A- A A+
Last Updated : Aug 9 2020 2:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi launches Rs 1 lakh cr Agriculture Infrastructure Fund under PM- Kisan scheme            Objective of making farmers self-sufficient is being fulfilled: PM Modi            Import embargo to be introduced on 101 items in push for 'Atmanirbhar Bharat': Rajnath Singh            Number of Covid-19 recoveries more than doubled the number of active cases; recovery rate improves to 68.78 pct            Andhra Pradesh: Nine people killed in fire accident at hotel turned Covid care centre in Vijayawada           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
01.07.2020
मुख्य समाचार
  • देश आज डॉक्‍टर्स दिवस पर डॉक्‍टरों को नमन कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 के दौरान अग्रिम पंक्ति में खडे डॉक्‍टरों की भूमिका की सराहना की।
  • देश में अनलॉक-2 के नये दिशा-निर्देश आज से लागू।
  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 59 दशमलव चार-तीन प्रतिशत हुई।
  • केन्‍द्र सरकार ने नगालैंड को अगले छह महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित किया।
  • तमिलनाडु में नेवेली लिगनाइट कार्पोरेशन पावर प्‍लांट के बॉयलर में विस्‍फोट से छह लोग मारे गए और 17 अन्‍य घायल।
  • जून 2020 में वस्‍तु और सेवाकर राजस्‍व के रूप में करीब 91 हजार करोड़ रूपयों की वसूली।

------

राष्‍ट्रीय डॉक्‍टर्स दिवस के अवसर पर देश डॉक्‍टरों को नमन कर रहा है। मानवता के लिए डॉक्‍टरों की सेवा के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए प्रति वर्ष पहली जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के डॉक्‍टर्स दिवस का विषय है-कोविड महामारी की मृत्‍यु दर कम करना। जाने माने चिकित्‍सक और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर विधान चंद्र राय की जयंती डॉक्‍टर दिवस के रूप में मनाई जाती है।

आज जो विश्‍व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है वहीं डॉक्‍टरों का महत्‍व पहले से अधिक हो गया है। मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करने वाले और उन्‍हें हर समय चिकित्‍सा देने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। पहला राष्‍ट्रीय डॉक्‍टर दिवस जुलाई 1991 में मनाया गया था। भारत में यह दिन डॉक्‍टर बिधान चन्‍द्र राय की जयंती और पुण्‍यतिथि के अवसर पर आयोजित किया जाता है। वे भारत में जाने माने डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री थे। पश्‍चिम बंगाल सरकार ने आज इस अवसर पर अवकाश की घोषणा की है। अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशिभूषण त्रिपाठी। 

  ------

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री अमितशाह और सूचना तथा प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने डॉक्‍टर दिवस पर डॉक्‍टरों को शुभकामनाएं दी हैं।

उपराष्‍ट्रपति ने डॉ. बिधान चन्‍द्र रॉय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एक ट्वीट में कहा कि डॉ बी सी रॉय ने भारत में चिकित्सा क्षेत्र के विकास में अमूल्य योगदान दिया। उपराष्ट्रपति ने मानवता की निस्वार्थ सेवा के लिए देश भर के डॉक्टरों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान कोविड महामारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य आपात की स्थिति में डॉक्टरों ने अग्रणी योद्धा होने का साहस दिखाया है। उन्होंने देशवासियों से कहा कि वे समर्पित चिकित्‍सकों की मदद करें। उन्‍होंने उनके प्रति गहरी कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त किया।

    -----

प्रधानमंत्री ने कहा है क‍ि देश कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्‍ति में खड़े डाक्‍टरों की  प्रशंसा करता है। डॉक्‍टर दिवस पर एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा क‍ि संकट के इस काल में डॉ0 और नर्सें ईश्‍वर का रूप है। उन्‍होंने कहा कि मॉं बच्‍चे को एक बार जन्‍म देती है लेकिन डॉक्‍टर कई बार जिंदगी देता है। श्री मोदी ने कहा क‍ि डॉक्‍टर लोगों की जान बचाते हैं और हम कभी भी उनका कर्ज नहीं चुका सकते। उन्‍होंने कहा कि यह हर नागरिक का कर्त्‍तव्‍य है क‍ि देश के लिए अपनी सेवाएं देने वालों का सम्‍मान करें। 

------

गृहमंत्री ने डॉक्‍टरों को शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट संदेश में श्री शाह ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में राष्ट्र को सुरक्षित और स्वस्थ रखने की डॉक्‍टरों की प्रतिबद्धता वास्तव में असाधारण है और देश उनके समर्पण तथा बलिदान को सलाम करता है।

------

सूचना और प्रसारण मंत्री ने एक ट्वीट में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में दिन-रात अपनी सेवाएं देने वाले डॉक्‍टरों की सराहना की है।  उन्होंने लोगों का जीवन बचाने में  अमूल्य योगदान के लिए संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का आभार प्रकट किया।

------

नीति आयोग के सदस्‍य और कोविड-19 के लिए विशेषज्ञ समिति के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर वी0 के0 पॉल ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कहा कि डॉक्‍टर्स दिवस स्‍वास्‍थ्‍य से जुडे कर्मियों का समाज के लोगों के साथ विशेष जुडाव का प्रतीक है।

डॉक्टर्स डे पर देश डॉक्टर्स के प्रति अपना आभार समर्पित करता है। उनका जो रोल है फिजिकल, मेंटल, स्किन, हेल्थ एन्शोयर करने का उसको सेलिब्रेट किया जाता है। उसको रिकोगनाइज किया जाता है और इसी दिन डॉक्टरों को भी इस चीज की रिलाइजेशन होती है कि सोसायटी इतना ट्रस्ट और फेथ उनके ऊपर रखती है और उसको हमें अफोर्ड करने के लिए हमारी जिम्मेवारी कितनी बड़ी है हमें उसमें अपने आपको पूर्ण रूप से उतारना है तो यह दोनों तरफ का एक ट्रस्ट और बॉड़ तो सिम्बेलाइज करने वाला दिवस है और इसको हमें ग्रेजुटेट से भी लेंगे और हम ये भी लेंगे कि हमें  डॉक्टर कम्यूनिटी को कितना रिजोवल करना है कि हम सोसायटी की अपेक्षाओं के प्रति पूरे उतर के आयें।

------

कोविड कन्‍टेनमेंट जोन से बाहर गतिविधियां शुरू करने के लिए अनलॉक-2 के नए दिशानिर्देश आज से लागू हो गए हैं। निर्देशों में कहा गया है‍ कि कोरोना नियंत्रण क्षेत्रों  में लॉकडाउन इस वर्ष 31 जुलाई तक कड़ाई से लागू किया जाएगा।

अनलॉक-2 के नये दिशा-निर्देशों में मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, तरणताल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और इस तरह के कई स्‍थानों के खुलने की अनुमति नहीं दी गई है।

दिशा-निर्देशों के अनुसार रात्रि कर्फ्यू के समय में ढ़ील दी गयी है और अब कर्फ्यू रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

दिशा-निर्देश के अनुसार सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक तथा अधिक भीड़भाड़ वाले अन्य आयोजनों की अनुमति नहीं होगी। संक्रमण क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में सभी शेष सभी कार्य किए जा सकेंगे। विद्यालयों, महाविद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को जुलाई महीने में भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। घरेलू विमान सेवा और यात्री रेलगाड़ियों के सीमित संचालन की अनुमति पहले से है, जिसे धीर-धीरे बढ़ाया जाएगा। वंदे भारत मिशन के अंतर्गत सीमित अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा उपलब्ध होगी। संक्रमित क्षेत्र की निगरानी का काम राज्य सरकार का होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर नजर रखेगा कि ऐसे क्षेत्रों में दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन हो रहा है या नहीं। इसके अलावा कोविड-19 के प्रबंधन के सम्बंध में जारी किए गए दिशा-निर्देश का अनुपालन जारी रहेगा, ताकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित हो सके। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशभर में 80 करोड़ लोगों को अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की। कल शाम राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का इस साल नवम्‍बर तक विस्‍तार कर दिया गया है।

अब जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में भी लागू रहेगी।  सरकार द्वारा इन 5 महीनों के लिए, 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने, परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। और साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। साथियों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे।

------

 केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह के लोगों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार किये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

लॉकडाउन के दौरान देश  के दूसरे क्षेत्रों के साथ-साथ जिला लेह के अंत्योदय योजना और  बीपीएल कार्ड होल्डर 51 हजार 413 गरीब तबके के लोगों गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने पांच किलो चावल और एक किलो दाल तीन महीने के लिए दिये गये। गरीब कल्याण योजना से जिला लेह के कई लोगों को लाभ मिला है। उनमें से एक श्रेय की रहने वाली तशीपल जुम --

मेरा नाम तशीपल जुम है मैं श्रेय गांव को हूं मोदी जी लॉकडाउन के वक्त हम लोगों को पांच किलो चावल और दाल का राशन दिया इसके लिए धन्यवाद। नवंबर तक और राशऩ देने के लिए सुना इसके लिए धन्यवाद।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जून 30 को लोगों को संबोधित करते हुए गरीब तबके के लोगों को गरीब कल्याण योजना के तहत नवंबर महीने तक लाभ देने की घोषणा की थी। उस पर श्रीगोमा की सोनम डोलमा ने खुशी इजहार की और साथ मैं सरकार को धन्यवाद दी।

मैं लॉकडाउन में गवर्मेंट की तरफ से 5-5 किलो चावल दिया है दाल भी मिला है। इसके लिए धन्यवाद और हमने सुना नवंबर तक 5-5 किलो चावल देगा सुना। उसके लिए धन्यवाद।

जिला लेह में 51 हजार 413 लोगों ने गरीब कल्याण योजना से लाभ लिया है। समाचार कक्ष के लिए लेह से मैं डोलमा।

------

देश में अब तक 3 लाख 47 हजार 9 सौ 79 कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 13 हजार एक सौ 57 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग  59 दशमलव चार-तीन प्रतिशत हो गई है। चण्‍डीगढ, मेघालय, राजस्‍थान, त्रिपुरा और छत्‍तीसगढ में स्‍वस्‍थ होने की दर 78 प्रतिशत से अधिक है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 18 हजार 6 सौ 53 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड मरीजों की कुल संख्‍या 5 लाख 85 हजार 4 सौ 93 हो गई है। एक दिन में पांच सौ 7 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 17 हजार चार सौ हो गई है। दो लाख 20 हजार एक सौ 14 मरीजों का इलाज चल रहा है।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में दो लाख 17 हजार 9 सौ 31 नमूनों की जांच की गई है। अब तक कुल 88 लाख 26 हजार 5 सौ 85 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

-----

तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के तीन हजार 943 मामलों की पुष्टि के साथ ही यह आंकडा 90 हजार से अधिक हो गया है। सबसे अधिक दो हजार 393 नये मामले केवल चेन्‍नई में पाये गये हैं। संक्रमित लोगों में राज्‍य के उच्‍च शिक्षा मंत्री के0 पी0 अनबालागन भी शामिल हैं।

राज्‍य में 38 हजार 889 लोगों का इलाज चल रहा है। दो हजार तीन सौ पच्‍चीस लोगों को अस्‍पतालों से छुटटी दे दी गई है। कल 60 लोगों की मौत के साथ राज्‍य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या एक हजार 201 हो गई है। संक्रमण के मामले में महाराष्‍ट्र के बाद देश में तमिलनाडु दूसरे स्‍थान पर है।

-----

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 2 हजार 199 मामलों की पुष्टि के साथ ही संक्रमितों की संख्‍या बढकर 87 हजार 360 हो गई है। इस समय दिल्‍ली में 26 हजार 270  लोगों का इलाज चल रहा है।

दिल्‍ली स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन में 58 हजार 348 संक्रमित लोगों के ठीक होने की पुष्टि की गई है और स्‍वस्‍थ होने की दर 66 दश्मलव सात-नौ हो गई है। एक ही दिन में दो हजार, 113 लोग ठीक हुए हैं और 62 लोगों की मौत के साथ ही यह आंकडा बढकर 742 हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान नौ हजार 585 लोगों का आर टी-पी सी आर तथा सात हजार 594 लोगों का रैपिड एंटीजेन टेस्‍ट कराया गया। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब तक 31 हजार 752 लोगों की जांच की गई है।

------

मिजोरम में पिछले 24 घंटे के दौरान 9 लोग कोविड-19 से सं‍क्रमित पाये गये। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 160 हो गई है। 122 लोगों को उपचार के बाद छुटटी दे दी गई है और 38 लोगों का इलाज चल रहा है।

-----

कर्नाटक में कोविड-19 प्रबंधन के प्रसार को रोकने के लिए मुख्‍यमंत्री बी0 एस0 येदियुरप्‍पा और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के0 सुधाकर विशेषज्ञों तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ आज बैठक करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में संक्रमण की दर पांच दशमलव सात प्रतिशत प्रतिदिन है जबकि पूरे देश में इसका राष्‍ट्रीय औसत आठ दशमलव एक प्रतिशत है।

आज की बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि बैंगलूरु अर्बन, बल्लारी, कल्बुर्गी और यादगीरि जिलों में विशेषकर कोविड प्रकरण बढ रहे हैं। राज्य में अभी तक एक करोड 58 लाख 42 घरों का सर्वे किया गया है इस सर्वे में पता चला है कि 64 लाख 21 हजार लोग संक्रमण से प्रभावित हो सकते हैं। इनमें 16 लाख 14 हजार वृद्ध है जो हाईबीपी, डायबीटीज और हृदय से संबंधित रोगों से  पीड़ित हैं।  29 हजौर 775 वो जिनको आयली या कोरोना लक्ष्ण पाये गये हैं। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलूरू।

----

कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ अभियान में उत्‍तरप्रदेश ने एक महत्‍वपूर्ण्‍ उपल‍ब्‍ध‍ि हासिल की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में कल 25 हजार से अधि‍क लोगों की जांच हुई जबकि इस वर्ष पहली अप्रैल को सिर्फ 332 लोगों की जांच की गई थी।


प्रदेश में कल 1 दिन में 26 हजार 489 टेस्ट किए गए जिनमें से 25 हजार टेस्ट आरटीपीसीआर पद्धति से किये गये।  मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि  अब अगला लक्ष्य जुलाई के महीने में इस संख्या को 30 हजार प्रति दिन से ज्यादा ले जाना है उन्होंने कहा कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या में पिछले 3 हफ्तों में बढ़ोतरी हुई है और यह प्रतिशत 7.1 से 8.3 पहुंच गया है जबकि उत्तर प्रदेश में यह बढ़ोतरी मात्र आधा फीसदी है और पिछले हफ्ते प्रतिदिन सक्रिय मामलों की संख्या 3.7 फ़ीसदी थी। उन्होंने कहा भले ही प्रतिदिन सक्रिय मामले सामने आने की संख्या बढ़ रही हो लेकिन प्रदेश में अब तक कुल सक्रिय मामले सिर्फ 3.2 फ़ीसदी ही है राज्य में अब तक 7 लाख से अधिक लोगों की जांच की हो चुकी है और ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देश में पांचवा राज्य बन गया है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------

महाराष्‍ट्र सरकार ने महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले जन आरोग्‍य योजना के अन्‍तर्गत एक लाख से अधिक कोविड-19 रोगियों को मुफ्त इलाज उपलब्‍ध कराया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस योजना के अन्‍तर्गत सभी नागरिकों की 31 जुलाई तक चिकित्‍सा सुविधाएं बढा दी गई हैं।


महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत, महाराष्ट्र सरकार ने लगभग 1.22 लाख कोविड-19 रोगियों का मुफ्त इलाज किया है। इसके अलावा, इस योजना के तहत कैंसर, दिल की बिमारी और किडनी की बीमारियों से पीड़ित एक लाख चालीस हजार से अधिक रोगियों का भी मुफ्त इलाज किया गया है। इस संबंध में जारी जीआर के अनुसार, सभी एम्पेनेल्ड अस्पतालों में कोवीड-19 और अन्य सभी बिमारीयों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। वही दूसरी ओर, राज्य सरकार ने कोरोनो वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतू लोगो में इम्युनीटी को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण महाराष्ट्र में पांच करोड़ लोगों को होमीयोपैथी दवा आर्सेनिक एल्बम टैबलेट और आयुर्वेदिक दवाएं मुफ्त में वितरित करने का फैसला किया है। इन दवाओं की खरीद के लिए जिला परिषद समितियों को अधिकृत किया गया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई। 

------

गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने एक्स-रे के जरिये कोविड-19 का पता लगाने का एक  उपकरण विकसित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस उपकरण का उपयोग कोविड की शुरूआती जांच के लिए किया जा सकता है।

आई.आई. टी गांधीनगर की विज्ञप्ति के अनुसार संस्थान के कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के एम.टेक. के छात्र कुशपाल सिंघ यादव ने संज्ञानात्मक विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान के ऐसोसिएट प्रोफेसर क्रिशन प्रसाद मियापुरम के मार्गदर्शन में यह टूल विकसित किया गया है। यह टूल अब अब वेब-इंटरफ़ेस कोविडएक्सरे डॉट आईआईटीजीएन डॉट एसी डॉट इन covidxray.iitgn.ac.in  पर लाइव उपलब्ध है। कोई भी उपयोगकर्ता जेपीइजी या पीएनजी  जैसे स्टैण्डर्ड फोर्मेट में अपनी छाती का एक्स-रे या सीटी-स्कैन की डिजिटल कॉपी अपलोड कर के वो कोविड-19 पोजिटिव है या नहीं, उसकी जाँच कर सकते है। यह टूल नयी व्यक्ति द्वारा अपलोड नयी इमेज को आर्टिफिसियल इन्टेलिजन्स द्वारा स्वचालित रूप से रूपांतरित करके उसका निदान करती है। प्रोफ़ेसर कृष्ण प्रसाद मियापुरम और कुशपाल सिंह यादव ने कहा कि कोविड-19 के परीक्षण की सुविधा की मर्यादा को देखते हुए  ऐ.आई. टेक्नोलॉजी के साथ एक्स-रे के उपयोग के लिए काफी प्रयास हो रहे हैं।  उन्होंने कहा की एक विश्वसनीय उपकरण विकसित करने के लिए सही एल्गोरिदम और डेटा के संयोजन की आवश्यकता होती है। आई.आई.टी.गांधीनगर के शोधकर्ता अब इंडियन इंस्टिट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ आई.आई.पी.एच गांधीनगर के डॉ दीपक सक्सेना के साथ मिलकर ए.आई. आधारित ऐसे परीक्षण के लिए सहयोग कर रहे हैं। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार द्वारा राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को भेजे गए वेंटीलेटर, गहन चिकित्‍सा कक्ष में इस्‍तेमाल के लिए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इन वेंटीलेटरों की तकनीकी क्षमता स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक की अध्‍यक्षता में गठित तकनीकी समिति द्वारा निर्धारित तकनीकी मानदंडों के अनुरूप है। 

------

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जाती है।

मेदांता अस्‍पताल में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में डॉक्‍टर सौरभ मेहरोत्रा ने सलाह दी है कि लोगों को अन्‍य बातों सहित पुस्‍तक पढ़ने, संगीत सुनने और व्‍यायाम करने जैसी आदतें बनानी चाहिए।


आकाशवाणी के फोन इन कार्यक्रम में  नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्‍पताल के वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डॉक्‍टर मोहसिन वली ने सही सेनीटाईजर की पहचान के तरीकों के बारें में बताया-

सेनेटाइजर को हाथ पे लगाइये, हाथ पे मलिए, अगर उस सेनेटाइजर में आपको ये आभास हो कि वाष्प बन के उड़ गया और मेरा हाथ सूख गया, वह सेनेटाइजर तो है कामयाब और असली और अगर आपके हाथ में पानी जैसा आने लगे तो, वह सेनेटाइजर है, पानी मिला हुआ और नकली। बहुत मोटी सी पहचान है, उसके रंग पर मत जाइये, उसके गाढ़ेपन पर मत जाइये, वह जैल है या लिक्विड है, उस पर मत जाइये। कितना नीला ज्यादा है या कम नीला है, इस पर भी मत जाइये। कैसी बढ़िया बोतल में है, इस पर मत जाइये, आप उसको छिड़किए, अगर हाथ पर वह वाष्प बनकर उड़ जाए, इसका मतलब उसमें सही मात्रा में अल्कोहल है और अगर हाथ में पानी रह जाए, पानी जैसी फिलिंग आने लगे, हाथ गिला हो जाए तो वो नकली।

------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड -19 पर एक विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में सीनियर मेडिकल कन्‍सलटेंट डॉक्‍टर ए0 के0 वार्ष्‍णेय परिचर्चा में भाग लेंगे।

श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7. पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. पर भी सवाल पूछ सकते हैं।

------

केन्‍द्र सरकार ने इस वर्ष के अंत तक पूरे नगालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित किया है।गृह मंत्रालय ने कल जारी एक अधिसूचना में कहा है कि केंद्र सरकार का मानना है कि समूचा नागालैंड अशांत और खतरनाक स्थिति में है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग करना आवश्यक है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सशस्त्र बल (विशेष अधि‍कार) अधिनियम, 1958 की धारा 3 तीन के तहत केंद्र सरकार ने पूरे राज्य को 30 जून, 2020 से छह महीने की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है।

------

उत्‍तरी कश्‍मीर के बारामूला जिले के सोपोर में आज सवेरे केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक दल पर आतंकवादी हमले में एक जवान शहीद हो गया जबकि तीन जवान घायल हो गये। हमले में एक नागरिक की भी मौत हो गई। घायल जवानों को श्रीनगर के बेस अस्‍पताल ले जाया गया है। इस बीच, सोपोर पुलिस ने हमले में तीन वर्षीय बच्‍चे को गोलियों की चपेट में आने से बचा लिया है। पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गई है और आतंकवादियों की तलाश की जा रही है।

------

महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने आज कहा कि मुम्‍बई में एतिहासिक ताज होटल पर हमले की धमकी के मद्देनजर राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एस के जायसवाल और मुम्‍बई पुलिस आयुक्‍त परमबीर सिंह के साथ व्‍यापक चर्चा हुई है।

कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आतंकी हमले के बाद ताज होटल के प्रबंधन को हमले की धमकी मिली थी। इसके बाद मुम्‍बई पुलिस ने ताज होटल और ताज लैंड्स एंड होटल के आसपास सुरक्षा पुख्‍ता कर दी थी। आतंकी हमले की धमकी देने वाले व्‍यक्ति ने दावा किया था कि वह पाकिस्‍तान स्थित आतंकी गुट लश्‍करे तैएबा से जुडा है।

-----

तमिलनाडु में नेवेली लिगनाइट कार्पोरेशन के नेवेली स्थित विद्युत संयंत्र के बॉयलर में आज सुबह हुए विस्‍फोट में छह लोग मारे गए और 17 घायल हो गए। यह हादसा विद्युत संयंत्र की दूसरी इकाई में हुआ। बचाव कार्य जारी है। मृतकों की संख्‍या बढने की आशंका है।

------ 

गृह मंत्री अमित शाह ने आज नेवेली पॉवर प्‍लांट की स्थिति का जायजा लिया। श्री शाह ने इस हादसे में लोगों की मृत्‍यु पर गहरा दुख प्रकट किया। गृह मंत्री ने ट्वीटर पर बताया कि उन्‍होंने इस बारे में तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के साथ बात की और उन्‍हें हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया है। श्री शाह ने कहा कि राहत कार्य में मदद के लिए सीआईएसएफ मौके पर मौजूद है।

------

पिछले महीने देशभर में करीब 91 हजार करोड़ रूपये का वस्‍तु और सेवाकर वसूल किया गया। मई 2020 में यह धनराशि लगभग 62 हजार करोड़ और अप्रैल 2020 से यह लगभग 32 हजार करोड़ रूपये की थी। चालू वित्‍तवर्ष की पहली तिमाही में  वस्‍तु और सेवाकर की वसूली इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 59 प्रतिशत कम थी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अब भी कई करदाताओं द्वारा मई और जून महीने का विवरण देना बाकी है।

-----

वस्‍तु और सेवाकर दाताओं के लिए बडी छूट की घोषणा की गई है। जीएसटीआर-थ्री बी फार्म के लिए अधिकतम पांच सौ रूपये के विलम्‍ब शुल्‍क से राहत प्रदान की गई है। यह छूट जुलाई 2017 से जलाई 2020 तक लागू होगी। यह छूट उन्‍हीं करदाताओं को मिलेगी जो इस वर्ष 30 सितम्‍बर से पहले रिटर्न भर देंगे।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चार्टर्ड अकांउटेंट दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि देश की मजबूत और पारदर्शी अर्थव्‍यवस्‍था सु‍निश्‍चित करने में चार्टर्ड अकांउटेंट समुदाय की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के लिए इनकी सेवाए बहुमूल्‍य हैं।

-----

असम में दो हजार से अधिक गांव बाढ से जलमग्‍न हैं। अधिकांश नदियां उफान पर हैं। राज्‍य के 23 जिलों के लगभग 11 लाख लोग बाढ से प्रभावित हुए हैं। बारपेटा जिले में लगभग पांच लाख लोग फंसे हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाढ से मरने वालों की संख्‍या 28 हो गई है।

असम में 75 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ की चपेट में है। 23 हजार विस्थापित लोग अस्थाई राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। जिला प्रशासन खाने-पीने के समान बांट रहे हैं। इस बीच, प्रदेश के वन मंत्री परिमल सुखाबय्या बाढ़ प्रभावित पोबितोरा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा कर रहे हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में लगभग 50 हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं। यहां उद्यान द्वारा 27 जंगली जानवरों को अब तक बचाया जा चुका है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

-----

और, अब एक नजर आज के मौसम पर -

दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में भी आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दक्षिण में चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में भी आमतौर पर बादल छाए रहने और वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। तापमान 27 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। चंडीगढ में आसमान साफ रहेगा। तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पटना में  शाम तक बरसात होने की संभावना है। शहर में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। शहर का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में तापमान न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। शहर में आसमान साफ रहेगा और मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा। तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

------

ओडिसा में आज गुंडिचा म‍ंदिर से बहुडा यात्रा हो रही है। इसे बडा दांडा वापसी यात्रा भी कहा जाता है। इसके तहत भगवान जगननाथ, उनकी बहन देवी सुभद्रा और बलभद्र के विग्रह जगननाथ मंदिर में लाए जाते हैं। हमारी संवाददात ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के बीच इस बार रथयात्रा में ज्‍यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है।

पुरी में बाहुडा यात्रा की पॉहंडी नीति समाप्त हो चुकी है। चक्रराज सुदर्शन, भगवान  बलभद्र, देवी सुभद्रा और अंत में महाप्रभु जगन्नाथ अपने रथों पर सवार होकर गुंडिचा मंदिर से श्रीमंदिर के लिए रवाना हो चुके हैं। पुरी गजपति महाराजा दिव्यसिंह देब ने तीनों रथों पर छेरा पोहरा अनुष्ठान करने के बाद ही रथों की खींचाई शुरू हुई है। कोविड टेस्ट के बाद निगेटिव रहने वाले सेवकों ही रथ खींचने की अनुमति दी गई है। पुरी शहर में कर्फ्यू लगाया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर बाहुड़ा यात्रा के लिए पुरी में 70 प्लाटून पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 400 अधिकारी भी नियोजित किए  गऐ हैं। पुरी के जिलाधीश बलवंत सिंह ने लोगों को कहीं आने-जाने का अनुरोध भी किया है। बाहुड़ा यात्रा के बाद सुना वेश, धरपणा और नीलाद्री बीजे के बाद ही रथयात्रा की नीति संपन्न होगी इतिश्री सिंह राठौर,आकाशवाणी समाचार, कटक।

----

उत्‍तराखंड सरकार ने राज्‍य के श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा- बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अनुमति दे दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मानक संचालन प्रक्रिया के अन्‍तर्गत कुछ प्रतिबंधों के साथ इसकी अनुमति दी गई है।

-----

राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उपराष्‍ट्रपत‍ि एम वेंकैया नायडू को आज उनके जन्‍मदिन पर बधाई दी है। राष्‍ट्रपति ने ट्वीट संदेश में उनके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करते हुए कहा है कि वे अपनी ऊर्जा और क्षमता के आधार पर राष्‍ट्र की सेवा करते रहें। प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा है क‍ि श्री नायडू राजनीति के क्षेत्र में अपने कुशल व्‍यवहार और बुद्धिमत्‍ता के कारण सबकी प्रशंसा के पात्र हैं।

------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Aug) Midday News 9 (Aug) Evening News 8 (Aug) Hourly 9 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 9 (Aug) दोपहर समाचार 8 (Aug) समाचार संध्या 8 (Aug) प्रति घंटा समाचार 9 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Aug) Khabrein(Day) 9 (Aug) Khabrein(Eve) 8 (Aug)
Aaj Savere 9 (Aug) Parikrama 8 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 8 (Aug) Samayki 8 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 8 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 8 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)