A- A A+
Last Updated : Jul 7 2020 10:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
COVID-19 cases in India are lowest per million in world, says Health Ministry            CBSE syllabus for classes 9 to 12 reduced by 30 percent            Government taking all measures to ensure farmers get remunerative prices for their produce, says Agriculture Minister            SoPs to speed up resumption of film production in unlock phase to be issued soon: I&B Minister Prakash Javadekar            NIA arrests 7th accused in Pulwama terror attack case           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
05.06.2020

मुख्य समाचार:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन एलायंस-गावी को एक करोड़ 50 लाख डॉलर देने का वायदा किया।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने धार्मिक स्थल, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल, आतिथ्य सत्कार सेवा और कार्यस्थलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।
  • सरकार प्रधानमंत्री जन-धन योजना की महिला खाताधारकों के लिए आज से जून माह के 500 रुपए भेजना शुरू करेगी।
  • केंद्रीय दल पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फन से हुए नुकसान के आकलन के लिए आज प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा।
  • एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के अंतर्गत अमरीका और कनाडा के लिए 75 अतिरिक्त उड़ानों की बुकिंग आज शाम से शुरू करेगी।
  • विश्व पर्यावरण दिवस आज मनाया जा रहा है। 

-----

भारत ने अंतरराष्ट्रीय वैक्‍सीन एलायंस गावी को एक करोड़ 50 लाख अमरीकी डॉलर देने का वादा किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन शिखर बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इस सम्मेलन में 50 से अधिक देशों के उद्योगपतियों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, सिविल सोसाइटी, विभिन्‍न सरकार के मंत्रियों और राष्ट्राध्यक्षों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत इस संकट के समय विश्व के साथ एकजुट है। उन्होंने कहा कि भारत ने देश में उपलब्ध दवाओं का भंडार 120 से अधिक देशों के साथ साझा किया है। पड़ोसी देशों के साथ एक समान कार्यनीति अपनाकर जरूरतमंद देशों की मदद की गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी पूरी वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला का डिजिटीकरण किया है और इसकी निगरानी के लिए इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क विकसित किया है।

उन्होंने कहा कि भारत गावी के कार्यों को मानता है और उसे महत्‍व देता है। श्री मोदी ने कहा कि गावी को भारत की सहायता न केवल वित्‍तीय है बल्कि भारत की भारी मांग के कारण विश्‍व में वैक्‍सीन की कीमत काफी कम हुई है, जिससे पिछले पांच वर्षों में गावी को लगभग चालीस करोड डॉलर की बचत हुई है।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन के साथ भी वर्चुअल शिखर बैठक की। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि मौजूदा कोरोना संक्रमण के दौर में समग्र नीतिगत साझेदारी की भूमिका महत्‍वपूर्ण हो जाती है। 

विश्‍व को इस महामारी के आर्थिक और सामाजिक दुष्‍प्रभावों से जल्‍दी निकालने के लिए एक कॉर्डिनेटर और कॉलेब्रेटी एप्रोच की आवश्‍यकता है। हमारी सरकार ने इस क्रासिस को एक ऑपरच्‍युनिटी की तरह देखने का निर्णय लिया है। भारत में लगभग सभी क्षेत्रों में व्‍यापक रिफोर्म की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बहुत जल्‍द ही ग्राउंड लेवल पर इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंध प्रगाढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे हिन्द-प्रशान्त क्षेत्र और विश्व के लिए भी महत्वपूर्ण है।

मेरा मानना है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्‍त करने के लिए यह प्रफैक्‍ट समय है। प्रफैक्‍ट मौका है अपनी दोस्‍ती को और मजबूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं हैं। ये संभावनाएं अपने साथ चैलेंजिंग भी लाती हैं। चैलेंजिंग की किसी तरह इस पोटेंशियल को वास्‍तविकता में ट्रांसलेट किया जाए ताकि दोनों देशों के नागरिकों बिजनेसिस, एकेडमिक, रिसर्चर इत्‍यादि के बीच लिंक हो और जो ओर मजबूत बने। 

प्रधानमंत्री ने देशवासियों की ओर से ऑस्‍ट्रेलिया के कोविड प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की। श्री मोदी ने कोरोना संकट के समय भारतीय समुदाय की सहायता की सराहना करते हुए श्री मॉरिसन को धन्‍यवाद दिया।

इस कठिन समय में आपने ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय समुदाय का और खासतौर भारतीय छात्रों का, हमारे स्‍टूडेंट्स का जिस तरह ध्‍यान रखा उसके लिए मैं विशेष रूप से आपका आभारी हूं।

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया सरकार समेकित और समृद्ध हिन्‍द - प्रशान्‍त क्षेत्र के लिए  प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में भारत की अहम भूमिका रहेगी। श्री मॉरिसन ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व की सराहना करते हुए कहा कि उन्‍होंने कोरोना संकट के समय रचनात्‍मक भूमिका निभाई है।

-----

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां, शोपिंग मॉल, आतिथ्य सत्कार सेवाओँ और कार्यस्थलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया-एसओपी जारी की है। इसका उद्देश्य कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखना है।

सभी होटल, शापिंग मॉल, रेस्‍टर्रा, धार्मिक स्‍थलों, कार्यस्‍थलों और अतिथि सेवाओं से जुड़े प्रतिष्‍ठानों को सलाह दी गई है कि प्रवेश द्वार पर सैनेटाइज़र डिस्‍पेंसर और थर्मल स्क्रिनिंग की व्‍यवस्‍था हो। परिसर में केवल उन्‍हीं व्‍यक्तियों को अनुमति दी जाएगी। जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देंगे। सभी जगहों पर थूकना सख्‍त वर्जित होगा। रेस्‍टरोंरेंट में बैठकर खाना खाने की बजाय खाना ले कर जाने की व्‍यवस्‍था का बढ़ावा दिया जाएगा। खाना पहुंचाने वाले व्‍यक्ति ग्राहक के दरवाजे पर खाने के पैकेट छोड़ देंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जनता को कम से कम छह फिट की शारीरिक दूरी बनाए रखने और फेस मॉस्‍क के उपयोग की सलाह दी है। आरोग्‍य सेतु ऐप को भी उपयोग करने की सलाह दी गई है। भूपेन्‍द्र सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

देशभर में 24 मार्च से लागू कड़े लॉकडाउन के बाद गृह मंत्रालय ने कनटेन्टमेंट जोन छोड़कर अन्य क्षेत्रों को चरणबद्ध ढंग से खोलने के लिए हाल ही में नए दिशा-निर्देश जारी किये थे। मानक प्रक्रियाओं के अनुसार, यदि किसी कार्यालय में कोविड-19 के एक या दो मामले पाए जाते हैं तो पूरे कार्यालय परिसर को बंद करने की आवश्यकता नहीं है और विषाणुमुक्त किए जाने के बाद काम फिर से शुरू किया जा सकता है। यदि कोविड-19 के अधिक मामले सामने आते हैं तो पूरे भवन को 48 घंटे के लिए बंद करना होगा और सभी कर्मचारी तब तक घर से काम करेंगे।

-----

इस बीच, झारखण्‍ड सरकार ने भी कंटेनमेंट जोन से बाहर अनुपालन के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  नए दिशा-निर्देशों के अनुसार रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आवश्‍यक सेवाओं को छोडकर सभी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। निजी वाहन, टैक्‍सी और कैब को राज्‍य में प्रवेश के लिए ई-पास देना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्‍थलों, कार्यस्‍थलों और परिवहन के दौरान मास्‍क लगाना या चेहरा ढकना भी अनिवार्य होगा। किसी भी राजनीतिक, खेलकूद,  मनोरंजन, सांस्‍कृतिक, शैक्षणिक, धार्मिक और सामाजिक जमावडे की अनुमति नहीं होगी। तम्‍बाकू और तम्‍बाकू उत्‍पादों का उपयोग तथा सार्वजनिक स्‍थलों पर थूकना दंडनीय अपराध माना जाएगा।

नए दिशा-निर्देशों का उद्देश्‍य भीडभाड को रोकना और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन सुनिश्चित करना है।

मानक संचालन प्रक्रिया और दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए राज्‍य में दुकानें, रेस्‍त्रा, आतिथ्‍य सेवा और कार्यस्‍थल 8 जून से खुल जाएंगे। 

-----

सरकार प्रधानमंत्री जन-धन योजना की महिला खाताधारकों के लिए आज से जून माह के 500 रुपए भेजना शुरू करेगी। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के तहत तीसरी किस्‍त है। लाभार्थी 10 जून के बाद किसी भी दिन यह राशि निकाल सकेंगी। यह राशि लाभार्थियों की खाता संख्‍या के अंतिम अंक पर आधारित समय सारणी के अनुसार भेजी जाएगी।

पहली किस्‍त के रूप में 20 करोड़ पांच लाख महिलाओं के जन-धन खातों में दस हजार 29 करोड़ रुपए जमा कराए गए थे। एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत सरकार ने महिलाओं, गरीब बुजुर्गों और किसानों को निशुल्क अनाज तथा नकद राशि के भुगतान की घोषणा की थी। 

-----

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी कल शाम 14 हजार करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर गुजरात पैकेज की घोषणा की। यह पैकेज राज्य के आर्थिक पुनरूद्धार के लिए पूर्व केन्द्रीय वित्त सचिव हसमुख अढ़िया के नेतृत्व में गठित समिति की पहली अन्तरिम रिपोर्ट की सिफारिशों पर आधारित है।

नए पैकेज में लोगो, वाणिज्यिक इकाईयों और औद्योगिक संस्थाओं के लिए संपत्ति कर, बिजली बिल और मोटर वाहन कर में आंशिक रूप से छूट देते हुए कुल 2,300 करोड़ रुपये की राहत दी गई है। आवास क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए, सरकार ने व्यवसाय और दुकान मालिकों के लिए 2.5 लाख रुपये तक के ऋण के लिए 4 प्रतिशत ऋण ब्याज सब्सिडी की घोषणा की है। सरकार ने अपने घरों का निर्माण करने के लिए प्रवासी तथा  आदिवासी निर्माण श्रमिकों को सब्सिडी के रूप में 4 सो छियासठ करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की है। कृषि, पशुपालन और मछली पालन क्षेत्रों के लिए रु 190 करोड़ का आवंटन किया गया है, और 525 करोड़ रुपये गुजरात आत्मानिर्भर सहाय योजना -2 के तहत स्वरोजगार पैदा करने के लिए आवंटित किए गए हैं। कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को 100 करोड़ रुपये और अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट नगर निगमों को भी 100 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला किया है। अपर्णा खुंट//आकाशवाणी समाचार //अहमदाबाद

-----

वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के अंतर्गत एयर इंडिया अमरीका और कनाडा के लिए 75 अतिरिक्‍त उड़ानों की बुकिंग आज शाम 5 बजे से शुरू करेगा। इन स्‍थानों में न्‍यूयॉर्क, नेवार्क, शिकागो, वाशिंगटन, सान फ्रांसिस्‍को, वैंकूअर और टोरंटो शामिल हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि ये उड़ानें 9 जून से 30 जून के बीच संचालित होंगी। उन्‍होंने कहा कि जो लोग अमरीका और कनाडा जाना चाहते हैं तथा  सभी शर्तें पूरी करते हैं, वे लोग इन उड़ानों के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन उड़ानों से विदेशी नागरिक भी जा सकेंगे।

वंदे भारत उड़ानों के तहत विश्‍व के विभिन्‍न भागों से भारतीयों की स्‍वदेश वापसी जारी है। बुधवार को दो हजार सात सौ 16 लोग दुबई, अबुधाबी, दोहा, मस्‍कट, मास्‍को, जेद्दाह और कीव से वापस आये हैं।

-----

सरकार ने नौ सौ साठ विदेशी नागरिकों के भारत आने पर दस वर्ष के लिए पाबंदी लगा दी है। ये विदेशी नागरिक तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल थे।

विभिन्‍न राज्‍य सरकारों से उपलब्‍ध ब्‍यौरे के बाद गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है। ये विदेशी नागरिक अवैध रूप से मस्जिदों और मदरसों में रहते हुए पाए गए थे।

विदेशी अधिनियम के तहत एक बार में इतनी बडी संख्‍या में और इतनी लंबी अवधि के लिए विदेशी नागरिकों को प्रतिबंधित करने की सम्‍भवत: यह पहली कार्रवाई है।

अप्रैल में सरकार ने तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल होने का सुबूत मिलने के बाद इन विदेशी नागरिकों को ब्‍लैक लिस्‍ट किया था और उनका वीजा रद्द कर दिया था।

सरकार तबलीगी जमात गतिविधियों के लिए भारत आने वाले किसी भी विदेशी नागरिक को पर्यटक वीजा जारी नहीं करने का पहले ही फैसला कर चुकी है।

-----

पश्चिम बंगाल में हाल में आए चक्रवात ऑम्‍फन से हुए नुकसान के आकलन के लिए कल सात सदस्‍यीय केन्‍द्रीय दल कोलकाता पहुंचा। यह दल आज प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव अनुज शर्मा प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दल में कृषि, मत्‍स्‍य, वित्‍त, बिजली, जल शक्ति, सड़क और परिवहन मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हैं।

केन्‍द्रीय दल उत्‍तर और दक्षिण 24 परगना जिलों के चक्रवात अम्‍फन से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा। सात सदस्‍यों में एक समूह उत्‍तर 24 परगना जिले के संदेशखाली, सरबेरिया, धामाखाई जायेगा जबकि दूसरा दल दक्षिण परगना जिले में पाथरप्रतिमा, भरतपुर, ब्राजो बल्‍लवपुर का दौरा करेगा। सड़क और फेरी सेवाओं के अलावा यह दल नुकसान का आकलन करने के लिए हवाई सर्वेक्षण भी करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की प्रारम्‍भिक वित्‍तीय सहायता की घोषणा की थी। राज्‍य सरकार ने भी राहत और बहाली कार्य के लिए एक हजार करोड़ रुपये निर्धारित किये हैं। सुपर चक्रवात से राज्‍य में काफी नुकसान हुआ है और अब तक 96 लोगों की मौत हुई है। कोलकाता से अरिजित चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशिभूषण त्रिपाठी।

-----

केन्‍द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने पेंशन और पेंशनर कल्‍याण विभाग की एक वर्ष की उपलब्धियों पर वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिए ई-पुस्तिका जारी की है।

डॉक्टर सिंह ने कहा कि विभाग ने वेबिनार का आयोजन कर वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों के जरिए पेंशनयाफ्ता लोगों की चिंताओं और आशंकाओं का समाधान किया है।

पेंशन नीति में सर्वाधिक उल्‍लेखनीय सुधार सी.सी.एस. पेंशन नियम 1972 के नियम 54 में बदलाव था। इसके जरिए सात वर्ष की सेवा पूरी करने से पहले भी सरकारी कर्मचारी की मृत्‍यु की स्थिति में बढ़ी दर पर पारिवारिक पेंशन उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई है।

-----

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि गैर बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थानों को मजबूत बनाने के लिए इनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए। इससे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को सहायता मिलेगी। श्री गडकरी ने कल इस क्षेत्र पर कोविड-19 के प्रभाव के बारे में वीडियो कांफ्रेंस में यह बात कही।

उन्होंने कान्‍फ्रेंस में शामिल चमड़ा निर्यात परिषद के प्रतिनिधियों से कहा कि आगरा रिंग रोड़ के निकट चमड़ा क्लस्टर स्थापित करने का प्रस्ताव जमा कराया जा सकता है। ये औद्योगिक क्लस्टर आगरा के चमड़ा उद्योग में काम कर रहे लोगों की सहायता के लिए स्मार्ट शहर, स्मार्ट गांव और अन्य ढ़ाचागत सुविधाएं विकसित कर सकते हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि यह समय आर्थिक गतिविधि जारी रखने के साथ कोविड-19 महामारी से संघर्ष का समय है। उन्होंने कहा कि यह महामारी अवसर भी बन सकती है और इस अवसर का उपयोग करने की आवश्यकता है।

-----

 उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 रोगियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए रणनीति बदलने का फैसला किया है। आकाशवाणी से बातचीत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार पहले ही सतर्क है और राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति की निगरानी कर रही है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट -

आकाशवाणी से बातचीत करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें ये अंदाजा था कि प्रवासी मजदूरो की वापसी के साथ ही संक्रमित मामले भी आ सकते हैं और हमने इस हालात के लिए पहले से तैयारी कर ली थी।

प्रदेश मे पहले ज्यादातर मामले पश्चिमी इलाके में और खासतौर पर दिल्ली से सटे जिलों में सामने आये थे लेकिन अब वायरस सभी 75 जिलों में फैल चुका है और पूर्वी इलाके में भी बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वायरस की जल्द पहचान के लिए स्वास्थ्यकर्मयों की एक लाख से ज्यादा टीमें स्क्रीनिंग के काम में लगी हुई हैं। सुशील चंद्र तिवारी,  आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-----

बिहार में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या चार हजार चार सौ 52 हो गई है जबकि इस महामारी से 29 लोगों की मौत हुई है। अब तक दो हजार एक सौ 21 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और उन्‍हें अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि घरों में क्‍वारंटीन में रह रहे सभी लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की निगरानी की जा रही है।

कोरोना मरीज के स्‍वस्‍थ्‍ा होने की दर 48 प्रतशित हो गई है। घर-घर जाकर प्रवासी कामगारों का स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण किया जा रहा है। अब तक लगभग पांच लाख कामगारों के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी हासिल की जा चुकी है। इस दौरान 196 मजदूर संदिग्‍ध पाए गए हैं। राज्‍य सरकार ने कहा है कि अगले 10 दिनों में क्‍वारंटीन सेंटर को समाप्‍त कर दिया जाएगा। कोरोना संक्रमित लोगों को अब आइसोलेशन सेंटर में ही रखा जाएगा। इस समय राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर लगभग 14 हजार आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। जिसका संचालन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग करेगा। आकाशवाणी समाचार के पटना से कृष्‍ण कुमार लाल। 

-----

 मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में एक सौ 74 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोविड-19 रोगियों की संख्या आठ हजार सात सौ 62 हो गईं। राज्य में कोविड-19 से तीन सौ 77 लोगों की मृत्यु हुई हैं। 

मध्य प्रदेश में अब तक पांच हजार 637 लोग संक्रमण से उबरकर स्वस्थ हो चुके हैं, वहीँ,सक्रिय रोगियों की संख्या 2 हजार 748 है। प्रदेश में भले ही कुल 52 जिलों में से 51 में अब तक कोरोनावायरस के मरीज पाए गए हैं, लेकिन 30 जिलों में बुधवार से संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है। भोपाल में 58 पाजीटिव मामले मिले हैं. इसके फलस्वरूप भोपाल में अब 1 हजार 630 मरीज हैं। वहीँ,राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित जिले इंदौर में 3 हजार 633 लोग संक्रमित हैं। इस बीच, स्कूल शिक्षा विभाग ने अनूठे ई-बुलेटिन 'अब पढाई नहीं रुकेगी' जारी की है। राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त लोकेश जाटव ने बताया कि इस ई-बुलेटिन को कोरोना संकट में शैक्षिक गतिविधि विशेषांक  के रूप में तैयार किया गया है। ई-बुलेटिन के माध्यम से, विभागीय कार्यों को अब वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया जा सकेगा। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

-----

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कल सर्वाधिक दो सौ 85 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। 41 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दी गई। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

जम्मू कश्मीर में कल सबसे अधिक 285 पॉजिटिव मामलों की वृद्धि के साथ ही प्रदेश में पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 3142 तक जा पहुंची है। इन पॉजिटिव मामलों में अधिकतम 222 मामले कश्मीर संभाग के सामने आए हैं। श्रीनगर के नूर बाग इलाके का 60 वर्षीय व्यक्ति कोविड महामारी की चपेट में आ गए हैं जिसकी वजह से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मृतकों की संख्या अब 35 तक जा पहुंची है इस बीच बड़े पैमाने पर जनता को समय-समय पर प्रशासन द्वारा जारी की गई दिशा-निर्देशों पर सख्‍ती से अनुपालन करने की सलाह भी दी गई है और सराकार द्वारा जारी सूचनाओं पर भरोसा करने के अलावा किसी भी तरह की अफवाहों को फैलाने से रोकने और उन पर कोई ध्यान नहीं देने की भी सलाह दी गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से सुनील कौल

-----

लद्दाख में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ने से प्रशासन की परेशानी बढ़ रही है। पिछले चार दिनों में 15 अन्‍य लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से लद्दाख में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या 45 हो गयी है।

-----

चेन्‍नई में कोरोना से संक्रमित 140 पुलिसकर्मी उपचार के बाद काम पर वापस आ गये हैं। चेन्‍नई के पुलिस आयुक्‍त ए के विश्‍वनाथन‍ ने बताया कि पुरूष और महिला पुलिसकर्मी नई प्रतिबद्धता के साथ इस महामारी के खिलाफ संघर्ष में अग्रिम पंक्‍ति के योद्धा के रूप काम कर रहे हैं।

चेन्‍नई नगर निगम ने व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों को चेतावनी दी है कि यदि वे कोविड-19 के उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए लोगों को काम पर आने की अनुमति नहीं देते है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 55 दशमलव 5 प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्‍यु दर शून्‍य दशमलव आठ प्रतिशत के अंदर बनी हुई है।

-----

मेघालय सरकार राज्‍य में पूजा स्‍थल फिर से खोलने के बारे में आज विभिन धार्मिक समूहों के साथ बैठक कर रही है। मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड के. संगमा ने बताया कि सरकार ने विभिन्‍न धार्मिक समूहों और संगठनों के विचार जानने के लिए बैठक आायोजित करने का फैसला लिया है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि किसी भी समूह की भावनाओं को ठेस पहुंचाए बिना सर्वाधिक उचित और मान्‍य नियम तय किए जाएंगे।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग 'विशेषज्ञों की सलाह' श्रृंखला में कोविड-19 के बारे में वरिष्ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय से अवगत करा रहा है।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के हृदय रोग विभाग के डॉक्‍टर अम्‍बुज रॉय ने वरिष्‍ठ जन तथा हाइपरटेंशन और कैंसर जैसे रोगों से ग्रस्‍त लोगों को संक्रमण से बचने के लिए अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल, दिल्ली के डॉक्टर नरेश गुप्‍ता ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखने और साफ-सफाई बरतने का सुझाव दिया है।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।

सफदरजंग अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर बलविंदर सिंह परिचर्चा में भाग लेंगे।

 श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 -2 3 3 1- 4 4 4 4. हमारा टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 -1 1 -5 7 6 7.

 यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

-----

विभिन्न मंचों से फैलाई जा रही फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए हम तथ्‍यों की जांच कर भ्रान्तियों को दूर करने का प्रयास करते हैं।

सोशल मीडिया में आ रहे एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 एक बैक्टीरिया है जिसका उपचार एस्‍पीरिन से किया जा सकता है।

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि कोरोना वायरस एक विषाणु यानी वायरस है और इसके लिए अब तक कोई विशेष औषधीय उपचार उपलब्‍ध नहीं है।

-----

आज विश्‍व पर्यावरण दिवस है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए इस महत्‍वपूर्ण आयोजन की शुरूआत की है। इसका उद्देश्‍य प्रक्रृति के संरक्षण और विभिन्‍न पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले रविवार मन की बात में कहा था कि पर्यावरण के लिए सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हर भारतीय की प्रतिबद्धता आवश्यक है

 (आज जो पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मनाएगी। विश्व पर्यावरण दिवस पर इस साल की थी bio-diversity यानी जैव विविधता वर्तमान परिस्थितियों में यह थीम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। लॉकडाउन के दौरान पिछले कुछ हफ्तों में जीवन की रफ्तार थोड़ी धीमी जरूर हुई है लेकिन इससे हमें अपने आसपास प्रकृति की समरूप विविधता, जैव विविधता को करीब से देखने का अवसर भी मिला है।)

बढ़ते शहरीकरण के बावजूद भी देश में विश्‍व की 35 में से चार अत्यधिक जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट हैं हालांकी जैव विविधता संरक्षण को पारंपरिक रूप से दुरस्‍त वन क्षेत्रों तक ही सीमित रखा जाता रहा है लेकिन बढ़ते शहरीकरण के साथ अब आवश्‍यकता है शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित रखा जाता रहा है लेकिन बढ़ते शहरीकरण के साथ अब आवश्यकता है शहरी क्षेत्रों में जैव विविधता को सुरक्षित रखने और बचाने की पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 200 निगमों और शहरों में शहरी वन क्षेत्र बनाने के लिए योजना को हरी झंडी देते हुए एक अनूठे प्रयास की पहल की है पिछले ही महीने आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा.

इस वर्ष का मुख्‍य आयोजन जर्मनी की साझेदारी से कोलम्बिया में किया जा रहा है। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सुबह नौ बजे वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये मुख्य आयोजन को संबोधित करेंगे।

-----

विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लोगों, सरकारों और अन्‍य सभी पक्षों से प्रकृति के संरक्षण और समस्‍याओं का सतत समाधान तलाशने के प्रयास तेज करने का आह्वान किया है। श्री नायडू ने ट्वीट संदेश में कहा है कि पर्यावरण के मौजूदा संकट को ध्‍यान में रखते हुए जैव विविधता के संरक्षण और पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए प्रयास बढ़ाने की आवश्‍यकता है।

-----

अब देश के विभिन्न भागों में आज के मौसम पूर्वानुमान पर एक नजर।


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सैल्सियस रहने का अनुमान  है। बादल छाये रहने तथा हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। कोलकाता में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ आंधी-वर्षा की भी संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुंबई में भी बादल छाये रहने और गरज के साथ वर्षा होने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। देश के दक्षिणी भाग में, चेन्‍नई में आसमान साफ रहेगा  और तापमान 29 से 40 डिग्री सैल्सियस के बीच रहेगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू - कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सैल्सियस रहने की उम्‍मीद है। आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद या शाम तक बादल घिर सकते हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सैल्सियस रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल घिरे रहेंगे। दोपहर बाद या शाम तक बादल और घने हो सकते हैं। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सैल्सियस के आसपास रहेगा और हल्‍के बादल घिरे रहेंगे। मुजफ्फराबाद में भी आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ आंधी - वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम 31 डिग्री सैल्सियस के बीच रहेगा। समाचार कक्ष से गौरव राघव

-----


समाचार पत्रों की सुर्खियों से:


  • आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डालें तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद सात समझौते होने की खबर आज प्रकाशित अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- इस्‍तेमाल करेंगे एक दूसरे के सैन्‍य अड्डे। पंजाब केसरी  ने लिखा है- भारत-ऑस्‍ट्रेलिया में अहम रक्षा समझौते। वहीं अमर उजाला की टिप्‍पणी है- दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने वाले सात समझौते।

  • सोमवार से खुलने जा रहे धार्मिक स्‍थल, मॉल और रेस्‍त्रों के लिए जारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की एस.ओ.पी. के समाचारों को भी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- थर्मल स्‍कैनिंग के बाद ही एंट्री, हाथ सेनीटाइज करना और मास्‍क भी जरूरी। रेस्‍त्रां में आधी सीटें खाली छोडनी होंगी, धार्मिक स्‍थलों में उन्‍हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा जिनमें बीमारी के लक्षण नहीं है- दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है। हिन्‍दुस्‍तान ने 'सलाह' शीर्षक से लिखा है - बच्‍चे और बुजुर्ग जाने से बचें। पत्र यह भी लिखता है- उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा- आवागमन के लिए हफ्तेभर में एक समान नीति बनाएं, समूचे एन.सी.आर. का एक पास हो। वहीं, दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है- एन.सी.आर. में आवाजाही पर रोक की मनमानी होगी खत्‍म।

  • पाकिस्‍तान में भारतीय दूतावास के उच्‍चायुक्‍त को परेशान करने का मामला सामने आया। पंजाब केसरी की खबर है- भारतीय डिप्‍लोमेट के पीछे लगे आई.एस.आई. के बाइक सवार।

  • विदेशी तब्‍लीगियों पर लगा प्रतिबंध शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है- वीजा शर्तों के उल्‍लंघन पर गृह मंत्रालय ने भारत आने पर 10 साल की पाबंदी लगाई।

  • राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- राज्‍यसभा चुनाव के दावंपेच- गुजरात में कांग्रेस के दो विधायकों का इस्‍तीफा। वहीं जनसत्‍ता लिखता है- राज्‍य सभा चुनाव से पहले दो कांग्रेस विधायकों का इस्‍तीफा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 7 (Jul) Midday News 7 (Jul) Evening News 7 (Jul) Hourly 7 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 7 (Jul) दोपहर समाचार 7 (Jul) समाचार संध्या 7 (Jul) प्रति घंटा समाचार 7 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 7 (Jul) Khabrein(Day) 7 (Jul) Khabrein(Eve) 7 (Jul)
Aaj Savere 7 (Jul) Parikrama 7 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 7 (Jul) Samayki 6 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 7 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 7 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)