A- A A+
Last Updated : Jul 4 2020 10:17PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi launches Aatmanirbhar Bharat App Innovation Challenge            COVID-19 recovery rate improves to around 61 per cent            Odisha: Two-day weekend shutdown in 17 districts begins            PM lauds BJP workers for their nationwide welfare work during pandemic            No flights to Kolkata from 6 cities to prevent further surge in Corona cases           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
06.06.2020

मुख्य समाचार :-

  • भारत और चीन के सैन्‍य अधिकारियोंके बीच वर्तमान सीमा स्थिति से निपटने के लिए उच्‍च स्‍तरीय चर्चा हुई।

  • केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्रसिंह ने कहा, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास का आदर्श उदाहरण बना।

  • कोविड-19 के मरीजों के ठीक होनेकी दर 48 दशमलव दो शून्‍य प्रतिशत हुई। अब तक एक लाख 14 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थहुए।

  • वंदे भारत अभियान के अंतर्गत लगभग65 हजार भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया।

  • महिला और बाल विकास मंत्रालय नेप्रसूता मृत्‍यु दर कम करने से जुडे मुद्दों पर विचार के लिए कार्य बल का गठन किया।

----------

भारत और चीन के सैन्य अधिकारियोंके बीच उच्च स्तरीय वार्ता लद्दाख में मोल्दो-चुशूल सीमा चौकी के पास चीनी क्षेत्रमें हुई। इसमें भारत और चीन की सेना के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारी हिस्सा लेरहे थे ताकि सीमावर्ती इलाकों में वर्तमान स्थिति से निपटा जा सके।

वार्ता से पहले भारतीयसेना ने एक बयान में कहा था कि दोनों देशों के अधिकारी सैन्य और राजनयिक माध्यमों सेएक दूसरे के सम्पर्क में हैं।

इससे पहले, शुक्रवार कोदोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने द्विपक्षीय संबंधों के समुचित परिदृश्यकी समीक्षा की थी। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तवने कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चीन के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक वू जियांगहाओ से वार्ता की थी। इसमें उन्होंने भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण, स्थिर और संतुलितसंबंध बनाने के लिए कुछ समय पहले दोनों देशों के नेताओं में बनी सहमति का स्मरण कियाथा। वर्तमान वैश्विक स्थिति को देखते हुए दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति क्षेत्रमें  स्थिरता लाने में एक सकारात्मक घटक होसकता है।

----------

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्रसिंह ने आज कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास का कई मामलों में आदर्श बनकर उभरा है।उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्ष के दौरान विकास का सफल आदर्श बनने के बाद पूर्वोत्तरक्षेत्र कोरोना प्रबंधन में नया आदर्श बना है। डॉ सिंह ने कहा कि पिछले छह वर्ष केदौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने पूर्वोत्तर क्षेत्र को प्राथमिकता दी हैऔर इसके कारण क्षेत्र का आदर्श बनना संभव हुआ है। डॉ. जितेन्‍द्र सिंह पूर्वोत्तर क्षेत्रविकास मंत्रालय की एक वर्ष की उपलब्धियों की एक पुस्तिका और इसका ई-संस्करण जारी करतेहुए वीडियो कांफ्रेंस के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने अपनेमंत्रालय में वर्ष 2019-20 के दौरान आवंटित राशि का शत प्रतिशत खर्च करने पर बधाई दीऔर कहा कि क्षेत्र में सड़क, रेल और वायु संपर्क के संदर्भ में उल्लेखनीय काम हुआ है।उन्होंने कहा कि अभी तक क्षेत्र में चार सौ टन से अधिक वस्तुएं हवाई मार्ग के जरियेलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद बांस उद्योग को विशेष बढ़ावामिलेगा और क्षेत्र में युवा उद्यमी विशेष भूमिक निभाएँगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षमें बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण विकास हुआ है।

----------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के हस्‍ताक्षर के साथ ही ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने और किसानों कीमदद के लिये दो अध्‍यादेश लागू हो गए हैं। ये अध्‍यादेश हैं- कृषि उत्‍पाद व्‍यापारऔर वाणिज्‍य- प्रोत्‍साहन और सुविधा अध्‍यादेश-2020 तथा मूल्‍य आश्‍वासन और कृषि क्षेत्रसेवा अध्‍यादेश-2020 । केन्‍द्रीय मंत्रिमंडलने हाल में इन दोनों अध्‍यादेशों को मंजूरी दी थी। ये अध्‍यादेश कृषि उपज के निर्बाधव्‍यापार को सुगम बनायेंगे और किसानों को उनकी पसंद के प्रायेाजकों के साथ जुड़ने केलिये सशक्‍त करेंगे।

----------

नरेन्‍द्र मोदी सरकार नेहाल में अपने दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा किया है। इस दौरान मानव संसाधन विकासमंत्रालय ने स्‍कूलों और कॉलेजों में गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिएकई कदम उठाये है। शिक्षा के क्षेत्र में विश्‍वस्‍तरीय संस्‍थाएं बनाने के लिए2019-20 में चार अरब रुपये आवंटित किये गये है। इसके अलावा प्रतिभावान प्रवासी भारतीयोंको वापस लाने तथा भारतीय संस्‍थाओं में अनुसंधान कार्य करने के लिए भी कई कदम उठायेगये हैं। सरकार ने युवाओं में वैज्ञानिक सोच विकसित करने तथा नवाचार और जिज्ञासा कीभावना विकसित करने के लिए अटल नवाचार मिशन गठित किया है। सरकार देश की उच्‍चतरशिक्षा प्रणाली में बदलाव के लिए नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति भी ला रही है, जोकि विश्‍वकी सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षा पद्धतियों में एक होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मानवसंसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यार्थियों, अध्‍यापकों और उनके परिवारों को मनोवैज्ञानिकसमर्थन देने तथा उनके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल के लिए मनोदर्पण नाम कीपहल भी शुरू की है।

 

देशभर के 42 लाख सरकारी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए निष्‍ठा कार्यक्रम कीशुरुआत की गई। इस कार्यक्रम के तहत 2019-20 में प्राथमिक स्‍तर पर 17 लाख स्‍कूल प्रमुखोंऔर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। वहीं स्‍कूली शिक्षा के लिए ऑनलाइन जंक्‍शन शगुनकी शुरुआत की गई। इसके जरिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए सामग्री के साथ-साथवीडियो आधारित शिक्षा भी उपलब्‍ध कराई जा रही है। उच्‍च स्‍तरीय शिक्षा का प्रसारण करने के लिए स्‍वयंप्रभा टीवी चैनल की शुरुआत की गई और इसकेमाध्‍यम से 32 नि:शुल्‍क चैनलों द्वारा विद्यार्थी घर बैठे पढ़ाई कर रहे हैं। पिछलेएक साल में  31 नये केन्‍द्रीय विद्यालय खोलेगए और नौ नये नवोदय जवाहर विद्यालय को कार्यात्‍मक बनाया गया। पहली से 8वीं कक्षा तकके 8 करोड़ से अधिक बच्‍चों को नि:शुल्‍क वर्दी प्रदान की गई। वहीं मदरसों में गुणवत्‍तापूर्णशिक्षा प्रदान करने के लिए 120 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इसके अलावा अल्‍पसंख्‍यकसंस्‍थानों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 71 करोड़ रुपये जारी किए गए। दीपेंद्रकुमार आकाशवाणी समाचार।

----------

केन्‍द्र सरकार ने कहाहै कि देश में कोरोना मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 48 दशमलव दो-शून्‍य प्रतिशत होगई है और स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों की संख्‍या एक लाख 14 हजार 73 तक पहुंच गई हैं। पिछले24 घंटों में 4 हजार 611 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवारकल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 9 हजार 887 मरीजों में कोरोना कीपुष्टि होने के साथ ही देश में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या 2 लाख 36 हजार657 हो गई हैं। देश में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद एक दिन में कोरोना संक्रमितव्‍यक्तियों की ये सबसे अधिक संख्‍या है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 294 लोगों कीमौत हुई हैं। इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या अब 6 हजार 642 हो गई हैं। देश मेंकोरोना से मृत्‍यु दर दो दशमलव आठ-शून्‍य प्रतिशत है।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में एक लाख 37 हजार 938 नमूनोंका परीक्षण हुआ। इसके साथ ही देश में कुल नमूनों के परीक्षण की संख्‍या 45 लाख 24 हजार317 हो गई हैं। आईसीएमआर सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी देकर कोविड-19 की जांचसुविधा लगातार बढ़ा रहा है। इस समय देश में 742 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 का परीक्षणकरने की मंजूरी मिली है। इनमें 520 सरकारी और 222 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

----------

दिल्ली के मुख्यमंत्रीअरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि राजधानी के प्रत्येक निजी अस्पताल में सरकारी चिकित्साविशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे, जो कोविड-19 रोगियों के लिए उपलब्ध बिस्तरों पर निगाह रखेंगे।श्री केजरीवाल ने कहा कि कुछ अस्पताल कोविड-19 रोगियों को भर्ती नहीं दे रहे हैं। उन्होंनेकहा कि जो अस्पताल के बिस्तरों की कालाबाजारी करेंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्रीने यह भी कहा कि इस तरह की कालाबाजारी को रोकने के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया गया है।जिसका उद्देश्य अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे मेंपारदर्शी तरीके से जानकारी देना है।

दिल्ली के मुख्यमंत्रीने कहा कि राजधानी में कोविड-19 रोगियों के लिए आज की तारीख में बिस्तरों की कोई कमीनहीं है। श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेंकोविड-19 बीमारी के परीक्षण को रोका नहीं गया है और 36 सरकारी तथा निजी प्रयोगशालाएंपरीक्षण कर रही हैं।

----------

आंध्र प्रदेश में पिछले24 घंटों में कोविड संक्रमण के 161 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 29 लोग संक्रमणसे ठीक हुए हैं और उन्‍हें अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है। आंध्र प्रदेश में कोविडसंक्रमित लोगों की संख्‍या तीन हजार 528 हो चुकी है जबकि करीब दो हजार 323 लोग ठीकहो चुके हैं और एक हजार 192 लोगों का राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहाहै।

----------

केरल में आज कोरोना वायरससे संक्रमण के 108 नए मामले सामने आए। यह दूसरा दिन है जब राज्य में एक ही दिन मेंएक सौ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। हालांकि एक दिन में 50 से ज्यादाव्यक्ति वायरस के संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। राज्य में फिलहाल एक हजार 29 संक्रमितलोगों का इलाज चल रहा है। अभी तक कुल सात सौ 62 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इस बीच केरलमें कल पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा।

----------

कर्नाटक में पिछले 24 घंटेके दौरान कोविड-19 के 378 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्‍य में कुल संक्रमितरोगियों की संख्‍या 5 हजार 213 हो गई है। इस बीच इलाज से ठीक हुए 280 लोगों को आज अस्‍पतालसे छुट्टी दे दी गई। राज्‍य में अबतक 1 हजार 968 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मूकश्‍मीर के शोपियां जिले में फंसे  करीब944 प्रवासी श्रमिकों को श्रम विभाग ने हर संभव सहायता उपलब्‍ध कराई है। जिले के पांचविभिन्‍न स्‍थानों पर उनके रहने की व्‍यवस्‍था की गई है।

कश्मीर घाटी में लॉकडाउनकी घोषणा के तुरंत बाद, जिला प्रशासन शोपियां के श्रम विभाग ने सभी उपलब्ध संसाधनोंको जुटा के राहत राशि सीधे पंजीकृत मजदूरों के खातों में जमा करना शुरू कर दिया। पहलेचरण में, श्रम विभाग ने 23 लाख 65 हजार रुपये का वितरण किया जिसका उद्देश्‍य समाज केइस वर्ग की वित्तीय बाधाओं को कम करने की वजह से किया गया था। दूसरी किस्त के रूप में,विभाग ने इन मजदूरों के खातों में 23 लाख और 48 हजार रुपये जारी किए हैं, जबकि तीसरेचरण में 23 लाख और 74 हजार रुपये सीधे लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से इन लाभार्थियोंके खातों में स्थानांतरित किए गए, जिससे 2,490 सक्रिय श्रमिकों को लाभ पहुंचा है।

मार्च, अप्रैल और मई केमहीने में लिए लाभार्थियों के खातों में जारी 70 लाख रुपये 87 हजार रुपये की राहत कीतीन किस्तों ने श्रमिकों को राशन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद में मदद की है औरवह भी तब जब कोविड की स्थिति के कारण इन श्रमिकों की आजीविका को काफी हद तक नुकसानपहुंचा है। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

----------

उत्‍तर प्रदेश सरकार नेराज्‍य में सोमवार से खुलने जा रहे धार्मिक स्‍थलों, शॅापिंग मॉल, होटलों और रेस्‍त्रांके लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याणमंत्री द्वारा पहले जारी किये जा चुके दिशा-निर्देशों की ज्‍यादातर बातें शामिल कीगई हैं।

हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि दिशा-निर्देशों के अनुसार धार्म‍िक स्‍थलों में एक समय में पांच से ज्‍यादा लोगोंके प्रवेश की अनु‍मति नहीं होगी। धार्मिक स्‍थलों को इस बारे में स्‍थानीय प्रशासनके आदेशों के अनुरूप व्‍यवस्‍था करनी होगी।

सभी धार्मिक स्थलों केगेट पर सेनेटाइजर का होना आवश्‍यक रहेगा और सिर्फ बिना कोविड-19 के लक्षणों वाले लोगोंको ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही हर किसी के लिए मास्‍क पहना भी जरूरी होगा। मूर्तियोंको छूना प्रतिबंधित रहेगा और चढ़ावे को प्रसाद के रूप में वितरित नहीं किया जाएगा।इसके साथ ही सामूहिक गान के स्‍थान पर रिकार्डेड भजनों का इस्‍तेमाल होगा।

शॉपिंग मॉल और रेस्तरांके लिए भी दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। मॉल में, एस्केलेटर का इस्‍तेमाल करने केलिए एक सीढ़ी की दूरी बनाकर रखनी होगी और होटलों तथा रेस्तरां में ऐसे कार्यक्रम नहींआयोजित किये जा सकेंगे जिसमें भीड़ जुटे। फूड कोर्ट या रेस्तरां में बैठने की जगह काकेवल 50 फीसदी ही इस्‍तेमाल होगा। सभी स्‍थानेां पर सीसीटीवी चालू हालत में होने चाहिएऔर हर संस्थान को थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइज़र रखना जरूरी होगा। सुशील चंद्र तिवारी,आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------

गुजरात के शिक्षा विभागने लॉकडाउन की अवधि के दौरान विद्यार्थियों के घर पर पढ़ाई करने के बारे में दिशा निर्देशजारी किए हैं। ये दिशा-निर्देश राज्य के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिकस्कूलों के लिए हैं। एक रिपोर्ट-

स्कूलों से कहा गया है कि वे पात्र छात्रों के लिए मुफ्त में शैक्षिक सामग्री केवितरण की आवश्यक व्यवस्था करें। स्कुलों को सामाजिक दुरी के नियमो का पालन करते हुए8 जून से 13 जून तक यह व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है | स्कूलों को शिक्षणके लिए मोबाइल एप्लिकेशन, टेलीविजन कार्यक्रम जैसे विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों का उपयोगकरना होगा। दूरदर्शन का डीडी गिरनार चैनल राज्य शिक्षा बोर्ड और जीसीईआरटी द्वारा तैयारकार्यक्रम के अनुसार विशेष शिक्षा कार्यक्रम चलाएगा। होम लर्निंग अवधि के दौरान मध्याह्नभोजन कार्यक्रम जारी रखा जाएगा जिस के लिए सरकार वितरण की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चितकरेगी। पर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 

----------

मध्य प्रदेश में दावेदारोंको वन भूमि के दो लाख 57 हजार से अधिक पट्टे दिए गए हैं। इसके अलावा दस हजार बकायावैध दावों को भी पट्टे देने की प्रक्रिया जारी है। राज्य में इसके लिए अभियान चलायाजा रहा है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट -

प्रदेश में वन अधिकार के 3 लाख 60 हजार से अधिक दावे विभिन्न कारणों से निरस्तहुए हैं। इन्हीं निरस्त दावों का पुन: परीक्षण एम.पी. वनमित्र पोर्टल के माध्यम सेकिया जा रहा है। इस पोर्टल में अभी तक 20 हजार 794 ग्राम पंचायतों के सचिवों की प्रोफाइलअपडेट की जा चुकी है और लगभग 35 हजार से ज्‍यादा दावेदारों ने अपने नये एवं पूर्व केनिरस्त दावों के पुन:परीक्षण के लिये ऑनलाइन दावे प्रस्तुत किये गये हैं। इन दावोंका ग्राम वन अधिकार समितियों, उप खंड स्तरीय समितियों एवं जिला स्तरीय वन अधिकार समितियोंद्वारा निराकरण किया जा रहा है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा दावों के निराकरण केलिये 30 जून तक का रोडमेप भी तैयार किया गया है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेशका कोई भी पात्र वनवासी दावेदार अपने वन अधिकार के हक से वंचित न हो। -संजीव शर्मा,आकाशवाणीसमाचार,भोपाल।

----------

एयर इंडिया ने वंदे भारतअभियान के तीसरे चरण के लिए सिर्फ 15 घंटे में अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप केलिए 22 हजार से ज्यादा सीटों के टिकट बेचे हैं। अभियान के तहत छह मई से अब तक लगभग 65 हजार लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है।

यात्रियों की संख्या कोदेखते हुए एयर इंडिया ने आज बताया कि तीसरे चरण के तहत और सीटों की पेशकश की जाएगी।टिकटों की बिक्री कल शाम पांच बजे शुरू की गई थी और आज सुबह आठ बजे तक अधिकतर सीट बुकहो गई थी। एक बयान में एयर इंडिया ने कहा कि इस छोटी सी अवधि में छह करोड़ से अधिकबार वेबसाइट देखी गई।

एयर इंडिया यूरोप, ऑस्ट्रेलिया,कनाडा, अमरीका, ब्रिटेन और अफ्रीका के लिए इस महीने की दस तारीख से लेकर पहली जुलाईतक लगभग तीन सौ उड़ानों का संचालन करेगा। एयर इंडिया ने विदेशों में फंसे भारतीयोंको वापस लाने के लिए वंदे भारत अभियान के पहले चरण में 64 उड़ानों का संचालन किया थाऔर 12 हजार 708 भारतीयों को स्वदेश लाया गया था। दूसरे चरण में अब तक 290 उड़ान संचालितकी जा चुकी हैं और 52 हजार 113 भारतीय स्वदेश लौट चुके हैं।

----------

वंदे भारत मिशन के अंतर्गत कुवैत में फंसे 90 भारतीय नागरिकआज तीसरे पहर बिहार के गया पहुंचे। ये लोग कोरोना प्रकोप के मद्देनजर लॉकडाउन में फंसेहुए थे। इनमें से 89 यात्री बिहार से जबकि एक झारखंड से है। झारखंड के यात्री को राज्‍यभेज दिया गया है। बिहार के यात्रियों को थर्मल स्‍कैनिंग के बाद बोधगया के विभिन्‍नहोटलों में सात दिन के लिए क्‍वारंटीन में भेज दिया गया है।

----------

एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ानसे आज शाम एक सौ से अधिक यात्री कुवैत से त्रिचि पहुंचे। इनमें 13 रामनाथ पुरम तथादस त्रिचि जिले के हैं। यात्रियों की जांच के लिए नमूना लेने के बाद उन्हें विशेष बसोंसे उनके घरों के लिए रवाना कर दिया गया।

----------

आईएनएस जलाश्व के सात सौ प्रवासी भारतीयों को लेकर कल तुतीकोरिन बंदरगाहपहुंचने की संभावना है। यह जलपोत मालदीव की राजधानी माले से कल स्वदेश के लिए रवानाहुआ। भारतीय सेना का यह जहाज समुद्र सेतु अभियान के अंतर्गत चार जून को तीसरे फेरेमें माले पहुंचा था। वंदे भारत मिशन के अंतर्गत नौसेना विदेश में फंसे भारतीय नागरिकोंको वापस ला रही है।

----------

आकाशवाणी का समाचार सेवाप्रभाग विशेषज्ञ की राय श्रृंखला में कोविड-19 के बारे में चिकित्सा विशेषज्ञोंकी राय प्रसारित करता है।

इस श्रृंखला में अखिल भारतीयआयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स नई दिल्‍ली के मनोचिकित्‍सा विभाग में डॉक्‍टर नन्‍द कुमारने लोगों को घरों में रहने, परिवार के सदस्‍यों के साथ समय बिताने तथा योग करने कीसलाह दी है।

एम्‍स नई दिल्‍ली के हीसंक्रमित रोग विभाग में रेजिडेंस डॉक्‍टर अनविता अग्रवाल ने लोगों को लापरवाही न बरतनेतथा अपने घरों में ही रहने का आग्रह किया है।

----------

आकाशवाणी का समाचार सेवाप्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेषपरिचर्चा प्रसारित करेगा।

आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा परिचर्चा में भाग लेंगे।

यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनटसे एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरोंपर सुना जा सकता है। श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं।नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमाराटोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 76 7.

----------

फिल्‍म अभिनेता अक्षय कुमारने कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए लोगों से घर में रहने की अपील की है।

अगर आप बाहर हैं तो किसीबहुत-बहुत जरूरी काम से रहेंगे क्‍योंकि अभी हम सबका खुद से सवाल पूछना यह बहुत जरूरीहै कि क्‍या मेरा बाहर जाना जरूरी है, क्‍या मेरा बाहर जाना सुरक्षित है। कोरोना वायरसछुट्टी पर नहीं है। काफी जोर-शोर से काम कर रहा है। ओवर टाइम कर रहा है, इस रेस मेंवो आगे चल रहा है लेकिन रेस अभी बाकी है। जीता नहीं है हम जीत सकते हैं हमने जीतनाही होगा।

----------

सरकार ने सोशल मीडिया मेंलागातार आ रही इस खबर को गलत बताया है कि कोविड-19 के इलाज में एस्‍प्रीन दवा काफीकारगर है। सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि कोविड-19 एक तरह के विषाणु से होने वाला संक्रमणहै, जिसके प्रभावी इलाज के लिए अभी तक कोई विशेष दवा नहीं खोजी जा सकी है।

----------

सरकार ने मातृत्‍व की आयु,प्रसूता मृत्‍यु दर घटाने और पोषण का स्‍तर सुधारने जैसे मुद्दों पर विचार के लिए प्रसिद्धसामाजिक कार्यकर्ता जया जेटली की अध्‍यक्षता में एक कार्यबल का गठन किया है। यह कार्यबल31 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। कार्यबल इन विषयों से जुड़े मौजूदा कानूनों मेंआवश्‍यकता के हिसाब से संशोधनों की सिफारिश करेगा और इन्‍हें समयबद्ध तरीके से लागूकरने के लिए एक विस्‍तृत कार्ययोजना भी तैयार करेगा।

कार्यबल शिशु मृत्यु दर(आईएमआर), प्रसूता मुत्‍यु दर, कुल प्रजनन दर (टीएफआर), जन्म के समय लिंग अनुपात (एसआरबी)और बाल लिंग अनुपात (सीएसआर) के अलावा महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण से संबंधितअन्‍य मुद्दों पर विस्‍तार से विचार करेगा। यह महिलाओं में शिक्षा को प्रोत्‍साहितकरने के सुझाव भी देगा।

केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्रीनिर्मला सीतारामन ने 2020-21 के अपने बजट भाषण में महिला कार्यबल का गठन किये जानेकी घोषणा की थी।

----------

पर्यावरण मंत्रालय ने आजकहा कि सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के प्रयासों से बाघ को विलुप्त होनेके कगार से सामान्य स्थिति में लाया जा रहा है। इसका पतावर्ष 2006, 2010, 2014 और 2018 की बाघ गणना से चलता है। पिछले आठ साल के दौरान बाघोंकी मृत्यु पर स्पष्टीकरण देते हुए मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में मीडिया में आईखबरें भ्रामक और गुमराह करने वाली हैं।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षणप्राधिकरण ने कहा है कि देश में बाघों की संख्या छह प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। प्राकृतिकआवास सुरक्षित करने से बाघों की संख्या में वृद्धि हुई है।

वर्ष 2012 से 2019 तक कीअवधि में पाया गया है कि प्रतिवर्ष देश में लगभग 94 बाघों की मृत्यु हो रही है। बाघोंकी वृद्धि दर को देखते हुए यह आंकड़ा संतुलित है। प्राधिकरण ने कहा है कि बाघ मृत्युसे संबंधित आंकड़ों में उच्च पारदर्शिता बनाए रखने के लिए नागरिकों को ये उपलब्ध कराएगए हैं।

----------

केन्‍द्र सरकार ने पश्चिमबंगाल के ग्रमीण क्षेत्रों में सभी घरों तक नल से जलापूर्ति की योजना को तेजी से लागूकरना शुरू कर दिया है। हालांकि राज्‍य के कुल 41 हजार 357 गांवों में से 22 हजार155 गांवों में पाइपलाईन से पानी की आपूर्ति पहले से ही की जा रही है लेकिन केवल 2लाख ग्रामीण परिवारों के पास ही नल से जलापूर्ति की सुविधा मौजूद है। इनमें ज्‍यादातरऐसे परिवार हैं जो समाज के गरीब और वंचित वर्ग से हैं।

जल शक्ति मंत्रालय ने कहाहै कि इसे ध्‍यान में रखते हुए अगले 4 से 6 महीनों के भीतर ग्रामीण क्षेत्रों में सभीघरों तक नल से पानी पहुंचाने का काम तेजी के साथ किया जाएगा।

----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीरमें हिमालय में पवित्र गुफा के लिए इस वर्ष होने वाली स्वामी अमरनाथ जी यात्राके लिए आज वैदिक मंत्रोच्चार और हवन के साथ प्रथम पूजा संपन्न की गई। यह हवनऔर पूजा श्री अमरनाथ जी तीर्थ बोर्ड, बाबा अमरनाथ तथा बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास नेसंयुक्त रूप से कल जम्मू के तिल्लो में ज्येष्ठ पूर्णिमा को श्री चैतन्य आश्रम तालाबपर आयोजित की।

कोविड-19 महामारी के कारणउत्पन्न स्थिति को देखते हुए प्रथम पूजा का स्थान कश्मीर के चंदनवारी से बदल कर जम्मूके चैतन्य आश्रम किया गया है। सभी रीति रिवाज मास्क पहनकर और परस्पर सुरक्षित दूरीके मानकों का पालन करते हुए संपन्न किए गए।

----------

केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि अराजपत्रितपदों पर भर्ती के लिये ऑनलाइन सामान्‍य पात्रता परीक्षा-सीईटी सरकारी नौकरियों के लियेउम्‍मीदवारों की मुश्किलों को कम करेगी। उन्‍होंने कल वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यमसे  डिजिटल पुस्‍तक 'आरंभ' का विमोचनऔर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की उपलब्धियों का जिक्र करते हुये यह बात कही। डॉक्‍टरसिंह ने एक वर्ष में विभाग की कुछ प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र करते हुये कहा कि सरकारीभर्ती के क्षेत्र में मूलभूत सुधार किये गये हैं और एक राष्‍ट्रीय भर्ती एजेन्‍सी स्‍थापितकरने का प्रस्‍ताव अग्रिम चरण में है।

----------

मौसम:-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍लीमें आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पडने की संभावना है। न्‍यूनतमतापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम लगभग 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बईमें आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। कहीं कहीं बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्रीऔर अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दक्षिण की बात करें तो चेन्‍नई में आंशिकरूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस रहने कीसंभावना है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार वर्षा होनेया गरज के साथ छींटे पडने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियसके आसपास रह सकता है। उत्‍तर की ओर चलें तो जम्‍मू में तापमान 22 से 37 डिग्री के बीचरहने का अनुमान है। शहर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम को आंशिकरूप से बादल छा सकते हैं।

श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान12 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आंशिक रूप से बादल छाएरहेंगे जबकि दोपहर बाद, शाम को या रात के समय बादल छा सकते हैं। गिलगित में आमतौर परआसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। मुज्‍जफराबाद मेंआंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। शाम या रात को गरज के साथ बारिश होने, गरजके साथ छींटे पड़ने या धूलभरी आंधी चलने का भी अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 18 और अधिकतमलगभग 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। चंद्रिका जोशी, समाचार कक्ष।

----------

पुणे की राष्ट्रीयरसायन प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के गले से लार का नमूना लेने केलिए एक स्वदेशी उपकरण नेसोफारिनजियल विकसित किया है। वैज्ञानिक और औद्योगिकअनुसंधान परिषद के अंतर्गत यह प्रयोगशाला एक दिन में एक लाख नेसोफारिनजियल निर्मितकरेगी। यह एक बेलनाकार प्लास्टिक की छड़ी है जिसके ऊपर एक ब्रश लगा है।

----------

भारतीय उद्योग परिसंघ--सीआइआइ ने पर्यावरण संरक्षण संबंधी विभिन्‍न अनुकूल उपायअपनाने के लिए त्रिच्‍ची रेलवे जंक्‍शन को प्रतिष्ठित गोल्‍ड रेटिंग प्रदान की है।यह रेटिंग भारतीय रेलवे के पर्यावरण निदेशालय द्वारा विकसित हरित रेलवे स्‍टेशन रेटिंगप्रणाली के अनुसार है और इसे पर्यावरण के अनुकूल भवन निर्माण को बढ़ावा देने वाली इंडियनग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के सहयोग से विकसित किया गया है।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Jul) Midday News 4 (Jul) Evening News 4 (Jul) Hourly 4 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 4 (Jul) दोपहर समाचार 4 (Jul) समाचार संध्या 4 (Jul) प्रति घंटा समाचार 4 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Jul) Khabrein(Day) 4 (Jul) Khabrein(Eve) 4 (Jul)
Aaj Savere 4 (Jul) Parikrama 4 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Jul) Samayki 4 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 4 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)