A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
07.08.2020

मुख्य समाचार :-

  •         प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीतिसमय की मांग,यह नए भारत की आधारशिला होगी।

  •        प्रधानमंत्री ने कहा--प्राचीन हस्‍तकलाओं के संरक्षणमें देश के हथकरघा उद्योग का सराहनीय योगदान।

  •         केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में 23 नये केंद्रीयविद्यालय स्‍थापित किए जाएंगे।

  •         सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना का लाभ लेने वालेफेरी और रेहडी-पटरी कारोबार से जुडे लोगों के लिए नियमावली जारी की।

  •         और, देश के कई भागों में भारी वर्षा। केरलऔर कर्नाटक में चट्टाने खिसकने के समाचार।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेआज कहा कि नई शिक्षा नीति छात्रों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे मेंएक सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंनेइस नीति के समग्र कार्यान्वयन पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नेकहा कि इस सम्मेलन से नई शिक्षा नीति के बारे में और अधिक जानकारीमिलेगी, जिससे इसके बेहतर कार्यान्वयनमें मदद मिलेगी।


इस कॉनक्लेव से भारत के एजुकेशनवर्ल्ड को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के इस विभिन्न पहलुओं के बारेमें विस्तृत जानकारी मिलेगी। जितनी जानकारी और ज्यादा जानकारी ज्यादा स्पष्ट होगी।फिर उतना ही आसान इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति का इम्पलीमेन्टेशन भी होगा।

 

शिक्षा नीति में परिवर्तन की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की शिक्षा व्यवस्था वैश्विक स्तर की होनीचाहिए। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति नये भारत के निर्माणकी नींव रखेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा किजहां एक ओर छात्रों और युवाओं को वैश्विक स्‍तर बनाए रखना है, वहीं उन्हें अपनी जड़ों को भी नहीं भूलना है।


भारत का एज्‍युकेशन सिस्‍टमखुद में बदलाव करे, ये भी किया जना बहुत जरूरी था। स्‍कूलकरीक्‍यूलम के 102 स्‍ट्रक्चर से आगे बढ़कर अब पांचतीनतीनचार करीक्‍यूलम का स्‍ट्रक्‍चरदेना, इसी दिशा में कदम है। हमें अपने स्‍टूडेंट को ग्‍लोबल सिटिज़नभी बनाना है और इसका भी ध्‍यान रखना है कि वे ग्‍लोबल सिटिजन तो बने लेकिन साथ-साथअपनी जड़ों से भी जुडे रहें।

 

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षासे छोटे बच्चों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रोंपर पाठ्यक्रम का बोझ कम किया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा महसूस किया गया है कि उन पर जानकारी का बोझ बढ़ रहा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति पर प्रश्नों और संदेहों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अब छात्रों को अपना पाठ्यक्रमबदलने की सुविधा होगी और उच्च शिक्षा पर कोई बंधन नहीं होगा।प्रधानमंत्री ने कहा कि जिज्ञासा, चर्चा और विमर्श आधारित शिक्षा पूरी शिक्षा नीतिको मजबूत करेगी।

-----

केन्द्र सरकार ने देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को वर्ष 2024 तक हर घर जल के लक्ष्य के अंतर्गत सुरक्षित और समुचित जलापूर्ति के लिए जल जीवन अभियान शुरू कियाहै। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में नये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया था।यह मंत्रालय विभिन्न राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर जल जीवन अभियान के लक्ष्य को हासिल करने में लगा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  जल जीवन अभियान के अंतर्गत पानी कीकमी वाले 256 जिलों के डेढ हजार से अधिक प्रखण्डों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।


इस मिशन के तहत हर ग्रामीणपरिवार को पेय जल आपूर्ति प्रदान करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इससे ग्रामीण आबादीविशेषरूप से महिलाओं और बालिकाओं को पानी भर कर लाने की परेशानी और पानी से होने वालीबीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी। देश में करीब 19 करोड़ परिवार हैं जिनमें से केवल24 प्रतिशत परिवारों तक ही नल से जल आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन की शुरूआतहोने से पहले केवल 16 प्रतिशत घरों तक ही नल से जल आपूर्ति हो रही थी। वहीं अब इस मिशनके लागू होने के एक साल बाद देश में नल से जल आपूर्ति की पहुंच बढ़कर 25 प्रतिशत परिवारोंतक हो गई है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----

रेल मंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमरने आज पहली किसान विशेष पार्सल रेलगाड़ी, किसान रेल का वीडियोलिंक के जरिए शुभारंभ किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह रेलगाड़ी महाराष्‍ट्र के देवलालीऔर बिहार के दानापुर के बीच चलेगी।


इस पहली विशेष पार्सल रेलगाड़ीया किसान रेल महाराष्ट्र के देवलानी और बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन के बीच माल कीढुलाई की जाएगी। यह रेलगाड़ी 1,519 किलोमीटरकी दूरी लगभग 32 घंटों में तय करेगी। यह नासिक रोड, मनमाड,जलगाँव, भुसावल, बुरहानपुर,खंडवा, इटारसी, जबलपुर,सतना, कटनी, मानिकपुर,प्रयागराज छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर औरबक्सर में रुकेगी।  अनुपममिश्र , आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

 

श्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि किसानरेल किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी और इससे किसानों का सामान आसानी से देश के कोने-कोने तक पहुंचेगा।


इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि यह रेलगाड़ीकिसानों को समृद्ध बनाएगी। उन्होंने बताया कि कृषि उत्पादनकी ढुलाई के लिए बजट में किसान रेल की घोषणा की गई थी। 


यह किसान रेल निश्चित रूप सेकृषि उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में, सस्ते किरायेमें सफल होगी और किसान को उसके उत्पादन का उचित मूल्य मिल सकेगा और उपभोक्ता को हरजगह खाद्य सामग्री की उपलब्धता हो सके और विशेष रूप से  फल हैं , सब्जियां हैं,फूल हैं जो एकदम कम अवधि वाले उत्पाद हैं। इनके लिए तो यह किसान रेलरामबाण सिद्ध होगी। आने वाले कल में किसान को समृद्ध बनाने के दृष्टि से यह मील कापत्थर साबित होगी।

-----

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में स्कूलीशिक्षा के ढांचागत विकास के लिए 23 नये केंद्रीय विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। स्कूलीशिक्षा के प्रधान सचिव डॉ. असग़र हसन सामून ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर में छत्तीसकेंद्रीय विद्यालय कार्य कर रहे हैं और भारत सरकार द्वारा 23 और केंद्रीय विद्यालयस्थापित करने से स्कूली शिक्षा का ढांचागत विकास होगा। डॉ. असग़र ने उपायुक्तों कोइन केंद्रीय विद्यालयों के लिए उपयुक्त अस्थायी आवास को अंतिम रूप देने के अलावा इनविद्यालयों की स्थापना के लिए भूमि की पहचान की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देशदिया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रीय हथकरघादिवस के अवसर पर देश के हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों का अभिनंदनकिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन लोगों ने देश के प्राचीन शिल्‍प को जीवित रखनेमें महत्‍वपूर्ण योगदान किया। पिछले महीने आकाशवाणी पर 'मन की बात'कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने सभी से भारतीय हथकरघा और हस्‍तशिल्‍पका उपयोग करने और इसका अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार करने की अपील की थी।


भारत का हैंडलूम अपने आप मेंसैकड़ों वर्षों का गौरवमयी इतिहास समेटे हुए है। हम सभी का प्रयास होना चाहिये कि नसिर्फ भारतीय हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट का ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग करें बल्कि इसकेबारे में हमें ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को बताना भी चाहिए। भारत का हैंडलूम और हैंडीक्राफ्टकितना रिच है, यह दुनिया जितना ज़्यादा जानेगी उतनाही हमारे लोकल कारीगरों और बुनकरों को लाभ होगा।

 

इस अवसर पर कपड़ा मंत्री स्मृति इरानीने आज छठे राष्ट्रीय हथकरघा समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने से संबंधित एक मोबाइल एप की भी शुरूआतकी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार की यह कोशिश है कि वहबुनकरों के साथ डिजिटल सम्पर्क भी स्थापित करे।

यह हमारा उद्देश्य है कि देशभरमें हम 10 क्राफ्ट और हेंडलूम के विलेजिज़ को विकसित करें ताकि हमारे देश के हेंडलूमका प्रोडेक्ट  मात्र कपड़ों तक, हॉम फर्निसिंगतक सीमित न रहे। विश्व भर में इस बात की जिज्ञासा है कि हमारे बुनकर धागों के माध्यमसे अपने सपनों को कैसे पिरोते हैं और हम चाहते हैं कि विश्वभर का और देश का पर्यटकविशेष क्राप्ट और हेंडलूम विलेज में जाए। न सिर्फ बुनकर के ताने बाने को समझे,सीखे बल्कि उसमें सहयोग देकर हमारा जो मेक इन इंडिया आत्मनिर्भर भारत का संकल्प है। उसमें अपनी ओर से योगदानदे।

 

इस अवसर पर कपड़ा मंत्री ने हिमाचल प्रदेश मेंदेश के पहले हथकरघा ग्राम शरण की भी शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि देश भर में ऐसे दसहथकरघा ग्राम विकसित किये जाएंगे, जिनसे स्‍थानीय बुनकरों को बहुत मदद मिलेगी।

 

सरकार हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिलकरने के लिए स्थानीय उत्पादों को बढावादे रही है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हथकरघा उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट...


हथकरघा क्षेत्र देश की शानदारसांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। यह देश में आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत है औरयह क्षेत्र महिला सशक्तीकरण का एक माध्यम है क्योंकि 70 प्रतिशतसे अधिक हथकरघा बुनकर और संबंधित श्रमिक महिलाएं हैं। पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस काउद्घाटन 7 अगस्त 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने किया था। यह तारीख एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना से संबंधित है। वर्ष1905 में, इसी दिन भारत में स्वदेशी आंदोलन शुरूहुआ था जिसने विदेशी उत्पादों के बजाय स्वदेशी उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा दिया था।सरकार ने देश में हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं जो हथकरघाबुनकरों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाता है। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणीसमाचार, दिल्ली।

-----

देश में कोविड 19 संक्रमणसे स्वस्थ होने वालों की संख्या साढे 13 लाख से अधिक हो गई है। अब तक कुल13 लाख 78 हजार 105लोग स्‍वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 49 हजार 769 लोग ठीक हुए हैं। इसके साथही ठीक होने वालों की दर बढकर 67 दशमलव नौ-आठ प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है किपिछले 24 घंटों के दौरान कोविड 19 संक्रमण के 62 हजार 538 नये मामलों की पुष्टि केसाथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 20 लाख 27 हजार 74 हो गई है। इस समय देश में6 लाख 7 हजार 384 रोगियों का उपचार चल रहाहै। पिछले 24 घंटों के दौरान 886 रोगियों की मौत की पुष्टि हुई है।

-----

मेघालय में आज 16 लोग संक्रमितहुए। अब पांच सौ नव्वे कोविड मरीजो का इलाज चल रहा है। आज66 कोविड मरीज स्वस्थ हुए।स्वास्थ्य मंत्री.एल. हेक ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य में अब तक कुल चारसौ 11 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण से अब तक पांच लोगों की जान गई है। 

-----

नगालैंड में कोविड संक्रमण के 77 नये मामलेमिले हैं। आज एक व्यक्ति की मौत भी हुई और पांच लोग इलाज केबाद स्वस्थ हुए।

 

राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रीएस. पांग्यू फोम ने एक ट्वीट में बतायाकि राज्य में संक्रमण के कुल दो हजार छह सौ 57 मामलों में से एक हजार आठ सौ 24 लोगों को कोविड अस्पतालों और कोविड निगरानी केन्द्रों में रखा गया है।अब तक आठ सौ 24 लोग ठीक हो चुके हैं और सात लोगों की मौत हुईहै।

-----

कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डॉ. सी.एन. अश्वथ नारायण ने कहा है कि बैंगलुरु नगर निगम के पश्चिमीक्षेत्र में कोरोना महामारी के फैलाव के बाद से डयूटी पर न पहुंचने वाले तीन हजार कर्मचारियोंको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

-----

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.पलनीसामी ने कहा है कि राज्य सरकार ने पांच सौनई एम्बुलेंस खरीदने के लिए एक सौ तीन करोड़ रुपए का प्रावधानकिया है।

 

तिरूनेलवेल्ली और तेनकासी जिलों में आज कोविड-19सुविधाओं की समीक्षा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरूआत की है जिसके तहत इन एम्बुलेंस का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजोंको नजदीकी अस्पतालों तक ले जाने में किया जाएगा।

-----

सरकार ने प्रधानमंत्रीस्‍वनिधि योजना का लाभ लेने वाले फेरी और रेहडी-पटरी कारोबार से जुडे लोगों के लिएनियमावली जारी की है।

 

आवास और शहरी मामलोंके सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए लेटर ऑफ रिकमेंडेशनमॉड्यूल यानी सिफारिश के पत्र का प्रारूप जारी किया। यह प्रारूप उन स्ट्रीट वेंडर्सरेहडी-पटरी पर कारोबार से जुडे लोगों की सहायता के लिए तैयार किया गया है, जिनके पास न तो पहचान पत्र और बिक्री के लिए प्रमाण पत्रहै और न ही उनका नाम इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची में है।

यह मॉड्यूल इस तरह डिज़िटलरूप में तैयार किया गया है, ताकिएक योग्य विक्रेता शहरी स्थानीय निकाय से सिफारिश के पत्र के लिए अनुरोध कर सकता हैऔर पत्र की प्राप्ति के बाद वह प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण के लिए आवेदनकर सकता है।

 

लेटर ऑफ रिकमेंडेशनयानी सिफारिश का पत्र रखने वाले विक्रेताओं को 30 दिनों की अवधि के भीतर सर्टिफिकेटऑफ वेंडिंग या आईडी कार्ड जारी किया जाएगा। यह प्रावधान उन लोगों तक योजना का लाभ पहुंचानेके लिए किया गया है, जोइनका लाभ उठाने में असमर्थ हैं।

-----

केरल में कई पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बारिशके बाद भू-स्खलन हुआ है। इडुक्की जिले केराजमला में आज तड़के भू-स्खलन की घटनामें 15 लोगों की मौत हो गई औरकई लोग लापता हैं। बचाव और राहत कार्य जारी हैं। राष्ट्रीय आपदामोचन बल की एक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। इसके अलावा पटनमथिट्टा जिले के शबरीमलावन क्षेत्र और वायनाड़ जिले के कुछ क्षेत्रों से भी भूस्खलनका समाचार है। तेज बारिश को देखते हुए मल्लापुरम जिले में रेडअलर्टघोषित किया गया है। सभी बडी नदियों का जलस्तर बढने के कारण बांधोंके दरवाजे खोल दिए गए हैं। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकेरल में ईडुकी के राजामलाई में चट्टाने खिसकने के हादसे में मारे गए प्रत्येक व्‍‍यक्ति के निकट परिजन को दो-दोलाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा कि इसहादसे में घायल प्रत्‍येक व्यक्ति को पचास हजार रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने इस हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया है।

-----

गृहमंत्री अमित शाह ने इस दुर्घटना में मारेगए लोगों के परिजनों के प्रति सम्वेदना प्रकट की है। गृहमंत्री ने इससम्बंध में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल केमहानिदेशक से बात की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

-----

कोविड-19 का उपचार करा रहे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने आज मुख्य सचिव विजय भास्कर से फोन पर बात की। मुख्यमंत्री ने उन्हें अनुमति की प्रतीक्षा किए बिना हीआपातकालीन उपाय करने का निर्देश दिया।

 

तलाकावेरी में चट्टानें खिसकने पर चिंता प्रकटकरते हुए श्री येडियुरप्पा ने जिला प्रभारी मंत्री वी सोमन्ना को बचाव कार्यकी निगरानी करने के लिए कहा। चट्टानें खिसकने की घटना के बाद क्षेत्र में पुजारी औरउनके परिवार के सदस्यों को खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

रायचुर के प्रभारी मंत्री लक्ष्मण सवादी नेकृष्णा नदी का जल स्तर बढ़ने के कारणउत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिएआज बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को किसी भी आकस्मिक स्थितिसे निपटने के लिए तैयार रहने को कहा क्योंकि महाराष्ट्र ने कोयना बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा है। रायचूरके सहायक आयुक्त संतोष कामेगौड़ा ने सूचना दी है कि किसी भीआकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम तैयार हैं। हमारे संवाददाता की एकरिपोर्ट...


बेलगावी में अत्यधिक बारिशके कारण हो रहे परिस्थिति की समीक्षा जल संसाधन मंत्री रमेश जारकिहोडी ने आज की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे महाराष्ट्र के अधिकारियों से बात करे और कोयनाडैम से छोड़े गए पानी का सही निर्वहन करें। उन्होंने बताया कितुरंत डैम से पानी छोड़कर तलाबे भरी जाएं। हासन में भी आज मंत्री के गोपालैया जी नेबारिश से हो रहे विपदा पर बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को बतायाकि तुरंत बाढ़ की सम्भावना वाले प्रदेशों से लोगों को सुरक्षितजगहों को भेजा जाए। उन्होंने कहा कि हासन में बारिश की वजह से190 घर गिरे हैं और एक व्यक्ति की मृत्यु हो गईहै। अलमट्टी डैम के चीफ इंजीनियर आर. पी.कुलकर्णी ने बताया है कि 519 प्वॉइंट छह-शून्य मीटर ऊचाई मेंसे 517 प्वॉइंट नौ-चार मीटर तक पानी भर गया है। सुधीन्द्र आकाशवाणी समाचारबेंग्लुरु।

-----

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने आज राज्यके बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस सप्ताह बाढ़ प्रभावित क्षेत्रोंका यह उनका दूसरा दौरा है। श्री कुमार ने पश्चिमी चम्पारण में वाल्मीकि नगर गंडक बैराजका दौरा किया और बाढ़ के मौजूदा हालात का जायज़ा लिया।

 

उन्होंने उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा के नज़दीकगंडक नदी पर बने पिपरा पिपरासी बांध का भी निरीक्षण किया।

 

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावितक्षेत्रों में राहत कार्य बढ़ाने के निर्देश दिये। राज्य के सोलह ज़िलों के 72 लाखसे ज़्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ से दरभंगा, मुज़फ्फ़रपुरऔर समस्तीपुर ज़िलों के निचले शहरी इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है।

 

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बलकेर तीस दल बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य कर रहे हैं। अब तक पांचलाख से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। बारह हज़ार लोगों को राहत केंद्रोंमें ले जाया गया है। करीब दस लाख लोगों को भोजन मुहैया कराने के लिए एक हज़ार चार सौबीस सामुदायिक रसोई स्थापित की गई है।

बागमती, बूढ़ी गंडक, कोसीऔर गंगा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। मौसम विभाग ने अगले अड़तालीस घंटोंमें नेपाल और उत्तरी बिहार में कई नदियों के डूब क्षेत्रों में भारी वर्षा की आशंकाजताई है।

-----

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने आजराजभवन में मनोज सिन्हाको उपराज्यपाल के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर कोविड19 के मद्देनजर केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह सहित चुनिंदा राजनेता और प्रशासनिकअधिकारी उपस्थित थे।

-----

डॉक्टर प्रदीप कुमार जोशी ने आज संघ लोकसेवा आयोग-यूपीएससी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। प्रोफेसर जोशी 2015 मेंसदस्य के रूप में आयोग में आए थे। उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान के निदेशक के रूप में भी काम किया है। डॉक्टर जोशीने 28 वर्ष से अधिक समय तक स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों को पढ़ाया है। अपने करियरके दौरान वे नीति निर्माण, शैक्षिक और प्रशासनिक निकायों मेंअनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं।

-----

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि शारीरिक व्यायाम और दैनिकजीवन में पौष्टिक आहार के सेवन के जरिए ही सब के लिए स्वास्थ्का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईट राइट इंडिया आंदोलन सुरक्षित, स्वस्थ और टिकाऊ आहार की संस्कृति के लिए चलाया जा रहा है।

 

डॉक्टर हर्षवर्धन ने खाद्य और पोषण सम्बंधी अनुसंधान में सहयोग और सूचना के प्रचार-प्रसार केलिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित समारोह की अध्यक्षता की। वैज्ञानिक तथा औद्यागिक अनुसंधान परिषद और भारतीय खाद्य संरक्षाऔर मानक प्राधिकरण ने इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

-----

मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर सहित कोरोनावायरस प्रभावित क्षेत्रों में रात के कर्फ्यू में दो घंटे की ढील दी गई है। सप्ताहांत के लॉकडाउन को आंशिक रूप से हटा लिया गया है।

 

राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या करीब 36 हजार हो गई है।

 

सरकारी सूचना के अनुसार अब रात दस बजे से सुबहपांच बजे तक ही कर्फ्यू रहेगा। अब तक रात आठ से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू रहताथा। शनिवार का लॉकडाउन पूरी तरह हटा लिया गया है, लेकिन रविवार को प्रतिबंध जारीरहेंगे।

 

इस बीच, मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुएकहा कि राज्य में कोविड से स्वस्थ होने की दर 73 दशमलव 6 प्रतिशतहै। कोविड मरीजों के स्वस्थ होने की दरके मामले में देश में मध्य प्रदेश का 16वां स्थान है।

 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि असाधारणपरिस्थतियों में लॉकडाउन लागू करने के लिए जिला अधिकारियों कोराज्य सरकार की अनुमति लेनी होगी।

-----

गुजरात में भावनगर स्थित श्री कृष्णकुमार सिंहजीअंध उद्योगशाला ने दिव्यांग छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा केलिए डाटा प्लान उपलब्ध कराकर एक उदाहरणप्रस्तुत किया है। उद्योगशाला की ओर से दृष्टिबाधित छात्रोंको मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। एक रिपोर्ट...


गुजरात में भावनगर के श्रीकृष्ण कुमार सिंहजी अंध उद्योगशाला दिव्यांग छात्रों के लिए नए-नए कदम उठानेके लिए जानी जाती है। संस्था के महासचिव श्री लभूभाई सोनानीने जो खुद भी दिव्यांग हैं आकाशवाणी को कहा कि दृष्टिबाधित दिव्यांगछात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए संस्था द्वारा 500 रूपये की सहायता दी जा रही है।

 

दृष्टिबाधित बच्चों की शिक्षाअस्-व्यस्त न हो उसको घर बैठे पढाई हो सके। इसलिए ऑनलाइन शिक्षा लेने वाले बच्चे को संस्था की ओर से सहायक योजना दाखिल की गई है।इस तरह जो अपने फोन से पढ़ते हैं उनको 500 रूपये और अपने वालिद के फोन से जो पढ़ते हैं उनको 300 रूपये दिए गए हैं।


दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्रजो ऑनलाइन शिक्षा का खर्च नहीं उठा सकते हैं, वे इस  सहायता से बहुत खुश हैं। दिव्यांगछात्रा मयूरी चौहान ने और जानकारी दी।

 

कोरोना की महामारी के कारण 4 महीने सेसभी संस्थाएं बंद हैं और सभी विद्यापीठ बंद थे। इस अवसर पर हमारीसंस्था कृष्णकुमार सिंहजी अंध उद्योगशालासंचालक श्री हमारे शिक्षकों ने मिलकर यह तय किया है कि हमको ऑनलाइन शिक्षा पढ़ाया जाए।  


अन्य दिव्यांग छात्रा मानसीने ऑनलाइन शिक्षा मिलने से अपनी खुशी इस तहर से व्यक्त की।

 

हमारे शिक्षकों ने मिलकर यहतय किया कि कोई भी विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित न रहे। हमें अब ऑनलाइनरोज पढ़ाया जाता है। उसमें बहुत ही मजा आता है।


योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार,अहमदाबाद।

-----

सरकार ने व्हाट्सएप के उस दावे का खंडनकिया है, जिसमें कहा गया है कि अब लोगों को शहर के पंद्रह किलोमीटर दायरे में हेलमेटपहनना अनिवार्य नहीं होगा। पत्र सूचना कार्यालय ने एक ट्वीट में इस दावे को फर्ज़ीकरार दिया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि बाइक सवारों को हेलमेट पहनना अब भी अनिवार्यहै।

-----

और अब आर्थिक जगत कीखबरों के साथ अमित गोयल---


बॉम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍सआज 15 अंक की मामूली बढ़त से 38 हजार 41 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंजका निफ्टी भी 14 अंक की मामूली बढ़त से 11 हजार दो सौ 14 के स्‍तर पर दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंगमुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया बिना किसी बदलाव के 74 रुपये93 पैसे प्रति डॉलर के पूर्व स्तर पर बना रहा।दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना स्‍टैंडर्ड लगातार बढ़त से 57 हजार 8 रुपये प्रति दसग्राम के नए रिकार्ड स्‍तर पर दर्ज हुआ। चांदी भी पांच सौ 76 रुपए के उछाल से अब तकके सबसे ऊंचे स्‍तर से 77 हजार आठ सौ 40 रुपए प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर दर्ज हुई।

-----

और, अब एक नजर कल के मौसम के पूर्वानुमान पर-


राष्‍ट्रीयराजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश या छींटे पड़सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान लगभग 26 और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस के आसपासरहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने का अनुमानहै। न्‍यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के आसपासबना रहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादलछाए रहने और हल्‍की वर्षा या बूंदाबांदी होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियसके बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने या एक या दो बारगरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। उत्‍तर भारत में केंद्रशासितप्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्रीसेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में दोपहर बाद या शाम के समय वर्षा या गरज के साथबूंदाबांदी होने का अनुमान है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 20, जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।शहर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा,लेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादलछाए रह सकते है। लद्दाख में आमतौर पर आसमान साफ रहने और दोपहर या शाम के समय हल्‍केबादल छाए रहने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 19 और 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमानहै। गिलगित में तापमान 19 से 36डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। यहां आमतौरपर आसमान साफ रहने के आसार हैं। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहने और दोपहर बाद या शामके समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 21 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियसरहने का अनुमान है। चंडीगढ़ में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और एक या दो बार वर्षा यागरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। शहर में न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम करीब 32 डिग्री सेल्सियस रहने काअनुमान है। समाचार कक्ष से विजयलक्ष्‍मी कासोटिया।

-----

केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह जिलेमें एक दशक से चल रही नुब्रा घाटी के विकास की मांग पूरी हो गई। लद्दाख प्रशासन नेनुब्रा विकास प्राधिकरण के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी  नियुक्त कर दिया है। नुब्रा घाटीमें पर्यटन क्षेत्र का विकास और आधारभूत ढांचा तैयार करने की जिम्‍मेदारी प्राधिकरण की होगी।

-----

केन्द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में25 मई को नियमित, घरेलू उड़ान सेवा फिर शुरू हुई थी। आज 23 घरेलूउडा़नों के जरिए दो हजार नौ सौ 24 लोग जम्‍मू और श्रीनगर हवाई अड्डे पहुंचे।

-----

नमस्कार।

-----

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)