A- A A+
Last Updated : Nov 25 2020 2:26PM     Screen Reader Access
News Highlights
President Kovind inaugurates All India Presiding Officers' Conference in Gujarat; says Indian democratic institutions are gaining more strength            Vijay Kumar Sinha elected as Bihar Assembly Speaker            Covid-19 recovery rate in country reaches 93.72 pct            Cyclonic storm “Nivar” intensifies into severe cyclonic storm; Several parts of Tamil Nadu, Puducherry & Andhra Pradesh receive heavy rain            PM to virtually attend celebration of Centennial Foundation Day of University of Lucknow           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.03.2020
मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 वायरस की चुनौती से निपटने के लिए एकजुट और समन्वित प्रयास करने का आह्वान किया। डॉक्‍टरों, नर्सों और नगर निगम के कर्मचारियों की भूमिका की सराहना की।

  • संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी का संसद के बजट सत्र  की अवधि घटाने की संभावना से इंकार।

  • ईरान से आज सुबह लाया गया 53 लोगों का दल जैसलमेर में सेना के आरोग्‍य केन्‍द्र पहुंचा।

  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट अधिवेशन 26 मार्च तक स्थगित।

  • श्रम मंत्रालय ने कहा-सभी प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े।

---------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि कोविड-19 के फैलाव को रोकना सुनिश्चित करने के लिए बहुत से विभाग एकसाथ मिलकर विभिन्‍न स्‍तरों पर काम कर रहे हैं। कई ट्वीट के माध्‍यम से श्री मोदी ने भरोसा दिलाया कि लोगों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हरसंभव उपाय किये जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सक, नर्सें और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी कोविड-19 के नियंत्रण के लिए पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं और उनके इस योगदान की हमेशा सराहना की जायेगी। उन्‍होंने जोर दिया कि सभी को स्‍वस्‍थ रखने और संक्रमण के लक्षणों वाले लोगों को उचित इलाज उपलब्‍ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सभी की ओर से किया जाने वाला सम्मिलित प्रयास है जो इस तरह की परिस्थितियों में राष्‍ट्र की मजबूत इच्‍छाशक्ति को दर्शाता है। उन्‍होंने कहा कि गैर जरूरी यात्राओं को टालने और सामूहिक कार्यक्रमों को कम से कम करने जैसे प्रयास किये जाने चाहिए।

---------------------

राज्‍यसभा में कई सदस्‍यों ने नोवल कोरोना वायरस के फैलाव पर चिंता जताते हुए इसकी रोकथाम के लिए सरकार से प्रभावी उपाय करने की अपील की है। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के एस आर बाला सुब्रह्मण्‍यम ने देश में इस वायरस की स्थिति को देखते हुए राज्‍यसभा स्‍थगित करने की मांग की। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्‍होंने इंडियन प्रीमियम लीग आईपीएल क्रिकेट मैचों को रद्द करने की भी मांग की।


तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रॉयन ने कहा कि इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी सदस्‍यों को जागरूकता का संदेश देना चाहिए। बीजू जनता दल के डॉक्‍टर ससमित पात्रा ने सभी बैंकों के एटीएम को सैनिटाइज करने और घरेलू हवाई अड्डों पर वायरस जांच केन्‍द्र और यात्रियों की स्‍क्रीनिंग बढ़ाने की मांग की।


भारतीय जनता पार्टी के डॉक्‍टर विकास महात्‍मे ने अफवाहों से सावधान करते हुए कहा कि मुर्गे के मांस से वायरस नहीं फैलता। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के इलामारन करीम ने सरकार से हवाई जहाज और रेल की टिकटों के निरस्‍तीकरण शुल्‍क में छूट देने की मांग की। सभापति एम वेंकैया नायडू ने अफवाहों से बचने और अच्‍छी आदतों को अपनाने की लोगों से अपील की।

---------------------

संसद भवन में भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं। इनमें सैनिटाइजर का प्रयोग,  संसद परिसर में आने वाले कर्मचारियों, पत्रकारों और अन्‍य लोगों की थर्मल स्‍क्रीनिंग जैसे उपाय शामिल हैं। संसद में दर्शकों के आने पर भी रोक लगा दी गई है।

---------------------

कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट अधिवेशन 26 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, राज्यपाल लालजी टंडन ने संक्षिप्त परम्परागत अभिभाषण में सदस्यों से संसदीय परम्पराएं और दायित्व शांतिपूर्वक निभाने की अपील की। 


भाजपा विधायकों ने आज अपनी एकजुटता दिखाते हुए राजभवन तक मार्च किया। भाजपा नेताओं ने राज्यपाल से कमलनाथ सरकार को बहुमत साबित करने के लिए कहने का अनुरोध किया। हालांकि, भाजपा विधायकों ने फ्लोर टेस्ट की मांग उठाई, पर संसदीय कार्य मंत्री गोविंद सिंह ने देश में कोरोना वायरस खतरे का मुद्दा उठाया और केंद्र सरकार की सलाह का भी हवाला दिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंगलवार को पार्टी छोड़ने के बाद से कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार को 22 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे का सामना करना पड़ रहा है। उसके बाद ये सरकार गहरे राजनीतिक संकट में पड़ी हुई है।  संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

---------------------

कोविड-19 से प्रभावित ईरान से कल स्‍वदेश लाए गए 236 लोगों के जत्‍थे के बाद आज सुबह 53 लोगों का नया दल जैसलमेर में सेना के आरोग्‍य केन्‍द्र पहुंचा। रक्षा प्रवक्‍ता सोंबित घोष ने बताया कि हवाई अड्डे पर पहुंचने पर इन लोगों की प्रारंभिक स्‍क्रीनिंग की गई और बाद में उन्‍हें जैसलमेर के आरोग्‍य केन्‍द्र लाया गया। सेना प्रशासन ने बताया कि इन सभी लोगों को वहां रखने के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था है और इन्‍हें आवश्‍यक चिकित्‍सा सुविधा और अन्‍य सहयोग दिया जा रहा है।

---------------------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए 11 जिलों में अगले आदेश तक सिनेमा हॉल, क्‍लब और मल्‍टीप्‍लेक्सि बंद रखने का फैसला किया है।


उधर, गुजरात सरकार ने दो सप्‍ताह के लिए सभी शिक्षा संस्‍थान, मल्‍टीप्‍लेक्सि और स्‍वीमिंग पूल बंद रखने का निर्णय किया है। लेकिन बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी।

---------------------

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 31 मार्च तक किसी भी धार्मिक, सामाजिक तथा सांस्‍कृतिक समारोह और राजनीतिक सभाओं में 50 से अधिक व्‍यक्तियों को एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। आज नई दिल्‍ली में श्री केजरीवाल ने कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस महीने के अंत तक कोविड-19 के मद्देनजर जिम, नाइट क्‍लब और स्‍पा बंद  रहेंगे । उन्‍होंने कहा कि विवाह समारोह पर ये निर्देश लागू नहीं होंगे फिर भी लोगों से ऐसे समारोह स्‍थगित करने का परामर्श दिया है।

---------------------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे कोविड-19 वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि बड़ी सभाओं में हिस्‍सा लेने से बचें। यदि किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार आने लगे तो अपने को अन्य लोगों से अलग कर लें। आंख, नाक और मुंह को, बिना हाथ धोये स्पर्श न करें, हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं या अल्कोहल मिश्रित पदार्थ से हाथ मलें। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल अथवा टिश्यू पेपर रखना चाहिए। इस्तेमाल किये गये टिश्यू पेपर तत्काल बंद डिब्बों में फेंके जाने चाहिए। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। सरकार ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है जिसका नंबर है, 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6. किसी प्रकार की सहायता के लिए ई-मेल आईडी एन सी ओ वी 2 0 1 9 @ जी मेल डॉट कॉम (ncov2019@gmail.com) पर भी संपर्क किया जा सकता है।

---------------------

अमरीका के एक प्रमुख चिकित्‍सा विद्यालय हारवर्ड मेडिकल स्‍कूल ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न तनाव से निपटने के लिए योग और ध्‍यान को कारगर उपाय बताया है। यह संक्रमण पूरे अमरीका में फैला है।

---------------------

चीन में नोवेल कोरोना वायरस से 14 और मौतों के साथ वहां इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या तीन हजार, 213 हो गई है।

---------------------

अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख तोक्यो ओलिम्पिक खेलों के आयोजन के बारे में सदस्य संगठनों के साथ आपात बैठक करने पर विचार कर रहे हैं। उधर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने वादा किया था कि तोक्यो में जुलाई-अगस्त में होने वाले ओलिम्पिक खेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कराये जायेंगे।


इस बीच, रोग नियंत्रण केन्द्र ने खेल प्रतियोगिताएं और अन्य बड़े आयोजन रद्द करने या आठ सप्ताह के लिए स्थगित करने की सलाह दी है।


नोवल कोरोना वायरस से अब तक पांच हजार सात सौ से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है और विश्व के 146 देशों में डेढ लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

---------------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और रोकथाम।


यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

---------------------

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने संसद के मौजूदा सत्र  की अवधि को घटाने की संभावना से इंकार किया  है। आज संसद के बाहर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्‍होंने यह बात कही। 

---------------------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज लोकसभा में बताया कि बकाया ऋणों की वसूली के लिए सरकार द्वारा किए गए अनेक उपायों से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में डूबे हुए कर्ज कम हुए हैं। कांग्रेस सदस्य राहुल गांधी के सवाल के लिखित जवाब में वित्तमंत्री ने कहा कि इन सरकारी उपायों से कई सुधार हुए हैं और दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता लागू होने से ऋण व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया है। जानबूझकर ऋण अदा न करने वालों के बाजार से कर्जे लेने पर रोक भी लगाई गई है। 

---------------------

सदन में आज प्रश्नकाल के दौरान वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के जवाब  पर विरोध जताते हुए कांग्रेस, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और वामदलों के सदस्‍यों ने वाकआउट किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैंकों के ऋण जानबूझकर न लौटाने वाले लोगों और उन्हें दिये गये ऋण तथा बट्टेखाते में डाली गई राशि का विवरण मांगा था। राहुल गांधी ने श्री अनुराग ठाकुर के जवाब पर असंतोष व्यक्त किया। उनके जवाब मांगने पर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा-


25 लाख से ज्‍यादा की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होती है और जो डिफॉल्‍टर है एक करोड़ से ज्‍यादा उनकी भी जानकारी होती है। 4 लाख 80 हजार करोड़ रुपया बैंकों की रिकवरी हुई। एनसीआईटी  के आईबीसी प्रोसेस से पहले और बाद में  तो मोदी जी की सरकार के समय में हुआ। पैसा इन्‍होंने बांटा, वापिस लाने का काम हमारी सरकार ने किया है। फ्यूजीटिव इकोनॉमिक ऑफेन्‍डर्स बिल है हमारी सरकार लाई, जो भगोड़े इनके समय पैसा लेकर भाग गये थे, उनकी प्रोपर्टी जब्‍त की तो हमारी सरकार ने की है।

---------------------

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के विभिन्‍न प्रावधानों को लागू करने के लिए समग्र शिक्षा योजना के माध्‍यम से केन्‍द्र सरकार सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को सहयोग दे रही है जिसमें नये स्‍कूलों को खोलने और विद्यालयों के सशक्तिकरण के प्रयास शामिल हैं। लोकसभा में आज एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में उन्‍होंने कहा-


12 हजार स्‍कूलों के भवनों के निर्माण की स्‍वीकृति दी है। अतिरिक्‍त कक्षा के लिए 18 लाख 98 हजार दिया है। पेयजल की सुविधाओं के लिए 2 लाख 46 हजार स्‍कूलों को दिये, जबकि शौचालयों के लिए 10 लाख 90 हजार दिया है।


नवोदय विद्यालय योजना पर मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि देश में 645 जवाहर नवोदय विद्यालय चल रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के बच्‍चों को गुणात्‍मक शिक्षा देने के लिए हर जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की येाजना है।

---------------------

श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज लोकसभा में बताया कि भवन निर्माण क्षेत्र को छोड़कर सभी प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। एक सवाल के लिखित जवाब में श्री गंगवार ने कहा -


हमारा मानना ये है केन्‍द्र के जो आठ सेक्‍टर है उनमें रोजगार में करीब 6.16 लाख की वृद्धि हुई है और वास्‍तव में ये अपने आप में प्रदर्शित कर रहा है कि रोजगार के अवसर हमारे देश में लगातार बढ़ रहे है।


श्री गंगवार ने कहा कि श्रम ब्यूरो ने अप्रैल 2016 में आठ बड़े गैर-कृषि क्षेत्रों में रोजगार की स्थिति पर व्यापक सर्वेक्षण शुरू किया था जिनमें कम से कम दस कर्मचारी थे।

---------------------

संस्‍कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने लोकसभा को आश्‍वासन दिया कि केन्‍द्र द्वारा संरक्षित स्‍मारकों को आमदनी के केन्‍द्र बनाने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि इन स्‍मारकों के संरक्षण और वार्षिक रख-रखाव के साथ ही यहां पेयजल, शौचालय, बैठने की व्‍यवस्‍था, रैम्‍प, व्‍हील चेयर, ब्रेल लिपि सहित अन्‍य साइन बोर्ड, ध्‍वनि और प्रकाश कार्यक्रम, कैफेटेरिया और पत्रकों के बिक्री केन्‍द्र जैसी व्‍यवस्‍था भी की जा रही है।

---------------------

प्रवर्तन निदेशालय ने येस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर और अन्य लोगों की मनी लॉंड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को पूछताछ के लिए बुलाया है। निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार अनिल अंबानी ने व्यक्तिगत कारणों से स्वयं पेश होने से छूट मांगी। उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए किसी और दिन बुलाया जा सकता है।

---------------------

देश के लोगों में पोषण स्‍तर में सुधार के लिए केन्‍द्र सरकार पोषण अभियान चला रही है। इसी क्रम में झारखण्ड में आठ मार्च से 22  मार्च तक राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है।  इस दौरान शिशुओं  और माताओं  का सम्पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा है।


राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा को लेकर रांची जिले के सिविल सर्जन श्याम बिहारी प्रसाद ने आकाशवाणी को बताया-


इस अभियान के अंतर्गत हम लोगों को अनीमिया से संबंधित जितनी महिलाएं हैं, जितने बच्‍चे है सभी लोगों का पहचान किया जाएगा और इलाज किया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त जितने शिशु है या छोटे बच्‍चे है उन लोगों में इम्‍युनाइजिंग जिनका कम्‍पलीट नहीं हुआ है, वैसे लोगों का इम्‍युनाइजेशन कम्‍पलीट करना है और उसके अलावा सम्‍पूर्ण टीकाकरण का जो हम लोगों का लक्ष्‍य है उसे प्राप्‍त करना है। 


पोषण पखवाड़े में सभी शिशुओं एवं माताओं के पोषण मीटर के बारे में जानकारी देने के लिए ग्रामीण स्तर पर भी विशेष अभियान चलाये जा रहे हैं। आगामी 22 मार्च तक चलने वाले इस राष्ट्रीय पोषण पखवाड़े में गर्भवती तथा स्तनपान कराने  वाली माताओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और शिशुओं के मृत्युदर को घटाना ही एकमात्र मुख्य उद्देश्य है। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मैं शिल्पी।

---------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Nov) Midday News 24 (Nov) Evening News 24 (Nov) Hourly 25 (Nov) (1300hrs)
समाचार प्रभात 25 (Nov) दोपहर समाचार 24 (Nov) समाचार संध्या 24 (Nov) प्रति घंटा समाचार 25 (Nov) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Nov) Khabrein(Day) 25 (Nov) Khabrein(Eve) 24 (Nov)
Aaj Savere 25 (Nov) Parikrama 24 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Nov) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 24 (Nov) Spotlight/News Analysis 24 (Nov) Employment News 24 (Nov) World News 24 (Nov) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 24 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 21 (Nov) North East Diary 19 (Nov)