A- A A+
Last Updated : Aug 11 2020 10:20PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls for increased COVID-19 testing & contact tracing in states with high case load            Coronavirus recovery rate close to 70% in country: Govt            DAC approves procurement proposals worth over Rs. 8,722 crore including 106 Basic Trainer Aircraft for IAF            Renowned lyricist & poet Rahat Indori passes away            Russia launches first vaccine against coronavirus           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
31.07.2020
मुख्य समाचार:-

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - सरकार कोविड महामारी के दुष्‍प्रभावों के कारण ऋणों को पुनर्निधारित करने की उद्योगों की मांग पर भारतीय रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम कर रही है।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन को संबोधित करेंगे।

  • भारत में 10 लाख से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 64 दशमलव पांच-चार प्रतिशत हुई।

  • सरकार ने कहा - इस वर्ष आठ सौ 82 लाख हेक्‍टेयर में खरीफ की बुआई हुई।

  • केन्‍द्र सरकार कृषि क्षेत्र की 112 स्‍टार्टअप कंपनियों को बढावा देने के लिए धन मुहैया कराएगी।

  • राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति ने देशवासियों को ईद-उल-अजहा पर शुभकामनाएं दीं।

-----

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार कोविड के दुष्‍प्रभाव के कारण ऋणों को पुन: निर्धारित करने की उद्योग की मांग के बारे में रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम कर रही है। वित्‍त मंत्री आज भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडलों के परिसंघ - फिक्‍की की राष्‍ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक को संबोधित कर रही थीं।


श्रीमती सीतारामन ने कहा कि बैंक, आपात ऋण सुविधा के अंतर्गत आने वाले सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को ऋण देने से इंकार नहीं कर सकते और अगर इसका कहीं उल्‍लंघन होता है तो उसकी जानकारी सरकारी की दी जानी चाहिए। वे इस क्षेत्र को आपात ऋण गारंटी योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्‍त करने में आ रही कठिनाइयों के बारे में फिक्‍की सदस्‍यों की चिंता पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त कर रहीं थीं।


उद्योग जगत की आपात ऋण आवश्‍यक्‍ताओं से निपटने के लिए एक संस्‍थान बनाने के सुझाव पर वित्‍त मंत्री ने कहा कि सरकार देश में विकास वित्‍त संस्‍थान बनाने के प्रस्‍ताव पर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इससे संबंधित योजनाओं को अंतिम रूप देने के बाद ब्‍यौरा साझा किया जाएगा।


वित्‍तमंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और अन्‍य उत्‍पादों पर जी एस टी की दरें कम करने का निर्णय जी एस टी परिषद द्वारा किया जाएगा।

-----

लगातार चौथे महीने में देश के आठ प्रमुख ढांचागत उद्योगों के उत्पादन में गिरावट दर्ज हुई और जून के दौरान इसमें 15 प्रतिशत का नुकसान रहा।


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकडों के अनुसार जून के दौरान कोयला क्षेत्र में साढ़े 15 प्रतिशत, कच्चे तेल के उत्पादन में 6 प्रतिशत, प्राकृतिक गैस में 12 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पादन में 8 दशमलव 9 प्रतिशत, स्टील क्षेत्र के उत्पादन में 33.8% प्रतिशत, सीमेंट उत्पादन में 6 दशमलव 9 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 11 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई।


इस वर्ष मई के दौरान ढांचागत क्षेत्र के उत्पादन में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई थी जबकि पिछले वर्ष जून में इन क्षेत्रों के उत्पादन में एक दशमलव 2 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई थी।


अप्रैल से जून तिमाही के दौरान इस क्षेत्र के उत्पादन में 24 दशमलव 6 प्रतिशत की गिरावट रही जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में 3 दशमलव 4 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई थी। देश के सकल औद्योगिक उत्पादन में इन 8 उद्योगों की 40 दशमलव 3% हिस्सेदारी है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के स्‍मार्ट इंडिया हैकाथन को सम्‍बोधित करेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति पर भी वक्‍तव्‍य देंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को मंजूरी दी थी। शिक्षा नीति से स्‍कूली और उच्‍च शिक्षा के क्षेत्रों में व्‍यापक और क्रांतिकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है। यह 34 वर्ष पुरानी राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-1986 का स्‍थान लेगी।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि‍ नयी राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति देश के सभी बच्‍चों और नौजवानों की गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने नयी शिक्षा नीति को सरकार की मंजूरी मिलने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि मातृभाषा और अनेक भाषाओं को पढ़ाए जाने संबंधी प्रावधान पर जोर दिया जाना भारत की क्षेत्रीय और प्राचीन भाषाओं के प्रति सम्‍मान और उन्‍हें महत्‍व प्रदान करने का प्रतीक है। इससे विद्यार्थियों में समग्र विश्‍व दृष्टि का विकास करने में मदद मिलेगी।

-----

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में स्कूलों और उच्च शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करेगी। यह नीति भारत को विश्व मंच पर ज्ञान की शक्ति के रूप में स्थापित करेगी। आकाशवाणी से विशेष भेंट में श्री पोखरियाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य प्रत्येक बच्चे के लिए संभावनाओं के द्वार खोलना है, जिससे उसका समग्र विकास हो सके।


ये जो नई शिक्षा नीति 2020 आ रही है, ये जहां अंतिम छोर के बच्‍चे को पूरे विकास की संभावनाओं को देगी। वे विविध क्षेत्र में आगे बढ़कर अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का न केवल स्‍वाभिमान सम्‍मान बढ़ाएगी, बल्कि जो हमारे देश के प्रधानमंत्री ने फाइफ डॉलर ट्रिलियन की अर्थव्‍यवस्‍था की बात की है कि आत्‍मनिर्भर भारत की बात की है। इन दोनों को करने में ये जो नई शिक्षा नीति है, वो निश्चित रूप में आधारशिला बनेगी।

-----

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए नये विवाह अधिनियम के लागू होने के बाद तीन तलाक के मामलों में भारी कमी आई है। इस कानून के लागू होने के एक साल पूरा होने के मौके पर देश भर की मुस्लिम महिलाओं को संबोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि केन्‍द्र की वर्तमान सरकार ने तीन तलाक को अपराध घोषित किया जिससे मुस्लिम महिलाओं में आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास बढ़ा है।


तीन तलाक एक साल पहले अपराध बना और अपराध बनने से मुस्लिम महिलाओं का आत्‍मविश्‍वास, आत्‍मसम्‍मान और आत्‍मनिर्भरता को मुहर लगी, मज़बूती मिली। हमने उस पांव के कांटे को निकाला है। मुस्लिम महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके सम्‍मान के लिये यह कानून जो है वो पास किया है।


इस अवसर पर केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 20 से अधिक मुस्लिम देशों ने भी तीन तलाक की प्रथा को नियंत्रित किया था लेकिन भारत में ऐसा करने में बहुत समय लग गया।


दुनिया के 20 से अधिक इस्‍लामिक मुल्‍कों में तीन तलाक को रेगुलेट किया गया किसी न किसी प्रकार से। हिन्‍दुस्‍तान को 70 साल क्‍यों लगा और इसके लिए नरेन्‍द्र मोदी का आना जरूरी था? ये पहला सवाल। और मैं चाहता हूं कि आज जब पहली बरसी है, तो इस पर चर्चा होनी चाहिए। आपने दहेज कानून बदला, अच्‍छा काम किया। आपने महिलाओं के क्रूएलिटी के खिलाफ 498ए लाया, अच्‍छा काम किया,आपने वायलेंस अगेनस्‍ट वूमेन कानून पारित किया, अच्‍छा काम किया। हमारी सरकार ने रेप कानून में बदलाव किया, कि अगर 12 साल से कम की बच्‍ची के साथ बलात्‍कार करोंगे तो फांसी की सजा हो जाएगी ये कानून किया। इस पर तो सब खड़े हो जाते थे, लेकिन तीन तलाक पर ये इफतफाकी क्‍यों थी ये है बड़े सवाल।


केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण अधिनियम ने देश की मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाया है।


आज का दिन सिर्फ मुसलमान बहनों का दिन नहीं है। यह हर उस हिन्‍दुस्‍तानी महिला का दिन है जो चाहती है कि महिला को परस्‍पर सम्‍मानसमाज में मिलता रहे। यह दिन हर उस मॉं का दिन हैहर उस पिता का दिन हैजो चाहता है कि उसकी बेटी एक सुरक्षित भविष्‍य को प्राप्‍त करे। यह दिन हर उस परिवार का दिन हैजो कामना करता है कि समाज में परस्‍पर हम सम्‍पर्क-सम्‍बन्‍धों के माध्‍यम से महिला की प्रतिष्‍ठा को बना कर रखें।

-----

केन्‍द्रीय कोयला और खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि वाणिज्यिक कोयला खनन से छत्‍तीसगढ़ में प्रगति और विकास का नया युग शुरू होगा। छत्‍तीसगढ़ यात्रा के दौरान श्री जोशी ने कहा कि इससे राज्‍य में रोजगार के लगभग 60 हजार नए अवसर उपलब्‍ध होंगे। उन्‍होंने कहा कि वाणिज्यिक कोयला खनन से राज्‍य में कम से कम चार हजार चार सौ करोड़ रुपयों का राजस्‍व प्रतिवर्ष आएगा और कम से कम दो हजार करोड़ रुपए अतिरिक्‍त रूप से मिलेंगे। उन्‍होंने बताया कि वाणिज्यिक कोयला खनन से विभिन्‍न जिला खनिज संस्‍थानों को लगभग 25 करोड़ रुपए मिलेंगे। इनका इस्‍तेमाल कोयला खनन क्षेत्रों के आस-पास के समग्र विकास में इस्‍तेमाल किया जाएगा।

-----

केन्‍द्रीय आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज किफायती किराया आवासीय परिसर- एआरएचसी नॉलेज पैक का लोकार्पण किया। इसमें देश में शहरी प्रवासियों का आवास सुगम बनाने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ किए गए समझौता ज्ञापन भी शामिल है। केन्‍द्रीय मंत्रि‍मंडल ने इस योजना को इस महीने की शुरू में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उप-योजना के तौर पर अनुमोदित किया था। इसका उद्देश्‍य शहरी गरीबों और प्रवासी श्रमिकों को आवास उपलब्‍ध कराना है।


ए.आर.एच.सी. योजना देश में दो रूप में लागू होगी। पहले रूप में सरकार द्वारा वित्‍त पोषित मकानों को अगले 25 साल के लिए निजी सरकारी भागीदारी के तहत एआरएचसी में परिवर्तित किया जाएगा। दूसरे रूप में एआरएचसी में आवासीय भवनों का निर्माण किया जाएगा और इसका संचालन अगले 25 वर्षों तक सरकारी या निजी कम्‍पनियां करेंगी।


सरकार का कहना है कि एआरएचसी योजना न केवल शहरी प्रवासियों और गरीबों के लिए लाभदायक होगी बल्‍कि इससे उद्यमशीलता को भी बढ़ावा मिलेगा और निर्माण क्षेत्र में निवेश होगा।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत में दस लाख से अधिक कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने को एक बड़ी उपलब्‍धि‍ कहा है। नई दिल्‍ली में आज कोविड पर उच्‍च स्‍तरीय मंत्री समूह की 19वीं बैठक में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में स्‍वस्‍थ होने की दर 64 दशमलव पांच-चार प्रतिशत है। संक्रमित लोगों की संख्‍या सिर्फ 33 दशमलव दो-सात प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि भारत में संक्रमण से मृत्‍युदर दो दशमलव एक-आठ प्रतिशत रही है। भारत दुनिया में सबसे कम मृत्‍युदर वाले देशों में शामिल है।


डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि कुल संक्रमित लोगों में से केवल शून्‍य दशमलव दो-आठ प्रतिशत रोगी वेंटिलेटर पर हैं। इसके अलावा एक दशमलव छह-एक प्रतिशत रोग‍ियों को आईसीयू और दो दशमलव तीन-दो प्रतिशत को ऑक्‍सीजन की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि देशभर में एक हजार तीन सौ 31 प्रयोगशालाओं में कोविड-19 की जांच की जा रही है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड छह लाख 42 हजार से ज्‍यादा परीक्षण किए हैं।


मंत्री समूह को पीपीई किट, मास्‍क और वेंटिलेटर की घरेलू निर्माण क्षमताओं से भी अवगत कराया गया। मंत्री समूह को बताया गया कि दिल्‍ली में सबसे अधिक स्‍वस्‍थ होने की दर 89 दशमलव शून्‍य-आठ प्रतिशत है। इसके बाद हरियाणा में यह दर 79 दशमलव आठ-दो प्रतिशत है। सबसे कम स्‍वस्‍थ होने की दर कर्नाटक में 39 दशमलव तीन-छह प्रतिशत है।

-----

देश में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या साढे दस लाख पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में 37 हजार 223 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। यह एक दिन में स्‍वस्‍थ होने वालों की यह सबसे अधिक संख्‍या है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार कोविड से स्‍वस्‍थ हुए लोगों की कुल संख्‍या 10 लाख 57 हजार 805 हो गई है।


देश में कल एक दिन में 55 हजार 78 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। एक दिन में संक्रमण की यह सबसे बडी संख्‍या है। इसके साथ ही कोविड रोगियों की कुल संख्‍या 16 लाख 38 हजार 870 हो गई है। इनमें से पांच लाख 45 हजार 318 रोगियों का उपचार चल रहा है। एक दिन में सात सौ 79 लोगों की मृत्‍यु के साथ कोविड से मृतकों की संख्‍या 35 हजार 747 हो गई है।

-----

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक हजार 195 नए रोगियों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राजधानी में कोविड-19 रोगियों की संख्‍या एक लाख पैंतीस हजार 598 हो गई है। अब तक एक लाख बीस हजार से ज्‍यादा कोरोना रोगी ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में एक हजार 206 लोग ठीक हुए हैं और 27 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या तीन हजार 963 हो गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना से प्रभावित दस हजार 705 रोगियों का उपचार किया जा रहा है।

-----

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के मंत्रियों और विधायकों से अपील की है कि वे कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री राहत कोष में अपने वेतन का 30 प्रतिशत योगदान दें। वे स्‍वयं भी ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने आम लोगों से भी इस कोष में अपना योगदान देने की अपील की।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।


मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कोई भी व्यक्ति, चाहे वह मुख्यमंत्री, मंत्री, जनप्रतिनिधि या अधिकारी हो, यदि मास्‍क और परस्‍पर दूरी जैसे दिशानिर्देशों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करना सभी के लिए जरूरी है। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को 14 अगस्त तक किसी भी सार्वजनिक दौरे पर नहीं जाने का भी निर्देश दिया। उन्‍होंने सभी सार्वजनिक कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम करने और एक बार में 5 से अधिक लोगों से नहीं मिलने के निर्देश भी दिए। उधर, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि भोपाल में रेपिड एंटीजन परीक्षण शुरू हो गए हैं। इससे बड़ी संख्या में तेजी से परीक्षण करने में मदद मिलेगी। इस बीच, राज्य सरकार कल 1 अगस्त से 14 अगस्त तक COVID-19 परीक्षण अभियान किल कोरोना का दूसरा चरण शुरू कर रही है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने आज महाराष्‍ट्र सरकार को कोविड-19 से निपटने के दौरान संक्रमित होने वाले और जान गंवाने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और प्रशासनिक कर्मचारियों के परिजनों को दिए जाने वाले लाभों के बारे में एक शपथपत्र दाखिल करने के निर्देश दिए।


राज्य की तरफ से पेश हुए महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी ने अदालत को बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही एक प्रस्ताव जारी किया था जिसमें कहा गया था कि कोविड -19 की वजह से जिन डॉक्टरों या पुलिसकर्मियों की मौत हुई है उनके परिजनों को 50 लाख रु. दिए जाएंगे। महाधिवक्ता ने अदालत को सूचित किया कि राज्य ने केंद्र की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, का लाभ कई फ्रंटलाइन श्रमिकों को उपलब्ध कराया है। जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति सारंग कोतवाल की पीठ ने कहा कि उक्त जीआर ने उन लाभों को स्पष्ट नहीं किया है जो चिकित्सकों और नर्सों को विशेष रूप से दिए जाएंगे और राज्य को 4 अगस्त तक एक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है। दूसरी तरफ बॉम्बे हाईकोर्ट ने आज महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह शहर के वकीलों द्वारा किए गए प्रतिनिधित्व पर निर्णय लें, ताकि कानूनी सेवाओं को आवश्यक सेवाओं के रूप में मान्यता दी जाए और उन्हें तालाबंदी के दौरान अदालतों में जाने के लिए लोकल ट्रेनों का उपयोग करने की अनुमति दी जाए। इस बीच, एक अन्य घटनाक्रम में, कोविड19 महामारी के चलते महाराष्ट्र के भिवंडी शहर और पालघर जिले में कल बकरीद समारोह के दौरान सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्‍वीटी जैन / आकाशवाणी समाचार / मुम्‍बई।

-----

बेंगलुरू में आज कोविड-19 के मरीजों को महामारी से बचाव के संबंध में पूरी जानकारी देने के लिए कोविड रक्षा समाधान का लोकार्पण किया।


बेंगलुरू दक्षिण से सांसद तेजस्‍वी सूर्या की इस पहल से सभी लोग कोरोना वायरस से निपटना सीख सकेंगे।


राज्‍य का रिकवरी रेट 40 प्‍वाईंट एक-चार प्रतिशत है। विजय पुरा और या‍दगिरी जिले में रिकवरी रेट बेहतर है। यहां 70 प्रतिशत से ज्‍यादा रोगी संक्रमण से स्‍वस्‍थ होकर निकले हैं। इधर, केस डबलिंग रेट तेरह दिन है जो राज्‍य स्‍तर पर समान है। आज राज्‍य का मृत्‍यु प्रमाण एक प्‍वाईंट आठ-छ: प्रतिशत रहा। राज्‍य में एक ही दिन 36 हजार 936 किये हैं। बंगलुरू अर्बन जिला सबसे ज्‍यादा कोविड से प्रभावित है। आज यहां दो हजार 220 नये प्रकरण और बीस मृत्‍यु की खबर है। जिले में 37 हजार 618 नये प्रकरण और संक्रमण से एक हजार 29 लोगों की जान गई है। जिले में 16 हजार 896 लोग संक्रमण से स्‍वस्‍थ होकर वापस गये हैं। बंगलुरू में कोविड टैस्‍ट की संख्‍या बढ़ाने के लिये नगर के लगभग सभी वार्ड में उचित टेस्टिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सुधीन्‍द्रा / आकाशवाणी समाचार / बंगलुरू।

-----

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक से संबंधित दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालन किए जाने की जरूरत पर बल दिया। राज्‍य में कोरोना वायरस के एक लाख 15 हजार से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।


कल प्रदेश में एक लाख 15 हज़ार 6 सौ अट्ठारह कोविड-नमूनों की जांच की गई। पिछले 3 दिनों में जांचों का औसत लगभग एक लाख के करीब है इसके साथ ही प्रदेश में सबसे ज्यादा 4453 नए कोविड संक्रमण के मामलों का भी कल पता चला है। प्रदेश में 48000 से ज्यादा कोरोनावायरस के मरीज पूरी तरीके से स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरतने को कहा है उन्होंने अधिकारियों से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड के जरिए और अधिक एंबुलेंस का इंतजाम करने के निर्देश दिए है इस बीच राज्य में आज रात 10:00 बजे से प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे जो कि 3 अगस्त की सुबह 5:00 बजे तक जारी रहेंगे। कुछ जिलों में प्रशासन ने रक्षाबंधन के त्यौहार के मद्देनजर राखी और मिठाई की दुकानों को खुले रहने की भी इजाजत दी है। सुशील चन्‍द्र तिवारी / आकाशवाणी समाचार / लखनउ।

-----

असम सरकार ने केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी जिला कार्यालयों, बैंक, स्‍थानीय निकायों और निजी संगठनों को नए निर्देश जारी किए हैं। सम्‍बंधित आदेश में सार्वजनिक स्‍थानों, पूजा स्‍थलों और यात्रा के दौरान चेहरा ढकना अनिवार्य कर दिया है। राज्‍य सरकार ने जनसभाओं के आयोजन पर भी प्रतिबंध लगाया है।


असम सरकार ने सभी सरकारी विभागों और निजी संगठनों को काविड 19 के रोकथाम के लिये स्‍वस्‍थ और सुरक्षा संबंधी सभी निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है। राष्‍ट्रीय स्‍वस्‍थ मिशन के मिशन निदेशक डा लक्षमनानन्‍द एस ने कहा कि गुवाहाटी शहर में धीरे-धीरे पॉजि़टिव मामले की संख्‍या में कमी हो रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि अधिक संख्‍या में परीक्षणों के कारण अन्‍य स्‍थानों पर मामले बढ़े हैं। इस बीच भूटान नरेश ने कोविड 19 स्थिति से निपटने में भूटान की मदद करने के लिये असम के मुख्‍यमंत्री सर्वानन्‍द सोनवाल और प्रदेश सरकार की सराहना की है। मानस प्रतिम शर्मा / आकाशवाणी समाचार / गुवाहाटी।

-----

नागालैंड में आज कोरोना संक्रमण के एक सौ 26 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्‍य में सं‍क्रमित लोगों की संख्‍या एक हजार छह सौ 92 पहुंच गई। स्‍वास्‍थ्‍य परिवार कल्‍याण मंत्री एस. पांगन्‍यू फोम ने एक ट्वीट में बताया कि कुल चार सौ 18 परीक्षण में से 95 संक्रमित लोग दिमापुर से और 31 लोग कोहिमा से संक्रमित पाए गए।


राज्‍य में फिलहाल एक हजार 61 लोगों का इलाज चल रहा है और छह सौ 25 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।


आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सीताराम भरतिया विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान नई दिल्‍ली के डॉक्‍टर अमरचंद बजाज ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लोगों को स्‍वच्‍छता के महत्‍व के बारे में बताया।


जब तक हमारे पास उनकी ट्रीटमेंट वैक्सीन या मेडिसिन के रूप में न निकले। तब तक हमें जो प्रीक्‍यूशनरी मेजर्स है वो फोलो करने हैं, जहां जरूरत न हो उसमें बिल्‍कुल घर से बाहर न निकले। कोशिश करे कम से कम घर से बाहर निकलना और जबकि निकलना भी पड़े घर से बाहर तो कोशिश करें कि जहां आप दो लोग खड़े हैं, करीब दो मीटर दूर खडें रहें, नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहें।


दिल्‍ली के लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल के डॉ नरेश गुप्‍ता ने कहा कि संक्रमण के अधिकतर रोगी स्‍वयं ठीक हो जाते हैं और बहुत कम रोगियों को ही अस्‍पताल में भर्ती कराने की आवश्‍यकता पडती है।


80 प्रतिशत में तो ऐसे भी तकलीफ नहीं करते है या इतनी हल्‍के ही करते है कि लोग घर पर ही ठीक हो जाते है। 10-15 प्रतिशत में तो अस्‍पताल जाकर दवाई दी जाती है, वो सैटल हो जाते है। 5 परसेन्‍ट या इससे कम वाले है, जिन्‍हें दाखिल होना पड़ता है।

-----

कृषि मंत्रालय ने कहा है कि चालू खरीफ मौसम के दौरान 882 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में बुआई का कार्य पूरा हो चुका है जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 774 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में बुआई की गई थी। मंत्रालय ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान खेत के स्‍तर पर किसानों और कृषि गतिव‍िधियों में सहायता पहुंचाने के लिए सरकार अनेक उपाय कर रही है। मंत्रालय के अनुसार 266 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में धान की बुआई की गई है जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 224 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में बुआई की गई थी। मंत्रालय ने बताया कि दलहन के अंतर्गत 111 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में अभी तक बुआई की जा चुकी है जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 94 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में बुआई की गई थी। मोटे अनाज के क्षेत्र में 148 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र और गन्‍ने के अंतर्गत 51 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में बुआई की गई है।

-----

केन्‍द्र सरकार वर्तमान वित्‍तीय वर्ष में कृषि कंपनियों को बढावा देने के अंतर्गत 112 स्‍टार्टअप की वित्‍ताीय सहायता के लिए करीब 12 करोड रूपए खर्च करेगी। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि यह वित्‍तीय सहायता कृषि-प्रसंस्‍करण, खाद्य प्रौद्योगिकी और मूल्‍य संवर्धन के क्षेत्र में विभिन्‍न ज्ञान आधारित भागीदारों और कृषि व्‍यापार से जुडी नई कंपनियों को दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि धन की यह व्‍यवस्‍था नवाचार और कृषि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत की जाएगी। इन स्‍टार्ट अप कंपनियों को देशभर में फैले 29 कृषि व्‍यापार इंक्‍यूबेशन केन्‍द्रों पर दो महीने का प्रशिक्षण दिया गया था।


मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में स्‍टार्टअप कपंनियों को प्रोत्‍साहित करने के पीछे सरकार का उद्देश्‍य किसानों की आय में बढोतरी करना और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

-----

कृषि‍ मंत्रालय ने कहा है कि राजस्‍थान, गुजरात और हरियाणा के 11 जिलों में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया गया। यह अभियान 30 और 31 जुलाई की रात को 37 स्‍थानों पर चलाया गया। इसके अलावा हरियाणा के कृषि‍ विभाग ने भि‍वानी जिले में टिड्डी दल को नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाया।


मंत्रालय ने कहा कि 11 अप्रैल से 30 जुलाई तक राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में टिड्डी मंडल कार्यालयों ने दो लाख 26 हजार हेक्‍टेयर से अधिक क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया।

-----

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के प्रशासन ने पंचायत प्रतिनिधियों को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्‍न विकास कार्यक्रम सीधे तौर पर लागू करने का अधिकार दे दिया है। प्रशासन ने ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए पंचायतों को आवंटित धनराशि भी जारी कर दी है।


जम्‍मू-कश्‍मीर में खेल-कूद को बढावा देने के लिये भी प्रशासन ने ठोस उपाय किए हैं और प्रदेश में तथा प्रदेश से बाहर की खेल प्रतियोगिताओं में यहां के युवाओं की ज्‍यादा से ज्‍यादा भागीदारी सुनिश्चित की गई है।


ब्‍लाकों और पंचायतों ने पहली बार पांच दिन तक चलने वाले शीतकालीन खेलों में भागीदारी की जो इस जो इस वर्ष सात मार्च से खेलों इंडिया के अन्‍तर्गत कश्‍मीर घाटी के गुलमर्ग पर्यटन स्‍थल में आयोजित किये गये थे। इसके अलावा चल रहे कोरोना वायरस महामारी के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायतें बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। पंचायत प्रतिनिधि जनता की पीड़ा को कम करके ना केवल उनके बीच पहुंच रहे हैं बल्कि इन अभूतपूर्व परिस्थितियों में भी उन्‍होंने निराश्रितों और समाज के कमजोर वर्गों तक राशन पहुंचाना सुनिश्चित किया है। आकाशवाणी समाचार के लिये श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने ईद-उल-अजहा की पूर्व संध्‍या पर लोगों को मुबारकबाद दी। अपने संदेश में श्री कोविद ने कहा कि यह त्‍यौहार बलिदान और सौहार्द का प्रतीक है।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि ईद-उल-अजहा ईश्‍वर के प्रति पूर्ण आस्‍था और अपनी रचना के प्रति अपार प्‍यार तथा अनुकम्‍पा का प्रतीक है।

-----

बिहार के 14 जिलों में बाढ़ की विभिषीका जारी है। बागमती, कमलाबालन और बूढ़ी गंड़क के बाढ़ का पानी दरभंगा, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर के कुछ और क्षेत्रों में फैल गया है। उत्‍तरी बिहार में वर्षा के कारण स्थिति और बिगड़ गई है। गंड़क नदी की बाढ़ से कई स्‍थानों पर बांधों को खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है।

-----


मौसम -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। मुम्‍बई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बौछार पड़ सकती हैं। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्‍की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के संभावना है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। उत्‍तर भारत में केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश होने के भी आसार हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और एक दो जगह बारिश हो सकती है। लद्दाख में आमतौर पर आसमान साफ रहने और शाम के समय हल्‍के बादल छाए रहने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गिलगित में तापमान 19 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान आमतौर पर साफ रहेगा, लेकिन दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। मुजफ्फराबाद में सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। चंडीगढ़ में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और एक दो बार बारिश भी हो सकती है। शहर में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान करीब 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

-----

वंदे भारत मिशन का पांचवां चरण कल से शुरू होगा। इस चरण में 23 देशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए कुल 792 उड़ानें संचालित की जाएंगी। इनमें 692 अंतर्राष्ट्रीय और 100 घरेलू उड़ानें शामिल हैं।

-----

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 129 अंक गिरकर 37 हजार 607 के स्‍तर पर दर्ज हुआ।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Aug) Midday News 11 (Aug) Evening News 11 (Aug) Hourly 11 (Aug) (1910hrs)
समाचार प्रभात 11 (Aug) दोपहर समाचार 11 (Aug) समाचार संध्या 11 (Aug) प्रति घंटा समाचार 11 (Aug) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Aug) Khabrein(Day) 11 (Aug) Khabrein(Eve) 11 (Aug)
Aaj Savere 11 (Aug) Parikrama 11 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 11 (Aug) Spotlight/News Analysis 11 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)