A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
04.08.2020

मुख्य समाचार:

  • देशभर में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के छह लाख 61 हजार से अधिक परीक्षण का एक नया रिकार्ड।


  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन-शून्‍य प्रतिशत हुई।


  • अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए कल होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर।


  • मुंबई और महाराष्‍ट्र के तटीय क्षेत्रों में लगातार वर्षा।


  • पंजाब पुलिस ने अवैध शराब मामले में 12 और लोगों को गिरफ्तार किया। मृतकों की संख्‍या बढकर एक सौ आठ हुई।


  • संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 के परिणामों की घोषणा की।

---

देशभर में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 महामारी के छह लाख 61 हजार आठ सौ 92 परीक्षण किए गए हैं, जो एक नया रिकॉर्ड है। देश में महामारी के प्रकोप के बाद किसी एक दिन में किये गए परीक्षणों की यह सबसे अधिक संख्‍या है। अब तक देशभर में कोविड-19 के दो करोड आठ लाख 64 हजार परीक्षण किए जा चुके हैं।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रोजाना एक सौ से कम परीक्षण से शुरुआत करने के बाद आज दैनिक परीक्षणों की संख्‍या में कई गुना बढोतरी हुई है, जो चिकित्‍सा अनुसंधान संस्‍थाओं, मेडिकल कॉलेजों, परीक्षण प्रयोगशालाओं, मंत्रालयों और डाक सेवा कर्मियों की संयुक्‍त टीमों के मिलेजुले प्रयासों से संभव हो पाया है। सरकार ने बहुत कम समय में कोविड-19 महामारी की कारगर रोकथाम के लिए मजबूत बुनियादी ढांचा खडा कर लिया है।

  ---

देश में अब तक कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित कुल 12 लाख 30 हजार पांच सौ नौ रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। यह संख्‍या इस समय इलाज करा रहे पांच लाख 86 हजार दौ सौ 98 रोगियों की संख्‍या के दोगुने से भी अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने आज बताया कि पिछले 24 घंटों में देशभर में 44 हजार तीन सौ छह रोगी कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस तरह देश में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 66 दशमलव तीन-शून्‍य प्रतिशत और मृत्‍यु दर घटकर दो शमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले एक दिन में कुल 52 हजार पचास नये मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में इस महामारी से अब तक संक्रमित हुए रोगियों की कुल संख्‍या बढकर 18 लाख 55 हजार सात सौ 45 हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में महामारी से आठ सौ तीन मौत भी हुई हैं, जिससे देशभर में अब तक मृतकों की संख्‍या 38 हजार नौ सौ 38 हो गई है।

---

तमिलनाडु के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव डॉ. जे. राधाकृष्‍णन ने आशा व्‍यक्‍त की है कि आने वाले सप्‍ताहों में राज्‍य में कोविड-19 संक्रमण में और कमी आएगी। तिरुचिरापल्‍ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि मृत्‍यु दर में कमी लाने के लिए युद्धस्‍तर पर कदम उठाए जा रहे हैं।

 

डॉ. राधाकृष्‍णन ने लोगों से आग्रह किया कि वे पूरी सावधानी और संयम से काम लें, ताकि कोविड-19 के संक्रमण में गिरावट को जारी रखा जा सके।

 

इस बीच, तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 63 हजार हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान  पांच हजार 609 नए मामले आए हैं। इस बीच, चेन्नई में कन्नगी नगर में सबसे अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

---

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के एक हजार दो सौ 86 नए मामले आने के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 68 हजार  946 हो गई।  राज्य चिकित्सा और स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार स्वस्थ होने की दर बढकर 72 प्रतिशत हो गई और एक हजार 66 लोगों को विभिन्न अस्पतालों से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई।

 

इस बीच, विभिन्न जिलों में भी कोविड-19 के मामले बढ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम क्षेत्रों में तीन सौ 91 ताजा मामले आए।

---

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कल  परिवार  के दो सदस्यों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। श्री देब की भी कोविड-19 की जांच हुई है लेकिन उनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

आधिकारिक रिपोर्टों में कहा गया है मुख्यमंत्री के परिवार के अन्य सदस्यों की कोरोना वायरस की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है।

 

इससे पहले, मुख्यमंत्री के दो निजी गार्ड संक्रमित हुए और उनका इलाज चल रहा है। राज्य में, भारतीय जनता पार्टी के दो विधायकों में इस वायरस का संक्रमण पाया गया है। अब तक राज्य में पांच हजार 523 मामले हैं।

---

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आए हैं।  स्वस्थ होने के बाद कल आठ मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इसके साथ कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 501 हो गई है। इनमें से दो सौ 66 रोगी स्वस्थ हुए हैं और दो सौ 35 मरीजों का इलाज चल रहा है।

---

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों की सलाह पर एहतियात के तौर पर उन्हें बेंगलुरु के मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां मुख्यमंत्री येडियुरप्पा का भी कोविड-19 का इलाज चल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में बढते मरीजों को देखते हुए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ायी जा रही है।


मार्च 8 तारीख को जब राज्य में पहली कोविड प्रकरणा आ गई थी तब से अभी तक 62 हजार 500 लोग संक्रमण से ठीक हो कर के निकले हैं और दो हजार 594 लोगों की मृत्यु हुई है। बैंगलुरू में कोविड रोगियों के लिए अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जा रही है। राज्य में विक्टोरिया अस्पताल में 550 बिस्तर  हैं, राजीव गांधी अस्पताल में 104, बॉरिंग में 165 बिस्तर उपलब्ध हैं, ब्रॉडवे अस्पताल को 200 बिस्तर वाले  कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। एपेडमिक शिविर अस्पताल और सी वी रमन जनरल अस्पताल को भी कोविड अस्पताल के रूप में  विकसित किया जा रहा है। असिम्टोमेटिक कोविड रोगियों के  लिए  अलग व्यवस्था की गई है। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

---

राजस्थान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने जहां जिला कलेक्टरों को संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फैसले लेने के अधिकार दिए हैं, वहीं जांच की संख्या में भी बढोतरी हुई है।


प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए लगभग 16 लाख जांचें की जा चुकी हैं। इनमें से 15 लाख 38 हजार से ज्यादा केस नेगेटिव पाए गए हैं। संक्रमित हुए 46 हजार 106 लोगों में से 32 हजार 157 लोग स्वस्थ हो गए हैं। राज्य में पिछले एक हफ्ते से रोजाना 11 सौ से ज्यादा मामले मिल रहे हैं। आज सुबह भी 551 नए मामलों की पुष्टि हुई है। रोजाना ज्यादा संख्या में मिल रहे मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समीक्षा बैठक कर जिला कलेक्टरों को स्थिति अनुसार सीमित क्षेत्र में लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू और कन्टेनमेंट सहित अन्य पाबंदिया लगाने को कहा है। श्री गहलोत ने लोगों से हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने को भी कहा है। रितिका गुप्ता, आकाशवाणी समाचार, जयपुर!

---

पंजाब के सभी जिलों में विशेष रूप से लुधियाना, जालंधर और बठिंडा में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कल छह सौ 77 नए मामले सामने आए। चार सौ 16 मरीजों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इस वायरस से एक ही दिन में 19 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। 

---

बिहार सरकार ने राज्‍यभर के अस्‍पतालों में विभिन्‍न बीमारियों का इलाज करा रहे सभी रोगियों का कोविड-19 महामारी के लिए परीक्षण कराने का आदेश दिया है। यह फैसला महामारी के फैलाव को रोकने के लिए किया गया है और इस बारे में सभी जिलों को निर्देश दे दिए गए हैं।

 

इस बीच, राज्‍य में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 36 हजार पांच सौ 24 परीक्षण किए गए। बिहार में कोविड-19 के संक्रमण की दर घटकर छह दशमलव दो-आठ प्रतिशत हो गई है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 65 प्रतिशत हो गई है।

---

हिमाचल प्रदेश में, पिछले 24 घंटों के दौरान एक सौ 19 नए मामले सामने आने से राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या दो हजार 825 हो गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से --


राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2 हजार 825 तक पहु्ंच गयी है। मौजूदा  समय में 1,135 कोरोना रोगी उपचाराधीन है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 119 नये कोरोना मामले सामने आये हैं। मंडी जिले में सर्वाधिक 37 मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 34 घंटों के दौरान 99 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। इनमें सिमौर जिले में 33 जबकि कांगड़ा जिले में सात सेना के जवानों सहित 19 लोगों ने कोरोना से जंग  जीती है। इस तरह प्रदेश में अब तक एक हजार 658 कोरोना रोगी उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। राज्य में वायरस के संक्रमण से अब तक 12 लोगों की मृत्यु भी हुई है।संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

---

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

 

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में ज़रा रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ0 प्रसून चट्टर्जी ने लोगों से नियमित रूप से मास्क पहनने की अपील की है।


मैं हाथ जोड़कर अपील करूंगा कि मास्क को आप प्रोपर तरीके से पहनिये । सेंटर में मास्क में हाथ न लगाइए। आप देखेंगे मास्क पहनने भी हैं तो  नाक की जगह पर बार-बार हाथ लगा रहे हैं। उससे मास्क को कंटीनमेंट कर रहे हो। मास्क को हाथ से ले के नीचे कर देते हैं। हम मास्क को खोलकर टेबल पर रख देते हैं। मास्क आपको प्रोटेक्ट कर रहा है। तो मास्क को आप एक ही बार पहनिये एक ही बार खोलिए। घर जा कर के मास्क को खोल के अगर वॉशेबल मास्क है उसको आप तुरंत डालिए वॉश करने के लिए और अगर ये वॉशेबल नहीं है यूज एण्ड थ्रो है तो उसको आप तुरंत घर जाकर डस्टबिन में डालिए।

---

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

दिल्‍ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉ. घनश्‍याम पांग्‍ती चर्चा में हिस्‍सा लेंगे।

 

श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं।    

---

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए कल होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर है। भ‍ूमि पूजन से पहले जारी तीन दिन के अनुष्‍ठानों के दूसरे दिन आज छह घंटे का विशेष राम रचा अनुष्‍ठान किया जा रहा है।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि समारोह के दौरान एक सौ पैंतीस विशिष्‍ट संत उपस्थित हैं।


प्रभु श्रीराम की नगरी में रामचरितमानस के पाठ के साथ ही राम कीर्तन सहित तमाम धार्मिक गतिविधियां चल रही हैं। आज शाम होने वाले दीपोत्सव की तैयारियां जोरो पर हैं और सरयू के घाटों को बेहद खूबसूरत अंदाज में सजाया गया है। राम की भक्ति में डूबे इस पौराणिक शहर को शहर को अब उस पल का इंतजार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यहां पहुंचेंगे और अपने हाथों से भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। प्रधानमंत्री सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे जिसके बाद वह भगवान श्री राम लाला का राम जन्म भूमि में दर्शन करेंगे इसके बाद भूमि पूजन और अन्य कार्यक्रम होंगे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि 175 आमंत्रित व्यक्तियों के साथ ही भूमि पूजन समारोह में विश्व हिंदू परिषद के भूतपूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल के परिवार के महेश भागचंदका और पवन सिंघल भी मुख्य यजमान के तौर पर शामिल होंगे। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, लखनऊ ।

---

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सप्‍ताह में चौबीसों घंटे और सातों दिन प्रसारित होने वाले डीडी असम चैनल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि असम के लिए इस तरह का समाचार चैनल होना बहुत जरूरी था। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की यह परिकल्‍पना है कि पूर्वोत्‍तर भारत देश के विकास का इंजन बने।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ये विजन है कि पूर्वोत्तर भारत के लिए एक ग्रोथ इंडियन बनेगा क्योंकि यहां आपार सम्पदा है प्राकृतिक। यहां बहुत मेहनती और अच्छे लोग हैं। उसके साथ-साथ उद्योग के लिए जो चाहिए वो सब यहां है।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि दूरदर्शन फ्री डिश दर्शकों को एक सौ चार चैनल बिना किसी शुल्‍क के उपलब्‍ध कराता है। उन्‍हें सिर्फ सैटटॉप बॉक्‍स लेने की जरूरत है, जिसके बाद वे बिना कोई भुगतान किए जीवनभर इन चैनलों के कार्यक्रमों का आनंद ले सकते हैं।


मैं बताना चाहता हू्ं डीडी फ्री डिश योजना जनता को बतानी चाहिए। केवल एक सेटटॉप बॉक्स हमें लाना है जो डीडी फ्रीडिश का सेट टॉप बॉक्स कहलाता है उस सेट टॉप बॉक्स पर आपको 104 चैनल जिंदगी भर फ्री में दिखेंगे। हर महीने आपके 200, 250, 300 रूपये तक जो खर्च होते हैं वो सब खत्म हो जाएंगे और आपको फ्री में ये डिश मिलेगा।


प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटि ने कहा कि डीडी असम समाचार चैनल का शुरू होना सबके लिए गौरव का क्षण है। उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्‍तर के सभी राज्‍यों के अपने-अपने दूरदर्शन चैनल हैं, जिन्‍हें देश में कहीं भी देखा जा सकता है।

 

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे तथा दूरदर्शन महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्‍यक्‍त किए।

---

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है। इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वावलम्‍बी बनाना है।

 

प्रस्‍तावित नीति की परिकल्‍पना रक्षा मंत्रालय के लिए एक ऐसे दिशानिर्देश दस्‍तावेज के रूप में की गई है, जिसमें देश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात में सक्षम बनाने पर जोर दिया गया है।

---

उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज सरकार और न्‍यायपालिका से आग्रह किया कि उच्‍चतम न्‍यायालय और अन्‍य अदालतों में लंबित मुकदमों के मद्देनजर न्‍याय प्रक्रिया में तेजी लाई जाये। श्री नायडू ने आंध्र विश्‍वविद्यालय के डॉक्‍टर बी. आर. आम्‍बेडकर विधि महाविद्यालय के 76वें स्‍थापना दिवस पर आयोजित वर्चुअल प्‍लेटिनम जुबली समारोह में यह बात कही।

 

अदालतों में लंबित मुकदमों की बढ़ती संख्‍या पर चिंता प्रकट करते हुए उप राष्‍ट्रपति ने तेजी से और कम कीमत पर न्‍याय उपलब्‍ध कराने की आवश्‍यकता पर बल दिया। 

---

पंजाब पुलिस ने अवैध शराब मामले में दो व्‍यापारियों समेत 12 और लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पेंट का कारोबार करने वाले लुधियाना के एक व्‍यापारी की धरपकड का अभियान भी शुरू किया है, जिसने शुरू में अवैध शराब के तीन ड्रम सप्‍लाई किए थे। इन गिरफ्तारियों के बाद इस मामले में अब तक पकडे गए लोगों की कुल संख्‍या 37 हो गई है। इनमें अवैध शराब माफिया के पांच सरगना भी शामिल हैं, जिनका अवैध धंधा राज्‍य के कई जिलों में फैला हुआ है।

 

पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्‍ता ने बताया है कि लुधियाना के पेंट कारोबारी सहित आठ और अभियुक्‍तों की धरपकड के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि अवैध शराब के इस मामले में मृतकों की संख्‍या बढकर एक सौ आठ हो गई है, जिनमें से 82 तरनतारण में और 13-13 अमृतसर तथा बटाला में मौत का शिकार हुए हैं।

 

एक सरकारी प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी संवाददाता को बताया कि पंजाब पुलिस ने लापरवाही के आरोप में निलंबित किए गए दो पुलिस उपाधीक्षकों और चार एस.एच.ओ. के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी है।

---

बिहार सरकार ने आज बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या के मामले में सी.बी.आई. से जांच कराने की सिफारिश की है। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता के.के. सिंह के अनुरोध पर राज्‍य सरकार ने सी बी आई जांच की सिफारिश की।

 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि महाराष्‍ट्र सरकार इस मामले में बिहार पुलिस के साथ सहयोग नहीं कर रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि महाराष्‍ट्र  पुलिस का रवैया बडा ही आपत्तिजनक रहा है।

 

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। उनके पिता ने 25 जुलाई को पटना में एफ आई आर दर्ज कराई थी। इस बीच, बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव ने इस मामले की सी बी आई से जांच की सिफारिश करने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार का आभार व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि अब सच्‍चाई सामने आ जाएगी।

---

74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों से संबंधित श्रृखंला में आज का विशेष प्रसारण ग्रामीण विकास से संबंधित है।

 

सरकार ग्रामीण विकास, विशेषकर इन क्षेत्रों में रोजगार सृजन के लिए बड़े लक्ष्‍यों पर काम कर रही है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य गरीबी कम करना और गांवों को आत्‍मनिर्भर बनाना है।


पिछले छह वर्षों में ग्रामीण विकास की गति तेज हुई है और वैश्‍वि‍क महामारी के कठिन दौर में भी कृषि उत्‍पादों की आपूर्ति सुनिश्चित रही है। हमारे संवाददाता की ग्रामीण विकास में  हाल ही में सरकार की नीतियों के कुछ प्रमुख क्षेत्रों पर हमारे संवाददाता की यह रिपोर्ट--


भारत की आत्मा इसके गांवों में बसती है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के इन्हीं शब्दों से प्रेरणा लेते हुए पिछले 6 वर्षों में ग्रामीण विकास के लिए कईं अभूतपूर्व और ऐतिहासिक फैसले लिए गए। बुनियादी जरूरतों के पर अत्याधिक बल देते हुए हर नागरिक के लिए रोटी, कपड़ा और मकान सुनिश्चित करने वाली योजनाएं बनाई गईं। 2016 में प्रधानमंत्री ने ग्रामीण आवास योजना की नींव रखी। जिसके अंतर्गत सन् 2022 तक गांव के हर व्यक्ति को पक्का मकान देने की व्यवस्था की शुरूआत हुई। खाद्यान संबंधी जरूरतों के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को प्रभावी ढंग से लागू किया गया। वन नेशन वन राशन कार्ड से इसमें हो रही पहले की कमियों को दूर कर जन-जन तक पौष्टिक आहार सुनिश्चित किया गया। यहां तक की सरकार ने स्व-रोजगार पर बल देते हुए कुटीर उद्योगों के विकास के लिए आर्थिक पैकेजों की घोषणा की। गांवों को आत्मनिर्भर बनाने और सशक्त आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत उन्हें शहरों से जोड़ा गया। हर घर जल की योजना से  सरकार ने देश के सभी घरों में खासकर गांव में शुद्ध पीने योग्य जल पहुंचाने का भी बेड़ा उठाते हुए देश की प्रगति के प्रमुख अंग को पोषित करने की अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर दी है। आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद चतुर्वेदी,  दिल्ली।

---

पाकिस्‍तानी सेना ने केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट आज फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल देवेन्‍द्र आनंद ने बताया कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के निकट सुबह सात बजे के आसपास गोलीबारी और मोर्टार दागना शुरू कर दिया। भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

---

जम्मू-कश्मीर में जनता को सुशासन उपलब्‍ध कराने के लिए ऐसे अनेक सुधार किए गए हैं, जो एक अरसे से लंबित थे। बिजली विभाग में पाबंदिया हटाई गई हैं। भूमि पंजीकरण प्रक्रिया को न्यायपालिका से कार्यपालिका में स्थानांतरित किया गया है। शहरी स्थानीय निकायों का पुनर्गठन किया गया है और वित्तीय प्रणालियों तथा प्रक्रियाओं में सुधार किया गया है।


ऊर्जा विभाग के अधीन 5 स्वायत्त कार्पोरेशन बनाए गये हैं। जिसे स्वतंत्र जिम्मेदारियां दी गई हैं। इस कदम से बिजली आपूर्ति की सेवा में सुधार और राजस्व में स्थायित्व पर बल दिया गया है। राजस्व प्रशासन में सुधार के लिए जमीन पंजीकरण की प्रक्रिया को नव-निर्मित विभाग को दिया गया है। शहरी स्थानिय निकाय निदेशालय के इंजीनियरिंग विंग को भंग कर इनके कार्यों को लोकनिर्माण विभाग को सौंपा गया है ताकि निर्माण कार्य में तेजी लाय़ा जा सके। सरकार ने संस्थाओं के कार्यों और वित्तीय लेनदेन में पारदर्शिता और तेजी लाने के लिए कईं ढांचागत वित्तीय सुधार किया है। इनमें सरकारी विभागों और संस्थाओं से जुड़े टेन्टरिंग और खरीदारी की प्रक्रिया में सुधार शामिल है। दिवाकर , आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

---

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर ने अन्‍य राज्‍यों के समक्ष यह उदाहरण प्रस्‍तुत किया है कि इरादा हो तो मुश्किल से मुश्किल कार्य भी सम्‍पन्‍न किया जा सकता है। देश में शत-प्रतिशत घरों तक बिजली पहुंचाने के सपने को साकार करने के लिए सौभाग्‍य स्‍कीम के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर में आश्‍चर्यजनक प्रगति हुई है। यहां लक्षित तिथि से पहले ही सभी तीन लाख 57 हजार 405 घरों में बिजली पहुंचा दी गई है। दुर्गम भौगोलिक इलाकों, बर्फ से ढके क्षेत्रों, दूर-दूर बसे घरों, अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से अधिक निकटता और कामकाज के सीमित समय के बावजूद ये उपलब्धि हासिल हुई है।

--- 

लद्दाख के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बिजली की कमी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है और लोगों का सर्दियों में देश के अन्य हिस्सों से सम्पर्क टूट जाता है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार अक्षय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर रही है। प्रधान मंत्री के अनुसार लद्दाख भारत में एक कार्बन मुक्त केंद्र शासित प्रदेश होगा।

---

संघ लोक सेवा आयोग -यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 के परिणामों की घोषणा कर दी है। विभिन्न सिविल सेवाओं में कुल आठ सौ 29 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। प्रदीप सिंह प्रथम स्थान पर रहे जबकि महिलाओं में प्रतिभा वर्मा पहले स्थान पर  रहीं। परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रदीप सिंह ने आकाशवाणी समाचार के साथ खास बातचीत में कहा कि वे इस सेवा में रहकर गरीब और वंचितों के लिए काम करेंगे।


मैं सफलता के लिए सबसे पहले तो यहीं बोलना चाहूंगा कि ये अविस्‍मरणीय है। मुझे नहीं इतना एक्सपेक्‍टेड था कि मैं इतना कुछ अच्‍छा कर पाऊंगा। पर में कॉन्फिडेंट था मेरा एगजाम अच्‍छा हुआ तो अभी बढि़या है अगर हुआ एवरी थींग गोज़ वेल देन देश सेवा के लिए मेरा जो मेन गोल है वो यही है कि मैं जो गरीब लोग हैं। जो गर्वमेंट की सर्विसेज जिनके लिए बनायी जाती हैं वो वहां तक नहीं पहुंच पाते हैं तो मेरा गोल रहेगा कि मैं अगर पब्लिक में जाऊं तो उनके लिए उनकी सेवा कर सकूं और देश के विकास में अपना योगदान दे सकूं। 


ये सफलता ये मेरे जीवन को नई दिशा देने के लिए है कि जिन चीजों के लिए मैं आई एस बनना चाहती थी। एक तरीके का बदलाव लाना चाहती थी, मुझे लगता है ये सफलता इस चीज का निर्देश है कि तुम्‍हें वही करना है जीवन में। जो तुमने पहले से ठान रखा था। जिसका क्रेडिट तो मैं सबसे पहले अपने परिवार को देना चाहती। हर तरीके की स्थिति में उन्‍होंने मेरा स्‍पोट किया है। मेरी बहन ने, मेरे छोटे भाई ने, मेरे एकदम ऐसे स्टेज़ज में, जब मैं एक टाइम पर होप छोड़ चुकी थी कि शायद मैं कुछ नहीं कर पाउंगी। उन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया। मेरे माता-पिता ने बहुत ही पेशेंस दिखाया है। मैं उनको कॉल करके परेशान भी होती थी कभी-कभी कि इतनी मेहनत शायद मैं नहीं कर पाउंगी, पर उन्‍होंने हमेशा मेरा मनोबल बढ़ाया है।

---

मुंबई और महाराष्‍ट्र के तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा के कारण मुंबई और उपनगरीय क्षेत्र के सभी राज्य सरकारी कार्यालयों में आज अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि, आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। कुछ लंबी दूरी की रेलगाडियों सहित सीएसएमटी-केएसआर बेंगलुरु, सीएसएमटी-लखनऊ, एलटीटी-गोरखपुर और एलटीटी-वाराणसी के समय में फेरबदल किया गया है।


मुंबई और ठाणे जिले में रात भर भारी बारिश जारी रही, जिसके कारण कई स्थानों पर जल-जमाव हो गया और सुबह से ही लोकल ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात प्रभावित हुई। सुबह के समय रेल पटरियों पर जल-जमाव के कारण हार्बर लाइन पर उप-नगरीय रेल सेवा थम गईं, साथ ही पश्चिमी और मध्य रेल मार्ग पर भी सेवाएं प्रभावित हुईं। बारीश के कारण कांदिवली में हुए भूस्खलन ने पश्चिम मुंबई से दक्षिण मुंबई की ओर वाहनों की आवा-जाही को बाधित कर दिया। मीठी और पोयसर नदियों में जल स्तर बढ़ गया है जिसके कारण नदी के आसपास के इलाकों के नागरिकों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। बारीश का पानी भरने के कारण दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्कल, प्रतिक्षा नगर, चेंबूर नाका, बांद्रा और सायन में ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। रायगढ़ जिले में, कई नदियों में बाढ आ गई हैं। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

---

बिहार के दरभंगा और मुजफ्फरपुर में तटबंधों में दरार आने के बाद बाढ की स्थिति और खराब हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन दोनों जिलों के निचले शहरी क्षेत्रों में बाढ का पानी प्रवेश कर रहा है।  


दरभंगा, मुज्‍फ्फरपुर, समस्‍तीपुर और सीतामढ़ी जिलों समेत 14 जिलों के 56 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। एन.डी.आर.एफ. और एस.टी.आर.एफ. की 21 टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। 9 लाख सैंतालीस हजार से अधिक लोगों को अब तक सुरक्षित स्‍थानों तक पहुंचाया जा चुका है। राष्‍ट्रीय उच्‍च पथ और ऊंचे स्‍थानों पर प्रभावित लोगों ने अपना ठिकाना बना लिया है। बीस हजार लोग राहत शिविर में हैं। प्रभावित इलाकों में एक हजार तीन सौ 58 सामुदायिक रसोई के जरिए बाढ पीडित लोगों को भोजन उपलब्‍ध कराया जा रहा है। गंडक, बूढ़ीगंडक, बागमती और महानंदा खतरे के निशान से  ऊपर बह रह रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

---

बंगाल की खाड़ी में बने हवा के कम दबाव के कारण  केरल के कई हिस्सों में आज भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य के उत्तरी और मध्य जिलों में मूसलाधार वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है।

---

बांग्‍लादेश में पिछले 24 घंटे में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। बाढ पूर्वानुमान और चेतावनी केंद्र के बुलेटिन के अनुसार चार प्रमुख नदी घाटियों के 101 अवलोकन बिंदुओं में से 69 पर जल स्‍तर घट रहा है लेकिन 27 स्‍थानों पर जलस्‍तर बढ रहा है।

---

मौसम:-

 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

 

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है। शहर में शाम या रात को आंशिक रूप से बादल छाये रहने का अनुमान है।

 

श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेगें। दोपहर या शाम को वर्षा होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

 

लद्दाख में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।

 

गिलगित में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आकाश आमतौर पर साफ रहेगा। लेकिन दोपहर या शाम को बादल घिर सकते हैं।

 

मुजफ्फराबाद में मुख्‍य रूप से आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं।  न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।   

---

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने एक अधिशासी आदेश पर हस्‍ताक्षर किये हैं, जिससे सरकारी एजेंसियां अमरीकी नागरिकों की जगह विदेशी कामगारों को नौकरी पर नहीं रख सकेंगी। अमरीकी कंपनियों के आउटसोर्सिंग अनुबंध पर एच-1बी वीज़ा धारकों को काम देने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। एच-1बी वीज़ा कार्यक्रम का सबसे अधिक लाभ भारतीयों को मिलता रहा है।

 

अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि इस आदेश के अंतर्गत नई नीति बनायी जायेगी जिसमें सरकारी एजेंसियां अमरीकी कर्मचारियों के हितों पर विशेष ध्‍यान देगी।

---


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)