A- A A+
Last Updated : Aug 5 2020 6:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi performs Bhoomi Pujan and lays foundation stone of Ram Temple in Ayodhya            Ram Temple is a Symbol of Unity, says Prime Minister Modi            COVID-19 recovery rate reaches 67.19 pct; highest number of people recover in last 24 hours            Sushant Rajput death case: Centre accepts Bihar govt’s recommendation of CBI inquiry            Heavy rains throw life out of gear in Mumbai, Thane, Palghar districts of Maharashtra           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
05.07.2020

मुख्य समाचार:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सामुदायिक आधार पर जैविक और प्राकृतिक खेती अपनाने का आह्वान किया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप्स विकसित करने के लिए "आत्मनिर्भर भारत नवाचार चुनौती" का शुभारंभ किया।

  • भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविड-19 वैक्सीन का नैदानिक परीक्षण तेज़ किया। कहा पूरी प्रक्रिया वैश्विक स्वीकार्य नियमों के अनुरूप।

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में भारत सरकार के कार्यों की सराहना की।

  • उत्तर प्रदेश में आज 25 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे।

  • बिहार में बिजली गिरने और वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 31 लोगों की मौत।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सामुदायिक आधार पर जैविक और प्राकृतिक खेती अपनाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने जैविक खेती वाले भू-भाग का मानचित्र विकसित किया है और 88 जैव नियंत्रण कारकों और 22 जैव कीटनाशकों की पहचान की है जिनसे जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा सकता है। श्री मोदी ने कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिये देश में कृषि अनुसंधान, विस्तार और शिक्षा की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि कृषि और संबंधित क्षेत्रों में नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए स्टार्टअप और कृषि उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। श्री मोदी ने किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार सूचना उपलब्ध कराने में सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व की चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेती से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए हर साल हैकेथॉन यानि लंबी कार्यशाला या शिविर आयोजित किये जाने चाहिए और खेती के काम में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी को ध्यान में रखते हुए ऐसे औजार और उपकरण तैयार किये जाने चाहिए जिनसे उनका परिश्रम कम हो। श्री मोदी ने स्वस्थ और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए खाने में ज्वार, बाजरा, रागी तथा अन्य अनाज शामिल करने की जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि उपकरणों की सुलभता और उपज को खेतों से बाजार तक ले जाने की परिवहन सुविधा सुगम बनाई जानी चाहिए। इस बारे में कृषि, सहकारिता और कृषक कल्याण विभाग ने किसानरथ ऐप आरंभ किया है। श्री मोदी ने पानी के किफायती उपयोग के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि घास और स्थानीय चारे की पौष्टिकता समझने के लिये अध्ययन किये जाने चाहिए।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप्स विकसित करने के लिये आत्मनिर्भर भारत नवाचार चुनौती का शुभारंभ किया है। स्टार्ट-अप और तकनीकी क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने तथा भारतीय ऐप निर्माताओं और नवाचारियों को प्रोत्साहित करने के लिये यह शुरूआत की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय ऐप्स में अपनी-अपनी श्रेणियों में विश्व स्तरीय बनने की क्षमता है। उन्होंने लोगों और प्रौद्योगिकी से जुड़े समुदाय से आत्मनिर्भर भारत नवाचार चुनौती में भाग लेने का आग्रह किया। यह चुनौती दो स्तरों पर आयोजित होगी - मौजूदा ऐप्लिकेशन्स का संवर्धन और नये ऐप्लिकेशन्स का विकास। श्री मोदी ने लिंक्ड-इन पर एक पोस्ट में कहा कि ई-लर्निंग, वर्क फ्रॉम होम, गेमिंग, बिज़नेस, मनोरंजन, कार्यालय संबंधी कार्य और सोशल नेटवर्किंग के लिये मौजूदा ऐप्स को बढ़ावा देने और नये ऐप्स विकसित करने के लिये सरकार आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चुनौती के नतीजे मौजूदा ऐप्स को बेहतर स्पष्टता हासिल करने और अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और विश्व के अनेक मुद्दों के समाधान के लिये नये ऐप्लिकेशन्स विकसित किये जाने की असीम संभावना है। भारत के पास प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप के अनुकूल पारिस्थितिकीय तंत्र है और इनके लिये भारतीय बाजारों में भी अपार क्षमता है।

--------------

भारतीय आयुर्विज्ञान अऩुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि वह महामारी रोगों के उपचार के लिए तेज रफ्तार से टीका बनाने के उद्देश्य से वैश्विक स्वीकार्य नियमों के अनुरूप काम कर रहा है। संस्थान ने कहा है कि देश में ही टीका तैयार करना जरूरी है, लेकिन साथ ही सुरक्षा, गुणवत्ता, नैतिकता और सभी नियमों का पालन भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने मिलकर कोविड-19 के संभावित उपचार के लिए कोवेक्सीन नाम का टीका विकसित करने का कार्य आरंभ किया है। भारत के औषध महानियंत्रक ने इस टीके के मानवीय परीक्षण के पहले और दूसरे चरण की अनुमति दे दी है।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने 'कोवैक्सिन नामक संभावित कोविड-19 वैक्सीन के विकास के लिए हाथ मिलाया है। यह भारत द्वारा विकसित किया जाने वाला पहला स्वदेशी टीका है जो कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में शामिल है।  वैक्सीन सार्स-कोविड-2 स्ट्रेन से लिया गया है जिसे पुणे स्थित  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा अलग कर भारत बायोटेक को सौंपा गया है। जायडेस के टीके को प्री-क्लीनिकल चरण पूरा करने के बाद कंपनी के अहमदाबाद स्थित वैक्सीन टेक्नोलॉजी सेंटर में विकसित किया गया है। आने वाले महीनों में, इन संभावित टीकों की प्रभावशीलता की पहचान करने के लिए मानवों पर इसका ​​परीक्षण किया जाएगा। भारत बायोटेक और ज़ाइडस कैडिला ने इस लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों को गति दे दी है लेकिन अंतिम परिणाम इस परियोजना में शामिल सभी क्लीनिकल ​​साइटों के सहयोग पर निर्भर करेगा। इस बीच, भारत डब्ल्यूएचओ के सॉलिडेरिटी ट्रायल में भी हिस्सा ले रहा है। ये ट्रायल चार उपचार विकल्पों की तुलना करने के लिए किया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय क्लीनिकल ​​परीक्षण है, जो काविड-19 के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता का आकलन करेगा। एक अन्य शीर्ष भारतीय फार्मा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोविड-19 वैक्सीन की एक बिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिए ब्रिटिश दवा निर्माता एस्ट्राजेनेका के साथ अनुबंध किया है। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------------

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में भारत सरकार के कार्यों की सराहना की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में परीक्षण किट बनाने में आत्मनिर्भरता हासिल करना भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने शुरू से ही कई प्रभावी कदम उठाए। उसने जनवरी महीने में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों के अनुरूप प्रबंधन लागू कर दिये थे। उन्होंने कहा कि भारत को अब इस महामारी के डेटा प्रबंधन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

--------------

विदेश नीति के विशेषज्ञ जी. पार्थसारथी ने कहा है कि एशिया में चीन के सामान के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक रहा है और चीन को इससे बहुत फायदा हुआ है। लेकिन हाल ही में लद्दाख में सैनिकों की तैनाती से चीन की  गतिविधियों के कारण भारत को कार्रवाई करनी पड़ी है।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में उन्होंने कहा कि  भारत ने लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच झड़प होने के बाद आयात पर चीन की निर्भरता को कम करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि भारत के लिए आत्मनिर्भर बनने का यह एक सुनहरा अवसर है।

--------------

हीरो साइकल्स ने चीन के साथ नौ सौ करोड़ रुपये का व्यापार समझौता रद्द कर दिया है। हीरो साइकल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पंकज मुंजाल ने बताया कि उनकी कंपनी ने चीन की कंपनियों का बहिष्कार किया है और भविष्य में चीन के साथ किसी प्रकार का व्यापार नहीं करने का निर्णय लिया है। उऩ्होंने कहा कि कंपनी अब उच्च टेक्नॉलोजी वाली साइकि‍लें भारत में ही बनाएगी। श्री मुंजाल ने कहा कि कंपनी अऩ्य देशों में अवसरों की तलाश कर रही है और जर्मनी में हीरो साइकल्स का कारखाना लगाने पर विचार कर रही है, जहां से सभी यूरोपीय देशों को साइकिलों की आपूर्ति की जाएगी।

--------------

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमरीका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया है। एक ट्वीट में श्री ट्रम्प ने कहा धन्यवाद मेरे मित्र। अमरीका भारत से प्रेम करता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल अमरीका के स्वतंत्रता दिवस पर श्री ट्रम्प और अमरीका वासियों को शुभकामनाएं दी थीं। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा था कि यह दिन दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश- भारत और अमरीका द्वारा स्वतंत्रता औऱ मानवीय उद्यम के मूल्यों को अत्यधिक महत्व दिये जाने का संदेश देता है।

--------------

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के उप-राज्‍यपाल आर.के. माथुर ने प्रदेश को टिकाऊ विकास के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए मिशन जैव विकास पहल और ग्रीनहाउस प्रोजेक्‍ट नाम के अभियानों की इलेक्‍ट्रानिक तरीके से शुरुआत की। श्री माथुर ने कल लेह और करगिल पर्वतीय विकास परिषदों की भूमिका और काम-काज पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित की। उन्‍होंने दोनों परिषदों की दक्षता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि उनके बजट का पूरा-पूरा उपयोग किया जाना चाहिए और लद्दाख के लोगों को और अधिक फायदे दिये जाने चाहिए।

--------------

उत्तर प्रदेश में मिशन वृक्षारोपण - 2020 के अंतर्गत आज पच्चीस करोड़ से अधिक पौधे लगाये जाएंगे। एक दिन में ही इतनी बड़ी संख्या में पौधरोपण लोगों की भागीदारी और विभिन्न विभागों के बीच समन्वय से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ के कुकरैल वन में ‘मिशन वृक्षारोपण’ का शुभारम्भ करेंगे। इस मिशन के अन्तर्गत व्यापक जन-सहभागिता अन्तर-विभागीय समन्वय के माध्यम से प्रदेश में एक दिन में 25 करोड़ से अधिक औषधीय, फलदार, पर्यावरणीय, छायादार, चारा, औद्योगिक और अन्य दृष्टि से महत्वपूर्ण 201 से अधिक प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार ‘मिशन वृक्षारोपण’ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग सहित 26 राजकीय विभागों तथा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवी संगठनों, जन-प्रतिनिधियों, छात्रों और अन्य लोगों के योगदान से सम्पन्न किया जाएगा। इन 25 करोड़ पौधों में से 10 करोड़ वन विभाग और 15 करोड़ पौधे राजकीय विभागों द्वारा रोपित किये जाएंगे। वृक्षारोपण वाले सभी स्थलों की जियो टैगिंग भी कराई जाएगी। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------------

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने और वर्षा से जुडी अन्य घटनाओं में 23 लोग मारे गये और कई घायल हो गए। सबसे अधिक 9 लोगों की मौत प्रयागराज जिले में हुई। मिर्जापुर में 6 और भदोई में पांच लोग मारे गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने लोगों के मारे जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने जिला मजिस्ट्रेटों को प्रत्येक मृतक के परिवार को तत्काल चार लाख रुपये की राहत राशि जारी करने का निर्देश दिया।

--------------

बिहार में पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने और वर्षा से संबंधित अन्‍य घटनाओं में 31 लोगों की मौत हुई और 11 घायल हो गए। सबसे अधिक 9 लोग भोजपुर में मौत का शिकार हुए हैं जिसके बाद 5 लोगों की मौत सारण जिले में हुई है। पटना, गया और औरंगाबाद सहित आठ जिलों में 17 लोगों की जानें गयी हैं।

प्राकृतिक आपदा की चपेट में आने वाले अधिकांश वे लोग हैं, जो खेतों में कृषि संबंधी कार्य कर रहे थे। मधुबनी में दस लोग झुलस गए। वज्रपात की घटनाओं में घायल लोगों का इलाज स्‍थानीय अस्‍पताल में किया जा रहा है। राज्‍य सरकार ने इन लोगों का इलाज मुफ्त करने का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतक के निकटतम आश्रित को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज़ बारिश हुई है। मोतिहारी में 140 मि.मी., जबकि पटना में 72 मि.मी. बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने भोजपुर, वैशाली, नालंदा और पटना में वज्रपात की चेतावनी जारी की है। खराब मौसम के दौरान लोगों को पक्‍के मकानों में रहने की सलाह दी गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए दरभंगा से कृष्‍ण कुमार लाल।

बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों के मारे जाने पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

--------------

सरकार ने कहा है कि कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से स्वस्थ होने की दर बढ़ कर 60 दशमलव आठ-एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 14 हजार से ज्यादा कोविड-19 रोगी स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या तीन लाख 94 हजार से ज्यादा हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि दो लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है।

देश में परीक्षण प्रयोगशाला की संख्या लगातार बढ़ायी जा रही है जिससे तेजी से जांच की जा सके। देश में अभी एक हजार 87 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें सात सौ अस्सी सरकारी और तीन सौ सात निजी हैं।

--------------

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान दो हजार पांच सौ पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। दिल्ली सरकार ने बताया कि कुल संक्रमितों की संख्या 97 हजार दो सौ हो गई है। अभी पच्चीस हजार नौ सौ 40 रोगियों का उपचार चल रहा है।

दिल्ली के स्वास्थ्य बुलेटिन में पुष्टि की गई है कि अब तक 68 हजार दो सौ 56 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर बढ़कर 70 दशमलव दो दो प्रतिशत हो गई है। इस महामारी से दिल्ली में अब तक तीन हजार चार लोगों की मौत हो चुकी है।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान नौ हजार नौ सौ 25 आरटी-पीसीआर परीक्षण और 13 हजार सात सौ 48 रैपिड एन्टिजेन परीक्षण कराए गये। अब तक छह लाख बीस हजार तीन सौ 68 नमूनों का परीक्षण हो चुका है।

--------------

मध्य प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए अंतर्राज्यीय बस सेवाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। राज्य के गृह मंत्रालय के आदेश में बताया गया है कि अंतर जिला बस सेवाएं सामान्य रूप से चलेंगी लेकिन अंतर्राज्यीय बस सेवाओं पर रोक जारी रहेगी।

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 307 नए मामलों के सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14 हजार 604 हो गई है। वहीँ, राज्य में कोरोना संक्रमण से अब तक 598 लोगों की मृत्यु हुई है। मध्‍यप्रदेश में कुल 185 लोगों को कल अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। इसके फलस्वरूप राज्य में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 11 हजार 234 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मध्यप्रदेश के सबसे ज्यादा प्रभावित जिले इंदौर में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 4 हजार 810 और मरने वालों की संख्या 241 हो गई है। राजधानी भोपाल में कोविड-19 के मामलों की संख्या 2 हजार नौ सौ चौरासी है। यहाँ अब तक 105 लोगों की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई है। उल्लेखनीय बात यह है कि राज्य के 20 जिलों में कल से कोई नया मामला सामने नहीं आया है जबकि तीन जिले फिलहाल कोरोना मुक्त हो गए हैं। मध्यप्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण के लगभग 4 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान सात सौ बारह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कुल संक्रमितों की संख्या 35 हजार तीन सौ अट्ठानवे हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में एक हजार नौ सौ सत्‍ताईस लोग इस महामारी से जान गवां चुके हैं।

गुजरात में कल संक्रमण के 712 नए मामले दर्ज हुए, जो अब तक का एक दिन का सबसे बड़ा उछाल है। सबसे अधिक 201 मामले सूरत में दर्ज किए गए, जबकि अहमदाबाद में 165 नये मामले दर्ज हुए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में सक्रि‍य मामलों की संख्या आठ हज़ार सत्‍तावन है, जिसमें से 68 मरीजों की स्थिति गंभीर है और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 473 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या 25 हजार चार सौ चौदह हो गई है। राज्य में अब तक 4 लाख 4 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। इस बीच, मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी ने कल शाम सूरत का दौरा कर के कोविड-19 के बढ़ते मामलों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसी महीने नयी बनने वाली किडनी हॉस्पिटल और स्टेम सेल हॉस्पिटल अब कोविड अस्पतालों के रूप में समर्पित की जाएगी। उन्होंने सूरत के लिए 200 अतिरिक्त वेंटिलेटर और स्वास्थ्य दल मुहैया कराने की घोषणा की। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------------

पुदुच्‍चेरी की उपराज्‍यपाल डॉक्‍टर किरन बेदी ने कहा है कि केन्‍द्र शासित प्रदेश में कोविड रोगियों के मामलों के विश्‍लेषण से पता चलता है कि अन्य बीमारियों से पीडि़त बुजुर्गों को महामारी से और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि बुजुर्गों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। पुदुच्‍चेरी के जवाहरलाल स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान -के निदेशक डॉक्‍टर राकेश अग्रवाल द्वारा केन्‍द्र शासित प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कोविड डैश बोर्ड के आंकड़ों का विश्‍लेषण सौंपे जाने के बाद उपराज्यपाल ने यह अपील की है।

उपराज्यपाल डॉक्टर किरन बेदी ने एक ऑडियो संदेश जारी कर कोविड महामारी से निपटने में लगे कर्मचारियों के काम काज के तौर तरीकों पर अप्रसन्नता व्यक्त की। डॉक्टर बेदी का विचार है कि अधिकारी बेहतर कार्य कर सकते थे।

डॉक्टर किरन बेदी ने कहा है कि जिन लोगों को क्वारेंटीन में रहने के निर्देश दिये गये हैं उन्हें इनका पालन करना चहिए और घर पर पृथकवास के नियमों को नहीं तोड़ना चाहिए। पुदुच्चेरी से चिदंबरमनाथन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भवतारिणी।

--------------

कर्नाटक में 42 हजार आशा कार्यकर्ताओं के समर्पित दल ने कोविड-19 से संक्रमित रोगियों की पहचान के लिए अथक मेहनत से एक करोड़ 59 लाख घरों का सर्वेक्षण किया। हमारे बेंगलुरू संवाददाता ने बताया है कि आशा कार्यकर्ताओं ने राज्य में कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन कार्यकर्ताओँ ने कोविड-19 के लक्षणों को जानने के लिए न केवल घर घर-जाकर सर्वेक्षण किया, बल्कि दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों और प्रवासी मजदूरों की भी जांच की।

--------------

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद विशाल प्राकृतिक और कुशल मानव संसाधन के कारण पूर्वोत्तर क्षेत्र भारत को आर्थिक शक्ति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की नारी शक्ति कोविड-19 के प्रबंधन की आर्थिक गतिविधियों में प्रमुख भूमिका निभा रही है। डॉ सिंह एक वेबिनार के जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र सामुदायिक संसाधन और प्रबंधन कार्यक्रम के तहत विभिन्न महिला स्व-सहायता समूह के साथ बातचीत कर रहे थे।

--------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। कार्यक्रम रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर प्रसारित होगा।

श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर -1 8 0 0 1 1 5 7 6 7. पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं।  0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

हैशटैग Askair का इस्तेमाल कर ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी सवाल पोस्‍ट किए जा सकते हैं।

कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

--------------

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद में महामारी विज्ञान और प्रसार रोग के पूर्व प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्‍टर रमन गंगाखेडकर ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में हर्ड (HERD) इम्‍यूनिटी के विषय में बताया -

हर्ड इम्‍युनिटी में सौ में से साठ लोगों को अगर बीमारी पहले हो चुकी है, तो हम ये समझते हैं कि वो जगह पर नए सिरे से दूसरे को बीमारी लगने का चांस कम हो जाता है, क्‍योंकि हमारी जो इंटरेक्‍शन होती है, एक इंसान दूसरे से मिले, उसमें निगेटिव इंसान के साथ में मिलने का चांस उतना ही कम हो जाता है, जब साठ प्रतिशत लोग जो होते हैं उनको बीमारी लगती है। इसको हम हर्ड इम्‍युनिटी बोलते हैं।

--------------

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में कोविड-19 के बारे में जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जाती है।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में विद्यासागर मानसिक स्वास्थ्य तथा तंत्रिका और संबद्ध विज्ञान संस्थान में मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर सोनाली बाली ने बताया कि कोविड-19 के बारे में  भ्रामक जानकारी से लोगों में तनाव संबंधी समस्याएं हो रही हैं। उन्होंने पुष्ट स्रोतों से मिलने वाली सूचनाओं पर ही भरोसा करने की सलाह दी।

मेदांता अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य विभाग में कंसल्टेंट डॉक्टर सौरव मेहरोत्रा ने आकाशवाणी समाचार से बातचीत में कहा कि कोरोना संकट के दौर में लोगों को किताबें पढ़नें, संगीत सुनने और व्यायाम जैसी सकारात्मक गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से संबंधित समाचार लगातार सुनने और पढ़ने से बचना चाहिए।

--------------

एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर -


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज तेज़ बारिश होने से पिछले कुछ दिनों से जारी भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने राजधानी में आज और अधिक वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। पश्चिम की बात करें तो मुम्‍बई में लगातार दो दिन से भारी वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दक्षिण की बात करें तो चेन्नई में तापमान 24 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। पूरब चलें तो कोलकाता में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है। पटना में भी गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं। तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उत्‍तर की बात करें तो केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। बादल छाए रहेंगे और मध्यम वर्षा होगी। श्रीनगर में तापमान 17 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बादल छाये रहेंगे और मध्यम बारिश होने का अनुमान है। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। वर्षा होने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है। और मुजफ्फराबाद में भी गरज के साथ वर्षा होगी। न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

--------------

समाचार पत्रों से:


  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों के ठीक होने की रफ्तार और तेज होने को अखबारों ने अहमिय़त दी है, लिखा है- कोरोना को हराने की मुहिम तेज हुई।

  • राष्ट्रीय सहारा और कुछ अन्य अखबारों ने कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर आईसीएमआर के 15 अगस्त तक स्वदेशी टीका इस्तेमाल में आने के दावे को जहां अच्छी खबर बताया है, वहीं लिखा है कि कुछ वैज्ञानिकों ने तर्क दिया है कि परीक्षण के सख्त नियमों की अनदेखी की आशंका न रहे। दैनिक जागरण लिखता है - स्वदेशी वैक्सीन के परीक्षण को समयबद्ध और चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के बाद आम लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाये।

  • हालांकि संक्रमण की मौजूदा रफ्तार से देश में दो दिन में सात प्रतिशत मामले ज्यादा बढ़ने की खबर भी अखबारों ने साथ ही दी है। जनसत्ता ने लिखा है - देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड संख्या में संक्रमित हुए। महाराष्ट्र में दो लाख का आंकड़ा पार।

  • राजस्थान पत्रिका लिखता है - संक्रमण के कारण कोलकाता ने छह बड़े शहरों से अपने य़हां आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई।

  • प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत ऐप और नवप्रवर्तन चुनौती में भाग लेने के लिए लोगों और विशेष रूप से युवाओँ को आमंत्रित करने की खबर विस्तार से लगभग सभी अखबारों ने दी है। जनसत्ता लिखता है - स्टार्टअप और तकनीकी क्षेत्र से आत्मनिर्भरता का आह्वान किया।

  • कोरोना संकट को देखते हुए वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इन्कम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा 30 नवंबर तक बढ़ाने की खबर भी अखबारों में है।

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में 2020-21 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय-सीमा दो हफ्ते बढ़ाकर 18 जुलाई तक की गई- लिखता है नवभारत टाइम्स और जनसत्ता

  • प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा के लिए छड़ी मुबारक की शुरूआत आज होने के बाद 20 जुलाई को इसके पवित्र गुफा की तरफ प्रस्थान करने के साथ अखबारों ने लिखा है - इस साल अमरनाथ यात्रा का प्रस्तावित स्वरूप श्राइन बोर्ड के अनुसार सीमित स्वरूप में होगा।

  • हिन्दुस्तान ने लिखा है - आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट। अखबार लिखते हैं-सक्रिय हुआ मॉनसून।

  • दैनिक ट्रिब्यून ने मुंबई में शनिवार को बारिश के बाद समुद्र से उठती ऊंची-ऊंची लहरों के खुबसूरत चित्र के साथ लिखा है - सरहद लांघती सागर की लहरें।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Aug) Midday News 5 (Aug) Evening News 4 (Aug) Hourly 5 (Aug) (1710hrs)
समाचार प्रभात 5 (Aug) दोपहर समाचार 5 (Aug) समाचार संध्या 4 (Aug) प्रति घंटा समाचार 5 (Aug) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Aug) Khabrein(Day) 5 (Aug) Khabrein(Eve) 4 (Aug)
Aaj Savere 5 (Aug) Parikrama 5 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Aug) Samayki 4 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)