A- A A+
Last Updated : Sep 23 2020 8:18AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to review Covid situation with CMs of six States, one UT            Over 50 crore workers to benefit from labour reform bills: Santosh Gangwar            COVID-19 recovery rate improves to 80.86 per cent            US Prez Trump asks UN to hold Beijing responsible for consequences of COVID-19 pandemic            Heavy rain lash Mumbai; several areas water logged, train services disrupted           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
05.08.2020

मुख्य समाचार:-

·        प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा - अयोध्‍या में राम मंदिर सामूहिकसंकल्‍प शक्ति का आधुनिक प्रतीक बनेगा।

·        प्रधानमंत्री ने भूमि पूजन किया और अयोध्‍यामें राम मंदिर की आधारशिला रखी। कहा - श्रीराम देश की विविधतामें एकता के साझा सूत्र हैं।

·        अयोध्‍यावासियों सहित समस्‍त देशवासियों ने इस अवसर को उत्‍सव की तरह मनाया।

·        पिछले एक वर्ष में जम्‍मूकश्‍मीर सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से वहां विकास हुआ है औरलोगों में सुरक्षा तथा विश्‍वास की भावना बढी है।

·        देश में कोविड से एक दिन में 51 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए।

·        मुम्‍बई में भारी बारिश के कारण शहरमें रेड अलर्ट।

****

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अयोध्‍यामें राम मंदिर,भारत की परम्‍पराओं का आधुनिक प्रतीक बनेगा। उन्‍होंने कहा कि राम मंदिर,करोडों लोगों के सामूहिक संकल्‍प की शक्ति के प्रतीक के रूप में भावीपीढियों को प्रेरित करता रहेगा। प्रधानमंत्री अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि पर एकत्रलोगों को संबोधित कर रहे थे।


श्री राम का मंदिरहमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा और मैंजानबूझ कर के आधुनिक शब्द का प्रयोग कर रहा हूं। हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा। हमारी राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और यह मंदिर करोड़ों-करोडलोगों की सामूहिक संकल्प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा। यह मंदिरआने वाली पीढि़यों को आस्था, श्रद्धा औरसंकल्प की प्रेरणा देता रहेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन कियाऔर अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर की आधारशिला रखी। इस समारोह के साथ ही अयोध्‍या मेंआज से राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो गया है।

 

आज यह जयघोष सिर्फसियाराम की नगरी में ही नहीं सुनाई दे रहा, बल्किइसकी गूंज पूरे विश्वभर में है। सभी देशवासियों को और विश्वभर में फैले करोड़ों-करोड़ों भारत भक्तों को, राम भक्तों को आज के इसपवित्र अवसर पर काटि-कोटि बधाई।

 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन, रामजन्‍मभूमि को विध्‍वंस और निर्माण के चक्र से मुक्ति का दिवस है। उन्‍होंने कहा किराम मंदिर के निर्माण से भारत के इतिहास में एक नया अध्‍याय जुड गया है।


भारत, भगवानभास्कर के सानिध्य में सरयू के किनारेएक स्वर्णिम अध्याय रच रहा है। कन्याकुमारी से क्षीर भवानी तक, कोटेश्वर से कामाख्या तक, जगन्नाथ से केदारनाथ तक, सोमनाथ से काशी विश्वनाथ तक, समेत शिखर से श्रवण बेलगोला तक, बोध गया से सारनाथ तक, अमृतसर साहेब से पटना साहेब तक,अंडमान से अजमेर तक, लक्षद्वीप से लेह तक,आज पूरा भारत, राम-मय है।

 

विभिन्‍न भाषाओं में लिखी गईं अनेक रामायणोंकी चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीराम देश की विविधता में एकता के साझासूत्र हैं। उन्‍होंने कहा कि भगवान राम सभी धर्मां के लिए शक्ति और एकता के प्रतीकहैं।

 

अयोध्‍या में अपने ऐतिहासिक संबो‍धन में प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने कहा कि समूचे देश के लिए यह एक भावनात्‍मक क्षण हैं और राम मंदिर केनिर्माण से अयोध्‍या के विकास का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

 

हमें सभी की भावनाओंका ध्यान रखना है। हमें सबके साथ से,सबके विश्वास से, सबका विकासकरना है। अपने परिश्रम, अपनी संकल्प शक्तिसे एक आत्म विश्वासी ही और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विभिन्‍न क्षेत्रोंमें अनेक अवसर खुलेंगे और क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था में सकारात्‍मक बदलाव आएगा।

 

भूमि पूजन समारोह दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर प्रारंभहुआ और 12 बजकर 45 मिनट पर सम्‍पन्‍न हुआ।

 

इस अवसर पर अनेक संत, आध्‍यात्मिकगुरू और राम मन्दिर आन्‍दोलन से जुडे अन्‍य नेता उपस्थित हुए। विश्‍व हिन्‍दू परिषदके पूर्व अध्‍यक्ष स्‍वर्गीय अशोक सिंघल के परिवार से पवन सिंघल और महेश भागचंदका भीसमारोह में उपस्थित थे। विश्‍व हिंदू परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष भूमि पूजन समारोह मेंमुख्‍य यजमान थे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या में रामजन्‍मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्रीने इस अवसर पर पारिजात का पौधा लगाने के बाद भूमि पूजन समारोह में भाग लिया।

 

इस अवसर पर उन्‍होंने राम मन्दिर के मॉडल परस्‍मारक डाक टिकट जारी किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्रीमोदी को स्‍मारिका के रूप में लकड़ी के बने कोडंड राम की प्रतिमा भेंट की।

 

इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगीआदित्‍य नाथ ने कहा कि यह एक ऐसा सपना था जो पांच सदियों के बाद पूरा हुआ है, जिससेजाति, भाषा या क्षेत्र के नाम पर किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं।


जिसे आज से छ: वर्षपहले आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने राम राज्‍य की इस अवधारणा को चरितार्थ करने के लियेआगे बढ़ाया था, जिसमें किसी के साथ ना जाति के नामपर ना क्षेत्र के नाम पर ना भाषा के नाम पर कोई भेदभाव नहीं। और सबका साथ - सबके विकासकी भावना को चरितार्थ करते हुए जिस कार्यक्रम को छ: वर्ष पहले आगे बढ़ाया था,भगवान राम का यह भव्‍य और दिव्‍य मंदिर, भगवानराम की यश और कीर्ति के अनुरूप भारत की यश और कीर्ति को भी देश और दुनिया के अन्‍दरइसी रूप में आगे बढ़ाने का कार्य करेगा।

 

अयोध्‍यावासियों सहित समस्‍त देशवासियों ने इसअवसर को उत्‍सव की तरह मनाया।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्‍या में राममंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहाकि भगवान राम के मंदिर के विधि सम्‍मत निर्माण से भारत की सामाजिक समरसता का प्रमाणमिलता है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह मंदिर परिसर राम राज्‍य के सिद्धांतों पर आधारितआधुनिक भारत का प्रतीक होगा।

-----

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने अयोध्‍या मेंराम मंदिर के निर्माण को मर्यादा पुरूषोतम राम के सत्‍य और नैतिकता संबंधी विचारोंका प्रतीक बताया है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या नरेश के रूप में श्रीरामने एक ऐसा जीवन जिया जो सबके लिए अनुकरणीय है।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम वेकैया नायडू के परिवार केसदस्‍यों ने कोविड-19 के खिलाफ चल रही लड़ाई और अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण केलिए 10 लाख रुपये का दान दिया है।

 

उपराष्‍ट्रपति की पत्नी श्रीमती एम उषम्‍मा नायडूने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए पीएम केयर्स फंड में पांच लाख रुपये काचेक भेजा है। पांच लाख रुपये का एक अन्‍य चेक अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण में सहयोगके लिए श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्‍यास को भी भेजा गया है।

-----

गृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि अयोध्यामें राम मंदिर का निर्माण शताब्दियों से विश्व के हिन्दुओं के विश्वास का प्रतीक रहाहै। अपने ट्वीट संदेश में श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर कीआधारशिला रखकर करोडों लोगों की आस्था का सम्मान करने महान कार्य किया है। अपना आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यह शानदार मंदिर श्री मोदीकी सरकार के सशक्त और निर्णायक नेतृत्व को प्रदर्शित करता है। श्री शाह ने कहा कि मोदी सरकार भारतीय संस्कृति और उसके मूल्यों के संरक्षण के लिए सदैव प्रतिबद्धरहेगी।

-----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहाहै कि राम मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ होने से देश और विदेश में लोग बेहदखुश है। एक टवीट में श्री जावडेकर ने कहा कि अब देश का माहौल बदल गया है और अब ये समझाजा रहा है कि जटिल से जटिल समस्‍या का भी शांतिपूर्ण ढंग से हल किया जा सकता है।

-----

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा हैकि अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होना रामकथा का एक नया अध्‍यायहै। एक टवीट में श्री निशंक ने कहा कि करोडों लोग पांच सदियों से इस ऐतिहासिक क्षणका इंतजार कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व मेंसंवैधानिक तरीके से यह सपना पूरा किया गया।

-----

बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवादास गांगुली ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से किसी समुदाय के किसी व्यक्ति पर कोई नकारात्मक असर नहीं पडेगा। आज ढाका मेंएक स्थानीय टेलीविजन चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से संबंधितउच्चतम न्यायालय का आदेश देश की एकताऔर समावेश की भावना का परिचायक है।

 

रीवादास गांगुली ने कहा कि अयोध्यामें राम मंदिर के निर्माण के न्यायालय के निर्णय को सभी धर्मऔर समुदाय के लोगों ने सद्भाव और भाईचारे की भावना के साथ स्वीकार किया है। पिछले वर्ष जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद370 को हटाए जाने के बारे में उन्होंने कहा किसरकार जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आर्थिक विकास, शिक्षा और आधारभूतढांचे को मजबूत बनाने जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण काम करसकी हैं। पिछले एक वर्ष में किए गए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने इस अवधि में जम्मू-कश्मीर में दो अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, पांच नर्सिंग कालेज, एक मेडिकलकालेज तथा एक कैंसर अस्पताल स्थापित कियाहै।

-----

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा हैकि अयोध्‍या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन से वर्षों से जारी संघर्ष समाप्‍त हो गयाहै। गांधीनगर में अपने निवास स्‍थान पर अयोध्‍या से भूमि पूजन समारोह का लाइव टेलीकास्‍टदेखने के बाद श्री रूपाणी ने कहा कि आज का दिन इतिहास में स्‍वर्ण अक्षरों में लिखाजाएगा।

 

अपने आधिकारिक वीडियो संदेश में मुख्‍यमंत्रीविजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात के अनेक लोग राम मंदिर के निर्माण के लिए कारसेवा मेंयोगदान कर रहे हैं।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी गुटों में नए लोगोंके शामिल होने की संख्‍या में कमी आई है तथा विभिन्‍न आतंकी गुटों के अनेक सक्रिय कमांडरअलग-थलग होकर रह गए हैं। संविधान के अनुच्‍छेद-370 को हटाए जाने के बाद वहां कानूनऔर व्‍यवस्‍था कायम हुई है और लोगों में भय और अराजकता का माहौल खत्‍म हुआ है। पथरावकी घटनाएं बहुत कम हुई हैं। भ्रष्‍टाचार को समाप्‍त किए जाने के लिए सरकार द्वारा ठोसकदम उठाए गए हैं।


साल 2019 एंटी करप्‍शनब्‍यूरो के लिये बहुत महत्‍वपूर्ण साबित हुआ। पहली बार ब्यूरोद्वारा बैंक धोखाधड़ी के मामलों में संज्ञान लिया गया और कुछ मामलों की जांच रेकॉर्डसमय में पूरी की गई। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर बैंक के खिलाफ अवैध नियुक्तियों से सम्बन्धित चार चालान पिछले साल दिसम्बर में भ्रष्टाचार निरोधक अदालत के समक्ष पेश किये गये, ताकि आरोपियोंकी जांच की जा सके। भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियान में ब्यूरो ने पिछले साल 73 एफ आई आर दर्ज कीं। जिसमें जम्मू संभाग में 40 और कश्मीर संभागमें 33 मामले शामिल हैं। इस दौरान 29 मामलोंको अदालत में पेश किया गया। आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में2019 में 11 मामले दर्ज किये गये थे। जबकि2018 में 8 मामले ही दर्ज किये गये। सुपर्णा सेतियाके साथ भूपेन्द्र सिंह / आकाशवाणी समाचार/ दिल्ली।

-----

संविधान के अनुच्छेद 370 में संशोधन और 35ए हटाकरदो केन्द्रशासित प्रदेश- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बनाए जानेका आज एक वर्ष पूरा हो रहा है। सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह संतोष और उत्साह का विषय है कि वर्ष के पहले छह महीने में कोई विरोध-प्रदर्शन नहीं हुआ और कानून व्यवस्था से जुडी़ केवल 14 घटनाएं हुई।


सरकारी आंकडों केअनुसार इस साल जनवरी से लेकर अब तक कश्मीरघाटी में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। पिछले वर्षों के मुकाबलेमें अभी तक इस वर्ष कानून व्यवस्था कीस्थिति नियंत्रण में रही और किसी भी हिंसक प्रदर्शन में किसी की हिंसक प्रदर्शन मेंकिसी सिविलियन की मौत नहीं हुई है। इससे यह बात साफ है कि घाटी के नौजवानों को इस बातका अहसास होने लगा है कि बेकार के झगडों में कुछ हासिल होने वाला नहीं है। इस साल कुलमिलाकर छोटी मोटी 14 घटनाएं हुई हैं और यह संख्या भी पिछले वर्षों के मुकाबले में बहुत कम है। इससे भी यह साफ हो जाता हैकि धारा 370 हटने के बाद घाटी में एक बदलाव आया है। आज घाटी मेंपत्थर मारने की घटनाएं नहीं हो रही हैं और घाटी का नौजवान आईएएसऔर अन्य परीक्षाओं में भाग लेकर सफलताएं प्राप्त कर रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर केरैना।

-----

जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले वर्ष आज ही के दिनअनुच्‍छेद 370 और 35-ए हटाते हुए राज्‍य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित कियागया था। इस ऐतिहासिक निर्णय की पूर्व-संध्‍या पर मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय मीडियाघरानों से पत्रकारों की एक संयुक्‍त टीम ने इस अवधि में केंद्रशासित प्रदेश में विकासकार्यों का जायजा लेने के लिए उत्‍तरी कश्‍मीर के कुपवाडा जिले में लोलाब क्षेत्र कादौरा किया।

 

इन पत्रकारों में--टाइम्‍स ऑफ इंडिया से भारतीजैन,दैनिक जागरण से नीलू रंजन, आई ए एन एस से रजनीश कुमार, हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स के पंकज पांडेय,दूरदर्शन से रमा त्‍यागी, पी आई बी से अमनदीप, पीटीआई से अचिंतो,दैनिक भास्‍कर से पवन कुमार और ए एन आई से मोहम्‍मद अफजल शामिलथे।

 

इस यात्रा के दौरान कुपवाडा के अपर उपायुक्‍तनजीर अहमद और लोलाब के एस डी एम एजाज़ अहमद ने पत्रकारों को विभिन्‍न पहलुओं की जानकारीदी।

 

विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए पत्रकारविभिन्‍न स्‍थानों पर गये जिनमें खुमरियाल पुल, वावुरा का चीपोरा क्रेवल सेंटरशामिल है। पत्रकारों ने सोगाम में एसडीएच, राजकीय डिग्री कालेजऔर सेब उद्यान का भी दौरा किया। वे जैविक वनस्‍पति गांव गुशी हटमौला और ड्रगमुल्‍लाके प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र  और सोज्‍़नीकेंद्र भी गये।

 

पत्रकारों द्वारा प्राप्‍त की गई जानकारी अगलेकुछ दिनों में मीडिया में सामने आने की उम्‍मीद है।

-----

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में कृषिपैदावार,बागवानी और सहकारिता विभागों के प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी ने प्रशासनद्वारा गठित त्‍वरित भर्ती समिति की एक बैठक की अध्‍यक्षता की। यह समिति केंद्रशासितप्रदेश में भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बनाई गई है। बैठक में करीब एक हजारदो सौ राजपत्रित और अराजपत्रित पदों पर भर्ती का काम विभिन्‍न एजेंसियों को सौंपनेपर विचार किया गया। श्री नवीन कुमार चौधरी ने ये रिक्तियां तत्‍काल आधार पर भरने केलिए तैयारियों को अंतिम रूप देने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

-----

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में कोविड-19महामारी को देखते हुए स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्रीनगर के राजभवन में वार्षिक ऐटहोम समारोह इस वर्ष आयोजित नहीं किया जाएगा। यह निर्णय केंद्रशासित प्रदेश मेंकोविड-19 से उत्‍पन्‍न परिस्थितियों और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल विभाग के नियमों और मानकसंचालन प्रक्रियाओं के मूल्‍यांकन के बाद केंद्र सरकार और जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन नेकिया।

-----

लेह में अति संवेदनशील के०बी०आर० हवाई अड्डेकी सुरक्षा की जिम्‍मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल-सी आई एस एफ को सौंपीगई है।

 

एक प्रतीकात्‍मक समारोह में लद्दाख पुलिस इंस्‍पेक्‍टरजनरल एस डी खंडारे ने लेह हवाई अड्डे की सुरक्षा चाबी सी आई एस एफ को सौंपी।इस अवसर पर केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के उप-राज्‍यपाल के सलाहकार उमंग नरूला और सीआई एस एफ के महानिदेशक राजेश रंजन उपस्थित थे। श्री राजेश रंजन ने कहा कि देश में140 प्रचालित हवाई अड्डों में यह 64वां हवाई अड्डा है, जिसकीसुरक्षा सी आई एस एफ को मिली है।


लेह हमारा 64र्थ एयरपोर्ट है जहां सी आई एस एफ को इंडक्ट किया गयाहै। और इसके पूर्व हम श्रीनगर और जम्मू में इन्डक्ट हुए हैं। तो ये तीनों एयरपोर्टस हाइपर सेन्सेटिव एयरपोर्टस की श्रेणी में आते हैं। यह क्षेत्र भी एक संवेदनशील क्षेत्रहै। इस एरिया में जो भी एयरपोर्ट लोकेटिड है उनको हाइपर सेन्सेटिव माना गया है। और ऐसे एयरपोर्ट की सुरक्षा का भार अगर सी आई एस एफ कोदिया गया है। सी आई एस एफ के प्रमुख के रूप में मेरे लिये बहुत ही गर्व का विषय है।

 

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के सुरक्षा विभागसे संबद्ध कार्यकारी निदेशक कैप्‍टन राज के० मलिक ने कहा कि जहां तक हवाई अड्डों कीसुरक्षा का प्रश्‍न है प्राधिकरण नागर विमानन सुरक्षा ब्‍यूरो के दिशा-निर्देशों कापालन करता है।

 

सी आई एस एफ के विशेषमहानिदेशक एम०ए० गणपति, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस उत्‍तर पश्चिम सीमावर्तीआई जी दीपम सेठ और लेह हवाई अड्डे की निदेशक सोनम नुर्बू भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

-----

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक के सबसेअधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। एक दिन में कुल 51 हजार 706 मरीज स्‍वस्‍थ हुए जोभारत में कोविड-19 के आरंभ से अब तक एक दिन की सबसे बड़ी संख्‍या है। देश में कोविडसे स्‍वस्‍थ होने की दर 67 दशमलव एक नौ प्रतिशत हो गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय केअनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 82 हजार दो सौ15 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

 

पिछले 14 दिनों में स्वस्थ होने वालों की दर 63 दशमलव आठ प्रतिशत तकपहुंच गई है। जांच के नमूनों की संख्या में लाई गई तेजी तथा अस्पतालों की व्यवस्था को बढाने के कारणपिछले 2 हफ्तों में संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 63 प्रतिशत से बढकर 67 प्रतिशत हो गया है।

 

पिछले 24 घंटों में52 हजार पांच सौ 9 लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही कोविड मरीजों की संख्‍या 19 लाख8 हजार 254 हो गई। इनमें से 5 लाख 86 हजार 244 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में857 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की संख्‍या 39 हजार 7 सौ 95 हो गई है। देश मेंकोविड से मृत्‍यु दर घटकर 2 दशमलव शून्‍य आठ प्रतिशत रह गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद के अनुसार देश में अब तक कुल दो करोड 14 लाख 402 नमूनों की कोविड जांचकी गई है। कल देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में छह लाख 19 हजार 652 नमूनों की जांचकी गई। आज लगातार दूसरे दिन भी देश में कोविड-19 के छह लाख से अधिक नमूनों की जांचकी गई है। इस समय देश में एक हजार 366 प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की जा रही है।इनमें नौ सौ बीस सरकारी तथा 446 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं।

-----

केरल में कोविड संक्रमण लगातार बढ रहा है। आजवहां एक हजार एक सौ 95 नए मामले सामने आए। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि इनमें से नौ सौ 71 मामलेसंक्रमित लोगों के सम्पर्क में आने से हुए है। राज्य में सात और लोगों के मरने से वहां होने वाली मौतों की संख्या 94 हो गई है। अब तक एक हजार दो सौ 34 लोग ठीक भी हुए हैं। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 11 हजार चार सौ 92 हो गई है।

 

इस बीच, मौसम विभाग ने उत्तर और मध्य केरल में अगले चार दिनों में भारी वर्षाकी आशंका जताई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राहत और बचाव कीसभी तैयारियां कर ली गई है।

-----

केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में कोरोना वायरसके संक्रमण के दो सौ 86 नए मामले सामने आए हैं और सात लोगों की मौत हुई है। एक हजारसात सौ 21 लोगों का उपचार चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा बताया गया है कि एकसौ नौ रोगियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

 

अब तक वहां इस रोग से चार हजार चार सौ 32 लोगसंक्रमित हुए हैं। इनमें से दो हजार छह सौ 46 रोगियों को उपचार के बाद अस्‍पताल सेछुट्टी दे दी गई। 65 रोगियों की मृत्‍यु हो गई।

-----

मेघालय में आज कोविड-19 के 22 नए मामलों का पताचला। जिससे राज्‍य में कुल मिलाकर पांच सौ 95 लोग संक्रमित हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के निदेशक डॉक्‍टर अमन वारने बताया है कि 22 नए मामलों में से 19 ईस्‍ट काशी हिल्‍स डिस्ट्रिक्‍ट के हैं। येसभी रोगी मेघालय के आम निवासी हैं। वेस्‍ट गारो हिल्‍स डिस्ट्रिक्‍ट में सीमा सुरक्षाबल का एक जवान भी संक्रमित पाया गया है। इसी जिले में दो आम नागरिक भी संक्रमित हैं।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञोंकी राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

 

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान संस्थान-एम्स के डॉक्‍टर नन्‍दकुमार ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए लोग घर पर रहें, अपनासमय परिवार के साथ बिताएं और योगासन करें।

-----

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारितकरेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

दिल्‍ली के लेडी हार्डिंगमेडिकल कॉलेज में निदेशक डॉ. एन.एन. मा‍थुर इस चर्चा में हिस्‍सा लेंगे।

 

श्रोता, टोल‍-फ्रीनम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 44 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

-----

नगालैंड में आज कोरोना के 93 नए मामले दर्ज हुए, जिससेराज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या दो हजार चार सौ 98 हो गई है।

 

राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण विभागके दैनिक कोविड-19 बुलेटिन में बताया गया है कि 93 नए मामलों में से 88 दीमापुर औरपांच कोहिमा के हैं। इनमें सशस्‍त्र बल के 59, बाहर से राज्‍य में आए 14,सम्‍पर्क के कारण 19 और एक व्‍यक्ति किसी अन्‍य व्‍यक्ति से सक्रमितहुआ। आज और 26 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। बिना लक्ष्‍ण वाले रोगियों की संख्‍या एक हजार आठसौ चार है। छह सौ 85 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और आज दो और लोगों की मृत्‍यु हो गईहै जिससे मृतकों की कुल संख्‍या छह हो गई है।

-----

सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने राष्‍ट्रीयखाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों में वितरण के लिए तीन महीने के वास्‍ते भारतीयखाद्य निगम-एफ सी आई के डिपो और केंद्रीय पूल से करीब एक सौ 18 लाख टन अनाजउठाया है। इतना ही नहीं सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अप्रैल से जून कीअवधि में आवंटित अनाज में से 111 लाख 52 हजार टन अनाज लाभार्थियों में वितरित भी कियाहै। एफ सी आई के अनुसार आवंटित अनाज का 93 दशमलव पांच प्रतिशत वितरित किया गया। अप्रैलऔर मई में हर महीने 75 करोड लाभार्थियों में 37 लाख 50 हजार टन अनाज वितरित किया गया।जून माह में 73 करोड लाभार्थियों को 36 लाख 54 हजार टन अनाज वितरित किया गया।

 

मार्च महीने में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेजकी घोषणा के बाद खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने तीन महीने के लिए इस कार्यक्रमका कार्यान्‍वयन शुरू किया था।

-----

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्‍थान ने भारत मौसमविज्ञान विभाग के सहयोग से ''जलीय - मौसम संबंधी जोखिमों में कमी'' विषय परएक वेबिनार श्रृंखला शुरू की है। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने आज इसश्रृंखला के अंतर्गत आंधी और बिजली के बारे में पहले कार्यक्रम का उदघाटन किया। उन्‍होंनेविभिन्‍न सरकारी विभागों द्वारा किये गए जलीय और मौसम संबंधी जोखिमों में कमी लानेके उपायों पर प्रकाश डाला।

-----

मुम्‍बई और उसके आस-पास के जिलों में भारी वर्षाजारी है। जिससे जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है और निचले क्षेत्रों और रेल स्‍टेशनों मेंजल भराव के कारण कई घटनाएं भी हुई हैं। दादर, गिरगांव, माहिम, भायखला और अंधेरी में जल भराव की खबर है,जबकि आंशिक रूप से रेल सेवाएं अब भी स्‍थगित हैं। इससे आवश्‍यक सेवाओंसे संबंधित कर्मियों को बड़ी परेशानी हो रही ह।

इसबीच, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थिति की समीक्षाकी और शहर के महानगरपालिका प्रमुख को सलाह दी कि वे जल भराव और पेड़ों के गिरने कीसमस्‍या का अतिशीघ्र उपाय करें। उन्‍होंने पुलिस कर्मियों, राष्‍ट्रीयआपदा मोचन बल, रेल और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कर्मचारियों से कहा हैकि वे प्रशासन के साथ सहयोग से स्थिति का समाधान करें।


मुंबई के IMD के उप महानिदेशक श्री के एस होशालिकर ने बताया है कि 7 अगस्त के बाद ही बारिश की गतिविधि कुछ कम हो सकती है। पर तब तक उन्होंने नागरिकों से अपने घरों में रहने का ही अनुरोध किया है। इसी बीच राज्यके आपदा प्रबंधन के कर्मचारियों ने बाढ़ के कारण रायगढ़ जिले में फंसे लगभग70 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। मूसलाधार बारिश के चलते,राज्य की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसीलिए रत्नागिरी,रायगढ़, सतारा, सिंधुदुर्ग,सांगली और कोल्हापुर जिलों में नदी घाटियों के पास रहने वाले लोगों केलिए बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई है। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार,मुंबई।

-----

और, अब एक नजर कल के मौसम के पूर्वानुमान पर-

 

राष्‍ट्रीय राजधानीदिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है।न्‍यूनतम तापमान लगभग 29 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।

 

मुम्‍बई में आमतौर परबादल छाए रहने और तेज वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियसके आस-पास बना रहेगा।

 

चेन्‍नई में आमतौर परबादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है।  न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

 

कोलकाता में आंशिक रूपसे बादल छाए रहने या एक दो बार  वर्षा की संभावनाहै। न्‍यूनतम तापमान 27 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

 

केंद्रशासित प्रदेशजम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियसके आसपास रह सकता है।

 

श्रीनगर में न्‍यूनतमतापमान 19, जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शहर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा, लेकिन शाम या रात के समय आंशिकरूप से बादल छाए रह सकते है।

 

गिलगित में तापमान18 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आमतौर पर आसमान साफ रहने, लेकिन शाम या रात के समय आंशिकरूप से बादल छाए रहने के आसार है।

 

मुजफ्फराबाद में भीआमतौर पर आसमान साफ रहने, लेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं। न्‍यूनतमतापमान 22 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

-----

केंद्र सरकार ने आज अधिसूचना जारी कर केंद्रीयअन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई से कहा है कि वह बालीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मृत्‍युकी जांच करें। बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने भी सीबीआई जांच की मांग की थी।

 

इससे पहले, केंद्र ने उच्‍चतम न्‍यायालयको बताया कि उसने सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच की बिहार सरकार की मांगस्‍वीकार कर ली है। सीबीआई प्रवक्‍ता ने कहा कि एजेंसी मामले की जांच के लिए तैयारहै। सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने निवास पर मृत पाये गयेथे।

-----

इसके साथ ही समाचार संध्याका यह अंक समाप्त हुआ।

नमस्कार।

- - -

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Sep) Midday News 22 (Sep) Evening News 22 (Sep) Hourly 23 (Sep) (0610hrs)
समाचार प्रभात 22 (Sep) दोपहर समाचार 22 (Sep) समाचार संध्या 22 (Sep) प्रति घंटा समाचार 23 (Sep) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Sep) Khabrein(Day) 22 (Sep) Khabrein(Eve) 22 (Sep)
Aaj Savere 23 (Sep) Parikrama 22 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 22 (Sep) Spotlight/News Analysis 22 (Sep) Employment News 22 (Sep) World News 22 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Sep) North East Diary 20 (Sep)