A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.08.2020

मुख्य समाचार

  • देश में कोविड 19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 70 प्रतिशत हुई। पन्‍द्रह लाख पैंतीस हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

  • अंडमान निकोबार द्वीप समूह में लॉकडाउन एक सप्‍ताह के लिए और बढाया गया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मौसम की पूर्वानुमान और चेतावनी प्रणाली में सुधार के लिए नवीन प्रौद्योगिकी के व्‍यापक उपयोग पर बल दिया।

  • मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार ने विश्‍वासमत हासिल किया।

  • और लेबनान में पिछले सप्‍ताह बेरुत में हुए भीषण विस्‍फोट के बाद उपजे जनाक्रोश के कारण प्रधानमंत्री हसन दियाब ने  पद से इस्‍तीफा दिया। 

 

----------

देश में अब तक 15 लाख 35 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 70 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 55 हजार लोग संक्रमण से ठीक हुए।

इस बीच, देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या 22 लाख से ज्‍यादा हो गई है। कल 62 हजार 64 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। लगातार चौथे दिन साठ हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार इस संक्रमण से कल देश में एक हजार सात लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्‍या 44 हजार 386 हो गई।

संक्रमण से मृत्‍यु दर घटकर करीब दो प्रतिशत रह गई है। इस समय करीब छह लाख 35 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है। देश भर में कल चार लाख 77 हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच की गई। भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के अनुसार अब तक दो करोड 45 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

----------

केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन और एक सप्‍ताह के लिए बढा दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान कई गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी लेकिन आश्‍वयक वस्‍तुओं की आपूर्ति को लॉकडाउन से  छूट दी गयी है।

अंडमान निकोबार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर लॉकडाउन को आज मध्‍य रात्रि से एक सप्‍ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। कल मुख्‍य सचिव चेतन सिंघवी के ट्वीट पर इसकी जानकारी देने के बाद तीनों जिलों के उपायुक्‍तों ने इस लॉकडाउन को लेकर आदेश जारी कर दिया। हालांकि, दक्षिण और मध्‍योत्‍तर अंडमान जिले में जरूरी सेवाओं जैसे राशन, दवा, मीट, मछली आदि की दुकानों और पेट्रोल पंपों को इससे छूट दी गई है। जबकि निकोबार जिले में किसी भी दुकान को खोलने संबंधित सहायक आयुक्‍तों की अनुमति लेना अनिवार्य है। बैंक, एटीएम, केबल टीवी, बिजली पानी आदि आवश्‍यक सेवाएं जारी रहेंगी। आवश्‍यक सेवाएं देने वाले कार्यालयों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सभी धार्मिक स्‍थलों को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। मुख्‍य भूमि से आने वाले सभी यात्रियों को टेस्‍ट कर उन्‍हें सात दिन के लिए अनिवार्य संस्‍थागत क्‍वारंटीन में भेजा जाएगा। निकोबार जिले में आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से दिनों में होम क्‍वारंटीन में रहना होगा। जनजा‍तीय क्षेत्र में जाने वाले यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा। अंडमान ट्रंक रोड पर चलने वाले माल वाहक वाहनों के ड्राइवरों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्‍हें एक जिले से दूसरे जिले में जाने की अनुमति होगी। गौरतलब है कि कल अंडमान निकोबार में कोरोना पॉजिटिव के 135 नये मामले प्रकाश में आए। अब तक कुल 1625 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से सात सौ नौ लोगों ने रिकवर किया है। जबकि सक्रिय मामलों की संख्‍या बढ़कर 896 हो गई है। अब तक 20 लोगों की कोरोना से मृत्‍यु हो चुकी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पोर्टब्‍लेयर से गौरव पटवाल। 

----------

उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य सरकार ने सात जिलों में जिलाधिकारियों की सहायता के लिए विशेष सचिव दर्जे के अधिकारी नियुक्‍त करने का निर्णय लिया है। यह अधिकारी राज्‍य में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के कुशल प्रबंधन में जिलाधिकारियों को सहयोग करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार राज्‍य में कोविड बिस्‍तरों की संख्‍या भी बढायेगी।

विशेष सचिव स्तर के अधिकारी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर बहराइच और बरेली जिलों में तैनात किये जायेंगे। ये वो जिले हैं जहां कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इन सातों जिलों में प्रदेश के कुल कोरोना मरीजों की आधे से ज्यादा संख्या मौजूद है और सबसे ज्यादा मरीज राजधानी लखनऊ में हैं। लखनऊ में कोविड की स्थिति से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रमुख संस्थानों जैसे एस जी पी जी आई, राम मनोहर लोहिया संस्थान और के जी एम यू में कोविड बेडों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। इस बीच राज्य में कल 4 हजार एक सौ 97 कोरोना के नये मामले सामने आये हैं और 51 मौतों के साथ ही राज्य में इस जानलेवा वायरस में अब तक जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 2120 हो गई है। राज्य में इस समय कोरोना के 47 हजार आठ सौ 78 सक्रिय मामले हैं औऱ 76 हजार सात सौ 24 लोग इस बॉमारी से पूरी तरह ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। सबसे ज्यादा 629 नये मामले लखनऊ में पाये गये हैं इसके बाद कानपुर का नंबर आता है जहां 269 नये मरीज मिले हैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----------

दिल्‍ली में कल सात सौ लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख छियालीस हजार से अधिक हो गई है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात पर जोर दिया है कि नब्‍बे प्रतिशत की मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य दर के साथ दिल्‍ली में लोग धीरे-धीरे कोविड-19 को पराजित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इस समय केवल सात प्रतिशत कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। कल बारह हजार तीन सौ तेइस लोगों की जांच की गई।

पिछले 24 घंटे में कोरोना से बीस लोगों की मौत हुई इसके साथ ही दिल्‍ली में कोविड से मृतकों की संख्‍या बढ़कर चार हजार एक सौ 31 हो गई है।

----------

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के एक हजार एक सौ 38 नये रोगियों का पता लगा। सरकारी सूत्रों के अनुसार राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 76 दशमलव छह चार प्रतिशत हो गयी है।

राज्य में कल कोविड19 के 1हजार 56 नये मामले दर्ज हुए।  सबसे अधिक 176 नए मामले सूरत में रेकोर्ड हुवे जब की अहमदाबाद से 133 नये मामले सामने आये। इस के साथ ही राज्य में कोविड19 के मामलो की कुल संख्या बढ़कर 72 हजार एक सौ 20 हो गई है। राज्य में 14 हजार एक सौ 70 सक्रीय मामलो में से 76 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। दूसरी और राज्य में कोविड19 से ठीक होकर अस्पतालों से छुट्टी पाने वाले मरीजों की कुल संख्या 55 हजार दो सौ 76 हो गई है. राज्य में कल 20 मरीजों की मृत्यु हो गई. इसके साथ ही कोविड19 से जान गवाने वाले मरीजो की कुल संख्या 2 हजार छह सौ 74 हो गई है. राज्य में अबतक 10 लाख 17 हजार से अधिक लोगो का कोविड19 के लिए परिक्षण किया जा चूका है, जिसमे से 29 हजार छह सौ चार परिक्षण कल एक ही दिन में किया गया. इस बीच अहमदाबाद नगर निगम ने कल शहर के 17 नये क्षेत्रो को माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन में शामिल किया. नये  क्षेत्रो में आज से घर-घर स्वास्थ्य जाँच और सामूहिक परिक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या/ आकाशवाणी समाचार/ अहमदाबाद।

----------

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 866 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 39 हजार 891 हो गई है। वहीँ, एक दिन में 19 रोगियों की मौत हो गई है मरने वालों की संख्या बढ़कर 1 हजार 15 हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार मध्य प्रदेश में स्वस्थ होने वाले रोगियों की संख्या 29 हजार छह सौ 74 हो गई है। कल भी अस्पतालों से छह सौ 54 कोरोना रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई। मध्य प्रदेश में अब नौ हजार दो सौ दो सक्रिय मामले हैं। उधर, प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नागरिकों में एंटीबॉडी के विकास का पता लगाने के लिए आज से सीरो सर्वेक्षण का कार्य शुरू किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त डॉक्टर पवन शर्मा ने बताया कि अगले  कुछ दिनों में इंदौर की शहरी सीमा में सात हजार लोगों के सीरो सर्वेक्षण का लक्ष्य रखा गया है।

पवन शर्मा : एरिया ने एक और उदाहरण पेश किया है कि उन्‍हें जो सर्पोट करते हैं एक टीम पर अस्‍सी से लेकर नब्‍बे चौरानवे सौ तक के सैम्‍पल हैं। पांच-सात दिन के अंदर हम अपना काम पूरा कर लेंगे।

इंदौर के पच्‍चासी वार्डों में पच्‍चासी टीमें सर्वेक्षण करेंगी प्रत्‍येक टीम में दो सदस्‍य होंगे। इस दौरान प्रत्‍येक घर से एक व्‍यक्ति के रक्‍त का नमूना लिया जाएगा।  सीरो सर्वेक्षण का उद्देश्‍य यह पता लगाना है कि राज्‍य में कितने प्रतिशत लोगों में प्रतिरक्षा क्षमता विकसित हो गई है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

----------

तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन लाख से अधिक हो गई है। कल पांच हजार नौ सौ 14 लोगों में कोरोना की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्‍या तीन लाख दो हजार आठ सौ पन्‍द्रह तक पहुंच गई है। राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़कर दो लाख चालीस हजार से अधिक हो गई है।

इस बीच, आंकड़ों से पता चलता है कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान राज्‍य में धान की खेती पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ा है।

तमिलनाडु कृषि विभाग के अनुमान में बताया गया है कि कावेरी डेल्‍टा क्षेत्र में इस बार तीन लाख सत्‍तासी हजार एकड़ भूमि पर कुरूवई की खेती की जा रही है। यह फसली मौसम देश में खरीफ की फसल के मौसम के समान है। इस साल धान की खेती पिछले वर्ष की तुलना में एक लाख एकड़ से अधिक भूमि पर की जा रही है। पूरे राज्‍य में अब तक किसानों से 28 लाख मिट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। पिछले वर्ष 23 लाख मिट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। इससे पता चलता है कि धान की खेती वर्तमान महामारी की स्थिति के बावजूद प्रभावित नहीं हुई है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से 

----------

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे के दौरान तीन हजार 2 सौ आठ कोरोना रोगियों को  उपचार के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही, राज्य में कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों की कुल संख्या 70 हजार से ज्यादा हो गई है। राज्य में स्वस्थ होने की  दर 71 प्रतिशत से ज्यादा है। राज्‍य में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 98 हजार चार सौ 59 हो गई है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में कोविड के 26 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है। 

----------

मेघालय के पश्चिम गारो पर्वतीय जिले के 39 कोरोना संक्रमित मरीजों सहित राज्य में कल कोविड संक्रमण के 53 नए मरीज सामने आए। राज्य में अब कुल सक्रिय रोगियों की संख्‍या 6 सौ 11 हो गई हैं। 8 रोगी स्वस्थ भी हुए हैं। इन्हें मिलाकर, स्वस्थ हुए व्यक्तियों की कुल संख्या 4 सौ 98 हो गई है। 

स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉक्टर अमन ने बताया कि अब तक राज्य में कोविड संक्रमण के कुल 1 हजार 1 सौ 15 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 6 सौ ग्यारह लोगों का उपचार चल रहा है, 4 सौ 98 स्वस्थ हुए हैं और 6 मरीजों की मौत हुई है।

----------

नगालैंड में कल कोविड संक्रमण के 2 सौ 30 नए मामले सामने आए। अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3 हजार पार कर गई है। राज्य में पहली बार 1 ही दिन में कोविड संक्रमण की यह सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही, नगालैंड में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 3 हजार 11 हो गई है जबकि 69 मरीजों को कल स्वस्थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई।

स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि कल नए मामले में 1 सौ 46 सशस्त्र बलों जवान शामिल है। 

इस समय, राज्य में 2 हजार 27 कोविड रोगियों का उपचार चल रहा है जबकि 9 सौ 73 लोग स्वस्थ हुए हैं।  राज्य में अब तक कोरोना से 8 लोगों की मौत हुई हैं।

----------

नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद कुमार पॉल के नेतृत्व में तीन सदस्यों वाले केंद्रीय दल ने तेलंगाना में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद राज्य सरकार से जांच में तेज़ी लाने को कहा है। दल ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाक़ात की। तेलंगाना में अब तक कोरोना के 80 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 637 लोगों की मौत हुई है। डॉ. पॉल ने ने बताया कि केंद्र और तेलंगाना सरकार बैठक में हुई चर्चा को कार्यरुप देंगे।

----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के. पॉल की अध्‍यक्षता में वैक्‍सीन प्रबंधन विशेषज्ञ समिति की कल बैठक होगी जिसमें कोविड-19 वैक्‍सीन की खरीद और प्रबंधन के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। समिति राज्‍य सरकार और वैक्‍सीन निर्माताओं सहित सभी पक्षकारों के साथ बातचीत करेगी। 

----------

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की सलाह श्रृखंला में कोविड-19 के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों की राय प्रसारित की जाती है।

सीताराम भरतीया विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान, नई दिल्‍ली के डॉक्‍टर अमरचंद बजाज ने स्‍वच्‍छता के महत्‍व पर बल दिया और बताया कि कोरोना वायरस पर रोक लगाने के लिए क्‍या-क्‍या उपाय करें। 

जब तक हमारे पास उनकी ट्रीटमेंट वैक्‍सीन है मेडिसिन में रूप में न निकले तब तक हमें प्रीकॉशनरी मेजर्स हैं वो फॉलो करने हैं। जहां जरूरत न हो उसमें घर से बिल्‍कुल बाहर न निकलें। कोशिश करें कम से कम बाहर निकलना है और जब बाहर निकलना भी पड़े घर से बाहर तो कोशिश करें कि जहां आप दो लोग खड़े हैं करीब दो मीटर दूर खड़े रहे नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहे। 

----------

कोविड-19 पर आकाशवाणी के लाइव फोन-इन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के तंत्रिका विज्ञान यानी न्यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर राजिन्दर के. धमीजा ने बताया कि कोरोना संक्रमण दिल और दिमाग जैसे शरीर के दूसरे अंगों पर भी बुरा असर डाल सकता है। 

इसका जो कॉमन फैक्‍टर है वायरस जो है एसी ई-2 रिसैपटर्स  से जो है हमारे उनके जा कर अटैक करता है कि यह जो रिसैपटर्स हैं ये फेफड़ों में है, हमारे हार्ट में हैं, ब्रेन में हैं, ब्‍लड वैसल्‍स जो खून का दौरा लेकर जाती हैं ब्रेन तक बाकी शरीर के उनके ऊपर भी हैं। वहां पर जाके जो वायरस इनफिलट्रेट करता है उससे जो छोटे-छोटे कण बनते हैं वो हार्ट में जाकर हार्ट अटैक करते हैं, ब्रेन में जा के स्‍ट्रोक करते हैं, किडनी में जा के क्‍लॉट बनता है। 

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बाढ़ का अनुमान लगाने के लिए स्‍थायी प्रणाली, अनुमान और चेतावनी प्रणाली में सुधार के लिए नवीन प्रौद्योगिकी के व्‍यापक उपयोग के उद्देश्‍य से सभी केन्‍द्रीय और राज्‍य एजेंसियों के बीच बेहतर समन्‍वय पर बल दिया है। श्री मोदी ने कल वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए असम, बिहार, उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और केरल के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान देश में दक्षिण पश्‍चिम मॉनसून और मौजूदा बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मौसम विभाग और केन्‍द्रीय जल आयोग जैसी अनुमान लगाने वाली एजेंसियां बाढ़ के बेहतर और ज्‍यादा उपयोगी अनुमानों के लिए ठोस प्रयास कर रही हैं। वे न केवल वर्षा और नदियों के जल स्‍तर के बारे में सूचना उपलब्‍ध करा रही हैं, बल्कि क्षेत्र विशेष में जल भराव के बारे में भी विशिष्‍ट अनुमान लगा रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र विशेष के लिए समय से चेतावनी देने की प्रणाली में निवेश बढ़ाना चाहिए ताकि विशेष क्षेत्र के लोगों को नदी तटबंध टूटने, जल भराव के स्‍तर और बिजली गिरने जैसी किसी भी खतरनाक स्थिति के मामले में समय से चेतावनी दी जा सके। 

इस अवसर पर विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और कर्नाटक के गृहमंत्री ने अपने राज्‍यों में बाढ़ की स्थिति और बचाव कार्यों की जानकारी दी। उन्‍होंने लोगों को बचाने के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल- एनडीआरएफ के दलों सहित केन्‍द्रीय एजेंसियों के प्रयासों की सराहना की।

----------

महाराष्‍ट्र सरकार ने जून में आए चक्रवात नि:सर्ग और पिछले हफ्ते मुम्‍बई में हुई भारी बारिश से हुए नुकसान को देखते हुए केन्‍द्र से तत्‍काल वित्‍तीय सहायता मांगी है। चक्रवात से महाराष्‍ट्र के तटीय जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ कल वर्चुअल बैठक में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्‍य को चक्रवात निसर्ग के कारण एक हजार पैंसठ करोड रूपये का नुकसान हुआ जबकि मुम्‍बई में भारी बारिश से पांच सौ करोड रूपये की क्षति हुई है। मुख्‍यमंत्री कार्यालय से जारी  बयान में कहा गया है कि औरंगाबाद में एक डॉप्‍लर रडार स्‍थ‍ापित करने की भी मांग की गई है।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्‍नई और पोर्ट ब्‍लेयर को जोड़ने वाली दो हजार तीन सौ किलोमीटर लंबी समुद्री ऑप्टिकल फाइबर केबल का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से श्री मोदी ने कल यह परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित की। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए केन्द्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह परियोजना अंडमान और निकोबार के लोगों के लिए स्वतंत्रता दिवस का उपहार है। इससे  द्वीप समूह में पर्यटन को बढावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने सीमावर्ती क्षेत्रों और द्वीप समूह वाले राज्‍यों में राष्‍ट्रीय सुरक्षा को तेजी से मजबूत करने का संकल्‍प दोहराया। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना से अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के निवासियों को डिजिटल इंडिया योजना के सभी लाभ मिल सकेंगे।

अंडमान-निकोबार के लोगों को भी मोबाइल कनेक्टिविटी और तेज इंटरनेट की वही, सस्ती और अच्छी सुविधाएं मिल पाएंगी जिसके लिए आज पूरी दुनिया में भारत अग्रणी है। अब अंडमान-निकोबार के लोगों को डिजिटल इंडिया के वो सभी लाभ मिल पाएंगे। जो बाकी देश के लोगों को मिलते आ रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई हो, टुरिज्म से कमाई की बात हो, बैंकिंग ऑपरेशन्स हो, शॉपिंग हो या टेली-मेडिशन दवाईयां हो। अब अंडमान-निकोबार के हजारों परिवार को भी ये ऑनलाइन व्यवस्थाएं मिल पाएंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस परियोजना से समुद्र से जुडे  देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत होंगे।

अब जब भारत इंडो-पेसिफिक में व्यापार, कारोबार और सहयोग की नई नीति और रीति पर चल रहा है। तब अंडमान-निकोबार सहित हमारे तमाम द्वीपों का  महत्व और अधिक बढ़ गया है। एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी के तहत पूर्वी एशियाई देशों और समुद्र से जुड़े दूसरों देशों के साथ भारत के मजबूत होते रिश्तों में अंडमान-निकोबार की भूमिका बहुत अधिक है और यह निरंतर बढ़ने वाली है।

----------

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार सामरिक महत्व और सीमांत क्षेत्रों के गांवों में मोबाइल फोन सम्‍पर्क उपलब्ध कराएगी। श्री प्रसाद ने कल नई दिल्ली में कहा कि सरकार दूर-दराज के इलाकों में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के उपाय कर रही है। इससे इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के जीवनस्तर में सुधार होगा।

श्री प्रसाद ने बताया कि ऐसे 354 गांवों में इस योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के 144 गावों में यह योजना लागू जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूर-संचार विभाग बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के 24 आकांक्षी जिलों के गांवों में मोबाइल फोन सेवा उपलब्ध कराने पर भी काम कर रहा है। श्री प्रसाद ने बताया कि छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और आंध्र प्रदेश के 44 आकांक्षी जिलों के सात हजार 287 गांवों में भी मोबाइल फोन सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।

----------

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड- एनडीडीबी और महाराष्ट्र के पशुपालन विभाग से प्रतिदिन दूध की खरीद बढ़ाने की अपील की है ताकि विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र में दुग्ध क्रांति लाई जा सके। श्री गडकरी ने नागपुर से बोर्ड की एक समीक्षा बैठक में यह बात कही। बैठक में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के मंत्री गिरिराज सिंह और महाराष्ट्र के पशुधन विकास मंत्री सुनील केदार भी मौजूद थे।

----------

राजस्‍थान में जारी राजनीतिक अस्थिरता अब समाप्‍त  होती दिखाई दे रही है। पूर्व उप-मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों ने नई दिल्‍ली में वरिष्‍ठ कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक पर संतोष व्‍यक्‍त किया। नई दिल्‍ली में कल रात संवाददाताओं से बातचीत में श्री पायलट ने बताया कि संगठन और सरकार के साथ कुछ मुद्दों पर मतभेद को उजागर करना चाहते थे। उन्‍होंने कहा कि ये मुद्दे वैचारिक थे जिन्‍हे पार्टी के मंच पर रखा गया है। श्री पायलट ने कहा कि पार्टी की तीन सदस्‍यों की समिति इन मुद्दों का समाधान करेगी।  ब्‍योरा हमारे संवाददाता से

राज्य में सियासी संकट तब शुरू हो गया था जब विधायकों की खरीद फरोख्त मामले में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों को राजद्रोह की धारा के तहत पूछताछ का नोटिस भेजा गया था। इसके बाद पायलट अपने 18 समर्थक विधायकों के साथ दिल्ली चले गये और दावा किया कि राज्य की गहतोत सरकार अल्पमत में है। 4 अगस्त को एसओजी ने ये धारा हटाकर एफआर लगा दी। जिसके बाद से सियासी संकट खत्म होने का माहौल बन गया था। लेकिन एक माह की अवधि में राज्य की सियासत में कई मोड़ आये और सत्ता संघर्ष का मामला कई बार अदालत में भी पहुंचा। इस अवधि में मुख्यमंत्री गहलोत के समर्थक विधायक होटल में रहे और सरकार का कामकाज लगभग ठप रहा। अब सबकी निगाहें 14 अगस्त से शुरू हो रहे राज्य विधानसभा के सत्र पर टिकीं हैं - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर

----------

मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार ने कल राज्‍य विधानसभा के एक दिन के सत्र में विश्‍वास मत हासिल कर लिया। मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिहं की अगुवाई में गठबंधन ने सदन में बारह मतों के अंतर से विश्‍वास मत जीता। विपक्षी कांग्रेस के आठ विधायकों ने पार्टी वि्हप का उल्‍लंघन करते हुए सत्र में भाग नहीं लिया।

साठ सदस्‍यों की विधानसभा में इस समय अध्‍यक्ष वाई. खेमचंद सहित कुल तिरपन सदस्‍य हैं।

कांग्रेस ने 28 जुलाई को सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव का नोटिस दिया था। बाद में राज्‍य सरकार ने भी अध्‍यक्ष को विश्‍वास मत हासिल करने के लिए नोटिस दिया था। 

----------

74वें स्वतंत्रता दिवस आयोजन के संदर्भ में, आज हम आपके लिए शहरी विकास संबंधी कई योजनाओं  की जानकारी लेकर आए हैं। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय नागरिकों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर जीवन-यापन को बेहतर बनाने की कई योजनाएं कार्यान्वित कर रहा है। पिछले पाँच वर्षों में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने स्मार्ट शहर मिशन, अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन- अमृत और शहरों में सबके लिए आवास योजना शुरु की है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने आकाशवाणी को स्मार्ट सिटी मिशन के लाभों और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत किए गए कार्यों की जानकारी दी।

पिछले कुछ सालों में बहुत ज्‍यादा इसमें फोकस रहा है सबसे बड़ा फोकस है सौ स्‍मार्ट सिटी। स्‍मार्ट शहरों को बनाने का। जो कि जब जैसे-जैसे बनेंगे तो वो हमें एक नई ऊर्जा प्रदान करेंगे। हमारे विकास के लिए और ये पूरे देश में क्‍योंकि फैले होंगे। तो हर क्षेत्र को इसका फायदा होगा और दूसरी जो बहुत बड़ी चीज इस मंत्रालय ने करी है वो है हमारा श्रम रिहेब्लिटेशन मतलब श्रम मुक्‍त भारत की ओर कदम बढ़ाने की जो बात की है। वो भी एक बड़ा कदम है और आखिर में जो प्रधानमंत्री आवास योजना है, जो अर्बन क्षेत्र के लिए जो कि शहरी क्षेत्रों के लिए ठीक से याद नहीं मगर काफी बहुत बड़ी तादाद में नये मकानों का निर्माण हुआ है।

----------

बिहार में बाढ प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ का पानी सीवान और मधेपुरा के नये क्षेत्रों तक आ गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के सोलह जिलों के लगभग एक हजार 240 पंचायत क्षेत्रों में 75 लाख से अधिक लोग बाढ की चपेट में हैं।

दरभंगा और मुजफ्फरपुर के निचले शहरी इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। इसके चलते प्रभावित लोग अपने मकानों की छतों पर आशियाना बना लिया है। एक हजार 240 पंचायतों के विभिन्‍न गांवों के लाखों लोग बेघर हो गये हैं। पांच लाख से अधिक लोगों को अब तक सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा चुका है। बाढ़ से घिरे लोगों के लिए अब केवल नाव ही आवागमन का साधन हो गया है। कुछ इलाकों में बाढ़ पीडित लोगों के बीच आवश्‍यक वस्‍तुओं की कमी हो गई है। बाढ़ से जुड़ी विभिन्‍न घटनाओं में पिछले 24 घंटे के दौरान 24 लोगों और 66 पशु की मौत हो गई। एन डी आर एफ और एस डी आर एफ के 33 टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। लगभग 10 लाख लोगों को सामुदायिक रसोई के जरिए भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

----------

और, अब एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

पश्चिम की बात करें तो मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और सामान्‍य वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

दक्षिण की बात करें तो चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

चलें पूरब तो कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार  वर्षा होने या गरज के साथ छींटें पडने की संभावना है।  न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

वहीं उत्तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में आज गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

श्रीनगर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्‍मीद है। क्षेत्र में आंशिक रूप से बादल छाए रहने, दोपहर, शाम या रात में बादल घिरने की सम्‍भावना है।

मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूलभरी आंधी या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

----------

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बेरूत में हुए भीषण विस्फोट के कारण भड़के जन आक्रोश के बाद उन्‍होंने यह फैसला लिया।  टेलिविजन पर अपने संक्षिप्त भाषण में श्री दियाब ने कहा कि वे आम लोगों के साथ खड़े होकर बदलाव की लड़ाई लड़ने के लिए अपने पद से हट रहे हैं।

बेरूत में 4 अगस्त को भीषण विस्फोट में बेरूत बंदरगाह तहस-नहस हो गया और व्यापक नुकसान हुआ। विस्‍फोट में 160 से ज्यादा लोग मारे गए और करीब 6 हजार लोग घायल हुए।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से 

राजस्‍थान में महीनेभर से चल रहे सियासी घमासान के थम जाने को आज सभी समाचार पत्रों ने अपने मुख पृष्‍ठ पर दिया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - बगावत छोड़ कांग्रेस में लौटे पायलट। अगले चुनाव में सीएम चेहरा घोषित करने से लेकर राष्‍ट्रीय महासचिव बनाने तक पर हुई बात।

देश में कोरोना की स्थिति को लेकर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है - देश में 70 प्रतिशत कोरोना मरीज ठीक हुए, दिल्‍ली में 90 प्रतिशत और तमिलनाडु में 80 प्रतिशत तक रिकवरी।

हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले, लाहौल और स्‍पीति में एल.ए.सी पर कड़ी निगरानी, चीन की हर गतिविधि को बारीकी से किया जा रहा है नोट- राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्र लिखता है - गड़बड़ की तो मार खाएंगे, सतलुज की तरह चीनी सैनिकों के भी हो जाएंगे दो हिस्‍से।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)