A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
06.08.2020

मुख्य समाचार:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अयोध्या में राममंदिर के निर्माण से विभिन्न क्षेत्रों में अनेक अवसर खुलेंगे। क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ेगा।

  • देश में पिछले दो सप्ताह में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीजों की दर 63प्रतिशत  से बढ़कर 67 प्रतिशत हुई।

  • नागर विमानन मंत्री ने कहा- वंदेभारत मिशन से दस लाख 59 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हुए।

  • जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल गिरीशचंद्र मुर्मू के त्यागपत्र के बाद, मनोज सिन्हा नए उप-राज्यपाल नियुक्त।

  • मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त, प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

  • श्रीलंका में संसदीय चुनाव की मतगणना जारी।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अयोध्‍या में राम मंदिर, भारतीय परम्‍पराओं का आधुनिक प्रतीक बनेगा। अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि पर एकत्र लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि समूचे देश के लिए यह एक भावनात्‍मक क्षण हैं और राम मंदिर के निर्माण से अयोध्‍या के विकास का मार्ग प्रशस्‍त होगा। इससे विभिन्‍न क्षेत्रों में अनेक अवसर खुलेंगे और क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था में बदलाव आएगा।

श्रीराम का मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा और मैं जानबूझ करके आधुनिक शब्द का प्रयोग कर रहा हूं। हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा। हमारी राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और यह मंदिर करोड़ों-करोड़ लोगों की सामूहिक संकल्प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा। यह मंदिर आने वाली पीढ़ियों को आस्था, श्रद्धा और संकल्प की प्रेरणा देता रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राम मंदिर बनने से सभी क्षेत्र के लोगों का विकास होगा।

प्रभु श्रीराम ने हमें कर्तव्यपालन की सीख दी है। अपने कर्तव्यों को कैसे निभाएं इसकी सीख दी है। उन्होंने हमें विरोध से निकलकर बोध और शोध का मार्ग दिखाया है। हमें आपसी प्रेम और भाईचारे के जोड़ से राममंदिर की इन शिलाओं को जोड़ना है। हमें ध्यान रखना है जब-जब मानवता ने राम को माना है विकास हुआ है। जब-जब हम भटके हैं विनाश के रास्ते खुले हैं। हमें सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है। हमें सबके साथ से, सबके विश्वास से, सबका विकास करना है।

विभिन्‍न भाषाओं में लिखी गईं अनेक रामायणों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीराम देश की अनेकता में एकता के साझा सूत्र हैं। उन्‍होंने कहा कि भगवान राम सभी धर्मां के लिए शक्ति और एकता के प्रतीक हैं। 

प्रधानमंत्री ने भूमि पूजन किया और अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर की आधारशिला रखी। इस समारोह के साथ ही अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो गया है।

इस अवसर पर अनेक संत, आध्‍यात्मिक नेता और राम मन्दिर आन्‍दोलन से जुडे अन्‍य नेता उपस्थित हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री ने पारिजात का पौधा लगाने के बाद भूमि पूजन समारोह में हिस्‍सा लिया।

प्रधानमंत्री ने राम मन्दिर के मॉडल और रामायण ज्ञानकोष पर स्‍मारक डाक टिकट भी जारी किया। उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्री मोदी को स्‍मारिका के रूप में लकड़ी की बनी कोडंड राम की प्रतिमा भेंट की।

राम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि यह दिन प्रत्येक भारतीय की स्मृति में हमेशा अंकित रहेगा।

----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि राम मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ होने से देश और विदेश में लोग बेहद खुश है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि देश का माहौल बदल गया है और अब ये समझा जा रहा है कि जटिल से जटिल समस्‍या को भी शांतिपूर्ण ढंग से हल किया जा सकता है।

पांच सौ साल से जो समस्‍या थी और जिसके लिए बहुत संघर्ष हुआ वो बहुत शांतिपूर्ण तरीके से उसका समस्‍या का निराकरण हुआ। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्‍व में निश्चित रूप से एक बहुत बड़ी पहल हुई है।

-----

देश में पिछले 2 सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 63 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गया है। जांच के नमूनों की संख्‍या में आई तेजी तथा अस्‍पतालों की व्‍यवस्‍था बढाने से ऐसा संभव हो पाया है। पिछले 24 घंटे में कुल 51 हजार 706 मरीज स्‍वस्‍थ हुए जो देश में कोविड-19 के आरंभ से अब तक एक दिन की सबसे बड़ी संख्‍या है। देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 67 दशमलव एक नौ प्रतिशत हो गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 82 हजार दो सौ 15 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटे में 52 हजार पांच सौ 9 लोग संक्रमित हुए। कोविड मरीजों की संख्‍या अब 19 लाख 8 हजार 254 हो गई है। इनमें से 5 लाख 86 हजार 244 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में 857 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की संख्‍या 39 हजार 7 सौ 95 हो गई है। देश में कोविड से मृत्‍यु दर घटकर 2 दशमलव शून्‍य आठ प्रतिशत रह गई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में अब तक कुल दो करोड 14 लाख 402 नमूनों की कोविड जांच की गई है।

-----

दिल्ली में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर बेहतर होकर नवासी दशमलव नौ तीन प्रतिशत हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक लाख 26 हजार एक सौ 16 वयक्ति स्वस्थ हो गये हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड संक्रमण से आठ सौ 90 व्यक्ति मुक्त हो गये।

दिल्ली सरकार ने कहा कि एक दिन में कोरोना वायरस के एक हजार 76 नये मामले की पुष्टि हुई है जिससे संक्रमण के कुल मामले एक लाख चालीस हजार दो सौ 32 हो गये।

-------

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के एक हजार 46 मरीजों को उपचार के बाद विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है। राज्‍य में मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर तिहत्‍तर दशमलव नौ- नौ प्रतिशत पहुंच गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य में अब तक 49 हजार चार सौ पांच मरीज ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में कल संक्रमण के एक हजार 73 नये मामले सामने आये। सबसे अधिक 187 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जबकि अहमदाबाद में 143 मामले सामने आये। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 66 हजार 777 हो गई है। राज्य में 14 हजार 815 सक्रिय मामलों में से 76 मरीजों की स्थिति गंभीर है और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। राज्य में कल 23 मरीजों की मृत्यु हो गई। राज्य में अब तक 8 लाख 79 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा चुका है, जिसमें से 24 हजार 374 परीक्षण कल एक ही दिन में किया गया। इस बीच, अहमदाबाद नगर निगम ने कल शहर के 24 और क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन में शामिल किया, जबकि 17 क्षेत्रों को इस सूची से हटा दिया है। नये क्षेत्रों में आज से घर-घर स्वास्थ्य जांच और सामूहिक परीक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------

मध्य प्रदेश में, राज्य सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की ऐसी व्यवस्था की जाए कि राज्य के लोगों को उपचार  के लिये अन्य राज्यों में न जाना पड़े।  राज्य को स्वास्थ्य सेवाओं में आत्मनिर्भर बनाने के लिए, जिला अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों और उनके संबद्ध अस्पतालों की स्थिति में सुधार लाने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि मानव और तकनीकी संसाधनों की कमी को दूर करते हुए इस तरह की व्यवस्था करने की आवश्यकता है, जिससे लोगों को राज्य में ही पूर्ण इलाज की सुविधा मिल सके। उधर, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने जानकारी दी है कि मध्‍यप्रदेश में रिकवरी दर में लगातार सुधार हो रहा है और अब रिकवरी दर बढ़कर 72 दशमलव 9 फीसदी हो गयी है। अब तक 26 हजार 64 लोग राज्य में इस बीमारी से उबर चुके हैं और वर्तमान में, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 8 हजार 741 रह गयी है। वहीँ, पिछले 24 घंटों में 652 नए मामले सामने आने के बाद मध्यप्रदेश में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 35 हजार 734 हो गई है। इसके अलावा, एक दिन में सत्रह मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी 929 तक पहुँच गया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो गए हैं। उन्हें कल अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। श्री चौहान में 25 जुलाई को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। डॉक्टरों ने उन्हें एक सप्ताह घर में पृथकवास में रहने की सलाह दी है।

------

छत्‍तीसगढ में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या दस हजार के पार हो गई है। राज्‍य में कोविड के कल दो सौ पिचानवे नए मरीजों के सामने आने से राज्‍य में संक्रमण की पुष्टि वाले रोगियों की संख्‍या दस हजार चार सौ सत्‍तानवे हो गई है जबकि दो लोगों की कल मौत हो गई।

राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में इस समय दो हजार पांच सौ पचपन रोगियों का उपचार चल रहा है। सात हजार आठ सौ 71 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। राज्‍य में अब तक कोरोना से 71 लोगों की मौत हो चुकी है।

------

तमिलनाडु में इस महीने की दस तारीख से जिम खोलने की मंजूरी दे दी गई है। राज्‍य सरकार ने कल चेन्‍नई में जारी वक्‍तव्‍य में कहा है कि पचास वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए जिम खोल दिए जाएंगे।

तमिलनाडु में कोविड-19 के कल पांच हजार 175 नए मामले आने के साथ ही कुल रोगियों की संख्‍या दो लाख तिहत्‍तर हजार हो गई है। इनमें से दो लाख पन्‍द्रह हजार लोगों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस बीच, तीन हजार 374 गर्भवती महिलाओं में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। इनमें से अधिकांश को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है और अन्य सभी डॉक्टरों की देख-रेख में प्रसव के लिए अस्पताल में भर्ती हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी. विजयभास्कर ने कहा है कि कुछ महिलाओं का ऑपरेशन से प्रसव हुआ है, जबकि अन्य का सामान्य प्रसव हुआ है। कल चेन्नई में उन्होंने कहा कि यह उत्साहजनक है कि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका।

------

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद से स्वीकृत देश की पहली सचल आर टी पीसीआर प्रयोगशाला का कल कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्टर के सुधाकर ने उद्घघाटन किया। बेंगलुरू के भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित इस प्रयोगशाला में सभी सुरक्षा प्रबंध हैं। ये प्रयोगशाला चार घंटे के भीतर कोविड संक्रमण के बारे में सटीक परिणाम दे सकती है।

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जाती है।

आकाशवाणी से बातचीत में सीताराम भरतिया विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान, नई दिल्‍ली के वरिष्‍ठ सलाहकार डॉक्‍टर अमरचंद बजाज ने नोवल कोरोना वायरस से बचाव में सुरक्षित दूरी के महत्व के बारे में बताया।

जब तक हमारे पास उनकी ट्रीटमेंट, वैक्‍सीन या मेडिसिन के रूप में ना निकले तब तक हमें जो प्रीकॉश्‍नरी मेजर्स हैं वो फॉलो करने हैं। जहां जरूरत ना हो, उसमें घर से बिल्‍कुल बाहर ना निकलें। कोशिश करें कम से कम बाहर निकलना है और जबकि निकलना भी पड़ा घर से बाहर तो कोशिश करें कि जहां दो लोग खड़े हैं करीब दो मीटर दूर खड़े रहें। नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहें।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल, नई दिल्‍ली के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने कहा कि कोविड-19 के ज्‍यादतर मामलों में संक्रमण सीमित है और बहुत ही कम मरीजों को अस्‍पतालों में भर्ती कराने की आवश्‍यकता पडती है।

अस्‍सी प्रतिशत में तो ऐसी भी तकलीफ नहीं करते हैं या इतनी हल्‍की करते हैं कि लोग घर पर ही ठीक हो जाते हैं। 10-15 पर्सेंट उन्‍हें उनको अस्‍पताल जाकर कुछ दवाई दी जाती है और वो स्‍वस्‍थ हो जाते हैं। पांच पर्सेंट या उससे कम वाले हैं जोकि दाखिल होना पड़ता है।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया उपराज्‍यपाल नियुक्त किया है। इससे पहले गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल के पद से त्‍यागपत्र दे दिया था जिसे राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार कर लिया है।  1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मुर्मू को पिछले वर्ष अक्‍तूबर में उपराज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया था।

------

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलनीसामी आज डिंडीगुल और मदुरै जिलों में कोविड-19 समीक्षा बैठक में भाग लेंगे। वे मदुरै में 320 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। मुख्‍यमंत्री 22 करोड़ रुपये लागत की पूरी हुईं विभिन्‍न परि‍योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे । संवाददाताओं से बातचीत में राज्‍य के सहकारिता विकास मंत्री सेल्‍लूर के. राजू ने बताया कि मदुरै में एक हजार 254 करोड़ रुपये की लागत की लोवर कैम्‍प जल आपूर्ति परियोजना का कार्य जल्‍द शुरू किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इससे लोगों की पेयजल समस्‍या का समाधान हो सकेगा।

-------

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कल वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए इंफाल क्षेत्र में कल दो त्‍वरित न्‍यायालय उद्घाटन किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामलों के निपटारे के लिए ये फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित किये गये हैं। पिछले साढ़े तीन वर्षों में महिलाओं पर अपराध के लगभग नौ सौ 51 मामले दर्ज किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इन अदालतों के गठन से महिलाओं को त्वरित न्याय मिल सकेगा और इससे अपराधी भी हतोत्साहित होंगे।

------

74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के सिलसिले में आज प्रस्‍तुत है देश में महिलाओं के कल्याण की दिशा में किये जा रहे उपायों पर विशेष रिपोर्ट।

महिलाओं की सुरक्षा एनडीए सरकार की नीति, उसकी शासन संबंधी प्राथमिकताओं और कार्यसूची का अभिन्‍न अंग है। पिछले छह वर्षों में सरकार ने महिलाओं के सम्‍मान और उनका कल्‍याण सुनिश्चित करने की कई अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की हैं।

मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण विधेयक को पिछले साल संसद की मंजूरी मिली जिसमें एक साथ तीन बार ''तलाक'' बोलकर वैवाहिक संबंध तोड़ने की कुप्रथा को अवैध और गैर-कानूनी करार दिया गया। बालिकाओं को अपने विकास के लिए सुरक्षित और हिफाजत का माहौल उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार ने बालिकाओं के विरुद्ध जघन्‍य अपराधों के दोषि‍यों को सख्‍त सजा देने का कानून बनाने की भी पहल की है। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना पर बड़े पैमाने पर अमल करने से अब महिलाओं को जलावन के लिए जंगलों में भटकने की आवश्‍यकता नहीं रह गयी है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे अभियानों से बालिकाओं का जीवन बचाने, उन्‍हें पढ़ाई का मौका देकर अपने पैरों पर खड़ा करने में मदद मिल रही है।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सामाजिक कार्यकर्ता और सेंटर फॉर सोशल रिसर्च की रंजना कुमारी ने बताया कि समाज में स्‍त्री-पुरुष समानता के लिए महिलाओं का वित्‍तीय सशक्‍तीकरण बहुत जरूरी है।

हम लोगों ने हमेशा ये कहा है कि महिलाओं में आपको इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाना पड़ेगा। उनको मार्केट लिंक्‍स देने पड़ेंगे। उनको साथ-साथ में क्रेडिट उपलब्‍ध कराना पड़ेगा। तभी जाकर के उनकी जो इंटरप्रन्‍योरशिप की जो क्षमता है वो सामने आ सकती है। तमाम स्‍टार्टअप्स महिलाओं ने शुरू किए। आत्‍मनिर्भरता की बात हो रही है, मेक इन इंडिया की बात उसमें चली थी। लेकिन ये सब तभी संभव है जबकि पांच लिंक्स जिनकी बात हम लोग हमेशा करते हैं कि क्रेडिट से लिंक करिए, मार्केट से लिंक करिए, स्किल्‍स से लिंक करिए, इंश्‍योरेंस से लिंक करिए औरतों के जो रोजगार हैं और साथ-साथ में उनकी क्षमतावर्धन का काम हो।

-------

गरीब कल्याण रोजग़ार अभियान में छह राज्यों में मूल निवास स्थानों पर पहुंचे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने का काम मिशन मोड में सक्रिय रूप से चलाया जा रहा है। ये राज्य हैं- बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश। अभियान के छठे सप्ताह में ही लगभग सत्रह करोड़ श्रम दिवस रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं और अब तक 13 हजार दो सौ चालीस करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। अभियान के अंतर्गत बड़ी संख्या में कई निर्माण कार्य किये गये हैं। इनमें 62 हजार पांच सौ 32 जल संरक्षण स्थल, एक लाख 74 हजार ग्रामीण आवास, चौदह हजार आठ सौ 72  पशुशाला शामिल हैं।

------

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि वंदे भारत मिशन से दस लाख उनसठ हजार से ज्‍यादा लोगों को लाभ हुआ है।

श्री पुरी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि इस वर्ष छह मई से अब तक विभिन्‍न साधनों से विदेशों में फंसे नौ लाख उनतालीस हजार से ज्‍यादा लोगों  को भारत लाया गया। एक लाख बीस हजार से ज्‍यादा लोगों को अलग-अलग देशों में भेजा गया। उन्‍होंने कहा कि तीन हजार आठ सौ इकतालीस लोग विभिन्‍न देशों से कल ही वापस आए हैं। श्री पुरी ने कहा कि मिशन के पांचवे चरण के तहत सरकार विदेशों में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने का लगातार प्रयास कर रही है।

-------

भारत ने कहा है कि चीन का जम्मू-कश्मीर से कोई लेना-देना नहीं है और सलाह दी कि वह दूसरे देशों के आंतरिक मामलों पर बयानबाजी न करे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जम्मू कश्मीर पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की हाल की टिप्पणी पर मीडिया के सवाल के जबाव में यह बात कही।

-----

भारत ने मालदीव इंडस्ट्रियल फिशिरीज़ कम्‍पनी - एम आई एफ सी ओ में मत्‍स्‍य पालन सुविधाओं के विस्‍तार के लिए मालदीव सरकार को एक करोड़ 80 लाख डॉलर की ऋण सुविधा दी है। इस परियोजना में मछलियों को जमा करने और उनके भंडारण की सुविधा और टूना मछली पकाने तथा मछली के चारे की तैयारी के लिए संयत्रों की स्‍थापना में इस राशि का इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह राशि भारत द्वारा 80 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की पेशकश का हिस्‍सा है। इस ऋण को 20 साल में अदा करना है जिसमें पांच वर्ष के लिए छूट भी दी जाएगी। माले में भारतीय उच्‍चायोग ने बताया है कि मालदीव के लोगों के जीवन में मछली का बहुत महत्‍व है और इसके निर्यात के माध्‍यम से देश की आर्थिक व्‍यवस्‍था भी ठीक रहती है। इस परियोजना से मालदीव वासियों को लाभ पहुंचेगा। नए बाजार मिलेंगे। मछली पकड़ने और उनके भंडारण की क्षमता बढ़ेगी और ये आमदनी का एक स्रोत भी होगा। उच्‍चायोग का कहना है कि इस परियोजना से भारत और मालदीव की पुरानी मित्रता तथा भागीदारी और सशक्‍त होगी।

--------

श्रीलंका में संसदीय चुनाव के सिलसिले में वोटों की गिनती देश भर में 77 मतगणना केन्‍द्रों में शुरू हो चुकी है। मतदान कल सुचारु रूप से संपन्‍न हुआ जिसमें 71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग किया। राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्‍सा ने कहा है कि श्रीलंका दक्षिण एशिया का ऐसा पहला देश बन गया है जहां कोविड महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों के बीच पूरे आत्‍मविश्‍वास से  आम चुनाव संपन्‍न कराया गया है।

श्रीलंका में चुनावी जिलों में पार्टी-वार वोट प्रतिशत आज देर शाम तक प्राप्‍त हो जाने की संभावना है लेकिन पूरे चुनाव नतीजे कल शाम तक ही मिल पाएंगे। श्रीलंका में प्राथमिकता पर आधारित आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व प्रणाली से चुनाव कराये जाते हैं। 225 सीटों वाली श्रीलंका की संसद के लिए 196 सदस्‍यों का निर्वाचन 22 चुनावी जिलों से होता है जबकि 29 सीटों के लिए पार्टियों की प्राथमिकता के अनुसार राष्‍ट्रीय स्‍तर पर चुनाव कराया जाता है। प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍सा, पूर्वप्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे और पूर्वराष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना संसद के लिए चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्‍मीदवारों में शामिल हैं।

श्रीलंका में संसद का चयन समानुपात प्रतिनिधित्‍व के आधार पर होता है और चुनावी जिलों में पांच प्रतिशत से ज्‍यादा मत पाने वाले दलों को संसद में प्रतिनिधित्‍व मिलता है। आज शाम तक दलों का मत प्रतिशत घोषित हो जाएगा और सफल उम्‍मीदवारों की सूची कल शाम तक घोषित होगी। पूरी चुनाव प्रक्रिया सप्‍ताह के अंत तक समाप्‍त हो जाएगी और नई सरकार का गठन अगले सप्‍ताह होगा। पिछले नवंबर राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने भाई गोटाबया राजपक्षे की जीत के बाद प्रधानमंत्री बने महिंदा राजपक्षे को अपने दल के पूर्ण बहुमत पाने का विश्‍वास है। उन्‍होंने कहा है कि उनका दल संसद में दो तिहाई बहुमत बनाने की कोशिश करेगा, ताकि देश में नया संविधान लाया जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

-------

मध्‍य महाराष्‍ट्र में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा होने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कहा है कि वे घरों में ही रहें और केवल आवश्‍यक कार्य के लिए ही बाहर निकलें। वर्षा की स्थिति का जायजा लेने के बाद मुख्‍यमंत्री ने बृहन मुंबई नगर पालिका से कहा है कि वह पुलिस, रेलवे, स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों तथा राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के साथ समन्‍वय से सुनिश्‍चित करे कि‍ लोगों को किसी दिक्‍कत का सामना न करना पड़े। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी वर्षा से जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है।

मुंबई में कल केवल 12 घंटों के भीतर इस मौसम की सबसे अधिक बारिश हुई। आई.एम.डी. के अनुसार कुलाबा में 330 मि.मी. बारीश दर्ज हुई, जबकि सांताक्रूज में 146 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। दूसरी ओर, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट कंटेनर टर्मिनल पर भारी बारिश से तीन क्रेन क्षतिग्रस्त हो गईं। जेएनपीटी के प्रवक्ता ने बताया कि प्रतिकूल मौसम और तेज हवाओं के कारण पूरे नुकसान का अभी पता लगाया जा रहा है। हालांकि, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। नवी मुंबई और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश ने नेरुल के डी.वाई. पाटिल स्टेडियम को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। वहीं उपनगरी मध्य रेल मार्ग पर मस्जिद रेलवे स्टेशन पर फंसे 22 यात्रियों को एनडीआरएफ ने बचाया है। इसी बीच, भारी बारिश के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की है और केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

बिहार में मुजफ्फरपुर और दरभंगा में तटबंध टूटने के बाद बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों जिलों के कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, गोपालगंज, सारन और पूर्वी चंपारण समेत 16 जिलों के लगभग 67 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ से जुड़ी विभिन्‍न दुर्घटनाओं में पिछले 24 घंटे के दौरान 34 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायज़ा लिया। श्री कुमार ने दरभंगा के राहत शिविर में बाढ़ पीड़ि‍त लोगों से मुलाकात कर राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली। मुख्‍यमंत्री ने राहत शिविर में रहने वाले सभी लोगों का कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया है। इधर बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का सिलसिला जारी है। अब तक लगभग पांच लाख लोगों को निकाला जा चुका है। बाढ़ राहत शिविर में बारह हजार से अधिक लोग राहत शिविर में शरण लिए हुए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-------

एक नज़र देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पर -


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में बादल छाये रहने और भारी वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी बादल छाये रहेंगे। हल्‍दी बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान 26 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और एक या दो स्‍थानों पर बारिश या गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। श्रीनगर में, न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लद्दाख में भी आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम तक आंशिक रूप से बादल घिरने के आसार हैं। गिलगित में, तापमान 18 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात में आंशिक रूप से बादल घिर सकते हैं। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात में आंशिक रूप से बादल घिर सकते हैं। समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा।

-----

समाचार पत्रों से:


अयोध्‍या में राम जन्‍म भूमि पूजन समारोह अखबारों की बड़ी खबर है। अनेक अखबारों ने भूमि पूजन समारोह पर आवरण पृष्‍ठ प्रकाशित किये हैं। राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है- विश्‍व में गूंजा सियाराम का जयघोष। राम मंदिर के लिए 492 वर्षों तक चला इंतजार खत्‍म। अमर उजाला  प्रधानमंत्री के संबोधन पर लिखता है- सबमें राम, सबके राम। राम भारत में अनेकता में एकता के सूत्र। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं- मन मंदिर में राम।

जम्मू कश्‍मीर के पुनर्गठन की पहली वर्षगांठ पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- श्रीनगर में कर्फ्यू जैसी सख्‍ती, जम्‍मू में जश्‍न। स्‍थाई निवासी प्रमाण पत्र पी आर सी पर बाल्मिकी समाज के युवाओं में जगी आस, लेकिन कश्‍मीरी पंडितों और गुज्‍जरों की उम्‍मीदें साल भर बाद भी अधूरी।

जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 के निष्‍प्रभावी होने पर चीन के विदेश मंत्रालय की टिप्‍पणी पर दैनिक जागरण का कहना है- भारत ने कश्‍मीर पर चीन को कराया चुप। कहा- हमारे आंतरिक मामलों में टिप्‍पणी न करे चीन। उधर पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण क्षेत्र में चीन की चाल पर हिन्‍दुस्‍तान नया पैंतरा शीर्षक से लिखता है- चीन ने फिंगर टू से पीछे हटने की शर्त रखी। चीन के इस कदम के पीछे फिंगर क्षेत्र को वि‍वादित क्षेत्र घोषित करने की हो सकती है रणनीति।

फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मौत के मामले पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- सी बी आई जांच के लिए केन्‍द्र सरकार तैयार। वीर अर्जुन की टिप्‍पणी है- ठाकरे सरकार को झटका। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा अभिनेता की मौत के पीछे का सच सामने आना चाहिए।


-------

                                                                               

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)