A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
08.08.2020
मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केन्‍द्र का उद्घाटन किया। सप्‍ताह भर के कचरा मुक्‍त भारत अभियान की शुरूआत की।

  • प्रधानमंत्री ने कहा- स्‍वच्‍छ भारत महात्‍मा गांधी को सबसे अच्‍छी श्रद्धांजलि। स्‍वच्‍छ भारत अभियान से लोगों का आत्‍म विश्‍वास और इच्‍छाशिक्‍त बढी।

  • केन्‍द्र और केरल सरकार ने कोझीकोड में विमान दुर्घटना के मृतकों के परिजनों के लिए सहायता की घोषणा की। दुर्घटना की विस्‍तृत जांच जारी।

  • केन्‍द्र का कोविड-19 से सबसे अधिक मृत्‍यु दर वाले आठ राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 13 जिलों से मृत्‍यु दर कम करने का निर्देश।

  • बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ए. के. अब्‍दुल मोमिन ने कहा- भारत और बांग्‍लादेश के संबंध मजबूत और ऐतिहासिक।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान से देश के प्रत्‍येक नागरिक के आत्‍म-विश्‍वास और इच्‍छा-शक्ति को बल मिला है। नई दिल्‍ली में आज शाम राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस अभियान का प्रभाव देश के गरीब आदमी की जिंदगी पर स्‍पष्‍ट रूप से दिखाई दे रहा है।


स्‍वच्‍छ भारत अभियान ने हर देशवासी के आत्‍मविश्‍वास और आत्‍मबल को एक नई उर्जा दी है, नई ताकत दी है। उसको बढ़ाया है लेकिन इसका सबसे अधिक लाभ देश के गरीब के जीवन पर दिख रहा है। स्‍वच्‍छ भारत अभियान से हमारी सामाजिक चेतना समाज के रूप में हमारे आचार व्‍यवहार में भी स्‍थायी परिवर्तन आया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान से कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष में महत्वपूर्ण सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना वायरस 2014 से पहले देश में आया होता तो स्थिति बहुत खराब होती। उन्होंने कहा कि देश की 60 प्रतिशत आबादी जब खुले में शौच जाने के लिए मजबूर थी तो सरकार लॉकडाऊन लागू नहीं कर पाई।


देश के बच्‍चे-बच्‍चे में पर्सनल और सोशल हाइजिन को लेकर जो चेतना पैदा हुई है उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में भी मिल रहा है। आप जरा कल्‍पना कीजिए अगर कोरोना जैसी महामारी 2014 से पहले आती तो क्‍या स्‍थिति होती। शौचालय के अभाव में क्‍या हम संक्रमण की गति को कम करने से रोक पाते तो क्‍या तब लॉकडाउन से व्‍यवस्‍था संभव हो पाती। जब भारत की 60 प्रतिशत आबादी खुले में शौच के लिए मजबूर थी। स्‍वच्‍छागृह ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें बहुत बड़ा सहारा दिया है, माध्‍यम दिया है।


श्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देशभर में महात्मा गांधी से प्रेरित लाखों लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन को अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया है।


बीते वर्षा में देश के कौने-कौने में लाखों-लाख स्‍वच्‍छागृहियों ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान को अपने जीवन का लक्ष्‍य बना दिया है। यही कारण है 60 महीने में करीब-करीब 60 करोड़ भारतीय शौचालय की सुविधा से जुड़ गए हैं। इसकी वजह से देश की बहनों को सम्‍मान, सुरक्षा और सुविधा मिली। लाखों गरीब बच्‍चों को बीमारियों से बचने का उपाय मिला। इसकी वजह से देश के करोड़ों दलितों, वंचितों,पीड़ितों, शोषितों, आदिवासियों को समानता का विश्‍वास दिलाया।


श्री मोदी ने कहा कि गरीबीकचराखुले में शौच जाने की मजबूरी और दूर से पानी भरकर लाने की विवशताजैसी समस्याओं के खिलाफ एक व्यापक भारत छोडो अभियान चलाया जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने भारत को कचरे से मुक्त कराने के लिए आज से 15 अगस्त तक एक सप्ताह के अभियान की घोषणा की।


उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र सफाई के प्रति गांधी जी के प्रयासों को श्रद्धां‍जलि है।


आज के ही दिन 1942 में गांधी जी की अगुवाई में आजादी के लिए एक विराट जन आंदोलन शुरू हुआ था। अंग्रेजों भारत छोड़ों का नारा उस दिन लगा था। ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर राजघाट के समीप राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र का लोकार्पण अपने आप में बहुत ही प्रासंगिक है। यह केंद्र बापू के स्‍वच्‍छागृह के प्रतीक 130 करोड़ भारतीयों की कार्यांजलि हैश्रद्धांजलि है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के विश्‍व में महात्‍मा गांधी से अधिक प्रेरक कोई और नहीं है। उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया गांधीजी के जीवन और दर्शन को अपना रही है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍वभर में गांधीजी की 150वीं जयंती मनाया जाना, अभूतपूर्व घटना है।


राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र का अवलोकन करने के बाद प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र के एम्‍फी-थियेटर में 36 राज्‍यों और केंद्र-शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करने वाले 36 स्‍कूली विद्यार्थियों के साथ बातचीत की।


मेरे सामने एक प्रकार से लघु भारत है। देश के अलग-अलग राज्‍यों के और अलग-अलग राज्‍यों के वेषभूषा में आप सभी बच्‍चों के साथ में बात करके आज पूरे हिंदुस्‍तान के साथ बात कर रहा हूं। आप सभी मास्‍क पहनकर आए हैं और अपने दोस्‍तों के साथ दो गज की दूरी भी बनाकर बैठे हैं। आप सब नियमों का जिस तरह से पालन कर रहे हैं। वो देखकर के सचमुच में मन को बहुत आनंद हो रहा है। कोरोना से इस तरह से लड़ाई लडने का यही हथियार है।


केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत, जलशक्ति राज्‍य मंत्री रतनलाल कटारिया और पेयजल तथा स्‍वच्‍छता सचिव परमेश्‍वरन अय्यर भी इस अवसर पर मौजूद थे।


राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र स्‍वच्‍छ भारत मिशन के बारे में ज्ञानप्रद अनुभव केंद्र है जिसकी स्‍थापना की घोषणा प्रधानमंत्री ने 10 अप्रैल, 2017 को गांधीजी के चंपारण सत्‍याग्रह के शताब्‍दी समारोह के अवसर पर की थी।


स्‍वच्‍छ भारत मिशन ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों को स्‍वच्‍छ बनाने और 55 करोड लोगों के व्‍यवहार में बदलाव लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। इस सफलता पर अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय ने भारत की सराहना की है। यह अभियान अब अपने दूसरे चरण में है जिसमें देश के गांवों को ओ डी एफ से ओ डी एफ प्लस चरण में पहुंचाने पर बल दिया जा रहा है। इस चरण में खुले में शौच जाने से मुक्‍त स्थिति को पुख्‍ता करने और ठोस तथा तरल कचरे के प्रबंधन की सुविधाएं सभी के लिए सुनिश्चित करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 10 अगस्‍त को चेन्‍नई और पोर्टब्‍लेयर के बीच अंडरसी ऑप्‍टिकल फाइबर केबल प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्‍थानीय लोग इसे लेकर काफी उत्‍साहित हैं।


नेट आज एक मूलभूत ज़रूरत बन चुका है और हर व्यक्ति के रोज़मर्रा के कामों से जुड़ा है। ऐसे ही अंडमान चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष और प्रमुख व्यापारी गिरीश अरोड़ा ने इस अवसर पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इससे अंडमान निकोबार के पर्यटन के प्रचार-प्रसार में अभूतपूर्व मदद मिलेगी। पर्यटक सोशल मीडिया और ब्लॉग के माध्यम से स्थानीय पर्यटन के अनेक पहुलओं को तुरंत दुनिया के साथ साझा कर सकेंगे।


इसी प्रकार अंडमान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष एम विनोद ने इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह अंडमान के पर्यटन उद्योग के लिए गेम चेंजर साबित होगा। अब टूर ऑपरेटर्स कहीं से भी अपनी बुकिंग ले सकेंगे।

आकाशवाणी समाचार के लिए पोर्ट ब्लेयर से मैं गौरव पटवाल।


--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कृषि अवसंरचना कोष के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्‍तीय सुविधा की शुरूआत करेंगे। वे प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत साढे़ आठ करोड़ किसानों के लिए 17 हजार करोड़ रुपये के कोष की छठी किस्‍त भी जारी करेंगे। केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल, एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष के अंतर्गत वित्‍तीय सुविधा की इस योजना को मंजूरी दे चुका है। यह कोष फसल कटाई के बाद प्रबंधन के आधारभूत ढांचे और शीत भण्‍डारण, संग्रह केन्‍द्रों तथा प्रसंस्‍करण इकाईयों जैसी सामुदायिक कृषि परिसम्‍पत्तियों के विकास के लिए होगा। ये सुविधाएं उपलब्‍ध होने से किसानों को अपनी उपज की अधिक कीमत मिल सकेगी।

--------

केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर कल शाम यात्री विमान दुर्घटना की विस्‍तृत जांच जारी है। दुर्घटना में 18 लोगों की मौत और 160 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मूसलाधार वर्षा और खराब मौसम को दुर्घटना के लिए जिम्‍मेदार माना जा रहा है।


नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और विदेश राज्‍यमंत्री मुरलीधरन ने दुर्घटनास्‍थल का दौरा किया। श्री पुरी ने नागरिक उड्डयन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया। श्री पुरी ने एक ट्वीट में कहा है कि डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर मिल गया है।


श्री पुरी ने दुर्घटना में मारे गये प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिजनों को दस लाख रूपये और गम्‍भीर रूप से घायल प्रत्‍येक व्‍यक्ति को दो लाख रूपये की सहायता की घोषणा की है। मामूली रूप से घायल प्रत्‍येक व्‍यक्ति को पचास हजार रूपये दिये जायेंगे।


केरल सरकार ने भी कोझीकोड में एयर इंडिया एक्‍सप्रेस विमान दुर्घटना के मृतकों के परिजनों के लिए सहायता की घोषणा की। दुर्घटना की विस्‍तृत जांच जारी। केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान, मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन और अधिकारियों का एक विशेष दल स्थिति का जायजा लेने के लिए कोझीकोड में है।


दुर्घटनाग्रस्‍त एयर इंडिया एक्‍सप्रैस का विमान वंदे भारत मिशन के अंतर्गत 191 यात्रियों को लेकर दुबई से कोझीकोड पहुंचा था। कल शाम सात बजकर 41 मिनट पर यह विमान उतरते समय हवाई अड्डे के रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। दुर्घटना के बाद विमान के दो टुकड़े हो गये।

--------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दुर्घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए प्रभावित लोगों और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने भी हादसे पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पी.विजयन से स्थिति की जानकारी ली। उन्‍होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की। गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस.जयशंकर, विदेश राज्‍य मंत्री वी.मुरलीधरण और भारतीय जनता पार्टी के सांसद के.जे.अल्‍फॉस ने भी दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

--------

केंद्र ने राज्‍य सरकारों से कोविड-19 से होने वाली मौतों को कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करने को कहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार केंद्र, राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों के समन्वित, श्रेणीबद्ध और सक्रिय कोविड प्रबंधन के कारण राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कोविड की मृत्‍यु दर दो दशमलव शून्‍य चार प्रतिशत पर आ गई है। केंद्र, राज्‍य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से कोविड प्रबंधन के सामूहिक प्रयासों की लगातार समीक्षा करने की कोशिशों के तहत स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की अध्‍यक्षता में आज दो उच्‍चस्‍तरीय वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य ऐसे राज्‍यों को मदद पहुंचाना था जहां कोविड मृत्‍यु दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक है। मंत्रालय ने बताया कि आज की बैठक में ऐसे आठ राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों के 13 जिलों पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान केंद्रित किया गया। इन जिलों में असम का कामरूप मैट्रो, बिहार का पटना, झारखण्‍ड का रांची, केरल का अलपुझा और तिरूवनंतपुरम, ओडिशा का गंजम, उत्‍तर प्रदेश का लखनऊ तथा पश्चिम बंगाल के उत्‍तरी चौबीस परगना, हुगली, हावडा, कोलकाता और मालदा जिले शामिल हैं।


देश के कुल सक्रिय मामलों का लगभग नौ प्रतिशत और कोविड से होने वाली मौतों का लगभग 14 प्रतिशत अकेले इन जिलों में है। राज्‍यों से कहा गया है कि वे इन जिलों में आईसीयू बेड और आक्‍सीजन की आपूर्ति जैसे स्‍वास्‍थ्‍य सेवा बुनियादी ढांचे की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें।

--------

देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 68 दशमलव तीन दो प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 48 हजार नौ सौ मरीज ठीक हुए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्‍या 14 लाख 27 हजार पांच हो गई है। इस समय देश में कोरोना के 6 लाख 19 हजार 88 मरीजों का इलाज चल रहा है जो कुल संक्रमित लोगों का 29 दशमलव छह चार प्रतिशत है। ये सभी अस्‍पतालों में चिकित्‍सा निगरानी में या घर पर ही पृथकवास में रह रहे हैं।


मंत्रालय ने कहा है कि प्रभावी निगरानी और तेजी से जांच किए जाने की वजह से संक्रमण का शुरू में ही पता लगाने में मदद मिली है जिससे गंभीर मामलों का समय रहते इलाज किया जा सका है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड मृत्‍यु दर प्रति दस लाख आबादी पर एक हजार चार सौ 69 है जबकि वैश्विक औसत दर दो हजार चार सौ 25 है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कहा है कि प्रभावी उपायों की वजह से देश में प्रति दस लाख आबादी पर मृत्‍यु दर 30 है जबकि इसका वैश्विक औसत 91 है।


मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटो के दौरान देश में कोविड के कुल 5 लाख 98 हजार सात सौ 78 नूमनों की जांच की गई। इसके साथ ही अब तक कुल 2 करोड़ 33 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। मंत्रालय ने कहा है कि इस समय देश में ऐसी कुल 1 हजार 396 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से चार सौ 60 निजी और नौ सौ 36 सरकारी हैं।

--------

मध्‍य प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमित लोगों की संख्‍या 37 हजार दो सौ 98 हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी से 16 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण से मृतकों की संख्‍या नौ सौ 62 हो गई है।


राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 719 कोरोना वायरस रोगियों को कल अस्पतालों से छुट्टी मिल गई इसके फलस्वरूप मध्‍य प्रदेश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 27 हजार 621 हो गयी है। अब मध्य प्रदेश में 8 हजार 715 सक्रिय मामले हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए तीन साल का लक्ष्य रखा गया है। तीन दिवसीय आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश वेबनार श्रृंखला के एक सत्र को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने समाज के विभिन्न वर्गों और विषय विशेषज्ञों से आत्मानिर्भर मध्य प्रदेश के लिए एक रोड मैप तैयार करने के लिए सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि सरकार अकेले राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों तक नहीं ले जा सकती है और इसके लिए सभी का सक्रिय सहयोग आवश्यक है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने डिवीजनल आयुक्‍तों, नगर निगम आयुक्‍तों और जिला कलेक्‍टरों को ऐसे सभी उपाय करने का निर्देश दिया है जिनसे कोविड-19 से मरने वालों की दर में कमी की जा सके। उन्‍होंने कहा कि कोविड रोगियों की मृत्‍यु-दर हर स्थिति में कम की जानी चाहिए।


मुख्‍यमंत्री उद्व ठाकरे ने कहा कि जल्‍द ही मुंबई के जैसे जम्‍बो फैसिलिटी वाला कोविड सेंटर राज्‍य के दूसरे शहरों पर भी शुरू किया जाएगा। उन्‍होंने सबको लापरवाह ना होते हुए ये सुनिश्चित करने को कहा कि कोविड का दूसरा दौर राज्‍य में ना आए, ऐसा प्रयास सबको करना चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कोविड पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए 80 प्रतिशत लोगों की ट्रेसिंग और उनका टैस्टिंग 72 घंटों में हो जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि एंटीजैंट टैस्‍ट नेगेटिव आने पर भी कोई भी व्‍यक्ति जिनमें कोविड के लक्षण है, उन्‍हें आरटी-पीसीआर टेस्‍ट भी करवा लेना चाहिए। उन्‍होंने कहा राज्‍य में काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों में संक्रमण फैलने के दर को कम करना आवश्‍यक है। महाराष्‍ट्र में 21 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी संक्रमित हैं , जबकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर इसका आंकड़ा केवल सात प्रतिशत है। कुणाल शिंदे के साथ् देवप्रिय भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समूचे राज्‍य में आज सवेरे से संपूर्ण लॉकडाउन किया गया है। राज्‍य सरकार ने इस महीने सात दिन लॉकडाउन करने का फैसला किया है। आज दूसरी बार लॉकडाउन किया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दुकानें और अन्‍य व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान बंद हैं। सड़कों पर वाहन नहीं चल रहे हैं। आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालय बंद हैं। विमान सेवायें भी बंद रखी गई हैं। पुलिस स्थिति पर नजर रखे हुए है। लॉकडाउन नियमों के उल्‍लंघन के आरोप में लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

--------

मेघालय में कोविड से कल शाम एक और व्‍यक्ति की मौत होने के साथ ही राज्‍य में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या छह हो गई है। इस बीच, राज्‍य में आज कोविड के 17 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या पांच सौ 94 हो गई है। इनमें से चार सौ 23 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

--------

कर्नाटक में कोविड-19 से संक्रमित लगभग एक लाख 65 हजार रोगियों में से 77 हजार से अधिक का इलाज इस समय चल रहा है। 84 हजार से अधिक लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 51 दशमलव एक प्रतिशत है जबकि मरने वालों की दर एक दशमलव आठ प्रतिशत है। अब तक लगभग तीन हजार लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें से लगभग डेढ़ हजार, 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। संक्रमण के सबसे अधिक मामले बेंगलूरू से हैं।

--------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गौतमबुद्ध नगर में नोएडा के सेक्टर-39 में अत्याधुनिक सुविधाओं वाले 400 बिस्तर के कोविड -19 अस्पताल का उद्घाटन किया। मुख्‍यमंत्री ने जिले में कोविड की स्थिति की भी समीक्षा की। 


राज्य में लगातार एक लाख से अधिक कोविड नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक लगभग 30 लाख नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। देश में कुल कोविड परीक्षणों के मामले में पहले स्‍थान पर मौजूद तमिलनाडु राज्य से उत्‍तर प्रदेश अब महज दो लाख टेस्‍ट पीछे है। चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस से होने वाली मृत्‍यु दर 1.75 फीसदी है, जो राष्ट्रीय औसत और देश के अन्य राज्यों के औसत से काफी कम है। उन्होंने कहा कि एल -1 और एल -2 श्रेणी के कोविड बेडो की संख्‍या को लगातार बढ़ाया जा रहा है। इस बीच, राज्‍य में पिछले 24 घंटों में 4,800 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और कुल सक्रिय मरीजों की संख्‍या 46,177 हो गई है। इनमें से 15,678 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में इस जानलेवा वायरस से अब तक 2,028 लोगों की मौत हो चुकी है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्‍य में लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियां सामान्‍य हो गई हैं। राज्‍य के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने आज बताया कि जुलाई में राज्‍य का राजस्‍व संग्रह पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल राजस्‍व संग्रह का 97 दशमलव सात प्रतिशत रहा।

-------

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के एक हजार 404 नए मरीजों का पता चला। इन्‍हें मिलाकर राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमित व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या एक लाख 44 हजार से अधिक हो गई। दिल्‍ली सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस से अभी तक एक लाख 29 हजार व्‍यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में एक हजार 130 रोगी स्‍वस्‍थ हुए जबकिे 16 लोगों की मृत्‍यु हो गई।

---------

केंद्रीय कृषि राज्‍य मंत्री कैलाश चौधरी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। श्री चौधरी ने आज एक ट्वीट में कहा कि उन्‍हें बुखार है और सांस लेने में थोड़ी तकलीफ हो रही है इसलिए वे अस्‍पताल में इलाज के लिए भर्ती हो गए हैं। उन्‍होंने बताया‍ कि कल रात उनकी जांच की गई थी, जिसमें वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए।


श्री चौधरी ने कहा कि जो कोई भी पिछले कुछ दिनों के दौरान उनके संपर्क में आया हैं उन्‍हें अपने परिवार के सदस्‍यों से दूर रहना चाहिए और कोरोना जांच करानी चाहिए।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ0 अनुपम प्रकाश इस चर्चा में भाग लेगें।


श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

--------

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के निदेशक डॉ0 रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने और हाथों की स्वच्छता के मानदंडों का कडाई से पालने करने को कहा है।

--------

बांग्‍लादेश ने कहा है कि भारत के साथ उसके संबंध ऐतिहासिक और प्रगाढ़ है जबकि चीन के साथ ये आर्थिक मायने से महत्‍वपूर्ण है। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए. के. अब्‍दुल मोमिन ने आज ढाका में मुजीबनगर मुक्तियोद्धा स्‍मारक परिसर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।


उन्‍होंने कहा कि हमारी जीत भारत की जीत है। हमारा विकास भारत का विकास है। दोनों देशों के संबंधों को कोई बिगाड नही सकता। श्री मोमिन ने लोगों से कहा कि वे भारत और चीन के साथ बांग्‍लादेश के संबंधों की परस्‍पर तुलना न करें। दोनों देशों के साथ संबंध अलग-अलग नजरिए से महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि भारत बांग्‍लादेश का एक बडा व्‍यापारिक साझेदार है। बांग्‍लादेश भारत के साथ व्‍यापार और बढाना चाहता है। दोनों देशों ने कई महत्‍वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाया है और जल बंटवारे के मामले में भी प्रगति की है।

--------

स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों के हिस्‍से के रूप में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने राष्‍ट्रभक्ति से संबंधित फिल्‍मों का ऑनलाइन उत्‍सव आयोजित किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एक वीडियो संदेश में कहा कि हमें स्‍वतंत्रता के 73 वर्षों को राष्‍ट्रभक्ति की फिल्‍मों के ऑनलाइन उत्‍सव के साथ मनाना चाहिए। यह उत्‍सव इस महीने की 21 तारीख तक ऑनलाइन मनाया जा रहा है।


म्‍युजिक...फिल्‍मोत्‍सव में प्रतिदिन देश भक्‍ति से परिपूर्ण उत्‍तम फिल्‍में वेबसाइट www.cinemasofindia. com पर उपलब्‍ध हैं। इस फिल्‍म उत्‍सव में स्‍वतंत्रता सेनानियों की वीरता को प्रदर्शित करने वाले भारतीय इतिहास को दर्शाया जा रहा है। इसमें हिंदी, मराठी, तेलुगू, तमिल, बंगला, गुजराती और मलयालम सहित विभिन्‍न भारतीय भाषाओं की फिल्‍में दिखाई जा रही है। यह फिल्‍में राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम, भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म संग्रहालय, बाल चित्र समिति, भारत और फिल्‍म डिवीजन की फिल्‍मों का समेकित संग्रह है। सर रिजर्ड ऐडन बरो की फिल्‍म गांधी का एक विशेष संस्‍करण का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। श्रव्‍य और दृष्‍टिबाधित भी इसका आनंद ले सकते हैं। नसीम नक्‍वी के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-------

केरल में इडुक्की जिले के राजामला में कल हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है। प्रभावित क्षेत्र में आज पांच और शव मिले हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है। 43 लोगों के लापता होने की आशंका है। 12 लोगों को बचाया गया है जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

------

भारतीय मौसम विभाग ने तमिलनाडु के नीलगिरि, कोयम्‍बटूर और थेनी जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज से, बहुत तेज वर्षा होने की चेतावनी दी है। नीलगिरि में कुछ स्‍थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। पिछले 24 घंटों के दौरान नीलगिरि के देवाला क्षेत्र में 34 सेंटी‍मीटर वर्षा दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में पश्चिमी घाट से जुड़े सभी इलाकों में मध्‍यम वर्षा हुई है।

--------

कर्नाटक में लगातार वर्षा और नदियों के बढ़ते जलस्‍तर से 11 जिले प्रभावित हैं। केन्‍द्र सरकार ने राज्‍य प्रशासन से बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्‍त हुए मकान मालिकों को अन्‍तरिम राहत के रूप में दस-दस हजार रूपये जारी करने को कहा है।

--------

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कोसी और सीमांचल क्षेत्रों में बाढ प्रभावित क्षेत्रों का विमान से सर्वेक्षण किया। एक सप्‍ताह के दौरान मुख्‍यमंत्री का यह तीसरा हवाई सर्वेक्षण था। श्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया और सुपौल में बाढ की स्थिति की समीक्षा की। मुख्‍यमंत्री ने कोसी तटबंध का निरीक्षण किया और इंजीनियरों को निर्देश दिए कि वे बाढ संरक्षण कार्यों में तेजी लाएं।

-------


मौसम -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश या छींटे पड़ सकते हैं। मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी वर्षा होने का अनुमान है। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है।


कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने या एक या दो बार गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में वर्षा या गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है। श्रीनगर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा, लेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते है। लद्दाख में आमतौर पर आसमान साफ रहने और दोपहर या शाम के समय हल्‍के बादल छाए रहने के आसार हैं। गिलगित में तापमान 19 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शहर में बादल छाने और हल्‍की बरसात होने के आसार हैं। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बरसात होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 22 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

--------

भारत छोडो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 1942 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने अंग्रेजों को देश से निकालने के लिए भारतीयों से करो या मरो का आह्वान किया था।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)