A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
07.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों के बारे में आयोजित सम्‍मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व उप-राज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू, देश के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक होंगे।

  • मणिपुर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए पूर्ण लॉकडाउन की अवधि 15 अगस्‍त तक बढायी गई। 

  • जल्‍द खराब होने वाले उत्‍पादों की निर्बाध आपूर्ति के लिए देश की पहली किसान स्‍पेशन पार्सल ट्रेन का आज से शुभारम्‍भ।

  • आज राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जा रहा है। 

  • श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिन्‍द्रा राजपक्ष के नेतृत्‍व वाले सत्‍तारूढ़ दल ने संसदीय चुनावों में भारी जीत दर्ज की ।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्‍च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों पर आयोजित सम्‍मेलन में उदघाटन भाषण देंगे। इस सम्‍मेलन का आयोजन वीडियो कांफ्रेंस के जरिये किया जा रहा है। इसमें राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत शिक्षा के महत्‍वपूर्ण पहलुओं को समर्पित सत्र आयोजित किये जाएंगे। इनमें समग्र शिक्षा, बहुविषयीय और भावी शिक्षा, गुणवत्‍तापूर्ण अनुसंधान और शिक्षा में बेहतर अनुसंधान के लिए प्रौद्योगिकी का समान उपयोग जैसे विषय शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे भी इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अध्‍यक्ष और सदस्‍यों सहित वरिष्‍ठ शिक्षाविद और वैज्ञानिक इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। वे राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्‍न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे।

विश्‍वविद्ययालयों के कुलपति, संस्‍थानों के निदेशक और कॉलेजों के प्रधानाचार्य और अन्‍य हितधारकों के भी इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने की संभावना है।

------------

केन्‍द्र ने हर घर जल के लक्ष्‍य के अंतर्गत देश के प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और समुचित जलापूर्ति के लिए जल जीवन मिशन शुरू किया है। इस लक्ष्‍य प्राप्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में नये जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया था। देश में करीब 19 करोड परिवार हैं जिनमें से केवल 24 प्रतिशत परिवारों को ही नल से जलापूर्ति हो रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की कमी वाले 256 जिलों और डेढ़ हजार से अधिक ब्‍लॉकों पर ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है।

आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि पहले केवल 16 प्रतिशत परिवारों को ही नल से जला‍पूर्ति होती थी।  उन्‍होंने कहा कि जल जीवन मिशन लागू होने के बाद देश में 25 प्रतिशत परिवारों को नल से जलापूर्ति हो रही है।

देश में जो पीने का पानी घर तक पहुंचने का स्तर अभी 16 प्रतिशत तक था उसको आगामी पांच वर्ष में 2024 तक सौ प्रतिशत के लक्ष्य के साथ पूरा करें। इस दृष्टिकोण से योजना प्रारंभ हुई और मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि पिछले एक वर्ष में हमने उसमें आशा से भी अधिक सफलता प्राप्त की है। जहां प्रारंभ के स्तर पर लगभग 16 प्रतिशत घरों तक पीने का पानी नल के माध्यम से पहुंचता था अब हम लगभग 25 प्रतिशत के आंकड़े तक पहुंचने में सफल हुए हैं और मैं यह मानता हूं कि आने वाले समय में राज्यों के सहयोग से हम निश्चित रूप से इसे पूरा करेंगे

इस मिशन के अन्तर्गत प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को पेयजल आपूर्ति के प्रयास किये जा रहे हैं। इनसे ग्रामीण आबादी विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं को पानी भरकर लाने की परेशानी और पानी से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी।

------------

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू देश के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक होंगे। श्री मुर्मू राजीव महर्षि का स्थान लेंगे। गुजरात कैडर के आईएएस गिरीश मुर्मू ने कल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र दे दिया था।

------------

मणिपुर सरकार ने कोविड 19 संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए राज्‍य में जारी पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू की अ‍वधि 15 अगस्‍त तक  बढा दी है। कोविड 19 के प्रकोप को देखते हुए समूचे राज्‍य में पिछले महीने की 23 तारीख से पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाया गया था जिसकी अवधि कल समाप्‍त हो रही थी।

मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्‍व में कल शाम कोविड संकट पर विचार करने के लिए राज्‍य मंत्रिमण्‍डल की बैठक हुई। इसमें पहले से जारी लॉकडाउन को इस महीने की 15 तारीख तक बढाने का फैसला किया गया। राज्‍य के मुख्‍य सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान कुछ रियायतें दी जाएंगी। आवश्‍यक वस्‍तुओं से संबंधित दुकानें सभी जिलों में रविवार को छोडकर हर रोज सुबह आठ बजे से बारह बजे तक खुलेंगी।

------------

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान एक हजार 34 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 74 दशमलव दो-एक प्रतिशत हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल एक ही दिन में सामने आये संक्रमण के एक हजार 34 नये मामलों में सबसे अधिक 184 मामले सूरत में दर्ज हुए। अहमदाबाद शहर में 137 मामले सामने आये। इस के साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढकर 67 हजार आठ सौ 18 हो गई है। राज्य में इस वक्त 14 हजार नौ सौ पांच सक्रिय मामले है, जिसमें से 82 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। दूसरी ओर राज्य के विभिन्न अस्पतालों से कल नौ सौ 17 मरीज़ों को छुट्टी दी गई। इसके साथ ही राज्य में ठीक होकर छुट्टी पाने वाले मरीजो की कुल संख्या 50 हजार तीन सौ 22 हो गई है। कल राज्य में 27 मरीजो की मृत्यु हो गई, इसके साथ ही राज्य में कोविड 19 से जान गवाने वाले मरीजो की कुल संख्या दो हजार पांच सौ 84 हो गई है। राज्य में 9 लाख 3 हजार से अधिक लोगो का कोविड 19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है। जिसमें से 24 हजार पांच सौ 69 लोगो का परीक्षण कल एक ही दिन में किया गया। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम ने कल शहर के 16 नये क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन में शामिल किया जबकि 22 क्षेत्रों को इस सूची से हटा दिया। नये  क्षेत्रों में आज से घर-घर स्वास्थ्य जांच और सामूहिक परीक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई.पलनीसामी ने कहा है कि मदुरई में कोविड-19 संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है और अब स्थिति नियंत्रण में है। मुख्‍यमंत्री ने कल राज्‍य के दक्षिणी जिलों मदुरई, डिंडीगुल और तिरूनेल्‍वेली में महामारी की स्थिति की समीक्षा की। मदुरई में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि शहर में जल्‍दी ही एम्‍स चिकित्‍सा संस्‍थान का निर्माण कार्य जल्‍द ही शुरू होगा।

इस बीच, तमिलनाडु में कल 5 हजार 684 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों की संख्‍या दो लाख 79 हजार को पार कर गई है। साथ ही, दो लाख 21 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हो गये हैं। रिपोर्ट-

मिलनाडु में कोविड से संक्रमित होने की दर पिछले कई दिनों से नौ प्रतिशत के आसपास है। स्थिति बेहतर हो रही है लेकिन मृत्यु दर में बढ़ौतरी चिंता का विषय है क्योंकि पिछले सोमवार से प्रतिदिन सौ लोगों की मौत हो रही है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि इसका कारण अंतिम समय में रोगियों का अस्पताल में आना है। इस बीच सरकार ने चेन्नई के राजीव गांधी जनरल अस्पताल में उन रोगियों के लिये भोजन कराने के लिये नर्सों की नियुक्ति की है जो स्वयं से भोजन नहीं कर सकते हैं। रोगियों की भरती में देरी न हो इसके लिये उनके अस्पताल आने से पूर्व की सूचना उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।

------------

देश में कल लगातार तीसरे दिन कोविड-19 महामारी से संबंधित छह लाख से अधिक नमूनों के परीक्षण किए गए।  भारत प्रतिदिन दस लाख परीक्षण क्षमता प्राप्‍त करने के लक्ष्‍य की ओर सफलतापूर्वक आगे बढ रहा है।

देश में प्रति दस लाख जनसंख्‍या में परीक्षणों की संख्‍या का औसत भी तेजी से बढ़ा है। परीक्षण, मरीज का पता लगाना और उपचार की रणनीति पर सफलतापूर्वक काम करने से देशभर में नैदानिक प्रयोगशालाओं के नेटवर्क का भी लगातार विस्‍तार हुआ है।  देश में इस समय कोविड-19 के परीक्षण के लिए एक हजार 370 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं, जिनमें से 921 सरकारी और 449 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

------------

केन्‍द्र सरकार ने कोविड महामारी से निपटने के आपातकालीन उपायों के लिए 22 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 890 करोड़ रूपये की सहायता की दूसरी किस्‍त जारी की है। आर्थिक सहायता की पहली किस्‍त के रूप में इस वर्ष अप्रैल में सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए तीन हजार करोड़ रूपये जारी किए गए। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को यह सहायता एक समेकित नीति के अंतर्गत दी जा रही है। केन्‍द्र ने इसके लिए 15 हजार करोड़़ रूपये की व्‍यवस्‍था की है।

------------

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि अगर कोविड-19 के लिए बनाई जाने वाली कोई भी वैक्‍सीन सभी को उपलब्‍ध कराई जाती है तो दुनिया में आर्थिक पुनरूत्थान तेजी से हो सकेगा।

एक ऑन लाइन पैनल चर्चा में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक ने कहा कि वैक्‍सीन या अन्‍य उपकरण साझा करने से दुनिया को इस महामारी से उबरने में मदद मिलेगी।

------------

दुनिया भर में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 7 लाख 10 हजार से ज्यादा हो गई हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 89 लाख 8 हजार एक सौ 11 हो गई है।

अमरीका में सबसे ज्यादा, 1 लाख 59 हजार 600 लोगों की मौत हुई हैं।

------------

देश की पहली किसान स्‍पेशल पार्सल ट्रेन अथवा किसान रेल आज से शुरू हो रही है। यह रेलगाडी आज सुबह ग्‍यारह बजे महाराष्‍ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर रेलवे स्‍टेशन के लिए रवाना होगी। किसान रेल फल और सब्जियों की ढुलाई करेगी। यह रेलगाडी सामान की उतराई और लदाई के लिए विभिन्‍न स्‍टेशनों पर रूकेगी।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो लिंक के जरिये रेलगाडी को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। एक हजार पांच सौ उन्‍नीस किलोमीटर का सफर 22 घंटे में तय करते हुए किसान रेल कल शाम छह बजकर पैंतालीस मिनट पर दानापुर पहुंचेगी।

किसान रेल नाशिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छिंवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर और बक्‍सर रेलवे स्‍टेशनों पर रूकेगी। किसान रेल शुरू करने के पीछे रेलवे का लक्ष्‍य किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करना है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस रेलगाडी के जरिये सब्जियों और फलों जैसे जल्‍द खराब हो जाने वाले कृषि उत्‍पादों को कम समय में बाजार भेजने में मदद मिलेगी।

किसान रेल में फ्रोजन कंटेनर लगे होंगे, जिससे मछली, मांस और दूध सहित जल्‍द खराब होने वाले जिंसो के लिए निर्बाधित राष्‍ट्रीय शीत आपूर्ति श्रृंखला कायम करने में मदद मिलेगी। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने इस वर्ष के बजट में किसान रेल शुरू करने की घोषणा की थी।

------------

राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस आज मनाया जा रहा है। कपड़ा मंत्रालय वर्चुअल तरीके से इसका आयोजन कर रहा है। कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि होंगी। समारोह के दौरान देशभर के हथकरघा समूह, राष्‍ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्‍थान-एनआईएफटी से जुड़े कॉलेज, सभी 28 बुनकर सेवा केन्‍द्र, राष्‍ट्रीय हथकरघा विकास निगम और अन्‍य लोग इस समारोह में ऑनलाइन शामिल होंगे।

7 अगस्‍त, 1905 को स्‍वदेशी आंदोलन शुरू होने की स्‍मृति में राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने का फैसला किया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य जनता में हथकरघा उद्योग के बारे में जागरूकता फैलाना है और सामाजिक-आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में बताना है।

  ------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत का हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प सैकड़ों वर्षों के गौरवशाली इतिहास में शामिल रहा है। पिछले महीने आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने सभी से भारतीय हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प का उपयोग करने और इसका अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार करने की अपील की थी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प के प्रचार से स्‍थानीय कलाकारों और बुनकरों को लाभ पहुंचेगा।

थियों भारत का हैंडलूम, हमारा हैंडीक्राफ्ट अपने आप में सैकड़ों वर्षों का गौरवमयी इतिहास समेटे हुए है। हम सभी का प्रयास होना चाहिये कि न सिर्फ भारतीय हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट का ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग करें बल्कि इसके बारे में हमें ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को बताना भी चाहिए। भारत का हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट कितना रिच है, इसमें कितनी विविधता है यह दुनिया जितना ज़्यादा जानेगी उतना ही हमारे लोकल कारीगरों और बुनकरों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सही और सकारात्‍मक दृष्टिकोण से संकट के दौर को अवसर, आपदा को विकास और प्रगति में बदला जा सकता है। 

-------

राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर हथकरघा और हस्‍तशिल्‍प विकास निगम मध्‍यप्रदेश में आज 17 बुनकर केन्‍द्रों में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इस अवसर पर राज्‍य के प्रसिद्ध मृगनयनी ब्रैंड के 36 शोरूम का उद्घाटन किया जाएगा। एक रिपोर्ट-

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के दौरान भी हथकरघा उद्योग ने रोज़गार के नये अवसर सृजित किये हैं। राज्य के हथकरघा और हस्तशिल्प आयुक्त राजीव शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि कोरोना काल के दौरान भी निगम द्वारा तीन सौ करघों के ज़रिये नौ सौ लोगों को रोज़गार दिया गया। उन्होंने बताया कि अक्टूबर तक करघों की संख्या बढ़ाकर एक हजार करने की योजना है। इससे तीन हजार लोगों को और रोज़गार मिलेगा।

मध्य प्रदेश में हथकरघा सेक्टर को भारत सरकार का बहुत समर्थन मिला है और इसलिये हमारे हथकरघा सेक्टर में कोरोना काल में भी बुनकरों को पहले से लगभग तीन गुना रोज़गार हम दे सके हैं तो हथकरघा दिवस पर हमारे हथकरघा बुनकर उजले भविष्य के प्रति आशावादी हैं।

मध्य प्रदेश विश्वप्रसिद्ध चंदेरी और महेश्वरी साड़ियों सहित कई लोकप्रिय हस्तशिल्प उत्पादों का गढ़ है। इन हाथ से बुनी सिल्क और कॉटन साड़ियों पर धार के बाग ब्लॉक प्रिंट्स और इंदौर, उज्जैन के बाटिक प्रिंट्स भी काफी मशहूर हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने बुनकरों का पारिश्रमिक भी 25 फीसदी तक बढ़ा दिया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------------

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के म्यूच्यूअल फंडों या एक्सचेंज कारोबार फंडों के जरिये ऋण पत्रों में निवेश करने की अनुमति दे दी है। रिज़र्व बैंक के बैसल- 3 दिशा निर्देशों के अनुसार यदि किसी बैंक के पास ऋण पत्र है तो वह म्यूच्यूअल फण्ड या एक्सचेंज कारोबार के जरिये उसके एवज में कम पूंजी आवटित कर सकेगा। रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने कल द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए कहा की ये फैसला मौजूदा विसंगतियों को दूर करने के उद्देश्य से किया गया है। उन्होंने कहा की इससे बैंको की पूंजी बचत में काफी वृद्धि हो सकेगी और निगमित बांड बाजार भी मजबूत होगा।

------------

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऋण अनुशासन में सुधार लाने के लिए कैश क्रेडिट अथवा ओवर ड्राफ्ट की सुविधा प्राप्‍त करने वाले ग्राहकों के चालू खाते खोलने से बैंकों को मना किया है। एक अधिसूचना में केन्‍द्रीय बैंक ने कहा है कि नया चालू खाता खोलने की बजाय सभी लेनदेन नकद ऋण या ओवर ड्राफ्ट खाते के जरिये किये जाने चाहिए। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों को चालू खाता खोलने में अनुशासन का पालन करने की आवश्‍यकता है।

रिजर्व बैंक के गनर्वर शक्ति कांत दास ने कहा कि ऋण अनुशासन मजबूत बनाने के लिए समुचित उपाय करने की आवश्‍यकता है।

------------

केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने अपने सभी सीमा शुल्‍क और क्षेत्रीय कार्यालयों को देशभर में फैले गोदामों और बंदरगाहों में जमा किये गये खतरनाक या विस्‍फोटक सामग्री की 48 घंटे के भीतर सुरक्षा और अग्नि मानकों की जांच और पुष्टि करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने  यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इन विस्‍फोटक पदार्थों के कारण जान या माल को कोई खतरा न हो।

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट के मद्देनजर एहतियात के तौर पर ये निर्देश दिये गये है।

------------

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने निजी क्लिनिक, नर्सिंग होम और अस्‍पतालों में इलाज के लिए आने वाले कोविड-19 के संदिग्‍ध रोगियों की शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया हैं। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने भारतीय चिकित्‍सा संघ की छत्‍तीसगढ़ इकाई के अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि निजी अस्‍पतालों में इलाज करा रहे कोविड-19 के संदिग्‍ध रोगियों की शीघ्र जांच कराई जाएं, ताकि कोरोना पॉजिटिव रोगियों की पहचान की जा सकें। संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्‍हें कोविड अस्‍पताल में ही भेजा जाए। 

इस बीच, छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्‍य में 114 विकास खंडों को रेड जोन और छह खंडों को ओरेंज जोन में चिन्हित किया है।

------------

श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष के नेतृत्‍व में सत्‍ताधारी पार्टी ने बुधवार को हुए आम चुनाव में भारी बहुमत से विजय प्राप्‍त की है। श्री राजपक्ष की श्रीलंका पीपल्‍स पार्टी को 225 सदस्‍यों की संसद में 145 सीटें मिली हैं। उन्‍होंने लगभग दो तिहाई बहुमत हासिल‍ किया है। पूर्व मंत्री एस प्रेमदासा के नेतृत्‍व वाली समागी जन बलवेगा 54 सीटें जीतकर मुख्‍य विपक्षी दल के रूप में उभरी है। पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रम सिंघ के नेतृत्‍व में देश की सबसे पुरानी युनाइटेड नेशनल पार्टी को केवल एक सीट मिली है।

चुनाव में राजपक्षे की जीत पक्की मानी जा रही थी लेकिन श्रीलंका की चुनाव प्रणाली में उनका दो-तिहाई बहुमत के करीब पहुंचना बड़ी जीत है। राष्ट्रपति गोटाबया पिछले नवंबर में अपनी जीत के बाद से ही संसद में बहुमत की वकालत कर रहे थे और जीत ने राजपक्षे परिवार के सत्ता पर अंकुश को पूर्ण कर दिया है। उम्मीदवारों के मतों की गिनती जारी है और प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्षे और पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना जीत की ओर अग्रसर हैं वहीं पूर्व प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को दशकों बाद हार का मुंह देखना पड़ा है। उनकी अगुवाई वाले  देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल को मात्र एक सीट मिली है। प्रधानमंत्री राजपक्षे ने चुनाव अभियान के दौरान देश में नया संविधान लाने की बात कही थी और आने वाले महीनों में देखना होगा कि नये संविधान का क्या स्वरूप होगा। आकाशवाणी समाचार के लिये कोलंबो से संतोष कुमार।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्षे से बात की और उन्हें अपने यहाँ संसदीय चुनाव सफलता पूर्वक कराने और जीत हासिल करने पर बधाई दी है। उन्होंने श्रीलंका के लोगों को चुनावों में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए भी बधाई दी और कहा कि इससे श्रीलंका और भारत के मजबूत लोकतान्त्रिक मूल्यों का पता चलता है।

------------

बिहार में बाढ का प्रकोप जारी है। राज्‍य के 16 से अधिक जिलों के 70 लाख से अधिक लोगों पर बाढ का असर पडा है। इनमें दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढी और गोपालगंज जिले प्रमुख हैं। दरभंगा और समस्‍तीपुर में दो तटबंधों दरार आने से बाढ की स्थिति और खराब हो गई है। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से....

दरभंगा, समस्तीपुर और मुज़फ्फरपुर के कई शहरी इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। ट्रेक पर पानी आ जाने के कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल थल पर ट्रेनों का परिचालन अब तक बहाल नहीं किया जा सका है। पूर्व मध्य रेलवे के सीतामढ़ी-दरभंगा और सहरसा-मानसी रेल थल पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित होने के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी चम्पारण के वाल्मिकीनगर टाइगर रिज़र्व से कई जानवर पानी की तेज़ धार में बह गये। गोपालगंज और सारन के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद से दो सौ पचास हिरन की जान बचाई जा सकी। एन.डी.आर.एफ. और एस.डी.आर.एफ. की 33 टीम राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई है। पांच लाख से अधिक लोगों को अब तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। बागमती, बूढ़ी गंढक, कोसी और गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसे देखते हुए अभियंताओं को तटबंधों की कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिये पटना से कृष्ण कुमार लाल।

------------

महाराष्‍ट्र में तीन दिन की भारी वर्षा के बाद मुंबई और राज्‍य के तटवर्ती क्षेत्रों में बारिश में धीरे-धीरे कमी आ रही है। लेकिन राज्‍य में साठ से सत्‍तर किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। एक रिपोर्ट

मौसम विभाग के अनुसार कल कोंकण में मॉनसून व्यापक रूप से प्रबल रहा और कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई और कुछ एक स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हुई। छह अगस्त तक अपेक्षित क्षेत्र में तीव्र वर्षा की गतिविधि में धीरे धीरे कमी देखी गई है। मुंबई के कोलाबा में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तीन सौ 31 दशमलव आठ मिलिमीटर बारिश हुई जो अगस्त के अपने पहले रिकॉर्ड को तोड़ा है। पांच जुलाई 1974 को दर्ज पांच सौ 75 दशमलव छह मिलिमीटर के बाद कोलाबा में अब तक का यह दूसरा सबसे बड़ा रिकार्ड है। आई.एम.डी ने अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रभाव को भी मजबूत बताया है। इसमें हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है। कुणाल शिंदे के साथ देवोप्रियो भट्टाचार्यजी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------------

और अब एक नजर देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पर।  

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ वर्षा हो सकती है। मुंबई में बादल छाये रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। चेन्‍नई में भी बादल छाये रहेंगे। हल्‍की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान 27 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और एक या दो बार  गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं। केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। हल्‍की वर्षा हो सकती है।

श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात तक आंशिक रूप से बादल घिर सकते हैं।  लद्दाख में भी आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम तक आंशिक रूप से बादल घिरने के आसार हैं।

गिलगित में, तापमान 16 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान साफ रहेगा। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्‍की वर्षा हो सकती है।

------------

राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम देशभक्ति पर आधारित अपने तरह के पहले ऑनलाइन फिल्‍म समारोह का आयोजन कर रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के सिलसिले में आज से 21 अगस्‍त तक इस फिल्‍म समारोह का आयोजन कर रहा है। समारोह में भारतीय इतिहास से जुड़ी स्‍वतंत्रता सेनानियों की शौर्य गाथाओं पर आधारित  फिल्‍मों को दिखाया जाएगा। समारोह का उद्देश्‍य देशवासियों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना है।

समारोह में स्‍वतंत्रता दिवस की थीम पर आधारित फिल्‍मों का वेबसाइट www डॉट cinemas of india डॉट com पर नि:शुल्‍क प्रसारण किया जाएगा।

समारोह में हिन्‍दी, मराठी, तेलुगु, तमिल, बांग्ला, गुजराती और मलयालम जैसी विभिन्‍न भारतीय भाषाओं में फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

समारोह में पहली बार दृष्टि और श्रवण बाधित व्‍यक्ति भी रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित फिल्‍म गांधी का आनंद उठा सकेंगे।

------------

महाराष्‍ट्र सरकार ने राज्य भर के स्कूलों में डिजिटल माध्‍यम से शिक्षा शुरू करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। करीब दो करोड़ 30 लाख छात्र और शिक्षक गूगल के इस शैक्षणिक कार्यक्रम का लाभ उठा सकेंगे। ये कार्यक्रम कक्षा और ऑनलाइन शिक्षण का मिला-जुला रूप होगा।

कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन कक्षाओं में शै‍क्षणिक कार्य अब आसानी से चल रहा है। इस साझेदारी के तहत, गूगल शिक्षा के लिए जी स्‍वीट, गूगल क्लासरूम, और गूगल मीट जैसे साधनों का उपयोग करेगा। इससे दूरदराज क्षेत्रों में शैक्षणिक कार्य आसानी से चल सकेगा।

इस घोषणा से जुड़े कार्यक्रम उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्‍ट्र शिक्षा के लिए जी स्‍वीट और गूगल क्लासरूम शुरू करने वाला देश का पहला राज्‍य है।

------------

समाचार पत्रों से

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान, चीन को लगा तगड़ा झटका, सुरक्षा परिषद में गिरा कश्मीर पर प्रस्ताव - जनसत्ता सहित कई अखबारों की प्रमुख खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - भारत ने कश्मीर पर चीन को चेताया, कहा- कश्मीर, भारत का आंतरिक मामला, बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं। अमर उजाला लिखता है- चीन के खिलाफ अमरीका का संदेश, भारत का साथ निभाएंगे। अमरीकी सांसदों ने विदेश मंत्री जयशंकर को पत्र लिखकर कहा- भारत से रिश्तों को दोनों दलों का समर्थन।

घाटी में सियासी टर्न, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मोदी के भरोसेमंद मनोज सिन्हा बने जम्मू-कश्मीर के नए उप-राज्यपाल नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर सहित सभी अखबारों में है। पत्र लिखते है- श्रीनगर पहुंचे सिन्हा, आज लेंगे पद की शपथ। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- उप-राज्यपाल पद से इस्तीफे के बाद गिरीश चन्द्र मुर्मू नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त।

दैनिक जागरण की सुर्खी है - आम कर्जदारों और कंपनियों को भुगतान में रिजर्व बैंक से मिली बड़ी राहत। हिन्दुस्तान का शीर्षक है- आरबीआई ने कर्ज के पुनर्गठन को मंजूरी दी, ऋण की अवधि बढ़ाकर ई.एम.आई. घटाने की सुविधा होगी। अमर उजाला ने बताया है- सोना गिरवी रखने पर अब 15 फीसदी ज्यादा कर्ज, रिजर्व बैंक ने किया बदलाव अगले, साल मार्च तक मिलेगी सुविधा, अभी 75 फीसदी मिलता है। नवभारत टाइम्स की खबर है- और सुरक्षित होगा चेक पेमेंट, 50 हजार से ज्यादा के चेक का ब्यौरा अपने बैंक को दे सकेंगे।

हिन्दुस्तान ने लिखा है- देश में कोरोना के मामले 20 लाख पहुंचे। दैनिक भास्कर के अनुसार पहली बार सक्रिय मरीज बढ़ने की दर गिरकर एक प्रतिशत हुई, अब 70 दिन में दोगुने होने लगे, जुलाई में 25 दिन में हुए थे।

दिल्ली के पश्चिमी विहार इलाके में 12 वर्षीय बच्ची के साथ निर्भया जैसी दरिंदगी करने वाले आरोपी को पकड़े जाने और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई द्वारा रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों पर मामला दर्ज किये जाने की खबर नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों में हैं।

दैनिक भास्कर की सुर्खी है- अयोध्या में भूमि पूजन के दूसरे दिन रामलला के दर्शन करने वाले छह गुना बढ़े। पूजित शिलाएं सुरक्षित रखी गईं। राजस्थान पत्रिका ने बताया है-कल से शुरू हो जाएगा भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)