A- A A+
Last Updated : Aug 12 2020 6:12AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi calls for increased COVID-19 testing & contact tracing in states with high case load            Coronavirus recovery rate close to 70% in country: Govt            DAC approves procurement proposals worth over Rs. 8,722 crore including 106 Basic Trainer Aircraft for IAF            Renowned lyricist & poet Rahat Indori passes away            Russia launches first vaccine against coronavirus           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
23.05.2020

मुख्य समाचार :-

  • रेलवे 36 लाख प्रवासी मजदूरोंको उनके गृह राज्‍य ले जाने के लिए अगले दस दिन में दो हजार छह सौ श्रमिक विशेष रेलगाडियांचलाएगा।

  • घरेलू विमान सेवाएं सोमवार सेशुरू होंगी। दिल्‍ली से सभी उडानें टर्मिनल -3 से चलेंगी।

  • पूर्णबंदी के कारण कोरोना वायरसमरीजों के दोगुना होने की दर तीन दिन से बढाकर 13 दिन से अधिक हुई।

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामनने कहा - आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का उद्देश्‍य रोजगार के अवसर बढाकर मांग में लगातारवृद्धि करना है।

  • मॉरिशस ने कोविड-19 से निपटनेके लिए दवाइयां और 14 सदस्‍यीय चिकित्‍सा दल भेजने पर भारत को धन्‍यवाद दिया।

  • और, राष्‍ट्रीयआपदा मोचन बल ने चक्रवाती तूफान आम्‍पुन से प्रभावित पश्चिम बंगाल में 10 अतिरिक्‍तदल तैनात किए। 

-----------

भारतीय रेल विभाग ने अगले दसदिन के दौरान देशभर में दो हजार छह सौ, और श्रमिक स्‍पेशल रेलगाडि़यां चलानेका फैसला किया है। इससे लगभग 36 लाख लोगों को सुविधा होगी।

रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोदकुमार यादव ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि श्रमिक विशेष रेलगाडियों के जरिये पहली मईसे 45 लाख से ज्‍यादा लोग अपने पैतृक स्‍थानों पर पहुंचे हैं। रेल विभाग नेलॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्‍य लोगोंके लिए श्रमिक विशेष रेलगाडियां शुरू की थीं।

यात्री ट्रेवल किए हैंये सूचीबद्ध तरीके से एक स्‍टेट से दूसरे स्‍टेट में गए हैं। राज्‍यों के अंदर भी हमनेट्रेने चलाई और उसमें  करीब 10 लाख यात्रियोंने और ट्रेवल किया तो इस तरह से ये जो आंकड़ा हमारा है 35 लाख और 10 लाख क‍रीब 45 लाखका आंकड़ा बनता है जो अभी तक ट्रेवल कर चुके हैं।

श्री यादव ने बताया कि श्रमिकविशेष रेलगाडियां, दो राज्‍यों की सहमति के बाद एक शहर से दूसरे शहर तक चलाई जा रहीहैं। रेल विभाग और राज्‍य सरकारों ने इन श्रमिक विशेष रेलगाडियों के सुचारू संचालनऔर समन्‍वय के लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया है।

राज्य सरकारों से समन्वयस्थापित करके रेलवे ने अपने नोडल ऑफिसर अपॉइंट किए, राज्य सरकारों ने अपने नोडल ऑफिसरअपॉइंट किए और एक जो इलैबोरेट सोशल डिस्‍टैंसिंग का प्रॉटोकॉल है, हाइजीन का प्रोटोकॉलहै और स्क्रीनिंग का प्रोटोकॉल है, जिससे कि वह केवल एसिंप्टोमेटिक लोग ही ट्रेवल करें।यह सब सारा प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए हमने पहली मई 2020 उस दिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनस्टार्ट की थी। भारतीय रेल ने यह भी इंतेजाम किया कि किसी भी स्‍टेशन से अगर जरूरतपड़ेगी तो हम वो ट्रेन चलाने के हमने इंतेजाम किया और माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्देशपर सारे जो जिला अधिकारी थे उनको इंस्‍ट्रक्‍शनंस दिए गए कि जहां भी उनको जरूरत पड़तीहै। जो भी रिक्‍यायरमेंट आती है वो अगर वो रेलवे को बताएं तो रेलवे जहां भी हमारा रेलवेस्‍टेशन है वहां से ट्रेन चलाने के लिए तैयार है।

रेल विभाग ने पिछले 23 दिन मेंदो हजार छह सौ विशेष रेलगाडियां चलाई हैं और लगभग 36 लाख फंसे हुए मजदूरों को उनकेगृह राज्‍यों तक पहुंचाया। श्रमिक विशेष रेलगाडियों के अलावा रेल मंत्रालय ने इस महीनेकी 12 तक 15 जोडी नई विशेष रेलगाडियां शुरू की हैं और अगले महीने की पहली तारीख सेदो सौ रेलगाडियां चलाने की घोषणा की है।

रेल विभाग ने इस साल एक अप्रैलसे 22 मई तक 97 लाख टन से ज्‍यादा खाद्यान्‍न का परिवहन किया है।

श्री यादव ने बताया कि तीनहजार 255 से ज्‍यादा मालगाडियों ने चिकित्‍सा उपकरण और सामग्री, खाद्य पदार्थ,दूध और संबंधित उत्‍पादों का परिवहन किया है। श्री यादव ने कहा कि लॉकडाउन के दौरानरेल विभाग ने लोगों को 47 लाख से ज्‍यादा मुफ्त भोजन के पैकेट वितरित किये हैं। यहभोजन पैकेट रेलवे स्‍टेशनों के नजदीक गरीबों, बच्‍चों, प्रवासी मजदूरों, फंसे हुए लोगोंऔर जरूरतमंद में बांटे गये।

रेलवे बोर्ड अध्‍यक्ष ने कहा रेलवेकार्यशालाओं में, एक लाख 20 हजार पी०पी०ई० किट और एक लाख 40 हजार लीटर सेनिटाइजर बनायागया है।

------------

देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोपबढने के साथ ही फंसे हुए प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए सरकार ने काम शुरू कर दियाथा। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने नई दिल्‍ली में बताया कि सरकार ने प्रवासी मजदूरोंके आवागमन को रोकने के लिए 27 मार्च को परामर्श जारी किया था और साथ ही उनको आश्रय,भोजन पैकेट, खाद्यान्‍न और आवश्‍यक वस्‍तुयें उपलब्‍ध कराने को कहा था। अधिकारी नेकहा कि सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जन माध्‍यमों के जरिये खाद्य पदार्थोंऔर आवश्‍यक वस्‍तुओं की कमी होने की अफवाहों को रोकने के लिए विस्‍तृत परामर्श जारीकिया था।

स्‍टेट्स और यूटीज़ कोयह भी एडवायस दी गई कि अगर कहीं अफवाहें फैल रही हैं तो उसको वो रोकें कुछ-कुछ अफवाहेंमद्देनजर आई थीं जैसे कि खाने की कमी है या आवश्यक वस्तुओं की कमी है और वह विशेष ध्यानदें कि जो हमारे रिलीफ शैल्‍टर्स हैं उसमें जितना भोजन की जरूरत हो वो उपलब्ध हो सैनिटेशनवगैरह का वहां पर ध्यान रखा जाए।

-----------

घरेलू विमान सेवाएं सोमवार सेफिर शुरू हो जाएंगी। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अध्‍यक्ष अरविंद सिंह ने बतायाकि दिल्‍ली हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक यात्री विमान शुरू में टर्मिनल तीन से उड़ान भरेंगे।

बाइट-अरविंद सिंह-अंग्रेजी-24सै.

गृहमंत्रालय, लॉकडाउन के कारणइस बारे में संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। एक रिपोर्ट -

दिल्‍ली अंतरराष्‍ट्रीयहवाई अड्डे पर सभी उड़ाने टर्मिनल तीन से संचालित होंगी। यात्रियों की सुविधा को ध्‍यानमें रखते हुए हवाई अड्डे पर भीड़-भाड़ से बचने के लिए एयर लाइनों को अलग-अलग एन्‍ट्रीगेट्स, सेल्‍फ चेकिंग मशीन और चेकिंग बेस का आवंटन किया गया है। विस्‍तारा और इंडिगोके यात्री टर्मिनल तीन के गेट संख्‍या एक और दो के माध्‍यम से हवाई अड्डे में प्रवेशकर सकेंगे। एयर एशिया और एयर इंडिया के यात्री प्रवेश द्वार तीन और चार का उपयोग करेंगे।स्‍पाइस जेट और गो-एयर के यात्री गेट संख्‍या पांच से हवाई अड्डे में प्रवेश कर सकेंगे।सैनेटाइजेशन और स्‍वच्‍छता का पूरा ध्‍यान रखते हुए विषाणु रोधक यूवी मशीनों समेत दिल्‍लीएयर पोर्ट ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्‍चित करने के हर संभव कदम उठाए हैं। यात्रियोंकी स्‍पर्श रहित बोर्डिंग के लिए ऑनलाइन वेब चेकिंग को अनिवार्य बनाने के साथ ही स्‍वचालितबोर्डिंग पास मशीने भी लगाई गईं हैं। यात्रियों को एक ही जगह एकत्रित न होने देने केउद्देश्‍य से और उनकी यात्रा सहज़ बनाने हेतु हवाई अड्डे पर खाने-पीने और खुदरा दुकानेभी खुली रखी गईं हैं। राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से देशभर में उडानसेवा रद्द कर दी गई थीं और सोमवार को लगभग दो महीने के अंतराल के बाद इन्‍हें क्रमबद्धतरीके से शुरू किया जाना है।

सुपर्णा सेकिया के साथआनंद चतुर्वेदी आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

 

----------

वंदे भारत मिशन के अंतर्गत संयुक्‍तअरब अमीरात से चार और ओमान से तीन विशेष विमानों से आज एक हजार से अधिक भारतीयों कोवापस लाया जा रहा है। इस अभियान के तहत कल करीब 12 सौ प्रवासी भारतीय खाडी देशों सेस्‍वदेश वापस लाये गये।

वंदे भारत मिशन के तहत एक विमानदुबई में फंसे 177 लोगों को लेकर आज रात साढ़े नौ बजे बैंगलुरू पहुंच रहा है। हवाईअड्डे पर ऐसी व्‍यवस्‍था की गई है, जिससे इन लोगों का किसी से संपर्क न हो सके। एकरिपोर्ट-

बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीयएयरपोर्ट पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए नए प्रबंध किए गए हैं। एयरपोर्ट के एमडीऔर सीईओ हरिमरार ने जानकारी दी है कि सभी कर्मचारियों को संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षावस्त्र दिए गए हैं। मास्क और अन्य अनावश्यक वस्तुओं को फेंकने के लिए बायोवेस्‍ट कचरेका डब्बा रखा गया है यात्रियों के सामान और ट्रॉली को नियमित साफ किया जा रहा है। टचफ्री हैंड सेनीटाइजर उपलब्ध किया गया है। यात्रियों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था बनाईगई है। संक्रमण के रोकथाम के लिए एयरपोर्ट द्वारा यह सभी कदम उठाए गए हैं, सुधींद्राआकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

----------

सरकार ने कहा है कि राष्‍ट्रव्‍यापीपूर्णबंदी के फैसले से देश में कोविड-19 के फैलाव पर रोक लगाने में मदद मिली है। कोविड-19से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए गठित अधिकारिता प्राप्‍त एक समूह के अध्‍यक्ष वी.के.पॉलने बताया कि जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तब कोविड-19 मरीजों के दोगुना होने की दर तीन दशमलवचार दिन थी और अब यह दर 13 दशमलव तीन दिन हो गई है।

डबलिंग टाइम जब हमने लॉकडाउनशुरू किया देश में तो 3 पाइंट 4 था और आज हम हैं थर्टीन पॉइंट 3 पर वो डबलिंग जो तीनसाढे 3 दिन में हो रही थी वो आज  साढ़े 13 दिनमें हो रही है, तो स्‍लो किया गया देश ने मिलकर इसमें कोई डाउट नहीं है ।

डॉ. वी. के. पॉल ने कहा कि लॉकडाउन,तैयारी करने में काफी मददगार साबित हुआ। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के 80 प्रतिशतमामले मुख्‍य रूप से महाराष्‍ट्र, तमिलनाड़, गुजरात, दिल्‍ली और मध्‍यप्रदेश से जुड़ेहैं।

उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 सेसंबंधित विशेष ढांचागत स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं तैयार की गईं और जांच की क्षमता बढ़ाईगई। डॉ. पाल ने कहा कि 11 करोड़ से अधिक लोग आरोग्‍य सेतु ऐप का उपयोग कर रहे हैं औरटेलीमेडिसिन का इस्‍तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। 

----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहाहै कि देश भर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 51 हजार 784 लोग अब तक स्‍वस्‍थहुए हैं और स्‍वस्‍थ होने की दर 41 दशमलव 39 प्रतिशत हो गयी है। पिछले 24 घंटों मेंतीन हजार 250 रोगी ठीक हुए हैं और कोरोना के छह हजार 654 नये मामले भी सामने आये हैंजिससे देश भर में संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख 25 हजार 101 हो गयी है। स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय ने कहा है कि देश भर में पिछले 24 घंटों में 137 मौत भी हुई हैं जिससे अबतक इस महामारी से मौत का शिकार हुए लोगों की कुल संख्‍या तीन हजार 720 हो गई है।

---------

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधानपरिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि मलेरिया की दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वि‍न के सेवनसे कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका कम हो जाती है। आईसीएमआर ने हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वि‍नके उपयोग पर संशोधित परामर्श जारी किया है। एक रिपोर्ट-

नई दिल्ली स्थित तीन केंद्रीयसरकारी अस्पतालों द्वारा की गई जांच से संकेत मिलता है कि जिन चिकित्‍साकर्मियों नेहाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ली उनमें उन लोगों की तुलना में कोरोना संक्रमण विकसित होनेकी संभावना कम पाई गई जो कि इसे नहीं ले रहे थे। एम्स, नई दिल्ली में 334 स्वास्थ्यकार्यकर्ताओं के एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन लेने वालोंमें कोविड -19 संक्रमण की आशंका कम है। मौजूदा सबूतों के आधार पर, यह सुझाव दिया गयाहै कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन सुरक्षित है और इसके कुछ लाभकारी प्रभाव हैं। इस दवाके किसी भी प्रतिकूल प्रभाव होने की दशा में चिकित्सक से भी परामर्श लेने की सलाह दीगई है। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी

---------

आत्‍मनिर्भर भारत अभियानके तहत 20 लाख करोड रूपये के राहत पैकेज का उद्देश्‍य संकटग्रस्‍त प्रत्‍येक क्षेत्रकी आवश्‍यकता के अनुरूप राहत उपलब्‍ध कराना है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने सोशलमीडिया पर भाजपा प्रवक्‍ता नलिन कोहली के साथ बातचीत में बताया कि सरकार ने सभी सार्वजनिकक्षेत्र के बैंकों को आसान ऋण वितरित करने के निर्देश दिये हैं। श्रीमती सीतारामन नेकहा कि योजना के तहत घोषणाओं का उद्देश्‍य देशभर में निर्बाध आर्थिक गतिविधियों केलिए मजबूत आधार तैयार करना है। उन्‍होंने कहा कि बहुप्रतीक्षित आर्थिक सुधारों पर भीइन घोषणाओं में जोर दिया गया हैं।

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के वित्‍तीयपहलू के बारे में उन्‍होंने कहा कि आर्थिक पैकेज न केवल लोगों को तत्‍काल नकदी उपलब्‍धकराएगा, बल्कि रोजगार के अवसर बढाकर मांग भी बढाएगा। वित्‍तमंत्री ने कहा कि रिजर्वबैंक ने ठीक समय पर सही फैसला किया है और बाजार की उधारी और ऋण चुकाने पर स्‍वैच्छिकरोक लगाने के निर्णय लिये हैं।

---------

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तारअब्‍बास नकवी ने कहा है कि करीब पांच महीने के अंतराल के बाद हुनर हाट सितंबरमें फिर से खुल जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के वजहसे हुनर हाट बंद पडे थे और अब लोकल से ग्‍लोबल के नारे के साथ इन्‍हें फिर सेखोला जायेगा। इसमें बडी संख्‍या में हस्‍तशिल्‍पी हिस्‍सा लेंगे। श्री नकवी ने कहाकि हुनर हाट आम लोगों के सशक्‍तीकरण का माध्‍यम बन गये हैं और देश भर में पांच लाखसे अधिक हस्‍तशिल्पियों, खानपान विशेषज्ञों और अन्‍य लोगों को पिछले पांच वर्षों मेंइनसे रोजगार मिला है। उन्‍होंने कहा कि हुनर हाट बडे लोकप्रिय हुए हैं और हस्‍त निर्मितस्‍वदेशी वस्‍तुओं का केन्‍द्र बन गये हैं।

आने वाले दिनों में दिल्‍ली, प्रयागराज,भोपाल, जयपुर, मुंबई, बेंगलुरू, चेन्‍नई, कोलकाता, अहमदाबाद और लखनऊ समेत कई स्‍थानोंपर हुनर हाट का आयोजन किया जायेगा।

---------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेआज मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ और श्रीलंका के राष्‍ट्रपतिगोथबाया राजपक्षे से टेलीफोन पर बातचीत की। श्री मोदी ने मॉरिशस में कोविड-19पर सफलतापूर्वक काबू पाने के लिए श्री जगन्‍नाथ को बाधाई दी। उन्‍होंने कहा कि भारतऔर मॉरिशस के बीच साझा संस्‍कृति और जीवन मूल्‍यों पर आधारित विशेष और प्रगाढ़ संबंधहैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय, मुश्किल समय में मॉरिशस के अपने भाई-बहनों के साथ खड़ेरहेंगे।

श्री जगन्‍नाथ ने ऑपरेशन सागरके तहत औषधियों और चौदह सदस्‍यीय चिकित्‍सा दल के साथ आईएनएस केसरी को मॉरिशस भेजनेके लिए श्री मोदी को धन्‍यवाद दिया।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति श्रीराजपक्ष के साथ बातचीत में श्री मोदी ने कहा है कि श्रीलंका उनके नेतृत्‍व में कोविड-19से प्रभावी रूप से निपट रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस महामारी और  इसके आर्थिक प्रभावों से निपटने मेंश्रीलंका की सहायता करता रहेगा।

----------

चक्रवाती तूफान से प्रभावित पश्चिमबंगाल में बचाव अभियान के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफके दस अतिरिक्‍त दल तैनात किये जाएंगे। इन दलों की आज देर रात तक कोलकाता पहुंच जानेकी संभावना है। इससे पहले, राज्‍य सरकार ने अतिरिक्‍त दलों का अनुरोध किया था। फिलहालराज्‍य में तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ के 26 दल तैनात हैं। छह जिलोंमें नये दलों की तैनाती के साथ ही कुल दलों की संख्‍या 36 हो जाएगी।

---------

उधर,  कोलकाता में आवश्‍यक बुनियादी ढांचे और सेवाओं की बहाली के कार्यों मेंसेना को भी लगाया गया है। सेना की पांच टुकडि़यां, नागरिक प्रशासन की सहायता कर रहीहैं। राज्‍य सरकार ने आवश्‍यक सेवाएं बहाल करने के लिए रेलवे, बंदरगाह और निजी क्षेत्रोंको भी उपकरण और कार्यदल उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जीने बताया कि तूफान से राज्‍य को एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। छह जिलों केलगभग 73 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है।

---------

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 से संक्रमितरोगियों की तेजी से बढ़ती संख्‍या के मद्देनजर लोगों, कंपनियों और जानी-मानी हस्तियोंसहित हर वर्ग की ओर से सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे केआह्वान पर लगभग 22 हजार लोग कोविड-योद्धा के रूप में विभिन्‍न कार्यों के लिए अपनीसेवाएं देना चाहते हैं। विभिन्‍न चिकित्‍सा व्‍यवसायों से जुड़े 12 हजार से अधिक लोगोंने अपनी सेवाएं देने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है और इनमें से अधिकतर रेड ज़ोन में भीतैनाती के लिए तैयार हैं।

----------

असम में आज कोरोना वायरस के70 नए मामले सामने आए जो कि एक ही दिन में सबसे अधिक हैं। राज्‍य में कोरोना के सक्रियमामलों की संख्‍या 258 हो गई है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जिला प्रशासनको आगामी बाढ से बचने के लिए आवश्‍यक उपाय करने के निर्देश दिए। श्री सोनोवाल ने प्रशासनको बाढ के दौरान कोविड-19 के खिलाफ लडाई में सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयाररहने को कहा है।

हमारे संवाददाता ने बताया है किअसम के पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने लोगों की मदद के लिए कई उपाय किए हैं।

पंचायत और ग्रामीण विकासमंत्री नव कुमार दुले ने कहा कि इन अवधि‍ के दौरान उन्‍हें 40 करोड़ रुपये का भुगतानकिया गया है। श्री दुले ने यह भी कहा कि प्राइम मिनिस्‍टर गरीब कल्‍याण योजना की पहलीकिस्‍त 8 लाख 51 हजार से अधिक लाभार्थियों को जमा कर दिया गया है। उन्‍होंने यह भीकहा कि असम राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अब तक प्रदेश में महिला सेल्‍फ के सदस्‍यद्वारा 62 लाख फेस मास्‍क तैयार किए गए हैं। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।

---------

जम्‍मू-कश्‍मीर में लोग कोरोनावायरस के कारण अपने घरों में ही रह रहे हैं और शबे-कद्र तथा जुमात-उल-विदासे जुडे किसी भी धार्मिक आयोजनों में भाग नहीं ले रहे हैं। हमारे संवाददाताने बताया है कि लोग सुरक्षित दूरी और समय-समय पर जारी सरकार के दिशा-निर्देशोंका सख्‍ती से पालन कर रहे हैं।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजरजमात-उल-विदा के पावन अवसर पर कश्‍मीर घाटी में किसी भी प्रार्थना सभा का आयोजन नहींकिया गया। जमात-उल-विदा पवित्र रमजान महीने की आखिरी जुम्‍मा होती है और लोग मस्जिदोंमें प्रार्थना सभाएं आयोजित करते हैं। मगर इस साल प्रशासन और धर्मगुरूओं की सलाह परवे अपने घरों के अंदर ही रहे ताकि इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।श्रीनगर के पुराने शहर के इलाकें में दरगाह हजरतबल और जामिया मस्जिद सहित अन्‍य मस्जिदोंको महामारी के मद्देनजर एहतियात के तौर पर बंद रखा गया है। हालांकि लॉकडाउन के बीचप्रशासन ने कुछ जिलों में ढील दी है। जहां बाजार खुले थे और लोगों को ईद-उल-फितर सेपहले जरूरी सामान खरीदते देखा गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनीलकौल।

---------

इस बीच, जम्मू कश्मीर में मूलनिवास संबंधी नए नियमों की अधिसूचना के बाद सरकार ने विभिन्न सरकारी विभागों में11 हजार से अधिक रिक्त पदों को भरने का विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया है। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने सभी विभागोंको निर्देश दिया है कि मूल निवासियों के लिए भर्तियों की पारदर्शी प्रक्रिया तेज करें।

सरकार ने कहा है कि विधवा,निराश्रित, तलाकशुदा, महिलाओं, एकल माताओं और उन परिवारों के उम्‍मीदवारों को उचितप्रतिनिधित्‍व दिया जाएगा। जिनके घरों में कोई सरकारी मुलाजिम नहीं है। सरकार ने स्‍पष्‍टकिया कि फॉर्म भरते वक्‍त डोमि‍साइल सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं होगी। अलबता यह सर्टिफिकेटनियुक्ति के बाद ही आवश्‍यक होगी। पहले चरण में 19 विभागों में सात हजार से अधिक पदोंको जून में विज्ञापित किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि वे बेरोजगारी की स्थिति से अवगतहै और यह भर्ती इस संबंध में एक मुख्‍य प्रयास है। नसिर राथर अकाशवाणी समाचार- जम्‍मू।

---------

पूर्णबंदी के कारण देश केविभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे करगिल के लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। श्रीनगरमें फंसे यात्रियों, रोगियों और छात्रों को भी निकालने का काम लगभग पूरा हो गया है।श्रीनगर में फंसे लद्दाख के तीन हजार से ज्‍यादा यात्रियों को भी निकाला गया है।

---------

तेलंगाना में लॉकडाउन के कारणस्‍थगित की गई परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है। दसवीं की परीक्षा 8 जूनसे होगी। इंजीनियरिंग, पशु चिकित्‍सक और मेडिसिन सहित उच्‍च शिक्षा के विभिन्‍न स्‍नातकपाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्‍य प्रवेश परीक्षा पहली जुलाई से होगी।

---------

उत्‍तर प्रदेश में प्रशासन औरकृषि विभाग ने किसानों को टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए जागरूक करना शुरू करदिया है।

पंजाब, मध्‍यप्रदेश, हरियाणा औरराजस्‍थान में टिड्डी दल के प्रकोप को देखते हुए राज्‍य प्रशासन ने किसानों को जागरूककरने के दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं।

किसानों को सतर्क रहने और फसलोंको बचाने के पर्याप्‍त सावधानी बरतने को कहा गया है। किसानों से खेतों की मेढ़ों परखरपतवार साफ करने और खाली पडे खेतों को जोतने को कहा गया है।

---------

छत्‍तीसगढ के सुकमा जिले में आजसुरक्षाबलों के साथ मुठभेड में दो माओवादी मारे गए। यह मुठभेड गडिरास क्षेत्र में उससमय हुई जब इन माओवादियों का सुराग मिलने पर डिस्ट्रिक्‍ट पुलिस फोर्स का एक दल क्षेत्रमें तलाश अभियान पर था। पुलिस ने घटनास्‍थल से दो पिस्‍तौल और एक राईफल भी बरामद की।

---------

मध्‍य प्रदेश में छतरपुर जिलेके एक किसान हरिराम बंसल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लाभ प्राप्‍त किया।हरिराम ने इस पहल के लिए सरकार को यह कहते हुए धन्‍यवाद दिया कि लॉकडाउन के दौरान इससेकाफी राहत मिली।

मैं ग्राम कदारी का रहनेवाला हूं। मेरा नाम हरीराम बंसल है। जो पैसे सरकार द्वारा आए हुए हैं, दो हजार रुपए।पहली किस्‍त मिल चुकी है और दूसरी भी आ चुकी है। इसी प्रकार से सरकार हमकों सहायतादेती जाए धन्‍यवाद।

---------

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियोमें भीड़भाड़ वाली एक रेलगाड़ी दिखाई जा रही है और इसे श्रमिक विशेष रेलगाड़़ी बतायाजा रहा है, जिसमें प्रवासी मुंबई से पश्चिम बंगाल जा रहे हैं। पत्र सूचना कार्यालयके फैक्‍ट चैक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर इस दावे का खंडन करते हुए कहा है कि यह वीडियो2018 में बंगलादेश में चल रही एक रेलगाड़ी का है।

---------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभागआज फोन इन कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण पर एक विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।

श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोनकर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमाराटोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.

नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. और 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7. कार्यक्रमआज रात नौ बजकर 25 मिनटसे एफएम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

---------

भारतीय जन-स्वास्थ्य प्रतिष्ठानके अध्यक्ष डॉ. के. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा है कि कोविड-19 काटीका विकसित करने में अभी कुछ समय लगेगा।

डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना हैकि कम से कम 18 महीने लगेंगे एक अच्‍छा वैक्‍सीन सारी दुनिया के लिए उपलब्‍ध हो। क्‍योंकिएक तो वैक्‍सीन के ट्रायल में कई सारे स्‍टेजिज हैं और दूसरा मास्‍क प्रोडक्‍शन, येदेखिये ये ऐसा वैक्‍सीन नहीं है कि कुछ ही देशों के लिए, कुछ ही लोगों के लिए है। सारादुनिया मांगेगा इस वैक्‍सीन को। भारी मात्रा में वैक्‍सीन को उत्‍पन्‍न करने में काफीटाइम लगेगा।    

---------

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन औरयूनिसेफ ने चेतावनी जारी की है कि कोविड-19 के कारण नियमित रूप से होने वाले टीकाकरणकार्यक्रम में बाधा के कारण एक वर्ष से कम आयु के बच्‍चों में डिप्‍थीरिया, खसरा औरपोलियो जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। इस वर्ष मार्च में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍यसंगठन ने अस्‍थायी तौर पर टीकाकरण अभियान रोकने का सुझाव दिया था, लेकिन डब्‍ल्यू एचओ अब इसे फिर से शुरू करने के बारे में सभी देशों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

---------

जाने माने अभिनेता सलमान खान नेकोविड-19 से बचने के लिए लोगों से सु‍रक्षित दूरी का पालन करने और अफवाहें नहीं फैलानेकी अपील की है।

ये जो गॅवरनमेंट है येआपके लिए और हमारे लिए हम सब के लिए बोल रही है, तो इसको सीरियसली लो, अफवाहें मत फैलाओ,सबको ऐसा लगता है कि यह हमारे साथ नहीं होगा। यह कोरोना वायरस किसी को भी हो सकता हैबस में, ट्रेन में, मार्केट में हर जगह।

---------

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसादने डाक विभाग को प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान को साकार करने का निर्देशदिया है। एक रिपोर्ट-

लॉकडाउनके दौरान, डाक विभाग चिटि्ठयों के अलावा दवा, आर्थिक सहायता, भोजन और राशन घर-घर तकपहुंचा रहा है। देशभर में एक लाख 56 हजार डाकघर हैं, और संकट की इस घड़ी में, डाक विभाग,कोरोना योद्धा बनकर उभरा है। देश के दूर-दराज के इलाकों में भी, डाक विभाग जरूरी चिकित्‍सासामग्री उपलब्‍ध करा रहा है। दो हजार टन से अधिक दवाइयां और चिकित्सा उपकरण अब तक पहुंचायाजा चुका है। इसके अलावा लगभग 85 लाख लाभार्थियों को, आधार आधारित भुगतान प्रणाली केमाध्यम से, एक हजार 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। इस दौरान डाक विभाग, सामाजिकदूरी का विशेष ध्यान रख रहा है। वहीं प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से, लाभार्थी केखातों में, एक हजार करोड़ रुपये  वितरित किएगए। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार

---------

अंतर्राष्‍ट्रीय जैव विविधता दिवसके अवसर पर कई राज्‍यों के लगभग तीन सौ प्रतिभागियों ने कोयम्‍बटूर के केन्‍द्रीय वनआनुवांशिकी और वृक्ष पुनरूउत्‍पत्ति संस्‍थान द्वारा आयोजित डिजिटल परिचर्चा में हिस्‍सालिया। यह परिचर्चा इस वर्ष के जैव विविधता दिवस के मुख्‍य विषय--प्रकृति को लाभदायकबनाने के तरीकों पर केन्द्रित थी। इसमें कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्‍य मेंप्रकृति के संरक्षण के महत्‍व पर भी चर्चा हुई।

जाने-माने पर्यावरण वै‍ज्ञानिकडॉक्‍टर कन्‍नन वार्टियर ने केरल के पारंपरिक वन वाटिका के बारे में बताया जो जैव विविधतासंरक्षण का विशेष उदाहरण है।

---------

मौसम के पूर्वानुमान पर -

नई दिल्‍ली में कल भी लू चलनेकी संभावना है और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तथा न्‍यूनतम 26 डिग्री सेल्सियसके बीच रहेगा।     दक्षिण में चेन्‍नई का रुखकरें तो आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। तापमान अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम29 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।  कोलकातामें बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है। कोलकाता शहर में 31 डिग्री अधिकतमतापमान और न्‍यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उत्‍तर की ओर जम्‍मू कश्‍मीरके मौसम का पूर्वानुमान है कि जम्‍मू में 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान जा सकता हैवहीं न्‍यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। जम्‍मू में आमतौर पर शाम और रात केसमय बादल छाए रहेंगे। श्रीनगर में भी बादल छाएरहने के साथ अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है तेज बौछारों का। पारा 27 डिग्री सेल्सियसऔर 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगिट में अधिकांश समय बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतमतापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मुजफ्फराबाद में आसमानआमतौर पर साफ रहेगा लेकिन शाम या रात के समय बादल छाने की संभावना है। पारा 22 डिग्रीसेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है। चंद्रिकाजोशी, समाचार कक्ष।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Aug) Midday News 11 (Aug) Evening News 11 (Aug) Hourly 12 (Aug) (0610hrs)
समाचार प्रभात 11 (Aug) दोपहर समाचार 11 (Aug) समाचार संध्या 11 (Aug) प्रति घंटा समाचार 12 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Aug) Khabrein(Day) 11 (Aug) Khabrein(Eve) 11 (Aug)
Aaj Savere 11 (Aug) Parikrama 11 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 11 (Aug) Spotlight/News Analysis 11 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)