A- A A+
Last Updated : Aug 5 2020 6:24PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi performs Bhoomi Pujan and lays foundation stone of Ram Temple in Ayodhya            Ram Temple is a Symbol of Unity, says Prime Minister Modi            COVID-19 recovery rate reaches 67.19 pct; highest number of people recover in last 24 hours            Sushant Rajput death case: Centre accepts Bihar govt’s recommendation of CBI inquiry            Heavy rains throw life out of gear in Mumbai, Thane, Palghar districts of Maharashtra           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
04.07.2020

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आषाढ पूर्णिमा समारोहों का शुभारंभ किया। कहा- महात्‍मा बुद्ध के उपदेश प्रेम, दया और अहिंसा पर आधारित।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने युवाओं से भगवान बुद्ध की शिक्षाओं से जुडे रहने का आह्ववान किया।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर करीब 61 प्रतिशत हुई। अब तक तीन लाख 94 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में कोविड-19 से निपटने के लिए बांदीपोरा जिले को छोडकर समूची कश्‍मीर घाटी रेड जोन में शामिल।

  • वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के अंतर्गत पांच सौ से अधिक उडानें संचालित की जाएंगी।

  • और, गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍वामी विवेकानंद की पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। कहा - स्‍वामी विवेकानंद के आदर्श राष्‍ट्र सेवा में लगे युवाओं के लिए अब भी प्रेरणा के स्रोत। 

-----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत को इस बात का गर्व है कि यहां बौद्ध धर्म का उदय हुआ। उन्‍होंने कहा कि देश के लोगों ने बौद्ध धर्म को सच्‍चाई की नई अभिव्‍यक्ति के रूप में देखा। भगवान बुद्ध का ज्ञान तथा शिक्षाएं बौद्धिक उदारता और आध्‍यात्मिक विविधता के सम्‍मान की भारत की परम्‍परा के अनुरूप हैं। उन्‍होंने आषाढ़ पूर्णिमा पर धम्म चक्र दिवस समारोहों का आज राष्ट्रपति भवन से उद्घाटन किया। समारोहों का आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ ने किया है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि बौद्ध धर्म ने भारत से पडोसी क्षेत्रों में फैलना शुरू किया और इसकी विभिन्‍न शाखाएं नये-नये क्षेत्रों में फली-फूली। उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि प्राचीन समय से ही मानवता के कल्‍याण के लिए भारत की सभ्‍यता की यात्रा के अंग के रूप में राष्‍ट्रपति भवन में आषाढ पूर्णिमा के समारोह का आयोजन किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि आषाढ पूर्णिमा की परम्‍परा करीब ढाई हजार वर्ष पहले शुरू हुई, जब पहली बार महात्‍मा बुद्ध को ज्ञान प्राप्‍त हुआ।


राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा कि बौद्ध दर्शन में भगवान बुद्ध के प्रथम उपदेशों का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि धम्म चक्र दिवस वाराणसी के निकट सारनाथ में पहले पांच शिष्यों को भगवान बुद्ध के प्रथम उपदेश की स्मृति में मनाया जाता है। बौद्ध धर्मावलम्‍बी इसे धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस के रूप में मनाते हैं।


राष्‍ट्रपति ने इसे मानवता के इतिहास में अतुल्‍नीय अवसर बताया। उन्‍होंने कहा कि यह दिन गुरु पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है। हिन्‍दू और जैन इसे अपने आध्‍यात्मिक गुरुओं के प्रति श्रद्धा के रूप में भी मनाते हैं।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि बुद्ध की शिक्षा तत्‍कालीन समय के विपरीत थी लेकिन उनके तर्क की शक्ति प्रेम, दया और अहिंसा पर आधारित थी।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि आधुनिक युग में महात्‍मा गांधी और डॉक्‍टर भीम राव आम्‍बेडकर ने भी महात्‍मा बुद्ध के उपदेश से प्रेरणा ली और राष्‍ट्र के भविष्‍य की दिशा तय करने में उनका उपयोग किया।


इस अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्‍व इस समय असाधारण चुनौतियों से जूझ रहा है और इनके अंतिम समाधान केवल भगवान बुद्ध के आदर्शों से ही प्राप्‍त हो सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बुद्ध की शिक्षाएं अतीत में प्रासंगिक थीं, वर्तमान में प्रासंगिक हैं और भविष्‍य में भी प्रासंगिक रहेंगी। श्री मोदी ने कहा कि होनहार युवा वैश्विक समस्‍याओं के समाधान तलाश रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार महात्‍मा बुद्ध से संबंधित ऐतिहासिक स्‍थलों को जोडने पर ध्‍यान दे रही है। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में घोषणा की थी कि कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाएगा। इससे अनेक लोग, श्रद्धालु और पर्यटक इस क्षेत्र में आएंगे।


श्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध ने हमें दया और अनुकंपा का महत्‍व बताया।


महात्‍मा बुद्ध ने लोगों, गरीबों, महिलाओं का सम्‍मान करने और शांति तथा अहिंसा की शिक्षा दी। बुद्ध के उपदेश इस धरती को सदैव टिकाऊ बनाए रखने के लिए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध के आठ उपदेश विभिन्‍न समाजों और राष्‍ट्रों के कल्‍याण का मार्ग प्रशस्‍त करते हैं।


-----------

देश में अब तक 3 लाख 94 हजार 2 सौ 27 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 14 हजार 3 सौ 35 रोगी ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर  60 दशमलव आठ -शून्‍य प्रतिशत हो गई है। 


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 22 हजार 7 सौ 71 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड मरीजों की कुल संख्‍या छह लाख 48 हजार 315 हो गई है। यह किसी एक दिन में संक्रमित लोगों की सबसे बडी संख्‍या है। एक दिन में 442 लोगों की मृत्‍यु के साथ ही मृतकों की कुल संख्‍या 18 हजार 6 सौ 55 हो गई है। इस समय देश में दो लाख 35 हजार चार सौ 33 मरीजों का इलाज चल रहा है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में दो लाख 42 हजार 3 सौ 83 नमूनों की जांच की गई है। भारत में इस महामारी के फैलने के बाद एक दिन में किये जाने वाले नमूनों की जांच की यह सबसे बडी संख्‍या है। अब तक कुल 95 लाख 40 हजार एक सौ 32 नमूनों की जांच की गई है।


आई सी एम आर जांच केंद्रों में लगातार वृद्धि कर रहा है। अब तक एक हजार 87 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच की अनुमति दी गई है। इनमें 780 सरकारी और 307 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।


-----------

जम्‍मू कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव और राज्‍य कार्यकारिणी समिति के अध्‍यक्ष बी. वी. आर. सुब्रह्मण्यम ने प्रदेश में जिलों के वर्गीकरण की सूची जारी कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसमें बांदीपोरा को छोड़कर समस्‍त कश्‍मीर घाटी को रेड जोन में रखा गया है।


जम्‍मू-कश्‍मीर के केन्‍द्रशासित प्रदेश में कोविड-19 महामारी के प्रसार से संबंधित स्थिति का समग्र मूल्‍यांकन करने के बाद राज्‍यकार्यकारिणी समिति ने जम्‍मू-कश्‍मीर के जिलों को लाल, नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में वर्गीकृत किया है। आदेश के अनुसार बांदीपोरा जिले को छोड़कर पूरे कश्‍मीर घाटी को लाल श्रेणी के क्षेत्र में रखा गया है ताकि कश्‍मीर घाटी में कोरोना मामलों के चल रही वृद्धि और इसके संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखा जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।


-----------

अरूणाचल प्रदेश सरकार ने 6 जुलाई से राज्‍य में एक सप्‍ताह के लॉकडाउन की घोषणा की है। ईटानगर राजधानी परिसर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखकर यह फैसला किया गया है। आज राजधानी ईटानगर में संवाददाताओं से बातचीत में राज्‍य के मुख्‍य सचिव नरेश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन 6 जुलाई की सुबह पांच बजे से 12 जुलाई को शाम पांच बजे तक रहेगा। राजधानी ईटानगर में कोविड-19 के कुल नवासी मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से आठ स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


-----------

अरूणाचल प्रदेश में कल बीस और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्‍य में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या 252 हो गई है। इस समय कोविड के 175 मरीजों का इलाज चल रहा है,जबकि 75 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और एक की मृत्‍यु हो गई।


-----------

ओडिसा के 17 जिलों में आज और कल दो दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है। राज्‍य सरकार ने इन जिलों में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने के उद्देश्‍य से दो दिन का ये लॉकडाउन लागू किया है।


-----------

कर्नाटक में कोविड-19 के बढते मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्‍य से प्रदेश में कल से दोबारा लॉकडाउन लागू रहेगा। मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा की अध्‍यक्षता में आयोजित एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। कल से आवश्‍यक सेवाओं तथा सामानों की आपूर्ति के अलावा किसी भी प्रकार की गतिविधियों की अनुमति नहीं होगी। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से।


कल कर्नाटका में सभी अनावश्‍यक गतिविधियां बंद रहेंगी। दुकानें, दफ्तर और सार्वजनिक वाहन बंद रहेंगे। लोगों को बाहर आने से मना किया गया है। मेडिकल एजुकेशन मिनिस्‍टर डॉक्‍टर के. सुधाकर ने बताया है कि होम आइसोलेशन और शव संस्‍कार के लिए गाइड लाइन्‍स बनाये गये हैं। उन्‍होंने बताया कि नगर में चार सौ एम्‍बुलेंसेस की व्‍यवस्‍था की गई है। टेलीकन्‍सलटेंसी की व्‍यवस्‍था की जायेगी और होम क्‍वारंटाइन में रखे व्‍यक्ति नियम तोड़ें तो उनपर कड़े कदम उठाये जायेंगे। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलुरू। 

 

-----------

गुजरात में अहमदाबाद नगर निगम ने कोविड के नये मामलों  का पता लगने के बाद शहर में माइक्रो-कन्‍टेंमेन्‍ट जोन में 26 नये क्षेत्रों को शामिल किया है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, माइक्रो-कन्‍टेंमेन्‍ट जोन के दो क्षेत्रों - बोडकदेव और वत्व को इस सूची से हटा दिया गया है। एक रिपोर्ट-


माइक्रोकन्‍टेंमेंट जोन में शामिल नये 26 क्षेत्रों में से अधिकतर क्षेत्र उत्‍तर पश्चिम, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम अहमदाबाद में हैं। अहमदाबाद नगर निगम द्वारा अब इन क्षेत्रों में घर-घर जाकर घनिष्‍ठ सर्विलेंस और सामूहिक स्‍क्रीनिंग किया जायेगा। इसमें मिलने वाले कोविड-19 के चिन्‍हों वाले सभी लोगों का कोविड-19 के लिए परीक्षण होगा। योगेश पांड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद। 


-----------

राजस्‍थान में कोविड - 19 से संक्रमित लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर करीब 80 प्रतिशत तक पहुंच गई है। आज दो सौ चार लोग संक्रमित पाये गये, जिससे संक्रमितों की कुल संख्‍या 19 हजार दो सौ 56 तक हो गई है। इनमें से 15 हजार 3 सौ 52 लोग ठीक हो चुके हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि संक्रमितों की ज्‍यादा से ज्‍यादा जांच और गहन पहचान के कारण स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढ़ रही है।


आबादी के हिसाब से देश में कोरोना जांच के मामले में राजस्थान सबसे आगे है। जहां कोरोना की एक दिन में तीस हजार जांच की क्षमता विकसित कर ली गयी है। रुथलेस कंटेनमेंट पर जोर दिया जा रहा है। कोरोना के मरीज का पता चलते ही तुरंत उस इलाके को सील कर पूरे इलाके में सैंपलिंग शुरू कर दी जाती है। प्रदेश ने दूसरे राज्यों के नवाचारों को भी अपनाया है। अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड चिन्हित किये गये हैं और ऑक्सीजन की भी पूरी व्यवस्था रखी गई है। राज्य सरकार ने ऑपरेशन लेजर शुरू किया, जिसके तहत बुजुर्गों और बीमार लोगों का डेटा लेकर उनको उनके घर में ही क्वारनटीन किया गया है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


-----------

मिजोरम में, पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस दौरान एक मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। सरकारी सूत्रों ने बताया कि राज्‍य में कुल 162 संक्रमित रोगियों में से 127 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य में फिलहाल 35 रोगियों का इलाज चल रहा है।


-----------

केन्‍द्र सरकार ने कोविड महामारी के कारण मेडिकल और इंजीनियरिंग की राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट और  संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा-जेईई स्‍थगित कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि छात्रों की सुरक्षा और शिक्षा की गुणवत्‍ता को ध्‍यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


जेईई मेन परीक्षा एक सितंबर से और 6 सितंबर के बीच की जायेगी, जबकि नीट की परीक्षा को 13 सितंबर को सुनिश्चित किया गया है और 27 सितंबर 2020 को जेईई एडवांस की भी परीक्षा की तिथियों को निश्चित किया गया है। 


-----------

मिजोरम सरकार ने मौजूदा शैक्षिक सत्र के लिए प्रदेश के स्‍कूलों का खुलना अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया है। सरकार की पूर्व की घोषणा के अनुसार स्‍कूलों को 15 जुलाई से खुलना था। राज्‍य के शिक्षामंत्री लच्‍छनदामा रालते ने आज यह जानकारी दी।


-----------

मध्‍य प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस बार भी लडकियों ने लडकों से बाजी मारने में सफलता प्राप्‍त की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस वर्ष लगभग 63 प्रतिशत छात्र-छात्राएं परीक्षा पास करने में कामयाब रहे हैं।


बोर्ड की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार लगभग तीन लाख 42 हजार छात्रों को प्रथम श्रेणी, दो लाख 15 हजार छात्रों को द्वितीय श्रेणी और लगभग तीन हजार छात्रों को तृतीय श्रेणी मिली है। 65 फीसदी से अधिक लड़कियां उर्तीण हुई हैं, जबकि पास होने वाले लड़कों की संख्‍या 60 फीसदी है। लगभग एक लाख छात्रों को पूरक मिली है। सबसे अच्‍छा परिणाम नीमच, देवास और मनसौर जिलों से आया हैं, जहां 75 फीसदी से अधिक छात्र उर्त्‍तीण हुआ है।  कुल 15 विद्यार्थियों ने फीसदी अंक हासिल किए हैं। इस साल कक्षा दसवीं की परीक्षा में लगभग आठ लाख 93 हजार छात्र शामिल हुए थे। कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकी थी, इसलिए रद्द किए गए विषयों के लिए छात्रों की अंक तालिकाओं में पास लिखा गया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 


-----------

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में हम कोविड-19  पर प्रमुख चिकित्‍सकों की सलाह प्रसारित की जाती है। आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में रियुमैटोलॉजी विभाग की अध्‍यक्ष डॉ. उमा कुमार ने लोगों से सुरक्षित दूरी बनाये रखने और बार-बार हाथ धोने की सलाह दी है।

भारतीय लोक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान के अध्‍यक्ष डॉ. के. श्रीनाथ रेड्डी ने बताया कि भारत में कोविड-19 की स्थिति विश्‍व के अन्‍य देशों के मुकाबले काफी बेहतर है, क्‍योंकि यहां इस महामारी की रोकथाम के लिए किए गए उपायों के अच्‍छे नतीजे मिल रहे हैं।


अब तक जो नतीजे निकले हैं। उससे पता चलता है कि वायरस का प्रभाव को रोकने में हम काफी कामयाबी हासिल कर चुके हैं, दूसरे देशों के मुकाबले में। आज का हालात जो है उसमें कोई संशय नहीं है कि हमारा हालात दूसरे देशों के मुकाबले में बेहतर है इस वायरस को डट के मुकाबला देने में।  


-----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात 9 बजकर 30 मिनट पर फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष चर्चा प्रसारित करेगा। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद में महामारी विज्ञान और प्रसार रोग के पूर्व प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्‍टर रमन गंगाखेडकर चर्चा में भाग लेंगे। श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं।


-----------

वंदे भारत मिशन का चौथा चरण कल से शुरू हो गया। इस चरण में पांच सौ से अधिक उडानों का संचालन किया जायेगा। इसके तहत एयर इंडिया के साथ-साथ प्राइवेट कम्‍पनियों के विमानों का संचालन होगा। एयर इंडिया की 170 उडानें 15 जुलाई से ऑस्‍ट्रेलिया, बेहरीन, बांग्‍लादेश, कनाडा, जर्मनी, जापान, कुवैत, मलेशिया, ओमान, सऊदी अरब, कतर और फिलिपिंस सहित विश्‍व के विभिन्‍न देशों से यात्रियों को लाने और ले जाने का काम करेंगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


वंदे भारत मिशन के चौथे चरण में एयरलाइंस की महत्‍वपूर्ण हिस्‍सेदारी होगी। निजी एयरलाइनें पांच सौ से अधिक उड़ानों का संचालन करेंगी, जिसमें इंडिगो और गो एयर शामिल हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि इंडिगो कतर से 238 और कुवैत से 219 उड़ानें संचालित करेगा। वहीं गो एयर कुवैत से 41 उड़ानें संचालित करेगी। चौथे चरण में विशेष रूप से उन देशों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जायेगा जहां अभी भी बड़ी संख्‍या में भारतीय हैं और जिन्‍होंने वापस लौटने के लिए पंजीकरण किया है। इस बीच रिकॉड पांच लाख भारतीय इस मिशन के तहत सुरक्षित भारत लौट चुके हैं। सात मई को यह ऑपरेशन शुरू हुआ था और दो महीने से भी कम समय में उन्‍होंने 137 देशों के लगभग पांच लाख चार हजार भारतीय अपने घरों को लौट चुके हैं। सुपर्णा सेकिया के साथ भूपेन्‍द्र सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


-----------

मेक इन इंडिया में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के लिए 67 ट्रेनों के 201 डिब्‍बों की आपूर्ति, जांच और इन्‍हें चालू करने का ठेका मेसर्स बोंबार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया है। इनमें से 39 ट्रेन कानपुर और 28 ट्रेन आगरा के लिए हैं और प्रत्‍येक की क्षमता 980 यात्रियों की है। इस ठेके के लिए चीन की कंपनी ने भी आवेदन किया था। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के रेल प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि ये ट्रेनें कम ईंधन इस्‍तेमाल करने वाली मजबूत, पर्यावरण के अनुकूल और कम आवाज करने वाली होने के साथ ही यात्रियों को आरामदायक सफर का अहसास भी करायेंगी। यह ट्रेन कोच पूरी तरह से स्‍टेनलेस स्‍टील के होने के कारण काफी हल्‍के होंगे। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य सफलतापूर्वक शुरू कर दिया गया है और इस ठेके के दिये जाने से अर्थव्‍यवस्‍था को भी मजबूती मिलेगी और साथ ही साथ आगरा और कानपुर की जनता का अपनी मेट्रो रेल होने का सपना भी जल्‍द ही पूरा होगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 


-----------

भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण- सेल ने इस वर्ष जून के महीने में अब तक की सबसे अधिक बिक्री की है। इस्‍पात की घरेलू बिक्री और निर्यात 12 लाख 77 हजार टन रहा, जो पिछले वर्ष इसी अवधि की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है। जून 2020 में कंपनी ने सबसे अधिक निर्यात किया है। इस दौरान तीन लाख चालीस हजार टन इस्‍पात का निर्यात हुआ। कंपनी ने जून 2020 में भारतीय रेल को सबसे अधिक पटरियां भेजने का भी लक्ष्‍य हासिल किया। सेल ने देश में पहली बार भारतीय रेल को आर-260 श्रेणी के वनेडियम पटरियां भेजी जिनपर अधिक वजन के साथ तेज रफ्तार से गाडि़यां चल सकती हैं।


पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री धमेन्‍द्र प्रधान ने सेल को यह लक्ष्‍य हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि जून में सेल की बिक्री और रिकार्ड निर्यात से पता चलता है कि अर्थव्‍यवस्‍था की बहाली में तेजी आ रही है। सेल के अध्‍यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने कहा कि भारत प्रत्‍येक चुनौती को आत्‍मनिर्भर भारत के लिए अवसर में बदलेगा। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद अधिक बिक्री और बढ़ती मांग के साथ राष्‍ट्र अनलॉक के दूसरे चरण में पहुंच गया है और औद्योगिक गतिविधियों की बहाली में धीरे-धीरे तेजी आ रही है।


दूसरी तरफ राउरकेला इस्‍पात संयंत्र ने 2 जुलाई को स्‍टील मेल्‍टिंग शॉप -2 के एकमात्र कनवर्टर से एक ही दिन में अधिक उत्‍पादन का राष्‍ट्रीय रिकार्ड बनाया। इसी दिन संयंत्र ने एक और उपलब्धि हासिल की। इसके हॉट मेटल टोरपीडो लैडिल नम्‍बर-5 ने पहले के दो हजार तीन सौ 31 लाइनिंग लाइफ के रिकार्ड को पार कर लिया। राउरकेला स्‍टील प्‍लांट के सी ई ओ दीपक चट्टराज ने इस मौके पर कहा कि कंपनी की इस उपलब्धि से उसकी लागत मानकों में सुधार लाने में मदद मिली है।


-----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में दक्षिण कश्‍मीर के कुलगाम जिले के आराह क्षेत्र में आज तीसरे पहर सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया।


-----------

गलवान घाटी में चीन के साथ संघर्ष के मुद्दे पर भारत का समर्थन करते हुए जापान ने कहा है कि वह इस क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करता है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कल जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी को टेलिफोन पर वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एलएसी की स्थिति के बारे में जानकारी दी। जापान के राजदूत सुजुकी ने कहा कि बातचीत के माध्‍यम से समस्‍या का शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाना चाहिए। उन्‍होंने ट्वीट में कहा कि जापान शांतिपूर्ण समाधान की भारत सरकार की नीति की सराहना करता है। जापान और भारत हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सामरिक भागीदार हैं और चतुर्भुज सुरक्षा संवाद का भी हिस्‍सा है। भारत ने इस मुद्दे पर अमरीका, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस और जापान सहित अपने अन्‍य रणनीतिक भागीदारों के साथ भी विचार-विमर्श किया।


-----------

अमरीका में न्‍यूयॉर्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वेयर पर भारत, तिब्‍बत और ताईवान के प्रवासी नागरिकों ने चीन के उत्‍पादों के बहिष्‍कार का आह्वान करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में गतिरोध के मुद्दे पर अमरीका के विभिन्‍न शहरों में चीन विरोधी प्रदर्शन किये जा रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने भारत के पक्ष में और चीन के खिलाफ नारे लगाते हुए भारत और तिब्‍बत का राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। प्रदर्शनकारियों ने चीन के साथ व्‍यापार बंद करने तथा तिब्‍बत को आजाद करने और ताईवान को समर्थन देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित विश्‍व नेताओं के संयुक्‍त प्रयासों से ही चीन को मात दी जा सकती है। 


-----------

गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍वामी विवेकानंद को आज उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। गृहमंत्री ने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद एक महान चिंतक और असाधारण वक्‍ता थे, जिन्‍होंने न केवल देश में राष्‍ट्रवाद की भावना जगाई, बल्कि पूरे विश्‍व में भारतीय संस्‍कृति के गुणों से अगवत कराया। श्री शाह ने कहा कि स्‍वामी विवेकांनद की शिक्षा के विचार, वैश्विक भाईचारा और स्‍वजागरूकता आज भी समान रूप से प्रासंगिक हैं।  गृहमंत्री ने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद को युवाओं की क्षमता और परिवर्तनकारी शक्तियों में पूरा विश्‍वास था। अमित शाह ने कहा कि वे यह मानते थे कि केवल युवा ही आने वाले समय में राष्‍ट्र के विकास को सही दिशा देंगे। उन्‍होंने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद के आदर्श आज भी  युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित करते हैं।


-----------

और, अब एक नजर आज के मौसम पूर्वानुमान पर


दिल्ली में गरज के साथ बौछार हो सकती है। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ वर्षा भी हो सकती है।


श्रीनगर में तापमान 18 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान साफ रहने की उम्‍मीद है ।


गिलगित में दोपहर बाद या शाम के समय बादल छाने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है।


मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Aug) Midday News 5 (Aug) Evening News 4 (Aug) Hourly 5 (Aug) (1710hrs)
समाचार प्रभात 5 (Aug) दोपहर समाचार 5 (Aug) समाचार संध्या 4 (Aug) प्रति घंटा समाचार 5 (Aug) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Aug) Khabrein(Day) 5 (Aug) Khabrein(Eve) 4 (Aug)
Aaj Savere 5 (Aug) Parikrama 5 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Aug) Samayki 4 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)