A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
03.08.2020
मुख्य समाचार :-
  • देश में अब तक 11 लाख 86 हजार से अधिक कोविड मरीज स्‍वस्‍थ। स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलव सात-छह प्रतिशत हुई।

  • केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से कहा - परिवार और दोस्‍तों से बात करने के लिए अस्‍पताल में कोविड-19 मरीजों को स्‍मार्ट फोन और टैबलेट डिवाइस उपयोग करने की अनुमति दी जाए।

  • डी.सी.जी.आई. ने भारतीय सीरम संस्‍थान को ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्‍यों पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी।

  • केन्‍द्रशासित क्षेत्र लद्दाख का प्रशासन किसानों की आय बढाने के लिए विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर खुबानी की खेती को प्रोत्‍साहन देगा।

  • देशभर में आज रक्षा बंधन और विश्‍व संस्‍कृत दिवस मनाए जा रहे हैं।

  • आईपीएल इस वर्ष 19 सितंबर से संयुक्‍त अरब अमारात में खेला जाएगा। 

--------------

देश में अब तक कुल 11 लाख 86 हजार 203 कोविड मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 40 हजार 5 सौ 74 रोगी स्वस्‍थ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलव सात छह प्रतिशत हो गई है। कोरोना से मृत्‍युदर घटकर दो दशमलव एक-एक प्रतिशत रह गई है


केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सघन परीक्षण, पता लगाने और उपचार की रणनीति अपनाई है। नियंत्रण की प्रभावी रणनीतियों और क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में ठीक होने की दर में सुधार किया है साथ ही मृत्यु दर को भी कम किया है। ठीक होने की दर के मामले में दिल्ली 89.56 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है। हरियाणा, तमिलनाडु, लद्दाख और असम बेहतर प्रदर्शन करने वाले अन्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां ठीक होने की दर 75 प्रतिशत से ऊपर है। 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत 65.76 प्रतिशत से बेहतर है। महाराष्ट्र  में अब तक सर्वाधिक लोग ठीक हुए हैं। इसके बाद तमिलनाडु, दिल्ली और आंध्रप्रदेश का स्थान आता है। 29 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जहां मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत दर 2.11 से कम है। कुल सक्रिए मामलों में 67.81 प्रतिशत से अधिक मामले महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश से हैं। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि एक दिन में 52 हजार नौ सौ 72 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 18 लाख तीन हजार छह सौ 95 हो गई है। इनमें से पांच लाख 79 हजार तीन सौ 57 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में सात सौ 71 लोगों की मौत के साथ देशभर में मृतकों की संख्या 38 हजार एक सौ 35 हो गई है।


इस बीच, देश में कोविड महामारी के आरंभ से अब तक दो करोड से अधिक नमूनों की जांच की उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल की गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई.सी.एम.आर. के अधिकारी ने कहा है कि अब तक कुल दो करोड दो लाख दो हजार 8 सौ 58 नमूनों की कोविड जांच की गई है। कल विभिन्न जांच केंद्रों में तीन लाख 81 हजार 27 नमूनों की जांच की गई। इस समय देश में एक हजार तीन सौ 48 प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की जा रही है। इनमें 914 सरकारी और 434 निजी क्षेत्र की प्रयोगशाला हैं। 

--------------

केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि अस्‍पताल में भर्ती कोविड रोगियों को स्‍मार्टफोन और टेबलेट साथ रखने की अनुमति दी जाए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के महानिदेशक डॉक्‍टर राजीव गर्ग ने राज्‍य सरकारों को इस आशय का पत्र लिखा है। अब कोविड रोगी वीडियो कान्फ्रेंस के ज़रिए अपने परिवार और दोस्‍तों से बातचीत कर सकेंगे। इससे उन्‍हें मानसिक दबाव से उबरने में मदद मिलेगी। हालांकि अस्‍पताल वार्ड में मोबाइल फोन की अनुमति है, लेकिन कुछ रोगियों के परिजनों ने सरकार को लिखा था कि अस्‍पताल प्रशासन रोगियों को मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दे रहा है।

--------------

भारतीय औषधि महानियंत्रक- डी.सी.जी.आई. ने भारतीय सीरम संस्‍थान को ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्‍सीन कोविशील्‍ड के मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी है। महानियंत्रक डॉक्‍टर वीजी सोमानी ने कोविड-19 के बारे में विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर गहन मूल्‍यांकन के बाद भारतीय सीरम संस्‍थान को कल यह मंजूरी दी। केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन-सी.डी.एस.सी.ओ. की विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को कोविड वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

--------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ये 8 अगस्‍त से लागू होंगे। इनके तहत यात्रियों को यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले स्‍वघोषणा ऑन लाइन पोर्टल - newdelhiairport पर प्रस्‍तुत करनी होगी। उन्‍हें इस पोर्टल पर यह शपथ-पत्र भी देना होगा कि वे अनिवार्य रूप से चौदह दिन तक क्‍वारंटीन में रहेंगे। इसमें से सात दिन के इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटीन का उन्‍हें भुगतान करना होगा। सात दिन तक वे घर पर आइसोलेशन में रहेंगे। गर्भवती महिलाओं, गंभीर बीमारी और परिवार में मृत्‍यु की स्थिति में घर पर चौदह दिन तक क्‍वारंटीन की अनुमति होगी। यात्रियों को गंतव्‍य तक पहुंचने पर नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने पर इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटीन से छूट मिल सकती है।

--------------

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान 69 लोगों में संक्रमण के साथ कोविड मरीजों की संख्या 2 हज़ार 7 सौ 3 तक पहुंच गई है।


हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामले में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। महामारी पीड़ितों का आंकड़ा दो हजार तीन तक पहुंच गया है। जबकि एक हजार 115 संक्रमित मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। एक हजार 559 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर भी लौटे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 59 नए मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 57 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। बीते 24 घंटे में सोलन जिले में सर्वाधिक 27 कोरोना संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है। विभाग के अनुसार अब एक लाख पचास हजार एक सौ 86 लोगों के कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 46 हजार  514 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव पायी गई है। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार शिमला।

--------------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 983 नए मामले आने से राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 67 हजार 6 सौ 60 हो गई है। राज्य चिकित्सा और स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार एक हजार 19 रोगियों को ठीक होने और विभिन्न अस्पतालों से कल छुट्टी मिलने के बाद स्वस्थ होने वालों की दर 71 दशमलव आठ प्रतिशत हो गई है। इस बीच, कल 11 रोगियों की मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 551 हो गई है।


इस बीच, राज्य के कई जिलों में कोविड-19 मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। नए मामलों में दो सौ 73 हैदराबाद से, 73 मामले रंगारेड्डी जिले से, वारांगल शहरी से 57, करीमनगर 54, मेडचल-मलकाजगिरि से 48, निजामाबाद 42 और संगारेड्डी में 37 नए मामले आए हैं।

--------------

राजस्थान में कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।


राजस्थान पिछले सप्ताह से हर दिन एक हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।  आज सुबह साढ़े दस बजे तक पांच सौ 65 मामले सामने आए हैं। जिनमें जयपुर के सबसे ज्यादा 94 मामले हैं। प्रदेश में अब तक करीब 45 हजार कोरोना पोजेटिव मामले सामने आए हैं, जबकि सक्रिए मामले की संख्या 13 हजार है। राज्य में जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के बाद कोटा में भी प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो गई है। निलेश कालभोर आकाशवाणी समाचार, जयपुर

--------------

महाराष्‍ट्र में कल नौ हजार नौ सौ 26 कोविड रोगियों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एक दिन में स्‍वस्‍थ लोगों की यह सबसे बड़ी संख्‍या है।


मरीजों के ठीक होने के दर में सुधार के कारण अब लोग खुद इस बीमारी के लक्षण दिखनेपर जांच के लिये आगे आ रहे हैं। लेकिन कुछ निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों से ज्यादा बिलों की वसुली के कारण निम्न मध्यम तथा मध्यमवर्गो के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। निजी अस्पतालों के अनुचित व्यवहार पर रोक लगाने हेतू स्थानीय प्रशासनों ने समितीया गठीत की है और ये समितीया निजी अस्पतालों द्वारा वसुले जाने वाले बिलों पर नजर रख रही है। वहीं सरकार ने पहले ही अस्पताल में होने वाले इलाज के अनुसार प्रतिदिन शुल्क की अधिकतम मर्यादा निर्धारित की है। कई जिलों मे प्रशासन ने कोविड के लक्षण वाले लोगों को जांच की सुविधा निःशुल्क मुहैय्या की है और चेस द वायरस के लक्ष्य को सामने रखकर परीक्षण केंद्रों की जांच की क्षमता में वृद्धी की है। इसी के कारण मरीजों की बढती संख्या के बावजूद ठीक होने के दर में लगातार सुधार जारी है। शैलेश पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 14 नए मामलों की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 482 हो गई है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्य में इस समय 224 रोगियों का इलाज चल रहा है। कल पांच रोगी स्वस्थ हुए हैं, इसके साथ ही अब तक 258 रोगी कोविड-19 से ठीक हुए हैं।

--------------

असम में आज कोविड 19 के कड़े नियमों के बीच मॉल, होटल और रेस्‍ट्रों खुले हुए हैं। हालांकि गुवाहाटी में सड़क के एक तरफ के मॉल और जिमनेज्यिम खोले गए हैं। असम सरकार ने इस महीने की 14 तारीख तक होटल और मॉल खोलने के कल निर्देश जारी किए थे। आज और कल एक जिले से दूसरे जिले में जाने की अनुमित दी गई है। हालांकि स्वास्थ्य कारणों से 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष के कम के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। असम में 10 हजार चार सौ 12 कोविड-19 के संक्रमित मामले हैं।

--------------

बिहार विधानसभा का एक दिन का वर्षाकालीन अधिवेशन आज हो रहा है। राज्‍य में विधानसभा चुनाव से पहले यह अंतिम सत्र है। पहली बार विधानसभा का सत्र विधानसभा परिसर से बाहर आयोजित किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण विधानसभा सत्र गया भवन में आयोजित किया गया है।


इस बीच, राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या 57 हजार दो सौ 70 हो गई है। इनमें से 36 हजार छह सौ 37 ठीक हो गए हैं, जबकि 20 हजार तीन सौ 11 का इलाज चल रहा है। तीन सौ 22 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है। राज्‍य में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 64 प्रतिशत है।

--------------

गुजरात के सीमावर्ती  केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप शुरू किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ई-ज्ञान मित्र ऐप विद्यार्थियों और अभिभावकों में काफी लोकप्रिय है।


-ज्ञान मित्र मोबाईल एप कक्षा तिन से बारह तक के छात्रों को पूरी शिक्षा मुहैया कराती है। नियंत्रण कक्ष में शिक्षक के व्याख्यान रेकोर्ड किये जाते है और उन्हें एप पर अप लोड किया जाता है। शिक्षा क आलावा इस एप पर क्विज़ भी उपलब्ध की जाती है। तीसरी कक्षामे पढाई कर रही छात्रा के पिता चन्दन तिवारीने इस एप को बहुत उपयोगी बताया जब की दुसरे बच्चे के पिता अशोक कुमार ने कोरोना महामारी के कारन स्कुल बांध है तब इस एप शुरू करने के लिए दमन प्रशाशन का धन्यवाद किया। दमन में प्रदीप भावसार के साथ योगेश पंड्या/ आकाशवाणी समाचार// अहमदाबाद।

--------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।


आकाशवाणी से बातचीत में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्‍थान-एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सुरक्षित दूरी का कडाई से पालन करने और हाथ धोने की आदत के बारे में सलाह दी।


एम्स के ही डॉक्टर अनंत मोहन ने कहा कि लोगों को हाईड्रोक्लोरोक्वीन या मलेरिया रोधी दवाएं बिना किसी डॉक्टर के सलाह के नहीं लेनी चाहिए।

--------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में वृद्धावस्था विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रसून चटर्जी चर्चा में भाग लेंगे। श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं।

--------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में बागबानी विकास गतिविधियों के केन्‍द्र में आ गई है। अब क्षेत्र की प्रमुख बागबानी फसल खुबानी पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है जिससे खुबानी के किसान बहुत उत्‍साहित हैं। लद्दाख प्रशासन ने खुबानी के उत्‍पादन, विपणन और इसके लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग तथा वित्‍तीय आवश्‍यकताओं के बारे में सुझावों के लिए विभिन्‍न अनुसंधान संस्‍थानों और विभागों के विशेषज्ञों की समिति बनाई थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समिति ने लद्दाख क्षेत्र में खुबानी की खेती में सुधार के बारे में रिपोर्ट सौंप दी है।


लद्दाख प्रशासन ने खुबानी के किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों पर काम करना शुरू कर दिया है। इस वित्त वर्ष में खुबानी को प्रोत्साहन देने के लिए दो प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। खुबानी की कई किस्म और प्रजातियां हैं। लद्दाख में खुबानी की विश्व स्तरीय प्रजाति रक्तसे कार्पो की खेती होती है, जिसे दुनिया में सबसे मीठी किस्म माना जाता है। लद्दाख के अलावा खुबानी की खेती हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में होती है। विशेषज्ञ समिति के सदस्य और लेह के मुख्य बागवानी अधिकारी त्सेवांग ने बताया कि समिति लद्दाख में खुबानी की खेती कर रहे किसानों को समृद्ध बनाने पर काम कर रही है।

प्रशासन के इस कदम से खुबानी के किसानों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
लेह से यांगचां डोल्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से आनंद चतुर्वेदी। 

--------------

केन्‍द्र सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर के विकास पर विशेष ध्‍यान दे रही है। नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर में सामाजिक, आर्थिक संरचना को मजबूत करने और संतु‍लित क्षेत्रीय विकास के लिए 80 हजार 68 करोड़ रुपये की पुनर्निर्माण योजना की घोषणा की थी।


केंद्र सरकार की इस पहल से जम्मू और कश्मीर के हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देते हुए, बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर निवेश किया गया। जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन के बाद, 58 हजार 627 करोड़ रुपये की  54 प्रधानमंत्री विकास पैकेज, परियोजनाएं सौंपी गईं, जबकि 21 हजार 441 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं को, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थानांतरित कर दिया गया। जून 2018 के बाद से, परियोजनाओं, को पूरा करने में तीव्रता आईं है। इन परियोजनाओं पर, जून 2018 में स्वीकृत लागत का 27 प्रतिशत खर्च हुआ था, वह इस साल  जुलाई में 54 प्रतिशत तक बढ़ गया है। सरकार के इस प्रयास के कारण, जून 2018 में जहां केवल 7 परियोजनाएं पूरी हुई थी, वह इस साल जून में बढ़कर 17 हो गई है। सुपर्णा सैकिया के साथ, मैं दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली 

--------------

74वें स्‍वतंत्रता दिवस की ओर बढ़ते हुए आज प्रस्‍तुत है कृषि और किसान कल्‍याण पर विशेष जानकारी। देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में कृषि का 14 प्रतिशत का योगदान है और देश की जनसंख्‍या का 55 प्रतिशत हिस्‍सा खेती से जुड़ा है। इसलिए कृषि सरकार के लिए प्राथमिता वाले क्षेत्रों में शामिल है।


नरेंद्र मोदी सरकार ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद से कृषि और किसानों पर विशेष ध्यान दिया है। सरकार ने 2022 तक किसानों आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम प्रधानमंत्री फलस बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना जैसे कार्यक्रमों से किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उत्पादन से लेकर विपणन तक सरकार हर बिंदू पर जोड़ दे रही है। 2014 से पहले कृषि बजट लगभग 25-30 से हजार करोड़ रुपए का होता था। कृषि बजट को सरकार ने बढ़ाकर डेढ़ लाख करोड़ रुपए कर दिया है। किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को 75 हजार करोड़ रुपए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण तकनीकी के जरिए भेजा जा रहा है। देश में दस किसान उत्पादक संगठन एसपीओ का गठन किया जा रहा है और सरकार एसपीओ को सहयोग प्रदान करेगी। अन्नदाता सुखी भव के मंत्र के साथ नरेंद्र मोदी सरकार किसानों तक प्राद्योगिकी को पहुंचाने और किसानों को वैश्विक मूल्य श्रंखला में और अधिक प्रतिस्‍पर्धी बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समचार दिल्ली।

--------------

महिला उद्यमिता और सशक्तिकरण- डब्ल्यू ई ई संस्था कॉलेज जाने वाली छात्राओं से लेकर मध्यम आयु समूह की गृहणियों तक सभी महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद कर रही है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से सहायता और समर्थन प्राप्त यह संस्था आईआईटी, दिल्ली में महिलाओं के लिए उद्यमिता विकास के बेजोड़ प्रयास कर रही है। मेघना गांधी इस संस्‍था की प्रमुख लाभार्थियों में से एक हैं। वे रिब्बन कैंडी में संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सुश्री मेघना गांधी ने बताया कि उनकी संस्था उपेक्षित महिलाओं के साथ मिलकर काम करती हैं और उनके प्रयासों से तीस से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचा है।

--------------

भाई-बहन के प्रेम का त्‍योहार रक्षा बंधन आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बहन अपने भाईयों को राखी बांधती हैं और उनकी संपन्‍नता, अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य तथा भलाई की कामना करती हैं।


इस वर्ष भारतीय कंपनियों और स्‍व सहायता समूहों की राखी ने चीन के राखी उत्‍पादों का स्‍थान ले लिया है। आत्‍मनिर्भर भारत और वॉकल फॉंर लोकल के प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान के बाद दुकानदारों तथा लोगों ने चीन की राखियों का पूरी तरह से बहिष्कार किया है। 


मैं इन दिनों देख रहा हूं कि कई लोग और संस्थाएं इस बार रक्षा बंधन को अलग तरीके से मनाने का अभियान चला रहे हैं। कई लोग इसे वॉकल फॉर लोकल से भी भी जोड़ रहे हैं और बात भी सही है। हमारे पर्व, हमारे समाज के, हमारे घर के पास ही किसी व्यक्ति का व्यापार बड़े उसका भी पर्व खुशहाल हो, तब पर्व का आनंद कुछ और ही हो जाता है। सभी देशवासियों को रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

--------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा बंधन के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।


राष्‍ट्रपति ने कहा है कि राखी प्रेम, स्‍नेह और विश्‍वास का प्रवित्र धागा होता है। उन्‍होंने सभी से महिलाओं की मर्यादा और सम्‍मान के लिए एकजुट रहने का संकल्‍प लेने को कहा।


उप-राष्ट्रपति ने कहा है कि पूरे भारत और विश्‍व में रक्षा बंधन के अवसर पर भाई और बहन के बीच प्रवित्र संबंधों का सम्‍मान किया जाता है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माता अमृतानंदनमयी और स्वर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर का आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने श्री मोदी को रक्षा बंधन के अवसर पर शुभकामनाएं भेजी थीं।  एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की नारी शक्ति के आशीर्वाद से उन्हें शक्ति मिलती है। श्री मोदी ने कहा कि करोड़ों माताओं और बहनों की शुभकामनाओं से भारत नई ऊंचाइयां और नई सफलताएं हासिल करेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी रक्षा बंधन की बधाई दी है।

--------------

विश्‍व संस्‍कृत दिवस आज मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संस्‍कृत भाषा के संवर्धन और अध्‍ययन-अध्‍यापन में लगे सभी लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि संस्‍कृत सुन्‍दर भाषा है जिसने कई वर्षों तक भारत का ज्ञान भंडार बनाए रखा। उन्‍होंने सभी से अनुरोध किया कि संस्‍कृत को और लोकप्रिय बनाने के लिए काम करें।

--------------

इस अवसर पर केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने देशवासियों को बधाई दी हैं। श्री जावडेकर ने कहा है कि भारत के वेद जैसे प्राचीन ग्रंथों की रचना संस्कृत में की गई थी। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा कई अन्य भाषाओं की जननी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

--------------

भारतीय सूचना सेवा के 1986 बैच के अधिकारी जयदीप भटनागर ने आकाशवाणी समाचार सेवा प्रभाग के महानिदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इसके पहले वे प्रसार भारती में पश्चिम एशिया संवाददाता और पत्र सूचना कार्यालय में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। श्री भटनागर ने पूर्व प्रधान महानिदेशक इरा जोशी का स्थान ग्रहण किया है जो पिछले महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त हो गईं। 

--------------

उत्‍तर प्रदेश में सभी की निगाहें अयोध्‍या पर हैं जहां राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर हैं। सभी प्रमुख धार्मिक स्‍थलों और राष्‍ट्रीय महत्‍व के स्‍थानों की मिट्टी तथा देश की पवित्र नदियों के जल अयोध्‍या ले जाए जा रहे हैं।


अयोध्या में भूमि पूजन के कार्यक्रम के लिए हजारों की तादाद में कलश पहुंच रहे हैं इन कलशो में देश के सभी पवित्र स्थानों जिनमें मंदिर और महापुरुषों के जन्म स्थान भी शामिल हैं उनकी मिट्टी और जल भरा हुआ है श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि श्री बद्रीनाथ धाम, रायगढ़ के किले, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर श्री महाकालेश्वर मंदिर और हुतात्मा चंद्रशेखर आजाद तथा बिरसा मुंडा के जन्म स्थान के साथ ही अन्य अनेक पवित्र और राष्ट्रीय महत्व के स्थानों की मिट्टी और जल अयोध्या पहुंच चुका है। इसके अलावा हल्दीघाटी रानी लक्ष्मीबाई और रानी दुर्गा के किले की मिट्टी और मानसरोवर गंगासागर तथा अन्य सागरों का जल भी पूजन हेतु अयोध्या पहुंच गया है। इस मिट्टी और जल का इस्तेमाल राम मंदिर के निर्माण और भूमि पूजन के दौरान किया जाएगा। इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम भक्तों से एक बार फिर अपील की है कि वह भूमि पूजन के दिन घर पर रहकर ही भगवान राम का चिंतन करें और सोशल मीडिया पर अपनी भावनाएं व्यक्त करें। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------------

मध्यप्रदेश के राम राजा मंदिर की पवित्र मिट्टी और बेतवा नदी के जल को ओरछा से अयोध्या भेजा गया है. ओरछा को बुंदेलखंड की अयोध्या के रूप में भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश में, विभिन्न संगठनों ने भी मंदिरों को सजाने और घरों को रोशन करने की अपील की है।


इन दिनों पूरे देश में भले ही अयोध्या की गूंज है लेकिन ओरछा के राम राजा हमेशा ही अयोध्या के रामलला के साथ चर्चा में रहते हैं। मध्य प्रदेश के ओरछा से अयोध्या की दूरी लगभग चार सौ पचास किलोमीटर है, लेकिन इन दोनों पवित्र शहरों के बीच लगभग 600 साल पुराना संबंध है। ऐसा कहा जाता है कि ओरछा के बुंदेला शासक मधुकर शाह की पत्नी महारानी रामलला को अयोध्या से ओरछा लेकर आई थीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा के साथ-साथ राज्य के अन्य मंदिरों को भी सजाने की अपील की है।


चार अगस्त की रात यानी पांच अगस्त की रात हम अपने-अपने घर दीपक जलाएं। विद्युत बल्व की लड़ियां जलाएं और ओरछा को विशेष रूप से ओरछावासी सजाएं।


मध्य प्रदेश के दो प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों, उज्जैन के महाकाल मंदिर और ओंकारेश्वर की मिट्टी और भस्म तथा क्षिप्रा नदी के पवित्र जल को भी अयोध्या भेजा गया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती और अधवारा समूह की नदियों में जल स्तर बढ़ने से कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। मुजफ्फरपुर में सकरा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत तिरहुत नहर के तटबंध में दरार आने से मोहम्मदपुर कोठी पंचायत क्षेत्र में जिले के मुरौल ब्लॉक के पिलखु गांव के निकटवर्ती अनके गांवों में बाढ़ आ गई है। भीषण बाढ़ से राज्य के 14 जिलों में 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। दरभंगा में सबसे बुरा असर पड़ा है, जहां 17 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

--------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


मुंबई में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और सामान्य वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।


चेन्‍नई में भी सामान्‍य रूप से बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान 24 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और एक या दो बार हल्‍की बारिश या गरज के साथ बौछारें आने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।


केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है।

 

श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


लद्दाख में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।


गिलगित में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 


गुवाहाटी में आशिंक रूप से बादल छाए रहेंगे। बिजली गिरने की भी आशंका है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

--------------

इस वर्ष का इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल 19 सितम्‍बर से दस नवम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमारात में खेला जायेगा। आईपीएल संचालन परि‍षद की कल रात वर्चुअल बैठक में यह फैसला लिया गया। भारत में कोविड की मौजूदा स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए परिषद ने यह टूर्नामेंट भारत से बाहर कराने का फैसला किया। आईपीएल के मैच दुबई, शारजाह और अबुधावी में खेले जायेंगे। लेकिन इससे पहले भारत सरकार की आवश्‍यक मंजूरी लेनी होगी।

--------------

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट गतिविधियां फिर शुरू करने के लिए सभी राज्य क्रिकेट संघों को मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद ही फिर प्रशिक्षण शुरू किया जा सकेगा।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)