A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
07.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति से महत्‍वपूर्ण बदलाव होंगे। उन्‍होंने इस नीति के समग्र कार्यान्‍वयन पर जोर दिया।

  • देश की पहली किसान विशेष पार्सल रेलगाडी को महाराष्‍ट्र के देवलाली रेलवे स्‍टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

  • प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस पर लोगों से अधिक से अधिक हाथ से बनी वस्‍तुओं का इस्‍तेमाल करने को कहा। इससे आत्‍मनिर्भर भारत के प्रयासों को मजबूती मिलेगी।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 67 दशमलव नौ-आठ प्रतिशत हुई। सरकार का अस्‍पतालों से आंकडे एकत्र करने के लिए एक राष्‍ट्रीय रजिस्‍टर शुरू करने का प्रस्‍ताव।

  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने चीन के ऐपों पर प्रतिबंध लगाया। इसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि नई शिक्षा नीति छात्रों को सशक्‍त बनाने में महत्‍वपूर्ण साबित होगी। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने इस नीति के समग्र कार्यान्‍वयन पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सम्‍मेलन से नई शिक्षा नीति के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी, जिससे इसके बेहतर कार्यान्‍वयन में मदद मिलेगी।


इस कॉनक्लेव से भारत के एजुकेशन वर्ल्ड को नेशनल एजुकेशन पॉलिशी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के इस विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। जितनी जानकारी और ज्यादा जानकारी ज्यादा स्पष्ट होगी। फिर उतना ही आसान इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति का इम्पलीमेन्टेशन भी होगा।


शिक्षा नीति में परिवर्तन की आवश्‍यकता का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था वैश्विक स्‍तर की होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नई शिक्षा नीति नये भारत के निर्माण की नींव रखेगी।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की नये भारत की फाउंडेशन तैयार करने वाली है। 21वीं सदी के भारत को हमारे युवाओं और हमारे युवाओं को जिस तरह की एजुकेशन की जरूरत है। जैसी स्किल चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर इन बातों के विशेष फोक्स हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जहां एक ओर छात्रों और युवाओं को वैश्विक स्‍तर बनाए रखना है, वहीं उन्‍हें अपनी जड़ों को भी नहीं भूलना है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा से छोटे बच्‍चों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों पर पाठ्यक्रम का बोझ कम किया जाना चाहिए, क्‍योंकि ऐसा महसूस किया गया है कि उन पर जानकारी का बोझ बढ़ रहा है। पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्‍य एक बेहतर इन्‍सान तैयार करना है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षकों के ज्ञानार्जन पर भी जोर दिया गया है, क्‍योंकि शिक्षक ही प्रबुद्ध छात्र तैयार करते हैं। उन्‍होंने नई शिक्षा नीति पर प्रश्‍नों और संदेहों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि अब छात्रों को अपना पाठ्यक्रम बदलने की सुविधा होगी और उच्‍च शिक्षा पर कोई बंधन नहीं होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिज्ञासा, चर्चा और विमर्श आधारित शिक्षा पूरी शिक्षा नीति को मजबूत करेगी। उन्‍होंने इस नीति को तैयार करने में हुए लंबे विचार-विमर्श का भी उल्‍लेख किया।


-----------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि आपदाओं से निपटने के लिए लोगों, परिवारों और समुदायों में प्रतिरोधक क्षमता का विकास जरूरी है। वे आज चेन्‍नई में डॉ. एम एस स्‍वामीनाथन फाउंडेशन द्वारा आयोजित प्रतिरोधक क्षमता पोषण और आजीविका के लिए विज्ञान विषय पर विचार-विमर्श में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने विचार व्‍यक्‍त कर रहे थे।


उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 के कारण आजीविका की हानि और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण भुखमरी तथा कुपोषण बढ़ सकता है लेकिन स्‍वस्‍थ और सामाजिक रूप से जुड़े तथा पूरी तरह तैयार लोग आपदाओं से बेहतर तरीके से निपट सकते है।


श्री नायडू ने कहा कि वैश्विक खाद्य असुरक्षा में हाल में हुई वृद्धि से कई समस्‍याएं बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि भारत में भुखमरी, कुपोषण और शिशु मृत्‍युदर कम करने के लिए हाल के वर्षों में प्रभावी प्रयास किए गये हैं। इस संदर्भ में उन्‍होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण अभियान और आधार से जुड़ी लाभार्थी स्‍तर की निगरानी का जिक्र किया। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि हाल में घोषित शिक्षा नीति में स्‍कूली बच्‍चों के लिए पोषक तत्‍वों से भरपूर नाश्‍ता उपलब्‍ध कराने का प्रावधान किया गया है। 


जाने माने कृषि वैज्ञाानिक डॉ.एम एस स्‍वामीनाथन ने भी अपने सम्‍बोधन में कृषि में सुधार के लिए महिलाओं की बड़ी भूमिका और उन्‍हें जमीन का अधिकार देने पर जोर दिया। 


-----------

रेल मंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज पहली किसान विशेष पार्सल रेलगाड़ी या किसान रेल का वीडियो लिंक के जरिए शुभारंभ किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह रेलगाड़ी महाराष्‍ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच चलेगी।


इस पहली विशेष पार्सल रेलगाड़ी या किसान रेल महाराष्ट्र के देवलानी और बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन के बीच माल की ढुलाई की जाएगी। यह रेलगाड़ी 1,519 किलोमीटर की दूरी लगभग 32 घंटों में तय करेगी। यह नासिक रोड, मनमाड, जलगाँव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में रुकेगी।  अनुपम मिश्र , आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


श्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि किसान रेल किसानों को आत्‍मनिर्भर बनाएगी और इससे किसानों का सामान आसानी से देश के कोने-कोने तक पहुंचेगा।


देश जुड़ता किसान जुड़ता किसान का उत्पादन देश भर में जाता है इससे ज्यादा खुशी की बात मैं समझता हूं हम सबके लिए और कोई नहीं हो सकती।


इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि यह रेलगाड़ी किसानों को समृद्ध बनाएगी। उन्‍होंने बताया कि कृषि उत्‍पादन की ढुलाई के लिए बजट में किसान रेल की घोषणा की गई थी। 


यह किसान रेल निश्चित रूप से कृषि उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में, सस्ते किराये में सफल होगी और किसान को उसके उत्पादन का उचित मूल्य मिल सकेगा और उपभोक्ता को हर जगह खाद्य सामग्री की उपलब्धता हो सके और विशेष रूप से  फल हैं , सब्जियां हैं, फूल हैं जो एकदम कम अवधि वाले उत्पाद हैं। इनके लिए तो यह किसान रेल रामबाण सिद्ध होगी।


-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर देश के हथकरघा और हस्‍ततशिल्‍प क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों का अभिनंदन किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन लोगों ने देश के प्राचीन शिल्‍प को जीवित रखने में महत्‍वपूर्ण योगदान किया। अपने ट्वीट में उन्‍होंने देशवासियों से कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए वे अधिक से अधिक हाथ से बनी वस्‍तुओं का इस्‍तेमाल करें।


इस अवसर पर कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी ने भी हाथ से बनी वस्‍तुओं के अधिक से अधिक इस्‍तेमाल की अपील की। उन्‍होंने कहा कि पांच वर्ष पहले आज ही के दिन राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस की शुरूआत हुई थी। कपड़ा मंत्री ने कहा कि यह दिन स्‍वदेशी आंदोलन को भी एक श्रद्धांजलि है, क्‍योंकि आज ही के दिन 1905 में इसकी शुरूआत हुई थी।


इस अवसर पर कपड़ा मंत्री ने आज छठे राष्‍ट्रीय हथकरघा समारोह का उद्घाटन किया। उन्‍होंने हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने से संबंधित एक मोबाइल एप की भी शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार की यह कोशिश है कि वह बुनकरों के साथ डिजीटल सम्‍पर्क भी स्‍थापित करे।


यह हमारा उद्देश्य है कि देशभर में हम 10 क्राफ्ट और हेंडलूम के विलेजिज़ को विकसित करें ताकि हमारे देश के हेंडलूम का प्रोडेक्ट  मात्र कपड़ों तक, हॉम फर्निसिंग तक सीमित न रहे। विश्व भर में इस बात की जिज्ञासा है कि हमारे बुनकर धागों के माध्यम से अपने सपनों को कैसे पिरोते हैं और हम चाहते हैं कि विश्वभर का और देश का पर्यटक विशेष क्राप्ट और हेंडलूम विलेज में जाए। न सिर्फ बुनकर के ताने बाने को समझे, सीखे बल्कि उसमें सहयोग देकर  हमारा जो मेक इन इंडिया आत्मनिर्भर भारत का संकल्प है। उसमें अपनी ओर से योगदान दे।


इस अवसर पर कपड़ा मंत्री ने हिमाचलप्रदेश में देश के पहले हथकरघा ग्राम शरण की भी शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि देश भर में ऐसे दस हथकरघा ग्राम विकसित किये जाएंगे, जिनसे स्‍थानीय बुनकरों को बहुत मदद मिलेगी।


राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष आज के दिन मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य देश के हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देना है।


-----------

मध्‍यप्रदेश की चंदेरी और महेश्वरी साड़ियों की प्रदर्शनी शीघ्र ही लोकसभा और राज्‍यों की विधानसभाओं में लगाई जाएंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मध्‍यप्रदेश हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम के इस प्रदर्शनी प्रस्‍ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है।


आधिकारिक जानकारी के अनुसार लोकसभा के साथ-साथ 29 विधानसभाओं और 7 केन्द्रशासित प्रदेशों में चंदेरी और महेश्वर की साड़ियाँ और राज्य के अन्य हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। प्रस्ताव के मुताबिक पहले चरण में राज्य विधानसभाओं में 7 दिन की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। निगम ने लोकसभा में प्रदर्शनी लगाने की अनुमति के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है। हथकरघा आयुक्त राजीव शर्मा के मुताबिक यह संभवतः पहला मौका है जब राज्य के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शित और बेचे जायेंगे। गौरतलब है कि चंदेरी की साड़ियों की प्रदर्शनी लन्दन में भी लगायी गयी थी और इसे काफी सराहा गया था। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


-----------

देश में कोविड 19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या साढे 13 लाख से अधिक हो गई है। अब तक कुल 13 लाख 78 हजार एक सौ पांच लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 49 हजार 769 लोग ठीक हुए हैं। इसके साथ ही ठीक होने वालों की दर बढकर 67 दशमलव नौ आठ प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड 19 संक्रमण के 62 हजार 538 नये मामलों की पुष्टि के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 20 लाख 27 हजार 74 हो गई है।


इस समय देश में 6 लाख 7 हजार तीन सौ 84 रोगियों का उपचार चल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान 886 रोगियों की मौत की पुष्टि हुई है।


इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि अब तक देश भर में दो करोड 27 लाख 88 हजार 393 नमूनों की जांच की गई है।


-----------

केन्‍द्र सरकार कोविड-19 से संबंधित एक राष्‍ट्रीय रजिस्‍टर शुरू करने जा रही है। इसका उद्देश्‍य कोविड से संबंधित देश के एक सौ अस्‍पतालों से रोगियों, उनके लक्षणों और उपचार से संबंधित आंकड़ों को एकत्र करना है। यह रजिस्‍टर एक वर्ष तक चलेगा और इसमें जांच प्रयोगशालाओं द्वारा सत्‍यापित तथा अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों के आंकडे ही शामिल होंगे। भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद ने विभिन्‍न संस्‍थाओं से इस रजिस्‍टर के बारे में प्रस्‍ताव मांगे हैं।


-----------

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान 60 हजार 254 नमूनों की जांच की गई। राज्‍य में एक दिन में नमूनों की जांच की सबसे अधिक संख्‍या है। लगभग आठ लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। एक हजार चार सौ 50  नये रोगियों के ठीक होने के बाद यह संख्‍या बढकर 43 हजार 820 हो गई है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 64 प्रतिशत से अधिक हो गई है। 


-----------

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 49 हजार को पार कर गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रतिदिन विभिन्न विभागों की समीक्षा कर अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान कर रहे हैं।


प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 49 हजार 418 हो गई है। इनमें से 35 हजार 186 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। राज्य के अलवर, जोधपुर और जयपुर में लगभग रोजाना सबसे ज्यादा मरीजों की पुष्टि हो रही है। आज मिले 422 नए मामलों में भी अलवर में सर्वाधिक 164 मरीजों संक्रमण पाया गया है। यहां अब 2 हजार 721 सक्रिय मरीज हैं। जयपुर में इनकी संख्या 1 हजार 712 है, वहीं जोधपुर में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 1 हजार 589 है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन द्वारा जन जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जयपुर में दस दिवसीय अभियान शुरू किया गया हैं, वहीं अलवर में ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों में लॉकडाउन की व्यवस्था की गई है।रितिका गुप्ता, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


-----------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड 19 के दो नये मामले सामने आए हैं जबकि दो रोगी स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या 539 हो गई है। अब तक 288 रोगी ठीक हुए हैं। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्‍य में 251 रोगियों का इलाज चल रहा है।


-----------

त्रिपुरा में कल छह और लोगों की मौत हो गई। राज्‍य में यह एक दिन में सबसे अधिक कोविड वायरस से मौत हुई है। इसके साथ ही राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या बढकर 36 हो गई है। पूर्वोत्‍तर में असम के बाद मरने वालों की यह सबसे बडी संख्‍या है।


-----------

तमिलनाडु में एक और विधायक कोविड 19 संक्रमित पाया गया है। विपक्षी पार्टी डीएमके पार्टी के तंजावुर क्षेत्र के विधायक नीलमेगम को सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। वे जिले के तीसरे विधायक हैं जिनका इस बीमारी से इलाज चल रहा है।


इस बीच, राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित की हालत स्थिर बनी हुई है। वे राजभवन में क्‍वारंटीन हैं।  डाक्‍टर उनके स्‍वास्‍थ्‍य की लगातार निगरानी करक रहे हैं।


जाने माने पॉप गायक एस पी बालासुब्रहमण्‍यम का भी चेन्‍नई के निजी अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। उनमें कोविड 19 के सामान्‍य लक्षण पाए जाने से उन्‍हें होम क्‍वारंटीन में रहने की सलाह दी गई है। एक ट्वीट में जाने माने गायक ने कहा कि परिवार के सदस्‍यों की भलाई के लिए अस्‍पताल में रहना पसंद करेंगे। उनकी भी हालत स्थिर है।


-----------

मणिपुर सरकार ने कोविड 19 संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए राज्‍य में जारी पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू की अ‍वधि 15 अगस्‍त तक बढा दी है। समूचे राज्‍य में पिछले महीने की 23 तारीख से पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाया गया था जिसकी अवधि कल समाप्‍त हो गई थी। इस अवधि के दौरान कुछ रियायतें भी दी जाएंगी। खुदरा दुकानें हर रोज सुबह आठ बजे से बारह बजे तक खुली रहेंगी। राज्‍य में अब तक कोरोना के तीन हजार 217 मामले सामने आए हैं।


-----------

कोविड-19 के लिए स्‍वदेश में निर्मित टीके के क्लिनिकल परीक्षण का पहला चरण महाराष्‍ट्र के नागपुर में जारी है। उधर हैदराबाद के भारत बॉयोटैक द्वारा विकसित टीके का प्रयोग 55 व्‍यक्तियों पर किया गया है और अब तक किसी को भी इससे कोई परेशानी नहीं हुई है। कंपनी 10 अगस्‍त से दूसरे चरण के परीक्षण पर विचार कर रही है। 


-----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जाती है। इसी क्रम में एक कार्यक्रम में नई दिल्‍ली के सीताराम भरतिया विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान, के सीनियर कंस्‍लटेंट डॉक्‍टर अमरचंद बजाज ने नोवल कोरोना वायरस से बचाव में स्‍वच्छता के महत्व के बारे में बताया।


जब तक हमारे पास उनकी ट्रीटमेंट वैक्सीन या मेडिसिन के रूप में न निकले। तब तक हमें जो प्रीक्‍यूशनरी मेजर्स है वो फोलो करने हैं, जहां जरूरत न हो उसमें बिल्‍कुल घर से बाहर न निकले। कोशिश करे कम से कम घर से बाहर निकलना और जबकि निकलना भी पड़े घर से बाहर तो कोशिश करें कि जहां आप दो लोग खड़े हैं, करीब दो मीटर दूर खडें रहें, नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहें।


नई दिल्‍ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने कहा कि कोविड-19 के ज्‍यादतर मामलों में संक्रमण सीमित है और बहुत ही कम मरीजों को अस्‍पताल  में भर्ती कराने की आवश्‍यकता पडती है।  


80 प्रतिशत में तो ऐसे भी तकलीफ नहीं करते है या इतनी हल्‍के ही करते है कि लोग घर पर ही ठीक हो जाते है। 10-15 प्रतिशत में तो अस्‍पताल जाकर दवाई दी जाती है, वो सैटल हो जाते है। 5 परसेन्‍ट या इससे कम वाले है, जिन्‍हें दाखिल होना पड़ता है।


-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केन्‍द्र का उद्घाटन करेंगे। यह केन्‍द्र स्‍वच्‍छ भारत अभियान से जुड़े लोगों के अनुभवों को साझा करने का एक मंच होगा। इस अभियान ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदला है और करीब 55 करोड़ लोगों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाई है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्‍ली के 36 छात्रों से भी चर्चा करेंगे, जो देश के 36 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। बाद में प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।


-----------

केन्‍द्र सरकार ने देश के प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को वर्ष 2024 तक हर घर जल के लक्ष्‍य के अंतर्गत सुरक्षित और समुचित जलापूर्ति के लिए जल जीवन अभियान शुरू किया है।


इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में नये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया था। यह मंत्रालय विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर जल जीवन अभियान के लक्ष्‍य को हासिल करने में लगा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  जल जीवन अभियान के अंतर्गत पानी की कमी वाले 256 जिलों के डेढ हजार से अधिक प्रखण्‍डों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है।


इस मिशन के तहत हर ग्रामीण परिवार को पेय जल आपूर्ति प्रदान करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इससे ग्रामीण आबादी विशेषरूप से महिलाओं और बालिकाओं को पानी भर कर लाने की परेशानी और पानी से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी। देश में करीब 19 करोड़ परिवार हैं जिनमें से केवल 24 प्रतिशत परिवारों तक ही नल से जल आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन की शुरूआत होने से पहले केवल 16 प्रतिशत घरों तक ही नल से जल आपूर्ति हो रही थी। वहीं अब इस मिशन के लागू होने के एक साल बाद देश में नल से जल आपूर्ति की पहुंच बढ़कर 25 प्रतिशत परिवारों तक हो गई है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जल जीवन मिशन लागू होने के बाद देश में नल से जलापूर्ति की पहुंच बढकर 24 प्रतिशत परिवारों की हो गई है।


-----------

स्वतंत्रता दिवस समारोहों के अन्‍तर्गत देशभक्ति फिल्मोत्‍सव आज से शुरू हो रहा है। इस अनूठे फिल्‍म समारोह का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि हमें आजादी के 73 साल का जश्‍न इस ऑनलाइन देशभक्ति फिल्‍मोत्‍सव के साथ मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि श्रव्‍य ओर दृष्टि बाधित भी इसका आनंद ले सकते हैं।


इसमें एक विशेषता एक गांधी फिल्म को सबके लिए एक्सेसेबल बनाया है। यानि दिव्यांग जन कोई है उसको सुनाई नहीं देता या दिखता नहीं उनको भी फिल्म का आनंद आये। इस तरह की व्यवस्था की है। ये शायद पहली दफा हो रहा है। आप इस सात अगस्त से 21 अगस्त तक होने वाले इस उत्तसव में जरूरी शामिल होईये।


यह इस महीने की 21 तारीख तक चलेगा। इस फिल्‍मोत्‍सव में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता को प्रदर्शित करने वाले भारतीय इतिहास को दर्शाया जाएगा। इसमें हिंदी, मराठी, तेलुगु, तमिल, बंगला, गुजराती और मलयालम सहित विभिन्न भारतीय भाषाओं की  फिल्में दिखाई जाएंगी। सर रिचर्ड एटनबरो की फिल्म 'गांधी'  के एक विशेष संस्करण का भी प्रदर्शन किया जाएगा।


फिल्‍मोत्‍सव के दौरान प्रतिदिन देशभक्ति से परिपूर्ण  उत्‍तम फिल्‍में वेबसाइट www.cinemasofindia.com पर उपलब्‍ध रहेंगी।


-----------

हमारी विशेष श्रृंखला आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अन्‍तर्गत आज हम चर्चा कर रहे हैं - प्रधानमंत्री सम्पदा योजना की। यह योजना देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के सतत और उत्‍तरदायित्‍वपूर्ण विकास के माध्यम से नीली क्रांति लाने के बारे में है। इस योजना का उद्देश्य सतत, उत्‍तरदायित्‍वपूर्ण, समावेशी और न्यायसंगत तरीके से मत्स्य पालन क्षमता का दोहन करना है। इसके अलावा विस्तार, गहनता, विविधीकरण और भूमि तथा जल के उत्पादक उपयोग के माध्यम से मछली उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ावा देना भी है। सरकार का उद्देश्य मछली पालन करने वाले किसानों की आय को दोगुना करना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है। सरकार, इस योजना के जरिए मछुआरों और किसानों के लिए सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा पर भी ध्यान दे रही है।


-----------

केन्‍द्रशासित जम्‍मू कश्‍मीर में जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍चन्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश गीता मित्‍तल ने आज राजभवन में मनोज सिन्‍हा को उपराज्‍यपाल के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर कोविड 19 के मद्देनजर केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह सहित चुनिंदा राजनेता और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने पांच अगस्‍त को उपराज्‍यपाल के पद से इस्‍तीफा दे दिया था और उन्‍हें भारत का नियंत्रक और महालेखा परीक्षक बनाया गया है।


-----------

जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के नौगाम सैक्‍टर में आज सुबह सीमा पार से गोलाबारी की गई। भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान की इस कार्रवाई का समुचित जवाब दिया।


-----------

प्रवर्तन निदेशालय ने आज धनशोधन के एक मामले में विभिन्‍न शहरों में कई परिसरों पर छापे मारे। यह कार्रवाई 2009 में भारतीय वायुसेना के लिए खरीदे गए 75 पिलेटस  बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की खरीद में कथित भ्रष्‍टाचार के सिलसिले में की गई है।


सीबीआई ने 28 अरब 95 करोड़ रूपये के इस सौदे में पिछले वर्ष जून में आपराधिक मामला दर्ज किया था।


-----------

केरल में कई पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बारिश के बाद भू-स्‍खलन की खबरें हैं। इडुक्‍की जिले के राजमला में आज तड़के भू-स्‍खलन की घटना हुई, जिसमें पांच व्‍यक्तियों की मौत हो गई और कुछ लोग लापता हैं। बचाव और राहत कार्य जारी हैं। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की एक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। इसके अलावा पटनमथिट्टा जिले के शबरीमला वन क्षेत्र और वायनाड़ जिले के कुछ क्षेत्रों से भी भूस्‍खलन का समाचार है। तेज बारिश को देखते हुए मल्‍लापुरम जिले में रेडअलर्ट घोषित किया गया है।


-----------

कर्नाटक के उत्‍तरी, तटवर्ती और मलनाड़ क्षेत्र में तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं। कुछ स्‍थानों पर कावेरी, तुंगभद्रा और कृष्‍णा नदियां उफान पर हैं। कृष्‍णराज सागर, काबिनी और अलमाट्टी बांधों में भी जलस्‍तर तेजी से बढ़ रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वर्षा प्रभावित जिलों में सड़क सम्‍पर्क बहाल करने के लिए राज्‍य आपदा मोचन बल की तैनाती की गई है।


बागमंडला में मंदिर के पुजारी बसे दो घरों के ऊपर पहाड़ों से मलबा गिरने की वजह से पांच लोग लापता है। मलबा निकालने का काम शुरू हो गया है। बागमंडला में तीन सौ 88 एमएम बारिश हुई है। बागन्डेश्‍वर मंदिर जो बागमंडला में स्थित है। पानी से भर गया है। लैंडस्‍लाइड की वजह से बागमंडला तलकावेरी मार्ग कट गया है। मडकेरी, मंगलुरू के बीच कई जगह लैंडस्‍लाइड हुए हैं। चारमुडी घाट में भी लैंडस्‍लाइड की घटना हुई है। कुके सुब्रहमण्‍यम मंदिर के पास कुमार धारण नदी में सैलाब आया है। लिंगासुगुरू ताल्‍लुक शिलाहाली पुल के ऊपर कृष्‍णा नदी बह रही है। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलूरू। 


-----------

और अब एक नजर देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पर।  


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने  और बिजली गरजने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में आमतौर पर बादल छाये रहने और भारी वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी बादल छाये रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। हल्‍की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान 27 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और एक या दो बार गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं। तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। उत्‍तर की ओर चले तो केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम  35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आमतौर पर बादल छाये रहने और हल्‍की वर्षा होने के आसार हैं। श्रीनगर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। लद्दाख में भी आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं। तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार है। उधर, मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है।  समाचार कक्ष से अंजू सेठिया।


-----------

डीएमके के करिशमाई नेता एम करूणानिधि की आजदूसरी पुण्‍यतिथि है। पार्टी नेता और उनके पुत्र एम के स्‍टालिन, एमडीएम के महासचिव वाईको ने चेन्‍नई में मैरिना बीच जाकर उनकी समाधि स्‍थल पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। पूरे तमिलनाडु में डीएमके पार्टी के कार्यकर्ताओं और अन्‍य लोगों ने उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।


-----------

गुरूदेव रबीन्‍द्र नाथ ठाकुर की आज पुण्‍यतिथि है। इस अवसर पर आज पश्चिम बंगाल में शांति निकेतन स्थित विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय के परिसर में आज एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। कोलकाता में बड़ी संख्‍या में लोग नीमतला श्‍मशान घाट पर गये, जहां रबीन्‍द्र नाथ का अंतिम संस्‍कार किया गया था। इस अवसर पर राज्‍य में कई सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये आयोजन किया गया है।


-----------

गुजरात के भावनगर में श्री कृष्‍ण कुमार सिंहजी अंध उद्योगशाला ने दिव्‍यांग छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा में मदद के लिए उनके मोबाइल के डाटा प्‍लान  का भुगतान किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जहां एक ओर राज्‍य में निजी शिक्षण संस्‍थान ऑनलाइन शिक्षा के लिए शुल्‍क ले रहे हैं, वहीं इस संस्‍था ने उदाहरण पेश किया है।


-----------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने लोकप्रिय चीनी एप टिकटॉक और वी-चैट पर अमरीका में प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिये हैं। ट्रंप ने इन्‍हें राष्‍ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बताया है। ये आदेश 45 दिनों बाद लागू होगा।


भारत इन एप पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था और उसने चीन की 106 एप पर प्रतिबंध लगाया है।


संसद को भेजे गये अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक एप इसके इस्‍तेमाल करने वालों से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारी स्‍वंय ही हासिल कर लेता है।


-----------

श्रीलंका में, प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे की पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने  बुधवार को हुए आम चुनावों में दो-तिहाई सीटें हासिल कर ली हैं। श्रीलंका पीपुल्स पार्टी ने 225 सदस्यीय संसद में 145 सीटें जीती हैं। चुनाव परिणाम अधिसूचित होने के बाद राजपक्षे के सप्ताहांत में प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍से को संसदीय चुनाव में जीत पर बधाई दी है।


-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)