A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
06.08.2020

मुख्य समाचार:


  • भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का सर्वसम्मति से फैसला किया।  विकास में फिर से तेजी लाने के लिए सामंजस्य की नीति जारी रखने का भी निर्णय।


  • गुजरात में अहमदाबाद के कोविड-19 अस्पताल में आग  की एक बडी दुर्घटना में आठ मरीजों की मौत। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।


  • देश में एक दिन में कोविड-19  के सबसे अधिक लगभग छह लाख 65 हजार नमूनों की जांच की गई। स्वस्थ होने वालों की दर 67 दशमलव छह-एक प्रतिशत हुई।


  • जी सी मुर्मू के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल नियुक्त किए गए।


  • मुंबई और उसके उपनगरों में मूसलाधार वर्षा। प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।


  • भारत ने अपने आंतरिक मामलों में चीन के हस्तक्षेप को नामंजूर किया। 

-----

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का फैसला किया है। उन्होंने मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक के समापन सत्र को आज संबोधित करते हुए यह बात कही।

 

श्री दास ने कहा कि विकास को बनाए रखने और कोविड के प्रभाव को कम करने के लिए बैंक, मौद्रिक नीति में फेर-बदल जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि मार्जिनल स्‍टेंडिंग फेसेलिटी दर और बैंक दर चार दशमलव दो पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि रिवर्स रेपो दर भी तीन दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। समिति का यह भी मानना है कि इस वर्ष जुलाई में विश्‍व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में कोविड-19 संक्रमणों में नए सिरे से वृद्धि ने अर्थव्‍यवस्‍था में पुनरुद्धार के उन शुरुआती संकेतों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, जो मई और जून में दिखाई दिए थे। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि उपभोक्‍ता सूचकांक आधारित मुद्रास्‍फीति की दर जो मार्च 2020 में पांच दशमलव आठ प्रतिशत थी, वह जून में अंतरिम अनुमानों के अनुसार छह दशमलव एक प्रतिशत हो गई थी।

------

गुजरात में अहमदाबाद में कोविड 19 के एक अस्‍पताल में आज तडके भीषण आग लगने से तीन महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि यह घटना तडके साढे तीन बजे अहमदाबाद के नवरंगपुरा के श्रेया अस्‍पताल में हुई।


आग की खबर मिलते ही अग्निशमन और पुलिस कर्मचारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर मरीजों और अन्य कर्मचारियों को बाहर निकला। बाहर निकाले गए 41 मरीजों को अहमदाबाद नगर निगम संचालित एस.वी.पी. अस्पताल में भर्ती किया गया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा श्रेय अस्पताल को सिल कर दिया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के निकट के स्वजनों को 4 लाख रूपया और घायलों को 50 हजार की नगद सहायता देने की घोषणा की गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

   

प्रधानमंत्री ने दुर्घटना में मारे गये प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिवार को दो लाख रूपये और घायलों को पचास-पचास हजार रूपये देने की घोषणा की है। उन्होंने  इस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने  मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और अहमदाबाद के मेयर बीजल पटेल से स्‍थ‍िति के बारे में बातचीत की। श्री मोदी ने कहा कि प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दे रहा है।

 

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इस दुर्घटना में मरीजों की हुई मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उपमुख्यमंत्री नितीन पटेल ने बताया कि आग अस्‍पताल के आईसीयू में लगी थी और इसका कारण शॉटसर्किट माना जा रहा है। दो वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारी दुर्घटना की जांच कर रहे हैं। वे तीन दिन में जांच की रिपोर्ट सौंपेगे। इस बीच अस्पताल के निदेशक भरत महंत को गिरफतार कर लिया गया है।

--------

देश में कल कोविड-19  के सर्वाधिक करीब छह लाख 65 हजार नमूनों की जांच की गई। इन्हें मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 21 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। प्रतिदिन छह लाख से अघिक नमूनों की जांच की जा रही है। इस वर्ष जनवरी में देश में एक जांच प्रयोगशाला थी, अब उनकी संख्या बढकर एक हजार 370 हो गई है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से अपने यहां जांच क्षमता बढ़ाने को कहा है।

-----

देश में अब तक 13 लाख से ज्यादा कोविड रोगी स्वस्थ हो चुके हैं।  पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 46 हजार रोगी इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। स्वस्थ होने की दर 67 प्रतिशत से अधिक हो गई है। मृत्‍यु दर भी कम होकर दो दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत रह गई है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में करीब 56 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए। देश में अब तक करीब 19 लाख 64 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। लगभग छह लाख लोगों का देश भर में उपचार चल रहा है। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर चालीस हजार 699 हो गई है।

-----

केन्‍द्र सरकार ने कोविड से निपटने के आपातकालीन उपायों के लिए 22 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 890 करोड़ रूपये की सहायता की दूसरी किस्‍त जारी की है। प्रत्‍येक राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश को वहां पर कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार आर्थिक सहायता दी गई है। आर्थिक सहायता की पहली किस्‍त के रूप में इस वर्ष अप्रैल में सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए तीन हजार करोड़ रूपये जारी किये थे। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को यह सहायता एक समेकित नीति के तहत दी जा रही है। केन्‍द्र सरकार ने इस काम के लिए 15 हजार करोड़़ रूपये की व्‍यवस्‍था की है।

---------

बिहार में कोरोना नमूनों की दैनिक जांच क्षमता पचास हजार हो गई है। अब तक राज्‍य में सात लाख 39 हजार नमूनों की जांच की जा चुकी है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 65 प्रतिशत से अधिक हो गई है। राज्‍य में अब तक कुल  64 हजार लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 369 की मृत्‍यु हो गई। राज्‍य में संक्रमण के सबसे अधिक मामले पटना जिले में हैं। इसके बाद भागलपुर और मुजफ्फरपुर का स्‍थान है। राज्‍य सरकार ने कोरोना से संबंधित जानकारी देने के लिए एक टोल फ्री टेलीफोन सुविधा शुरू की है।

-------

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की बढती संख्‍या के मद्देनजर पुणे में तीन बडे अस्‍पताल बनाए जाएंगे। इसमें से एक पिंपरी-चिंचवाड महानगर पालिका का अस्‍पताल 20 अगस्‍त तक तैयार हो जायेगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार महाराष्‍ट्र में  एक लाख 45 हजार 9 सौ 61 रोगियों का इलाज चल रहा है। अब तक तीन लाख पांच हजार पांच सौ 21 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 16 हजार 476 है। 24 लाख 13 हजार पांच सौ दस लोगों की जांच की जा चुकी है।

---------

तेलंगाना सरकार ने कोविड संक्रमण रोकने के लिए राज्‍य में जांच की संख्‍या को दोगुना करने का फैसला किया है। राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रतिदिन 40 हजार टैस्‍ट करने का फैसला लेते हुए अधिकारियों को इस दिशा में काम करने को कहा। इस समय राज्‍य में प्रतिदिन 20 हजार टैस्‍ट किये जा रहे हैं। अब तक लगभग साढे पांच लाख नमूनों की जांच की जा चुकी हैं। राज्‍य मंत्रिमंडल ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के दौरान लापरवाही बरतने वाले निजी अस्‍पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

 

इस बीच तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के दो हजार 92 नये मामले सामने आये हैं।  एक दिन में संक्रमण की यह अब तक की सबसे अधिक संख्‍या है। संक्रमण से कल 13 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्‍या बढकर पांच सौ नवासी हो गई है। राज्‍य सरकार ने बताया कि संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 71 दशमलव तीन हो गया है।

--------

असम में कोविड 19 से संक्रमित लगभग 36 हजार रोगियों को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हिमंता बिस्‍व सरमा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 471 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। राज्‍य में इस समय संक्रमण के 14 हजार 429 सक्रिय मामले हैं। गुवाहाटी सहित राज्‍य के अधिकांश इलाकों में रैपिड एंटीजेन टेस्‍ट कराए जा रहे हैं। असम में चार प्‍लाज्‍मा बैंक शुरू हो गए हैं।

--------

तमिलनाडु में वीडियो कॉल के जरिये चिकित्‍सकों से सलाह लेने वाली ई-संजीवनी सेवा लोकप्रिय हो गई है। अब तक 25 हजार से अधिक लोग इस सेवा का लाभ उठा चुके हैं। इस बीच, कल कोरोना संक्रमण के पांच हजार 175 नये मामलों के साथ ही राज्‍य में अब तक दो लाख 73 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। 


तमिलनाडु में ई-संजीवनी योजना के अंतर्गत टेलीकन्सलटेशन के लिए 100 से भी ज्यादा डॉक्टरों को नियुक्त किया गया है। कोविड-19 संक्रमण की आशंका के कारण अन्य बीमारियों के मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। ऐसे में यह योजना काफी अच्छा विकल्प साबित हो रही है। इस योजना का फायदा उठाने का तरीका भी काफी आसान है। इसके लिए वीडियो कॉल की सुविधा वाले अपने मोबाइल नम्बर को ई-संजीवनी ओपीडी डॉट आई एन के खास पोर्टल पर रजिस्टर करना होता है। पांच मिनट से भी कम समय में मरीज का नम्बर आ जाता है। परामर्श के बाद  डॉक्टर द्वारा दी गई ई-पर्ची को डाउनलॉड किया जा सकता है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सौरभ अग्रवाल।

-------

कोविड 19 महामारी के दौरान एम्‍बुलेंस वाहनों की बढती मांग की आपूर्ति के लिए सरकारी क्षेत्र के उपक्रम हिन्‍दुस्‍तान एरोनेटिक्‍स लिमिटेड ने आज बैंगलूरू स्थित बोरिंग एंड लेडी कर्जम मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट को दो ऐम्‍बुलेंस वाहन दान किए हैं। बडी कम्‍पनियों से संबंधित सामाजिक जिम्‍मेदारी कार्यक्रम के अंतर्गत ये एम्‍बुलेंस वाहन दान किए गए हैं। इन वाहनों में स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी से संबंधी सभी यंत्र उपलब्‍ध हैं। एचएएल के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने बताया कि इन एम्‍बुलेंस वाहनों का इस्‍तेमाल उन मरीजों के लिए किया जायेगा जिनकी अस्‍पताल ले जाने के दौरान ज्‍यादा देखरेख की जरूरत होती है। चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के सुधाकर और कोविड देखरेख केन्‍द्रों के प्रभारी वरिष्‍ठ आई एस अधिकारी राजेन्‍द्र कुमार कटारिया की उपस्थिति में इन एम्‍बुलेंसों को सौंपा गया।

------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डॉक्‍टर गीता कम्‍पानी इस चर्चा में हिस्‍सा लेंगी।

 

श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। आप हमारे ट्वीटर हैंडल@airnews s पर हैशटैग् askair के जरिये से भी सवाल पूछ सकते हैं।

    -------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

 

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स के डॉक्‍टर नन्‍द कुमार ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए लोग घर पर रहें, अपना समय परिवार के साथ बिताएं और योगासन करें।

एम्‍स की ही डॉक्‍टर अनविता अग्रवाल ने लोगों को संक्रमण से सतर्क रहने तथा बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी।

-------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया उपराज्‍यपाल नियुक्त किया है। श्री गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल के पद से कल त्‍यागपत्र दे दिया था जिसे राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार कर लिया। 1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मुर्मू को पिछले वर्ष अक्‍तूबर में उपराज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया था। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने श्री मनोज सिन्‍हा को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया उपराज्‍यपाल नियु‍क्‍त किये जाने पर उन्‍हे बधाई दी है। 

----

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के दक्षिण में स्थित कुलगाम जिले में वसु काजीगुंड में आतंकवादियों ने एक भारतीय जनता पार्टी सरपंच की हत्‍या कर दी। वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक गुरविन्‍दर पाल सिंह ने बताया कि आतंकवादियों ने आज सुबह सवा नौ बजे सरपंच सज्‍जाद अहमद खांडे पर उनके निवास के समीप गोलियां चलाई।

 

इस बीच सुरक्षा बलों ने पूरे क्षेत्र की नाकेबंदी करके तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।  मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

 

पिछले 48 घंटों में यह दूसरी ऐसी घटना है। चार अगस्‍त की शाम को काजीगुंड के अखरान में भाजपा पंच आरिफ अहमद पर आतंकवादियों ने हमला किया था और वे गम्‍भीर रूप से घायल हो गये थे।

-----

असम में शोणितपुर जिले में कल हुई हिंसक घटना के संबंध में पुलिस ने दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन एहतियात के तौर पर अतिरिक्‍त बल की तैनाती की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि कल रात सेना ने भी वहां फ्लैग मार्च किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि थेलामारा और धेकियाजूली थाना क्षेत्रों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिंसक झड़पों में कई लोग घायल हुए थे।

---------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज की पहली पुण्‍य तिथि पर आज उन्‍हें याद किया। इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से एक सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि श्रीमती स्‍वराज  जिंदादिल व्‍यक्तित्‍व की धनी थीं।


लोक सभा में हो, राज्य सभा में हो और पब्लिक मीटिंग में हो उनके भाषण के लिए लोग आतुर रहते थे, सुनते थे। अगर न बुलाते तो भी हम सुनने के लिए आ ही जाते। और वो सूचना प्रसारण मंत्री रही फिर उनको उद्योग का दर्जा दिया। तो मेरे लिए तो वो आज भी मेरी गाइड है और हमेशा बनी रहेंगी। इतना ही मैं कहूंगा और मेरी भावभीनी आज सुषमांजलि।

 

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और कई वरिष्‍ठ केन्‍द्रीय मंत्रियों ने भी श्रीमती स्‍वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रीमती स्‍वराज का 67 वर्ष की आयु में पिछले वर्ष निधन हो गया था।

------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अयोध्‍या में राम मंदिर, भारतीय परम्‍पराओं का आधुनिक प्रतीक बनेगा। उन्होंने कल भूमि पूजन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि समूचे देश के लिए यह एक भावनात्‍मक क्षण हैं और राम मंदिर के निर्माण से अयोध्‍या के विकास का मार्ग प्रशस्‍त होगा। इससे विभिन्‍न क्षेत्रों में अनेक अवसर खुलेंगे तथा क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था में बदलाव आएगा।


श्रीराम का मंदिर हमारी संस्‍कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा और मैं जानबूझ करके आधुनिक शब्‍द का प्रयोग कर रहा हूं। हमारी शाश्‍वत आस्‍था का प्रतीक बनेगा। हमारी राष्‍ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और यह मंदिर करोड़ों-करोड़ लोगों की सामूहिक संकल्‍प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा। यह मंदिर आने वाली पीढ़ि‍यों को आस्‍था, श्रद्धा और संकल्‍प की प्रेरणा देता रहेगा।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राम मंदिर बनने से सभी क्षेत्र के लोगों का विकास होगा।


प्रभु श्रीराम ने हमें कर्तव्‍यपालन की सीख दी है। अपने कर्तव्‍यों को कैसे निभाएं इसकी सीख दी है। उन्‍होंने हमें विरोध से निकलकर बोध और शोध का मार्ग दिखाया है। हमें आपसी प्रेम और भाईचारे के जोड़ से राममंदिर की इन शिलाओं को जोड़ना है। हमें ध्‍यान रखना है जब-जब मानवता ने राम को माना है विकास हुआ है। जब-जब हम भटके हैं विनाश के रास्‍ते खुले हैं। हमें सभी की भावनाओं का ध्‍यान रखना है। हमें सबके साथ से, सबके विश्‍वास से, सबका विकास करना है।

 

विभिन्‍न भाषाओं में लिखी गईं अनेक रामायणों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीराम देश की अनेकता में एकता के साझा सूत्र हैं। उन्‍होंने कहा कि भगवान राम सभी धर्मां के लिए शक्ति और एकता के प्रतीक हैं।  प्रधानमंत्री ने अयोध्या में भूमि पूजन किया और  भव्‍य राम मंदिर की आधारशिला रखी। इस समारोह के साथ ही अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो गया है।

 

इस अवसर पर अनेक संत, आध्‍यात्मिक नेता और राम मन्दिर आन्‍दोलन से जुडे अन्‍य नेता उपस्थित हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

-----------

भारत ने अपने आंतरिक मामलों में चीन के हस्‍तक्षेप को नामंजूर करते हुए कहा है कि वह इस तरह के परिणामों पर विचार करे। विदेश मंत्रालय ने जम्‍मू कश्‍मीर से संबंधित मुद्दों पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में  चर्चा कराये जाने की चीन की कोशिश के मद्देनजर यह बयान दिया है। मंत्रालय ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि चीन ने भारत के आंतरिक मुद्दे को उठाने की कोशिश की है। चीन के ऐसे प्रयासों को पहले भी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय समुदाय का बहुत कम समर्थन मिला है।

-------

भारत ने पाकिस्‍तान से भी कहा है कि वह भारत के आंतरिक मामलों में दखलंदाजी न करे और यहां साम्‍प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश न करे। राम मंदिर के निर्माण पर पाकिस्‍तान की प्रतिक्रिया के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि इस तरह की टिप्‍पणियां बहुत खेदजनक हैं। प्रवक्‍ता ने कहा कि इस तरह की प्रतिक्रिया उस देश से अप्रत्‍याशित नहीं है, जो अपने अल्‍पसंख्‍यकों को धार्मिक अधिकार नहीं देता और सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है।

-------

श्रीलंका में संसदीय चुनाव के कल डाले गये वोटों की गिनती देश भर में 77 मतगणना केन्‍द्रों में हो रही है। पार्टी-वार वोट प्रतिशत आज देर शाम तक प्राप्‍त हो जाने की संभावना है लेकिन पूरे चुनाव नतीजे कल शाम तक ही मिल पाएंगे। श्रीलंका में प्राथमिकता पर आधारित आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व प्रणाली से चुनाव कराये जाते हैं। 225 सीटों वाली संसद के लिए 196 सदस्‍यों का निर्वाचन 22 चुनावी जिलों से होता है जबकि 29 सीटों के लिए पार्टियों की प्राथमिकता के अनुसार राष्‍ट्रीय स्‍तर पर चुनाव कराया जाता है। प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍सा, पूर्व प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे और पूर्व राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना संसद के लिए चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्‍मीदवारों में शामिल हैं।

 

श्रीलंका की संसद मार्च के शुरू में अपने निर्धारित कार्यकाल से छह महीने पहले ही भंग कर दी गयी थी और कोविड-19 महामारी के प्रकोप की वजह से चुनाव दो  बार  स्‍थगित कराने पड़े।

-----

74वें स्व्तंत्रता दिवस समारोह के बारे में हम आज आपके लिए महिलाओं के कल्‍याण के प्रयासों पर विशेष रिपोर्ट लाये हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की नीति में शासकीय व्‍यवस्‍था और  कार्यसूची में महिलाओं की सुरक्षा को विशेष महत्‍व दिया गया है। पिछले पांच वर्षों में महिलाओं की अस्‍मिता और कल्‍याण के बारे में सरकार ने कई क्रांतिकारी घोषणाएं की हैं।


पिछले साल सरकार ने मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक को संसद से पास करावा कर तीन तलाक जैसी कुप्रथा को गैर-कानूनी बनाया। बालिकाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से उनके खिलाफ होने वाले यौन हिंसा के लिए भी सख्त कानून बनाया। इसके तहत 12 वर्ष से कम आयु की बच्चियों के साथ बलात्कार के दोषी के लिए मृत्युदंड का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के व्यापक कार्यान्वयन से अब महिलाओं को रसोई के धुंए से मुक्ति मिली है। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढाओ जैसे जागरूकता कार्यक्रम ने लड़कियों के जीवन बचाने, उनकी बेहतर शिक्षा और उन्हें सबल नागरिक बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

----

हिमाचल प्रदेश सरकार ने शासन में तकनीक के प्रयोग और लोगों की भागीदारी के महत्‍व को ध्‍यान में रखते हुए  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में कही गई बातों के अनुरूप एक कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कार्यक्रम राज्‍य के लोगों के लिए सोशल मीडिया, रेडियो तथा टेलीविजन पर उपलब्‍ध रहेगा।


कार्यक्रम हर महीने में एक बार सोशल मीडिया, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम "मन की बात" की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा। राज्य के लोग हिमाचल सरकार की घटनाओं, प्रेरणादायक कार्यों और योजनाओं के बारे में अपने सुझाव साझा कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से, राज्य का आम नागरिक भी अपने व्यक्तिगत विचारों को मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है। इस डिजिटल कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने लोगों से सुझाव मांगे हैं। वहीं इस कार्यक्रम के लिए नाम सुझाने वाले प्रतिभागी को मुख्यमंत्री द्वारा इनाम भी दिया जाएगा। संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

-----

संघ लोक सेवा आयोग ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है कि उसने वर्ष 2019 की सिविल सेवा परीक्षा के जरिये रिक्तियों से कम संख्‍या में  उम्‍मीदवारों की अनुशंसा की है। आयोग ने स्‍पष्‍ट किया है कि उसने 927 रिक्तियों के लिए फिलहाल 829 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है और शेष  रिक्तियों के लिए एक आरक्षित सूची बनाई गई है। आयोग ने कहा है कि यह एक नियमित व्‍यवस्‍था है और पहली सूची में शामिल उम्‍मीदवारों द्वारा विभिन्‍न सेवाओं के लिए अपनी प्राथमिकता बदलने के बाद की स्थिति के अनुसार आरक्षित सूची में से उम्‍मीदवारों की नई सूची जारी की जाती है। आयोग ने कहा है कि आरक्षित सूची को गोपनीय रखा जाता है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई शिक्षा नीति के अंतर्गत उच्‍च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों पर आयोजित एक सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयोजित इस सम्‍मेलन में नई शिक्षा नीति के विभिन्‍न पहलुओं पर विस्‍तृत विचार-विमर्श किया जाएगा। केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल, केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे समेत देश के जाने-माने शिक्षाविद और कई विश्‍वविद्यालयों के कुलपति भी इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे।

--------

बाजार नियामक संगठन भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी को 18 महीने का सेवा विस्तार दिया गया है। उनका कार्यकाल फरवरी 2022 तक जारी रहेगा।

-----

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई के पलनीसामी ने राज्‍य के डिंडूगल जिले के वेदान-सथूर में दस एकड भूमि में बहुत जल्‍द फूड पार्क स्‍थापित किए जाने की घोषणा की है।  डिंडूगल में आज जिला स्‍तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने डिंडूगल के निकट दस करोड रूपये की लागत से सब्‍जी मंडी खोलने की भी घोषणा की।

 

उन्‍होंने बताया कि इस जिले में कोविड 19 की महामारी में धीरे धीरे कमी आ रही है। मुख्‍यमंत्री ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, केन्‍द्र और राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयों के दिशा निर्देश के तहत कोविड 19 से निपटने के प्रयासों की सराहना की।

-------

मध्य प्रदेश में, खरगोन जिले के एक गाँव में अयोध्या की तर्ज पर नए राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया गया है। ख़ास बात यह है कि यहाँ भी भूमि पूजन अयोध्या के मुहूर्त पर ही हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने लेपा गाँव में उसी समय मंदिर की आधारशिला रखी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी थी।


दरअसल नर्मदा नदी पर महेश्वर जल विद्युत परियोजना के निर्माण के कारण मूल लेपा गांव जलमग्न हो गया था। इसके बाद यहाँ के लगभग 250 परिवारों को चार किमी दूर एक नए स्थान पर बसाया गया। मूल गाँव में भी एक राम मंदिर था। इसलिए अब गाँव के लोगों ने एक करोड़ रुपये की लागत से नए गांव में एक भव्य राम मंदिर के निर्माण का निर्णय लिया है। ग्रामीणों ने विस्थापन के बाद मिले मुआवजे से यह राशी एकत्रित की है। इस बीच, मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम पर ख़ुशी जाहिर की है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भोपाल स्थित अपने मुख्यालय भवन को रोशन किया। वहीँ भाजपा ने भी राज्य मुख्यालय को सजाया। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------

महाराष्‍ट्र में मुम्‍बई, ठाणे, रायगढ, पालघर और नवीं मुम्‍बई के कुछ हिस्‍सों में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार वर्षा हुई। मौसम विभाग के हवाले से हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान वर्षा की तीव्रता में कमी आ सकती है।


पुणे शहर को पानी की आपूर्ती करने वाले चार बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण इन बांधो में पानी का स्तर बढ गया है। सिंचाई विभाग के अनुसार टेमघर, वरसगांव और पानशेत और खड़कवासला का जल स्तर अब 45.1 प्रतिशत हो गया है। रायगढ़ जिले में भारी बारीश के बाद कई नदियों का जल स्तर बढ गया हैं। सावित्री और कुंडलिका नदियाँ खतरे के निशान को पार कर गई हैं। भारी बारीश के मद्देनजर राहत और बचाव कार्य में सहायता के लिए राज्य में एनडीआरएफ की 16 टीमों को तैनात किया गया है। कोल्हापुर में चार, सांगली में दो, मुंबई में पांच और सातारा, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और नागपुर में एक-एक टीम तैनात है। हालात का जायजा लेते हुए, मुख्यमंत्री ने बृह्न्नमुंबई महानगर निगम को पुलिस, रेलवे अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग तथा एनडीआरएफ के साथ समन्वय करने के लिए कहा है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

बिहार मे मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने कल राज्‍य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का विमान से सर्वेक्षण किया। राज्‍य के 16 जिलों के 67 लाख से अधिक लोग बाढ से प्रभावित है।

-------

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे राज्‍य में वर्षा के मद्देनजर ऐहतियाती उपाय करें। उन्‍होंने मंत्रियों से कहा है कि वे अपने अपने चुनाव क्षेत्रों में रहें और बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करें। उन्‍होंने यह भी निर्देश दिया कि वे राहत और बचाव के आवश्‍यक उपाय करें। इस आपदा से निपटने के लिए राज्‍य सरकार ने पचास करोड रूपये जारी किये हैं। मुख्‍यमंत्री ने आश्‍वस्‍त किया है कि अगर जरूरत हुई तो और राशि दी जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजस्‍व मंत्री आर अशोक ने बाढ से प्रभावित 11 जिलों के उपायुक्‍तों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से इस समस्‍या पर विचार विमर्श किया। 


तटीय कर्नाटक, कोडागु, शिमोगा, चिकमगलूर और हासन में भीषण बारिश हो रही है।  इन जिलों में रेड-अलर्ट जारी कर दिया गया है। कावेरी नदी पात्र में तेज बारिश आ रही है। कावेरी उगम स्थान तल कावेरी में लेंड स्लाइड की खबर आई है। कोडागु के बागमंदला में 136 एमएम और उडुपले के बाइनदुर में 150 एमएम बारिश हुई। श्रृंगेरी, मुडिगेरे और बागमांडला में बारिश की वजह से घरों को नुकसान पहुंचा है। तटीय प्रदेश में काफी पेड़ गिर गए हैं। कावेरी, कबिनी, कपिला और तुंगभद्रा नदी में तेज बहाव हो रहा है। जिला प्रशासन को आपातकालीन व्यवस्था करने के निर्देश दे दिये गये हैं। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)