A- A A+
Last Updated : Jul 6 2020 5:57PM     Screen Reader Access
News Highlights
Disengagement with Chinese Army starts in Galwan Valley as per agreed terms in Corps Commander's meeting            COVID-19 recovery rate improves to 60.85 pct in country            NSA Ajit Doval, Chinese Foreign Minister Wang Yi hold telephonic conversation over border issues            Karnataka launches Weavers' Sammaan Yojana            Uttarakhand suspends Kanwar Mela in wake of COVID-19; Requests devotees not to come to Haridwar           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
13.02.2020

मुख्य समाचार

  • केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा--सरकार नशीले पदार्थों की तस्‍करी और व्‍यापार पर नियंत्रण के लिए योजनाबद्ध दृष्टिकोण अपना रही है।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों पर लम्बित आपराधिक मुकदमों का ब्‍यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया।

  • उच्चतम न्यायालय ने निर्भया मामले में दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज की। केन्‍द्र की याचिका पर सुनवाई कल तक टाली।

  • राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लोणावला में भारतीय नौसेना के शिवाजी प्रशिक्षण संस्‍थान को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया।  नौसेना के उल्‍लेखनीय योगदान की सराहना की।

  • पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सलो हेबेलो डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंचेंगे।

  • और---विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर आज रेडियो के महत्‍व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा रही है। 

---

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार नशीले पदार्थों की तस्‍करी पर नियंत्रण के लिए योजनाबद्ध दृष्टिकोण अपना रही है। नई दिल्‍ली में बिम्‍सटेक देशों में नशीले पदार्थों की तस्‍करी से निपटने के विषय पर सम्‍मेलन में श्री शाह ने कहा कि सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए विभिन्‍न संगठनों के बीच समन्‍वय की रूपरेखा तय करेगी।


गृहमंत्री ने कहा कि भारत नशीले पदार्थों की तस्‍करी और कारोबार को कतई बर्दाश्‍त नहीं करने की नीति अपना रहा है। उन्‍होंने इस बात पर बल दिया कि केन्‍द्र नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के लिए पूरी तरह समर्पित है। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का सपना भारत को नशीले पदार्थों से मुक्‍त बनाना है।


हमने देश में नारकोटिक कंट्रोल के प्रति सख्‍ती के कई कदम उठाए हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी यूनाइटेड नेशन्‍स इंटरपोल के साथ अनेक कदम हमने उठाए। बिम्‍सटेक कांफ्रेंस के साथ इस दिशा में एक नया कदम है और मुझे भरोसा है कि इससे आने वाला मार्ग प्रशस्‍त होगा। भारत कई क्षेत्रीय संगठनों के साथ चर्चा कर-कर इसमें लीड़ लेकर पूरी दुनिया में नारकोटिक्‍स कंट्रोल को एक सुचारू रूप से लागू हो पाए इस प्रकार से हम आगे बढेंगे।


गृह मंत्री ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में पेश नशीले पदार्थों से संबंधित वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 15 से 64 वर्ष की आयु के साढ़े पांच प्रतिशत लोग नशीले पदार्थों का इस्‍तेमाल करते हैं। गृहमंत्री ने आशा व्यक्त की कि दो दिन के सम्‍मेलन में इस विषय से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा की जायेगी और कुछ निर्णय लिये जायेंगे। बिम्‍सटेक एक क्षेत्रीय संगठन है, जिसके सात सदस्‍य देश हैं, इनमें भारत के अलावा बंगलादेश, भूटान, म्‍यांमा, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैण्‍ड हैं।


---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों पर लम्बित आपराधिक मुकदमों का ब्‍यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। राजनीति के अपराधीकरण के मुद्दे से जुड़ी अवमानना याचिका पर आदेश देते हुए न्‍यायमूर्ति एफ0 नरीमन की पीठ ने कहा कि ऐसा लगता है कि लोकसभा के पिछले चार चुनावों के दौरान राजनीति के अपराधीकरण में चिन्‍ताजनक स्‍तर तक वृद्धि हुई है।


न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को यह भी निर्देश दिया कि वे अपनी वेबसाइट पर कारण बतायें कि ऐसे उम्‍मीदवारों का चुनाव क्‍यों किया गया है, जिन के खिलाफ आपराधिक मुकदमे लम्बित हैं। राजनीतिक दलों को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया तथा एक स्‍थानीय भाषा और एक राष्‍ट्रीय अखबार में भी यह ब्‍यौरा प्रकाशित कराने का निर्देश दिया गया है। न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों से आपराधिक मुकदमों का सामना कर रहे उम्‍मीदवार को चुनाव में उतारने का फैसला करने के 72 घंटों के अन्‍दर निर्वाचन आयोग को सूचना देने के निर्देश का अनुपालन करने संबंधी रिपोर्ट भी मांगी है।


---

शीर्ष न्‍यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में मौत की सजा पाए विनय शर्मा की वह याचिका खारिज कर दी है, जिसमें उसने अपनी दया याचिका खारिज किये जाने संबंधी सिफारिशों के बारे में जानने का अनुरोध किया था। याचिका खारिज करते हुए न्‍यायमूर्ति आर बानुमति, न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण और न्‍यायमूर्ति ए एस बोपन्‍ना की पीठ ने आज कहा कि दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल और गृहमंत्री ने उसकी दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की थी। विनय शर्मा ने मंगलवार को उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर कर राष्‍ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज किये जाने को चुनौती दी थी।


न्यायालय ने इसी मामले में चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की मांग करने वाली केंद्र की याचिका पर सुनवाई कल तक के लिए टाल दी। न्यायमूर्ति आर बानुमति, अशोक भूषण और ए एस बोपन्ना की पीठ ने दोषियों को कल तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।


---

सर्वोच्‍च न्यायालय ने पिछले सप्ताह नई दिल्ली के  गार्गी कॉलेज में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान छात्राओं से  छेड़छाड़ की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो से कराने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।


गार्गी कॉलेज की छात्राओं ने आरोप लगाया है कि 6 फरवरी को, कॉलेज उत्सव के दौरान, बाहरी लोगों के एक समूह ने कॉलेज परिसर में घुसकर छात्राओं के साथ अभद्र व्यवहार किया था।


---

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारतीय नौसेना के शिवाजी प्रशिक्षण संस्‍थान की राष्‍ट्र निर्माण में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सराहना की है। पुणे के लोणावला में आज प्रशिक्षण संस्‍थान की स्‍थापना के प्‍लेटिनम जुबली समरोह में उन्‍होंने इस संस्‍थान को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान करते हुए यह बात कही।


राष्‍ट्रपति ध्‍वज सेना की किसी ईकाई को प्रदान किए जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान है। इस अवसर पर शानदार परेड  हुई जिसमें नौसेना के अधिकारियों और कर्मियों ने भाग लिया।


---

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे0 पी नड्डा ने चंद्रकांत दादा पाटिल को  महाराष्ट्र का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है जबकि मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई इकाई का प्रमुख बनाया गया  है।


---

उत्तरप्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र आज दोनों सदनों के संयुक्त बैठक में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ।  राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदन में मौजूद समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस  पार्टी के सदस्यों ने हंगामा किया। इन सदस्यो ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था और किसानों की दयनीय स्थिति, बेरोजगारी, नागरिकता संशोधन कानून और अन्य मुद्दों को लेकर भारी शोरशराबा किया और नारेबाजी की।


---

उत्तर प्रदेश में, फिरोजाबाद के पास हुई सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 13 हो गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल ने आकाशवाणी को बताया कि दुर्घटना में 31 लोग घायल हुए हैं। घायलों को सैफई मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस में ज्यादातर यात्री बिहार के थे।


कल रात फिरोजाबाद जिले में नागला खांगर इलाके में एक डबल डेकर बस के कंटेनर ट्रक से टकरा जाने के कारण यह घटना हुई। ये बस दिल्‍ली से बिहार जा रही थी।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से घायलों की  हरसंभव मदद करने का निर्देश दिया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। श्री मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि दुर्घटना में कई यात्रियों की जानें गई हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की।


---

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज रेलवे स्‍टेशन पर पैदल पुल के स्‍लैब के ढह जाने से आठ लोग घायल हो गये। इनमें से एक की हालत गंभीर है। पश्चिम मध्‍य रेलवे की मुख्‍य जनसम्‍पर्क अधिकारी प्रियंका दीक्षित ने बताया कि यह दुर्घटना आज सुबह करीब नौ बजे हुई। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।


मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट संदेश में  दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है और स्‍थानीय प्रशासन को घायलों को सभी सहायता उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है।


---

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सलो हिबेलो डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। उनके साथ पुर्तगाल के विदेश मंत्री, विदेश सचिव और रक्षा सचिव भी भारत दौरे पर आ रहे हैं। यह राष्ट्रपति मार्सलो की पहली भारत यात्रा है।


श्री मार्सलो का कल राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा जिसके बाद वे राजघाट जाएंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल श्री मार्सलो के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे।


भारत और पुर्तगाल के संबंधों में हाल के वर्षों में तेजी आई है। दोनों देशों के बीच अर्थव्यवस्था और कारोबार, विज्ञान संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ रहा है।


---

आज विश्‍व रेडियो दिवस है। इसका उद्देश्‍य जनता और मीडिया में रेडियो के महत्‍व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन रेडियो की अनोखी क्षमता को याद करने के लिए भी मनाया जाता है, यह आम लोगों के जीवन से सीधा जुड़ा है और  दुनिया के सभी भागों के लोगों को जोड़ता है।


इस वर्ष के रेडियो दिवस का मुख्‍य विषय है -रेडियो और विविधता। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस ने इस अवसर पर अपने संदेश में लोगों से अनुरोध किया है कि वे विविधता को बढ़ावा देने के लिए रेडियो की ताकत को समझें और अधिक शांतिपूर्ण तथा समावेशी विश्‍व के निर्माण में मदद करें।


भारत के लोक सेवा प्रसारक प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटि ने कहा है कि देश के अनेक भागों में अब भी लोग सूचना के बुनियादी स्रोत के रूप में रेडियो पर निर्भर हैं। उन्‍होंने आकाशवाणी की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए उठाये गये विभिन्‍न कदमों का भी जिक्र किया है।


1937 में ऑल इंडिया रेडियो की शुरूआत के बाद से आकाशवाणी का कई गुना विस्‍तार हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रतिदिन 92 भाषाओं और बोलियों में आकाशवाणी के 607 समाचार बुलेटिन प्रसारित किये जाते हैं। 


संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 14 जनवरी, 2013 को विश्‍व रेडियो दिवस मनाने के यूनेस्‍को के फैसले को औपचारिक स्‍वीकृति दी थी और अपने 67वें सत्र में 13 फरवरी को विश्‍व रेडियो दिवस घोषित किया था। रेडियो दूरदराज के क्षेत्रों और कमजोर तबकों के बीच पहुंचने वाला बहुत ही सस्‍ता माध्‍यम है। रेडियो मानवता की रक्षा और लोकतांत्रिक चर्चाओं का सशक्‍त माध्‍यम भी है। यह आपातकालीन संचार और आपदा राहत में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


---

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपटी ने कहा है कि वर्तमान प्रसारण को बदलती प्रौद्योगिकी के अनुरूप ढालने की जरूरत है क्‍योंकि इस क्षेत्र में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। वे आज नई दिल्‍ली में प्रसारण तथा मीडिया प्रौद्योगिकी पर 26वें अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी- बी ई एस एक्‍सपो के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।


---

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान की ओर ---


सूचना और प्रसारण मंत्रालय देशभर में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान चला रहा है।


इस अभियान के तहत पर्यटन क्षेत्रों को भी विकसित किया जा रहा है ताकि घरेलू तथा विदेशी पर्यटक उस क्षेत्र विशेष की ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहरों से परिचित हो सकें। इस कड़ी में केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में पर्यटन की अनेक योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है।


लद्दाख में करगिल एक ऐसा ही पर्यटन स्थल है जो 1999 के करगिल युद्ध के बाद चर्चा में आया था। जाने-माने टूर ऑपरेटर अनिल राजपूत ने आकाशवाणी को बताया कि बामियान के बाद बुद्ध की पांच सबसे विशालकाय और ऊंची प्रतिमाएं करगिल में ही हैं।   


लद्दाख में कृषि के बाद अगर किसी सेक्‍टर में लोगों को काम मिला, नौकरी मिली और तरक्‍की हुई वो था टूरिज्‍म। करगिल जो है ये भी लद्दाख का एक हिस्‍सा है। बहुत सी यहां पर पर्यटन की जगह हैं। करगिल एक ऐतिहासिक शहर रहा है। सुरु वैली की तरफ अगर जाते हैं तो बहुत खूबसूरत हरी-भरी घाटी है। द्रास घाटी जहां पर कि‍ करगिल युद्ध स्‍मारक बना हुआ है। हर एक टूरिस्‍ट यहां पर अपने श्रद्धासुमन करगिल युद्ध के शहीदों को देने आता है।


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Jul) Midday News 6 (Jul) Evening News 5 (Jul) Hourly 6 (Jul) (1710hrs)
समाचार प्रभात 6 (Jul) दोपहर समाचार 6 (Jul) समाचार संध्या 5 (Jul) प्रति घंटा समाचार 6 (Jul) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Jul) Khabrein(Day) 6 (Jul) Khabrein(Eve) 5 (Jul)
Aaj Savere 6 (Jul) Parikrama 5 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Jul) Samayki 5 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 5 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)