A- A A+
Last Updated : Jul 11 2020 8:00PM     Screen Reader Access
News Highlights
Recovery rate of Covid-19 patients reaches 62.78% in country; Over 5 lakh 15 thousand recovered so far            DCGI approves Itolizumab for restricted emergency use on COVID-19 patients            HRD Ministry formulates SOP for conducting University examinations in country            Vice President calls for adoption of environment friendly architecture, designs in country, to address future health threats            J&K: Two terrorists killed in Handwara area of Kupwara district           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
30.06.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेप्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को नवम्‍बर तक बढानेकी घोषणा की। योजना के अन्‍तर्गत 80 करोडलोगों को मुफ्त राशन मिलेगा।

  • प्रधानमंत्री ने कहा सभी सावधानियों के साथ आर्थिकगतिविधियां तेज की जाएंगी। लोगों से कोविड के खिलाफ संघर्ष में जरा भी ढिलाई नहीं बरतनेकी अपील की।

  • प्रधानमंत्री ने एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में कोरोना वायरस के लिए टीका बनाने की योजना और तैयारियों की समीक्षाकी।

  • देश में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 59 प्रतिशत से अधिक हुई।

  • और, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने केलिए भारत और चीन के बीच तीसरे दौर की वार्ता जारी।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशभर में80 करोड जरूरतमंद लोगों को अगले पांच महीने तक मुफ्त राशन देनेकी घोषणा की। आज शाम राष्ट्रको सम्बोधित करते हुए श्री मोदी नेकहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का इस साल नवम्बर के अंत तक विस्तार कर दिया गया है।

 

अब जुलाई, अगस्त,सितंबर, अक्टूबर, नवंबर मेंभी लागू रहेगी।  सरकारद्वारा इन 5 महीनों के लिए, 80 करोड़ सेज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने, परिवारके हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलोचावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। और साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चनाभी मुफ्त दिया जाएगा। साथियों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्नयोजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे।

 

प्रधानमंत्री ने कहाकि पिछले तीन महीनों में करीब बीस करोड़ गरीब लोगों के जनधन खातों में 31 हजार करोड रुपए अंतरित किए गए हैं। इसी तरह नौ करोड़ से अधिककिसानों के बैंक खातों में 18 हजारकरोड़ रुपए भेजे गए हैं। गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चलाए जा रहे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर 50 हजारकरोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा किआज देश एक-राष्ट्र, एक-राशनकार्ड की दिशा में आगे बढ़ रहा है,जिससे रोजगार के लिए एक राज्य से दूसरे राज्यमें जाने वाले गरीब मजदूरों को बड़ा फायदा होगा।

 

अब पूरे भारत के लिए एक राशनकार्ड की व्यवस्था भी होरही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड--वन नेशन वन राशन कार्ड।  इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गारया दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहाकि अगर कोरोना महामारी की वजह से मृत्युदर पर नजर डाली जाए तो यह बात स्पष्ट हो जाती है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत,इस महामारी से निपटने में बड़ी मजबूत स्थिति में रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने यहभी कहा कि समय पर लॉकडाउन लागू करने के फैसले से कई जानें बचाई जा सकीं। श्री मोदीने कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन शुरू हुआ है, कुछ लोग अपने व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बरत रहे हैं। 

 

लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरतासे नियमों का पालन किया गया था। अब सरकारों को, स्थानीय निकायकी संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिरसे उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। विशेषकर कन्टेनमेंट जोंस उस पर हमें बहुतध्यान देना होगा। जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमेंउन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा।

 

प्रधानमंत्री ने कल्याण योजनाओं को सफल बनाने में किसानों और ईमानदार करदाताओंके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

 

दो वर्गों को जाता है। पहलाहमारे देश के मेहनती किसान और दूसरा हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपने देश का अन्नभंडार भरा है, इसलिए आज गरीब का, श्रमिक का चूल्हा जल रहा है। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है। मैं आज हर गरीबके साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयरका ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं।

 

श्री मोदी ने कहा किआने वाले समय में सरकार गरीबों और जरूरतमंद लोगों को अधिकार सम्पन्नबनाने के लिए और कदम उठाती रहेगी। उन्होंने कहा कि अनलॉक-टूमें सभी सावधानियों के साथ आर्थिक गतिविधियां तेज की जाएंगी। आत्मनिर्भर भारत के लिए कार्य करने और वोकल फॉर लोकल केप्रति अपने संकल्पको दोहराते हुए उन्होंनेलोगों से अपने स्वास्थ्यका ध्यान रखने, मास्कपहनने और दो गज दूरी बनाए रखने के मंत्र पर कड़ाई से अमल करने का आग्रह किया। श्रीमोदी ने कहा कि देश लॉकडाउन को समाप्त करने के दूसरे दौर में प्रवेश कर रहा है और इन्हीं दिनों मॉनसून के कारण खांसी-जुखाम और बुखार जैसी बीमारियों का प्रकोप भीफैलता है। उन्होंने देश वासियों से इन बीमारियोंसे अपना बचाव करने का आग्रह किया।

------------

गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री गरीबकल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढाने के प्रधानमंत्रीके फैसले की सराहना की है। श्री शाह ने देश के मेहनती किसानों और ईमानदार करदाताओंके प्रति भी आभार व्यक्त किया, क्योंकि इनकी मेहनत और समर्पण के कारण योजना का लाभ गरीबों तक पहुंच रहा है।गृह मंत्री ने कहा कि इस योजना का विस्तार करने का फैसला श्रीमोदी की करोडों गरीबों के कल्याण के प्रति संवेदनशीलता और प्रतिबद्धताको दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भारतजैसे विशाल  देश में कोईभी भूखा नहीं सोया। श्री शाह ने इसके श्रेय प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और योजना केसफल कार्यान्‍वयन को दिया।  

------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गरीब, वंचित और पीडि़तलोगों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार करने की घोषणा को महत्वपूर्ण कदम बताया है।

 

हरेक को 5 महीने में25 किलो अनाज मुफ्त देना इससे उसकी भूख में कमी नहीं रहेगी। ये निश्चितहुआ उसके खाद्य की सुरक्षा की है और वो मु्फ्त दे रहे हैं। प्रधानमंत्री जी की आज कीघोषणा ये गरीब कल्‍याण का उनके संकल्‍प को और आगे मजबूत करने वाला घोषणा है। पहले हीएक लाख 70 हजार करोड़ की घोषणा कर चुके हैं। उसी तरह लोगों कोपैसे, गैसे, खाद्यान्न मिला है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकोविड-19 के लिए टीका बनाने की तैयारियों और उसकी उपलब्धता की समीक्षा के लिए आज एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की विशाल जनसंख्याके लिए टीकाकरण और चिकित्सा आपूर्ति के प्रबंधन के साथ ही प्रक्रिया में शामिल विभिन्नएजेंसियों के बीच समन्वय और उनकी भूमिका पर ध्यान देना होगा। इस राष्ट्रीय प्रयास मेंनिजी क्षेत्र और नागरिक समाज दोनों को अपनी भूमिका निभानी होंगी। प्रधानमंत्री मोदीने राष्ट्रीय प्रयास की बुनियाद के तौर पर चार मार्गदर्शक सिद्धांत दिए। उन्होंने कहाकि पहले सिद्धांत में कमजोर समूहों की पहचान करना और शुरुआती टीकाकरण को प्राथमिकताहोनी चाहिए। इसमें डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकार्यकर्ता, गैर-चिकित्सा सेवाओं से जुडेअग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा और आम जनता शामिल है। दूसरे सिद्धांत के तहत सभी केलिए टीकाकरण उपलब्ध हो। तीसरे सिद्धांत में प्रधानमंत्री नेकहा कि टीका किफायती और सभी जगह उपलब्ध होना जरूरी है। चौथेसिद्धांत में टीके के उत्पादन और टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया की निगरानी तय समय मेंकी जानी चाहिए। श्री मोदी ने व्यापक रूप से उपलब्ध प्रौद्योगिकी विकल्पों का मूल्यांकनकरने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया जिससे सभी के लिए समयबद्ध तरीके से टीकाकरणका राष्ट्रीय प्रयास संभव हो सके।

 

प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि व्यापक टीकाकरणके लिए एक विस्तृत योजना तत्काल बनाने की आवश्यकता है। बैठक में टीके के विकास के लिए किए जा रहे वर्तमान प्रयासों की व्यापक समीक्षा की गई।

----------

इससे पहले औषधि महानियंत्रक ने हैदराबाद की एककंपनी द्वारा तैयार कोविड के टीके का मानव  परीक्षण करने की अनुमति दी है। निजी क्षेत्र की कंपनी ने इस टीके का विकासभारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर किया है। लोगों पर इस टीके का परीक्षणदो चरणों में होगा और यह अगले महीने शुरू होगा। कोवैक्सिन नाम का यह टीका अब तक कियेगये परीक्षणों में सफल रहा है।

----------

सरकार ने कहा कि देशमें कोविड-19 महामारी से स्वस्थहुए लोगों की संख्या, मरीजों  से एक लाख 20 हजार अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केन्द्र और राज्यसरकारों के कोविड-19 काप्रसार रोकने और इसके प्रबंधन के लिए किए गए प्रयासों से रोगियों के ठीक होने की दरतेजी से बढ़ी है और 59 प्रतिशतसे ज्यादा हो गई है। तीन लाख 34 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 13 हजार रोगी स्वस्थ हुए हैं। इस समय देश में दो लाख 15 हजार रोगियों का इलाज चल रहा है।

 

मंत्रालय ने कहा हैकि देश में एक हजार 49 प्रयोगशालाएंकोविड की जांच कर रही हैं। पिछले 24 घंटोंमें दो लाख दस हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। देशभर में अब तक 86 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है।

-------------

महाराष्ट्र में कोविड संक्रमण पर काबू पानेके लिए प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है क्योंकि यह समाज केहर वर्ग में तेजी से फैल रहा है। स्थानीय नागरिक, चिकित्साकर्मी, पुलिस और रक्षाकर्मी भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में67 पुलिसकर्मी वायरस से संक्रमित पाए गए। अब तक 59 पुलिसकर्मियों की मृत्‍यु हुई है। 

-------------

इस बीच, राज्‍य सरकार ने रेलवे से आग्रह किया है कि वह केन्‍द्र सरकारके कार्यालयों और प्रतिष्‍ठानों, उच्‍चन्‍यायालय तथा सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को मुम्‍बई की लोकल ट्रेनों में यात्राकरने की अनुमति दें। वर्तमान में पश्चिम रेलवे और मध्‍य रेलवे यहां कुछ रेलगाडियोंका संचालन कर रहा है लेकिन मुम्‍बई वासियों को इससे फायदा नहीं हो रहा है। ब्यौरा हमारेसंवाददाता से ---

 

राज्य सरकार के कार्यालय समयमें परिवर्तन के लिए शर्तें और कार्यालयों/प्रतिष्ठानों के प्रमुखों द्वारा जारी किए गए पास औरइन कार्यालयों में दैनिक रूप से उपस्थित रहने वाले कर्मचारियों की संख्या के बारे मेंराज्य सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों को इन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अनिवार्यकिया जाएगा। इसके अलावा इन सभी कर्मचारियों को सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालनकरना होगा, कार्यालयों में सैनिटाइटरऔर मास्क का उपयोग करना जरुरी होगा। इस बीच, राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने केंद्रीयनागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को एक पत्र लिखा है, जिसमें विशेष रूप से मध्य पूर्व के देशों के लिए वंदेभारत मिशन के तहत अधिक उड़ानों का अनुरोध किया गया है। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

 

--------------

बिहार में एक दिन में कोविड-19 के 394 नयेमामले आने के बाद राज्‍य में संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 9 हजार 618 होगई है। राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या 63हो गई है। अब तक सात हजार,374 रोगियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। हमारे संवाददाताने बताया है कि स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर 77प्रतिशत हो गई है।

 

कोरोना से संक्रमित लोगों कीसबसे अधिक संख्या पटना में 667है। भागलपुर में 481जबकि सिवान में 409लोग कोरोना से पीड़ित हुए हैं। बीएनसीएच के छह डॉक्टर और एक नर्सकी दोबारा जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। पटना के पालीगंज इलाके में एक शादी समारोहमें शामिल होने वाले लोगों में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है। राज्य सरकार ने उस गांव के सभी लोगों का कोरोनाटेस्ट कराने का निर्देश दिया है जहां शादी संपन्न हुई थी। इस बीच, मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने प्रतिदिन कोरोना जांच 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार करने का आदेश दिया है। आकाशवाणी समाचार के लिएपटना से कृष्ण कुमार लाल।

-----------

तमिलनाडु में तीन हजार नौ सौ 43 लोगों मेंकोरोना लक्षण पाए जाने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या90 हजार तक पहुंच गई। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री के पी अनबालागन भी संक्रमित पाए गए। उन्हें चेन्नई के अस्पताल में भर्तीकराया गया है।

 

इस बीच, चेन्नई कॉर्पोरेशनकोविड-19 के लिए बनाए गए कॉल सेंटर से लोगों की सहायता कर रहाहै।

-----------

केरल में कोविड-19 महामारी के मामलों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है और आजएक सौ 31 मामलों में संक्रमण की पुष्टिहुई है। राज्य में लगातार 12 दिन से रोजाना एक सौ से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। इससमय दो हजार एक सौ 12 कोविडरोगियों का इलाज चल रहा है। इस बीच, राज्य के स्वास्थ्यमंत्री ने कहा है कि केरल में कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव की आशंका दस प्रतिशतसे कम हो गई है।  

------------

जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या98 हो गई है। इस बीच, संक्रमण के मामलों में तेजीदेखी गई है और अब कोरोना मरीजों की संख्या 7 हजार 93 हो गई है। राज्य में चारहजार तीन सौ 16 रोगी स्वस्थ हुए हैं। 

-----------

मणिपुर में पिछले 24 घंटे मेंस्वस्थ होने के बाद 59 कोविड रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक स्वस्थ हुए रोगियोंकी संख्या पांच सौ 53 हो गई और स्वस्थ होने की दर 44 दशमलव आठ एकप्रतिशत पहुंच गई हैं। राज्य में प्रभावित लोगों की संख्या एक हजार दो सौ 34 पहुंच गई है।

-------------

मेघालय में संक्रमित लोगों की कुल संख्या52 हो गई है। 42 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं और एक की मौत हो चुकी है।

-------------

गुजरात में आईआईटी गांधीनगरके शोधार्थियों ने छाती के एक्‍स रे से कोविड 19 का पता लगाने का उपकरण विकसित कियाहै जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित है। हमारी संवाददाता ने बताया कि यह उपकरण दूर-दराजके क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है और इससे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे परअतिरिक्‍त बोझ डाले बिना कोविड महामारी की जल्‍दी जांच की जा सकती है।

 

यदि कोई व्यक्ति कोविड 19 से संक्रमितहोने की संभावना है तो इस ऑनलाइन टूल के जरिए उसका पता चल सकता है। जिसका उपयोग मेडिकलटेस्ट से पहले त्वरित प्रारंभिक निदान के लिए किया जा सकता है। आईआईटी गांधीनगर केएसोसिएट प्रोफेसर कृष्णा प्रसाद मियापुरम के मार्गदर्शन में संस्थान के कंप्यूटर साइंसएंड इंजीनियरिंग के एमटेक छात्र कुशपाल सिंह यादव द्वारा यह टूल विकसित किया गया है।शोध के बारे में बात करते हुए प्रोफेसल मियापुरम ने कहा, कोविड19 के लिए सीमित परीक्षण सुविधाओं को देखते हुए, एक्स-रे का उपयोग करके त्वरित विश्लेषण के लिए एआई उपकरणविकसित करने की जरुरत थी। इन कठिन समय में, जब कोविड-19का निदान एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, और सीमित अधिकृतपरीक्षण सुविधाएं हैं, इस उपकरण का उपयोग एक बड़ी आबादी के लिएकिया जा सकता है। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला के अंतर्गत कोविड-19 महामारी की रोकथाम के बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है। नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के मनोरोग विभागमें प्रोफेसर डॉक्‍टर नंद कुमार ने लोगों को घरों में रहने, अपने परिवार के साथ समय बिताने तथा योगाभ्‍यास करने की सलाहदी है।

जब भी कोई महामारी आती है तोइसका असर कुछ दिन तक रहता है और धीरे-धीरे खत्म होजाता है। लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि ये वक्त निकल जाएगा लेकिन यह कठिन वक्तहोता है और इस कठिन व्यक्त के समय हम कैसे अपने आपको संभाले। कैसे परिवार को संभालेये शायद हमें समझने की जरूरत है।

 

एम्स में संक्रामक रोगविभाग में रेजिडेंट डॉक्‍टर अनविता अग्रवाल ने लोगों से लापरवाही न बरतने तथा अपने-अपनेघरों में रहने का आग्रह किया है।

-----------

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में रात साढ़े नौ बजे से कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्ली के सर गंगाराम अस्‍पताल के वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डॉक्‍टर मोहसिन वली चर्चा में भाग लेंगे।

 

श्रोता फोन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 और 18 0 0 1 1 5 7 6 7 पर कॉल कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं।

-------------

भारत और चीन के बीचवार्ता का तीसरा दौर पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चुशूल सीमा चौकी पर जारी है। हमारे संवाददाता नेखबर दी है कि दोनों देशों के कमांडर स्तर के सैन्यअधिकारी पूर्वी लद्दाख में सीमा के मसले पर तनाव कम करने के लिए विचार-विमर्श कर रहे हैं।

-------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर नेकहा है कि चीन के ऐप पर प्रतिबंध लगाने के सरकारी फैसले से भारतीय र्स्टाटअप कंपनियोंको फायदा होगा और वे इनका बेहतर विकल्प लेकर आ सकेंगी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में उठाया गयायह एक सही कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम की देश मेंसराहना हो रही है।

-------------

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने आज फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां ईफ ल दरियॉं (Jean-YvesLe Drian) से  सुरक्षाऔर राजनीतिक महत्‍वपर विचार-विमर्श किया। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दोनों देश स्‍वास्‍थ्‍य और विमानन क्षेत्र में कोविड से उत्‍पन्‍नचुनौतियों का मिलकर सामना करने को सहमत हुए हैं। डॉक्‍टर जयशंकर ने संयुक्‍तराष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारतको समर्थन के लिए फ्रांस का आभार व्‍यक्‍त किया।

-------------

गृह मंत्रालय ने कहा है कि गृह मंत्री के ट्विटरहेंडल से जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवा रोके जाने से संबंधित कोईभी ट्वीट नहीं किया गया है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जम्मू कश्मीर औरलद्दाख में फिक्सड लाइन ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवा को रोके जानेवाला ट्वीट बिल्कुल फर्जी है।

-----------

जम्मू कश्मीर केपुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा है कि हुर्रियत कॉन्फ्रेंससे सैय्यद अली शाह गिलानी का इस्तीफा कश्मीर में अलगाववाद के विफल होने का संकेत है। उन्होंनेकहा कि गिलानी का इस्तीफा दर्शाता है कि अलगाववादी निराश होचुके थे और उन्हें अपनी विफलता का अहसास हो रहा था। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बार-बारघुसपैठ कर राजौरी- पुंछ में आतंकवाद को बढावा देने की लगातारकोशिश कर रहा है। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 128 आतंकवादियोंका सफाया किया गया।

----------

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंहने कहा कि बांस सेक्टर पूर्वोत्तर मेंआत्मनिर्भर भारत अभियान के प्रसार का बड़ा भागीदार होगा। उन्होंनेकहा कि बांस सेक्टर न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे उपमहाद्वीपके लिए व्यापार का  महत्वपूर्णवाहक बनने की क्षमता रखता है। डॉ. सिंह ने कहा कि बांस न केवलकोविड संक्रमण के बाद भारत की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकलदृष्टिकोण को भी नई गति देगा। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने अपने मजबूत ई-ऑफिस नेटवर्क द्वारा महामारी के दौरान सौ प्रतिशत कार्य उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया है।

-----------

मानव संसाधन विकास मंत्रीरमेश पोखरियाल निशंक ने आज प्रोग्रामिंग और डेटा साइन्में दुनिया की पहले ऑनलाइनबी.एससी डिग्री पाठ्यक्रम की वर्चुअलशुरूआत की। यह पाठ्यक्रम भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान मद्रास द्वारा संचालित किया जा रहा है। डेटा साइन्स आज के युग का सबसे तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है, जिसमें 2026 तक करीब एक करोड़ 15 लाखलोगों को रोजगार के अवसर प्राप्तहोने की संभावना है। बड़े पैमाने पर उच्च गुणवत्तावाली शिक्षा के लिए लोग ऑनलाइन प्रणाली को तेजी से अपना रहे हैं। इस ऑनलाइन पाठ्यक्रममें बड़ी संख्या में विद्यार्थी दिलचस्पी ले रहे हैं। इस पाठ्यक्रम में 12वीं कक्षा पास कोई भी ऐसा विद्यार्थी जिसने 10वीं की परीक्षा अंग्रेजी और गणित विषय के साथ पास की हो, आवेदन कर सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि स्नातक परीक्षा पास लोग और कामकाजी पेशेवर लोग भी इसमें दाखिलाले सकते हैं।

-----------

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने सभी के लिएप्राथमिक शिक्षा के उद्देश्य को ध्यानमें रखते हुए डिजीटल अन्तर को कम करने का आह्वान किया है। एकऑनलाइन पुस्तक विमोचन कार्यक्रममें उन्होंने कहा कि जहां प्रौद्योगिकी नई संभावनाओं का मार्ग खोलती है, वहीं हमें इस बात का भी एहसास कराती है कि समाज में डिजीटल अन्तर को कम करने की भी जरूरत है। उपराष्ट्रपति ने कहाकि देश के कई भागों में अभिभावक डिजीटल उपकरणों को खरीदने की स्थिति में नहीं है,जो सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। उन्होंने निजीक्षेत्र से अनुरोध किया कि वह किफायती दामों पर ऐसे उपकरण उपलब्ध कराने का प्रयास करे।

-----------

इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि इस्पात उद्योग, राष्ट्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक वैबिनार में उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया में इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादकबन गया है। श्री प्रधान ने कहा कि देश में इस्पात की प्रति व्यक्तिखपत विश्व की औसत खपत के करीब एक तिहाईसे अधिक है और इसमें बढ़ोतरी की अच्छी सम्भावना है।

 

श्री प्रधान ने कहाकि इस्पात के उपयोग को बढ़ाने केलिए एक कार्य समूह बनाया जाएगा जो इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की नियमित निगरानीकरेगा।  

-----------

वित्‍त अधिनियम2019 और इसके अंतर्गत बनाए गए नियमों से भारतीय स्‍टाम्‍प अधिनियम 1899 में किए गएसंशोधन कल से लागू हो जाएंगे। केन्‍द्र सरकार ने कारोबारी सुविधा और प्रतिभूतियों कीस्‍टाम्‍प ड्यूटी में एकरूपता लाने के लिए कानूनी और संस्‍थागत प्रणाली बनाई है। इससेराज्‍य प्रतिभूति बाजार में आसानी से किसी एक एजेंसी के जरिए स्‍टाम्‍प ड्यूटी का संग्रहकर सकेंगे। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि स्‍टाम्‍प ड्यूटी में केन्‍द्र और राज्‍यकी साझेदारी की प्रणाली भी इस कानून के जरिए से विकसित की गई है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हूल विद्रोह की जयंती के अवसर पर स्वतंत्र सैनानियों को श्रृद्धांजलि अर्पित की। श्री मोदी ने कहा कि हूल दिवसझारखंड में ऐतिहासिक क्रांति का स्मरण करने का अवसर है। उन्होंनेकहा कि जिस साहस और पराक्रम के साथ सिद्धो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो समेत तमाम वीर-वीरांगनाओंने क्रांति का नेतृत्वकिया, उससे अंग्रेजी हुकूमत के पैरउखड़ गए। इसमें हजारों आदिवासियों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, लेकिन उन्होंने अन्याय के खिलाफ घुटने नहीं टेके।

------------

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज टिड्डीनियंत्रण के लिए उत्तर प्रदेश से स्प्रे उपकरण के साथ एक हेलीकॉप्टर रवाना किया। येहेलिकॉप्टर राजस्थान के बाड़मेर में उत्तरलाई वायु सेना स्टेशन पर तैनात रहेगा और बाड़मेर,जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुरऔर नागौर के रेगिस्तानी इलाकों में जाएगा। यह हेलीकॉप्टर एक बार में ढाई सौ लीटर कीटनाशकसे 25 से 50 हेक्टेयर क्षेत्र में छिड़कावकर सकता है। टिड्डी नियंत्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला भारत दुनिया का पहलादेश  है।                                   

-------------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बुंदेलखंड क्षेत्र केलिए नल के जरिए जल आपूर्ति करने वाली महत्वाकांक्षी परियोजनाहर घर जल की शुरूआत की।

 

मुख्यमंत्री ने आज झांसी में 12 परियोजनाओं की आधारशिला रखी जो प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी द्वारा शुरू की गई जल जीवन मिशन- हर घर जल का हिस्सा हैं।

 

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावतऔर अन्य मंत्री मौजूद थे। ब्योरे के साथहमारे संवाददाता...

 

योजना के पहले चरण में बुंदेलखंडक्षेत्र के 3 जिलों में 2185 करोड़ों कीलागत से पेयजल घर-घर तक पहुंचाने का काम शुरू होगा इससे बुंदेलखंडके तीन जिलों महोबा ललितपुर और झांसी की 770 ग्राम पंचायतों केलगभग 14 लाख लोगों को साफ पानी पीने को मिल सकेगा। इलाके के हरघर तक पेयजल पहुंचाने के लिए भूमि का जल और जमीन के ऊपर मौजूद पानी दोनों का इस्तेमालकिया जाएगा। इस पहले चरण के काम के 2 साल में पूरा होने की उम्मीदहै। प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड क्षेत्र को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी है क्योंकियह इलाका सदियों से पेयजल के संकट से जूझ रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से हरघर तक पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा है खासतौर पर उन इलाकों में जहां भूमिगतजल में फ्लोराइड और आरसेनिक की समस्या है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 46 अंक गिरकर34 हजार 916 पर बंद हुआ। निफ्टी 10 अंक घटकर दस हजार तीन सौ दो पर आ गया।

------------

भारत के आर्टिफिशियलइन्टेलीजेंस माइ गॉव कोरोनाहेल्प डेस्ने हाल में लंदन में प्रतिष्ठितग्लोबल लीडरशिप समिट और आर्टिफिशियलइनटेलीजेंस फेस्टीवलमें दो पुरस्कार जीते। नई उभरती टेक्नोलॉजी से सम्बंधित ये समारोह हर साल लंदन में आयोजित किए जाते हैं।

------------

भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में एलपीजीव्यवसाय के लिए आज बराबर की भागीदारी से संयुक्त उद्यम कंपनी के गठन के लिए एक समझौतेपर हस्ताक्षर किए हैं। पेट्रोलियम मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह समझौताभारत-बांग्लादेश संबंधों में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंनेआशा व्यक्त की कि नए संयुक्त उद्यम सेबांग्लादेश में सस्ती एलपीजी की आपूर्ति में मदद मिलेगी।   

-------------

मौसम का पूर्वानुमान

 

देशभर में    मॉनसून सक्रिय है जिसके कारण अधिकांश जगहों पर बादल बनेहुए हैं। दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बौछार होने की भीसंभावना है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्बई में भी आमतौरपर बादल छाए रहेंगे, बारिश भी हो सकती है। तापमान रहेगा26 से 33 डिग्री सेल्सियस बीच। दक्षिण में,चेन्नई की ओर चले तो आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। न्यूनतम तापमान26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस केबीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक- दो बार बारिशहोने या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। तापमान 27 से35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गुवाहाटी में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पटना में हल्की बरसात बारिश की संभावना है। जम्‍मू में न्यूनतमतापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्रीसेल्सियस रहने की संभावना है। आसमान साफ रहेगा लेकिन आंशिक रूप से बादल छाहे रह सकतेहैं। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। तापमान 15 डिग्री सेल्सियससे 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।      गिलगित में आसमान साफ रहने औरदोपहर बाद या शाम तक बादल छाने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान14 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा।मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहने की संभावना है। तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने काअनुमान है। चंद्रिका जोशी, समाचार कक्ष।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Jul) Midday News 11 (Jul) Evening News 10 (Jul) Hourly 11 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 11 (Jul) दोपहर समाचार 11 (Jul) समाचार संध्या 10 (Jul) प्रति घंटा समाचार 11 (Jul) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Jul) Khabrein(Day) 11 (Jul) Khabrein(Eve) 10 (Jul)
Aaj Savere 11 (Jul) Parikrama 11 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 10 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)