A- A A+
Last Updated : Feb 19 2020 3:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
US President Trump says he is looking forward to his India visit            India to send military aircraft to China to evacuate its nationals from Wuhan            First meeting of Shree Ramjanmbhoomi Teerth Kshetra trust today            Fifth year of launch of Soil Health Card being observed across the country            UK announces new points-based visa system           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.01.2020

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- हर विफलता से सीख लेनी चाहिए और इसका मतलब है कि श्रेष्‍ठ आना बाकी है। परीक्षा पे चर्चा के तीसरे चरण के दौरान विद्यार्थियों से बातचीत में  प्रधानमंत्री ने कहा कि समय के सदुपयोग के लिए टैक्‍नोलोजी को नियंत्रित रखना चाहिए।

  • जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को धन उपलब्‍ध कराने की चुनावी बॉंड योजना पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार किया।

  • खेलो इंडिया युवा खेलों में तमिलनाडु की 17 वर्ष से कम आयुवर्ग की लड़कियों ने बास्‍केट बॉल का खिताब जीता। हरियाणा की लड़कियों को हॉकी का स्‍वर्ण पदक।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि परीक्षा में अच्‍छे अंक ही सबकुछ नहीं हैं इसलिए विद्यार्थियों को इस सोच से बाहर निकलना चाहिए। आज नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम में विद्यार्थियों, अध्‍यापकों और अभिभावकों से बातचीत कर रहे थे।


आज दुनिया बहुत बदल चुकी है, संभावनायें बहुत बढ़ गई हैं। सिर्फ परीक्षा के अंक ही जिंदगी नहीं है, उसी प्रकार से कोई एक एक्‍जामिनेशन ये पूरी जिंदगी नहीं है वो एक पड़ाव है। सबसे पहले हमने हमारे पूरे जीवन का एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव मानना चाहिए। लेकिन यही सब कुछ है, ये कभी नहीं मानना चाहिए। जिस दिन, मां-बाप को मैं खास प्रार्थना करूंगा कि आप बच्‍चों को ये नहीं तो भई कुछ नहीं ये जो मूड बना देते हो मेहरबान करके ऐसा मत करो।


परीक्षा पे चर्चा के तीसरे चरण के दौरान विद्यार्थियों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि समय के सुदपयोग के लिए टैक्‍नोलोजी को नियंत्रित रखना चाहिए।


प्राण तत्‍वों को अगर टेक्‍नोलॉजी हड़प कर लेगी तो फिर जिंदगी हमारी बहुत सुस्‍त हो जाएगी और इसलिए टेक्‍नोलॉजी का मैक्सिमम उपयोग भी होना चाहिए, लेकिन हम टेक्‍नोलाजी के गुलाम नहीं होने चाहिए, लेकिन टेक्‍नोलाजी हर पल बदलती जा रही है। आपको अपने जीवन को आगे बढ़ाना है, हर नई टेक्‍नोलाजी के प्रति आपकी रूचि होनी चाहिए, जानना चाहिए, समय निकाल करके ओरों को पूछना चाहिए क्‍या नई टेक्‍नोलाजी आई है इसकी भी रूचि विद्यार्थी काल में हममें डेवलप होनी चाहिए, इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान पढ़ाई के अलावा अन्‍य कारणों से भी परिणाम प्रभावित हो सकते हैं। प्रधानमंत्री ने पठन पाठन के अलावा अन्‍य गतिविधियों के महत्‍व पर जोर देते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियां में भाग नहीं लेने से व्‍यक्ति रॉबोट की तरह हो जाता है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्‍य नई चीजें सीखने का केवल एक तरीका है और विदयार्थियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा ज्ञान प्राप्‍त करना चाहिए।


एक्‍जाम का प्रेशर नहीं होना चाहिए, डरना ही नहीं चाहिए, खुद को कसते रहना चाहिए कि हम किसी भी हालत में डगर आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करेंगे, एक बार विफल होंगे तो उसमें से सीखेंगे। दूसरी बार करेंगे। ये मिजाज तो विद्यार्थी के जीवन में होना चाहिए। और विद्यार्थी काल का विषय नहीं है। 24 साल तक हो गया, 25 साल तक हो गया। विद्यार्थी ऐसा नहीं है। जीवनभर भीतर के विद्यार्थी को जीवित रखना चाहिए। जिंदगी जीने का यहीं उत्‍तम मार्ग है। नया-नया सीखना, नया-नया जानना, नया-नया पहचानना।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अस्‍थाई विफलता का यह मतलब नहीं है कि सफलता आपका इंतजार नहीं कर रही है, वास्‍तव में विफलता का सीधा मतलब है कि आपका सबसे अच्‍छा योगदान आना अभी बाकी है। एक सवाल के जवाब में श्री मोदी ने कहा कि विफलता में भी सफलता का रास्‍ता ढूंढा जा सकता है।


हम विफलताओं में भी सफलता की शिक्षा पा सकते हैं। हर प्रयास में हम उत्‍साह भर सकते हैं और किसी चीज में आप विफल गये, इसका मतलब ये है आप सफलता की ओर चल पड़े हैं, अगर वहीं रूक गये फिर तो कितने ही ट्रैक्‍टर लगा दें, आपको खींचने के लिए, नहीं निकल सकते हो, ये खुद तय करो।


प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से परीक्षा पे चर्चा--एग्‍ज़ाम वॉरियर पुस्‍तक पढ़ने को कहा, जिससे उन्‍हें सभी सवालों का हल ढूंढने में मदद मिलेगी।

हमारे संवाददाता ने इस कार्यक्रम में भाग ले रहे कुछ विद्यार्थियों से बातचीत की।


मेरा नाम करिश्‍मा रैना है, मैं कक्षा 11वीं की छात्रा हूं और मैं जम्‍मू से हूं और मेरे स्‍कूल का नाम है गवर्नमेंट गर्ल्‍स हाई सेकेंडरी स्‍कूल, लबाहाबाद। मुझे प्रधानमंत्री जी से मिलकर बहुत खुशी हुई। उन्‍होंने हमारे जो प्रश्‍न हैं उनका बहुत अच्‍छे से जवाब दिया और हमें काफी अच्‍छा लगा, उनसे मिलकर। और हमारी जितनी भी क्‍वेरिज थी वो सारी की सारी पूरी हुई।


मेरा नाम सुनंनी शर्मा है। मैं के वी लखनपुर जम्‍मू रीजन से हूं। और मुझे बहुत अच्‍छा लगा पीएम से मिलके कभी सोचा भी नहीं था कि मैं उनको इतने करीब से देखूंगी और बहुत अच्‍छा फील हो  रहा है और पहले मेरे पे एग्‍जेम्‍स के इतना स्‍ट्रेस था कि मैं बोर्ड एग्‍जाम्‍स कैसे दूंगी। क्‍या करूंगी, इतने सारे क्‍योश्‍चन थे बट आज पीएम नरेंद्र मोदी जी ने मेरे सारे सवालों का जवाब दे दिया और अब मैं बहुत रिलेक्‍स फील कर रही हूं।


मेरा नाम तबियाकू है और मैं जवाहर नवोदय विद्यालय से हूं। मैं कक्षा 12वीं में पढ़ती हूं और मैं अरूणाचल प्रदेश से हूं। और मुझे आज प्राईम मिनिस्‍टर को प्रश्‍न करने का मौका मिला मुझे बहुत अच्‍छा लगा। उन्‍होंने मेरे प्रश्‍नों का उत्‍तर बड़े तरीके से दिया। और मुझे बहुत कुछ नया सीखने का मौका मिला है। इसलिए मैं बहुत खुश हूं।

-----------------

जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये। रक्षा सूत्रों ने बताया है कि सुरक्षाबलों के संयुक्‍त दल ने जिले के वाची जैनापुरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया। दोनों ओर से गोलीबारी में तीन आतंकवादी मारे गये। घटनास्‍थल से हथियार और गोला बारूद बरामद किये गये हैं।

-----------------

जम्‍मू कश्‍मीर में जनता से सम्‍पर्क के विशेष कार्यक्रम में आज तीसरे दिन चार केन्‍द्रीय मंत्रियों ने जम्‍मू डिवीजन के चार जिलों का दौरा किया। इन मंत्रियों में वी के सिंह, प्रताप षड़ंगी, देबाश्री चौधरी और आर के सिंह शामिल हैं। ये मंत्री विभिन्‍न विकासशील और कल्‍याणकारी योजनाओं की शुरूआत करेंगे। ये कार्यक्रम इस महीने की 24 तारीख तक चलेगा।

-----------------

छत्‍तीसगढ़ में आज पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक माओवादी मारा गया। बस्‍तर डिवीजन के बीजापुर जिले में बासागुड़ा के जंगलों में ये मुठभेड़ हुई। पुलिस ने घटनास्‍थल से तीन हथियार बरामद किये हैं।

-----------------

उत्‍तर प्रदेश में आतंकरोधी दस्‍ते और सेना की खुफिया एजेंसी ने एक संयुक्‍त अभियान में वाराणसी से कल एक 23 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया, जिसमें सेना और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के शिविरों की वीडियो और तस्‍वीरे थीं, जिन्‍हें पाकिस्‍तान में आईएसआई एजेंटों को भेजा गया था। प्राथमिक जांच में पता चला है कि वह दो बार पाकिस्‍तान जा चुका है।

-----------------

उच्चतम न्यायालय 2012 के निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में मृत्युदंड की सजा पाने वाले एक अन्‍य दोषी पवन कुमार गुप्‍ता की याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रखा है।  यह याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ दायर की गई है जिसमें दोषी के उस दावे को खारिज किया गया था कि अपराध के समय वह किशोर अवस्‍था में था। दोषी की किशोरावस्था से संबंधी याचिका पर फैसला अब से कुछ देर बाद ढाई बजे सुनाया जायेगा।

दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया मामले में चारों अभियुक्तों - विनय शर्मा, मुकेश कुमार, अक्षय कुमार सिंह और पवन गुप्ता को एक फरवरी को फांसी देने के लिए शुक्रवार को फिर से डेथ वारंट जारी किया है।

-----------------

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जे पी नड्डा को पार्टी के अध्‍यक्ष पद पर निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है। इस पद के लिए आज नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया सम्‍पन्‍न हुई। केन्‍द्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍य मंत्रियों द्वारा श्री नड्डा की उम्‍मीदवारी के समर्थन में नामंकन पत्र दाखिल किए । चयन की औपचारिक घोषणा अब से कुछ देर बाद की जाएगी।

-----------------

हरियाणा विधानसभा ने एक दिन के विशेष सत्र में 126वें संविधान संशोधन के अनुमोदन का प्रस्‍ताव निर्विरोध रूप से पारित कर दिया है। इसके तहत संसद और राज्‍य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए अगले दस वर्ष तक आरक्षण बढ़ाने का प्रावधान है।

-----------------

उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक दलों के लिए चुनावी बांड योजना पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने इस योजना पर रोक लगाने वाली याचिका पर केंद्र और चुनाव आयोग से जवाब मांगा है।

मुख्य न्यायाधीश शरद अरविन्‍द बोबडे और न्यायमूर्ति बी आर गवई तथा सूर्यकांत की पीठ ने केंद्र और आयोग को दो सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा है। एक स्‍वयं सेवी संस्‍था ने इस योजना पर रोक लगाने के लिए न्‍यायालय में अंतरिम आवेदन दिया था।

संस्‍था की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि यह योजना सत्तारूढ़ दल के पक्ष में बेहिसाब काले धन को वैध करने का माध्यम है। रोक की मांग के समर्थन में उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक के एक दस्तावेज का भी उल्लेख किया।

चुनाव आयोग की ओर से वरिष्ठ अधिवक्‍ता राकेश द्विवेदी ने कहा कि ये सभी तर्क पहले ही दिये जा चुके हैं। उन्होंने इस मामले में जवाब देने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा है। 

-----------------

वर्ष 2020-21 के केन्‍द्रीय बजट की छपाई परम्‍परागत हलवा समारोह के साथ आज शुरू हो गई। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में यह समारोह हुआ। वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। केन्‍द्रीय बजट पहली फरवरी को संसद में पेश किया जायेगा। आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को सदन के समक्ष रखा जायेगा।

-----------------

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि 13 जनवरी तक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों को ऋण योजना के अंतर्गत करीब 70 हजार करोड़ रूपये के ऋण केवल उनसठ मिनट में प्रदान किए गये। मंत्रालय ने ट्वीट में बताया है कि दो करोड़ 73 लाख आवेदनों में से दो करोड़ 19 लाख आवेदनों को मंजूरी दी गई। ऋण प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की। इस पोर्टल के तहत सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों को 59 मिनट के भीतर पांच करोड़ रुपये तक के बैंक ऋणों की स्वीकृति प्रदान की जाती है।  ऑनलाइन पोर्टल है----www.psbloansin59 minutes.com.

-----------------

उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी द्वारा दायर जनहित याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। याचिका में इलाहबाद का नाम प्रयागराज करने को चुनौती दी गई है। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबड़े और न्यायमूर्ति बी आर गवई तथा सूर्यकांत की पीठ ने इस मामले में राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। केन्द्र सरकार ने पिछले वर्ष पहली जनवरी को इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने को मंजूरी दी थी।

-----------------

खेलो इंडिया:-

गुवाहाटी में तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलो में आज तमिलनाडु की 17 वर्ष से कम आयु वर्ग की लड़कियों ने बास्केट बॉल का खिताब जीता। रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु ने राजस्थान को 57 के मुकाबले 59 अंक से हराया।  21 वर्ष से कम आयु वर्ग में पंजाब की लड़कियों ने तमिलनाडु की टीम को पराजित कर कांस्य पदक जीता। बास्केट बॉल में 17 वर्ष से कम आयु के केरल ने लड़कों के वर्ग में और कर्नाटक ने लड़कियों के वर्ग में कांस्य पदक जीता।

हॉकी में 17 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के वर्ग में हरियाणा ने पेनल्टी शूट आउट में झारखंड को हराकर स्वर्ण जीता।  महाराष्ट्र साठ स्वर्ण पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से----


खेलों इंडिया खेलो में आज हॉकी के मैदान पर लड़कियों के अंडर 17 में हरियाणा ने लगातार तीसरे साल खिताब जीता। फाइनल में हरियाणा ने पेनल्‍टी शूटआउट में झारखंड को 2-1 से हराया। विजयी टीम की कप्‍तान निधि ने कहा कि मैच बेहद करीबी था।


हमने लास्‍ट टू सैकेन्‍ड में गोल खा लिया था जिसकी वजह से हम ड्रा कर गये थे मैच और फिर शूटआउट लगे थे शूटआउट में हमारे कीपर ने बहुत अच्‍छे सेव करे जिसके कारण हम जीत गये यहां हमने तीन बार गोल्‍ड लिया है हैट्रिक हो गई।


बास्‍केटबाल में लडकियों के वर्ग में तमिलनाडु ने राजस्थान को रोमांचक फाइनल में दो अंक से हराकर जीता। टीम की कप्‍तान निवेधा शर्मा ने कहा कि टीम ने बढि़या प्रदर्शन किया है। वेटलिफ्टिंग में असम के गोलप गोगोई ने स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। मानस प्रतिम के साथ शशांक कुमार खेलो इंडिया, गुवाहाटी।

-----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Feb) Midday News 19 (Feb) News at Nine 18 (Feb) Hourly 19 (Feb) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Feb) दोपहर समाचार 19 (Feb) समाचार संध्या 18 (Feb) प्रति घंटा समाचार 19 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Feb) Khabrein(Day) 19 (Feb) Khabrein(Eve) 18 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 18 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Feb) Samayki 18 (Feb) Sports Scan 18 (Feb) Spotlight/News Analysis 18 (Feb) Samachar Darshan 16 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 13 (Feb) Surkhiyon Mein 13 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 12 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 18 (Feb)
  • International News 19 (Feb)
  • Press Review 19 (Feb)
  • From the States 19 (Feb)
  • Let's Connect 19 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 19 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 19 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 18 (Feb)
  • Fit India New India 19 (Feb)