A- A A+
Last Updated : Aug 5 2020 6:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi performs Bhoomi Pujan and lays foundation stone of Ram Temple in Ayodhya            Ram Temple is a Symbol of Unity, says Prime Minister Modi            COVID-19 recovery rate reaches 67.19 pct; highest number of people recover in last 24 hours            Sushant Rajput death case: Centre accepts Bihar govt’s recommendation of CBI inquiry            Heavy rains throw life out of gear in Mumbai, Thane, Palghar districts of Maharashtra           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
04.07.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोत्‍तम एपके लिए आत्‍मनिर्भर भारत नवाचार प्रतिस्पर्धा की घोषणा की, प्रौद्योगिकीसमुदाय से विश्‍वस्‍तरीय एप विकसित करनेको कहा। 

  • देश में कोविड-19 के मरीजोंकी ठीक होने की दर लगभग 61 प्रतिशत हुई।

  • ओडिसा में 17 जिलों में साप्‍ताहांत में दो दिनों का लॉकडाउन शुरू हुआ।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के दौरानभाजपा कार्यकर्ताओं के राष्‍ट्रव्‍यापी कल्‍याण कार्यों की सराहना की, कहा--पार्टी ने जनसेवा का काम किया।

  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोना के प्रसारको रोकने के लिए छह प्रमुख शहरों से कोलकाता की उडानों को रद्द किया।

  • सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री निति‍न गडकरी नेचम्‍बल एक्‍सप्रेसवे परियोजना के लिए मंजूरियांजल्‍दी देने को कहा।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने आत्मनिर्भर भारत एप जारी किया है। उन्‍होंने प्रौद्योगिकी समुदाय सेविश्वस्तरीय एप विकसित करने को कहा है। 

-----

सरकार ने आज कहा किकोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से स्वस्थ होने की दर बढ़ कर 60 दशमलवआठ-एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 14 हजार से ज्यादा कोविड-19 रोगीस्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या तीन लाख 94 हजारसे ज्यादा हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि दो लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों का इलाजचल रहा है।

देश में परीक्षण प्रयोगशालाकी संख्या लगातार बढ़ायी जा रही है जिससे तेजी से जांच की जा सके। देश में अभी एक हजार87 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें सात सौ अस्सी सरकारी और तीन सौ सात निजी हैं। स्वास्थ्यमंत्रालय ने कहा कि जांच, तलाशऔर इलाज की रणनीति के साथ महामारी से निपटने के कई कदम उठाए जा रहे हैं। कोविड-19 कीजांच के लिए सभी बाधाएं समाप्त की जा रही हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान  दो लाख 42 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की गईहै और इसके साथ ही यह संख्या 95 लाख से ज्यादा हो गई है।

-----

कर्नाटक में कोविड-19 के बढते मामलों पर रोकलगाने के उद्देश्‍य से प्रदेश में कल से दोबारा लॉकडाउन लागू रहेगा। मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा की अध्‍यक्षता में आयोजित एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय लियागया। कल से आवश्‍यक सेवाओं तथा सामानों की आपूर्ति के अलावा किसी भी प्रकार की गतिविधियोंकी अनुमति नहीं होगी।

-----

मेघालय में कोविड-19 के आज चारनए मामले सामने आए। रि-भोई जिले के ये चारों व्यक्ति गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के संपर्क में थे। राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है, जबकि 43 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 

-----

मिजोरम में, पिछले 24 घंटों के दौरान कोविडका एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस दौरान एक मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।सरकारी सूत्रों ने बताया कि राज्‍य में कुल 162 संक्रमित रोगियों में से 127 स्‍वस्‍थहो चुके हैं। राज्‍य में फिलहाल 35 रोगियों का इलाज चल रहा है।

-----

अरूणाचल प्रदेश सरकारने 6 जुलाई से राज्‍य में एक सप्‍ताह के लॉकडाउन की घोषणा की है। ईटानगर राजधानी परिसरमें कोविड-19 के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखकर यह फैसला किया गया है। आज राजधानीईटानगर में राज्‍य के मुख्‍य सचिव नरेश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन 6 जुलाई की सुबहपांच बजे से 12 जुलाई को शाम पांच बजे तक रहेगा। ईटानगर में कोविड-19 के कुल नवासीमामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से आठ स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

-----

तमिलनाडु सरकार ने सात और दिनों के लिए मदुरईऔर उप-नगरीय इलाकों में लॉकडाउन बढ़ा दिया है। चेन्नई मेंआज एक वक्तव्य में मुख्यमंत्री ई पलनीसामी ने बताया कि शहर में महामारी का प्रसार रोकने के लिए यहकदम उठाया गया है। अब मदुरई में 12 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

 

हालांकि मुख्यमंत्री ने एक अलग वक्तव्य में स्पष्ट किया कि चेन्नई में कुछ प्रतिबंधों के साथ पांच जुलाईसे अनलॉक का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इस दौरान होटलों में बैठकर खाने पर प्रतिबंधरहेगा और दुकानों और टी-स्टालों के कामके घंटे भी सीमित रहेंगे। होटलों को फूड पार्सल की अनुमति दी गई है।

-----

मेघालय में कोविड-19 के प्रसारपर नियंत्रण के प्रयास काफी प्रभावी रहे हैं, जिस कारण राज्य में कोरोना संक्रमण के बहुत कम मामले आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कहा है कि मेघालय सरकार द्वारा किए गए उपाय देश के दूसरेहिस्सों में भी अपनाए जाने चाहिए।

-----

नगालैंड में आज कोविड - 19 के तेईस नए मामलोंकी पुष्टि हुई। इन्‍हें मिलाकर राज्‍य में कोविड संक्रमण के कुल 562 मामले हो गए हैं।पुष्‍ट मामलों में इक्‍कीस पेरेन से और दो कोहिमा से हैं। कल 31 मरीजों के ठीक होनेके बाद राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई है। सक्रिय मामलोंकी संख्‍या 334 हैं,जबकि 228 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

-----

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बेहतर समन्‍वय और सम्‍पर्कके लिए राज्‍य और केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों कीसूची तैयार करने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य के उपायुक्‍तोंऔर खंड विकास अधिकारियों को यह काम सौंपा गया है ताकि सरकार को निरंतर जानकारी दी जासके।

-----

सरकार ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरानसभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गैर कोविड आवश्यक सेवाओं पर भी समान रूपसे ध्यान दिया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अहमदाबाद नगरनिगम ने इस संबंध में एक अनूठा और नया उदाहरण प्रस्तुत किया है। निगम ने एक वाहन तैयारकिया है जिससे लोगों को उनके घरों पर गैर कोविड आवश्यक सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।शहर के ज्यादातर बड़े अस्पताल कोविड-19 के इलाज के लिए आरक्षित हो चुके हैं। इसलिएमधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सेवाएं उपलब्धकराने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

 

पूरे शहर में धनवंतरी रथ के नाम से एकसौ बीस वाहन तैनात किए गये हैं। प्रत्येक वाहन में एक आयुष चिकित्सक, एक अर्धचिकित्सककर्मचारी तथा एक नर्स और निगम का एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी रखा गया है। इस वाहनमें आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयां, विटामिन संबंधी खाद्यपदार्थ, बुनियादी जांच उपकरण और पल्स ऑक्सीमीटर लगाए गए हैं।

-----

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ जितेंद्रसिंह ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद विशाल प्राकृतिक और कुशल मानव संसाधन केकारण पूर्वोत्तर क्षेत्र भारत को आर्थिक शक्ति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंनेकहा कि क्षेत्र की नारी शक्ति कोविड-19 के प्रबंधन की आर्थिक गतिविधियों में प्रमुखभूमिका निभा रही है। डॉ सिंह एक वेबिनार के जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र सामुदायिकसंसाधन और प्रबंधन कार्यक्रम के तहत विभिन्न महिला स्व-सहायता समूह के साथ बातचीतकर रहे थे।

 

बातचीत के दौरान महिला स्व-सहायता समूह की सदस्योंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि कार्यक्रम के तहत मिले धन से उनके जीवन में बेहतर बदलावआया है। इस अवसर पर शिलांग की पूर्वोत्तर परिषद के अधिकारी भी मौजूद थे।

-----

ओडिसा के 17 जिलों में आज और कल दो दिनका लॉकडाउन लागू किया गया है। राज्‍य सरकार ने इन जिलों में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने के उद्देश्‍य से दो दिन का ये लॉकडाउन लागू कियाहै।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जोर देकर कहाकि भारतीय जनता पार्टी एक ऐसा राजनीतिक संगठन है जो देश के लोगों की सेवा करने का कामकरता है। उन्होंने कहा कि यह केवल चुनाव जीतने की मशीन नहीं है।

 

श्री मोदी ने पार्टी के सेवा ही संगठन अभियानकी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा करते हुए कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं के लिएराष्ट्र सबसे पहले आता है और बाकी सब कुछ इसके बाद होता है। प्रधानमंत्री ने कहा किभारतीय जनता पार्टी के पास 52 दलित और 43 आदिवासी सांसद है। उन्होंने कहा कि एक सौतेरह से ज्यादा भाजपा सांसद पिछड़े वर्ग से आते हैं और 150 से ज्यादा भाजपा विधायकआदिवासी समुदाय से हैं। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है भाजपा सही अर्थों में समाजके सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करती है। कोविडमहामारी के दौरान पार्टी कार्यकर्ता के प्रयासों की सराहना करते हुए श्री मोदी ने कहाकि उनके द्वारा राष्ट्र स्तर पर किया गया व्यापक स्तर पर कल्याणकारी कार्य संकट केबीच देश में सबसे बड़ा सेवा यज्ञ है। उन्होंने कहा कि बहुत सारे राज्यों में पार्टीकार्यकर्ता यह जानते थे कि वे जोखिम उठा रहे हैं लेकिन वे लोग महामारी के दौरान पूरेसमर्पण के साथ जुटे रहे। कुछ कार्यकर्ताओं ने लोगों की और राष्ट्र की सेवा करते हुएअपनी जान भी गंवा दी। प्रधानमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से राहत कार्योंको मण्डल, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए डिजिटलपुस्तिका तैयार करने का अनुरोध किया।

-----

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार से चार राज्यों के छह शहरोंसे कोलकाता के लिए उड़ानों का संचालन न करने का फैसला लिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसारये शहर - दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, नागपुर, पुणे और अहमदाबाद हैं। यह प्रतिबंध19 जुलाई तक या अन्य आदेश तक जारी रहेगा।

 

इन उपायों का उद्देश्य कोरोना वायरसके प्रसार पर नियंत्रण पाना है। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने केंद्र से आग्रह किया कि अत्यधिक संक्रमित राज्यों से घरेलू उड़ानों के संचालन कोनियंत्रित किया जाए। सुश्री बैनर्जी ने कोविड मामलों में वृद्धि के मद्देनजर कोलकाताके लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान संचालन पर अंकुश लगाने की भी अपील की।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोत्तम भारतीयऐप की पहचान करने के लिए आत्मनिर्भर भारत नवाचार प्रतिस्पर्धा की घोषणा की। यह ऐप पहलेसे इस्तेमाल में होना चाहिए और इसमें विश्व स्तर का ऐप बनने की क्षमता होनी चाहिए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रौद्योगिकी समुदाय से आत्मनिर्भर भारत ऐप प्रतिस्पर्धामें भाग लेने की अपील की। यह प्रतिस्पर्धा मौजूदा ऐप को बढ़ावा देने और नए ऐप विकसितकरने के लिए होगी। श्री मोदी ने लिंकडइन पर लिखे एक पोस्ट में कहा कि ई-लर्निंग, वर्क फ्रामहोम, गेमिंग, बिजनेस, मनोरंजन, कार्यालय कार्य और सोशल नेटवर्किंग के मौजूदाऐप को बढ़ावा देने तथा नए ऐप विकसित करने के लिए सरकार पूरा सहयोग देगी।

-----

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोसअधोनाम घेब्रेयेसस ने कहा है कि कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए दवाओं का क्लीनिकलपरीक्षण किया गया है और प्रभावी दवाओं की घोषणा जल्दी की जा सकती है। उन्होंने कहाकि 39 देशों में लगभग पांच हजार पांच सौ मरीजों पर यह परीक्षण किया जा चुका है।

 

इस बीच,विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात कार्यक्रम के प्रमुख डॉ. माइक रयान ने कहा कि कोरोना महामारीकी मौजूदा स्थिति के बाद हमें इसकी दूसरी लहर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। संगठनने महामारी से निपटने के लिए परस्पर सुरक्षित दूरी,मास्क पहनने और स्वच्छता बनाए रखने पर जोर दिया है।

-----

कोविड-19 के प्रकोप पर काबू पाने के लिए वैक्सीनबनाने में भारत चुनिंदा देशों में शामिल है। कोविड वैक्सीन बनाने के लिए सरकारी एजेंसीनिजी भागीदारों के साथ सहयोग कर रही है। भारत बायोटेक और जायडस कैडिला को कोविड-19के इलाज के लिए स्वदेशी वैक्सीन की क्लीनिक पूर्व परीक्षण के बाद केंद्रीय औषधिमानक नियंत्रण संगठन से मानव क्लीनिकल परीक्षण की अनुमति मिल गई है। ब्यौरा हमारेसंवाददाता से:-


आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने 'कोवैक्सिननामक संभावित कोविड -19 वैक्सीन के विकास के लिए हाथ मिलाया है।यह भारत द्वारा विकसित किया जाने वाला पहला स्वदेशी टीका है जो कि सरकार की सर्वोच्चप्राथमिकता वाली परियोजनाओं में शामिल है। वैक्सीन सॉर्स-कोविड-2 स्ट्रेन से लिया गया है जिसे पुणे स्थित  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वाराअलग कर भारत बायोटेक को सौंपा गया है। जायडेस के टीके को प्री-क्लिनिकल  चरणपूरा करने के बाद कंपनी के अहमदाबाद स्थित वैक्सीन टेक्नॉलॉजी सेंटर में विकसित कियागया था।


आने वाले महीनों में, इन संभावितटीकों की प्रभावशीलता की पहचान करने के लिए मानवों पर इसका ​​परीक्षण किया जाएगा। भारत बायोटेक और ज़ाइडस कैडिला ने इस लक्ष्य को पूरा करनेके प्रयासों को गति दे दी है लेकिन अंतिम परिणाम इस परियोजना में शामिल सभी क्लिनिकल​​साइटों के सहयोग पर निर्भर करेगा। इस बीच, भारत डब्ल्यूएचओ के सॉलिडेरिटी ट्रायल में भी हिस्सा ले रहा है। ये ट्रायलचार उपचार विकल्पों की तुलना करने के लिए किया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय क्लिनिकल​​परीक्षण है। जो काविड-19 के खिलाफ उनकीप्रभावशीलता का आकलन करेगा। एक अन्य शीर्ष भारतीय फार्मा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफइंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोविड-19 वैक्सीनकी एक बिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिए ब्रिटिश दवा निर्माता एस्ट्राजेनेका केसाथ अनुबंध किया है। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार,दिल्ली।

-----

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला के अंतर्गत कोविड-19 महामारी की रोकथाम के बारे में जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानसंस्थान-एम्स के मनोरोग विभाग में प्रोफेसर डॉक्‍टर नंद कुमार ने लोगों को घरों मेंरहने, परिवार के साथ समय बिताने तथायोगाभ्‍यास करने की सलाह दी है।

 

दिल्ली के गोविंद वल्लभ पंत अस्पतालके डॉक्‍टर संजय पांडेय ने लोगों से घर से बाहर निकलते समय मास्‍क पहनने केमहत्‍व के बारे में बताया। 


मास्क की जरूरत उन इंसानोंको है। हेल्थ सेक्टर में वो काम कर रहे हैं। या उनका डायरेक्ट किसी कोरोना के मरीजके इलाज में या उनके क्वांरटाइन में उनकी भूमिका है। लेकिन अगर आप घर में रह रहे हैंऔर स्वस्थ्य हैं और आपको किसी भी तरह की तकलीफ नहीं है या फ्लू के लक्षण नहीं हैं तोआपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप बाहर जा रहे हैं या किसी और काम केलिए बाहर निकल रहे हैं तो ये बेहतर होगा कि आप मास्क का प्रयोग करें क्योंकि इससे आपकीसुरक्षा होती ही है दूसरे लोगों की भी सुरक्षा हो।

-----

जम्‍मू कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव और राज्‍य कार्यकारिणीसमिति के अध्‍यक्ष बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने प्रदेश में जिलों के वर्गीकरण की सूचीजारी कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसमें बांदीपोरा को छोड़कर समस्‍त कश्‍मीरघाटी को रेड जोन में रखा गया है।


जम्‍मू-कश्‍मीरके केन्‍द्रशासित प्रदेश में कोविड-19 महामारी के प्रसार से संबंधित स्थिति का समग्रमूल्‍यांकन करने के बाद राज्‍यकार्यकारिणी समिति ने जम्‍मू-कश्‍मीर के जिलों को लाल, नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में वर्गीकृतकिया है। आदेश के अनुसार बांदीपोरा जिले को छोड़कर पूरे कश्‍मीर घाटी को लाल श्रेणीके क्षेत्र में रखा गया है ताकि कश्‍मीर घाटी में कोरोना मामलों के चल रही वृद्धि औरइसके संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखा जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर सेमैं सुनील कौल।

-----

महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री एडवोकेटयशोमति ठाकुर ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर अनुरोधकिया है कि कोविड-19 की महामारी के मद्देनजर गर्भवती महिला अधिकारियोंऔर कर्मचारियों सहित पचास वर्ष से ज्यादा उम्र के विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त कर्मचारियों को घर से काम करनेकी अनुमति दी जाए। एक रिपोर्ट:-


राज्य की महिला और बाल कल्याणमंत्री यशुमति ठाकुर ने पुरानी बीमारियों से ग्रसित 50 साल से ज्यादाआयु वाली और गर्भवति सरकारी महिला अधिकारियों तथा कर्मचारियों को घर से काम करने की   इजाजत देने की मांग की है। ठाकुरने इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है। राजपत्रित अधिकारी महासंघ नेइस संबंध में ठाकुर को ज्ञापन दिया था। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने राज्यभरके कोविड-19 अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं की देखरेख के लिएजिलास्तरीय समिति का गठन किया है। जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता वाली समिति नियमित रूपसे इन कोविड अस्पतालों का दौरा करेगी। स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय प्रशासन से इन अस्पतालोंमें सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए भी कहा है ताकि मरीजों को दिए जाने वाले इलाज और सुविधाओंकी जांच की जा सकें। स्वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

वंदे भारत मिशन का चौथाचरण कल से शुरू हो गया। इस चरण में पांच सौ से अधिक उडानों का संचालन किया जायेगा।इसके तहत एयर इंडिया के साथ-साथप्राइवेट कम्‍पनियों के विमानों का संचालन होगा। एयर इंडिया की 170 उडानें 15 जुलाईसे ऑस्‍ट्रेलिया, बेहरीन, बांग्‍लादेश, कनाडा, जर्मनी, जापान, कुवैत, मलेशिया, ओमान, सऊदी अरब, कतरऔर फि‍ली‍पींस सहित विश्‍व के विभिन्‍न देशों से यात्रियों को लाने और ले जाने का कामकरेंगी।

 

इस बीच, रिकॉड पांच लाख भारतीय इस मिशन के तहत सुरक्षित भारत लौटचुके हैं। सात मई को यह ऑपरेशन शुरू हुआ था और दो महीने से भी कम समय में उन्‍होंने137 देशों के लगभग पांच लाख चारहजार भारतीय अपने घरों को लौट चुके हैं।

-----

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करीने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहानके साथ प्रस्तावित चंबल एक्सप्रेस परियोजना की समीक्षा की। श्री गड़करी ने इस अवसरपर कहा कि इस राजमार्ग से सुगम यातायात और मालवहन के अलावा इस पिछड़े क्षेत्र के लोगोंको लाभ होगा। एक रिपोर्ट:-


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहानने इस परियोजना को 'चंबल प्रोगेस वे' करार दिया है। मध्यप्रदेश सरकार इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए 421 करोड़ रूपये लागत की  भूमि 100 प्रतिशत नि:शुल्क उपलब्धकरा रही है। इसके अलावा, राज्य सरकार 781 करोड़ की अन्य सहायता भी प्रदान करेगी। एक्सप्रेस वे' राज्य में 309 किलोमीटर लंबा होगा। यह श्योपुर,मुरैना और भिंड को राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सीमाओं से जोड़ेगा। यहमार्ग भिंड में स्वर्णिम चतुर्भुज (आगरा-कानपुर) मार्ग से जुड़ा होगा, जबकिमुरैना में उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर से और राजस्थान में दिल्ली मुंबईकॉरिडोर से भी जुड़ेगा। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस 'एक्सप्रेस वे' के निर्माण से इस पिछड़े क्षेत्र के विकासमें बहुत मदद मिलेगी। वहीँ, वीडियो कॉन्फ्रेंस में, राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भिंड-कोटा रेललाइन के साथ चंबल 'एक्सप्रेस वे' बनानेका सुझाव दिया। -संजीव शर्मा, आकाशवाणीसमाचार, भोपाल।

-----

मेक इन इंडिया में एक और उपलब्धिहासिल करते हुए उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओंके लिए 67 ट्रेनों के 201 डिब्‍बों की आपूर्ति, जांच और इन्‍हें चालू करने का ठेकामेसर्स बोंबार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया है। इनमें से 39 ट्रेनकानपुर और 28 ट्रेन आगरा के लिए हैं और प्रत्‍येक की क्षमता 980 यात्रियों की है। इसठेके के लिए चीन की कंपनी ने भी आवेदन किया था। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशनके रेल प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि ये ट्रेनें कम ईंधन इस्‍तेमाल करने वालीमजबूत,पर्यावरण के अनुकूल और कम आवाज करने वाली होने के साथ ही यात्रियों कोआरामदायक सफर का अहसास भी करायेंगी। यह ट्रेन कोच पूरी तरह से स्‍टेनलेस स्‍टील केहोने के कारण काफी हल्‍के होंगे। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद कानपुर मेट्रो कानिर्माण कार्य सफलतापूर्वक शुरू कर दिया गया है और इस ठेके के दिये जाने से अर्थव्‍यवस्‍थाको भी मजबूती मिलेगी और साथ ही साथ आगरा और कानपुर की जनता का अपनी मेट्रो रेल होनेका सपना भी जल्‍द ही पूरा होगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

-----

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदने कहा है कि भारत को इस बात का गर्व है कि यहां बौद्ध धर्म का उदय हुआ। उन्‍होंनेकहा कि भगवान बुद्ध का ज्ञान तथा शिक्षाएं बौद्धिक उदारता और आध्‍यात्मिक विविधता के  सम्‍मान की भारत की परम्‍परा के अनुरूप हैं। उन्‍होंनेआषाढ़ पूर्णिमा पर धम्म चक्र दिवस समारोहों का आज राष्ट्रपति भवन से उद्घाटनकिया। राष्‍ट्रपति ने कहा कि बौद्ध धर्म भारत से पडोसी क्षेत्रों में फला-फूला। उन्‍होंने कहा कि आषाढ पूर्णिमा की परम्‍परा करीब ढाईहजार वर्ष पहले शुरू हुई, जबपहली बार महात्‍मा बुद्ध को ज्ञान प्राप्‍त हुआ। राष्‍ट्रपति ने कहा कि बुद्ध की शिक्षातत्‍कालीन समय के विपरीत थी लेकिन उनके तर्क की शक्ति प्रेम, दया और अहिंसा पर आधारित थी।

 

इस अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्‍व इस समय असाधारणचुनौतियों से जूझ रहा है और इनके अंतिम समाधान केवल भगवान बुद्ध के आदर्शों से ही प्राप्‍तहो सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहाकि बुद्ध की शिक्षाएं अतीत में प्रासंगिक थीं,वर्तमान में प्रासंगिक हैं और भविष्‍य में भी प्रासंगिक रहेंगी।श्री मोदी ने कहा कि होनहार युवा वैश्विक समस्‍याओं के समाधान तलाश रहे हैं।

-----

गृहमंत्री अमित शाहने स्‍वामी विवेकानंद को आज उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। गृहमंत्री ने कहा किस्‍वामी विवेकानंद महान चिंतक और असाधारण वक्‍ता थे,जिन्‍होंने न केवल देश में राष्‍ट्रवाद की भावना जगाई, बल्कि पूरे विश्‍व को भारतीय संस्‍कृति के गुणों से अगवतकराया। श्री शाह ने कहा कि स्‍वामी विवेकांनद के विचार,वैश्विक भाईचारा और स्‍वजागरूकता आज भी समान रूप से प्रासंगिकहैं।

-----

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में दक्षिणकश्‍मीर के कुलगाम जिले के आराह क्षेत्र में आज तीसरे पहर सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़में एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस के अनुसार सेना और पुलिस के 34वें राष्‍ट्रीयराइफल्‍स दस्‍ते के संयुक्‍त दल ने आराह गांव में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरानछुपे आतंकवादियों ने दल पर गोली चलाई। जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी मारा गया। मारेगए आतंकवादी की पहचान की जा रही है। अंतिम सूचना मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

-----

विदेश नीति के विशेषज्ञ जी. पार्थसारथी ने कहाहै कि एशिया में चीन के सामान के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक रहा है और चीनको इस मामले में भारत से बहुत फायदा हुआ है। उन्होंने कहा है कि हाल ही में लद्दाखमें सैनिकों की तैनाती सहित चीनी गतिविधियों के कारण भारत को कार्रवाई करनी पड़ी है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में उन्होंने कहाकि  भारत ने लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीचझड़प होने के बाद आयात पर चीन की निर्भरता को कम करना शुरू कर दिया।

-----

जापान ने गलवान घाटी में चीन के साथ संघर्ष केमुद्दे पर भारत का समर्थन करते हुए कहा है कि वह इस क्षेत्र में यथास्थिति बदलने केकिसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करता है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कल जापानके राजदूत सातोशी सुजुकी को टेलिफोन पर वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एलएसी की स्थितिके बारे में जानकारी दी। जापान के राजदूत सुजुकी ने कहा कि बातचीतके माध्‍यम से समस्‍या का शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाना चाहिए। उन्‍होंने ट्वीट मेंकहा कि जापान शांतिपूर्ण समाधान की भारत सरकार की नीति की सराहना करता है।

-----

अमरीका में न्‍यूयॉर्कके टाइम्‍स स्‍क्‍वेयर पर भारत, तिब्‍बत और ताईवान के प्रवासी नागरिकों ने चीन के उत्‍पादों के बहिष्‍कार काआह्वान करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में गतिरोध केमुद्दे पर अमरीका के विभिन्‍न शहरों में चीन विरोधी प्रदर्शन किये जा रहे हैं। प्रदर्शनकारियोंने भारत के पक्ष में और चीन के खिलाफ नारे लगाते हुए भारत और तिब्‍बत का राष्‍ट्रीयध्‍वज फहराया।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने आज अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमरीकी लोगों को अमरीका के दो सौ44वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि विश्व कीसबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमरीका इस दिन स्वतंत्रता और मानव उद्यमशीलता का उत्सवमनाते हैं।

----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने दूरदर्शन समाचार पर लगातार पांच साल पूरे करने के लिए संस्‍कृत समाचार पत्रिकावार्तावली को बधाई दी है। संस्‍कृत में ट्वीट कर श्री मोदी ने कहा कि वार्तावलीकार्यक्रम ने विश्‍वस्‍तर पर संस्‍कृत भाषा के प्रसार के लिए उल्‍लेखनीय योगदानकिया है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल लोगों और इसके दर्शकों को भी बधाई दीहै।

-----

भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण-सेल ने इस वर्षजून के महीने में अब तक की सबसे अधिक बिक्री की है। इस्‍पात की घरेलू बिक्री और निर्यात12 लाख 77 हजार टन रहा,जो पिछले वर्ष इसी अवधि की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है। जून 2020 मेंकंपनी ने सबसे अधिक निर्यात किया है।

-----

और, अब एक नजरकल के मौसम पूर्वानुमान पर:-

दिल्ली में आंशिक रूप से बादलछाए रहेंगे और सामान्‍य बारिश होने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में भी सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगेऔर बारिश होगी। न्‍यूनतम तापमान 25 तथा अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।चेन्‍नई में तापमान 23 और 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। शहर में आमतौरपर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश होगी। कोलकाता में बादल छाए रहने के साथ ही एक-दोबार वर्षा होने का अनुमान है। तापमान 27 तथा 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्‍मूमें न्‍यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।हालांकि आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। एक-दो बार बारिश हो सकती है। श्रीनगर में आसमानसाफ रहेगा। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियसतथा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आसमान में बादल छाने रहने तथा सामान्‍य बारिशहोने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश होगी। न्‍यूनतम तापमान 21 तथाअधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से रविकपूर।

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Aug) Midday News 5 (Aug) Evening News 4 (Aug) Hourly 5 (Aug) (1710hrs)
समाचार प्रभात 5 (Aug) दोपहर समाचार 5 (Aug) समाचार संध्या 4 (Aug) प्रति घंटा समाचार 5 (Aug) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Aug) Khabrein(Day) 5 (Aug) Khabrein(Eve) 4 (Aug)
Aaj Savere 5 (Aug) Parikrama 5 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Aug) Samayki 4 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)