A- A A+
Last Updated : Aug 9 2020 2:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to release sixth instalment of PM-KISAN scheme to 8.5 crore farmers today; to launch Rs 1 Lakh Cr financing facility            COVID-19 recovery rate improves to 68.78 pct in country; fatality rate drops further to 2.01 pct            India can become trusted partner in global supply chain: Piyush Goyal            IMD warns of heavy rain in Northwest India during next two days            Mahinda Rajapaksa takes oath as Prime Minister of Sri Lanka for fourth time           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
06.07.2020

मुख्य समाचार

  • देश में कोविड से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर बढ़कर लगभग 61 प्रतिशत हुई।

  • केरल में कोरोना वायरस नियंत्रण के दिशा-निर्देशों को अगले वर्ष जुलाई तक बढ़ाया गया। तिरुअनंतपुरम में एक सप्‍ताह तक पूर्णबंदी का कड़ाई से पालन।

  • कोरोना नियंत्रण क्षेत्रों से बाहर केन्‍द्र संरक्षित सभी स्‍मारक स्‍थल आज से खुलेंगे।

  • एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के अंतर्गत अमरीका और भारत के बीच 11 जुलाई से 36 उडानें संचालित करेगी। टिकटों की बुकिंग आज शाम से शुरू होगी।

  • वायुसेना राजस्थान में टिड्डियों पर नियंत्रण के अभियान में शामिल।

--------------

सरकार ने कहा कि केंद्र और राज्‍य सरकारों के प्रयास से देश में कोविड के चार लाख नौ हजार रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 14 हजार 856 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की संख्‍या एक लाख 64 हजार से भी अधिक है। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर लगभग 61 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कहा कि भारत में कोविड से स्वस्थ होने वालों की दर कई विकसित देशों से ज्यादा है।

आज जो हमारा रिकवरी रेट जो है वो 61 प्रतिशत के करीब पहुंच रहा है। ये शायद दुनिया के अन्दर सबसे ज्यादा है। मेरे ख्याल से अभी इस रिकवरी रेट के आसपास केवल जो है रशिया है बाकी सब दुनिया के सब विकसित देश हमारे रिकवरी रेट से पीछे हैं। दुनिया में सबसे बेहतर रिकवरी रेट और सबसे कम फैटेलिटी रेट। फैटेलिटी रेट भी हमारा जो मृत्यु दर है वो भी धीरे-धीरे कम होती जा रही है। मुझे पूरा विश्वास है कि जिस प्रकार से भारत जो 135 करोड़ लोगों का देश है, उसमें जितने केसेज़ हुए हैं और उसमें केसेज़ में 60 पर्सेन्ट से ज्यादा ठीक होकर घर चले गये हैं। बाकी जो हैं उसमें से अधिकांश लोग भी रिकवरी पर हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में हम कोरोना के उपर निर्णायक विजय है वो निश्चित रूप से प्राप्त करेंगे।

दो लाख 44 हजार से अधिक कोविड रोगियों का इलाज चल रहा है।

देश में कोविड जांच के लिए प्रयोगशालाओं की संख्‍या में लगातार वृद्धि हो रही है। फिलहाल देशभर में एक हजार एक सौ प्रयोगशालाएं कोविड जांच का काम कर रही हैं जिनमें 786 सरकारी और 3‍14 निजी प्रयोगशालाएं हैं। इन प्रयोगशालाओं में पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग ढाई लाख नमूनों की जांच की गई है। अब तक कोविड के लगभग 98 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है।

--------------

केरल सरकार ने राज्‍य महामारी रोग अध्‍यादेश में संशोधन करते हुए कोविड नियंत्रण नियमों को अगले वर्ष जुलाई तक बढा दिया है। इसका अर्थ यह है कि लोगों को जुलाई 2021 तक मास्‍क पहनना होगा, सुरक्षित दूरी बनाये रखनी होगी और बडी भीड एकत्रित करने से बचना होगा। जिला कलेक्‍टरों को निर्देश दिये गए है कि वह नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करें। इस बीच केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में आज सुबह से एक सप्‍ताह की पूर्णबंदी लागू हो गयी है।

राज्य में आज सुबह से एक सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की गई है। तिरुअनंतपुरम में आने-जाने की मुख्य सड़क को छोड़कर शहर के बाकी सभी रास्ते बंद कर दिये गये हैं। किराना स्टोर, बैंक, दवा की दूकानें, अस्पताल और जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी आज से एक हफ्ते के लिए बंद रहेंगी। सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी बंद रहेंगी। केरल सरकार के सचिवालय सहित सभी सरकारी कार्यालय भी बंद कर दिये गये हैं। पुलिस आवश्यक सेवाएं लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगी। स्वास्थ्य संबंधी आपात कारणों के अलावा अन्य किसी भी वजह से लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी होगी। तिरुअनंतपुरम से मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चन्द्रशेखर शर्मा।   

--------------

चेन्‍नई में पूर्णबंदी के बाद आज सुबह से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन मदुरै में पूर्णबंदी लागू रहेगी। चेन्‍नई में अनलॉक चरण में अन्‍य राज्‍यों की तुलना में कुछ अतिरिक्‍त एहतियाती उपाय लागू किये गये हैं।

अधिकारियों ने कहा है कि अनलॉक की प्रकिया मदुरै को छोड़कर पूरे राज्‍य में लागू है, लेकिन सभी के लिए मास्क पहनना और बाहर निकलने के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखना आवश्यक है। राज्य के प्रमुख सचिव-स्वास्थ्य डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि बुखार के शिविरों सहित चेन्नई में अपनाई गई सूक्ष्म-स्तरीय रणनीतियों और छिपे हुए मामलों का पता लगाने और उन्हें अलग करने के परिणामस्वरूप संक्रमित मामले पिछले सात दिनों में नौ हजार 500 से घटकर आठ हजार 400 पर आ गये हैं। चेन्नई के नागरिक निकाय आयुक्त प्रकाश ने कहा कि हर वार्ड के लिए, एक समर्पित दस सीटर वाहन की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से महामारी को रोकने में सफलता मिली है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर।

तमिलनाडु में कल चार हजार एक सौ 50 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्‍या एक लाख 11 हजार हो चुकी है।

--------------

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान 725 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कुल संक्रमि‍त व्यक्तियों की संख्‍या 36 हजार 123 हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस महामारी से अब तक एक हजार 9 सौ 45 लोग जान गवां चुके हैं।

गुजरात में कोविड-19 के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य में दर्ज 725 नए मामलों में से सबसे अधिक 218 मामले सूरत से दर्ज किए गए, जबकि अहमदाबाद में 162 नए मामले दर्ज हुये। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में 8278 सक्रिय मामलों में से 72 मरीजो की स्थिति गंभीर है और वे वेंटिलेटर पर हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 486 मरीजो को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजो की कुल संख्या 25900 हो गए हैं। राज्य में अब तक 4 लाख 12 हजार से अधिक परीक्षण किए जा चुके हैं। इस बीच, अहमदाबाद नगर निगम ने माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन में 11 और क्षेत्रों को जोड़ दिया है, इस के साथ ही शहर में माइक्रो-कन्टेनमेंट ज़ोन की कुल संख्या 110 हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------------

राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों में छह सौ 32 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्‍ट‍ि हुई। संक्रमित लोगों की संख्‍या बीस हजार से अधिक हो गयी है। उपचार के बाद स्‍वस्‍थ होने की दर 79 प्रतिशत से अधिक है। एक रिपोर्ट-

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हजार के पार हो चुकी है। हालांकि लगभग 16 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश के 33 में से 26 जिलों में संक्रमण के मामले सामने आये हैं। 16 जिलों में संक्रमितों की संख्या दहाई में है। सबसे ज्यादा 65 रोगी आदिवासी जिले प्रतापगढ में मिले हैं। प्रदेश में कोरोना के कारण कल 9 लोगों की मृत्यु हुई, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 456 तक पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि कोरोना से उभरने की दर अभी भी 79 प्रतिशत से ज्यादा है। साथ ही राज्य में अब तक कोरोना के 9 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

--------------

महाराष्‍ट्र में रविवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के साढे छह हजार से अधिक नये रोगी सामने आये हैं जिससे राज्‍य में कोविड-19 से सं‍क्रमितों की कुल संख्‍या दो लाख छह हजार छह सौ उन्‍नीस हो गई। कल एक सौ 51 लोगों की मृत्‍यु के साथ राज्‍य में कोविड से मृतकों की संख्‍या आठ हजार आठ सौ बाइस पर पहुंच गई। रविवार को तीन हजार छह सौ 58 रोगियों को स्‍वस्‍थ होने पर विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई। राज्‍य में अभी तक एक लाख 11 हजार सात सौ चालीस व्‍यक्ति कोरोना से पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

इस बीच कोविड रोगियों की बढती संख्‍या को देखते हुए बी एम सी ने मुंबई में कोरोना परीक्षण का काम तेज कर दिया है।

कोरोना वायरस लक्षणों वाले सभी संदिग्धों के सुलभ परीक्षण के लिए बृहन्मुंबई महानगर निगम ने यूनिवर्सल परीक्षण नीति अपनाई है। इस जांच के लिए आईसीएमआर अनुमोदित 1 लाख रैपिड एंटीजन परीक्षण किट खरीदे गए हैं। कोरोना वायरस लक्षणों वाले सभी संदिग्धों तथा बिना लक्षणों वाले किंतु अन्य वजहों से बीमार उच्च जोखिम वाले संपर्कों के लिए यह परीक्षण उपयुक्त है। फिलहाल मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और कंटेनमेंट जोन में यह परीक्षण किया जा रहा है, जिसका आनेवाले समय में विस्तार किया जाएगा। यदि लक्षणों वाले कोविड संदिग्ध का परीक्षण नकारात्मक आता है, तो उसका दूसरा नमूना लिया जाता है और आरटीपीआरसी परीक्षण के लिए भेज दिया जाता है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के दो हजार  दो सौ चवालिस नये रोगियों की पुष्टि हुई। संक्रमित लोगों की संख्‍या 99 हजार चार सौ चवालिस पर पहुंच गई है। दिल्‍ली सरकार ने अभी तक 71 हजार लोगों के पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो जाने की पुष्टि की है। पिछले 24 घंटों में तीन हजार 83 लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई। इस दौरान 63 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्‍या बढकर तीन हजार सड़सठ हो गई।

--------

दिल्ली के छतरपुर में कल दस हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का उद्घाटन किया गया है। राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में स्थित यह केंद्र, दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है।

गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कल अस्पताल का दौरा किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कम समय में अस्पताल तैयार करने की सराहना की।

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर, टाटा संस, इंडस्ट्रीज और कई ऑर्गेनाइज़ेशन के सहयोग से ये कोरोना मरीजों के लिए एक टैम्प्रेरी हॉस्पिटल बना है। सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसको 12 दिन के अन्दर ही तैयार किया है लगभग 250 से अधिक इंटेन्सिव केयर यहां पर है। वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन्स और अन्य सारी सुविधाएं तो यहां पर उपलब्ध हैं ही। डब्ल्यूएचओ की जो भी गाइडलाइंस हैं उन गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए ही इस टेम्पोरेरी हॉस्पिटल का निर्माण किया गया है।

--------

बिहार में कोरोना संक्रमण में तेजी से बढोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में चार सौ चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 11 हजार आठ सौ 64 हो गयी है। आठ हजार सात सौ 65 रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं जबकि तीन हजार आठ लोगों का उपचार चल रहा है। बिहार में संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 74 प्रतिशत है। अब तक 91 लोगों की इस महामारी से मौत हुई है।

राज्‍य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए श्रावण महीने में राज्‍य के विभिन्‍न शिव मंदिरों को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने इस बार पूरे प्रदेश के सभी शिव मंदिरों को बंद रखने का निर्देश दिया है। बिहार में पहली बार सावन के महीने में शिव मंदिरों में होने वाली पूजा अर्चना पर प्रतिबंध लगाया गया है। राज्य के किसी भी हिस्से में श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी समेत राज्य के कई इलाकों से लाखों की संख्या में कांवड़िए जलाभिषेक करने के लिए देवघर स्थित बाबाधाम जाते थे, लेकिन इस बार श्रद्धालु मायुस है। श्रावणी मेले के दौरान करोड़ों रुपए का कारोबार होता था लेकिन इस बार सब कुछ ठप्प है। आकाशवाणी समाचार के लिए मधुबनी से कृष्ण कुमार लाल।

--------

झारखंड में कोरोना महामारी के कारण इस साल विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला आयोजित नहीं किया जाएगा। उच्च न्यायालय के फैसले के बाद राज्य सरकार ने देवघर से बाबा बैद्यनाथधाम के दर्शन और आरती की लाइव ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। आज से महीने भर के श्रावण माह के शुरू होने के साथ देवघर के जिला प्रशासन ने राज्य सरकार की वेबसाइट के माध्यम से ज्योतिर्लिंग की आरती और दर्शन का आयोजन किया है। देवघर की उपायुक्‍त नैंसी सहाय ने आकाशवाणी समाचार को बताया -

दो समय की जो यह पूजा है इसका हम ऑनलाइन लाइव दर्शन हम लोग प्रसारित करेंगे। झारखंड गौव डॉट टीवी झारखंड सरकार का जो चैनल होता है सुबह पौने पांच से साढ़े पांच तक ये सब पूजा होती है। इसका ऑनलाइन लाइव दर्शन हमारे श्रधालु कर सकेंगे। उसी तरह शाम में साढ़े सात से और सवा आठ वो भी करीबन 40-45 मिनट की पूजा होती है और इसके अलावा हमारे जिले का जो वेबसाइट है जीओवी डॉट एनआईसी और जो हमारा सोशन मीडिया पेज है डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन देखभाल का  इनपर भी ये सभी लिंक्स अवलेबल रहेंगे। 

--------

भारत में स्‍वदेशी तकनीक से विकसित कोविड-19 के टीके इस महामारी के खिलाफ दुनियाभर में तैयार किए जा रहे टीकों की होड़ में शामिल हो गए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा है कि भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवाक्सिन टीके और जायडस कैडिला द्वारा विकसित को-वैक्सिन टीके से काफी उम्‍मीद की जा रही है।

भारतीय औषध महानियंत्रक ने इन टीकों के लोगों पर परीक्षण की मंजूरी दे दी है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत दुनिया में टीके बनाने का एक बड़ा केंद्र बन कर उभरा है। यूनीसेफ द्वारा विभिन्‍न देशों को भेजे जाने वाले टीकों में से साठ प्रतिशत भारत में निर्मित हुए हैं। प्रधानमंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजय राघवन ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में वैक्सिन बनाने की प्रक्रिया को समझाया।

जो वैक्सीन बनती है वो सेफ होनी चाहिए। यानी उससे कोई प्राबलम नहीं आनी चाहिए। तो पहली टैस्ट होती है सेफ्टी, दूसरी टैस्ट होती है वैक्सीन में जब वैक्सीन को इंजैक्ट करते हैं तब क्या अपना शरीर उस वैक्सीन के इंजैक्शन से इम्यून रैस्पॉंस चालू होती है कि नहीं। तीसरी, वैक्सीन सेफ हो और और इम्यून रैस्पॉंस इम्यूनिटी देती हो, तो क्या वो फील्ड में जब आप बाहर जाते हैं काम करने में या घर में हैं या ऑफिस में हैं। अगर मान लीजिये वायरस आती है तो वैक्सीन लेने से वायरस से प्रोटैक्शन मिलती है। और जब तक यह तीनों ठीक नही हैं तब तक हमारे देश में इंडियन काउन्सिल ऑफ मैडिकल रिसर्च जो बाकी एजेन्सी से पार्टनर कर रहे हैं तो वैक्सीन चालू नहीं करेंगे। तो चालू करने के लिये आई सी एम आर और हमारे ड्रग कंट्रोल एजेंसी ये तीन मुद्दों को पूरी तरह से देखेंगे, देख रहे हैं।

दुनियाभर में विकसित किए जा रहे एक सौ चालीस से अधिक टीकों में से कोवाक्सिन और जाइकोव-डी सहित ग्‍यारह टीकों का लोगों पर परीक्षण शुरू कर दिया गया है।

--------

कर्नाटक में कल एक हजार नौ सौ 25 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या 23 हजार चार सौ 74 हो गयी है। अब तक नौ हजार आठ सौ 47 लोग उपचार के बार स्‍वस्‍थ हुए हैं। तेरह हजार दो सौ 51 लोगों का उपचार चल रहा है। कर्नाटक में अब तक सात लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।

--------

तेलंगाना में कल एक ही दिन में कोरोना वायरस महामारी के एक हजार 590 नये मामले सामने आये हैं जिससे राज्‍य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्‍या 23 हजार 902 हो गयी है।

इस बीच, कल एक हजार 166 रोगियों को महामारी के उपचार के बाद स्‍वस्‍थ होने पर अस्‍पतालों से छ़ट्टी दे दी गयी। इस तरह तेलंगाना में अब तक 12 हजार 703 रोगी कोरोना महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं और दस हजार 904 का राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। 

--------

कोविड-19 पर आकाशवाणी से फोन-इन कार्यक्रम में वरिष्‍ठ स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ डॉक्‍टर घनश्‍याम पांगते ने कहा कि लोगों को संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने और दो मीटर की सुरक्षित दूरी बनाये रखने जैसे सभी आवश्‍यक उपायों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। जब तक बहुत आवश्‍यक न हो घर से बाहर निकलने से भी बचना चाहिए।

हैंड हाइजीन, सोशल डिस्टेंसिंग, 2 गज की दूरी और तभी बाहर निकले जब आपका बहुत ही जरूरी और आवश्यक कार्य हो। अदर वाइज आप बिना बात के मार्केट में या बाहर ना घूमें क्योंकि यह इंफेक्शन बहुत ही कंटेंजियस है अगर आप किसी के पास बिना मास्क के जाते हैं और उसने भी मास्क नहीं पहना तो चांसेज ऑफ  इंफेक्‍शन बहुत बढ़ जाते हैं उससे क्या होगा कि बहुत सारे लोग एक साथ इनफैक्ट हो जाएंगे।

-------

लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ-सफाई का ध्‍यान रखने और सुरक्षित दूरी बनाये रखने का परामर्श दिया।

खांसने के समय ऐसा खांसना-छीकना चाहिए कि दूसरे के उपर न जाये। टिशु पेपर रखे, रूमाल रखे, कोहनी रखे, बचाव करें। एक इसमें और चीज आती है, बात यह कि डिस्टेंसिंग का। जब हम खांसते-छिकते हैं तो एक से दो मीटर तक वो जा सकती है। तो अगर आप पहले ही एक-दो मीटर का फासला बनाकर के रखेंगे तो उनका आपके पास होने का अंदेशा कम हो जाता है। जो कांटेक्ट ट्रासमिशन की बात आई फाउमलिटी की तो उसके लिए हम कहते हैं कि आप हाथ साफ करें। हाथ अगर आप धोते रहेंगे तो उसमें जो वॉयरस है, वो साबुन-पानी के द्वारा निकलता रहेगा। उसके साथ-साथ जब पानी नहीं हो तो हम सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

--------

सरकार ने सुरक्षा नियमों का पूरी तरह पालन करते हुए आज से केन्‍द्र संरक्षित सभी स्‍मारक स्‍थल खोलने का फैसला किया है। पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि केवल उन्‍हीं स्‍मारकों और संग्रहालयों को खोला जायेगा जो कोरोना नियंत्रण क्षेत्र में नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र संरक्षित सभी स्‍मारकों और पर्यटन स्‍थलों को साफ-सफाई, सुरक्षित दूरी बनाये रखने और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से जारी अन्‍य नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। राज्‍य और जिला प्रशासन के विशेष निर्देश भी सख्‍ती से लागू किए जाएंगे।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत आने वाले 3691 स्मारकों का संरक्षण केंद्र सरकार करती है। इनमें से 820 धार्मिक स्थलों को पिछले महीने की 8 तारीख को खोला गया था। इन स्‍मारकों में प्रवेश के लिए टिकट केवल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जारी किए जाएंगे। इन स्‍मारकों में प्रवेश करने से पहले दर्शकों का तापमान जाएगा परिसर में केवल उन्‍हीं लोगों को जाने की अनुमति दी जाएगी जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे। इन स्‍मारकों में आने वाले लोगों को केन्‍द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। दर्शकों को सुरक्षित दूरी बनाये रखनी होगी और मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। स्‍मारक के परिसर में समूह फोटोग्राफी और खान-पान की चीजे ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा डिजिटल भुगतान करने वालों को ही पार्किंग की सुविधा मिलेगी और केंटिन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

--------------

एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के अंतर्गत अमरीका और भारत के बीच 11 जुलाई से 19 जुलाई के दौरान 36 उडानें संचालित करेगी। एक बयान में एयर इंडिया ने कहा है कि टिकटों की बुकिंग आज शाम आठ बजे से केवल एयर इंडिया की वेबसाइट पर की जा सकती है।

वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के अंतर्गत एयर इंडिया भारत से विभिन्‍न देशों के बीच एक सौ सत्‍तर उडानें संचालित करेगी। इनमें कनाडा, अमरीका, ब्रिटेन, केन्‍या, श्रीलंका, फिलीपिंस, किर्गिस्‍तान, सउदी अरब, बंगलादेश, थाइलैंड, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, म्‍यांमां, जापान, उक्रेन और वियतनाम के लिए उडानें उपलब्‍ध रहेंगी। 

--------------

व्‍यापारियों के अखिल भारतीय परिसंघ-कानफीडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से आग्रह किया है कि भारत में 5-जी नेटवर्क के लिए बोली लगाने वालों में चीन की दो कंपनियों - हुवावेइ टेक्‍नोलाजीज और जेडटीई कारपोरेशन को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। परिसंघ के राष्‍ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा है कि देश के 7 करोड व्‍यापारी सरकार से यह अनुरोध कर रहे हैं।

संगठन ने जोर देकर कहा है ‍कि‍ 5-जी मोबाइल नेटवर्क में डेटा के जमा होने की दृष्टि से इसकी सुरक्षा का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। अमरीका और ऑस्‍ट्रेलिया समेत दुनिया के कई देशों ने हुवावेइ टेक्‍नोलाजीज और जेडटीई कारपोरेशन पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है।

--------------

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गैर कानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत अवैध संगठन सिख फॉर जस्टिस की चालीस वेबसाइट को बंद कर दिया है। इस संगठन ने समर्थकों का पंजीकरण करने का अभियान चला रखा है। गृह मंत्रालय की सिफारिशों के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय ने आईटी अधिनियम 2000 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत इन वेबसाइटों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए। 

--------------

भारतीय वायु सेना राजस्‍थान में टिड्डीदलों पर नियंत्रण के अभियान में शामिल हो गयी है। वायु सेना के एक एमआई-17 हैलीकॉप्‍टर ने कल जोधपुर जिले के बड़े रेगिस्तानी इलाके में कीटनाशकों का छिड़काव किया जो भारतीय वायुसेना के इतिहास में इस तरह का पहला अभियान था। टिड्डीदलों पर काबू पाने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा किराये पर लिये गये एक निजी हैलीकाप्‍टर से शनिवार को जैसलमेर के बंदा इलाके में कीटनाशकों का छिड़काव शुरू किया गया। केन्‍द्र सरकार ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिये हैं और टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए बेल (BELL) हैलाकाप्‍टरों और ड्रोन का भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

--------------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रवादी नेता डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री नायडू ने कहा कि महान देश भक्‍त और शिक्षाविद डॉ श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की एकता संरक्षित रखने और भारत में जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्ण एकीकरण के लिए अथक प्रयास किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की प्रगति में डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी का अनुकरणीय योगदान रहा है। उन्‍होंने देश की एकता सुदृढ़ करने का अनवरत प्रयास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके विचारों और आदर्शो से करोड़ों देशवासियों को प्रेरणा मिली।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि महान राष्‍ट्रवादी नेता ने अपना पूरा जीवन देश की एकता और अखंडता के लिए समर्पित किया।

--------------

मध्‍यप्रदेश में राज्‍य के खूबसूरत स्‍थानों पर फिल्‍मों, धारावाहिकों और वेब सीरीज की शूटिंग जल्‍दी ही शुरू हो जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया कि मध्‍यप्रदेश पर्यटन निगम ने फिल्‍मों और धारावाहिकों की शूटिंग के लिए परामर्श जारी किया है।

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड की अतिरिक्त प्रबंध निदेशक सोनिया मीणा ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को शूटिंग के लिए जारी एडवाइजरी में शामिल किया गया है। इन दिशा-निर्देशों के अनुसार, शूटिंग में भाग लेने वाले लोगों को सबसे पहले स्वास्थ्य घोषणा पत्र भरना होगा। शूटिंग स्थान में प्रवेश से पहले आईआर थर्मामीटर से बुखार की जांच की जाएगी। वहीँ, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए एक स्थान पर इनडोर शूटिंग के लिए 15 और आउटडोर शूटिंग के लिए 30 लोगों को अनुमति दी जाएगी। शूटिंग से पहले और बाद में सभी उपकरणों को दैनिक रूप से सैनिटाइज करना होगा। इसके अलावा, शूटिंग के दौरान बार-बार हाथ धोने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी होगा। शूटिंग स्थान पर फेस कवर मास्क अनिवार्य होगा। शूटिंग स्थल पर सभी कलाकारों और सहयोगियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना भी जरूरी होगा। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------

उत्‍तर प्रदेश में कल एक ही दिन में 25 करोड से अधिक  पौधे लगाने का कीर्तिमान स्‍थापित किया गया। एक रिपोर्ट-

इस साल के पौधारोपण अभियान की खास बात ये थी कि इससे बुजुर्गों और बच्चों को पूरी तरह से दूर रखा गया और उन पौधों को रोपा गया जिनका चिकित्सकीय लाभ ज्‍यादा होता है। इस अभियान के लिए 8 लाख से ज्यादा स्थान चिह्नित किये गेय थे और हर एक स्थान की जियो टौगिंग की गई थी। सरकार ने इस अभियान के लिए 251 के करीब पौधों की ऐसी प्रजातियां चुनी थीं जो फलदार, आर्युर्वेदिक गुणों वाली और पर्यावरण के ज्यादा से ज्यादा अनकुल थीं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को भी एक-एक सहजन का पेड़ लगाने के लिए दिया गया था। वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को भी अभियान में शामिल किया गया। सरकार ने पिछले साल इस अभियान के तहत 22 करोड़ पौधे लगाये थे। वहीं 2018 में 11 करोड़ औऱ 2017 में 5 करोड़ पौधे लगाये जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि पिछले साल लगाये गये 95 फीसदी से अधिक पौधे अभी भी पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान इस वायरस से लड़ने में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने आर्युवेदिक पेड़ों की अहम भूमिका है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------------

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज बादल छाये रहने और हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मुम्‍बई में भारी वर्षा होने के असार हैं। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। भोपाल में भी हल्‍के बादल छाये हुए हैं लेकिन शाम या रात तक घने बादल घिरने की उम्‍मीद है। पटना में भी गरज के साथ वर्षा होने की उम्‍मीद है। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। बादल छाए रहने और धूल भरी आंधी चलने के साथ वर्षा होने का भी अनुमान है। श्रीनगर में तापमान 17 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और बादल छाये रहेंगे। गिलगित में भी न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम तक बादल घिर आयेंगे। समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी।

--------------

समाचार पत्रों से

  • भारत में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है- संक्रमित लोगों के मामले में तीसरे स्थान पर भारत, रूस अब चौथे पर। देश में मरीजों के ठीक होने की दर सबसे अधिक चंडीगढ़ में। राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है कोरोना अब दक्षिणायन, देश का हर चौथा पॉजिटिव केस दक्षिण से।

  • नवभारत टाइम्स लिखता है-चीन ने पहली बार माना भूटान के साथ भी है सीमा विवाद, साकतेंग वन अभयारण्य को चीन ने अपना कहा, भूटान ने चीनी दावे को किया खारिज, इसे अपना इलाका बताया। हिन्दुस्तान का कहना है-सर्दियों को देखते हुए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सेना लंबी तैयारियों में जुटी। चीन ने अडियल रूख अपनाया। उधर, भारत-नेपाल सीमा पर भारत ने नो मेंस लैंड पर निर्माण रुकवाया। दैनिक जागरण की टिप्पणी  है-उत्तराखंड सीमा पर बैकफुट पर आने लगा नेपाल। पिथौड़ागढ़ जिले की उक्कू और बलारा सीमा चौकी को शनिवार को किया था बंद, शेष तीन और चौकियों को बंद करेगा पड़ोसी देश।

  • कानपुर मुठभेड़ मामले में दैनिक जागरण की सुर्खी है- चार घंटे पहले थाने से आया फोन तो हिस्ट्रीशीटर ने बुला लिए 30 शूटर।

  • जनसत्ता की खबर है खालिस्तान समर्थक संगठन की 40 वेबसाईट पर प्रतिबंध। गृहमंत्रालय के कहने पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जारी किए आदेश।

  • दैनिक भास्कर की खबर है-मॉनसून मेहरबान, अब तक 12 प्रतिशत ज्यादा बारिश, 20 राज्यों में सामान्य, महज सात राज्यों में औसत से कम पानी बरसा। लद्दाख को छोड़कर देश में कहीं रिमझिम तो कहीं मूसलाधार।    

  • दैनिक जागरण के एक आलेख में आकाशीय बिजली से बचाव का उल्लेख किया गया है। आसमान में बिजली चमकने का अंदेशा होते ही पक्के मकान में शरण लें और पानी, पेड़ या बिजली के खंभे और तार के आसपास बिल्कुल न रहें।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Aug) Midday News 8 (Aug) Evening News 8 (Aug) Hourly 9 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 9 (Aug) दोपहर समाचार 8 (Aug) समाचार संध्या 8 (Aug) प्रति घंटा समाचार 9 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Aug) Khabrein(Day) 9 (Aug) Khabrein(Eve) 8 (Aug)
Aaj Savere 9 (Aug) Parikrama 8 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 8 (Aug) Samayki 8 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 8 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 8 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)