A- A A+
Last Updated : Sep 18 2020 10:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM hails historic reforms in agriculture; says govt committed to MSP support for farmers            PM Modi inaugurates Kosi Rail mega bridge & 12 railway projects in Bihar            COVID recovery rate improves to 78.86 per cent            India -Japan economic cooperation is on upswing: S Jaishankar            Stage all set for 13th edition of IPL Cricket in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


Aaj Savere

0730 HRS
03.08.2020

देश में पिछले एक दिन में रिकॉर्ड 51 हजार दो सौ 55 कोविड रोगी स्वस्‍थ हुए हैं। 24 घंटे में स्‍वस्‍थ होने वालों की यह सबसे बड़ी संख्‍या है। कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर 65 दशमलव चार तीन प्रतिशत हो गई है। मृत्‍युदर भी घटकर दो दशमलव एक-तीन प्रतिशत रह गई है।  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक 11 लाख 45 हजार छह सौ 29 रोगी ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 54 हजार सात सौ 35 नए मरीजों का पता चला है। कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 17 लाख पचास हजार सात सौ 23 हो गई है। पांच लाख 67 हजार सात सौ तीस रोगियों का इलाज चल रहा है। एक दिन में आठ सौ 53 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 37 हजार तीन सौ 64 हो गई है। इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में चार लाख 63 हजार एक सौ 72 नमूनों की जांच की गई है।

<><><>

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ये 8 अगस्‍त से लागू होंगे। दिशा-निर्देशों के तहत यात्रियों को यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले एक स्‍वघोषणा प्रपत्र ऑन लाइन पोर्टल - newdelhiairport पर प्रस्‍तुत करना होगा। उन्‍हें इस पोर्टल पर यह शपथ-पत्र भी देना होगा कि वे अनिवार्य रूप में चौदह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहेंगे। इसमें से सात दिन के संस्थागत क्‍वारंटीन का उन्‍हें भुगतान करना होगा। सात दिन तक वे घर पर आइसोलेशन में रहेंगे।

<><><>

केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि अस्‍पताल में भर्ती कोरोना रोगियों को स्‍मार्टफोन और टेबलेट अपने साथ रखने की अनुमति दी जानी चाहिए, ताकि वे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए अपने परिवार और दोस्‍तों से बातचीत कर सकें। इससे उन्‍हें मानसिक दबाव से उबरने में मदद मिलेगी। कुछ रोगियों के परिजनों ने सरकार को लिखा था कि अस्‍पताल प्रशासन रोगियों को मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दे रहा है। इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के महानिदेशक डॉक्‍टर राजीव गर्ग ने राज्‍य सरकारों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा के प्रधान सचिवों को यह पत्र लिखा।

<><><>

असम में दूसरा प्‍लाज्‍मा बैंक कल तेजपुर मेडिकल कॉलेज में  खोला गया। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने प्‍लाज्‍मा बैंक का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार और अधिक संख्‍या में रैपिड एंटीजन टेस्‍ट कराने का प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि असम में कोविड मृत्‍यु दर शून्‍य दशमलव दो-चार प्रतिशत है जो कि देश के अन्‍य राज्‍यों की तुलना में सबसे कम है।

<><><>

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने देश को अगरबत्‍ती उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए खादी और गामोद्योग आयोग की ओर से शुरू किए गए रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। खादी अगरबत्‍ती आत्‍मनिर्भर मिशन के नाम से शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्‍ध कराना है। प्रायोगिक परियोजना के रूप में इसकी शुरूआत जल्‍द की जाएगी। इसके पूरी तरह लागू हो जाने पर अगरबत्‍ती उद्योग में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

<><><>

उत्‍तर प्रदेश में सभी की निगाहें अयोध्‍या पर हैं जहां राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुधवार को भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस बीच, सभी प्रमुख धार्मिक स्‍थलों और राष्‍ट्रीय महत्‍व के स्‍थानों की मिट्टी तथा देश की पवित्र नदियों के जल अयोध्‍या पहुंच रहे हैं।

<><><>

भाई और बहन के प्रेम का त्‍यौहार रक्षा बंधन आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बहनें अपने भाईयों की कलाई में राखि‍यां बांधती हैं और उनकी संपन्‍नता, अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य तथा भलाई की कामना करती हैं। इस वर्ष चीन के राखी उत्‍पादों का स्‍थान भारतीय कंपनियों और स्‍वयं सहायता समूहों ने पूरी तरह ले लिया है। आत्‍मनिर्भर भारत और वॉकल फॉंर लोकल के प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान के बाद दुकानदारों तथा लोगों ने चीन की राखियों का पूरी तरह बहिष्कार किया है।  

<><><>

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रक्षा बंधन के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि राखी प्रेम, स्‍नेह और विश्‍वास का प्रवित्र धागा होता है जिसे बहनें अपने भाईयों की कलाई में बांधती है। उपराष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि पूरे भारत और विश्‍व में रक्षा बंधन के अवसर पर भाई और बहन के बीच पवित्र संबंधों का सम्‍मान किया जाता है और यह त्‍यौहार प्रेम और स्‍नेह के मजबूत संबंधों को दृढता प्रदान करता है।

<><><>

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन के अवसर पर सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा की घोषणा की है। इस घोषणा से त्योहार के अवसर पर महिलाएं उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की सभी प्रकार की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

<><><>

74वें स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्‍य में आकाशवाणी से स्‍वच्‍छ भारत पर एक विशेष कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया जाएगा। स्‍वच्‍छ भारत अभियान ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों पर अलग-अलग ध्‍यान केंद्रित करते हुए देश में स्‍वच्‍छता बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई है। 2014 में शुरू किए गए इस अभियान के बाद से अब तक देशभर में दस करोड़ से अधिक घरों में शौचालय बनाए जा चुके हैं। इसका परिणाम यह रहा कि सभी राज्‍यों ने अपने ग्रामीण क्षेत्रों को 2 अक्‍टूबर 2019 से खुले में शौच से पूरी तरह मुक्‍त घोषित कर दिया है।

<><><>

इस वर्ष का इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल 19 सितम्‍बर से दस नवम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में खेला जायेगा। आईपीएल संचालन परि‍षद की कल रात हुई वर्चुअल बैठक में यह फैसला किया गया। भारत में कोविड की मौजूदा स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए परिषद ने यह टूर्नामेंट भारत से बाहर कराने का फैसला किया है। आईपीएल के मैच दुबई, शारजाह और अबुधावी में खेले जायेंगे। फाइनल दस नवम्‍बर को होगा।

<><><>

चार महानगरों यानि राजधानी दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता और चेन्‍नई से जुड़ी कुछ प्रमुख खबरों को जानने का तो सुभद्रा क्‍या समाचार हैं आपके पास।

<><><>

After WHO, Washington Post has also acknowledged the Dharavi Pattern, to contain the Global pandemic of Corona Virus in the biggest slum of Asia in Mumbai. World Health Organisation had praised the efforts taken by the Brihanmumbai Municipal Corporation to control the spread of the disease in densely populated area of Dharavi.

<><><>

In Mumbai, traffic signals have got a gender equality boost as a female figure has replaced the male one in colour-coded lights that inform about the right of way. According to the officials, the move by the BMC would make the metropolis the first in the country to have gone in for such a change. The modification in the traffic signal signage system for gender equality will be done at 13 junctions on Veer Savarkar Marg, in the city's G/North Ward, with the first having come up at Dadar.

<><><>

The death toll due to COVID-19 in West Bengal rose to 1,678 yesterday with record one-day jump of 49 fatalities. Of the 49 fatalities, Kolkata accounted for 20, the highest in the city in a day so far. The bulletin said that 14 deaths were also reported from North 24 Parganas, seven from Howrah, two each from South 24 Parganas, Paschim Bardhaman and Malda, and one each from Paschim Medinipur and Darjeeling districts. The city also registered 709 new cases.

<><><>

Tamil Nadu Governor Bunwarilal Purohit has tested positive for Covid-19 infection. A health bulletin issued by the Kauvery hospital in Chennai yesterday has said the Governor has been advised home isolation as his infection is mild. His health will be monitored be monitored by a team of doctors.

<><><>

In Tamil Nadu, the total Covid-19 infection has surged to more than two lakh fifty seven thousand with more than five thousand eight hundred people getting confirmed positive yesterday. The new cases include 1,065 in Chennai. Over five thousand five hundred patients were discharged in the last twenty four hours while 98 people succumbed to the disease.

<><><>

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से नौ सौ 61  व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं। इसके साथ ही शहर में संक्रमितों की संख्‍या एक लाख 37 हजार 677 तक पहुंच गई है। दिल्‍ली सरकार ने कहा है कि अब तक कोरोना संक्रमण से एक लाख 23 हजार से अधिक लोग मुक्‍त हो चुके हैं। पिछले 24 घटों के दौरान एक हजार 186 लोग स्‍वस्‍थ हुए और 15 लोगों की मौत हुई है। राजधानी में अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से चार हजार चार लोगों की मृत्यु हो चुकी है। फिलहाल राजधानी में दस हजार 356 लोगों का इलाज चल रहा है।

<><><>

दिल्ली में अगले साल होने वाले गुरुद्वारा चुनाव के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग नई फोटो मतदाता पहचान सूची तैयार करने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करेगा। यह निर्णय गुरुद्वारा चुनाव मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिया गया। यह बैठक दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव और फोटो मतदाता पहचान पत्र तैयार करने से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए आयोजित की गई थी। श्री गौतम ने बताया कि दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय, से राजधानी की गुरुद्वारा चुनाव मतदाता सूची को उनकी राज्य स्तर मतदाता सूची से मिलान और सत्यापन करने का अनुरोध किया है।

<><><>

दिल्ली भाजपा ने कल कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध और दिल्ली सरकार से अनुमोदित 12 कॉलेज की ग्रांट केजरीवाल सरकार ने अभी तक जारी नहीं की है, जिस वजह से कॉलेजों की सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बताया कि इन कॉलेजों में काम करने वाले तीन हजार से ज्यादा लोगों को कई महीनों से वेतन नहीं मिला है। श्री गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों का भी हाल यही है। केजरीवाल सरकार सिर्फ गिनती के स्कूलों की फोटो दिखाकर बड़े-बड़े दावे करती रहती है और आधे से ज्यादा स्कूलों में पर्याप्त संख्या में टीचर तक नहीं हैं।

<><><>

उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने कल केशवपुरम स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में पौधारोपण किया। इस अवसर पर लोगो को संबोधित करते हुए, श्री प्रकाश ने कहा कि इस पौधारोपण कार्यक्रम में लगभग दो हजार पौधे इस पार्क में लगाए जाएंगे। महापौर ने कहा कि यदि हर व्यक्ति अपने जीवन काल में एक पेड़ लगाकर ही उसे संरक्षित करें तो हम प्रकृति का संतुलन काफी हद तक सही कर सकते हैं।

<><><>

Moving on to our special segment where we talk about a sports personality. Today, we are going to talk about Lovlina Borgohain.


Lovlina Borgohain is an Indian amateur woman boxer. She won a gold medal at 1st India Open International Boxing Tournament held in New Delhi and a silver medal at the 2nd India Open International Boxing Tournament held in Guwahati. She won a bronze medal at the 2019 AIBA Women's World Boxing Championships held in Ulan-Ude, Russia. As of March 2020, she ranked third in the world in the 69 kg weight category and has become the first woman from Assam to qualify for the Olympics. Borgohain has been nominated for Arjuna award by the state government of Assam.


लवलीना का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को असम में हुआ. उनके पिता का नाम टिकन और माँ का नाम मामोनी बोरगोहेन है. उनके पिता एक व्यापारी है और उन्हें लवलीना के बॉक्सिंग के सपने को पूरा करने के लिए काफी तकलीफ उठानी पड़ी. लवलीना ने अपने कैरियर की शुरुआत किकबॉक्सर के रूप में की थी. भारतीय खेल प्राधिकरण ने उनके हाई स्कूल बारपाथर गर्ल्स हाई स्कूल में सेलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया जिसमे लवलीना ने भाग लिया।  प्रसिद्ध कोच पदुम बोरो ने उन्हें देखा और उनकी प्रतिभा देख कर 2012 में उन्हें प्रशिक्षित करना शुरू किया। बाद में उन्हें महिला टीम के मुख्य कोच शिव सिंह द्वारा प्रशिक्षित किया गया।  


Lovlina's career's biggest break came when she was selected to participate in the 2018 Commonwealth Games welterweight boxing category. She had also won the bronze medal at the Asian Boxing Championships in Vietnam in November 2017 and the bronze medal at the President's Cup held in Astana in June 2017. She also won a silver at Ulaanbaatar Cup in Mongolia in June 2018.


उन्होंने 2018 मे नई दिल्ली में आयोजित एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहली बार भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने वेल्टरवेट (69 किग्रा) श्रेणी में कांस्य पदक जीता। मार्च 2020 में बोरगोहेन ने एशिया और ओशिनिया बॉक्सिंग ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान के मफ्तुनाखोन मेलिवा पर 5-0 से जीत दर्ज कर 69 किग्रा में अपने लिए ओलंपिक बर्थ सुरक्षित कर लिया हैं. तो ये थी हमारे आज के स्पोर्ट्स स्टार लवलीना बोरगोहेन।

<><><>

Moving on to our special segment where we talk about Yoga. Yoga helps in controlling an individual's mind, body and soul. And today we will talk about Vajrasana (वज्रासन):


Vajrasana or Thunderbolt Pose, is a kneeling asana in hatha yoga and modern yoga as exercise. Medieval texts describe a variety of poses under this name.


वज्रासन वज्र नाड़ी को सक्रिय करता है, जो अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है और यकृत की कार्य क्षमता को बढ़ता है। यह साइटिका के दर्द में भी राहत देता है और तंत्रिका की समस्याओं को कम करता है। वज्रासन की स्थिति ऐसी है कि यह आपके शरीर के निचले हिस्से में रक्त प्रवाह को कम करता है और आपके पेल्विक क्षेत्र और पेट में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है. इसके कारण मल त्याग और पाचन की क्षमता बेहतर हो जाती है। योग में यह उन आसनों में से हैं जिन्हे आप खाना खाने के तुरंत बाद कर सकते है. हलांकि अगर आप घुटने की चोट या पैर से जुडी किसी समस्या से ग्रसित है तो यह आसन ना करे.


To do this Asana, all you have to do is to sit on your knees with a straight posture and upright spine. Make sure your feet rest flat on the ground with soles turned upward, supporting your glutes for the posture. Focus on your breathing and try to hold the pose for at least 30 seconds. Vajrasana is also known as the adamantine pose, the thunderbolt or the diamond pose. It works on thighs, legs, hip, knees, back and ankles.


वज्रासन करते समय अगर आप अपने सूर्य नाडी पर दवाब डालना चाहते हैं तो आहिस्ते से अपने बाएँ पैर के अंगूठे को दाहिने पैर के अंगूठे पर रखे. वहीँ अगर आप अपने चंद्र नाडी पर दवाब डालना चाहते है तो अपने दाहिने पैर के अंगूठे को बाएँ पैर के अंगूठे पर रख कर वज्रासन करे. अगर आप हड्डियों के या अन्य किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो चिकत्सक के परामर्श के बगैर योग न करे. यह बेहतर होगा अगर आप किसी प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही योग करे।

<><><>

जहां एक ओर योग तन और मन को स्वस्थ रखता है, वहीं संगीत एक ऐसी साधना है जो आपको हमेशा प्रसन्नचित रखता है। जी हां श्रोताओं, अब आज सवेरे कार्यक्रम मे वक़्त हो चला हैं हमारे उस सेगमेंट का जहाँ हम बात करते है किसी एक भारतीय वाद्य यंत्र यानी म्यूजिकल इंस्टूमेंट की।  आज हम जिस वाद्य यंत्र की बात करेंगे वो हैं बांसुरी:


The bansuri is a flute made of a single hollow shaft of bamboo. It can be transverse or fipple, although the transverse variety is used in Indian classical music. The word bansuri originated from Baans (bamboo) and Sur (musical note). The bansuri has six to seven holes, and, depending on the pitch varies in its size. Longer flutes enable lower pitches. Because they are made of bamboo, each bansuri is unique and is made by taking into consideration the individual features of the bamboo. The Indian flute exists as a solo instrument in both Hindustani and Carnatic music. It has been extensively used in folk music. The flute can be a part of the musical orchestration for dance forms like Bharatanatyam and Kuchipudi.


वर्तमान में भारतीय बांसुरी की दो मुख्य किस्मों का उपयोग किया जाता है। इनमे पहला है बांसुरी जिसमें छह छेद होते है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से उत्तरी भारत के हिंदुस्तानी संगीत में किया जाता है। दूसरा है वेणु या पुलांगुझाल जिसमें आठ छेद होते हैं. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से दक्षिणी भारत के कर्नाटिक संगीत में किया जाता है। वर्तमान में, क्रॉस-फ़िंगरिंग तकनीक के साथ आठ-छेद की बांसुरी कई कर्नाटिक वादकों द्वारा इस्तेमाल में  लायी जाती है।


And so many names to this instrument that include bansi, eloo, kulal, kulalu, kukhl, murali, nadi, nar, pawa, pullankuzhal, pillana grovi and so much more.


अगर हम बांसुरी के साथ जो कलाकार हैं उनकी बात करे तो उनमे पन्ना लाल घोष, हरी प्रसाद चौरसिया का नाम आता हैं.

<><><>

A record 51 thousand 255 recoveries have been registered in the country in the last 24 hours. This is the highest number of recoveries in a single day since the outbreak of the pandemic in the country. With this, the recovery rate has improved to 65.43 per cent. The case fatality rate has further declined to 2.13 per cent.

<><><>

The Central Government has written to all states and Union Territories asking that smartphones and tablet devices  be allowed for hospitalised COVID-19 patients so that they can interact with family and friends through video conferencing. It will provide them psychological support. Though mobile phones are allowed in hospital wards, the letter was issued following some representation from the kin of the patients alleging that mobile phones are not being allowed by the hospital administrations.

<><><>

The Health Ministry has issued fresh guidelines for international passengers  arriving in India which will be operational from the 8th of  August. The guidelines state that before planning for travel, all travelers should submit a self declaration form on the online portal - newdelhiairport.in at least 72 hours before the scheduled travel. They should also give an undertaking on the portal that they would undergo mandatory quarantine for 14 days.

<><><>

MSME Minister Nitin Gadkari has approved a unique employment generation program proposed by Khadi and Village Industries Commission (KVIC) to make the country Aatmanirbhar in Agarbatti production. The program named as Khadi Agarbatti Aatmanirbhar Mission aims at creating employment for the unemployed and migrant workers in different parts of the country. The pilot project will be launched soon and on full-fledged implementation of the project, thousands of jobs will be created in the Agarbatti industry.

<><><>

Raksha Bandhan, the festival of special bond between brothers and sisters, is being celebrated today across the country. On this occasion, sisters tie colorful rakhi around the wrist of their brothers and pray for their prosperity, health and well-being. In return, brothers pledge to protect and support their sisters and present them gifts.


Rakhis made by Indian companies and Self Help Groups have completely replaced Chineses product this year. Shopkeepers and people have totally rejected Chinese Rakhis this year following Prime Minister Narendra Modi's call for Atmanirbhar Bharat and Vocal for Local.

<><><>

President Ram Nath Kovind and Vice President M. Venkaiah Naidu have greeted the people on the occasion of Raksha Bandhan. In his message, Mr Kovind said, Rakhi is the sacred thread of love, affection and trust that sisters tie on the wrists of their brothers. He said, this is a unique festival that strengthens the will to protect the interests of women and work for their well-being.


In his message, Mr Venkaiah Naidu said, across India and worldwide, the sacred bonds between brothers and sisters are honoured on Raksha Bandhan day and this festival reaffirms the strong ties of love and affection that bind brothers and sisters together.

<><><>

और अब हम लेते हैं मौसम का हाल। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में आज का अधिकतम तापमान 38 तथा न्‍यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना भी है। ये तो बात हुई दिल्ली के मौसम की। सुभद्रा, अब आप बतायें अन्‍य महानगरों में मौसम कैसा रहेगा।


Mumbai will experience a generally cloudy sky with moderate rain. The minimum temperature was 25 degrees Celsius and the maximum temperature will be around 32 degrees.


Chennai will have a generally cloudy sky with light rain or drizzle. The temperature will hover between 29 and 37 degrees Celsius.


Kolkata will have partly cloudy sky with one or two spells of rain or thundershowers. The minimum temperature in the metropolis was 28 degrees Celsius while the maximum will be 34 degrees.

<><><>

अब समय है, अपने श्रोताओं को उन कुछ प्रमुख घटनाओं के बारे में बताने का जिन्होंने आज के दिन अपनी खास पहचान दर्ज की, जैसा कि आज 03 अगस्त है और आज के दिन वर्ष 1914 में जर्मनी ने फ्रांस के विरुध युद्ध का एलान किया।


1749: Chanda Sahib defeated the then Nawab of Karnataka Anwaruddin in the Battle of Amber ending his regime. Baba Amte was given the Ramon Magsaysay Award in 1985 for public service.


आज ही के दिन वर्ष 1923 में कैल्विन कूलिज ने अमरीका के 30वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।


1803: Second Anglo-Maratha War started against Scindia of British Gwalior.


आज के दिन वर्ष 1940 में लिथुआनिया को सोवियत संघ रूस में समाहित किया गया था।


Also on Aug 3, 1963, Beatles made a final performance the Cavern Club in Liverpool.


And on Aug 3, 1971 Paul McCartney announced the formation of his group Wings.

<><><>

Birth anniversary of modern Hindi poet Maithli Sharan Gupt, a recipient of the third highest (then second highest) Indian civilian honour of Padma Bhushan.


आज जयंती है खड़ी बोली के पहले महत्वपूर्ण कवि मैथिलीशरण गुप्त की। महावीर प्रसाद द्विवेदी की प्रेरणा से उन्होंने खड़ी बोली को अपनी रचनाओं का माध्यम बनाया और खड़ी बोली को एक काव्य-भाषा के रूप में निर्मित करने में अथक प्रयास किया। इस तरह ब्रजभाषा जैसी समृद्ध काव्य भाषा को छोड़कर समय और संदर्भों के अनुकूल होने के कारण नये कवियों ने इसे ही अपनी काव्य-अभिव्यक्ति का माध्यम बनाया। हिन्दी कविता के इतिहास में गुप्त जी का यह सबसे बड़ा योगदान है।

<><><>

Birthday  of  Pandit Chhannulal Mishra Hindustani classical singer from Banaras, a noted exponent of the Kirana gharana (school) of the Hindustani classical music and especially the Khayal and the 'Purab Ang' – Thumri.


छन्नूलाल मिश्रा को उन्हें हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के भारतीय बेहतरीन प्रदर्शकों में से एक माना जाता है, क्योंकि उनके बनाये गये बनारस गायकी और पंजाब गायकी के उनके कहिल, दद्रा, ठुमरी, चैती, काजरी, होरी और भजन में उनका अद्वितीय मिश्रण है। छन्नूलाल मिश्रा आल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन में शीर्ष ग्रेड कलाकार हैं।

<><><>

आज ही जयंती है संगीतकार तथा बाल अभिनेता जयदेव की। इन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से भी नवाज़ा गया है। जयदेव प्रारंभ में फ़िल्म स्टार बनना चाहते थे। पन्द्रह साल की उम्र में जयदेव घर से भागकर मुम्बई चले गये लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। वाडिया फ़िल्म कंपनी की आठ फ़िल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद उनका मन उचाट हो गया और उन्होंने वापस लुधियाना जाकर प्रोफेसर बरकत राय से संगीत की तालीम लेनी शुरु कर दी। उसके बाद जो उन्होंने भारतीय संगीत और सिनेमा को दिया उसका एक उदहारण हम आपके लिए यहाँ लेके आये हैं:

<><><>

Anthony  Dominick Benedetto  alias Tony Bennett is an American singer whose range includes popular music, standards, show tunes, and jazz. During his long and illustrious career he has sold more than 50 million records worldwide and won fifteen Grammy's and two Emmy Awards. He turns 94 today and you are listening to the  good life by tony bennett:

<><><>

आज ही जयंती है जाने माने शायर और गीतकार शकील बदायूँनी की। तहजीब के शहर लखनऊ ने फ़िल्म जगत को कई हस्तियां दी हैं, जिनमें से एक गीतकार शकील बदायूँनी भी हैं। अपनी शायरी की बेपनाह कामयाबी से उत्साहित होकर उन्होंने अपनी आपूर्ति विभाग की सरकारी नौकरी छोड़ दी और वर्ष 1946 में दिल्ली से मुंबई आ गये थे। शकील बदायूँनी को अपने गीतों के लिये लगातार तीन बार फ़िल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें अपना पहला फ़िल्मफेयर पुरस्कार वर्ष 1960 में प्रदर्शित "चौदहवी का चांद" फ़िल्म के 'चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो..' गाने के लिये दिया गया था।


Here is a snatch of a beautiful tune written by shakeel for the film baiju bawra an oldie from the year 1952. He worked with Naushad on this film.

<><><>

Birthday of James Hetfield, musician and songwriter best known for being the co-founder, lead vocalist/rhythm guitarist and main songwriter for the American heavy metal band Metallica. Born in Downey California, Hetfield is a multi instrumentalist besides his singing duties he plays the piano drums and the guitar.

<><><>

आज ही जन्मदिन है सुनील छेत्री का। वे प्रसिद्ध भारतीय फ़ुटबॉल खिलाड़ी हैं। 2018 में इंटरकॉन्टिनेंटल कप के दौरान सुनील छेत्री डेविड विला के साथ दुनिया के तीसरे सबसे एक्टिव इंटरनेशनल गोल स्कोरर बने।

<><><>

अब घड़ी की सुईंया ये इशारा कर रही हैं कि अपने श्रोताओं से अनुमति लेने का समय हो गया है। फिर एक नयी मुलाक़ात के वायदे के साथ अनुमति दीजिए निखिल और सुभद्रा  को कार्यक्रम आज सवेरे यहीं संपन्न करने की।


Stay Tuned for Coming up next is Samachar Prabhat our Hindi news bulletin, followed by Morning News in English at 8.30 a.m. Thanks for tuning in. Have a Superb day. Namaskar.

<><><>

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 18 (Sep) Evening News 18 (Sep) Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 18 (Sep) समाचार संध्या 18 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Sep) Khabrein(Day) 18 (Sep) Khabrein(Eve) 18 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 18 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 18 (Sep) Spotlight/News Analysis 18 (Sep) Employment News 18 (Sep) World News 18 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Sep) North East Diary 17 (Sep)