A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
04.08.2020
मुख्य समाचार :-
  • सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम के लिए शत-प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों ने 92 हजार करोड़ रूपए से अधिक के ऋण वितरित किए।
  • भारतीय रेल ने आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए अनलॉक-3 के दौरान मालभाड़ा नीति में संशोधन किए।
  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन प्रतिशत हुई।
  • राम जन्‍मभूमि पूजन के लिए अयोध्‍या पूरी तरह तैयार। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हिस्‍सा लेंगे।
  • बिहार के बाढग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेज।

-----

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि शत प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों ने कल तक 92 हजार करोड़ रूपए से अधिक के ऋण वितरित किए। सरकार ने कुल एक लाख 37 हजार 586 करोड़ रूपए स्‍वीगृत किए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह योजना इस वर्ष 23 मार्च से 31 अक्‍टूबर की अवधि या तीन लाख करोड़ रूपए की स्‍वीकृत राशि के सभी ऋणों पर लागू होगी।


कोविड-19 और पूर्णबंदी के कारण आर्थिक संकट को कम करने तथा सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों को अतिरिक्‍त ऋण उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से इस योजना की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्‍य उद्यमियों को अपनी देनदारियां पूरी करने और कारोबार को फिर से शुरू करने में सहयोग करना भी है।

-----

देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 30 हजार पांच सौ नौ रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। यह संख्‍या इस समय उपचार करा रहे पांच लाख 86 हजार दौ सौ 98 रोगियों की संख्‍या के दोगुने से भी अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देशभर में 44 हजार तीन सौ छह रोगी कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस तरह देश में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन प्रतिशत और मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले एक दिन में कुल 52 हजार पचास नये मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में इस महामारी से अब तक संक्रमित हुए रोगियों की कुल संख्‍या बढकर 18 लाख 55 हजार सात सौ 45 हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में महामारी से आठ सौ तीन मौत हुई हैं। देशभर में अब तक मृतकों की संख्‍या 38 हजार नौ सौ 38 हो गई है।

-----

देश में संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या कोविड मरीजों की संख्‍या से दोगुनी हो गई है। इस समय संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 12 लाख 30 हजार से अधिक हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 66 दशमलव तीन शून्य तक पहुंच गया है।


लॉकडाउन के बाद से अब तक मृत्‍यु दर सबसे कम दो दशमलव एक शून्‍य प्रतिशत रह गई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि मृत्‍यु दर निरंतर कम हो रही है।


भारतवर्ष में अब तक हमने 2 करोड़ टेस्‍ट कर लिए हैं। इसमें आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्‍ट शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में हमनें छह लाख साठ हजार टेस्‍ट देशभर में किए और जो रिकवर्ड केसेज हैं उनकी संख्‍या अब एक्टिव केसेज़ के दोगने से भी ज्‍यादा हो गई है और जो केस फैटरलिटि रेट है इस समय देश में वो पहले लॉकडाउन के समय से यानि 25 मार्च के समय से लेकर अब तक सबसे कम बिन्‍दु पर है दो दशमलव एक-शून्‍य।


श्री भूषण ने कहा कि अब तक दो करोड़ से अधिक नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में छह लाख 60 हजार नमूनों की जांच की गई। उन्‍होंने कहा कि कई राज्‍यों ने आर टी पी सी आर और रैपिड एंटिजन टेस्‍ट के मामले में अपनी जांच क्षमता में वृद्धि की है। 24 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में प्रत्‍येक दस लाख की आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है।


स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि भारत में कोविड-19 के कारण करीब पचास प्रतिशत मृत्‍यु साठ और उससे अधिक उम्र के लोगों की हुई। करीब 37 प्रतिशत मृत्‍यु 45 से 60 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों की हुई। श्री भूषण ने बताया कि कोविड के कारण करीब 68 प्रतिशत मृत्‍यु पुरूषों की और 32 प्रतिशत महिलाओं की हुई। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण की सकल दर आठ दशमलव आठ नौ प्रतिशत है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि भारतीय सीरम संस्‍थान ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन बना रहा है। संस्‍थान को मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है।


डॉक्‍टर भार्गव ने कहा कि ये परीक्षण एक सप्‍ताह के अंदर 17 स्‍थानों पर शुरू हो रहे हैं।

-----

केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला ने आज केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में कोविड महामारी के प्रबंधन की समीक्षा के लिए उच्‍च स्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। समीक्षा के दौरान पता चला कि अस्‍पताल में भर्ती होने के 72 घंटे के अंदर गंभीर रोगियों की मृत्‍यु के अधिक मामले सामने आए। गृह सचिव ने इस मुद्दे से निपटने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि जांच क्षमताओं में वृद्धि की गई है। रोजाना दस लाख की आबादी पर 140 नमूनों की जांच की विश्‍व बैंक की सिफारिश की तुलना में जम्‍मू कश्‍मीर में अब नौ सौ नमूनों की जांच की जा रही है। इसके लिए सरकारी चिकित्‍सा संस्‍थानों में अतिरिक्‍त प्रयोगशाला, स्‍थापित की गई हैं। इसके अलावा रैपिड एंटिजन टेस्‍ट के साथ आर टी-पी सी आर जांच की सुविधा भी बढा़यी गई है।

--------

केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड के अंतर्गत कर्नाटक को 681 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए हैं। मुख्यमंत्री बी.एस. येडियुरप्पा ने आज राज्य में वेंटिलेटर युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में टेलीफोन के माध्यम से हिस्सा लेते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा आवंटित एक हजार दो सौ उनासी अतिरिक्त वेंटिलेटर भी इस महीने के अंत तक राज्य को प्राप्त हो जाएंगे। वेंटिलेटरों के मिल जाने से राज्य में कोविड मरीजों के इलाज की क्षमता बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बेंगलुरू में एक सौ 66 वेंटिलेटरों सहित राज्य में अगले सप्ताह तक तीन सौ पैंतीस वेंटिलेटर युक्त बिस्तर उपलब्ध हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोविड मरीजों के लिए निजी चिकित्सालयों को भी वेंटिलेटर उपलब्ध कराए जाएं। कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री सी एन अश्‍वथ नारायण ने कोविड से मृत्‍यु के बारे में बृहद बैंगलुरू महानगर पालिका के कमिश्‍नर को एक उच्‍चस्‍तरीय कमेटी बनाने का आदेश दिया है।


कोविड संबंधी मृत्‍यु प्रमाण बढ़ने पर उपमुख्‍यमंत्री डॉ. सी एन अश्‍वथ नारायण जी ने बृहद बैंगलुरू महानगर पालिका के कमिश्‍नर को निर्देश दिया है कि मृत्‍यु के कारणों का पता लगाने के लिए एक हाइलेवल कमेटी बिठाई जाए। नगरपालिका के साथ बैठक में उन्‍होंने निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा है कि कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद मृत्‍यु स्‍तर घटाने पर ठोस कदम उठाए जाएं। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा कि आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्‍ट परीक्षा की संख्‍या बढ़ाएं। आज राज्‍य में छह हजार दो सौ 59 नए कोविड प्रकरण सामने आए हैं और एक सौ 10 लोगों की मृत्‍यु कोविड की वजह से हुई है। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलुरू।

-------

भारतीय रेल ने आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए अनलॉक-3 के दौरान मालभाड़ा नीति में और संशोधन किए हैं। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों को अधिक छूट उपलब्‍ध कराई गई है। इससे अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलने की संभावना है। माल ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए रेलवे मिशन मोड में काम कर रही है। कोविड संबंधी चुनौतियों के बावजूद रेलवे ने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष अधिक ढुलाई की है।


नीतिगत उपायों के अंतर्गत रेलवे माल की ढुलाई के लिए संबंधित ग्राहकों को छूट दे रही है। कंटेनर यातायात पर 31 अक्‍टूबर तक स्‍टेबलिंग चार्ज नहीं लगेगा। वैकल्पिक माल रोड से माल बुक करने पर टर्मिनल चार्ज नहीं लगाया जाएगा। तिरपाल से ढकी गई वैगन में माल के लदान के लिए 40 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह में भाग लेने कल उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या जाएंगे। भूमि पूजन समारोह दोपहर ठीक साढे 12 बजे होगा और 12 बजकर 45 मिनट तक चलेगा। समारोह के लिए विभिन्‍न आध्‍यात्मिक पीठों के 135 संतों सहित 175 अतिथि बुलाए गए हैं।


प्रधानमंत्री सबसे पहले श्री हनुमान गढी मंदिर में दर्शन करेंगे। उसके बाद वे श्रीराम जन्‍म भूमि में भगवान श्री रामलला की पूजा करेंगे। बाद में भूमि पूजन और अन्‍य आयोजन होगा। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। अयोध्‍या की सीमाएं आज आधी रात से ही सील कर दी जाएंगी।


इस बीच, श्रीराम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दुनियाभर के राम भक्‍तों से अपील की है कि वे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्‍यक सावधानी बरतते हुए अपने गांव और शहरों में ही भजन-कीर्तन करें तथा प्रसाद बांटें। मुख्‍यमंत्री और ट्रस्‍ट की अपील के बाद राज्‍य के लोग अपने घरों में मिट्टी के दीप जला रहे हैं। अयोध्‍या में विशेष दीपोत्‍सव आयोजित किया जा रहा है।


कल के ऐतिहासिक अवसर की पूर्वसंध्या पर अयोध्या की गलियां और सरयू के घाट हजारों दियों की रौशनी से जगमग हो उठे हैं। रामायण के प्रसंगों को दर्शाने वाले विशेष तोरण द्वारों, खूबसूरत रंगोलियों और रंगबिरिंगी दीवारों को प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी के स्वागत में तैयार किया जा चुका है। राम की नगरी के लोगों के लिए ये लम्हा किसी उत्सव से कम नहीं है। भजन कीर्तन और अखंड रामायण का पाठ अयोध्या के घरों और मंदिरों के साथ ही राज्य के अन्य प्रमुख मंदिरों में भी हो रहा है जिनमें गोरखपुर का प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर भी शामिल है। कल होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से पहले शुरू हुए तीन दिन के अनुष्ठान कार्यक्रम के तहत आज दूसरे दिन छह घंटे की विशेष रामार्चा पूजा की गई। ऐतिहासिक हनुमान गढ़ी मंदिर के गढ़ी निशान पर भी आज विशेष पूजा हुई। तीन दिवसीय ये अनुष्ठान कल भूमि पूजन के साथ खत्म होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए सुशील चन्‍द्र तिवारी।

-----

आयोध्‍या मामले में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने भूमि पूजन के लिए निमन्‍त्रण मिलने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।


माननीय प्रधानमंत्री जी आयोध्‍या आ रहे हैं, भूमिपूजन में आ रहे हैं। गंगा, जमुना जो आयोध्‍या में है। हमेशा हम साधु संतों के बीच में रहे। आयोध्‍या में जो है मंदिरों के बीच में रहे। क्‍योंकि हमारा धर्म जो है वो हर धर्म का सम्‍मान करता है। सारे देवी-देवताओं का सम्‍मान करता है। माननीय प्रधानमंत्री जी भूमि पूजन करने आ रहे हैं और हमें इस बात की खुशी है कि हमको भी न्‍यौता मिला है। हम प्रधानमंत्री जी के लिए जो हैं, हिंदू धर्म के लिए जो है बहुत ही नायाब किताब लेकर आया हूं, जो रामचरित मानस है और एक राम नवमी जो दुपट्टा है। ये हम जो है प्रधानमंत्री के स्‍वागत में दुपट्टा और ये रामायण हम पेश करेंगे।


आयोध्‍या के आम लोग भी इस आयोजन से बहुत प्रसन्‍न हैं।


माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शिलान्‍यास होने जा रहा है राम मंदिर का। इससे पूरे विश्‍व को बहुत खुशी है। हम लोगों को भी बहुत खुशी है। हम लोगों ने इसकी बहुत तैयारी कर रखी है। हर घर में दीया जलेगा, मोमबत्तियां जलेंगी। सारे घर में झालर लग गए हैं और इसी के साथ आयोध्‍या फैजाबाद का विकास भी होगा और रोजगार भी बढ़ेगा।


राम मंदिर निर्माण के बाद आयोध्‍या के लोगों को क्षेत्र के अत्‍यधिक विकास की उम्‍मीद है।


आयोध्‍या का विकास उन योजना से होगा और उससे यहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। हम लोग उनसे लाभान्वित होंगे और हमको ये पूरा विश्‍वास है केंद्र सरकार मिल कर के आयोध्‍या का ऐसा विकास करेगी कि जिससे यहां के लोग सुखी होंगे।

-----

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍म भूमि मंदिर की भूमि पूजा के समय कल राज्‍य के सभी मंदिरों में विशेष पूजा और दर्शन आयोजित करने को कहा है। हिन्‍दू धार्मिक संस्‍थान और धर्मार्थ विभाग ने राम मंदिर के निर्बाध निर्माण और भूमि पूजा की सफलता और राज्‍य की जनता की खुशहाली के लिए मंदिरों के पुजारियों से पूजा आयोजित करने के लिए एक आदेश जारी किया। कोविड महामारी को देखते हुए विशेष पूजा के दौरान सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

-----

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। इस केंद्रशासित प्रदेश में सुशासन लाने के लिए बहुत से सुधार किए गए हैं।


जम्‍मू और कश्‍मीर में सौभाग्‍य, उजाला, प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना, मिशन इन्‍द्रधनुष जैसी योजनाओं ने शत प्रतिशत कवरेज हासिल किया है। स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत इस केंद्र शासित प्रदेश को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि और प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, आयुष्‍मान भारत के कार्यान्‍वयन में जम्‍मू और कश्‍मीर काफी आगे हैं। मेरिट कम मीम्‍स अल्‍पसंख्‍यक छात्रवृत्ति और अल्‍पसंख्‍यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति में भी शत प्रतिशत कवरेज हासिल किया है। राज्‍य के सीमावर्ती क्षेत्रों, अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास विशेष बुनियादी ढांचे के विकास पर खास ध्‍यान दिया जा रहा है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव बी.वी.आर.सुब्रह्मण्‍यम ने शैक्षिक वर्ष 2020-21 के लिए व्‍यावसायिक संस्‍थानों में केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के विद्यार्थियों की आरक्षण की समीक्षा के लिए बैठक की अध्‍यक्षता की।


इसमें उन्‍हें बताया गया कि इन संस्‍थानों में आरक्षण जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण कानूनों और नियमों के अनुरूप लागू होता है। जम्‍मू-कश्‍मीर के पुनर्गठन के बाद इनमें संशोधन किया गया है। ये कानून और नियम केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख पर लागू नहीं होते।


लद्दाख में व्‍यावसायिक संस्‍थान नहीं होने के मद्देनजर और भारत सरकार की सलाहकार समिति के परामर्श पर जम्‍मू-कश्‍मीर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में लद्दाख के विद्यार्थियों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण का निर्णय लिया गया। मुख्‍य सचिव ने कहा कि इंजीनियंरिंग कॉलेजों में उपलब्‍ध कुल सीटों में से 24 और मेडिकल कॉलेजों में 35 सीटें कम कर दी जाएंगी। जम्‍मू-कश्‍मीर के निवासियों के लिए आरक्षण का निर्धारण जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण कानून और नियमों के प्रावधानों के अनुरूप किया जाएगा। सामान्‍य प्रशासन विभाग से कहा गया है कि वह लद्दाख प्रशासन को इस बारे में सूचित करें।

-------

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में कुशक बाकुला रिनपोचे हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी कल से केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल-सी आई एस एफ को सौंप दी जाएगी। कोविड-19 मानक संचालक प्रक्रिया के मद्देनजर कल उडानों का संचालन पूरा होने के बाद सी आई एस एफ हवाई अड्डे का दायित्‍व संभालेगी।


कोविड-19 के कारण फिलहाल लेह- दिल्‍ली मार्ग पर रोजाना तीन-चार उडान संचालित होती हैं। इनमें करीब चार सौ- पांच सौ यात्री होते हैं। सामान्‍य रूप से इस मार्ग पर 13 उड़ानें संचालित होती थी।

--------

महाराष्‍ट्र में मुंबई की विशेष अदालत ने एल्‍गार परिषद मामले में गिरफ्तार दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर हनी बाबू की एन आई ए हिरासत शुक्रवार तक बढ़ा दी है। राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एन आई ए ने हनी बाबू को पिछले सप्‍ताह गिरफ्तार किया था। 


एजेंसी ने कहा था कि आरोपी हनी बाबू के माओवादियों से संबंध हैं। विशेष अदालत ने पिछले सप्‍ताह हनी बाबू को 4 अगस्‍त तक हिरासत में भेजा था।


एन आई ए ने रिमांड की अवधि बढ़ाने की मांग करते हुए अदालत को बताया कि हनी बाबू के ई-मेल अकाउंट से मिले करीब एक लाख 26 हजार मेल की जांच करने की जरूरत है। अब तक की जांच से पता चला है कि हनी बाबू गिरफ्तार किए गए अन्‍य आरोपियों के संपर्क में था और वे सभी माओवादियों को जेल से रिहा कराने के लिए धन जुटा रहे थे।

-------

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरे-सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर में पटनीटॉप विकास प्राधिकरण के कुछ पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के आवासों सहित 11 स्थानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि ऊधमपुर जिले के इस पर्यटन स्थल पर कथित भूमि अतिक्रमण और अवैध निर्माण के आरोपों के बाद यह छापेमारी की गई। सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद इस मामले में प्रारंभिक जांच करके एफआईआर दर्ज की थी। हमारे संवाददाता ने बताया कि जम्मू-ऊधमपुर और कठुआ जिलों में 11 स्थानों पर इन अधिकारियों के सरकारी तथा आवासीय परिसरों पर छानबीन की गई।

-------

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने आज स्‍वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत मिजोरम में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के थेनजोल गोल्‍फ रिसोर्ट का उद्घाटन किया। इस परियोजना को पारिस्थितिकी पर्यटन के समन्वित विकास की योजना के अंतर्गत स्‍वीकृति दी गई थी। अधिकतर देशों की तुलना में अधिक अनुकूल जलवायु स्थितियों के कारण भारत में गोल्‍फ पर्यटन की प्रचुर संभावनाएं है। पर्यटन मंत्रालय देश में गोल्‍फ पर्यटन के विकास के लिए प्रयासरत है। भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के कई गोल्‍फ कोर्स हैं।

-----

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज हिमाचल प्रदेश के सिरमोर जिले के धौलाकुआं में भारतीय प्रबंधन संस्‍थान की आधारशिला रखी। इस अवसर पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए आयोजित समारोह में हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर, केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे तथा केन्‍द्रीय वित्‍त और कॉरपोरेट कार्य राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे। इस संस्‍थान के पहले चरण पर तीन अरब 92 करोड़ 51 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।

-----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से सप्‍ताह में चौबीसों घंटे और सातों दिन प्रसारित होने वाले डीडी असम चैनल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि असम के लिए इस तरह का समाचार चैनल होना बहुत आवश्‍यक था। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की यह परिकल्‍पना है कि पूर्वोत्‍तर भारत देश के विकास का इंजन बने।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ये विजन है कि पूर्वोत्तर भारत, भारत के लिए एक ग्रोथ इंडियन बनेगा क्योंकि यहां आपार सम्पदा है प्राकृतिक। यहां बहुत मेहनती और अच्छे लोग हैं। उसके साथ-साथ उद्योग के लिए जो चाहिए वो सब यहां है।


सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि दूरदर्शन फ्री डिश दर्शकों को एक सौ चार चैनल बिना किसी शुल्‍क के उपलब्‍ध कराता है। उन्‍हें सिर्फ सैटटॉप बॉक्‍स लेने की आवश्‍यकता है, जिसके बाद वे बिना कोई भुगतान किए जीवनभर इन चैनलों के कार्यक्रमों का आनंद ले सकते हैं।


प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटि ने कहा कि डीडी असम समाचार चैनल का शुरू होना सबके लिए गौरव का क्षण है।

-----


संघ लोक सेवा आयोग-यू.पी.एस.सी. ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 के परिणामों की घोषणा कर दी है। विभिन्न सिविल सेवाओं में कुल आठ सौ 29 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। प्रदीप सिंह प्रथम स्थान पर रहे जबकि महिलाओं में प्रतिभा वर्मा पहले स्थान पर रहीं। परिणाम यू.पी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रदीप सिंह ने आकाशवाणी समाचार से बातचीत में कहा कि वे इस सेवा में रहकर गरीब और वंचितों के लिए काम करेंगे।


मैं सफलता के लिए सबसे पहले तो यहीं बोलना चाहूंगा कि ये अविस्‍मरणीय है। मुझे नहीं इतना एक्सपेक्‍टेड था कि मैं इतना कुछ अच्‍छा कर पाऊंगा। पर में कॉन्फिडेंट था मेरा एग्‍जाम अच्‍छा हुआ तो अभी बढि़या है अगर हुआ एवरी थींग गोज़ वेल देन देश सेवा के लिए मेरा मेन जो गोल है वो यही है कि मैं जो गरीब लोग हैं। जो गर्वमेंट की सर्विसेज जिनके लिए बनायी जाती हैं वो वहां तक नहीं पहुंच पाते हैं तो मेरा गोल रहेगा कि मैं अगर पब्लिक में जाऊं तो उनके लिए उनकी सेवा कर सकूं और देश के विकास में अपना योगदान दे सकूं।


प्रतिभा वर्मा ने भी आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत की।


ये सफलता मेरे जीवन को नई दिशा देने के लिए है कि जिन चीजों के लिए मैं आई एस बनना चाहती थी। एक तरीके का बदलाव लाना चाहती थीमुझे लगता है ये सफलता इस चीज का निर्देश है कि तुम्‍हें वही करना है जीवन में। जो तुमने पहले से ठान रखा था। जिसका क्रेडिट तो मैं सबसे पहले अपने परिवार को देना चाहती। हर तरीके की स्थिति में उन्‍होंने मेरा स्‍पोट किया है। मेरी बहन ने, मेरे छोटे भाई ने, मेरे एकदम ऐसे स्टेज़ज में, जब मैं एक टाइम पर होप छोड़ चुकी थी कि शायद मैं कुछ नहीं कर पाउंगी। उन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया। मेरे माता-पिता ने बहुत ही पेशेंस दिखाया है। उन्‍होंने हमेशा मेरा मनोबल बढ़ाया है।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2019 की सिविल सेवा परीक्षा में उत्‍तीर्ण होनहार यु‍वाओं को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि लोक सेवा का रोमांचक और संतोषप्रद करियर उनकी प्रतीक्षा कर रहा है। इस परीक्षा में अपेक्षित परिणाम हासिल नहीं करने वाले युवाओं से श्री मोदी ने कहा कि जीवन अनेक अवसरों से भरा है। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक विद्यार्थी परिश्रम करता है। उन्‍होंने ऐसे विद्यार्थियों के लिए भविष्‍य में सफलता की कामना की।

-----

महिला उद्यमी और सशक्‍तीकरण समूह-वी एक ऐसी पहल है जो कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं से लेकर घरेलू महिलाओं तक को संतोषप्रद रोजगार के विकल्‍प के रूप में उद्यमिता को अपनाने को प्रेरित करती है। भारत में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और समर्थित आई.आई.टी. दिल्‍ली के इस कार्यक्रम में कामकाजी माहौल को महिलाओं के लिए अधिक अनुकूल बनाने के प्रयास किए जाते हैं।


मेघना गांधी ने अपनी इस पहल के लिए पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है।


आकाशवाणी समाचार से बातचीत में मेघना गांधी ने बताया कि रिबन कैंडी, उपेक्षित महिलाओं के घनिष्‍ठ संपर्क में रहकर कार्य करता है और इसके प्रयासों से तीस से अधिक महिलाओं की जिंदगी में बदलाव आया है।

-------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


दिल्‍ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉ. घनश्‍याम पांगती चर्चा में हिस्‍सा लेंगे।


श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं।

-----

मुम्‍बई में सामान्‍य स्थिति बहाल करने के लिए कल से लॉकडाउन के नियमों में ढील देने का फैसला किया गया है। विभिन्‍न व्‍यापार गतिविधियों की अनुमति देने का भी निर्णय लिया गया है। सभी दुकानें और मॉल खोलने की अनुमति दे दी गई है।

-------

बिहार में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। राज्‍य के 14 जिलों के 64 लाख से अधिक लोग बाढ से प्रभावित हैं। बाढ़ का सबसे अधिक असर दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर और सीतामढ़ी पर पड़ा है। गंडक, बूढी गंडक और बागमती का पानी कई निचले इलाकों में भर गया है। इन क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने की सलाह दी गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान बाढ़ से जुड़ी दुर्घटनाओं में 36 लोगों की मृत्‍यु हुई है। दरभंगा और मुजफ्फरपुर जिले में सबसे अधिक लोगों के हताहत होने की खबर है। गंडक, बागमती, महानंदा और गंगा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

-----

मौसम -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 28 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और भारी बारिश होने की संभावना हैं। न्‍यूनतम तापमान 27 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्रीजबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश होने के आसार हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 19जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आमतौर पर आसमान साफ रहेगालेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते है। गिलगित में तापमान 17 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आमतौर पर आसमान साफ रहनेलेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार है। मुजफ्फराबाद में भी आमतौर पर आसमान साफ रहनेलेकिन शाम या रात के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार है। न्‍यूनतम तापमान 23 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

-----

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने प्रसिद्ध रंगकर्मी इब्राहीम अल्काजी के निधन पर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा कि इब्राहीम अल्काजी भारतीय रंगमंच के पुरोधा थे और उन्होंने रंगकर्मियों की कई पीढ़ियों को प्रेरित किया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि इब्राहीम अल्काजी भारतीय रंगमंच में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि रंगमंच को लोकप्रिय बनाने और इसकी पहुंच देशभर में ले जाने के प्रयासों के लिए इब्राहीम अल्काजी को याद किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत में रंगमंच में क्रांति लाने और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय को कलाकारों के लिए सीखने का महान केंद्र बनाने में इब्राहीम अल्काजी की भूमिका हमेशा याद की जाएगी।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)