A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
03.08.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफगनी के साथ फोन पर बातचीत की। शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशीअफगानिस्तान के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • भारत ने अब तक दोकरोड से अधिक नमूनों की कोविड जांच करने की उपलब्धि हासिल की। मृत्युदर घटकर दो दशमलव एक-एक प्रतिशत हुई।

  • बिहार में बाढ ग्रस्14 जिलों में राहत और बचाव कार्य जोर-शोर से जारी।

  • देश में आज रक्षाबंधनका पर्व मनाया जा रहा है।

  • आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिताइस वर्ष19 सितम्बर से संयुक्तअरब अमारात में खेली जायेगी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी अफगानिस्तान के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है। श्री मोदी ने आज अफगानिस्‍तान केराष्‍ट्रपति डॉक्‍टर अशरफ गनी के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने एक दूसरे कोईद-उल-अजहा की बधाई दी। श्री गनी ने अफगानिस्‍तान की आवश्‍यकताओं के अनुरूप अनाज औरदवाओं की आपूर्ति करने के लिए श्री मोदी को धन्‍यवाद दिया। दोनों नेताओं ने क्षेत्रमें सुरक्षा की स्थिति और आपसी हितों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

-----

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यातसंवर्द्धन 2020 नीति का मसौदा तैयार किया है। इस नीति का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारतअभियान के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वालम्‍बी बनाना है।

 

प्रस्‍तावित नीति की परिकल्‍पना रक्षा मंत्रालयके लिए एक ऐसे दिशानिर्देश दस्‍तावेज के रूप में की गई है, जिसमेंदेश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित कर उसे आत्‍मनिर्भर और निर्यात मेंसक्षम बनाने पर जोर दिया गया है।

 

रक्षा मंत्रालय नेरक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति2020 के माध्यम से आत्मनिर्भररक्षा उत्पाद से अपने लक्षयों को प्राप्त करने का खाका तैयार कर लिया है। इस नीति में वर्ष 2025 तक एैरोस्पेस और रक्षा वस्तुओंऔर सेवाओं के 33 हजार करोड़ रूपये के निर्यात सहित एक लाख75 हजार करोड़ रूपये के कुल कारोबार का लक्ष्यरखा गया है। एैरोस्पेस सहित एक गतिशील, मजबूत और प्रतिस्पर्धी रक्षा उद्योग का विकास करना औरनौसेना के जहाज निर्माण उद्योग को गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ ही सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करनेके लिये भी नई मसौदा नीति में स्पष्टरूपरेखा बनाई गई है। रक्षा मंत्रालय ने आयात पर निर्भरता कम करने और घरेलू डिजाइनोंके माध्यम से मेक-इन-इंडिया की पहल को आगे बढ़ाने पर भी काफी जोर दिया है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये अनुसंधान और विकास पर अत्यधिक बल देने के साथ ही आज नवाचार को बढ़ावा तथा भारतीय बौद्धिक सम्पदा के संसाधन बनाये जाने की पहल पर भी इस रक्षा नीति में बल दिया गया है।आनन्द चतुर्वेदी / आकाशवाणी समाचार/ दिल्ली।

रक्षा मंत्रालय ने प्रस्‍तावित नीति के मसौदेपर सभी हितधारकों से 17 अगस्‍त तक सुझाव मांगे हैं।

-----

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वाणिज्यिक कोयलाखनन में कोई भी प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश, संबंधित कानूनों में हाल मेंकिये गये संशोधनों के अनुरूप होना चाहिए। सरकार ने हाल में प्रत्‍यक्ष विदेशी संबंधीनिवेश नीति में बदलाव किये थे, जिनके अनुसार जिन देशों की सीमाएंभारत से जुड़ी हुई हैं या निवेश का फायदा लेने वाला ऐसे किसी देश का नागरिक है,तो वह भारत सरकार के माध्‍यम से ही निवेश कर सकता है।

 

नई नीति में यह भी कहा गया है कि पाकिस्‍तानका कोई नागरिक या वहां पंजीकृत कोई कंपनी भारत में रक्षा, अंतरिक्षऔर परमाणु ऊर्जा को छोड़कर अन्‍य क्षेत्रों में तभी निवेश कर सकती है जब वह भारत सरकारके माध्‍यम से ऐसा करे। विदेशी निवेश के लिए वर्जित क्षेत्रों के लिए भी सरकार के माध्‍यमसे निवेश करना आवश्‍यक है। सरकार ने इससे पहले, कोयला खनन सेसंबंधित गतिविधियों में स्‍वत: स्‍वीकृति के जरिये शत-प्रतिशत निवेश की अनुमति दी थी।

-----

भारत में अब तक दो करोड़ से ज्‍यादा कोविड केनमूनों की जांच की जा चुकी है, जो एक रिकॉर्ड है। कोविड के प्रबंधनके लिए केन्‍द्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशोंने यह उल्‍लेखनीय उपलब्‍धि हासिल की है। गहन जांच, संक्रमण केसंपर्कों का पता लगाने और संक्रमित लोगों को अलग-थलग रखकर त्‍वरित उपचार के उपायोंके बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का राज्‍य सरकार और केन्‍द्रशासितप्रदेश कडाई से पालन कर रहे हैं।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में तीन लाख 81हजार 27 नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। इसके साथ ही प्रति दस लाख आबादी पर जांचकी संख्‍या 14 हजार छह सौ 40 हो गई है। 24 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने प्रतिदस लाख आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा जांच की है। देश में जांच प्रयोगशालाओंका नेटवर्क भी लगातार मजबूत हो रहा है। इस समय कुल एक हजार तीन सौ 48 प्रयोगशालाओंमें नमूनों की जांच की जा रही है, जिनमें से नौ सौ 14 सरकारी और चार सौ34 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

-----

भारतीय औषध महानियंत्रक- डी.सी.जी.आई. ने पुणेके भारतीय सीरम संस्‍थान को कोविड-19 वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी है। यह वैक्‍सीन ऑक्‍सफोर्डविश्‍वविद्यालय और ऑस्‍ट्रा जेनेका ने विकसित की है। इससे कोविड-19 वैक्‍सीन के विकासमें तेजी आएगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत मृत्‍युदर में निरंतर सुधार कर रहा है और विश्‍व में सबसे कम मृत्‍यु दर वाले देशों में बनाहुआ है। देश में मृत्‍यु दर घटकर आज 2 दशमलव एक एक प्रतिशत रह गई। कोविड-19 प्रबंधनकी रणनीति, संक्रमित लोगों का जल्‍दी पता लगाने और उन्‍हें अलग करने, त्रुटिहीन रोगी प्रबंधन औरउच्‍च जोखिम वाली जनसंख्‍या को प्राथमिकता देने से देशभर में स्‍वस्‍थ होने की दर बढीहै।

 

देश में पिछले 24 घंटोंमें 40 हजार पांच सौ 74  से अधिक मरीज स्‍वस्‍थहुए। इसके साथ ही कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 11 लाख 86 हजार दो सौ तीन होगई। कोविड-19 मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलव सात सात प्रतिशत हो गई है। कोविडसे स्‍वस्‍थ लोगों और कोविड मरीजों की संख्‍या के बीच अंतर 6 लाख से भी अधिक हो गयाहै। इस समय केवल पांच लाख 79 हजार से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है।

-----

सरकार ने आज कहा किइलेक्‍ट्रॉनिक वै‍क्‍सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क-- ई-विन ने कोविड-19 महामारी केदौर में लोगों को बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण की आवश्‍यक सुविधाएं सुनिश्चित कीहैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि ई-विन, टेक्‍नॉलोजी संबंधीएक नया समाधान है, जिससे देशभर में टीकाकरण की सप्‍लाई -चेन प्रणाली को सुदृढ़ करने में मदद मिलीहै। इसे राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत स्‍वास्‍थ्‍य तथा परिवार कल्‍याण मंत्रालयलागू कर रहा है। इसका उद्देश्‍य टीकों के भंडार और उनकी उपलब्‍धता तथा भंडारण के लिएतापमान संबंधी जरूरतों के बारे में सूचना उपलब्‍ध कराना है। इस प्रणाली का उपयोग कोविड-19महामारी के दौर में बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को विभिन्‍न बीमारियों से बचाव के टीकोंसंबंधी सेवाओं की निरंतरता बनाए रखना भी है।

 

मंत्रालय ने कहा हैकि ई-विन नेटवर्क का विस्‍तार 32 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हो चुकाहै और शेष राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, लद्दाख और सिक्किम में शीघ्रही इसे लागू किया जायेगा।

 

इस समय देश के 22 राज्‍योंऔर दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 585 जिलों में 23 हजार 507 कोल्‍ड चेन प्‍वाइंट हैं, जिनमें टीकों को सही समय परलोगों तक पहुंचाने के लिए ई-विन टेक्‍नॉलोजी का इस्‍तेमाल किया जाता है। ज्‍यादातरस्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में टीकों की उपलब्‍धता 99 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कोविड-19से निपटने के सरकार के प्रयासों में मदद के लिए ई-विन इंडिया राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को आपूर्ति प्रणाली की निगरानी में मदद कर रहा है। अप्रैल से आठ राज्‍यों--त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और महाराष्‍ट्र ई-विन प्रणाली का कोविड-19 से संबंधित सामग्री की सप्‍लाईपर नजर रखने के लिए कर रहे हैं। इससे 81 आवश्‍यक दवाओं और उपकरणों की कमी होने पर एलर्टजारी कर उपलब्‍धता सुनिश्चित करने में भी मदद मिलती है।

-----

केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासितप्रदेशों से कहा है कि अस्‍पताल में भर्ती कोविड रोगियों को स्‍मार्टफोन और टेबलेटसाथ रखने की अनुमति दी जाए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के महानिदेशकडॉक्‍टर राजीव गर्ग ने राज्‍य सरकारों को इस आशय का पत्र लिखा है। अब कोविड रोगी वीडियोकान्फ्रेंस के ज़रिए अपने परिवार और दोस्‍तों से बातचीत कर सकेंगे। इससे उन्‍हें मानसिकदबाव से उबरने में मदद मिलेगी। हालांकि अस्‍पताल वार्ड में मोबाइल फोन की अनुमति पहलेसे ही है,लेकिन कुछ रोगियों के परिजनों ने सरकार को लिखा था कि अस्‍पताल प्रशासनरोगियों को मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दे रहा है।

-----

कर्नाटक के राज्‍यपाल वजुभाई वाला और उनके कार्यालयके कर्मचारियों की कोरोना वायरस जांच की गई जिसमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि नहींहुई। कल मुख्‍यमंत्री बी.एस.येदियुरप्‍पा के इस महामारी से संक्रमित होने की पुष्टिके बाद राज्‍यपाल और उनके कार्यालय के कर्मचारियों का जांच कराई गई। मुख्‍यमंत्री ने31 जुलाई को राज्‍यपाल से मुलाकात की थी। अस्‍पताल में भर्ती होने के बाद मुख्‍यमंत्रीने जनता को संदेश में कहा था कि डॉक्‍टरों ने उन्‍हें जल्‍द स्‍वस्‍थ होने का भरोसादिलाया है। अस्‍पताल के बुलेटिन में कहा गया है कि मुख्‍यमंत्री के स्‍वास्‍थ्‍य मेंसुधार हो रहा है और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। उप मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर सी.एन.अश्‍वत्‍थनारायणने भी आज कोरोना महामारी के संक्रमण का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्‍ट करायाजिसमें रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

 

मेडिकल शिक्षा मंत्रीडा के सुधाकर ने बताया है कि राज्यमें रिकवरी रेट में पांच प्वाईंट छ:-सातप्रतिशत का सुधार आया है। बंगलुरू में यह सुधार नौ प्वाईंट एक-सात प्रतिशत था। आज यह राज्य में रिकवरी रेट चौंतालीसप्वाईंट अठत्तर प्रतिशत है। चार हजारसात सौ बावन नये कोविड प्रकरण दाखिल हुए हैं और 98 लोगों की मृत्यु हुई है। आज चार हजार सात सौ तिहत्तर लोगों को डिस्चार्ज किया गया। अभी राज्य में 74 हजार सात सौ 59 एैक्टिव केसेज़ हैं और 65 हजार पांच सौ डिस्चार्ज हुए हैं। राज्य में आज 27 हजार नौ सो नवासी टैस्ट किये। सुधीन्द्रा / आकाशवाणीसमाचार / बंगलुरू।

-----

केरल में कई दिन बाद आज कोविड-19 के एक दिन मेंमिलने वाले मामले एक हजार से कम रहे। राज्य सरकार ने आज संक्रमण के 962 नए मामलों कीपुष्टि की।

-----

नागालैंड में 194 लोगों में संक्रमण की पुष्टिके साथ कोविड मरीजों की संख्‍या दो हजार से ज्‍यादा हो गई है। एक दिन में संक्रमितलोगों की यह सबसे बडी संख्‍या है।

 

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रीएस पांगन्‍यू फोम ने कहा कि आज आठ सौ 45 नमूनों की जांच की गई। उन्‍होंने कहा कि कोविडमरीजों के सम्‍पर्क में आए लोगों की पहचान की प्रक्रिया चल रही है। राज्‍य में छह सौ48 रोगी ठीक हो चुके हैं जबकि एक हजार चार सौ 73 का इलाज चल रहा है। कोविड संक्रमणसे राज्‍य में अब तक चार लोगों की मृत्‍यु हुई है।

-----

त्रिपुरा में अगरतला के सरकारी मेड‍िकल कॉलेजमें कल तीन और लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो जाने से राज्‍य में इस महामारी सेमृतकों की संख्‍या बढ़कर 27 हो गई है। इस बीच, कोविड के एक सौ 41 नए मामलेसामने आए हैं। जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या राज्‍य में पांच हजार तीनसौ 87 हो गई है। इनमें से एक हजार सात सौ 39 सक्रिय मामले हैं।

 

राज्‍य में अब तक तीन हजार छह सौ पांच लोग कोविडके संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। प्रति दस लाख आबादी पर राज्‍य में 44 हजार दो सौ65 लोगों की जांच हो रही है। स्‍वस्‍थ होने की दर 68 दशमलव आठ-नौ प्रतिशत और मृत्‍युदरशून्‍य दशमलव पांच-शून्‍य हो गई है।

-----

असम में, सुरक्षा बलों ने प्लाज़्मा दानकरने की इच्छा व्यक्त की है। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने आज गुवाहाटी मेंसुरक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। एक ट्वीट में उन्होंने कहा किसेना और केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान रक्त प्लाज़्मा दान के अभियान से जुड़ रहे हैं।अब तक राज्य में 115 मरीजों को प्लाज़्मा चढ़ाया जा चुका है।

-----

मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिंह ने आजइम्‍फाल में तीन सौ बिस्‍तरों वाले एक कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। मुख्‍यमंत्रीने इस अवसर पर कहा कि राज्‍य में स्‍थानीय स्‍तर पर कोविड संक्रमण फैलने के सबूत मिलेहैं,लेकिन सामुदायिक संक्रमण का कोई मामला नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इसकेबावजूद संक्रमण को रोकना जरूरी है और इसके लिए लोगों में जागरूकता लाना आवश्‍यक है।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञोंकी राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है। आकाशवाणीसे बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान-एम्स के मनोरोग चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर नंद कुमार ने कोरोना वायरस की रोकथामके लिए घरों में परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने तथा योगाभ्यास की सलाह दी।

 

दिल्ली के गोविंद वल्लभ पंत अस्पताल के डॉ. संजयपांडेय ने मास्क के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि घर से बाहर जाते समय मास्कलगा कर ही निकलें।

 

मास्‍क की जरूरत उनइंसानों को है, जिनकों हैल्‍थ सैक्‍टर में अगर वो कामकर रहे हैं या उनका डायरेक्‍ट किसी कोरोना के मरीज के इलाज में या उनके क्‍वारेन्‍टाइनमें उनकी भूमिका है। लेकिन अगर आप घर में रह रहे हैं और आपको किसी भी तरह की तकलीफनहीं है और फ्लू के लक्षण नहीं है तो आपको मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं है।

-----

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारितकरेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में वृद्धावस्था विज्ञान विभाग के एसोसिएटप्रोफेसर डॉ. प्रसून चटर्जी चर्चा में भागलेंगे।

 

श्रोता स्‍टूडियो मेंहमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवालपूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवालपूछ सकते हैं।

-----

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामाजिले के पम्‍पोर इलाके की केसर बेहतरीन किस्‍म की मानी जाती है। हाल में केन्‍द्र सरकारने कश्‍मीर घाटी में उगाई जाने वाली केसर के लिए जी.आई. यानी जियोग्रेफिकल इंडीकेशनपंजीयन प्रमाणपत्र जारी किया है। उप राज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा है कि यहकश्‍मीर घाटी में उगने वाली केसर को प्रमाण पत्र के साथ विश्‍व मानचित्र पर लाने कीदिशा में पहला प्रमुख कदम है।

 

जी. आई. टैग मिल जाने के बाद निर्यात बाजार मेंकश्‍मीर की केसर का महत्‍व बढ जायेगा और इससे किसान अपनी उपज के लिए बेहतर दाम भी हासिलकर सकेंगे।

 

इसी महीने अत्‍याधुनिक मसाला पार्क का कार्यपूरा होने और इसके उद्घाटन से कश्‍मीर में केसर उत्‍पादन के क्षेत्र में क्रांतिकारीबदलाव आने की संभावना है। जी. आई. प्रमाण पत्र से किसी खास क्षेत्र में पैदा होने वालीखास वस्‍तुओं को विशेष  पहचान मिलती है। यहप्रमाण पत्र प्राप्‍त कर लेने के बाद उस नाम का इस्‍तेमाल कोई और नहीं कर सकता। भौगोलिकसंकेतक प्रमाण पत्र मिलने से कश्‍मीरी केसर में मिलावट नहीं की जा सकेगी और खरीदारोंको प्रमाणिक केसर तथा किसानों को बेहतर दाम मिल सकेंगे।

 

कश्‍मीर के कृषि निदेशक अल्‍ताफ ऐजाज़ अंद्राबीने इस बारे में हमारे श्रीनगर संवाददाता को बताया

-----

केन्‍द्र सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर के विकास पर विशेषध्‍यान दे रही है। नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर मेंसामाजिक,आर्थिक संरचना को मजबूत करने और संतु‍लित क्षेत्रीय विकास के लिए 80हजार 68 करोड़ रुपये की पुनर्निर्माण योजना की घोषणा की थी। ब्‍यौरा हमारे संवाददातासे:-

 

जम्मू और कश्मीर केलोगों को सातो दिन 24 घंटे बिजली और पीने का पानीउपलब्ध कराने पर, सरकार ध्यान केंद्रित कर रही है। कई परियोजनाएंजो वर्षों से लंबित थीं, अब पूरी हो गई हैं। IIT जम्मू ने अपने स्वयं के परिसर से काम करना शुरू कर दिया है और एम्स जम्मू कानिर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। 220 किलो वाट श्रीनगर-अलस्टेंग - द्रास- कारगिल- लेह ट्रांसमिशन सिस्टम का काम पूरा किया गया। इसके साथ ही,अब लद्दाख राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ गया है। इसके अलावा जम्मू- अखनूर रोड, चेनानी-सुधमहादेवरोड पर काम शुरू हो गया है और तेज गति से चल रहा है। वहीं 2022 तक कश्मीर रेल सेवा से जुड़ जाएगा। चिनाब नदी पर निर्माणाधीन, विश्व का सबसे ऊंचा रेल सेतु का काम अगले वर्ष पूरा हो जाएगा। इस सेतु को,इस प्रकार से डिजायन किया गया है कि यह अधिकतम 266 किमी प्रति घंटा हवा की गति सहन कर सकता है। दीपेंद्र कुमार / आकाशवाणी समाचार / दिल्ली।

-----

जम्मू-कश्मीर के उद्योग और वाणिज्य विभाग केसचिव मनोज द्विवेदी ने आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में बताया कि केंद्र शासितप्रदेश में अगले कुछ वर्षों में दस से 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है।

-----

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में बागबानी विकासगतिविधियों के केन्‍द्र में आ गई है। अब क्षेत्र की प्रमुख बागबानी फसल खुबानी पर विशेषध्‍यान दिया जा रहा है जिससे खुबानी के किसान बहुत उत्‍साहित हैं। लद्दाख प्रशासन नेखुबानी के उत्‍पादन, विपणन और इसके लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग तथा वित्‍तीयआवश्‍यकताओं के बारे में सुझावों के लिए विभिन्‍न अनुसंधान संस्‍थानों और विभागों केविशेषज्ञों की समिति बनाई थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समिति ने लद्दाख क्षेत्रमें खुबानी की खेती में सुधार के बारे में रिपोर्ट सौंप दी है।


लद्दाख प्रशासन नेखुबानी के किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों पर काम करनाशुरू कर दिया है। इस वित्त वर्ष में खुबानी को प्रोत्साहन देने के लिए दो प्रदर्शनीलगाई जाएंगी। खुबानी की कई किस्म और प्रजातियां हैं। लद्दाख में खुबानी की विश्व स्तरीयप्रजाति रक्तसे कार्पो की खेती होती है, जिसेदुनिया में सबसे मीठी किस्म माना जाता है। लद्दाख के अलावा खुबानी की खेती हिमाचल प्रदेश,जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में होती है। विशेषज्ञ समिति के सदस्य औरलेह के मुख्य बागवानी अधिकारी त्सेवांग ने बताया कि समिति लद्दाख में खुबानी की खेतीकर रहे किसानों को समृद्ध बनाने पर काम कर रही है।


प्रशासन केइस कदम से खुबानी के किसानों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।


यूटी लद्दाख ने बागवानीको बढ़ावा देने और रिपोर्ट बनाने के लिए एक कमेटी स्कील किया। न्यू एसेट्स क्रिएशनके मामले में कमेटी लद्दाख ने तीन ट्रेनिंग सेंटर, एकसस्पोल और दो लुबरा के शुरूर और पेरसे में शुरू किया गया है।


मेरा नाम स्थाजिंगथांजिग ओर्गेनिक के नाम से लोग जानते हैं। मैं पिछले दस साल से लद्दाख के एडवरी कोटको आगे बढ़ने के लिए बहुत से सेमीनार, बहुतसे वर्कशॉप अपने गार्डेन में मनाते आया। लेह से यांगचां डोल्मा की रिपोर्ट के साथ समाचारकक्ष से आनन्‍द चतुर्वेदी।

-----

बिहार में बाढ ग्रस्‍त 14 जिलों में राहत औरबचावकार्य जोर-शोर से जारी है। राज्‍य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। गंडक, बूढ़ीगंडक, बागमती और अधवारा समूह की नदियों में जल स्तर बढ़ने सेकई निचले इलाकों में पानी भर गया है। मुजफ्फरपुर में सकरा पुलिस स्टेशन के अंतर्गततिरहुत नहर के तटबंध में दरार आने से मोहम्मदपुर कोठी पंचायत क्षेत्र में जिले के मुरौलब्लॉक के पिलखु गांव के निकटवर्ती अनके गांवों में बाढ़ आ गई है। भीषण बाढ़ से 55 लाखसे अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। दरभंगा में सबसे बुरा असर पड़ा है, जहां 17 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

-----

भाई-बहन के प्रेम का त्‍योहार रक्षा बंधन आजपूरे देश में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बहन अपने भाईयों को राखी बांधती हैं और उनकीसंपन्‍नता,अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य तथा भलाई की कामना करती हैं।

 

इस वर्ष भारतीय कंपनियों और स्‍व सहायता समूहोंकी राखी ने चीन के राखी उत्‍पादों का स्‍थान ले लिया है। आत्‍मनिर्भर भारत और वॉकलफॉंर लोकल के प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान के बाद दुकानदारों तथा लोगोंने चीन की राखियों का पूरी तरह से बहिष्कार किया है।

 

मैं इन दिनों देखरहा हूं कि कई लोग और संस्थाएं इस बार रक्षा बंधन को अलग तरीके से मनाने का अभियानचला रहे हैं। कई लोग इसे वॉकल फॉर लोकल से भी भी जोड़ रहे हैं और बात भी सही है। हमारेपर्व, हमारे समाज के, हमारे घर के पास ही किसी व्यक्ति का व्यापार बड़े उसका भी पर्व खुशहाल हो,तब पर्व का आनंद कुछ और ही हो जाता है। सभी देशवासियों को रक्षाबंधनकी बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माता अमृतानंदनमयीऔर स्वर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर का आभार व्यक्त किया है, जिन्होंनेश्री मोदी को रक्षा बंधन के अवसर पर शुभकामनाएं भेजी थीं।  एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की नारीशक्ति के आशीर्वाद से उन्हें शक्ति मिलती है। श्री मोदी ने कहा कि करोड़ों माताओं औरबहनों की शुभकामनाओं से भारत नई ऊंचाइयां और नई सफलताएं हासिल करेगा।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज नर्सिंग समुदायकी सदस्‍यों के साथ राष्‍ट्रपति भवन में रक्षाबंधन का त्‍योहार मनाया। राष्‍ट्रपतिके साथ संक्षिप्‍त बातचीत के दौरान नर्सों ने राष्‍ट्रपति को राखियां भेंट कीं और कोविड-19महामारी से निपटने के अनुभव भी उन्‍हें सुनाये।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है किदेश की युवा पीढ़ी को भारत के तीज़ त्‍यौहारों के ऐहतिहासिक महत्‍व के बारे में जागरूकबनाया जाना चाहिए।

 

रक्षाबंधन के अवसर पर फेसबुक पोस्‍ट में उपराष्‍ट्रपतिने कहा कि देश के तीज़ त्‍यौहारों के बारे में बेहतर समझ युवाओं को इनमें निहित मूल्‍योंऔर नैतिक शिक्षा को ग्रहण करने में मदद करेगी।

-----

विश्‍व संस्‍कृत दिवस आज मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने संस्‍कृत भाषा के संवर्धन और अध्‍ययन-अध्‍यापन में लगे सभी लोगोंको बधाई दी है।

 

इस अवसर पर केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रीप्रकाश जावडेकर ने देशवासियों को बधाई दी हैं।

-----

भारतीय सूचना सेवा के 1986 बैच के अधिकारी जयदीप भटनागर ने आकाशवाणी समाचार सेवा प्रभाग के महानिदेशकके रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इसके पहले वे प्रसार भारती में पश्चिम एशियासंवाददाता और पत्र सूचना कार्यालय में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। श्री भटनागरने पूर्व प्रधान महानिदेशक इरा जोशी का स्थान ग्रहण किया है जो पिछले महीने की31 तारीख को सेवानिवृत्त हो गईं।

-----

इस वर्ष का इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल 19 सितम्‍बरसे दस नवम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमारात में खेला जायेगा। आईपीएल संचालन परि‍षद की कलरात वर्चुअल बैठक में यह फैसला लिया गया। भारत में कोविड की मौजूदा स्थिति को ध्‍यानमें रखते हुए परिषद ने यह टूर्नामेंट भारत से बाहर कराने का फैसला किया। आईपीएल केमैच दुबई,शारजाह और अबुधावी में खेले जायेंगे। लेकिन इससे पहले भारत सरकार कीआवश्‍यक मंजूरी लेनी होगी।

-----

 

और, अब एक नजर कल के मौसम पर-

  • राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 28 और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।
  • मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा।
  • चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम  34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।
  • कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश हो सकती हैं। न्‍यूनतम तापमान 27 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।
  • उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।
  • श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आस-पास, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  • लद्दाख में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
  • गिलगित में तापमान 16 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और एक या गरज के साथ बौछारें या धूलभरी आंधी चल सकती है।
  • मुजफ्फराबाद में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 22 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

-----

उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍यामें राम मंदिर के निर्माण के सिलसिले में तीन दिन तक चलने वाला विशेष भूमि पूजन आजगौरी-गणेश पूजा के साथ शुरू हुआ। इसमें काशी और अयोध्‍या के पंडित विशेष पूजा कर रहेहैं। तीन दिन का यह कार्यक्रम बुधवार को प्रधानमंत्री द्वारा भूमि पूजन के साथ संपन्‍नहोगा। विशेष पूजा के प्रारंभ होने के साथ ही अयोध्‍या के विभिन्‍न मंदिरों और घरोंमें श्रद्धालुओं द्वारा भजन-कीर्तन और रामचरितमानस का पाठ भी शुरू हो गया है। मुख्‍यमंत्रीयोगी आदित्‍यनाथ ने लोगों से कल और परसों दीपोत्‍सव मनाने की अपील की है।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)