A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
12.08.2020

मुख्य समाचार:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना के सबसे ज़्यादा असर वाले दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। महामारी की रोकथाम के लिये अधिक संख्या में जांच और संपर्क का पता लगाने पर बल दिया।
  • सरकार ने इस वर्ष जम्मू-कश्मीर में 91 और लद्दाख़ में तीन जन औषधि केन्द्र शुरू किये।
  • कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के डेटा रिकवरी केन्द्र "कृषि मेघ" का उद्घाटन किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने 1956 से लड़कियों को पैतृक संपत्ति में समान उत्तराधिकार की व्यवस्था दी।
  • केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक हजार करोड़ रुपये से अधिक के धनशोधन मामले में चीनी नागरिकों के शामिल होने का पता लगाया।
  • भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव - "जन्माष्टमी" आज देश के विभिन्न हिस्सों में मनायी जा रही है।
  • भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस अमरीका में उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार।

----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। कोरोना संकट के बारे में मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की कल यह सातवीं बैठक थी। श्री मोदी ने कहा कि एक नये मंत्र पर चलने की जरूरत है और वह है कि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान की जानी चाहिए और 72 घंटों के अंदर उनकी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार यदि 72 घंटे के अंदर कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान हो जाती है तो संक्रमण काफी हद तक धीमा हो सकता है।

अब सरकारों में और सरकारी व्यवस्थाओं में भी और कोरोनो वॉरियर के बीच भी और जनता में भी एक नया मंत्र हमें बराबर पहुंचाना पड़ेगा और वह है 72 घंटे में जिसको भी हुआ है उसके आसपास के सबको उसका टेस्टिंग हो जाना चाहिए। उनका टेजिंग होना चाहिए, उनके लिए जो आवश्यक है वह व्यवस्था होना चाहिए।

प्रधानमंत्री  ने कहा कि अब तक के अनुभव से यह पता चलता है कि कोविड-19 के खिलाफ रोकथाम, संपर्क पहचान और निगरानी सर्वाधिक प्रभावी हथियार हैं। उन्होंने कहा है कि यदि संक्रमण से अधिक ग्रस्त दस राज्य कोरोना को पराजित करते हैं तो भारत कोरोना वायरस पर जीत हासिल कर लेगा।

इन दस राज्यों के एक साथ बैठकरके हम समीक्षा करें, चर्चा करें और उनकी जो बेस्ट प्रेक्टिसेज़ है। उन्होंने किस-किस प्रकार के नये इनिशिएटिव लिये हैं। वे सबके ध्यान में आए क्योंकि हर कोई अपने-अपने तरीके से प्रयास कर ही रहा है और आज की  चर्चा से हमें एक-दूसरे के अनुभवों से काफी कुछ सीखने, समझने को मिला है। कहीं न कहीं यह एक भाव आज निकलकर आया है कि अगर हम मिलकर अपने इन दस राज्यों में कोरोना को हरा देते हैं तो देश भी जीत जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों में 80 प्रतिशत लोग इन दस राज्यों से हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में कोरोना जांच में तेजी लाने की तत्काल आवश्यकता है।

------

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कंटेनमेंट नीति को सफलतापूर्वक लागू करने, नमूनों की तेजी से कोविड जांच और गंभीर रोगियों के प्रभावी क्‍लीनिक्‍ल प्रबंधन के परिणाम स्‍वरूप मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 70 प्रतिशत हो गई है। मृत्‍यु दर दो प्रतिशत से कम पर आ गई है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 47 हजार सात सौ से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए।

15 लाख 83 हजार पेशेन्‍टस हैं जो रिकवर हो चुके हैं। ये एक बहुत बड़ा उपलब्धि‍ है और ये इस कारण से हुआ है कि हमारे क्‍लीनिक्ल प्रो‍टोकोल एफिशेन्टिली इंप्‍लीमेंट किए जा रहे हैं। हमारे डॉक्‍टर्स और पैरामेडिकल परिश्रम से लगन से कार्य कर रहे हैं। उनमें से अनेक लोग भी संक्रमण का शिकार हुए हैं और रिकवर हुए हैं और रिकवर होने के बाद फिर से मरीजों की सेवा में जुट गए हैं। ये अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है।

देश में बीते एक दिन में 53 हजार छह सौ एक लोगों  में संक्रमण की पुष्टि के साथ संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 22 लाख 68 हजार छह सौ 75 हो गई है। इस दौरान आठ सौ 71 लोगों की मृत्‍यु हुई। कोविड से अब तक 45 हजार दो सौ 57 लोगों की जान जा चुकी है।

-------

इस्राइल ने इस्राइल-भारत सहयोग के तहत कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स को कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता प्रौद्योगिकी युक्त अत्‍याधुनिक और उच्‍च गुणवत्‍ता वाले चिकित्‍सा उपकरण सौंपे हैं।

एम्‍स ने कहा कि भारत में इस्राइल के राजदूत डॉक्‍टर रॉन मालका ने एम्‍स के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया को ये उपकरण सौंपे। इन उपकरणों में 12 घंटे के लिए कीटाणु नाशक उपकरण सीपीडी शामिल है। इसके अलावा दूर से मरीज़ों की निगरानी रखने वाली मशीन शामिल है जो कोविड के संदिग्‍ध मरीजों और स्‍वस्‍थ हो रहे मरीजों के श्‍वसन संकेतकों का आरंभिक जांच उपकरण है। अल्‍ट्रासाउंड के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता पर आधारित सॉफ्टवेयर युक्त मशीन भी सौंपी गई है जिसे विशेष तौर पर कोविड-19 से लड़ने के लिए तैयार किया गया है।

------

देश में कोविड 19 की स्थिति की निगरानी के लिए बनाये गये आरोग्‍य सेतु ऐप को अब तक 15 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। लोगों के अत्‍यधिक समर्थन के कारण यह दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। सरकार के समर्थन से तैयार किये गये इस ऐप ने शुरू होने के तीन महीने के अन्‍दर ही यह महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली।

विश्‍व में कोविड-19 की निगरानी के लिए बनाए गये ऐप के डाउनलोड मामले में आरोग्‍य सेतु के बाद तुर्की का पेनडेमिक आइसोलेशन ट्रेकिंग प्रोजेक्‍ट दूसरे और जर्मनी का कोरोना वार्न ऐप तीसरे स्‍थान पर है।

--------

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के चार हज़ार 71 मरीज़ सामने आए हैं। यह राज्य में एक दिन में कोरोना संक्रमितो की सर्वाधिक संख्या है। अब तक प्रदेश में कोविड के 86 हज़ार 812 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में कोरोना से ठीक होने की दर 66 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में प्रति दिन एक लाख कोरोना जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने के लिए दो कोबाड मशीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पोजेटिव केस की 7.5 प्रतिशत  से घटकर 5 प्रतिशत पर आ गई है। मृत्यु दर केवल 0.54 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने केंद्र से बिहार को दस लीटर या इससे अधिक क्षमता के पांच हजार ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की आपूर्ति करने का अनुरोध किया। इससे ऑक्सीजन युक्त बेडों की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा। इस बीच, पटना में सबसे अधिक 14 हजार 446 पॉजेटिव मामले पाए गए हैं। राज्य में कोरोना मरीजों के स्वस्थ्य होने की दर बढ़कर 66 प्रतिशत हो गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

------

मध्य प्रदेश में कल आठ सौ 43 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में संक्रमितों की संख्या चालीस हजार सात सौ 34 हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार इंदौर से सबसे ज्यादा 176 नए मामले सामने आए हैं जबकि भोपाल में 100 और ग्वालियर में 89 लोग संक्रमित हुए हैं। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में स्वस्थ होने के बाद 922 कोरोना वायरस रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई।

नए केस के साथ-साथ डिस्चार्ज होने की संख्या भी हमारी ठीक है और यही कारण है कि हमारी अब 75 प्रतिशत रिकवरी रेट हो गई। देश अंदर भी हम अभी 15वें स्थान पर ही हैं। 30 हजार 796 लोग अभी तक मध्यप्रदेश में कोरोना के ठीक होकर, स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

राज्य में रोगियों की त्वरित पहचान और उनके उपचार के लिए कोरोना परीक्षण क्षमता में लगातार वृद्धि की जा रही है। कल राज्य में 21 हजार 217 परीक्षण किए गए हैं। मध्यप्रदेश में अब तक कुल मिलाकर 9 लाख 31 हजार परीक्षण किए गए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 की स्थिति और राज्य में व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए कि मामूली लक्षण वाले रोगियों के लिए उपचार की व्यवस्था घर पर की जानी चाहिए। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------

गुजरात में कल एक हजार एक सौ 40 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए। राज्य में इस संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 77 दशमलव शून्य- तीन प्रतिशत हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार दैनिक परीक्षण क्षमता में लगातार बढ़ोतरी कर रही है।

गुजरात सरकार राज्य में 59 सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं के जरिये लगातार रोजाना परीक्षणों की संख्या बढ़ा रही है। कल एक ही दिन में सबसे अधिक 41647 परिक्षण किये गए। इस के साथ ही राज्य में अबतक 10 लाख 58 हजार से अधिक लोगो का कोविड19 के लिए परिक्षण किया जा चूका है। इस बीच, राज्य में कल संक्रमण के 1118 नये मामले सामने आये। सबसे अधिक 177 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जब की अहमदाबाद में 139 मामले सामने आये। इसके साथ ही राज्य में कोविड19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 73238 हो गई है। राज्य में 14125 सक्रीय मामलो में से 79 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। दूसरी ओर राज्य में ठीक होकर अस्पतालों से छुट्टी पाने वाले मरीजों की कुल संख्या 56416 हो गई है। राज्य में कल 23 मरीजों की मृत्यु हो गई, इसके साथ ही कोवड19 से जान गवाने वाले मरीजो की कुल संख्या 2697 हो गई है। इस बीच, अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के 12 और क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में शामिल किया। इन क्षेत्रों में आज से घर घर स्वास्थ्य जांच और सामूहिक परीक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या// आकाशवाणी समाचार// अहमदाबाद//

-------

तमिलनाडु सरकार ने मौजूदा शैक्षिक सत्र के लिए राज्य के सभी स्कूलों में सोमवार से विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दे दी है। चेन्नई में जारी सरकारी बयान के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान एहतियाती सुरक्षा मानकों का पालन होना चाहिए।

"तमिलनाडु के स्कूलों में मौजूदा शैक्षणिक सत्र के लिए सोमवार से पहली, छठी और 9वीं कक्षा में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दी गई है। सभी कक्षाओं के लिए एक से दूसरे स्कूल में छात्रों के प्रवेश की भी अनुमति है। हालांकि, ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया इस महीने की 24 तारीख से शुरू की जाएगी, क्योंकि दसवीं कक्षा के परिणाम एक दिन पहले ही घोषित किए गए हैं और छात्रों को अभी तक अपने अंक पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं। इस बीच, राज्य मैट्रिक स्कूल निदेशालय  द्वारा निम्न आय वर्ग के अभिभावकों के बच्‍चों के लिए शिक्षा के अधिकार कानून 2009 के प्रावधानों के अनुसार निजी स्कूलों में  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अरुण होरा।

------

इस बीच, राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख आठ हजार से अधिक हो गई है। कल पांच हजार आठ सौ 34 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। दो लाख पचास हजार से अधिक लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

------

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या एक लाख पांच हजार पांच सौ 99 हो गई है। कल छह हजार चार सौ 73 लोगों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। राज्य में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 55 दशमलव नौ-नौ प्रतिशत हो गई है। राज्य स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार छह हजार दो सौ 57 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कुल संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 88 हजार छह सौ ग्यारह हो गई है।

------

सरकार ने इस वर्ष जनवरी से जुलाई के बीच केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 91 और लद्दाख में तीन जन-औषधि केन्द्र खोले हैं। रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने बताया कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम औषध ब्यूरो ने इन क्षेत्रों में सस्ते मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए ये जन-औषधि केन्द्र खोले हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले एक वर्ष के दौरान इन केन्द्रों से चार करोड़ 39 लाख रुपये की दवाओं की बिक्री हुई। इन औषधियों से लोगों को 31 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई।

मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख प्रशासन ने 73 नये जन-औषधि केन्द्र खोलने का प्रस्ताव किया है। इनके लिए स्थान की पहचान कर ली गई है। ब्यूरो ने जम्मूकश्मीर और लद्दाख के लिए एक करोड़ 56 लाख से अधिक सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति की है।

-------

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के डेटा रिकवरी केंद्र- कृषि मेघ का उद्घाटन किया। इस केंद्र का उद्देश्य परिषद् के महत्वपूर्ण डेटा का संरक्षण करना है। इसकी स्थापना हैदराबाद की राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी में की गयी है। फिलहाल, परिषद का मुख्य डेटा केंद्र दिल्ली के भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान में है।

कृषि मेघ के उद्घाटन अवसर पर श्री तोमर ने कहा सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े कुशल लोगों की उपलब्धता और उपयुक्त मौसम के कारण भी इस केंद्र के लिए हैदराबाद का चयन किया गया है। इसकी स्थापना से देश में कृषि क्षेत्र में जोखिम कम करने और गुणवत्ता, ई-गवर्नेंस, अनुसंधान तथा शिक्षा के विस्तार के उद्देश्य से की गई है। श्री तोमर ने कहा कि अनुसंधान डेटा की देश-विदेश में उपलब्धता के लिए इसका संरक्षण किया जाना ज़रुरी है और कृषि मेघ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना के अनुसार नए भारत में डिजिटल कृषि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना की रुपरेखा कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के अनुरुप अधिक प्रासंगिक और स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार की गई थी।

-------

उच्चतम न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में कहा है कि 1956 के कानून के संशोधन के अनुरूप, पिता और दादा की संपत्ति में बेटियों को भी बेटे के बराबर अधिकार प्राप्त होगा। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, एस. अब्दुल नज़ीर और एम.आर. शाह ने हिंदू उत्तराधिकार कानून में संशोधन के संबंध में उच्चतम न्यायालय की विरोधाभासी व्याख्या के कारण पैदा हुए भ्रम को दूर करते हुए कहा कि पिता जीवित हों अथवा न हों, लेकिन 9 सितम्बर,2005 के पहले जन्मी बेटियां भी संपत्ति में बराबर की हकदार हैं। हिंदू उत्तराधिकार कानून इसी दिन से लागू किया गया था। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि अधिनियम की धारा-6 के तहत प्राप्त समानता के अधिकार से बेटियों को वंचित नहीं रखा जा सकता। पीठ ने पूर्व में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णयों से उत्पन्न विरोधाभास के संदर्भ में यह बात कही। इस कानून में संशोधन ऐसी तमाम हिंदू बेटियों पर लागू होता है जिनके पिता इस कानून के लागू होने के बाद दिवंगत हुए हों। किंतु, पूर्व में यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि यह पिछली तारीख़ से प्रभावी होगा या नहीं।

---------

रक्षा खरीद परिषद ने आठ हज़ार सात सौ 22 करोड़ रुपये से अधिक के खरीद प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। इनमें भारतीय वायुसेना के लिए एक सौ छह बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद के प्रस्‍ताव शामिल हैं। यह फैसला आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने में स्‍वदेश में उत्‍पादन कर सैन्‍य बलों को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली में परिषद की बैठक में लिया गया। हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल ने बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप का विकास सफलतापर्वक कर लिया है और प्रमाणन प्रक्रिया जारी है, इसलिए परिषद ने इस कम्‍पनी से ये विमान खरीदने की मंजूरी दी है।

------

सरकार ने पिछले छह वर्षों में रक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण फैसले किये हैं।

सशस्त्र बलों के संबंध में रक्षा खरीद परिषद ने आठ हजार सात सौ 22 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत पर रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी। इनमें भारतीय वायु सेना के लिए 106 मूलभूत प्रशिक्षक विमानों की खरीद शामिल है। इस कदम से आत्मनिर्भर भारत पहल को आगे ले जाते हुए स्वदेशी क्षमता पर निर्भर होकर सशक्त बलों को मजबूती मिलेगी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की 101 रक्षा उपकरणों का आयात पूरी तरह खत्म करने की हाल की घोषणा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नीति अध्ययन संबंधी समिति के निदेशक कोमोडोर उदय भास्कर ने आकाशवाणी से बातचीत में बताया कि 101 वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने संबंधी नई नीति के बारे में रक्षा मंत्रालय की हाल की घोषणा एक महत्वपूर्ण नीतिगत फैसला है।

-----

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने चीनी और भारतीय नागरिकों की संलिप्तता से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक के धनशोधन मामले का पता लगाया है। आयकर विभाग ने चीन की कंपनियों के परिसरों, उनसे निकट संबंध रखने वाले समूहों और कुछ बैंक कर्मचारियों पर छापे मारे हैं। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने कहा कि चीन के कुछ नागरिकों और उनके भारतीय सहयोगियों के धन शोधन में लिप्‍त होने और फर्जी कंपनियों के जरिए हवाला लेन-देन की ठोस जानकारी के आधार पर छापेमारी की गई। तलाशी अभियान में पता चला कि चीनी नागरिकों के निर्देश पर फर्जी कंपनियों के नाम से चालीस से अधिक बैंक खाते खोले गए जिनमें कुछ समय में एक हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा कराई गई। चीन की एक सहायक कंपनी और उससे जुड़ी कंपनियों ने भारत में खुदरा शोरूम का व्‍यापार शुरू करने के लिए फर्जी कंपनियों के माध्यम से 100 करोड रुपए से अधिक की अग्रिम राशि प्राप्‍त की। सीबीडीटी ने कहा कि तलाशी में बैंक कर्मचारियों और सनदी लेखाकारों की मिलीभगत से हवाला लेन-देन और धन शोधन से संबंधित आपराधिक दस्‍तावेज बरामद किए गए हैं।

-------

सरकार ने 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुरूप 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान अंतरण की 5वीं मासिक किस्‍त के रूप में छह हजार एक सौ 95 करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं। ये राज्य हैं- आंध्रप्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट में कहा कि यह राशि कोरोना संकट के दौरान राज्यों को अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराएगी।

-------

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्‍ली में वर्चुअल बैठक में वास्तुकला शिक्षा विनियमन न्यूनतम मानक, 2020 जारी किए। श्री निशंक ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए भारत की अनूठी वास्तुकला, स्मारकों और मंदिरों के वास्तु सौंदर्य का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वास्तुकला परिषद को वर्तमान और प्राचीन वास्तु कला से प्रेरणा लेनी चाहिए और इस क्षेत्र में भारत को फिर से अग्रणी बनाने के लिए व्यापक बदलाव लाना चाहिए।

-------

लोकसभा ने अपने सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए फ्रेंच भाषा का प्रारंभिक पाठ्यक्रम शुरु किया है। इसके लिए अब तक 57 अधिकारियों ने पंजीकरण कराया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पाठ्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय संपर्कों के बढ़ते दायरे के कारण भाषा का ज्ञान अत्यन्त प्रासंगिक हो गया है और तमाम क्षेत्रों में सफलता के लिए यह एक आवश्यक कौशल है।  उन्होंने कहा कि भाषा लोगों को क़रीब लाती है और इससे उनकी दक्षता बढ़ती है। श्री बिरला ने संसदीय लोकतंत्र अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान- प्राइड द्वारा शुरु की गई पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्था को शिक्षण और अनुसंधान के प्रति ही समर्पित रहना चाहिए।

------

जनजातीय कार्य मंत्रालय जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय विकसित कर रहा है। यह देश के स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय लोगों के योगदान को समर्पित होगा। इस प्रयोजन से 9 संग्रहालय बनाए जाने हैं जिनमें से दो का काम लगभग पूरा हो चुका है। मंत्रालय के अनुसार, 2022 तक सभी संग्रहालय तैयार हो जाएंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2016 में स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में जनजातीय संग्रहालयों की स्थापना की घोषणा की थी।अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित इन संग्रहालयों में देश की जैविक और सांस्कृतिक विविधता के संरक्षण के लिए जनजातीय लोगों के संघर्ष को दर्शाया जाएगा।

-------

भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव- जनमाष्टमी आज देश के विभिन्न भागों में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनायी जा रही है।

जन्माष्टमी का मुख्य समारोह उत्तर प्रदेश में भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में हो रहा है।


नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लालजी....। भगवान कृष्ण के भजनों और गीतों से पूरी मथुरा नगरी और आसपास के इलाके गुंजायमान हैं। हालांकि इसबार कोरोना महामारी के चलते मथुरा के बाहर के श्रद्धालुओं को शहर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है और इस पवित्र मौके पर विभिन्न देशों से आने वाले श्रद्धालु भी नहीं पहुंच सके हैं, लेकिन इससे मथुरावासियों के श्रीकृष्णजन्मोत्सव मनाने के उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थित भागवत भवन मंदिर में सुबह तड़के मंगला आरती हुई और ठाकुरजी को नये वस्त्र अर्पित किये गये। यहां आज रात के उत्सव की भव्य तैयारियां चल रही हैं। श्रीकृष्ण जन्म स्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि शास्त्र सम्मत विधि और परंपराओं के हिसाब से सभी कार्यक्रमों को कराया जायेगा और भागवत भवन में सुवर्ण आभा बंगला तैयार किया जा रहा है। मथुरा, वृंदावन, गोकुल, नंदग्राम, गोवर्धन और बरसाना में भी मंदिरों को फूलों और रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया है। मथुरा से मोहम्मद उमर कुरैशी के साथ सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को जनमाष्टमी की बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में जनमाष्टमी की शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

-----

बांग्‍लादेश में भी जन्‍माष्‍टमी मनाई जा रही है। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष देश में यह उत्‍सव काफी सादे तरीके से मनाया जा रहा है। मंदिरों में सभी धार्मिक अनुष्‍ठान और कार्यक्रम स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी निर्देशों के अनुसार आयोजित किए जा रहे हैं।

बांग्‍लादेशी के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर हिन्‍दू समुदाय को बधाई दी हैं। मुख्‍य विपक्षी बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी के महासचिव मिर्ज़ा फखरूल इस्‍लाम आलमगीर ने भी लोगों को जन्माष्टमी की बधाई दी है।

------

अमरीका में डेमोक्रेटिक पार्टी ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कमला हैरिस को मनोनीत किया। अमरीका में प्रमुख पार्टी के टिकट पर उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली वह पहली अश्वेत महिला हैं।

कमला हैरिस वर्तमान में कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कई बार उन्हें अग्रणी नेता कहा है।

चुने जाने पर कमला हैरिस अमरीका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला होंगी और साथ ही वे भारतीय मूल की पहली अमरीका महिला होंगी जो उपराष्ट्रपति पद ग्रहण करेगी।

वे सेन-फ्रांसिसको की डिस्ट्रिक्ट एटॉर्नी बनने वाली पहली महिला  तथा पहली अफ्रीकी-अमरीकी और भारतीय मूल की महिला है।

-------

एक नजर देश के विभिन्न भागों में आज के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में भी भारी वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। चेन्‍नई में बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा की संभावना है। तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में गरज के साथ छींटें पडने की संभावना है।  न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक आंशिक बादल घिरने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गिलगित में तापमान 18 और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूलभरी आंधी या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से: 


कोरोना के खिलाफ लडाई सही दिशा में- कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित दस राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री के इस विश्‍वासपूर्ण वक्‍तव्‍य को राष्‍ट्रीय सहारा और दैनिक ट्रिब्‍यून सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल दैनिक जागरण प्रधानमंत्री ने कहा- राज्‍य बढाये टैस्टिंग, अपनाये 72 घंटे वाला फार्मूला।

रूस ने बनाया कोरोना वायरस का पहला टीका-अमर उजाला के अनुसार राष्‍ट्रपति पुतिन का दावा, यह पूरी तरह सुरक्षित और असरदार। अपनी बेटी को दी पहली खुराक।

हिन्‍दू उत्‍तराधिकार संशोधन अधिनियम पर उच्‍चतम न्‍यायालय के बड़े फैसले को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने अहमियत दी है। राजस्‍थान पत्रिका  ने लिखा है- नौ सितम्‍बर 2005 से पहले पिता की मृत्‍यु, तो भी सम्पत्ति में बेटी को अधिकार। पहले पिता के जीवित होने पर ही कर सकती थी दावा। नवभारत टाइम्‍स ने सुप्रीमकोर्ट के हवाले से लिखा है- बेटे शादी तक, बेटियां ताउम्र प्‍यारी होती हैं। उनका पैतृक सम्‍पत्ति पर बेटों के बराबर हक किसी भी हाल में रहेगा।

दैनिक भास्‍कर की खबर है-विशेषज्ञों की कमी दूर करने के लिए केन्‍द्र सरकार का फैसला, जिला अस्‍पताल में दो साल का पी जी डिप्‍लोमा कर विशेषज्ञ बन सकेंगे एम बी बी एस डॉक्‍टर।

हर दिल अज़ीज़ शायर राहत इंदौरी के निधन का समाचार हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों में है। अमर उजाला ने उनकी पंक्तियां प्रकाशित की हैं- मैं जब मर जाऊं, अलग पहचान लिख देना, लहू से मेरी पेशानी पे हिन्‍दुस्‍तान लिख देना.....

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- अमरीका के न्‍यूयॉर्क शहर में विश्‍व प्रसिद्ध टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर पहली बार 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराया जाएगा।

भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍म के पर्व जन्‍मा‍ष्‍टमी पर उल्‍लास और मंदिरों में सजावट की खबर सभी अखबारों में सचित्र है।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)