A- A A+
Last Updated : Aug 5 2020 7:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi performs Bhoomi Pujan and lays foundation stone of Ram Temple in Ayodhya            Ram Temple is a Symbol of Unity, says Prime Minister Modi            COVID-19 recovery rate reaches 67.19 pct; highest number of people recover in last 24 hours            Sushant Rajput death case: Centre accepts Bihar govt’s recommendation of CBI inquiry            Heavy rains throw life out of gear in Mumbai, Thane, Palghar districts of Maharashtra           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
08.07.2020

मुख्य समाचार:-

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीबकल्‍याण अन्‍न योजना को नवंबर तक बढाने की मंजूरी दी।

  • प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत मुफ्तरसोई गैस के तीन सिलेण्‍डर देने की समय सीमा सितंबर तक बढायी गई।

  • मंत्रिमंडल ने एक लाख करोड रूपए के कृषि ढांचागतकोष की स्‍थापना को स्‍वीकृति दी।

  • नई दिल्‍ली में एम्‍स के विशेषज्ञ चिकित्‍सकराज्‍यों में अस्‍पतालों के आई सी यू में तैनात डॉक्‍टरों को कोविड-19 के बारे मेंमार्गदर्शन उपलब्‍ध कराएंगे।

  • कोरोना वायरस का संक्रमण बढने के कारण बिहारके पटना,भागलपुर और नवादा जिलों में एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन लागू होगा।

---------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीबकल्याण अन्‍न योजना की अवधि पांच महीने बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारणमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि इस योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थीपरिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलोग्राम गेहूं या चावल पांच महीने तकदिया जाएगा।

जुलाई, अगस्, सितम्बर, अक्टूबर, नवम्बर। पांच महीने अब यह योजना चालू रहेगी। 81 करोड़ लोगोंको पांच किलो प्रति व्यक्ति मुफ्त अनाज मिलेगा और पांच किलोपांच महीने में पकड़ेंगे तो प्रति व्यक्ति अनाज 25 किलो मिलेगा। पांच किलो चना एक परिवार को मिलेगा।

हमारे संवाददाता ने बताया कि दो चरणों की इसयोजना से लॉकडाउन के दौरान प्रभावित गरीबों को बहुत फायदा होगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने पिछले महीने की तीस तारीख को राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में इस योजना कीअवधि बढाये जाने की घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा था कि देश में गरीब और जरूरतमंद व्‍यक्तिभूखे नहीं रहेंगे। और मौजूदा कोविड महामारी के समय बारिश और आने वाले त्‍योहारों केमौसम के दौरान उन्‍हें मुफ्त राशन प्रदान किया जायेगा। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमणने देशव्‍यापी तालाबंदी शुरू होने की ठीक बाद योजना के पहले चरण की घोषणा की थी। पहलेचरण के तहत इस साल अप्रैल से तीन महीने के लिये मुफ्त अनाज उपलब्‍ध कराया गया था। दूसराचरण पहली जुलाई से शुरू होकर तीस नवम्‍बर तक चलेगा। इस चरण के दौरान 200 लाख मैट्रिकटन गेहूं, चावल और नौ लाख 78 हजार मैट्रिक टनचना वितरित किया जायेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना पर लगभग 1 लाख 50 हजारकरोड़ रूपये खर्च होंगे। विस्‍तारित प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का सभीखर्च केन्‍द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इन पांच महीनों के दौरान चने के नि:शुल्‍कवितरण से लाभार्थियों को प्रोटीन की पर्याप्‍त उपलब्‍धता भी सुनिश्चित होगी। आनन्‍दचतुर्वेदी के साथ अनुपम मिश्र / आकाशवाणी समाचार / दिल्‍ली।

---------

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियोंको रसोई गैस के तीन सिलेंडर मुफ्त देने की समय सीमा बढ़ा दी है। आज नई दिल्ली में पत्रकारोंसे बातचीत में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लाभार्थी इस साल सितंबर तकमुफ्त सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।


जो उज्जवलाके गैस लेने वाली सात करोड़ 40 लाख महिलायें हैं, उन लोगों को तीन सिलेन्डर फ्री देने का एैलान किया था।लेकिन आपको पता है, हर महीने एक सिलेन्डर सबको लगता ही है, ऐसा नहीं है इसलिये पहला सिलेंडरतुरन्त लोगों ने लिया। अनेक लोगों ने दूसरा भी लिया। लेकिन तीसरातुरन्त तीन महीने का पीरियड में नहीं लगा है। तो अब सितम्बर के अन्त तक यह तीन सिलेंडर जो जून में खत्म होने वाले थे उसकी जगह अब सितम्बर तक वो अवधी बढ़ादी गई है। ताकि उनको मिले, इसके लिये 13 हजार 500 करोड़ रूपये खर्च आयेगा।

 

मंत्रिमंडल ने कर्मचारी भविष्य निधि के 24 प्रतिशतयोगदान को जून से अगस्त तक तीन महीने बढाने की भी मंजूरी दी। इस योजना पर 4 हजार आठसौ 60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे देश के 72 लाख से अधिक कर्मचारी लाभान्वित होंगे।जावड़ेकर ने कहा कि सरकार, कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिएयोगदान देगी।

 

सरकार ने और एक कार्यकर के रखा है, उसका भी विस्तार किया है कि जो छोटे व्यवसाय है, जहां सौ लोग हैं, सौ से भी कम लोग हैं, और जिनके पास उसमें से 90 फीसदी लोग 15,000 से कम तन्ख्वाह वाले हैं,ऐसे कर्मचारियों की, हर महीने जो 12 पर्सेन्ट प्रॉविडेन्ट फंड जाताहै, वो सरकार ने भरा है। मजदूरों का भी, कर्मचारियों का भी और मालिक का भी।

 

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहतउप-योजना के रूप में गरीबों और शहरी प्रवासियों के लिए किफायती किराये के आवास परिसरोंके निर्माण को भी मंजूरी दी है। इस योजना के तहत लगभग 3 लाख 50 हजार लोगों को एक लाखआठ हजार सिंगल बेडरूम फ्लैट दिए जाएंगे।

 

मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन जनरलइंश्योरेंस कंपनियों में पूंजी लगाने की भी मंजूरी दी है। श्री जावड़ेकर ने बताया किइसके तहत ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेडऔर यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में 12 हजार चार सौ 50 करोड़ रुपये कानिवेश किया जाएगा।

---------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज एक नए पैन इंडियासेंट्रल सेक्टर स्कीम- एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को मंजूरी दी। इस योजना केतहत फसल के बाद प्रबंधन के लिए व्यवहारिक परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्यम औरदीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्रसिंह तोमर ने कहा कि यह योजना बहुत क्रांतिकारी साबित होगी।


यह योजना भारत केकृषि क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव लाने में सहायक होगी।इस परियोजना में एक लाख करोड़ के ऋण बैंक, वित्तीय संस्थायें द्वारा, कोआपरेटिवसोसायटी, एफ पी ओ, एस एच जी, स्टार्टअप, कृषि उद्यमी या राज्य सरकारों के और अन्य एजेंसियां द्वारा प्रायोजिट पीपीवीप्रोजैक्ट दिये जायेंगे। इनमें दो करोड़ रूपये के ऋण की उपलब्धता होगी। लेकिन दो करोड़ से अधिक भी बड़े प्रोजैक्टबनाये जा सकते हैं।

 

इस योजना की अवधि वित्तीय वर्ष 2020 से 2029तक दस वर्षों के लिए होगी। इसके तहत, चालू वर्ष में 10 हजार करोड़ रुपयेकी मंजूरी के साथ अगले चार वर्षों में ऋणों का भुगतान किया जाएगा और अगले तीन वित्तीयवर्षों में 30 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

 

इस वित्तपोषण सुविधा के तहत सभी ऋणों में दोकरोड़ की सीमा तक प्रति वर्ष तीन प्रतिशत का ब्याज अनुदान होगा। यह अनुदान अधिकतम सातवर्षों की अवधि के लिए उपलब्ध होगा। इसके अलावा पात्र उधारकर्ताओं को दो करोड़ रुपएतक के ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज योजनाके तहत क्रेडिट गारंटी कवरेज उपलब्ध होगा।

 

इस परियोजना से कृषि और कृषि प्रसंस्करण आधारितगतिविधियों द्वारा औपचारिक ऋण की सुविधा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगारके कई अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

---------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और उज़बेकिस्तान के दूतावास प्रमुखों के परिचय पत्र स्वीकार किए।कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र आज दूसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए परिचय पत्र प्रस्‍तुत किए गए।

 

इस अवसर पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने राजदूतों कोउनकी नियुक्ति पर शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि इन तीनों देशों के साथ भारत के घनिष्‍ठसंबंध हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने केलिए अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बढ़ाना समय की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत इन प्रयासोंमें सबसे आगे रहा है।

---------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल इंडिया ग्‍लोबलवीक 2020 के उद्घाटन समारोह को सम्‍बोधित करेंगे। तीन दिन के इस वर्चुअल सम्‍मेलनका विषय है- पुन: प्रवर्तक बनें : भारत और बेहतर नया विश्‍व

 

इस आयोजन में 30 देशों से पांच हजार वैश्विकभागीदार शामिल होंगे। इस वर्चुअल कॉन्‍फ्रेंस के 75 सत्रों को दो सौ 50 वक्‍ता संबोधितकरेंगे।

 

इसमें विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर तथा रेलऔर वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपालजी सी मुर्मु, केन्‍द्रीय गृह सचिव प्रीति पटेल, ईशा फाउंडेशन के संस्‍थापक सदगुरू, आध्‍यात्मिक गुरूश्री श्री रवि शंकर, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब औरभारत में अमरीका के राजदूत केन जस्‍टर भी शामिल होंगे।

                                                                            ---------

गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीवगांधी चैरीटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा कानून के उल्लंघन कीजांच के समन्वय के लिए अंतर मंत्रालय समिति का गठन किया है। प्रवर्तन निदेशालय के विशेषनिदेशक  इस समिति के अध्‍यक्ष बनाए गए हैं।

 

धनशोधन रोकथाम अधिनियम, आयकरअधिनियम, विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम सहित अन्य कानूनों केविभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन के मामले में इन तीनों ट्रस्‍टों की  जांच की जा रही है।

---------

रक्षामंत्री राजनाथसिंह ने कहा है कि देश के सीमावर्ती इलाकों में सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण सड़कों, पुलोंऔर सुरंगों के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। नई दिल्‍ली में कल उच्‍च स्‍तरीय बैठक मेंसीमा सड़क संगठन की बुनियादी ढांचे संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्‍होंनेकहा कि संगठन  पूरे जोश के साथ कार्य कर रहाहै। रक्षामंत्री ने सीमा सड़क संगठन की उपलब्धियों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा किसीमा सड़क संगठन को अत्‍याधुनिक उपकरण और मशीनें उपलब्‍ध करायी गयी हैं।

---------

भारतीय वायुसेना पूर्वीलद्दाख क्षेत्र में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर अत्‍यधिक सतर्कता बरत रही है। हिमालयके उत्‍तरी सीमांत पर बेहद ऊंचाई वाले दुर्गम स्‍थलों की चुनौतियों का सामना करने केलिए विशेष कौशल और विशेष विमानों की आवश्‍यकता होती है। वायुसेना के नये विमानों सेवायुसैनिकों का मनोबल और बढ़ गया है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट:-

---------

देश में 4 लाख 56 हजार 831 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ होगए हैं। पिछले 24 घंटे में 16 हजार 883रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 61 दशमलवपांच-तीन प्रतिशत हो गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय केअधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 22 हजार 752 लोग संक्रमित हुए। अब संक्रमित लोगों की कुलसंख्‍या सात लाख 42 हजार 417 होगई है। एक दिन में 482 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की संख्‍या20 हजार 642 हो गई है। इससमय दो लाख 64 हजार 944 लोगों का इलाज चलरहा है।

 

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधानपरिषद-आई०सी०एम०आर० के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में दो लाख 62 हजार 679 नमूनों की जांच की गई है। अब तक कुलएक करोड चार लाख 73 हजार 711 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

 

आई०सी०एम०आर० लगातार जांच केंद्रों में वृद्धिकर रहा है। अब तक एक हजार 119 प्रयोगशालाओं को कोविड-19जांच की अनुमति दी गई है। इनमें 795 सरकारीऔर 324 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

---------

नई दिल्ली के अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक, राज्यों के अस्पतालों में आईसीयू में कामकरने वाले डॉक्टरों को कोविड-19 पर विशेष मार्गदर्शन और जानकारी मुहैया कराएंगे। इसकेलिए दस अस्पतालों का चयन किया गया है, जिनमें नौ मुंबई और एक गोवा के हैं। 31 जुलाई तक राज्योंको यह सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए इन विशेषज्ञ आधारित टेली-परामर्श सत्रों का कैलेंडरतैयार किया गया है।

 

यह टेली-परामर्श सुविधापांच सौ से एक हजार बिस्‍तरों वाले 61 अन्‍य अस्पतालों में भी सप्ताह में दो बार उपलब्‍धकराई जाएगी।

 

हमारे संवाददाता नेखबर दी है कि ऐसे कुल 17 राज्यों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। ये राज्‍य हैं-दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, हरियाणा, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और महाराष्ट्र। इस टेलीपरामर्श में सम्‍बंधित राज्य के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक सहित प्रत्येक अस्पताल मेंआईसीयू के दो प्रभारी चिकित्‍सक भाग लेंगे।

---------

दिल्ली के एम्स मेंपल्मोनरी मेडिसिन के विभागध्‍यक्ष डॉक्‍टर अनंत मोहन ने आज टेली परामर्श के पहले सत्रको सम्‍बोधित किया। आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में उन्‍होंने कहा कि इस का उद्देश्‍यदेश में मृत्‍यु दर को और नीचे लाना है। डॉक्‍टर मोहन ने कहा कि इस तकनीक से देशभरमें डॉक्टरों को अधिकतम मरीजों का इलाज करने में मदद मिलेगी।

---------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों कीराय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह प्रसारित करता है।

 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्सनई दिल्ली में मनोविज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉक्टर नंद कुमारने लोगों से घर पर रहने, परिवार के साथ समय बिताने और योगाभ्यास करने का सुझाव दिया।

 

जीबी पंत अस्पताल दिल्ली के डॉ. संजय पांडेय ने लोगों से कहा है कि वे जब भीघरों से बाहर निकले तो मास्क जरूर लगाये।


मास्ककी जरूरत उन इंसानों को है जिनको हैल्थ सैक्टर में अगर वो काम कर रहे हैं या उनका डायरेक्ट किसीकोरोना के मरीज से इलाज में या उनके क्वारेंटाइन में उनकी भूमिकाहै। लेकिन अगर आप घर पर रह रहे हैं और स्वस्थ हैं और आपको किसी भी तरह की तकलीफ नहीं है या फिर फ्लू के लक्षण नहीं हैतो मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन हां, अगर आप बाहर जा रहे हैं या किसी और काम के लिये बाहर निकल रहे हैं तो यह बेहतरहोगा कि आप मास्क का प्रयोग करें। क्योंकिइससे आपकी सुरक्षा तो होगी ही, दूसरे लोगों की भी सुरक्षा होगी।

--------

बिहार सरकार ने राज्य में कोविड-19 के मामलोंमें अत्‍यधिक वृद्धि के कारण पटना, भागलपुर और नवादा जिलों में पूर्ण लॉकडाउनलागू करने के आदेश दिए हैं।

 

भागलपुर में कल से 16 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा।पटना में दस से 16 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। जबकि नवादा जिले में भी 10 से 12 जुलाईके बीच लॉकडाउन की घोषणा की गई है।

 

इस लॉकडाउन के तहत, सरकारीकार्यालय और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम बंद रहेंगे।

 

मुख्यमंत्री आवास से जुड़े साठ अधिकारी कोविड​​-19से संक्रमित पाए गए हैं। दो विधायकों की जांच भी पॉजिटिव आई है। एक रिपोर्ट:-

 

पॉजि़टिव मामलों कीबढ़ती संख्या को देखते हुए भागलपुर में आठ,पटना में सात, और नवादा में तीन दिनों के लियेलॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं कोछोड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालय के अलावा धार्मिक स्थल बंदरहेंगे। सुबह 6 बजे से 10 बजे और शाम4 बजे से 7 बजे तक अनिवार्य सेवा की दुकानें खुलीरहेंगी। बैंक, पैट्रोल पंप, प्रिन्ट और इलैक्ट्रॉनिक मीडिया को छूट दी गई है। आवश्यक समानों की आपूर्ति को लेकर होम डिलिवरी पर जोर दिया गया है। इस बीच राज्य में पॉजि़टिव मामलों की संख्या बढ़कर 13 हजार 274 हो गई है। 9541 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 3632 काइलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।कोरोना के कारण अब तक एक सौ लोगों की मौत हो चुकी है। आकाशवाणी समाचार के लिये पटनासे कृष्ण कुमार लाल।

---------

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान27 हजार 643 नमूनों की जांच की गई, जिसमें एक हजार 51 लोग संक्रमित पायेगए। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 22 हजार 259 हो गई। पिछले24 घंटों के दौरान एक हजार 332 मरीज स्‍वस्‍थ हो गए हैं। अब तक‍ कुल 11 हजार 101 मरीजठीक हो चुके हैं। इस समय दस हजार 894 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्‍य में मृतकोंकी संख्‍या 264 हो गई है।

---------

केरल में आज कोविड-19 के अब तक के सबसे अधिक मामले सामने आने की पुष्टि हुई है। आज 301 नये मामलों का पता चला है।

---------

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल नेराष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों के बारे में राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍यसचिव से विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है, ताकि इनकी संख्‍या कम करने के लिए सभीसंभव उपाय किए जा सकें। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस बारे में विस्‍तृतआकलन रिपोर्ट से मरने वालों की संख्‍या कम करने के लिए अधिक प्रभावी उपाय करने मेंमदद मिलेगी।

 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दिल्‍ली में कोविड-19के कारण जान गवांने वालों की संख्‍या में तेजी से कम हो रही है। जून में एक दिन मेंसबसे अधिक एक सौ 20 लोगों की मौत हुई थी। अब यह संख्‍या घटकर 50 तक हो गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने मुख्‍यमंत्री ने आश्‍वस्‍तकिया है कि वे कोविड-19 से होने वाली मौत के बारे में जल्‍द रिपोर्ट तैयार कर सौंपेंगे।

---------

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्‍यके मंत्री मिथलेश कुमार के सम्‍पर्क में आने के बाद स्‍वयं को क्‍वारंटीन कर लिया है।मुख्‍यमंत्री सचिवालय के अधिकारी भी अपने घर पर क्‍वारंटीन हो गए हैं। आज एक विधायकमें  कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद उन्‍होंनेभी अपने को घर पर क्‍वारंटीन कर लिया है।

 

इस बीच, राज्‍य में कोविड-19 के दस नएमामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन हजार 51 हो गई है। आज 14 रोगी स्‍वस्‍थहुए हैं। अब तक कुल दो हजार एक सौ 18 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

---------

खादी ग्रामोद्योग आयोग ने खादी के मास्ककी ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। देश के दूरदराज इलाकों के लोग वेबसाइट <<www.kviconline.gov.in>>परआर्डर देकर इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग, खादीके सूती और सिल्क के मास्क बेच रहा है।सूती मास्क की कीमत 30 रुपये और सिल्क के मास्क की कीमत सौ रुपये है। ऑनलाइन खरीद के लिएकम से कम पांच सौ रुपये के मास्क खरीदने होंगे। आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि मास्क की ऑनलाइन बिक्री का उद्देश्य असली खादी के मास्क उपलब्धकराना और खरीददारों को धोखाधड़ी से बचाना है।

---------

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मेघालयके रास्‍ते बराक घाटी के जिलों में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन से संबंधित मुद्दों परमेघालय के मुख्‍यमंत्री कॉनराड संगमा के साथ फोन पर बातचीत की । श्री सोनोवाल ने श्रीसंगमा से गुवाहाटी से बराक घाटी तक आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों का निर्बाधपरिवहन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री संगमा ने श्री सोनोवाल को गुवाहाटीसे बराक घाटी और  पूर्वोत्तर के अन्‍य राज्योंके लिए मेघालय के रास्‍ते आवश्यक वस्तुओं और औषधीय वस्तुओं की सुचारू आवाजाही के लिएआवश्‍यक कदम उठाने का आश्वासन दिया।

---------

जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्माण सामग्री के खनन मेंआ रही समस्‍याओं का जायजा लेने के लिए मुख्‍य सचिव बी वी आर सुब्रह्मणयम की अध्‍यक्षतामें बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्‍होंने विभिन्‍न हितधारकों के बीच तालमेल बनानेको कहा। मुख्‍य सचिव ने उद्योग सचिव और आयुक्‍तों से आग्रह किया कि वे पंचायती राजसंस्‍थानों को खनन अधिकार, भूमि पर उनके अधिकार क्षेत्र के तहतलघु अवधि परमिट के जरिए देने की संभावना के बारे में विचार करें और प्रस्‍ताव सौंपें।

---------

प्रवर्तन निदेशालय- ईडी ने भगोड़ा आर्थिक अपराधकानून के तहत भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की आज तीन सौ 29 करोड़ रुपये से अधिककी संपत्ति कुर्क कर ली। निदेशालय पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंगके आरोपों पर नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी की जांच कर रहा है।

 

जब्त की गई संपत्तियां, मुंबईमें वर्ली इलाके में स्थित मशहूर इमारत समुद्र महल के चार फ्लैट, समुद्र तट पर एक फार्म हाउस, अलीबाग में भूखंड,राजस्‍थान के जैसलमेर में विंड मिल, लंदन में फ्लैटऔर संयुक्‍त अरब अमीरात में आवासीय फ्लैट के रूप में हैं। इसमें बैंक जमा खाते और शेयरभी शामिल हैं।

 

पिछले साल मार्च में लंदन में गिरफ्तार होनेके बाद नीरव मोदी वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में बंद है और उसके भारत प्रत्यर्पण कीकोशिश की जा रही है।

 

मई में, ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़ेनीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई स्‍थगित कर दी थी, जिसपर इस साल सितंबर में फिर से सुनवाई शुरू होगी।

---------

मालदीव और श्रीलंका, दक्षिण-पूर्वएशिया क्षेत्र के पहले दो देश बन गए हैं, जिन्‍होंने चेचक औरखसरा के उन्‍मूलन का लक्ष्‍य 2023 से पहले ही हासिल कर लिया है। यह घोषणा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍यसंगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्‍टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने चेचकऔर खसरा के उन्‍मूलन के लिए क्षेत्रीय पुष्टिकरण आयोग की पांचवीं बैठक के बाद की।

 

डॉक्‍टर सिंह ने बताया कि सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍यके लक्ष्‍य को हासिल करने के प्रयासों के तहत बच्‍चों को इन रोगों से बचाना महत्‍वपूर्णकदम है। उन्‍होंने कोविड-19 महामारी से निपटते हुए, बच्‍चों को जीवन रक्षक टीकेलगाने के सदस्‍य देशों के प्रयासों की सराहना की।

 

मालदीव में चेचक का अंतिम मामला वर्ष 2009 मेंऔर खसरे का अक्‍टूबर 2015 में सामने आया था। श्रीलंका में चेचक का अंतिम मामला मई वर्ष2016 में और खसरे का मार्च 2017 में सामने आया था।

---------

मध्‍य प्रदेश में कटनी जिले में आज एक ऑटो रिक्‍शाऔर ट्रक के बीच हुई टक्‍कर में रिक्‍शा पर सवार छह लोगों की मौत हो गई और पांचलोग घायल हो गए हैं। मृतकों में दो महिलाएं और 17 साल की लडकी शामिल हैं। रिक्‍शा ड्राइवरकी भी दुर्घटना में मौत हो गई।

 

यह दुर्घटना कटनी जिला मुख्‍यालय से 60 किलोमीटरदूर धीमरखेडा में हुई। दुर्घटना के बाद ट्रक चालक घटना स्‍थल से फरार हो गया। पुलिसने ट्रक को जब्‍त कर लिया।

---------

गुजरात में सौराष्‍ट्र, कच्‍छऔर राज्‍य के दक्षिणी भागों में व्‍यापक वर्षा हो रही है। कच्‍छ, जामनगर, देवभूमि द्वारिका और राजकोट जिलों में कल शामसे वर्षा हो रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मूसलाधार बारिश के कारण राजकोटऔर पोरबंदर जिलों के कई निचले इलाकों में बाढ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

 

सौराष्ट्रके तटवर्ती जिलों में पिछले तीन दिनों की लगातार भारी बारिश के चलते अनेक क्षेत्रोंमें बाढ़ जैसे हालात हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल कीनौ टीम गुजरात में तैनात की गई हैं। इसमें द्वारका, पोरबंदर,राजकोट, गीर सोमनाथ, जामनगर, भुज, सूरत, वलसाड़और नौसारी में एक-एक दल शामिल है। एन डी आर एफ के सूत्रों केअनुसार जाम नगर और पोरबंदर जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 12 लोगों की जान बचाई गई है। योगेश पंड्या / आकाशवाणी समाचार/ अहमदाबाद।

---------

और, अबकल के मौसम के पूर्वानुमान पर एक नजर:-

दिल्ली में आमतौरपर बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश की संभावना है। न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 35 डिग्रीसेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में भी सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिशहो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।चेन्‍नई में तापमान 26 और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। शहर में आमतौरपर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाएरहने और हल्‍की वर्षा तथा गरज के साथ आंधी का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 28 तथा अधिकतम34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। चंडीगढ़ में आमतौर पर बादल छाए रहने और आंधी या एकदो बार गरज के साथ वर्षा हो सकती है। देहरादून में आमतौर पर बादल छाए रहने और आंधीया एक दो बार गरज के साथ वर्षा हो सकती है। हैदराबाद में आमतौर पर बादल छाए रहने औरहल्‍की वर्षा होने की सम्‍भावना है। बैंगलुरू में न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतमतापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अहमदाबाद में आमतौर पर आसमान में बादलछाए रहने और हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 34 डिग्रीसेल्सियस रहने की सम्‍भावना है। भोपाल में दोपहर बाद या शाम को आंधी या गरज के साथवर्षा होने का अनुमान है। पटना में आमतौर पर बादल छाए रहने और वर्षा होने का अनुमानहै। पूर्वोत्‍तर में, गुवाहाटी में आमतौर पर बादलछाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा हो सकती है। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मूमें आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। श्रीनगर मेंआंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक दो बार गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। गिलगितमें न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आसमानमें आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक दो बार गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। मुजफ्फराबादमें आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक दो बार गरज के साथ बौछारे पड़ सकतीहैं। समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

---------

जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने उत्‍तरप्रदेश में जल जीवन मिशन लागू करने के बारे में आज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सेवीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत की है। जलशक्ति मंत्रालय ने कहा है कि उत्‍तरप्रदेश सरकार वर्ष 2022 तक राज्‍य के गांवों में हर घर जल पहुंचाने की महत्‍वकांक्षीयोजना को शतप्रतिशत लागू करने पर विचार कर रही है।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Aug) Midday News 5 (Aug) Evening News 4 (Aug) Hourly 5 (Aug) (1800hrs)
समाचार प्रभात 5 (Aug) दोपहर समाचार 5 (Aug) समाचार संध्या 4 (Aug) प्रति घंटा समाचार 5 (Aug) (1810hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Aug) Khabrein(Day) 5 (Aug) Khabrein(Eve) 4 (Aug)
Aaj Savere 5 (Aug) Parikrama 5 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Aug) Samayki 4 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)