A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
11.08.2020

मुख्यसमाचार :-

·        प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने कोविड मरीजों की अधिक संख्‍या वाले राज्‍यों से जांच बढाने को कहा।

·        देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थहोने की दर 70 प्रतिशत के करीब हुई।

·        रक्षा खरीद परिषद ने वायुसेनाके लिए 106 बुनियादी प्रशिक्षु विमानों सहित 87 अरब 22 करोड रूपये की खरीद को मंजूरीदी।

·        जाने-माने शायर और गीतकार राहतइंदौरी का निधन।

·        और, रूस, कोविड-19 की वैक्‍सीन जारी करने वाला पहला देश बना। राष्‍ट्रपतिपुतिन की बेटी को भी वैक्‍सीन दी गई।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने कोविड-19 मरीजों की अधिक संख्‍या वाले राज्‍यों से जांच बढाने का आहवान कियाहै। श्री मोदी ने बिहार, गुजरात, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना जैसेराज्यों में विशेष रूप से जांचबढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, जहां जांच की दर कम है और संक्रमण की दर अधिक है।

 

प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत के सामूहिक प्रयासों से ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में देश की जीत होगी।वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के अन्त में श्री मोदी ने कहा कि सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात ये है कि लोगों का विश्वास बढ़ रहा है और उतना डर दूर हो रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहाकि कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के प्रयासप्रभावी सिद्ध हो रहे हैं, क्योंकि देश में कोविड मरीजों का प्रतिशत घट रहा है और स्वस्थहोने की दर बढ़ रही है।

 

श्री मोदी ने कहा किराज्यों ने आज के विचार-विमर्श के जरिये एक दूसरे के अनुभवों से बहुत कुछ सीखा है।


आज80 प्रतिशत एक्टिव केसेज़ हम जो आज मिले हैं इन दस राज्यों में हैं और इसलिए कोरोनाके खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी हो जाती है। आज देश में एक्टिवकेसेज़ 6 लाख से ज्यादा हो चुके हैं। जिनमें से ज्यादातर मामले हमारे इन दस राज्योंमें ही हैं। इसलिए ये आवश्यकता लगी कि इन दस राज्यों के एक साथ बैठकर के हम समीक्षाकरें, चर्चा करें और उनकी जो बेस्ट प्रेक्टिसेज़ है। उन्होंने किस-किस प्रकार के नयेइनिशिएटिव लिये हैं। वे सबके ध्यान में आए क्योंकि हर कोई अपने-अपने तरीके से प्रयासकर ही रहा है और आज की इस चर्चा से हमें एक-दूसरे के अनुभवों से काफी कुछ सीखने, समझने को मिला है।

प्रधानमंत्री ने कहाकि संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाना तथा नियंत्रण और निगरानी, कोविड-19 महामारीसे निपटने के सबसे प्रभावशाली उपाय हैं।


टेस्टिंगकी संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है। इससे संक्रमणको पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है। आज हम उसके परिणाम देख रहे हैं। हमारेएवरेज, फैटेलिटी रेट पहले भी दुनिया के मुकाबले कम था। संतोष की बात है कि लगातार औरकम हो रहा है। एक्टिव केसेज़ का प्रतिशत कम हुआ है। रिकवरी रेट लगातार बढ़ता जा रहाहै, सुधरता जा रहा है। तो इसका अर्थ ये है कि हमारे प्रयास कारगर सिद्ध हो रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहाकि विशेषज्ञ अब कह रहे हैं कि यदि संक्रमण होने के72 घंटे के अन्दर पहचान कर ली जाए, तोउसे काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 

श्री मोदी ने आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगानाऔर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बात की। इस दौरान संबंधित राज्यों में कोविड-19 की स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई।

-----

कर्नाटक सरकार ने प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी से कहा है कि एम.बी.बी.एस के अंतिम वर्ष के छात्रों को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने के बारेमें नए दिशानिर्देश जारी किए जाएं। इससे पर्याप्‍त संख्‍या में प्रशिक्षित डॉक्‍टरउपलब्‍ध हो सकेंगे।

 

राज्‍य के चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के.सुधाकर ने आज कोविड-19 की स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसके बाद यह जानकारी दी। मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा होम-क्‍वारंटीन के कारण बैठकमें शामिल नहीं हो सके।

-----

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कंटेनमेंट नीतिको सफलतापूर्वक लागू करने, नमूनोंकी तेजी से कोविड जांच और गंभीर रोगियों के प्रभावी क्‍लीनिक्‍ल प्रबंधन के परिणामस्‍वरूप मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 70 प्रतिशत हो गई है। मृत्‍यु दर दो प्रतिशतसे कम पर आ गई है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 47हजार सात सौ से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए, इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या 15 लाख 83 हजार से अधिक हो गई है।


15 लाख83 हजार पेशेन्‍टस हैं जो रिकवर हो चुके हैं। ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि‍ है और ये इसकारण से हुआ है कि हमारे क्‍लीनिक्ल प्रो‍टोकोल एफिशेन्टिली इंप्‍लीमेंट किए जा रहेहैं। हमारे डॉक्‍टर्स और पैरामेडिकल परिश्रम से लगन से कार्य कर रहे हैं। उनमें सेअनेक लोग भी संक्रमण का शिकार हुए हैं और रिकवर हुए हैं और रिकवर होने के बाद फिर सेमरीजों की सेवा में जुट गए हैं। ये अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

 

इस समय कुल संक्रमित रोगियों में लगभग 28 प्रतिशत का इलाज चल रहा है। इनकी संख्या लगभग छह लाख 40 हजारहै।

स्वस्थ होने की दर में निरंतर और टिकाऊ वृद्धि के साथ कोविड से स्वस्थ लोगोंकी संख्या और कोरोना मरीजों की संख्या के बीच अंतर साढे नौ लाख से अधिक हो गया है। स्वस्थ होनेके प्रतिशत और कोविड मरीजों के प्रतिशत के बीच अंतर भी रोजाना बढ रहा है।

अस्पतालोंमें संशोधित और प्रभावी क्लीनिक्ल उपचार, मरीजोंको तत्काल ले जाने के लिए एंबूलैंस की समन्वित सेवाओंऔर समय से उपचार पर देने के फलस्वरूपकोविड-19 मरीजों के प्रभावी और त्रुटिहीनप्रबंधन में मदद मिली है। इन उपायों पर ध्यान देने से कोविड-19 मृत्यु दर वैश्विक औसत की तुलना में बहुत कम है।

देश में एक दिन में 53 हजार 601 लोगों  में संक्रमण की पुष्टि के साथसंक्रमित लोगों की कुल संख्या 22 लाख 68 हजार 675 हो गई है। पिछले 24 घंटोंमें 871 लोगों की मृत्यु हुई। अब तक कोविड-19 से 45 हजार 257 लोगों की जान जा चुकी है।

-----

देश में कोविड 19 की स्थितिकी निगरानी के लिए बनाये गये आरोग्‍य सेतु एप को अब तक 15 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। लोगों के अत्‍यधिक समर्थन के कारण यह दुनियाभर में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला एप बन गया है। सरकार के समर्थन से तैयार किये गयेइस एप ने शुरू होने के तीन महीने के अन्‍दर ही यह महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली।

 

विश्‍व में कोविड-19 की निगरानीके लिए बनाए गये एप के डाउनलोड मामले में आरोग्‍य सेतु के बाद तुर्की का पेनडेमिकआइसोलेशन ट्रेकिंग प्रोजेक्‍ट दूसरे और जर्मनी का कोरोना वार्न एप तीसरेस्‍थान पर है। एप के डाउनलोड की ये संख्‍या गूगल प्‍ले स्‍टोर और एपल स्‍टोर से लीगई है।

-----

नीति आयोग के सदस्‍यडॉक्‍टर वी.के. पॉल की अध्‍यक्षता में विशेषज्ञ समिति की कल बैठक होगी। इसमें कोविड-19वैक्‍सीन की खरीद और प्रबंधन के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय के ट्वीट में बताया गया है कि यह समिति राज्‍य सरकारों और वैक्‍सीन निर्माताओंसहित सभी संबंधित पक्षों के साथ बातचीत करेगी।  

-----

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीउद्धव ठाकरे ने आज कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को नियंत्रित करनेके लिए सभी जिलों में अस्पताल स्थापित करने की योजना बना रही है। वीडियो कांफ्रेंसिंगके माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में श्री ठाकरे ने कहा कि मृत्युदर कम करने और घातक संक्रमण की चेन को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हमारी संवाददाताने बताया है कि महाराष्ट्र पांच लाख 25 हजार से अधिक कोविड संक्रमित और 18 हजार सेअधिक लोगों की मृत्यु के साथ सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक है।


प्रधानमंत्रीके साथ, बातचीत के दौरान श्री ठाकरे ने बताया कि राज्य में वेंटिलेटर और अन्य सुविधाओंसे लैस साढ़े तीन लाख बेड उपलब्‍ध हैं, जो कोरोनोवायरस रोगियों केइलाज के लिए सक्षम हैं। मुख्यमंत्री ने, गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों केछात्रों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित नहीं करने की अपनी मांग फिर से दोहराई।उन्होंने कहा कि राज्य,कोरोना वायरस से जुड़े मृत्यु दर को कामकरने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी बीच, कृष्ण जन्माष्‍टमी के उपलक्षमें, बहुप्रतीक्षित दही हांडी उत्सव, जो मुंबई में बहुत ही उत्साहके साथ मनाया जाता है,वह इस साल आयोजित नहीं किया जाएगा। ठाणेमें शिवसेना के विधायक प्रताप सरनाईक और घाटकोपर में भाजपा नेता राम कदम समेत, कल होने वाले अधिकांश दही हांडीकार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। यह संगठन अब आरोग्य उत्सव आयोजित करेंगे, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों केलिए स्वास्थ्य शिविर और राज्य भर में रक्त और प्लाज्मा दान शिविर आयोजित किए जाएंगे।निशा रानी, आकाशवाणी समाचार,मुंबई।

-----

त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया हैकि छह शहरों में एल-2 और एल-3 श्रेणी के कोरोना मरीजों के बिस्‍तरों की संख्‍या बढ़ाएं।उन्होंने कोविड रोगियों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी वाले क्षेत्रों में कोरोना संक्रमणरोकने के लिए निगरानी के साथ ही प्रभावी संपर्क करने और लोगों के घर-घर जाकर सर्वेक्षणके निर्देश दिए हैं। एक रिपोर्ट....


लखनऊ, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, और कानपुर जिलों में कोविडबिस्तरों की संख्या बढ़ाने के विशेष आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों सेकहा है कि वह लखनऊ के केजीएमयू में बन रहे विशेष कोविड अस्पताल का निर्माण कार्य जल्दसे जल्द पूरा करके इसे अगस्त  माह के अंत तकशुरू कराएं। 319 बिस्तरों वाला यह विशेष कोविड अस्पताल जब शुरू हो जाएगा तो यह गौतमबुध नगर नोएडा में हाल ही में शुरू हुए 400 बिस्तरों वाले अस्पताल के बाद दूसरा सबसेबड़ा विशेष कोविड अस्पताल बन जायेगा। इस बीच राज्य की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटोंमें प्रदेश में सबसे ज्यादा 831 नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं शहर में इस समयकोविड के 6743 सक्रिय मरीज है प्रदेश में कल 5130 कोविड के नए मामले सामने आए हैं औरइस वक्त सक्रिय मरीजों की संख्या 48998 है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----    

केन्‍द्रशासित प्रदेशपुद्दुचेरी में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के दो सौ 76 नये मरीजों का पता चला। इसदौरान इस महामारी से दो व्‍यक्तियों की मौत हो गई। प्रदेश में फिलहाल दो हजार दो सौ77 मरीजों का उपचार चल रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍यविभाग द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार पुद्दुचेरी में कोविड-19 के 241, कराईकल में 30 और यानम में5 नए मामले सामने आये हैं। 172 लोगों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गईहै। वर्तमान में पुद्दुचेरी में 1053, कराईकल में 161, यानम में 114 और माहे में3 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। अन्‍य 946 पॉजिटिव लोग हॉम आईसोलेशन में हैं। इस वायरससे अब तक पांच हजार 900 लोग संक्रमित हुए हैं जि‍नमें से तीन हजार 532 लोग ठीक हो चुकेहैं। 91 मरीजों की मृत्‍यु हो चुकी है और एक्टिव मामलों की संख्‍या दो हजार 277 है।पुद्दुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर। 

-----

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्रीई. पलनीसामी ने केंद्र सरकार से अपील की है कि राज्‍य को कोविड-19 महामारी से निपटनेके लिए धनराशि दी जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दस राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियोंकी बातचीत में श्री पलनीसामी ने यह धनराशि और सामग्री दिए जाने का अनुरोध किया। उन्‍होंनेकहा कि  निरंतर किए गए प्रयासों से स्थिति परकाबू पाने में सहायता मिली है।

 

इस बीच, राज्‍य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन लाखसे अधिक हो गई है। आज पांच हजार आठ सौ से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। अबतक ढाई लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

-----

आकाशवाणी से विशेषज्ञोंकी सलाह श्रृखंला में कोविड-19 के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों की राय प्रसारितकी जाती है।

 

आकाशवाणी समाचार सेबातचीत में मेदांता अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य विभाग के सलाहकार डॉक्‍टर सौरभ मेहरोत्राने कहा कि लोगों को अपनी सोच में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किताबें पढ़ने के साथ-साथ, संगीत की गतिविधियों से जुड़ना चाहिए। डॉक्‍टर मेहरोत्राने कहा कि लोगों को कोविड-19 के बारे में भ्रामक खबरों से घबराना नहीं चाहिए।


हमअपने आपको ड्यूरिंग द डे पॉजिटिव एडिक्‍शन जिसको बोलते हैं उसमें इंगेज करें जैसे राइटिंग, रिडिंग, क्रि‍एटिव आर्टस, सच एज ड्राइंग, पेंटिंग, गार्डनिंग इस तरीके की चीजेंदीज ऑल क्‍वालिफाइड पॉजि‍टिव एडिक्‍शन, म्‍यूजिक ये सब पॉ‍जिटिव एडिक्‍शनहैं। ये स्‍ट्रेस रिडियूज करने में हमारा बहुत मदद करते हैं। हम सोशली कनेक्‍ट रहेंएक दूसरे से टेलिफोन कंवरसेशन करें,बात करें लोगों से, सोशल मीडिया कम से कम इस्‍तेमालकरें खासतौर से न्‍यूज रिलेटिड टू कोविड-19.

-----

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चाप्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम.गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

नई दिल्‍ली के सर गंगाराम अस्‍पताल के वरिष्‍ठसलाहकार डॉ. मोहसिन वली इस चर्चा में भाग लेगें।

 

श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 18 0 0 1 1 5 7 6 7 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकतेहैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।    

-----

रूस ने कोरोना वायरससे बचाव के लिए पहला टीका विकसित कर लिया है। यह घोषणा आज रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीरपुतिन ने एक वीडियो कांफ्रेंस में की, जिसे टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। उन्‍होंने बताया कि उनकी एक पुत्री परइस टीके का प्रयोग पहले ही किया जा चुका है।

 

विश्‍वभर में कोरोनावायरस का संक्रमण निरंतर बढ रहा है। इसे देखते हुए वैज्ञानिक और चि‍कित्‍सा विशेषज्ञमानव उपयोग के लिए टीका विकसित करने के प्रयास बड़ी तेजी के साथ कर रहे हैं। वर्तमानमें एक सौ 60 से अधिक कंपनियां टीका विकसित करने के प्रयास कर रही हैं, जो विभिन्‍न चरणों में है। इनमें से 27 कंपनियों के टीकेमानव पर प्रयोग के चरण में हैं। ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और दवा निर्माता एस्‍ट्राजेनेकाकोरोना वायरस का टीका विकसित करने की दौड में सबसे अग्रणी कंपनियों में शामिल है। रूसआज दुनिया का पहला देश बन गया, जिसनेकोरोना वायरस के लिए स्‍वयं के टीके का शुभारंभ किया है। रूस में फिलहाल कोविड-19 काटीका बनाने की दौड में दो कंपनियां हैं। उम्‍मीद है कि रूस शीघ्र टीका उत्‍पादन शुरूकरेगा। उसने देशव्‍यापी टीका अभियान के लिए व्‍यापक योजना तैयार कर ली है।                                      

-----

रक्षा खरीद परिषद नेआठ हजार सात सौ 22 करोड़ रुपये से अधिक के खरीद प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। इनमेंभारतीय वायुसेना के लिए एक सौ छह बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद के प्रस्‍तावशामिल हैं। यह फैसला आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए स्‍वदेश में उत्‍पादनकर सैन्‍य बलों को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नईदिल्ली में परिषद की बैठक में लिया गया। हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल ने बेसिकट्रेनर एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप का विकास सफलतापर्वक कर लिया है और प्रमाणन प्रक्रियाजारी है, इसलिए परिषद ने इस कम्‍पनीसे ये विमान खरीदने की मंजूरी दी है। इससे वायुसेना की मौलिक प्रशिक्षण की आवश्‍यकताएंपूरी हो सकेंगी। प्रमाणन के बाद शुरू में हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स से 70 विमान खरीदेजाएंगे। शेष 36 की खरीद बाद में की जाएगी।

 

रक्षा खरीद परिषद नेनौसेना की क्षमता में सुधार के लिए बीएचईएल से सुपर रैपिड गन माउंट के उन्‍नत संस्‍करणकी खरीद को भी मंजूरी दे दी है।

 

इसके उन्नत संस्करणने मिसाइलों और तेजी से हमला करने वाले विमानों जैसे तेज पैंतरेबाजी लक्ष्यों के खिलाफप्रदर्शन करने की क्षमता को बढ़ाया है।

 

इसके अलावा, परिषद ने भारतीय सेना के लिए गोला बारूद के 125 मिली मीटरकवच भेदी फिन स्टैबिलाइज्ड डिस्कारडिंग सेबोट गोला-गारूद की खरीद की मंजूरी दे दी।खरीदे जाने वाले गोला-बारूद में 70 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री होगी।

-----

खनन मंत्री प्रह्लादजोशी ने कहा है कि सरकार बहुत जल्‍द खनन क्षेत्र में उद्योग जगत के अनुकूल सुधार करेगी।श्री जोशी ने वेबिनार में निवेशकों, अन्‍वेषकोंऔर खनिकों से कहा कि वे भारतीय खनन क्षेत्र में उपलब्‍ध व्‍यापक अवसरों का लाभ उठाएं।उन्‍होंने कहा क‍ि अवैध खनन, वन्‍यऔर पर्यावरण संबंधी मंजूरी जैसे मुद्दों पर विचार किया जाएगा और एक निश्चित अवधि मेंकानून के अनुरूप उचित कार्रवाई की जाएगी। श्री जोशी ने यह भी बताया कि खुली और पारदर्शीनीलामी प्रक्रिया के ज़रिए पांच सौ खनन खण्‍ड उपलब्‍ध कराए जाएंगे। उन्‍होंने कहा किखनन क्षेत्र आय और रोजगार के अवसरों का सृजन करने तथा देश को मजबूत बनाने में सक्षमहै। श्री जोशी ने बताया कि इस क्षेत्र ने पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान देश के सकल घरेलूउत्‍पाद में चार लाख दस हजार करोड़ रुपये का योगदान दिया और लगभग एक करोड़ दस लाख लोगोंको रोजगार दिया।

-----

जून में देश के औद्योगिकउत्‍पादन में 16 दशमलव छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। प्रमुख रूप से विनिर्माण, खनन और बिजली उत्‍पादन के क्षेत्रों में उत्‍पादन गिरने केकारण औद्योगिक उत्‍पादन में यह गिरावट आई।

औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांकसे जुड़े आज जारी आंकड़ों के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र का उत्‍पादन 17 दशमलव एक प्रतिशतकम हो गया, जबकि खनन क्षेत्र का उत्‍पादन19 दशमलव आठ प्रतिशत गिर गया। बिजली उत्‍पादन में दस प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई।

 

प्रेस विज्ञप्ति मेंसांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद केमहीनों के औद्योगिक उत्‍पादन की तुलना इस महामारी से पहले के महीनों के उत्‍पादन सेकरना उचित नहीं होगा।

 

हालांकि अगर हम मासिकआधार पर देखें तो औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक में सुधार हुआ है। अप्रैल में यह सूचकांक53 दशमलव छह था। यह बढ़कर मई में 89 दशमलव पांच हो गया और जून में यह आंकड़ा 107 दशमलवआठ पर पहुंच गया।

 

गौरतलब है कि कोविड-19महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों और देशव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणाके चलते मार्च 2020 के अंत के बाद से विभिन्‍न औद्योगिक क्षेत्रों में कई संयंत्रोंका संचालन रूका हुआ था।

 

इन नियंत्रणों के कारणलॉकडाउन की अवधि में इन उद्योगों का उत्‍पादन प्रभावित हुआ था। इसके बाद नियंत्रण हटायेजाने के बाद औद्योगिक गति‍विधि अब फिर शुरू हो गई है।

-----

74वें स्वतंत्रता दिवस आयोजन के संदर्भमें, आज हम आपके लिए शहरी विकास संबंधी कई योजनाओं  की जानकारी लेकर आए हैं। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालयनागरिकों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर जीवन-यापन को बेहतर बनाने कीकई योजनाएं कार्यान्वित कर रहा है। पिछले पाँच वर्षों में, प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने स्मार्ट शहर मिशन, अटलनवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन-अमृत और शहरों में सबके लिए आवासयोजना शुरु की है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से--


प्रधानमंत्रीआवास योजना शहरी, अमृत और स्मार्ट सिटीज मिशन जैसी योजनाएं न केवल देश के शहरी परिदृश्य को बदलरही हैं, बल्कि नागरिकों के जीवन को भी आसान बना रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना कीशुरूआत 2015 में की गई थी। जिसका उद्देश्य शहरी क्षेत्र में वर्ष 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध करानाहै। वहीं अमृत योजना का उद्देश्य जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ जल निकासी नेटवर्क और परिवहनप्रणाली में सुधार लाना है।2015 से लागू की गई स्मार्ट सिटीज़मिशन का उद्देश्य स्मार्ट समाधानों के माध्यम से शहरी बुनियादी ढांचे को मजबूत करनाऔर नागरिकों को बेहतर जीवन प्रदान करना है। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----

लद्दाख को कार्बनिककेन्‍द्रशासित प्रदेश बनाने पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कार्बनिक विकास अभियान चलायाजा रहा है। इसका लक्ष्‍य किसानों के स्‍थायी विकास पर ध्‍यान केन्द्रित करना है। करगिलमें मिन्‍जी से एक प्रगतिशील किसान मेहदी सलाहुदीन ने अपने फल उद्यान में पहली बारअंगूर की कश्‍मीरी प्रजाति सैबी के साथ पांच अन्‍य किस्‍मों की सफलतापूर्वक खेती की।इनमें एक प्रजाति ईरान की भी शामिल थी। आकाशवाणी से बातचीत में मेहदी ने बताया कि उसेसैबी की पहली फसल मिल गई है। अधिक पैदावार के साथ ये अंगूर स्‍वादिष्‍ट भी अधिक हैं।उन्‍होंने बताया कि ईरान की बीज रहित प्रजातियां करगिल में बेहतर पैदावार दे रही हैं।

 

मेहदी ने सरकार से अनुरोधकिया है कि वह करगिल में खुबानी के लिए राष्‍ट्रीय अनुसंधान केन्‍द्र की स्‍थापना करे।उनका कहना है कि इससे किसानों को लाभ पहुंचेगा,क्‍योंकि खुबानी की अत्‍यधिक मीठी डेढ सौ से अधिक किस्‍मेंकरगिल के गारगार्डो क्षेत्र में पाई जाती हैं।

-----

मणिपुर में सत्‍ताधारीभारतीय जनता पार्टी को बहुमत के मद्दे पर हराने में विफल रहने के बाद विपक्षी कांग्रेसपार्टी को उस समय बडा धक्‍का लगा, जबपार्टी टिकट पर चुनाव जीतकर आए पांच विधायकों ने विधानसभा सीट से इस्‍तीफा दे दिया।इनमें पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के नेता ओ.इबोबी का भतीजा भी शामिल है। इन विधायकोंने कल अपने इस्‍तीफे विधानसभा अध्‍यक्ष को सौंप दिए थे। विधानसभा सचिवालय ने आज तीसरेपहर अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि इस्‍तीफों के कारण इन विधायकों से संबंधित विधानसभाकी सीटें तत्‍काल प्रभाव से खाली हो गई हैं।

-----

सरकार ने आज अंग्रेजीदैनिक की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि भारतीय सेनाने 15 जून को गलवान घाटी में संघर्ष की औपचारिक जांच की थी और उसकी रिपोर्ट सौंपी गईहै। पत्र सूचना कार्यालय के ट्वीट में स्‍पष्‍ट किया गया है कि भारतीय सेना ने ऐसीकोई जाँच नहीं कराई और न ही इसके लिए आदेश दिया गया है।

-----

जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने सप्ताह भर तक चलने वाले गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत आज नई दिल्‍लीमें स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया।

 

श्री शेखावत ने इस अवसरपर नि:शुल्क आई.वी.आर. आधारित टेलीफोननंबर डायल कर इस अकादमी का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आई.वी.आर. प्रणाली पर आधारितओडीएफ प्लस पाठ्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लक्ष्यों को प्राप्त करने मेंकाफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान ने ग्रामीण भारत की तस्वीरबदलकर रख दी है और यह स्वच्छता के जन आंदोलन के रूप में उभरकर सामना आया है। श्री शेखावतने कहा कि पिछले साल 2 अक्तूबर को देश के सभी राज्यों,जिलों और गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जानाऐतिहासिक उपलब्धि है। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अकादमी मोबाइल फोन टेक्नोलॉजीपर आधारित है और इससे स्वच्छाग्रहियों, एनजीओ और अभियान के दूसरे चरण के अन्य साझेदारों को प्रशिक्षण देकर उनकी क्षमताबढाने में काफी मदद मिलेगी। जलशक्ति मंत्री ने इस अवसर पर कुछ स्वच्छाग्रहियों, क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं और राज्यों के अधिकारियों से बातचीतकी।

-----

जाने-माने शायर और गीतकारराहत इंदौरी का आज दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया। कोरोना संक्रमण के कारण 70वर्षीय शायर का इंदौर के श्रीअरबिंदो आयुर्विज्ञान संस्‍थान में उपचार चल रहा था। एकश्रद्धांजलि :


राहतइंदौरी को कल कोविड-19 पॉजि‍टिव पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था। आज सुबह, खुद राहत साहब ने इसकी पुष्टिकरते हुए ट्वीट किया था कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से सभी को अपना अपडेट देते रहेंगेऔर उनके निधन की खबर सोशल मीडिया से ही आई। अपने लगभग 50 साल के करियर के दौरान राहतसाहब ने मुन्नाभाई एमबीबीएस,करीब, घातक और इश्क जैसी अनेक हिटफिल्मों के गीत लिखे हैं। राहत इन्दौरी ने अपनी स्कूलिंग इंदौर के नूतन स्कूल से औरस्नातक की पढ़ाई इस्लामिया करीमिया कॉलेज, इंदौर से की थी। 1975 में उन्होंनेबरकतउल्ला विश्वविद्यालय,भोपाल से उर्दू साहित्य में एमए और1985 में भोज विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी। राहतसाहब ने बचपन में गरीबी का सामना किया था, इसलिए उनके शब्दों में लोगजीवन की सच्चाई देख सकते थे। राहत साहब की ये प्रसिद्ध पंक्तियाँ आज उन पर सटीक बैठतीहैं-

कश्तीतेरा नसीब चमकदार कर दिया

इसपार के थपेड़ों ने उस पार कर दिया

अफवाहथी की मेरी तबियत ख़राब हैं

लोगोने पूछ पूछ के बीमार कर दिया

दोगज सही ये मेरी मिलकियत तो हैं

ऐमौत तूने मुझे ज़मीदार कर दिया

संजीवशर्मा, आकाशवाणी समाचार,भोपाल

-----

बिहार में बाढ प्रभावितक्षेत्रों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ का पानी सीवान और मधेपुरा के नये क्षेत्रोंतक आ गया है।  राज्‍य के सोलह जिलों के लगभगएक हजार 240 पंचायत क्षेत्रों में 75 लाख से अधिक लोग बाढ की चपेटमें हैं।

-----

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों मेंमूसलाधार वर्षा के कारण बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री के राजमार्गचट्टानें खिसकने से बंद हो गए हैं। राज्य में भारी वर्षा से हुई दुर्घटनाओं में तीनलोगों की मौत हो गई है।

-----

और, अब एक नजरकल के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादलछाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान लगभग 27 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहसकता है।

 

मुम्‍बई में आमतौर पर भारी बारिश के साथ बादलछाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 30 डिग्रीसेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

 

चेन्‍नई में कल आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावनाहै। न्‍यूनतम तापमान 27और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

 

कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जिसमें एकया दो बार बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। न्‍यूनतम तापमान 27 और 34 डिग्री सेल्सियसके बीच रहने का अनुमान है।

 

उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर केजम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में गरज के साथ वर्षा होने का अनुमानहै।

 

श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 17, जबकि अधिकतम34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाएरहेंगे, लेकिन दोपहर बाद, शाम या रात कोसामान्‍य रूप से बादल छा सकते हैं।

 

लद्दाख में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतमतापमान 17 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

 

गिलगित में तापमान 18 से 36 डिग्री सेल्सियसके बीच रहेगा। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम या रात तक सामान्‍य रूप से बादलछाने के आसार हैं।

 

मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहनेऔर गरज या आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है।

 

चंड़ीगढ़ में सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे।एक या दो बार गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 जबकि अधिकतम तापमान32 डिग्री सेल्‍सियस रहने का अनुमान है।

 

देहरादून में तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्‍सियसके बीच बना रहेगा। शहर में आमतौर पर एक या दो बार बारिश या गरज के साथ आसमान में बादलछाए रहेंगे।

 

हैदराबाद में तापमान 23 से 30 डिग्री के आसपासरहने की सम्‍भावना है। रुक-रुक कर बारिश के साथ शहर में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

-----

बम्‍बई शेयर बाजार कासंवेदी सूचकांक आज दो सौ 25 अंक बढ़कर 38 हजार चार सौ सात पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉकएक्‍सचेंज का निफ्टी भी 52 अंक बढ़कर 11 हजार तीन सौ 23 पर बंद हुआ।

-----

इसके साथ ही समाचार संध्या का यह अंक समाप्त हुआ।

नमस्कार।

-----

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)