A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
06.08.2020
मुख्य समाचार :-

  • भारत चीन से अपेक्षा करता है कि वह सीमावर्ती क्षेत्रों से पीछे हटेगा और तनाव खत्‍म कर अमन चैन पूरी तरह बहाल करेगा।

  • भारत ने जोर देकर कहा - पाकिस्‍तान कुलभूषण जाधव को बेरोकटोक और तत्‍काल राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराए।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा- भारत के महत्‍वपूर्ण कदमों की वजह से देश में प्रति दस लाख संक्रमण की दर और मृत्‍यु दर सबसे कम स्‍तर पर बनी हुई है।

  • देश में अब तक 13 लाख से अधिक कोविड-19 रोगी स्‍वस्‍थ हुए।

  • जल्‍द खराब होने वाली वस्‍तुओं की निर्बाध आपूर्ति के लिए देश की पहली किसान स्‍पेशल पार्सल ट्रेन कल से चलेगी।

------

भारत ने कहा है कि वह चीन से उम्‍मीद करता है कि वह सीमावर्ती क्षेत्रों में आमने-सामने डटी सेनाओं को पीछे हटाने और तनाव कम करने तथा अमन-चैन पूरी तरह बहाल करने के लिए ईमानदारी से कार्य करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने आज शाम संवाददाताओं को बताया कि भारत इस उद्देश्‍य को प्राप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों ने 5 जुलाई को फोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों की स्थिति पर चर्चा की थी। दोनों विशेष प्रतिनिधि सहमत हुए थे कि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर आमने-सामने खड़ी सेनाओं के बीच उलझाव जल्‍द से जल्‍द खत्‍म किया जाए और आपसी समझौते तथ संधियों के अंतर्गत सीमा क्षेत्रों में अमन-चैन बहाल हो। बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए शांति और सौहार्द को पूरी तरह बहाल करना भी आवश्‍यक बताया गया था।


एक सवाल के जवाब में अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने विदेशी सांस्‍कृतिक केन्‍द्रों की स्‍थापना और कामकाज के लिए2009 में विस्‍तृत दिशा-निर्देश जारी किए थे। उन्‍होंने कहा कि ये दिशा निर्देश कन्‍फ्यूशियस केन्‍द्र सहित ऐसे सभी सांस्‍कृतिक केन्‍द्र पर लागू होते हैं जो स्‍वायत्‍त विदेशी संगठन से समर्थित तथा प्रायोजित हों। इन दिशा निर्देशों के तहत भारतीय संगठन के साथ सहयोग करने के इच्‍छुक किसी भी केन्‍द्र को कोई सहमति पत्र या समझौता करने के लिए विदेश मंत्रालय की स्वीकृति की आवश्‍यकता होती है। प्रवक्‍ता ने कहा कि यदि कोई भारतीय संस्‍थान ऐसा समझौता करता है तो वह इन दिशा-निर्देशों के दायरे में आएगा और फिर उसे भी सरकार की स्‍वीकृति लेनी होगी। 

--------


भारत ने आज कहा कि उसे कुलभूषण जाघव मामले में पाकिस्‍तान से कोई संदेश नहीं मिला है। एक प्रश्‍न के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान को चाहिए कि वह जाधव को निर्बाध और बेरोकटोक राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराये। उन्‍होंने यह भी कहा कि पाकिस्‍तान को उन मूलभूत मुद्दों को सुलझाना चाहिए जो अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय के फैसले को पूरी तरह लागू करने से संबंधित हैं। ये सभी मुद्दे भारत को सभी प्रासंगिक कागजात उपलब्‍ध कराने तथा जाधव तक बिना किसी बाधा और किसी शर्त के राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराने से संबंधित हैं।


पाकिस्‍तान के नये नक्‍शे के बारे में प्रवक्‍ता ने कहा कि इस तरह के आधारहीन दावों से पता चलता है कि पाकिस्‍तान सीमा पार आतंकवाद के जरिए और अधिक क्षेत्रों पर कब्‍जा करना चाहता है। पाकिस्‍तान के नये नक्‍शे में जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख और पश्चिमी गुजरात के कुछ हिस्‍से शामिल किए गये हैं। जम्‍मू - कश्‍मीर पर तुर्की के बयान के बारे में प्रश्‍न पर अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यह तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत, पक्षपातपूर्ण और अवांछित है। उन्‍होंने तुर्की सरकार से वास्‍तविक स्थिति को अच्‍छी तरह से समझने और भारत के अदंरूनी मामलों में हस्‍तक्षेप से बचने का अनुरोध किया।

-------

भारत ने पाकिस्‍तान से भी कहा है कि वह भारत के आंतरिक मामलों में दखलंदाजी न करे और यहां साम्‍प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश न करे। राम मंदिर के निर्माण पर पाकिस्‍तान की प्रतिक्रिया के बारे में मीडिया के प्रश्‍नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि इस तरह की टिप्‍पणियां बहुत खेदजनक हैं। प्रवक्‍ता ने कहा कि इस तरह की प्रतिक्रिया उस देश से अप्रत्‍याशित नहीं है, जो अपने अल्‍पसंख्‍यकों को धार्मिक अधिकार नहीं देता और सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है।

-------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के क्षेत्रीय निदेशक और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ बातचीत की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयोजित इस बैठक में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को ध्‍यान में रखते हुए आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बनाये रखने और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों पर मुख्‍य रूप से चर्चा हुई। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने के भारत के अनुभवों की चर्चा की। उन्‍होंने इस बात पर बल दिया कि चीन ने सात जनवरी को जैसे ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को महामारी के बारे में सूचित किया, भारत ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने में भारत ने विभिन्‍न स्‍तरों पर जो महत्‍वपूर्ण कदम उठाये उनकी वजह से देश में उच्‍च जनसंख्‍या घनत्‍व के बावजूद प्रति दस लाख संक्रमण की दर और मृत्‍यु दर सबसे कम स्‍तर पर बनी हुई है।


पूर्णबंदी लागू करने के फायदे के बारे में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इसका जिस तरह से विस्‍तार किया गया उससे महामारी के संक्रमण की दर कम करने में मदद मिली और सरकार को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा तथा परीक्षण सुविधाएं बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त समय मिल गया। उन्‍होंने कहा कि जनवरी 2020 में भारत में कोविड महामारी के परीक्षण के लिए सिर्फ एक प्रयोगशाल थी, जबकि आज इनकी संख्‍या एक हजार 370 हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की सिफारिशों के अनुसार प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर 140 व्‍यक्तियों के परीक्षण की सुविधा होना आवश्‍यक है, जबकि भारत 36 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में से 33 में इस स्‍तर की सुविधाएं उपलब्‍ध हैं।

--------

केन्‍द्र सरकार ने कोविड से निपटने के आपातकालीन उपायों के लिए 22 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 890 करोड़ रूपये की सहायता की दूसरी किस्‍त जारी की है। प्रत्‍येक राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश को वहां पर कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार आर्थिक सहायता दी गई है। आर्थिक सहायता की पहली किस्‍त के रूप में इस वर्ष अप्रैल में सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए तीन हजार करोड़ रूपये जारी किये थे। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को यह सहायता एक समेकित नीति के अंतर्गत दी जा रही है। केन्‍द्र सरकार ने इस कार्य के लिए 15 हजार करोड़़ रूपये की व्‍यवस्‍था की है।

--------

केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत ने प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में वैश्विक कोविड सहयोग के लिए रास्‍ता प्रशस्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले छह सालों में श्री मोदी के विदेशों तक पहुंच बनाने के प्रयासों से इस महामारी के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय गठबंधन बनाने में बड़ी सहायता मिली है। वे आज कोविड-19 महामारी के दौरान सुशासन संबंधी बेहतरीन तौर-तरीकों पर एक आभासी अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। कार्यशाला का आयोजन संयुक्त रूप से भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग, विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुशासन केंद्र, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा किया गया था।


डॉ. सिंह ने कहा कि श्री मोदी एक करोड़ अमरीकी डॉलर जुटाने की प्रतिबद्धता के साथ कोविड-19 आपातकालीन निधि बनाने में न केवल महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है बल्कि सार्क, नैम, जी-20 और अन्य मंचों पर महामारी से संबंधित मुद्दों को भी संबोधित किया है। उन्‍होंने विभिन्‍न राष्‍ट्रध्‍यक्षों और प्रमुखों के साथ व्यक्तिगत आधार पर विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच ने भारत को प्रभावी तरीके से महामारी से लड़ने में मदद की और कई अन्य देशों द्वारा भी इसका अनुकरण किया गया। अपने संबोधन में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि कई विकासशील देशों को अपने सीमित संसाधनों और स्वास्थ्य और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के कारण इस महामारी की चपेट में आना पड़ा, लेकिन भारत ने अपने पड़ोसी और अन्‍य देशों तक चिकित्सा और अन्य सहायता पहुंचाई। दो दिवसीय सम्मेलन में184 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जिसमें दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, लैटिन अमरीका और अफ्रीका के 26 देशों के राजनयिक, सिविल सेवक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं।

--------


देश में कल कोविड-19 के सर्वाधिक लगभग छह लाख 65 हजार नमूनों की जांच की गई। इन्हें मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 21 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। प्रतिदिन छह लाख से अघिक नमूनों की जांच की जा रही है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से अपने यहां जांच क्षमता बढ़ाने को कहा है। देश में अब तक 13 लाख से ज्यादा कोविड रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 46 हजार रोगी इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। स्वस्थ होने की दर 67 प्रतिशत से अधिक हो गई है। मृत्‍यु दर भी कम होकर दो दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत रह गई है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में लगभग 56 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए। देश में अब तक लगभग 19 लाख 64 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। लगभग छह लाख लोगों का देश भर में उपचार चल रहा है। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर चालीस हजार 699 हो गई है।

--------

गुजरात में जिम, फिटनेस सेंटर और योग स्‍टूडियो आज नए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए खुल गए। आकाशवाणी के अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि इनमें से ज्‍यादातर सेंटर कोविड-19 संबंधी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार काम कर रहे हैं। 


राज्य में अधिकतर जिमफिटनेस ट्रेनिंग केंद्र और योग स्टूडियो नई मार्गदर्शिका जारी होने के साथ ही आज से फिर खुल गए हैं। नई मार्गदर्शिका के अनुसार कोई भी जिम और योग स्टूडियो में किसी भी वक्त उनकी पूरी क्षमता के 25 प्रतिशत से अधिक संख्या नहीं होनी चाहिए। अनेक जिम मालिकों ने सैनिटाइज़र के छिड़काव के लिए पम्प रखे हुए हैं जिससे किसी भी साधन के बार के प्रयोग के बाद उसको सैनिटाइजर किया जा सके। करीब 4 महीनों के बाद शुरू होने के बावजूद आज पहले दिन बहुत कम संख्या में लोग जिम और फिटनेस केंद्र में देखे गए। जिम और फिटनेस केंद्रयोग स्टूडियो के संचालकों को आशा है कि किए गए उपायों के देखने के बाद धीरे-धीरे लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। योगेश पांड्याआकाशवाणी समाचारअहमदाबाद।

--------

महाराष्‍ट्र में कई पुलिसकर्मी भी कोविड-19 महामारी की चपेट में आए हैं। आज नागपुर पुलिस के दो कर्मी महामारी से मौत का शिकार हुए, जिससे कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों की संख्‍या 109 हो गई है। 50 साल के एक हैड कांस्‍टेबल और 54 साल के एक एएसआई ने कोरोना संक्रमण की वजह से नागपुर के सरकारी अस्‍पताल में दम तोड़ दिया।


10,000 से अधिक महाराष्ट्र पुलिस कर्मियों अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैंजिनमे से 109 जन की संक्रमण के व्याजह से मृत्यु हो गयी । कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले पुलिस कर्मियों में 1,035 अधिकारी भी शामिल हैं। इस समय पुलिस बल में 1,859 सक्रिय मामले हैं जबकि 8,060 कर्मचारी बीमारी से उबर चुके हैं। अधिकारी ने कहा कि कोरोनो वायरस संबधित प्रतिबंधों के बीच निषेधात्मक आदेशों को लागू के दौरान अब तक पुलिस कर्मियों पर हमलों की 324 घटनाएं हुई हैं जिसमे 86 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। मारपीट के मामलों में पुलिस ने 886 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया। इसके अलावाप्रतिबंधात्मक आदेशों के उल्लंघन के लिए कम से कम 2,22,296 अपराध दर्ज किए गए हैं और 13,771 लोगों को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। देवप्रिय भट्टाचार्य के साथ निवेदिताआकाशवाणी समाचारमुंबई।

--------

कर्नाटक में आज 6 हजार 805 नए लोग कोरोना महामारी से संक्रमित हुए जबकि 5 हजार 602 मरीज ठीक हुए। कोविड से 93 लोगों की मृत्‍यु हो गई। राज्‍य में आज 48 हजार 421 नमूनों की कोविड जांच की गई।

--------

गुजरात में अहमदाबाद में कोविड 19 के एक अस्‍पताल में आज तडके भीषण आग लगने से तीन महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि यह घटना तडके साढे तीन बजे अहमदाबाद के नवरंगपुरा के श्रेया अस्‍पताल में हुई।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति‍ एम0 वैंकेयानायडू ने अहमदाबाद की इस घटना में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवदेना व्‍यक्‍त की है। श्री कोविंद ने कहा कि उन्‍हें दुर्घटना के बारे में जानकारी मिलने पर दुख हुआ है। राष्‍ट्रपति ने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।


उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि वे दुर्घटना में हुई मौतों से दुखी हैं तथा घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना करते हैं। प्रधानमंत्री ने दुर्घटना में मारे गये प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिवार को दो लाख रूपये और घायलों को पचास-पचास हजार रूपये देने की घोषणा की है। उन्होंने इस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।

--------

कोविड लॉकडाउन की वजह से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे करीब 2 लाख 88 हजार 699 निवासियों को जम्‍मू-कश्‍मीर वापस लाया गया है। इन लोगों को केन्‍द्रशासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों से लखनपुर के रास्‍ते सडक से और विशेष रेलगाडि़यों के जरिए लाया गया है। इस दौरान सभी आवश्‍यक दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अब तक जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू और उधमपुर रेलवे स्‍टेशनों पर 106 विशेष रेलगाडि़यां आई। करीब 2 लाख 129 नागरिकों को लखनपुर के रास्‍ते सड़क मार्ग से लाया गया। इनमें 904 लोग विदेश से आए।

--------

वंदेभारत मिशन के तहत अब तक विदेशों से स्‍वदेश वापस लाये गए प्रवासियों की संख्‍या दस लाख के करीब पहुंच गई है। दुनिया में विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को उनके घरों तक पहुंचाने का यह सबसे बड़ा अभियान है, जो अभी जारी है। मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बताया कि अब तक करीब साढे नौ लाख प्रवासी भारतीय स्‍वदेश वापस लौटे हैं। उन्‍होंने कहा कि वंदेभारत मिशन का पांचवां चरण जारी है। यह चरण पहली अगस्‍त को शुरू हुआ था। विदेशों से मिले अनुरोधों को ध्‍यान में रखते हुए करीब साठ और उड़ानों की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

--------

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक के समापन सत्र को आज संबोधित करते हुए यह बात कही।


श्री दास ने कहा कि विकास को बनाए रखने और कोविड के प्रभाव को कम करने के लिए बैंक, मौद्रिक नीति में फेर-बदल जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि मार्जिनल स्‍टेंडिंग फेसेलिटी दर और बैंक दर चार दशमलव दो पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि रिवर्स रेपो दर भी तीन दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। समिति का यह भी मानना है कि इस वर्ष जुलाई में विश्‍व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में कोविड-19 संक्रमणों में नए सिरे से वृद्धि ने अर्थव्‍यवस्‍था में पुनरुद्धार के उन शुरुआती संकेतों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, जो मई और जून में दिखाई दिए थे। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि उपभोक्‍ता सूचकांक आधारित मुद्रास्‍फीति की दर जो मार्च 2020में पांच दशमलव आठ प्रतिशत थी, वह जून में अंतरिम अनुमानों के अनुसार छह दशमलव एक प्रतिशत हो गई थी।

--------

भारतीय दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता बोर्ड ने दिवाले और ऋण शोधन अक्षमता से संबंधित प्रक्रियाओं के बारे में तीसरे संशोधित नियम अधिसूचित किए हैं। इनमें लिक्विडेटर को किए जाने वाले भुगतान के निर्धारण के लिए समिति गठित करने की व्‍यवस्‍था है। संशोधित नियमों में कई स्‍पष्‍टीकरण भी दिए गए हैं।

--------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि भारत और जापान को प्रामाणिक निवेशकों से विश्‍वसनीय साझेदारी की आशा है। श्री गोयल वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इंवेस्ट इंडिया विशिष्ट निवेश मंच के जापानी संस्‍करण की तीसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि यह महत्‍वपूर्ण है कि जापान और भारत व्‍यापार के संबंधों का विस्‍तार करें। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत और जापान भौ‍गोलिक, राजनीति, सामरिक मामले या व्‍यापार, अर्थव्‍यवस्‍था और उद्योग से संबंधित किसी भी विपरीत स्थिति से सफलतापूर्वक बाहर निकल सकते हैं। श्री गोयल ने कहा कि जापान-भारत का सबसे महत्‍वपूर्ण और विश्‍वसनीय व्‍यापारिक साझेदार है। सरकार कारोबार की निरंतरता बनाए रखने के लिए रणनीति और कार्य-योजना तैयार कर रही है तथा वैश्विक निवेशकों का शानदार स्‍वागत भी कर रही है ताकि निवेश के लिए भारत निरंतर उनकी पसंद बना रहे।

--------

देश की पहली किसान स्‍पेशल पार्सल ट्रेन यानी किसान रेल कल से चलने लगेगी। यह ट्रेन महाराष्‍ट्र के देवलाली से दूसरे पहर 11 बजे रवाना होगी और बिहार के दानापुर के बीच फल-सब्जियां, मछली-मांस और दूध जैसी जल्‍द खराब होने वाली वस्‍तुओं की ढुलाई करेगी।किसान रेल के रूकने के लिए नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय नगर और बक्‍सर में हॉल्‍ट बनाये गए हैं।


कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल कल वीडियो सम्‍पर्क के माध्‍यम से रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पहली ट्रेन लगभग 32 घंटे में एक हजार 519 किलोमीटर की दूरी तय कर आठ अगस्‍त को शाम पौने सात बजे दानापुर पहुंचेगी। रेल मंत्री ने कहा है कि उनके मंत्रालय का उद्देश्‍य किसान रेल के माध्‍यम से खेती करने वालों की आमदनी दुगुना करना है। किसान रेल में वातानुकूलित डिब्‍बे बनाये गए हैं और इसके माध्‍यम से देशभर में मछली, मांस और दूध सहित जल्‍द खराब होने वाली कई वस्‍तुएं निर्बाध रूप से पहुंचाई जा सकेंगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने खराब होने वाली वस्‍तुओं की सप्‍लाई चेन उपलब्‍ध कराने के लिए इस साल के बजट में किसान रेल प्रारंभ करने की घोषणा की थी।

--------

जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज जल सुरक्षा के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए मंत्रालय द्वारा किये जा रहे उपायों के बारे में रिपोर्ट की क प्रति उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू को भेंट की। जलशक्ति मंत्री ने उपराष्‍ट्रपति को विभिन्‍न कदमों, खास तौर पर घर-घर में पाइपलाइन के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने की योजना में हुई प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

श्री शेखावत ने उपराष्‍ट्रपति को यह भी बताया कि केन्‍द्र देश भर के सभी गांवों में पाइप लाइनों के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने वाले पानी के कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने में पूरी मदद दे रहा है। आंध्र प्रदेश के नेल्‍लोर जिले के उदयगिरि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सभी घरों में पाइप लाइनों से पानी उपधब्‍ध कराने के बारे में उपराष्‍ट्रपति के प्रश्‍न का उत्‍तर देते हुए श्री शेखावत ने भरोसा दिलाया कि एक बार राज्‍य सरकार की ओर से इस बारे में प्रस्‍ताव मिल जाने पर केन्‍द्र पक्‍के तौर पर धन उपलब्‍ध करायेगा।

--------

महिला उद्यमी और सशक्‍तीकरण समूह- वी कोहोर्ट ऐसी पहल है जो कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं से लेकर घरेलू महिलाओं तक को संतोषप्रद रोजगार के विकल्‍प के रूप में उद्यमिता अपनाने की प्रेरणा देती है। भारत में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और समर्थित आई.आई.टी. दिल्‍ली के इस कार्यक्रम में कामकाजी माहौल को महिलाओं के लिए अधिक अनुकूल बनाने के प्रयास किए जाते हैं। वी कोहोर्ट के अंतर्गत विभिन्‍न क्षेत्रों के जाने-माने विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान किया है। देश भर के 16 राज्‍यों की महिला उद्यमियों ने इसमें भाग लिया।


डॉ नीता दोशी ने अपनी अनूठी पहल के लिए कांस्‍य पदक पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। उन्‍होंने ऐसी मशीन बनाई जो हवा में मौजूद कणों को बारिश में बदल देती है। इस प्रकार कराई गई कृत्रिम बारिश से खेती में लाभ होगा, पानी की कमी दूर की जा सकेगी और बाढ के पानी का सिंचाई में उपयोग किया जा सकेगा। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में डॉ नीता दोशी ने डब्‍ल्‍यू.ई.ई को यादगार अनुभव बताया।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई शिक्षा नीति के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों पर आयोजित एक सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयोजित इस सम्‍मेलन में नई शिक्षा नीति के विभिन्‍न पहलुओं पर विस्‍तृत विचार-विमर्श किया जाएगा। केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे समेत देश के जाने-माने शिक्षाविद और कई विश्‍वविद्यालयों के कुलपति भी इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे।

--------


राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के सिलसिले में कल से 21 अगस्‍त तक देश भक्ति पर आधारित फिल्‍म समारोह का ऑनलाइन आयोजन करेगा। इस समारोह में भारतीय इतिहास की ऐसे घटनाओं पर आधारित फिल्‍मों को दिखाया जाएगा, जो स्‍वतंत्रता सेनानियों के शौर्य की गाथाओं पर आधारित हों। इस समारोह का उद्देश्‍य स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान देशवासियों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना है।

--------


राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस कल मनाया जाएगा। वस्‍त्र मंत्रालय वर्चुअल तरीके से इसका आयोजन कर रहा है। वस्‍त्र मंत्री स्‍मृति ईरानी इस अवसर पर आयोजिात समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगी। समारोह के दौरान देश भर के हथकरघा समूह, राष्‍ट्रीय फैशन प्रौ़द्योगिकी संस्‍थान-एनआईएफटी परिसर, सभी 28 बुनकर सेवा केन्‍द्र, राष्‍ट्रीय हथकरघा विकास निगम और अन्‍य संबंधित पक्ष ऑनलाइन इस समारोह से जुडेंगे।

--------

स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के सिलसिले में शिक्षा मंत्रालय माय-गॉव पोर्टल के सहयोग से देशभर में नौवीं और दसवीं तथा ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ऑन लाइन निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद - एन सी ई आर टी इस प्रतियोगिता के लिए नोडल एजेंसी होगी। प्रतियोगिता के दौरान विद्यार्थियों को आत्‍मनिर्भर भारत- स्‍वतंत्र भारत विषय के अंतर्गत विभिन्‍न शीर्षकों से निबंध लिखने होंगे। निबंधों का चयन दो स्‍तरों पर किया जाएगा। पहले स्‍तर पर राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश इन्‍हें अंतिम रूप देंगे। एन सी ई आर टी के विशेषज्ञों की एक टीम प्रत्‍येक राज्‍य से दस निबंधों का चयन करेगी जिन्‍हें अंतिम चयन के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भेजा जाएगा। प्रतियोगिता के अगले चरण में नौवीं और दसवीं तथा ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं की अलग-अलग श्रेणियों के लिए 30 निबंधों का चयन किया जाएगा। राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्‍कार राशि के बारे में घोषणा बहुत जल्‍द की जाएगी। विद्यार्थी अपनी प्रविष्टियां https://innovate.mygov.in/essay पोर्टल पर 14 अगस्‍त तक भेज सकते हैं।

--------


जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज बिहार के बाढ़ पीडितों के लिए मेडिसिन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके लिए दिल्‍ली के जोरबाग स्थित ठाकुरद्वारा ट्रस्‍ट ने 15 लाख रुपए की दवाएं उपलब्‍ध कराई हैं। बाढ़ पीडितों की सहायता के लिए लगभग दो हजार स्‍वैच्छिक कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं।

--------


महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज मुम्‍बई और राज्‍य के विभिन्‍न इलाकों में पिछले तीन दिनों से जारी भारी वर्षा के मद्देनजर प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया। विशेषकर कोंकण क्षेत्र और कोल्‍हापुर पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया गया जहां पंचगंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

-------


मौसम:-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 26 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और मध्‍यम दर्जे की वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने या एक या दो बार गरज के साथ वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्रीजबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 18जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। लद्दाख में आमतौर पर आसमान साफ रहने और दोपहर या शाम के समय हल्‍के बादल छाए रहने के आसार हैं। गिलगित में तापमान 16 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आमतौर पर आसमान साफ रहने के आसार हैं। मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

--------

मनोज शशि‍धर के नेतृत्‍व में केंद्रीय अन्‍वेषण अधिकरण - सीबीआई की विशेष टीम सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले की जांच करेगी। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि आईपीएस अधिकारी श्रीमती गगनदीप गंभीर भी जांच टीम में शामिल हैं। केंद्र ने कल उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचना दी थी कि अभिनेता की कथित हत्‍या की सीबीआई जांच कराने की बिहार सरकार की सिफारिश स्‍वीकार कर ली गई है।

-------

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्‍य के पुलिस महानिदेशक को शोणितपुर जिले में कल हुई हिंसा की जांच कराने का निर्देश दिया है। श्री सोनोवाल ने लोगों से कानून और व्‍यवस्‍था बनाये रखने का भी आग्रह किया है।

--------

भारत ने लेबनान के बंदरगाह शहर बेरूत कल हुए भीषण विस्‍फोट से हुए नुकसान का अनुमान लगाने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने आज संवाददाताओं को बताया कि नुकसान के अनुमान के आधार पर ही भारत लेबनान को दी जाने वाली सहायता के बारे में फैसला करेगा। उन्‍होंने कहा कि बेरूत में किसी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

--------

श्रीलंका में प्रधनमंत्री महिंदा राजपक्ष की पार्टी संसद के आम चुनावों में बहुमत की तरफ बढ रही है। आम चुनाव के लिए कल मतदान हुआ था, जिसकी मतगणना जारी है। श्रीलंका पीपुल पार्टी - एसएलपीपी 22 निर्वाचन जिलों में से कम से कम 16 में बहुमत की ओर बढ रही है। पार्टी ने अब तक गिने गए बीस लाख से अधिक वोटों में से करीब 67 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं। पूर्व मंत्री साजित प्रेमदास की समागी जन बलवाएगा - एसजेबी पार्टी मुख्‍य विपक्षी दल के रूप में उभरी है। इस पार्टी को करीब 20 प्रतिशत वोट मिले हैं। पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की यूनाइटेड नेशनल पार्टी - यूएनपी कई सीटों पर चौथे स्‍थान पर सिमट गई।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)