A- A A+
Last Updated : Jun 6 2020 10:26PM     Screen Reader Access
News Highlights
Indian, Chinese Military officials hold high delegation level talks to address current situation in border areas            North East emerged as a role model for development: Dr Jitendra Singh            COVID19 recovery rate is 48.20 per cent; over 1 lakh recovered so far            Around 65000 stranded Indian brought back home under Vande Bharat Mission            COVID-19 recovery rate is 48.20% in the country, 1,14,073 recovered so far           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
28.02.2020

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा--विज्ञान को लोगों के विकास और कल्‍याण में योगदान के लिए कार्य करना चाहिए।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा--पूरा विश्‍व आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो रहा है।

  • गृहमंत्री भुवनेश्‍वर में 24वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की अध्‍यक्षता कर रहे हैं।

  • दिल्‍ली पुलिस ने कहा--उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में स्थिति सामान्‍य। साम्‍प्रदायिक सौहार्द बनाने के लिए शांति समिति की बैठकें की जा रही हैं।

  • और---आईसीसी टी-ट्वेंटी महिला क्रिकेट विश्वकप में ग्रुप ए के मैच में कल मेलबर्न में भारत का सामना श्रीलंका से होगा।

---

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि वैज्ञानिक अनुसंधान के लाभ तभी श्रेष्ठ प्रभावशाली होंगे जब वे दूरदराज के संस्थानों, युवाओं, महिलाओं और सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों तक पहुंचेंगे। नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि लोगों को देश में वैज्ञानिक उपक्रमों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए प्रण लेना चाहिए।


राष्ट्रपति ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से ही भारत में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया गया है। भारतीय संविधान में इसी तरह के दृष्टिकोण को मूल कर्तव्य माना गया है। श्री कोविंद ने कहा कि विज्ञान पत्रिकाओं के प्रकाशनों की संख्या के मामले में चीन और अमरीका के बाद भारत तीसरे स्थान पर है। राष्ट्रपति ने कहा कि वैज्ञानिक सोच, मानवता और जिज्ञासा तथा सुधार की भावना विकसित करना देश के हर नागरिक का कर्तव्य है।


इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मुख्य विषय है - विज्ञान में महिलायें। इस विषय पर राष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं को विज्ञान के उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में विजिटर्स नोमिनी के रूप में महिलाओं का प्रतिनिधित्च अत्यधिक बढ़ाया गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि  महिलाओं के लिए उच्च अध्ययन तथा शिक्षकों के रूप में रोजगार के लिए अनुकूल माहौल बनाने के कदम उठाये गये हैं।


इस अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों से विभिन्न क्षेत्रों में उभर रही समस्याओं के समाधान के राष्ट्रीय प्रयास में भागीदारी करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने युवा वैज्ञानिकों को सशक्त बनाने के लिए अनेक योजनायें शुरू की हैं।


पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं और युवा वैज्ञानिकों पर हमारी सरकार ने विशेष ध्‍यान दिया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक योजना है किरण जिसका उद्देश्‍य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं और पुरूषों की संख्‍या में समानता लाना और महिला वै‍ज्ञ‍ानिकों के प्रशिक्षण जैसे मुद्दों का समाधान करना है।


---

उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू ने सभी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से विज्ञान और प्रौदयोगिकी का इस्‍तेमाल करने का आग्रह किया है ताकि लोगों के जीवन को सुखद और खुशहाल बनाया जा सके। बधाई संदेश में श्री नायडू ने कहा कि वैज्ञानिक समुदाय ने मानव कल्‍याण के लिए उल्‍लेखनीय योगदान किया है।


---

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश में अनुसंधान और नवाचार के लिए बेहतर माहौल बनाने के अनेक प्रयास कर रही है। श्री मोदी ने अपने संदेश में कहा कि यह भारतीय वैज्ञानिकों की प्रतिभा और अटल इरादों को नमन करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि उनके नूतन उत्साह और अग्रणी अनुसंधान से भारत और विश्व को मदद मिली है।


---

राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष रमन प्रभाव की खोज की स्‍मृति में मनाया जाता है। सर सी. वी. रमन ने इस दिन रमन प्रभाव की खोज की घोषणा की थी, जिसके लिए उन्‍हें 1930 में नोबेल पुस्‍कार दिया गया था।


---

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पूरा विश्‍व आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो रहा है। आज नई दिल्‍ली में एक संगोष्‍ठी में उन्‍होंने कहा कि हाल ही के दिनों में पाकिस्‍तान पर सामूहिक राजनयिक दबाव पड़ा है।


आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी दुनिया एकजुट हो रही है और वैश्विक शांति के लिए पाकिस्‍तान जैसे देशों के खिलाफ हमें दुनिया के बड़े देशों का समर्थन भी हासिल हो रहा है। जब तक पाकिस्‍तान को खुले रूप से एकांउटेबल नहीं ठहराया जाता, यह अपनी डुप्‍लीमेसी और डिसीव की पॉलिसी को जारी रखेगा और उसी दिशा में अभी और भी बहुत कुछ किये जाने की आवश्‍यकता है।  


श्री सिंह ने कहा कि बालाकोट हवाई हमले ने भारत के इस संदेश को स्‍पष्‍ट कर दिया है कि अब सीमा पार से आतंकवाद को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।


इस अवसर पर रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कठोर निर्णय के लिए सैन्‍य और राजनीतिक नेतृत्‍व की बड़ी भूमिका होती है और ये करगिल, उड़ी और पुलवामा हमलों से सिद्ध हो गया है।


सही समय पर सही निर्णय लेने के सैन्‍य नेतृत्‍वों के संकल्‍प के साथ राजनीतिक नेतृत्‍वों की दृढ़ता करगिल, पुरी और पुलवामा हमले के बाद हमारी कार्रवाई में दिखा है। मुझे लगता है कि संदेश स्‍पष्‍ट है कि हमारे लोगों पर इस तरह के छद्म युद्ध को बर्दाश्‍त नहीं किया जायेगा।


वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया ने कहा कि सेना में रफाल लड़ाकू जैट विमानों को शामिल किये जाने के साथ ही सेना की क्षमता और बेहतर हो जाएगी।


---

पूर्वी क्षेत्रिय परिषद की 24वीं बैठक आज ओडिसा के भुवनेश्वर में हो रही है। गृह मंत्री अमित शाह लोकसेवा भवन में इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी इसमें भाग ले रहे हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जगह राज्य के वित्तमंत्री रामेश्वर ओराम बैठक में मौजूद हैं।


बैठक में विभिन्न राज्यों के बीच पानी से जुड़े विवाद बिजली की लाइनों, कोयला खदानों पर रॉयल्टी, रेल परियोजनाओं के लिए भूमि और वन संबंधी मंजूरी, जघन्य अपराधों की जांच, सीमावर्ती राज्यों में पशुओं की तस्करी, दूरदराज के क्षेत्रों में दूरसंचार और बैंकिंग संबंधी बुनियादी ढांचे के अभाव सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो रही है।


---

दिल्‍ली पुलिस ने कहा है कि हिंसा प्रभावित उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में स्थिति सामान्‍य है और पिछले 48 घंटों के दौरान किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। प्रभावित इलाकों में आज सुबह 10 घंटे के लिए धारा-144 में ढील दी गई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हिंसाग्रस्‍त इलाकों में पुलिसकर्मी गश्‍त लगा रहे हैं और उपद्रवियों पर कडी नजर रखी जा रही है। हिंसा में अब तक 38 लोग मारे जा चुके हैं। पुलिस शांति और साम्‍प्रदायिक सदभाव के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी में शांति समिति की बैठकें आयोजित कर रही है।


गृहमंत्री अमित शाह ने कल दिल्‍ली में कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति की समीक्षा की और लोगों से अफवाहों पर ध्‍यान न देने की अपील की थी।


---

गृहमंत्रालय ने एक परामर्श में भीड़ की हिंसा को जघन्य और गंभीर अपराध बताया है। इस तरह के अपराधों के गंभीर दुष्परिणाम होते हैं और कानून के तहत इनके लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है।


---

दिल्‍ली पुलिस ने हिंसा के चश्‍मदीद गवाहों अथवा इस बारे में जानकारी रखने वाले लोगों से अपील की है कि वे आगे आएं और जांच में पुलिस की मदद करें। पुलिस ने ऐसे लोगों, विशेष रूप से मीडिया कार्मियों से अनुरोध किया है कि वे डीसीपी कार्यालय, उत्‍तर-पूर्वी जिला, सीलमपुर में सात दिन के भीतर अपने बयान दर्ज कराएं और उपलब्‍ध फुटेज या चित्र प्रस्‍तुत करें। ऐसे व्‍यक्ति मोबाइल नम्‍बर 8 7 5 0 8 7 1 2 2 1 और 8 7 5 0 8 7 1 2 2 7 पर भी जानकारी दे सकते हैं। पुलिस ने कहा है कि ऐसे व्‍यक्तियों की पहचान गोपनीय रखी जायेगी।


---

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. ने दिल्‍ली के हिंसाग्रस्‍त उत्‍तर-पूर्वी जिले में आज और कल होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं।


---

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्‍ली हिंसा को राजनीतिक रंग देने के लिए कांग्रेस की निंदा करते हुए कहा है कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और सभी को शांति और सौहार्द की अपील करनी चाहिए। नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा---


देश के सद्भाव के मामले पर कांग्रेस पार्टी को सोचना चाहिए, ये बताना बहुत जरूरी है कि कांग्रेस पार्टी की ओर से एक बात कही गई कि जिस तरह से उत्‍तेजना की बातें की जा रही थीं वो गलत है। मैं जान करके इंडीविजुवल किसी समाज के नेताओं की बात ही नहीं कर रहा हूं। ये बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है भ्रर्त्‍सना योग्‍य है।


पार्टी नेताओं-कपिल मिश्रा और परवेश वर्मा की विवादित टिप्‍पणी के बारे में श्री प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ऐसे बयानों का समर्थन नहीं करती है।


---

दिल्‍ली के विशेष पुलिस आयुक्‍त कानून और व्‍यवस्‍था एस0 एन0 श्रीवास्‍ताव को दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा गया है। उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में हाल ही में हुई हिंसा के बाद इन्‍हें विशेष पुलिस आयुक्‍त  कानून और व्‍यवस्‍था नामित किये जाने के बाद ऐसा किया गया है।  


---

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल उत्तरप्रदेश के चित्रकूट से देशभर के दस हजार किसान उत्पादक संगठनों का शुभारंभ करेंगे।


आज नई दिल्ली में कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ये किसान उत्पादक संगठन  किसानों के जीवन में क्रान्तिकारी बदलाव लायेंगे।


श्री तोमर ने कहा कि पधानमंत्री इस अवसर पर विभिन्न राज्यों के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि कल देश के विभिन्न स्थानों पर 25 लाख किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये जायेंगे।


प्रधानमंत्री जी ने अभी पिछले दिनों कहा था कि पी एम किसान के जो लाभार्थी हैं। वो सब किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त करने के अधिकारी होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत अभी साढ़े छह करोड़ किसान के पास क्रेडिट कार्ड है। शेष किसान अभी बचे हुए और इसलिए पी एम ने कहा कि इसको अभियान के रूप में लेना चाहिए और 29 तारीख को इस अभियान का लॉन्‍च प्रधानमंत्री जी स्‍वंय करेंगे। 


---

प्रधानमंत्री कल चित्रकूट में ही बुन्‍देलखंड एक्‍सप्रैस वे की आधारशिला रखेंगे।


प्रधानमंत्री कल एक और कार्यक्रम उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित विशाल शिविर में राष्‍ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को तथा दिव्‍यांगों के लिए उपकरण सहायता योजना-एडीआईपी तहत सहायता उपकरण वितरित करेंगे।


---

आईसीसी टी-ट्वेंटी महिला क्रिकेट विश्वकप  में ग्रुप ए मैच में कल मेलबर्न में भारत का सामना श्रीलंका से होगा। भारत की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं हारी है। मौजूदा चैम्पियन भारत ने लीग मैचों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराया है। श्रीलंका दो मैच हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है।


---

अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने एक ट्वीट में कहा है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की हाल की भारत यात्रा को बहुत महत्‍व देता है। इससे दोनों के संबंध और बेहतर हुए हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप की दो दिन की ऐतिहासिक भारत यात्रा से स्‍वदेश लौटने के एक दिन बाद ये ट्वीट किया गया है। श्री पोम्पियो ने कहा कि लोकतांत्रिक परम्‍पराएं हमें एकजुट करती हैं। साझे हित हमें आपस में जोड़ते हैं और राष्‍ट्रपति के नेतृत्‍व में हमारी भागीदारी बढ़ी है और यह और मजबूत होती जायेगी।


---

बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में एक हजार एक सौ अंक से अधिक की गिरावट आई। इससे निवेशकों के पांच लाख करोड़ से अधिक रूपये डूब गये।


---

'एक भारत श्रेष्‍ठ भारत' श्रृंखला की एक और कड़ी-


इस कार्यक्रम के तहत विभिन्‍न राज्‍यों को एक-दूसरे की संस्‍कृति, साहित्‍य, कला, नृत्‍य, संगीत जानने का अवसर मिल रहा है। अरूणाचल प्रदेश के सांस्‍कृतिक दल ने उत्‍तर प्रदेश के आगरा में आयोजित ताज महोत्‍सव में भाग लिया। महोत्‍सव में अरूणाचल प्रदेश के कलाकारों ने राज्‍य की विभिन्‍न लोक कलाओं को प्रस्‍तुत किया। एक रिपोर्ट-


आगरा में आयोजित ताज महोत्‍सव में अरूणाचल प्रदेश से 28 सदस्‍यों के दल ने भाग लिया। इसमें निचले सुबनसरी जिले के नगुल चु च्‍यूलू ग्रुप और पूर्वी सियांग जिले से कारपुम कार्दूक सेंटर ऑफ ऑर्ट्स के कलाकार शामिल थे। कारपुम कार्दूक सेंटर ने राज्‍य के आदि जनजातीय समूह के मनमोहक लोक गीत संगीत योयो गागा और हयाको हयाये पर प्रस्‍तुति दी। राज्‍य के जानेमाने कलाकार दिलोंग पादुम ने कहा कि महोत्‍सव में राज्‍य की पारंपरिक संस्‍कृति को प्रस्‍तुत करने का अवसर मिलना मेरी जिंदगी में परम सौभाग्‍य रहा। प्रधानमंत्री के प्रमुख कार्यक्रम एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के अंतर्गत ताज महोत्‍सव उत्‍तर प्रदेश के पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया। ईटानगर से राकेश डोले की रिपोर्ट समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Jun) Midday News 6 (Jun) Evening News 6 (Jun) Hourly 6 (Jun) (1800hrs)
समाचार प्रभात 6 (Jun) दोपहर समाचार 6 (Jun) समाचार संध्या 6 (Jun) प्रति घंटा समाचार 6 (Jun) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Jun) Khabrein(Day) 6 (Jun) Khabrein(Eve) 6 (Jun)
Aaj Savere 6 (Jun) Parikrama 6 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 6 (Jun) Samayki 6 (Jun) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 6 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)