भारत आज से कुछ साल पहले 134वें नंबर पर था। आजभारत की रैंकिंग 63 है। रैंकिंग में इतने बड़े बदलाव के पीछेअनेकों रिफार्मस हैं, अनेकों नियमों, कानूनोंमें बडे परिवर्तन हैं। रिफार्म के प्रति भारत की इसी प्रतिबद्धता को देखकर विदेशी निवेशकोंका विश्‍वास भी भारत पर लगातार बढ़ रहा है। कोरोना के इस संकट के समय भी भारत में रिकार्डएफबीआई का आना इसी का उदाहरण है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सुधार निरंतर चलने वालीप्रक्रिया है और सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है।


एक दौर था जब हमारे यहां रिफॉर्मसकी बहुत बातें होती थीं। कभी मजबूरी में कुछ फैसले लिए जाते थे, कभी दबाव में कुछ फैसले होजाते थे, तो उन्हें रिफॉर्म कह दिया जाता था। इस कारण इच्छितपरिणाम नहीं मिलते थे। अब ये सोच और अप्रोच, दोनों बदल गई है।हमारे लिए रिफॉर्म का मतलब है, रिफॉर्म नीति आधारित हो,टुकड़ों में नहीं हो, होलस्टिक हो और एक रिफॉर्मदूसरे रिफॉर्म का आधार बने।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से शुरू हो रही नईव्यवस्था, न्यूनतम सरकार-अधिकतम प्रशासन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धताको मजबूत करती हैं। यह भारत की कर प्रणाली में सुधार के साथ उसे सरल बनाने के प्रयासोंको मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री ने प्रत्यक्ष कर सुधारों का नया चरण भी शुरू किया। इसकाउद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कर प्रणाली को सरल बनाना और ईमानदारकरदाताओं को पुरस्कृत करना है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र के सुधारों केकारण पिछले 6वर्ष में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या लगभग ढाई करोड़ बढ गई।


हम इंकार नहीं कर सकते हैंकि इसके बावजूद भी 130 करोड़ के देश में ये बहुत कम है,बहुत कम है। इतने बड़े देश में सिर्फ 130 करोड़में से डेढ़ करोड़ साथी ही इन्कम टैक्स जमा करते हैं। 130 करोड़ में डेढ़ करोड़। मैं आज देशवासियोंसे भी आग्रह करूंगा, जो सक्षम है उनको भी आग्रह करूंगा,भिन्-भिन्न कर के व्यापार उद्योग के संगठन चलाते हैं उनको मैंआग्रह करूंगा। इस पर हम सबको चितंन करने की जरूरत है, देश कोआत्म चिंतन करना होगा और ये हमारा आत्मचिंतन ही आत्मनिर्भर भारत के लिए आवश्यक है, अनिवार्य है।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि करदाता को कार्यालयबुलाए बिना आकलन और करदाता चार्टर आज से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर कोपंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन से फेसलैस अपील की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।           

-----

भारतीय उद्योग और वाणिज्य परिसंघ-फिक्की के महासचिव, दिलीप चेनॉयने इसे ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा है कि यह मुख्य रूप से ईमानदार कर दाताओं को लाभान्वितकरेगा फिक्की ने कराधान के दायरे में आने वाले लोगों से अपील की है कि वे समय पर करका भुगतान करके देश के विकास में योगदान करें।

-----

उद्योगपति कुमारमंगलम् विजय ने कहा है कि इसपोर्टल से आम आदमी को आयकर रिटर्न भरने में आसानी होगी। इससे कर संबंधी मुकदमों मेंभी कमी आएगी। कुमार मंगलम् ने कहा कि कर सुधारों के पूरी तरह से लागू होने के बाद प्रत्यक्षकर और सकल घरेलू उत्‍पाद अनुपात में काफी सुधार हो सकता है।

-----

भारत ने एक दिन मेंआठ लाख तीस हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच का कीर्तिमान बनाया है। जांच संक्रमितलोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान और उपचार की कार्यनीति पर अमल करते हुए भारतहर रोज 10 लाख जांच करने के क्षमता हासिल करने में सफल हुआ है।

----- 

देश में एक दिन में रिकार्ड 56 हजार383 कोविड मरीज स्वस्थहुए हैं। देश में अब तक करीब 17 लाख कोरोना रोगी पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। केन्द्रीयस्वास्थ्य मंत्रालयके अधिकारी ने बताया कि इस उपलब्धि में केन्द्र और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के एकजुट प्रयासों और अग्रिम पंक्ति के लाखों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का विशेषयोगदान रहा है। इन प्रयासों के कारण देश में जांच, कोविड मरीजोंके संपर्क में आए लोगों की पहचान और उपचार की नीति पर कारगर ढंग से अमल संभव हुआ। देशमें कोविड से स्वस्थ होने की दर बढ़कर70 दशमलव सात-सात प्रतिशत हो गई है। कोविड मृत्यु दर घटकर एक दशमलव नौ-छह प्रतिशत रह गई।

 

रिकॉर्ड संख्या में रोगियों के स्वस्थ होने से देश में कोविड मरीजों की संख्या में कमी आई है। अब कुल कोविड मरीजों में से केवल 27 दशमलव दो-सात प्रतिशत ही संक्रमित हैं। कोविड से स्वस्थ व्यक्तियों की संख्या मरीजों से 10 लाख अधिक हो गई है।

-----

केन्द्र सरकार ने अब तक तीन करोड़ से ज्यादा एन-95 मास्क और एक करोड़28 लाख पीपीई किट राज्यों, केन्द्रशासित प्रदेशों और विभिन्न केन्द्रीय संस्थाओं को वितरितकिए हैं। केन्द्र सरकार राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को दवाएं तथा अन्य उपकरण मुफ्त उपलब्ध करा रही है। शुरू में इनमें से अधिकांश वस्तुएं दूसरेदेशों से मंगवाई जाती थी लेकिन केन्द्रीय स्वास्थ्, कपड़ा मंत्रालय, औषध विभाग, रक्षाअनुसंधान और विकास संगठन और उद्योगों के संयुक्त प्रयास से अबइन वस्तुओं का स्वदेश में ही उत्पादन शुरू हो गया। यह आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडियाअभियान का हिस्सा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में ही बने 22 हजार से अधिक वेंटिलेटर विभिन्न राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों और केन्द्रीय संस्थाओं को भेजे जा चुके हैं।

-----

असम सरकार ने अनलॉक-3 के लिए नएदिशा निर्देश जारी किए हैं, जिनमें 50 प्रतिशतलोगों के साथ सार्वजनिक वाहनों की अनुमति शामिल है। राज्य के मुख्य सचिव कुमार संजयकृष्ण द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक वाहन और राज्य की बसों को50 प्रतिशत लोगों के साथ कोविड-19 के नियमों औरसामाजिक दूरी बनाए रखने को कहा गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि जिले के अंदरसोमवार और शुक्रवार के बीच ही लोगों की आवाजाही और यात्री वाहनों को अनुमति होगी। रात्रिसाढ़े नौ बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर सख्ती सेरोक रहेगी। नया आदेश इस महीने की 16 तारीख को सुबह 5 बजे से लागू होगा और 31 अगस्त तक जारी रहेगा।  

-----

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने राज्य के कोविड अस्पतालों में डाक्टरों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं।डाक्टरों के अलावा सभी जिलों के एल-2 श्रेणी के अस्पतालों में कोविड बिस्तरोंकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी।


राजधानी लखनऊ के प्रसिद्ध कैंसरसंस्थान में विशेष कोविड अस्पताल तैयार किया जायेगा। शहर में अभी भी कोविड पीड़ित मरीजोंकी संख्या प्रदेश में सर्वाधिक है। लखनऊ के साथ ही कानपुर और वाराणसी जिलों में भीकोविड बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कंटेनमेंट जोन में आने वालेइलाकों में हर व्यक्ति का कोविड परीक्षण किये जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कॉन्ट्रेक्टट्रेसिंग को भी तेज किये जाने को कहा है। इस बीच पिछले चौबीस घंटों में राजधानी लखनऊमें पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा 621 नये मरीजमिले हैं। शहर में इस समय कोविड के 7039 सक्रिय मरीज हैं। राज्यमें कोविड संक्रमण के नये केन्द्र कानपुर और गोरखपुर हैं जहां नये संक्रमित मामलोंकी संख्या 300 से ज्यादा है। कल प्रदेश में इस जानलेवा वायरससे 50 लोगों की जान चली गई जबकि 4603 नयेमरीज सामने आये हैं। प्रदेश में इस समय कोविड के कुल 49,709 सक्रियमरीज मौजूद हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार,लखनऊ।

-----

संघ लोक सेवा आयोग ने मीडिया की उन खबरों काखंडन किया है, जिनमें कहा गया था कि इस वर्ष सिविल सेवा प्रारंभिकपरीक्षा देने वाले आवेदकों की कोविड जांच की जाएगी। खबरों में कहा गया था कि कोरोनासंक्रमण से मुक्त आवेदकों को ही परीक्षा देने की अनुमति होगी। संघ लोक सेवा आयोग ने इन खबरोंको फर्जी करार दिया है और कहा है कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया। आवेदकों से ऐसीखबरों पर विश्वास न करने को कहा गया है। आयोग ने कहा है कि किसी भी संदिग्ध सूचना केबारे में वेबसाइट <www.upsc.gov.in> पर तथ्यों कीजांच की जा सकती है।

-----

मेघालय में आज कोविड-19 के14 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के सक्रियमामलों की संख्या बढ़ कर 640 हो गई है। 30 और लोगों के ठीक होने के बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ कर547 हो गई है।

 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बतायाकि आज आने वाले14 नए मामलों में 11 पूर्वी खासी पर्वतीय जिलेके हैं, जिनमें तीन सेनाकर्मी और आठ नागरिक हैं। एक नागरिक उत्तरीगारो पर्वतीय जिला और दो पश्चिमी गारो पर्वतीय जिले से हैं।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोनइन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चाप्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30मिनटसेएफ.एम.गोल्और अतिरिक्त मीटरों परसुना जा सकता है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक प्रोफेसरडॉ0 तनुजा नेसारी चर्चा में भाग लेंगी।

 

श्रोता, टोल‍-फ्री नम्बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 01 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।    

-----

वंदे भारत मिशन के अंतर्गत एक अप्रैल से 31 जुलाई केबीच 38 हजार 896 यात्री, विदेशों से बेंगलुरू में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डेपर पहुंचे। इनमें 186 वंदे भारत मिशन उड़ानें शामिल थी,जिनके जरिए 24 हजार से अधिक यात्री विदेश से स्वदेश पहुंचें। इसके अलावा, भारत में फंसे यात्रियों कोबाहर भेजने के लिए 174 उड़ानें संचालित की गई, जिनके जरिए 14 हजार 857 यात्रियोंको भेजा गया। वंदे भारत मिशन की शुरूआत 7 मई को की गई थी।

-----

विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर नेआज जर्मनी के विदेश मंत्री हइको मास के साथ कोविड-19 कीस्थिति और वैक्सीन सहयोग पर चर्चा की। डॉक्टर जयशंकर ने बतायाकि इस दौरान यूरोप और एशिया के घटनाक्रमों की भी समीक्षा की गई। दोनों नेताओं ने संयुक्तराष्ट्र सहित बहुपक्षीय साझेदारी की पुष्टि भी की।

-----

भारत ने मालदीव को पुल परियोजनाके लिए 10 करोड़ डॉलर के अनुदान और 40 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधाकी घोषणा की है। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने कहा कि6 किलोमीटर 700 मीटर के इस पुल को मालदीव की अर्थव्‍यवस्‍थाके लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीचव्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही माल ढुलाई के लिए नियमित फेरी सेवा भी शुरूकी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सीधी विमान सेवा फिर शुरू की जाएगी।

-----

74वें स्वतंत्रता दिवससमारोहों के सिलसिले में अब हम आपको जम्मू कश्मीर-एक देश एक विश्वास के अंतर्गत शुरू किये गए कई उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

 

जम्मू कश्मीर सेअनुच्छेद-370 निरस्त होने का एक वर्ष पूरा हो चुका है और इसके सुखद परिणाम भी सामने आने लगे हैं।हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्रशासित प्रदेश में आधारभूतढांचे के विकास के अलावा स्वास्थ्, शिक्षा और रोजगार उपलब्ध करानेके लिए केन्द्र सरकार ने बडे पैमाने पर योजनाएं और कार्यक्रमचलाये हैं।


जम्मू और कश्मीर, धरती पे स्वर्ग। इसका एकइतिहास है और एक अतीत भी। मगर आधी सदी से अधिक समय में भी ये वो ऊचांई न छू सका जिसकीउम्मीद की जाती थी। कुछ राजनीतिक इतिहासकार मानते हैं कि इसेजानबूझ कर विकास और आत्मनिर्भरता से महरूम रखा गया। क्योंकि ऐसा करने से केवल कुछ राजनेताओं को फायदा हुआ और आम जनता ऐसी की ऐसीही रह गई। क्षेत्र में विकास की राह में सबसे बड़ा रोड़ा धारा 370 रही। इससे वहां अलगाववाद की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिला। मगर बीते साल हमारीसंसद ने इस धारा को निरस्त कर दिया और विकास और खुशहाली की राहवहां बहाल कर दी। आशा की जाती है कि कोरोना की चुनौती के बावजूद वहां तेजी से लागूहोते स्कीमों और प्रोजेक्टों से कश्मीर के लोग एक नये युग में प्रवेश करेंगे, बाकी देश कीतरह, क्योंकि एक देश है और एक विश्वास है। नसीम नकवी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्ली।

-----

राष्ट्र शनिवार को 74वां स्वतंत्रतादिवस मनाएगा। समारोह के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल आज सुबह दिल्ली के ऐतिहासिक लालकिलेपर आयोजित की गई। कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली पुलिसने सभी आमंत्रित लोगों से लालकिले में समारोह क्षेत्र के दौरान गृह मंत्रालय और स्वास्थ्यमंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है।

 

लालकिले में चार हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनातकिए जाएंगे और वे सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए तैनात रहेंगे। लालकिले के आसपास एनएसजीस्नाइपर, स्वात कमांडो और पतंग उड़ाने वालों पर नजर रखने सहित बहुस्तरीय सुरक्षा घेरेकी व्यवस्था की गई है। सुरक्षा कारणों से शनिवार तक राजधानी दिल्ली में ड्रोन,पैराग्लाइडर और हॉट एयर बैलून उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। यातायात पुलिसने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के सुरक्षित और सुगमतापूर्वक आवागमनके लिए परामर्श जारी किया है।

-----

केंद्र सरकार ने अपने प्रधान वैज्ञानिक सलाहकारके कार्यालय के माध्यम से अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार औरउद्यमिता के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्तर की विशेषज्ञता वाले संगठनों को आपस मेंजोड़ने के लक्ष्य के साथ आधिकारिक तौर पर पुणे नॉलेज क्लस्टर को स्वीकृति दे दी है। इनमें पुणे स्थित विश्वविद्यालय औरमहाविद्यालय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की अनुसंधान प्रयोगशालाएंऔर रक्षा अनुसंधान और विकास संस्‍थान और प्रमुख उद्योग शामिल हैं। प्रधान वैज्ञानिकसलाहकार के कार्यालय द्वारा स्वीकृत किया जाने वाला यह पहलाक्लस्टर है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -


"पुणे नॉलेजकलस्टर द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों और आउटरीच गतिविधियों के साथ विकसित और निष्पादितकी जाने वाली प्रारंभिक लघु-स्तरीय परियोजनाओं में, पुणे के मुख्य वृक्ष आक्षाधन का अध्ययन और सुधार और ई-ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी व्यापक रूप से प्रदान करने का प्रयास कोविड-19 जैसी वायरलमहामारी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे शामिल होंगे। यह नॉलेज क्लस्टर शहरीजीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए प्रायौगिक अध्ययनभी करेगा। कोविड-19 महामारी से संबंधित मुद्दों और आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि से संबंधित मुद्दों को ध्यानमें रखते हुए कई बड़ी परियोजनाओं के प्रस्ताव को भी विकसित जाचुका है। पुणे नॉलेज क्लस्टर पर छात्रों के कौशल निर्माण और रोजगार के विकास के लिएऔर युवा पेशेवरों की क्षमता बढ़ाने के लिए शैक्षिक और अनुसंधान संस्थाओं और उद्योगको साथ में लेकर अभिनव तरीके खोजने की जिम्मेदारी भी दी गई है। नितिन केलकर,आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।

-----

राजस्थान में पिछले एक महीने से जारी राजनीतिकसंकट के बीच राज्य विधानसभा का सत्र कल से शुरू होगा। सत्र से पहले आज भारतीय जनतापार्टी और कांग्रेस विधायक दलों की बैठकें जयपुर में आयोजित की गईं, जिनमें दोनोंपार्टियों ने सत्र के लिए अपनी अपनी रणनीति पर चर्चा की। मुख्यमंत्री के आवास पर आयोजितबैठक में कांग्रेस के उन 18 विधायकों ने भी भाग लिया,जिन्होंने सचिन पायलट को समर्थन दिया था। भाजपा ने राज्य विधानसभा मेंअशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसलाकिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह फैसला भाजपा विधायक दल की बैठक में लियागया।


कांग्रेस के विधायक दल की बैठकसे पहले पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट आज मुख्यमंत्रीअशोक गहलोत से मिलने उनके आवास पहुंचे। एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोपऔर करीब 32 दिन राज्य में चली राजनीतिक अस्थिरता के बाद दोनोंनेताओं के बीच यह बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताभी मौजूद रहे। दूसरी ओर, भाजपा विधायक दल की भी आज बैठक हुई।जिसके बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि जनता की नजर में सरकार का जनमतगिर चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सदन में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावलाने को तैयार है। कांग्रेस के ज्यादातर विधायकों को अभी भी होटल में ठहराया गया है,इसलिए माना जा रहा है कि सरकार सदन में बहुमत साबित करेगी। कांग्रेसने आज बागी हुए अपने दो विधायकों का निलंबन भी रद्द कर दिया है। जितेन्द्र द्विवेदी,आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी महाराष्ट्र सरकारने गणेश उत्सव के दौरान कोंकण की यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए टॉल माफ करने काफैसला किया है। दस दिन तक चलने वाला गणेश उत्सव इस महीने की 22 तारीख सेशुरू होगा।

एक रिपोर्ट -


राज्‍य के पी डब्‍ल्‍यू डीमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि जो नागरिक गणेश उत्‍सव के लिए कोंकण जाना चाहतें हैं, उन्‍हें वाहननम्‍बर, वाहन मालिक का नाम तथा यात्रा की तारीख सहित विवरण,स्‍थानीय पुलिस स्‍टेशन को देने पर तत्‍काल टोल छूट स्‍टीकर प्राप्‍तहो जायेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्‍य सरकार के नियमोंके अनुसार कोंकण यात्रा से पहले कोविड-19 परीक्षण करवाना तथाई-पास निकालना अनिवार्य है। एक अन्‍य घटनाक्रम में महाराष्‍ट्रसरकार ने आज बॉम्‍बे हाईकोर्ट को बताया कि कोविड-19 महामारी केमद्देनजर वह मुंबई में परयूशन पर्व मनाने के लिए जैन मंदिरों को खोलने की अनुमति नहींदे सकते। राज्‍य सरकार ने कहा कि जैन समुदाय के अनुरोध के अनुसार 15 अगस्‍त से 23 परयूशन पर्व के लिए मंदिर खोलने से कोरोनावायरस के तुरंत प्रसार का खतरा पैदा हो जायेगा। स्‍वीटी जैन आकाशवाणी समाचार मुंबई।

-----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि किसीभी अन्य क्षेत्र की तुलना में रक्षा क्षेत्र के लिए आत्मनिर्भरताअधिक महत्वपूर्ण है। वे आज 'आत्मनिर्भर भारत सप्ताह' समारोहोंके हिस्से के रूप में रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और आयुध निर्माणी बोर्ड के नये उत्पादों का शुभारंभकर रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि भारत को न केवल अपने हितों को पूरा करना है,बल्कि जरूरत के समय अन्य लोगों की भी मदद करनीहै। उन्होंने कहा कि भारत अपनी रक्षा संबंधी जरूरतें पूरी करनेके लिए विदेशी सरकारों, आपूर्तिकर्ताओं और बाहरी रक्षा उत्पादों पर निर्भर नहीं रह सकता।

-----

प्राइवेट रेलवे ऑपरेटरों को अपनी आमदनी गलत ढंगसे प्रस्तुत करने अथवा उनकी वजह से रेलगाडि़यां रद्द होने के मामले में हर्जाने काभुगतान करना होगा। रेलवे ने आज प्राइवेट ऑपरेटरों के लिए महत्‍वपूर्ण कार्यनिष्‍पादननिर्देशों का प्रारूप जारी किया। इन ऑपरेटरों को संचालित रेलगाडि़यों के विलंब से चलनेअथवा समय से पहले गन्‍तव्‍य पर पहुंचने के मामले में भारी हर्जाना भरना होगा। प्रारूपदस्‍तावेज में कहा गया है कि प्राइवेट ऑपरेटरों को वर्ष के दौरान 95 प्रतिशत समय की पाबंदी का अनुपालन करना होगा। रेलगाड़ी 15 मिनट से अधिक देरी से स्टेशन पर पहुंचती है,तो इसे समय की पाबंदी का उल्लंघन समझा जाएगा। 

-----

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर भारतका नया करदाता चार्टर नाम से प्रदर्शित किए जा रहे एक दस्तावेज को असत्य बताया है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जो दस्तावेजसोशल मीडिया मंचों पर प्रसारित किया जा रहा है, वह वास्तव में किसी अन्य देश का करदाता चार्टर है, भारत का नहीं है। 

-----

और, अब एक नजर कल के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानीदिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर सामान्यवर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मुम्बई में आमतौरपर बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी हो सकती है। न्यूनतम तापमान27 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियसके आसपास बना रहेगा। चेन्नई में भी कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियसके बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जिसमें एक या दो बार वर्षा होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।न्यूनतम तापमान 27 और 34 डिग्री सेल्सियसके बीच रहने का अनुमान है। उत्तर भारत में, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियसके आसपास रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ वर्षा होनेऔर धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान20, जबकि अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। लद्दाख में आसमान आमतौरपर साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 18 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। गिलगितमें तापमान 18 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आसमान आमतौर पर साफ रहेगा, हालांकि शामया रात को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाएरहेंगे और गरज या आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है। तापमान 27 और 37 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। समाचार कक्षसे वीरेन्द्र कौशिक।

----- 

और अब आर्थिक जगत कीखबरों के साथ हैं मनोज पाठक-


बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज कासेंसेक्‍स आज 59 अंक घटकर 38 हजार तीन सौ दस पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आठ अंक कम होकर 11 हजार तीन सौ दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलनामें रूपया एक पैसे कमजोर होकर 74 रूपये 84 पैसे पर आ गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल् 11 रूपये बढ़कर 53 हजार एक सौ32 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक हजार पांच सौ 54 रूपये उछलकर 68 हजार तीन सौ 49 रूपये प्रति किलो पर पहुंच गई। और अंतर्राष्ट्रीय बाजारोंमें ब्रैंट कच्चे तेल की कीमत 45 डॉलर30 सेंट प्रति बैरल के आस-पास रही।

-----

इसके साथ ही समाचार संध्या का यह अंक समाप्त हुआ।

नमस्कार।

-----

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)