A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
04.08.2020

मुख्य समाचार:

  • सरकार ने भारत को रक्षा निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति - 2020 का मसौदा तैयार किया।

  • देश में कोविड मरीज़ों के स्वस्थ होने की दर 65 दशमलव सात-सात प्रतिशत हुई।

  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन की तैयारियां ज़ोरों पर।

  • बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेज़।

  • तोक्यो ओलंपिक के लिये चुनी गईं भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम आज से बेंगलुरू में राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेंगी।

-----

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है। इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वावलम्‍बी बनाना है।

प्रस्‍तावित नीति की परिकल्‍पना रक्षा मंत्रालय के लिए एक ऐसे दिशानिर्देश दस्‍तावेज के रूप में की गई है, जिसमें देश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात में सक्षम बनाने पर जोर दिया गया है।

-----

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वाणिज्यिक कोयला खनन में कोई भी प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश, संबंधित कानूनों में हाल में किये गये संशोधनों के अनुरूप होना चाहिए। सरकार ने हाल में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश संबंधी नीति में बदलाव किये थे, जिनके अनुसार जिन देशों की सीमाएं भारत से जुड़ी हुई हैं या निवेश का फायदा लेने वाला ऐसे किसी देश का नागरिक है, तो वह भारत सरकार के माध्‍यम से ही निवेश कर सकता है।

नई नीति में यह भी कहा गया है कि पाकिस्‍तान का कोई नागरिक या वहां पंजीकृत कोई कंपनी भारत में रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में तभी निवेश कर सकती है जब वह भारत सरकार के माध्‍यम से ऐसा करे।

-----

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोविड-19 से होने वाली मृत्‍यु दर में निरंतर सुधार हो रहा है और भारत विश्‍व में सबसे कम मृत्‍यु दर वाले देशों में बना हुआ है। देश में मृत्‍यु दर घटकर कल 2 दशमलव एक-एक प्रतिशत रह गई।

देश में पिछले 24 घंटों में 40 हजार पांच सौ 74  से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या 11 लाख 86 हजार दो सौ तीन हो गई। कोविड-19 मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलव सात-सात प्रतिशत हो गई। कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों और कोविड मरीजों की संख्‍या के बीच अंतर 6 लाख से भी अधिक हो गया है।

-----

भारत में अब तक दो करोड़ से ज्‍यादा कोविड के नमूनों की जांच की जा चुकी है, जो एक रिकॉर्ड है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में तीन लाख 81 हजार 27 नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। इसके साथ ही प्रति दस लाख आबादी पर जांच की संख्‍या 14 हजार छह सौ 40 हो गई है। 24 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने प्रति दस लाख आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा जांच की है। देश में जांच प्रयोगशालाओं का नेटवर्क भी लगातार मजबूत हो रहा है। इस समय कुल एक हजार तीन सौ 48 प्रयोगशालाओं में नमूनों की जांच की जा रही है, जिनमें से नौ सौ 14 सरकारी और चार सौ 34 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

-----

भारतीय औषध महानियंत्रक - डी.सी.जी.आई. ने पुणे के भारतीय सीरम संस्‍थान को कोविड-19 वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी है। यह वैक्‍सीन ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ऑस्‍ट्रा जेनेका ने विकसित की है। इससे वैक्‍सीन के विकास में तेजी आएगी।

-----

सरकार ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक वै‍क्‍सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क-- ई-विन ने कोविड-19 महामारी के दौर में लोगों को बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण की आवश्‍यक सुविधाएं सुनिश्चित की हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि ई-विन, टेक्‍नॉलोजी संबंधी नया समाधान है, जिससे देशभर में टीकाकरण की सप्‍लाई -चेन प्रणाली को सुदृढ़ करने में मदद मिली है। इस प्रणाली का उपयोग कोविड-19 महामारी के दौर में बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को विभिन्‍न बीमारियों से बचाव के टीकों संबंधी सेवाओं की निरंतरता बनाए रखना भी है।

मंत्रालय ने कहा है कि ई-विन नेटवर्क का विस्‍तार 32 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हो चुका है।

इस समय देश के 22 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 585 जिलों में 23 हजार 507 कोल्‍ड चेन प्‍वाइंट हैं, जिनमें टीकों को सही समय पर लोगों तक पहुंचाने के लिए ई-विन टेक्‍नॉलोजी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

-----

केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कल कोविड संक्रमण के 43 नये मरीजों की पुष्टि हुई। आठ रोगियों को पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई। 19 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

-----

मध्य प्रदेश में, कोरोना संक्रमण को रोकने और संक्रमित व्यक्तियों के समुचित उपचार के लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। राज्य में कोरोना संदिग्धों के समय पर परीक्षण के लिए प्राथमिकता अनुसार काम किए जा रहे है।

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कल 549 कोरोनावायरस रोगियों को स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गई । इसके फलस्वरूप प्रदेश में अब तक ठीक हुए लोगों की संख्या 24 हजार 99 हो गयी है। वैसे कोरोना संक्रमण के मामले में मध्य प्रदेश बेहतर स्थिति में है। संक्रमण के शुरूआती दिनों में मप्र, देश में तीसरे और चौथे स्थान पर था पर अब सक्रिय मामलों और रिकवरी रेट के मामले में यह 15 वें स्थान पर आ गया है। मप्र में मृत्यु दर में भी सुधार हुआ है और यह 10.3 प्रतिशत से घटकर 2.7 प्रतिशत रह गयी है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या में मप्र की हिस्सेदारी केवल 1.6 प्रतिशत है। राज्य में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था में कई स्तरों पर सुधार किया गया है। इसमें परीक्षण क्षमता को 600 नमूने प्रति मिलियन से बढ़ाकर 9 हजार 334 सेम्पल प्रति मिलियन कर दिया गया है। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

गुजरात में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 से पूरी तरह स्‍वस्‍थ हुए नौ सौ 74 व्‍यक्तियों को विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अभी तक कुल 47 हजार 561 रोगी पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में कल संक्रमण के एक हजार नौ मामले सामने आए। सबसे अधिक 98 नए मामले सूरत में दर्ज हुए जबकि अहमदाबाद में 139 मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढकर 64 हजार छह सौ चौरासी हो गई है। राज्य में 14 हजार छह सौ सक्रिय मामलों में से 83 मरीजों की स्थिति गम्भीर बनी हुई है और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है।  राज्य में कल 22 मरीजों की मृत्यु हो गई, इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से जान गवाने वाले मरीजों की कुल संख्या दो हजार पांच सौ 9 हो गई है।  राज्य में अब तक 8 लाख 34 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा चुका है, जिसमें से 19 हजार सात सौ परीक्षण एक ही दिन में किए गए। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम ने कल शहर के चार और क्षेत्रों को माइक्रो कंटेन्मेंट जोन में शामिल किया।  इन क्षेत्रों में आज से घर-घर जांच और सामूहिक परीक्षण शुरू किया जाएगा। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 

-----

छत्‍तीसगढ में कोविड रोगियों की बढती संख्‍या को देखते हुए राज्‍य सरकार विभिन्‍न जिलों में उपचार सुविधाओं का विस्‍तार कर रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य सरकार रोगियों के लिए बिस्‍तरों की संख्‍या बढ़ाकर पच्‍चीस हजार करने का उपाय कर रही है।

छत्तीसगढ में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कोविड अस्पतालों के साथ ही कोविड केयर सेंटर में भी बिस्तरों की संख्या लगातार बढाई जा रही है। प्रदेश के 157 कोविड केयर सेंटर में फिलहाल बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए 18 हजार से अधिक बिस्तरों की व्यवस्था है। हाल ही में प्रदेश के राजनंद गांव, बिलासपुर और अम्बिकापुर मैडिकल कॉलेजों में कई आर.टी.पी.सी.आर. जांच की अनुमति मिल गई है। इस तरह अब छत्तीसगढ के सात संस्थानों में यह जांच की सुविधा उपलब्ध हो गई है।  कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए प्रदेश में अब तक तीन लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। राज्य सरकार ने रायपुर और बिलासपुर के कुछ निजी अस्पतालों को कोविड-19 के इलाज की अनुमति दे दी है। इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रायपुर और दुर्ग जिले में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत ऐसे मरीज निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपने घर में ही हरकर इलाज करवा सकते है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-----

महाराष्‍ट्र में बृहन मुंबई नगर निगम, बी एम सी ने लॉकडाउन के कुछ प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की है। कल से शहर में सभी दुकानें हर रोज खुलेंगी। मिशन बिगिन अगेन के अंतर्गत जारी परिपत्र में नगर निगम ने सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए मुंबई में शराब की बिक्री की अनुमति भी दी है। गैर जरूरी चीजों से संबंधित बाजार और दुकानें, मॉल्स और अन्‍य बाजारों को बुधवार से सुबह नौ बजे से सात बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। लेकिन, खाने की दुकानें और रेस्‍तरां अभी बंद रहेंगे।

-----

महाराष्‍ट्र में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने बिहार के आई.पी.एस. अधिकारी विनय तिवारी को मुम्‍बई में क्‍वारंटीन किए जाने पर आपत्ति की है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की छानबीन के सिलसिले में पटना के पुलिस अधीक्षक मुम्‍बई गए थे। पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने कहा कि ऐसे कदम से लोगों के बीच जांच की पारदर्शिता को लेकर अविश्‍वास पैदा होगा।

श्री तिवारी को बृहन मुम्‍बई नगर निगम ने मुम्‍बई पहुंचने के तुरन्‍त बाद 15 अगस्‍त तक के लिए क्‍वारंटीन कर दिया था।

-----

तमिलनाडु में कल कोविड के पांच हजार छह सौ नौ नये मरीजों की पुष्टि हुई जिससे संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या  दो लाख 63 हजार को पार कर गई। इस बीच लॉकडाउन के पहले दो चरणों में जो प्रवासी मजूदर राज्‍य से वापस चले गए थे वे फिर से लौटने लगे हैं।

लॉकडाउन के दौरान अपने गाँवों को गए प्रवासी मज़दूर फिर से काम पर वापस लौटने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वापस आने के लिए श्रमिकों को स्थानीय लघु और मध्यम औद्योगिक इकाइयाँ, चेन्नई निगम और जिला अधिकारियों को अपना स्‍वास्‍थ्‍य विवरण प्रस्तुत करना होगा। जो लोग वापस आ रहे हैं उन्‍हें चेन्नई में ई-पास जारी किए जा रहे हैं।  प्रवासी श्रमिकों को संगरोध शिविरों में एक तय समय बिताना होगा, ताकि वे फिर से काम शुरू कर सकें। निगम आयुक्त प्रकाश ने बताया कि पिछले तीन दिनों से रोजाना पांच सौ से लेकर एक हजार तक ई-पास जारी किए गए हैं। इसे औद्योगिक गतिविधियों को धीरे-धीरे गति देने के संकेत के रूप में  देखा जा रहा है।  चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा ।

-----

तेलंगाना सरकार ने राज्‍य में कोविड-19 के उपचार के लिए अधिक शुल्‍क लेने वाले निजी अस्‍पतालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। राज्‍य के जन-स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक श्रीनिवास राव ने हैदराबाद में सोमाजीगुडा के एक निजी अस्‍पताल को कोविड उपचार से रोक दिया है। इस अस्‍पताल के खिलाफ अधिक शुल्‍क वसूलने की कई शिकासतें मिली थीं।

-----

कर्नाटक में पिछले दो महीनों में पहली बार कल कोव‍िड से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या, संक्रमित होने वालों की संख्‍या से अधिक रही। कल चार हजार सात सौ 76 रोगि‍यों को संक्रमण मुक्‍त होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दी गयी। राज्‍य में उपचार के बाद स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या 62 हजार पांच सौ हो गयी है।

-----

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 7 हजार 822 कोविड पॉजिटिव मामले रिकार्ड किये गये, जबकि 45 हजार 516 नमूनों की जांच की गयी।

राज्‍य के विभिन्‍न कोविड अस्‍पतालों से पिछले 24 घंटों के दौरान 5 हजार 786 मरीज स्‍वस्‍थ होकर अपने घर लौटे हैं।

आंध्र प्रदेश में अब तक कुल एक लाख 66 हजार 586 कोविड पॉजिटिव मामले रिकार्ड किये गये और राज्‍य के कोविड अस्‍पतालों से 88 हजार 672 व्‍यक्‍ति स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

-----

असम में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के दो हज़ार 371 मरीज़ सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि इस अवधि के दौरान 41 हज़ार 958 नमूनों की जांच की गई। ज्यादातर नए मामले कामरुप मेट्रो और डिब्रूगढ़ ज़िलों के हैं। राज्य में फिलहाल कोरोना के 12 हज़ार 779 मरीज़ों का इलाज चल रहा है। प्रदेश में अब तक 32 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से उबर चुके हैं।

-----

नगालैंड में कोविड संक्रमण के मरीजों की संख्‍या दो हजार का आंकड़ा पार कर गयी। राज्‍य में कल संक्रमण के 194 नये मामले सामने आये। राज्‍य में कल 845 नमूनों की जांच की गयी।

इस बीच, राज्‍य में स्‍वस्‍थ हुए व्‍यक्तियों की संख्‍या 657 हो गयी है। इस संक्रमण से 4 मरीजों की मौत हो चुकी है।

-----

अयोध्‍या में राममंदिर निर्माण के लिए भ‍ूमि पूजन से पहले जारी तीन दिन के अनुष्‍ठानों के दूसरे दिन आज छह घंटे का विशेष राम रचा अनुष्‍ठान आयोजित किया जाएगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि समारोह के दौरान एक सौ पैंतीस परम्‍पराओं से संबद्ध एक सौ पैंतीस संत उपस्थित रहेंगे।

प्रभु श्रीराम की नगरी में रामचरितमानस के पाठ के साथ ही राम कीर्तन सहित तमाम धार्मिक गतिविधियां चल रही हैं। आज शाम होने वाले दीपोत्सव की तैयारियां जोरो पर हैं और सरयू के घाटों को बेहद खूबसूरत अंदाज में सजाया गया है। राम की भक्ति में डूबे इस पौराणिक शहर को शहर को अब उस पल का इंतजार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यहां पहुंचेंगे और अपने हाथों से भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। प्रधानमंत्री सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे जिसके बाद वह भगवान श्री राम लाला का राम जन्म भूमि में दर्शन करेंगे इसके बाद भूमि पूजन और अन्य कार्यक्रम होंगे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि 175 आमंत्रित व्यक्तियों के साथ ही भूमि पूजन समारोह में विश्व हिंदू परिषद के भूतपूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल के परिवार के महेश भागचंदका और पवन सिंघल भी मुख्य यजमान के तौर पर शामिल होंगे। सुशील चन्द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, लखनऊ । 

-----

अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर लोगों में काफी उत्‍साह देखा जा रहा है। हमारे संवाददाता ने कुछ लोगों से बात की।

-----

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए शिवसेना ने एक करोड रूपये का योगदान किया है। शिवसेना ने बताया कि यह राशि श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के बैंक खाते में अंतरित की गई है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पहले ही इस बारे में घोषणा की थी।

-----

संविधान के अनुच्छेद 370 के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त करने की कल पहली वर्षगांठ को लेकर पुलिस को मिली महत्‍वपूर्ण जानकारी को देखते हुए राजधानी श्रीनगर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। श्रीनगर के ज़िलाधिकारी शाहिद इक़बाल चौधरी ने कहा कि कर्फ्यू तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है और कल तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जानकारी मिली है कि अलगाववादी और पाकिस्तान-समर्थित कुछ गुट 5 अगस्त को काला दिवस के रुप में मनाने की योजना बना रहे हैं। इसे देखते हुए हिंसक घटनाओं या प्रदर्शन की आशंका हैं।

श्री चौधरी ने बताया कि हिंसक प्रदर्शनों में लोगों के जानमाल का नुकसान पहुंचने की आशंका है। उन्होंने कहा कि कहीं भी अधिक लोगों के जमा होने से कोरोना संबंधी दिशानिर्देश का उल्लंघन होगा। इसलिए भी लोगों के इकट्ठे होने और आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है।

-----

पाकिस्‍तानी सेना ने केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट आज फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल देवेन्‍द्र आनंद ने बताया कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के निकट सुबह लगभग सात बजे के आसपास अकारण गोलीबारी और मोर्टार दागना शुरू कर दिया। सतर्क भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। खबर आने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

-----

अब प्रस्तुत है केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के लोगों के विकास और सशक्तिकरण पर विशेष श्रृंखला -

-----

जम्मू-कश्मीर में पिछले पाँच-छह वर्षों में सरकार ने कई विकास कार्य किए हैं। इस दौरान, केंद्र प्रायोजित कार्यक्रमों के तहत राज्य में कई सड़कों का निर्माण किया गया और कई सड़कों को चौड़ा किया गया। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई फ्लाइओवर बनाए गए हैं जिनसे प्रदेश की दोनों राजधानियों के बीच की दूरी घटी है। इसी तरह, श्रीनगर के सिटी सेंटर में, रामबाग-जहांगीर चौक फ्लाइओवर का काम पूरा कर इसे पिछले वर्ष आम जनता के लिए उपलब्ध कराया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीनगर के लोगों की यह बहुत पुरानी मांग थी जिसके पूरा होने से लोगों ने संतोष व्‍यक्‍त किया है।

पिछले साल श्रीनगर में जहांगीर चौंक और रामबाग के बीच काफी समय से लंबित फ्लाइओवर परियोजना के उद्घाटन के बाद  लोगों के अंतत: फ्लाइओवर के नीचे सड़क पर यातायात की भीड से छुटकारा मिला क्योंकि उन्हें अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने में बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ता था। हालांकिे ये काफी उल्लेखनीय है कि श्रीनगर जिला प्रशासन के ठोस प्रयासों के साथ परियोजना पूरी हो गई और जनता के लिए खोल दी गई थी। प्रशासन के अथक प्रयासों को इस तथ्य के साथ देखा जा सकता है कि लगभग साठ स्लैब तीन महीने के भीतर ही स्थापित किए गए थे जो काफी अभूतपूर्व था। क्योंकि किसी भी फ्लाइओवर के निर्माण में इतने कम समय में ये सम्भव नहीं है।  इस दो दशमलव चार किलोमीटर जहांगीर चौंक- रामबाग फ्लाइओवर के बीच यात्रा के समय को लगभग 45 मिनट से घटाकर ढाई मिनट कर दिया है। यहां यह बताना उतना ही सार्थक है कि जम्मू सम्भाग के छेनानी शुद्ध महादेव रोड लिंक के अलावा, जम्मू-अखनूर फोर लेन परियोजना पर काम तेजी से चल रहा है और निकट भविष्य में इनको जनता के लिए खोल दिया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-----

74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों से संबंधित श्रृखंला में आज का विशेष प्रसारण ग्रामीण विकास से संबंधित है।

सरकार ग्रामीण विकास, विशेषकर इन क्षेत्रों में रोजगार सृजन के लिए बड़े लक्ष्‍यों पर काम कर रही है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य गरीबी कम करना और गांवों को आत्‍मनिर्भर बनाना है। 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का शुभारंभ किया था। इसके अंतर्गत 2022 तक प्रत्‍येक नागरिक को अपना मकान उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने नीति आयोग के सहयोग से एक दृष्‍ट‍ि पत्र तैयार किया है जिसमें गरीबी दूर करने की व्‍यापक योजना की रूपरेखा तय की गयी है।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में नीति आयोग के सदस्‍य प्रोफेसर रमेश चंद ने पिछले छह वर्ष में सरकार की नीतियों और प्रमुख विकास कार्यक्रमों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण रोजगार सृजन पर विशेष ध्‍यान दिया है। प्रोफेसर चंद ने कहा कि ग्रामीण भारत में कौशल विकास केन्‍द्रों ने लोगों को रोजगार मांगने वालों की जगह रोजगार सृजित करने वाला बनाया है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जगह-जगह केन्द्र ऐसे खोले गए ताकि रूरल यूथ को कौशल चाहिए उस कौशल में उसको एक ट्रेनिंग देकर उसे इस काबिल किया जा सके कि वो इम्प्लायबल हो जाए। नौकरी लेने के काबिल हो जाए। दूसरे इसपे किया गया कि सभी लोगों को नौकरी नहीं मिल सकती कि कुछ लोग अपने लिए खुद एक क्रिएट करें तो एंटरप्रोनियर क्षेत्र डेवलेपमेंट रूरल एरिया में उसका विकास करने के लिए।

-----

पंजाब में कांग्रेस के दो राज्य सभा सांसद - प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह डुल्लो ने ज़हरीली शराब पीने से हुई मौतों की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय से कराने की मांग की है। दोनों सांसदों ने कल पंजाब के राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि राज्य में शराब माफिया सक्रिय हैं।

सांसदों ने खन्ना, राजपुरा और घनौर का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि पंजाब में अवैध शराब बनायी जा रही है। उन्होंने राज्यपाल को सौंपे पत्र में कहा कि मुख्यमंत्री अपने पैतृक ज़िले से भी अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं।

-----

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम-डीएमके पार्टी प्रमुख एम. के. स्‍टालिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अखिल भारतीय मेडिकल कोटा में अन्‍य पिछड़ा वर्गों के लिए आरक्षण की मांग की है। उन्‍होंने मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के हाल के फैसले का हवाला दिया जिसमें केन्‍द्र से आरक्षण उपलब्‍ध कराने के तरीकों पर विचार के लिए तीन महीने के अंदर समिति गठित करने को कहा गया था।

-----

बिहार के दरभंगा और मुजफ्फरपुर में तटबंधों में दरार आने के बाद बाढ की स्थिति और खराब हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन दोनों जिलों के निचले शहरी क्षेत्रों में बाढ का पानी प्रवेश कर रहा है। 

दरभंगा, मुज्फ्फरपुर, समस्तीपुर और सीतामढ़ी जिलों समेत 14 जिलों के 56 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। एन.डी.आर.एफ. और एस.टी.आर.एफ. की 21 टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। 9 लाख सैंतालीस हजार से अधिक लोगों को अब तक सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है। राष्ट्रीय उच्च पथ और ऊंचे स्थानों पर प्रभावित लोगों ने अपना ठिकाना बना लिया है। बीस हजार लोग राहत शिविर में हैं। प्रभावित इलाकों में एक हजार तीन सौ 58 सामुदायिक रसोई के जरिए बाढ पीडित लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। गंडक, बूढ़ीगंडक, बागमती और महानंदा खतरे के निशान से  ऊपर बह रह रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

-----

महाराष्‍ट्र में मुंबई, उपनगरीय इलाकों, ठाणे और अन्‍य तटवर्ती क्षेत्रों में कल रात से भारी वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में आज और कल भी मूसलाधार वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

मुंबई शहर और उपनगरों में जारी भारी बारिश के मद्देनजर मुंबई महानगर निगम आयुक्त ने आपातकालीन नियंत्रण कक्ष सहित सभी संभागीय कार्यालयों को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। NDRF की तीन इकाइयों को तथा भारतीय तटरक्षक और नौसेना को तत्काल सहायता के लिए तैयार रहने का निर्देश दिए गए हैं। बिजली आपूर्ती करनेवाले बेस्ट और अदानी एनर्जी को सभी सबस्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखने के लिए कहा गया है। पुलिस, फायर ब्रिगेड, ट्रैफिक पुलिस, शिक्षा विभाग तथा  स्वास्थ्य विभाग के समन्वय अधिकारियों को मुख्य नियंत्रण कक्ष में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। मिठी नदी के बढ़ते स्तर के मद्देनजर क्रांतिनगर और अन्य क्षेत्रों से नागरिकों के अस्थायी स्थानांतरण की व्यवस्था करने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

-----

एक नजर देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पर.


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा या बूंदा बांदी की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में भारी वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी बादल छाये रहेंगे और बूंदा बांदी हो सकती है। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।  कोलकाता में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।  केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जा सकता है।  श्रीनगर में, न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।  लद्दाख में भी, आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम तक आंशिक रूप से बादल घिरने के आसार हैं।  गिलगित में, न्यूनतम तापमान 16 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। गरज के साथ बारिश होने या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। वहीं मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। गरज के साथ बारिश हो सकती है। समाचार कक्ष से गौरव राघव।

-----

तोक्यो ओलिम्पिक के लिए चयनित भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम आज से बेंगलूरु में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र शिविर में भाग लेगी। बेंगलूरु में प्रशिक्षण शुरु करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण ने यह निर्णय लिया है। दोनों टीमों के खिलाडि़यों, कोचों और सहायक कर्मियों को खेल परिसर में ही 14 दिन के अनिवार्य पृथकवास में रहना होगा। बेंगलूरु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रशिक्षण की अनुमति इसी शर्त पर दी है कि सभी गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और कर्नाटक राज्य सरकार के पृथकवास संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

-----

डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर तक होने वाले थॉमस कप और उबेर कप टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका है।

कल कुआलालंपुर में हुए थॉमस कप के मुख्‍य टीम इवेंट ड्रा के बाद, भारत ग्रुप ’सी’ में मेजबान डेनमार्क, जर्मनी और अल्जीरिया के साथ है। भारतीय महिलाएं उबेर कप में चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ ग्रुप 'डी' में हैं।

-----

समाचार पत्रों से:


भारत में कोरोना जांच की संख्‍या दो करोड़ के पार को राष्‍ट्रीय सहारा ने पहली खबर बनाया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- कोरोना टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण भारत में। हिन्‍दुस्‍तान ने सुखद शीर्षक से लिखा है- ऑक्‍सफोर्ड टीके का देश में मानव परीक्षण होगा। कल रक्षा बंधन के अवसर पर दिल्‍ली के राष्‍ट्रमंडल खेल कोविड सेंटर में मरीजों द्वारा डॉक्‍टरों को राखी बांधकर उनका शुक्रिया अदा करने की खबर नवभारत टाइम्‍स में सचित्र है। अनलॉक तीन में जिम और योग संस्‍थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी होने को दैनिक जागरण ने पहले पन्‍ने पर देते हुए लिखा है- स्‍पा, स्‍टीम बाथ और स्‍वीमिंग पूल बंद रहेंगे। पत्र ने आगे लिखा है- कसरत से पहले जांचना होगा ऑक्‍सीजन का स्‍तर। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- जिम और योग सेंटर में आपस में छह फीट दूरी फेस कवर भी जरूरी। उधर दैनिक जागरण की सुर्खी है- दो तिहाई प्रवासी कामगार शहरों को लौटे।

राम मंदिर निमार्ण के लिए भूमि पूजन अनुष्‍ठान शुरू होने की खबर दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक भास्‍कर लिखता है- पांच सौ साल बाद यह घड़ी, श्रीराम की कुलदेवी की स्‍तुति के साथ भूमि पूजन का श्रीगणेश। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- यात्राओं के रथ से मिले राम।

भारत और चीन के बीच पांचवें दौर की बातचीत में चीन के रवैये से भारत सतर्क, सेना बढ़ाई अमर उजाला की खबर है। जनसत्‍ता ने भारत के एक बयान को प्रमुखता से दिया है- क्षेत्रीय अखंडता के साथ कोई समझौता नहीं।

कुलभूषण जाधव को मिलेगा वकील, इस्‍लामाबाद हाई कोर्ट के इस आदेश को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है- पाकिस्‍तान सरकार को झटका, सुनवाई तीन सितम्‍बर तक टली।

जनधन खातों की संख्‍या 40 करोड़ के पार हुई, राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है। पत्र आगे लिखा है- जनधन खातों की यह सफलता योजना की छठी वर्षगांठ से कुछ दिन पहले ही हुई है।

सरहद पर सुरक्षा और सौहार्द शीर्षक से अमर उजाला ने लिखा है- रक्षा बंधन के पर्व पर कश्‍मीर के कुपवाड़ा में केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के जवानों को टीका लगाकर महिलाओं ने राखी बांधी, तो सुरक्षा के सौहार्द का नजारा दिखा।

दैनिक भास्‍कर की खबर है- केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने साइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए स्‍मार्ट सिटी को दिया चैलेंज, शहरवासियों से फीडबैक लेकर सभी प्रमुख सड़कों पर बनाई जाएंगी साइकिल लेन, ताकि सुरक्षित हो सफर।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)