A- A A+
Last Updated : Sep 28 2020 1:57PM     Screen Reader Access
News Highlights
Freedom from Mandi restrictions will benefit farmers: PM Modi            Centre releases first instalment of over Rs. 19,000 Crore for Paddy procurement in three states under MSP Scheme            Paddy procurement touches all time high of over 32 Lakh metric tonnes in Tamil Nadu            Health Minister Dr Harsh Vardhan launches ICMR's vaccine web portal & National Clinical Registry for Covid-19            Impossible to defer civil services exams any further: UPSC submits before SC           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.01.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल परीक्षा-पे-चर्चा कार्यक्रम में विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे।

  • जनता को सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी देने के विशेष अभियान के तहत नौ केन्‍द्रीय मंत्रियों ने जम्‍मू डिवीजन में लोगों से मुलाकात की। विभिन्‍न विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में लोगों की राय ली।

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा - केन्‍द्र अगले पांच वर्ष में बुनियादी ढांचे पर एक सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगा।

  • अफ्रीका के पश्चिमी तट से पिछले महीने वाणिज्यिक पोत से अपहृत 19 भारतीयों को समुद्री लुटेरों ने रिहा किया।

  • बेंगलुरू में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के समक्ष 287 रन का लक्ष्‍य रखा।

  • गुवाहाटी में युवा खेल प्रतियोगिता खेलो इंडिया में महाराष्‍ट्र ने 17 और 21 वर्ष कम उम्र के लड़कों और ल‍ड़कियों की खो-खो स्‍पर्धा में चारों स्‍वर्ण पदक जीते।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने संवाद कार्यक्रम - परीक्षा पे चर्चा-2020 में विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम दिन में 11 बजे नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में दो हज़ार से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक शामिल होंगे। श्री मोदी छात्रों के प्रश्‍नों के उत्‍तर देंगे और परीक्षा के दौरान तनाव से निपटने के बारे में उनसे बातचीत करेंगे। विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यक्रम की बड़ी उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं।


पिछले वर्ष जनवरी में परीक्षा पे चर्चा के दूसरे संस्‍करण के दौरान प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से समय नष्‍ट न करने तथा इसका सदुपयोग करने को कहा था क्‍योंकि समय अनमोल है।


टाइम मैनेजमेंट यह हमारे अपने हाथ की बात होती है। हम इसको बड़ी आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए कोई बड़े एमबीए बहुत बड़ी आक्‍सफोर्ड की किताब पढ़ना कोई जरूरी नहीं है। आप सि‍मपली अपने यहां घर काम आने वाली महिला को जरा ओबजर्ब कीजिए इन दिनों एक ही परिवार में घर काम करने वाली घर काम करने वाली जो लोग होते हैं वो बहुत ही कम होते हैं। वे दस बारह घरों में काम लेते हैं और उनको पता होता है कि इनके घर में 7 बजे बर्तन साफ करना, उनके घरों में 9 बजे बर्तन साफ करना होता है उनके घर में 11 बजे कपड़े धोने होते हैं। उनके घर में 12 बजे कि‍चन में जाना होता है। लेकिन बिल्‍कुल उनका टाइम मैनेजमेंट उनका परफैक्‍ट होगा। वो तीन-चार बजे तक जितने परिवार में सेवा करती हैं या करता है। वो बिल्‍कुल परफैक्‍ट टाइम मैनेजमेंट से करते हैं कि नहीं करते हैं। हमने आर्ब्‍जब नहीं किया उसको यानी जिसने स्‍कूल देखे नहीं हैं क्‍लास देखा नहीं है। लेकिन उसको भी समझ है। मेरे समय को मैं ऐसे बांटू आप आर्ब्‍जब कीजिए जो लोग सफल होते हैं। जो हंसते खेलते काम कर रहे हैं। उनको समय का कोई दवाब नहीं होता है। सब परफैक्‍ट चलता है टाइम इज मनी, टाइम इज मनी हम सुनते आए हैं। लेकिन उसी को सबसे ज्‍यादा बर्बाद करने का हमारा स्‍वभाव है। हम तय करें कुछ रह जाए तो रह जाए समय बर्बाद नहीं होने दूंगा।

 

हमारे संवाददाता ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले कुछ विद्यार्थियों से बातचीत की।


मेरा नाम आयुष गंगवार है। मैं दयावति मोदी अकादमी रामपुर का छात्र हूं। मैं माननीय प्रधानमंत्री जी से यह सवाल करना चाहता हूं कि सर हमारे एजुकेशन सिस्‍टम में थ्‍योरिटिकल एजुकेशन में ज्‍यादा फोकस रहता है वेदरदैन प्रैक्टिकल एजुकेशन और बिहेव्‍यर एजुकेशन पर ज्‍यादा फोकस नहीं दिया जाता है जिसकी वजह से उनको आगे जाकर कॉलेज और जॉब में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

मेरा नाम महिमा खांडल है। मैं बीपीएस अवारपुर से हूं। मुझे मोदी जी से यही पूछना है कि जैसे रिलेटिबस की प्रॉब्‍लम रहती है। जैसे की वो बोलते हैं कि आपके पास बहुत सारी पढ़ाई करने के लिए होती है, फिर जैसे स्‍कूल में बहुत सारी एक्टिविटी होती है। तो उसमें से कैसे टाइम निकाले और कैसे अपना पोर्शन कवर अप करें।


मेरा नाम हिमांशु वर्मा है। मैं हाथरस से हूं। सरस्‍वती विद्या मंदिर कॉलेज से मैं माननीय प्रधानमंत्री जी से यह पूछना चाहता हूं। जैसे हम टेंथ में हैं टूवेल्‍थ में यही प्रसेंटेज हमारी सबसे ज्‍यादा मैन होती है। उस प्रेशर से हमें कैसे डील करनी चाहि‍ए।

मेरा नाम शिवम कुमार है मैं माल्‍ट्रा स्‍कूल इटावा के 11कक्षा का छात्र हूं। और मेरे मन में कई सारे सवाल हैं जो मैं उनसे पूछना चाहूंगा, कल अगर मुझे मौका मिला।

--------------

उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा ने आकाशवाणी समाचार के साथ खास बातचीत में कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के जरिए पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रधानमंत्री के बहुमूल्‍य टिप्‍स परीक्षार्थियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे।


आज आने वाली जो परीक्षाएं हैं उसमें नकल विहीन परीक्षा सरकार का लक्ष्‍य है। लेकिन नकल विहीन परीक्षा के साथ-साथ बच्‍चों में तनाव न हो। खुशीमन शिक्षक हो। तनावमुक्‍त विदयार्थी हो। गुणवत्‍तापरक परीक्षा हो। यह शासन सत्‍ता की प्राथमिकताओं में से एक है। तो मैं समझता हूं‍ कि प्रधानमंत्री जी जो अपने वक्‍तव्‍य रखेंगे वो प्ररेणा का पूंजी बनेगा।

----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में कल का विषय हैः ‘‘परीक्षा पे चर्चा 2020’’ 


यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 - 1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। नम्बर एक बार फिर सुन लें 1 8 0 0 - 1 1 - 5 7 6 7 आप हमारे स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल कर सकते हैं ।

 

आप हमारे ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क ए आई आर का इस्तेमाल करते हुए अपने सवाल पोस्‍ट कर सकते हैं। इसे आप हमारे मोबाइल ऐप न्यूज़ ऑन ए. आई. आर. पर भी सुन सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच - डी डी डायरेक्‍ट प्‍लस पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

-----------

केन्‍द्रीय मंत्रियों के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे के दूसरे दिन आज 9 मंत्रियों ने जम्‍मू संभाग के 6 जिलों के दस ब्‍लॉकों का दौरा किया। इन मंत्रियों ने विभिन्‍न विकास योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में लोगों की प्रतिक्रियाएं लीं और उनके सुझाव सुने। मंत्रियों ने कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया तथा कुछ की आधारशिला रखी। स्‍थानीय लोगों के अलावा इन मंत्रियों ने पंचायत प्रतिनिधियों और ब्‍लॉक स्‍तर के संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ उनकी समस्‍याओं पर चर्चा की और विकास योजनाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रियाएं भी लीं। सभी मंत्रियों ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को निष्‍प्रभावी करने के फायदे गिनाते हुए कहा कि सरकार इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए निवेश तथा औद्योगिक घरानों को आकर्षित करने के लिए काम कर रही है।


जम्मू संभाग के विभिन्न ब्लॉकों का दौरा करने वाले मंत्रियों ने आज स्‍थानीय नागरिकों के साथ अपनी सार्वजनिक बातचीत और बैठकों में जम्‍मू कश्‍मीर में सरकार की उन परियोजनाओं को उजागर किया जो केंद्र शासित प्रदेश को विकास के नए पथ पर अग्रसर करने के लिए शुरू की गई है। स्मृति ईरानी, ​​महेंद्र नाथ पांडे, अर्जुन राम मेघवाल, वी. मुरलीधरन, अनुराग सिंह ठाकुर, डॉ. जितेंद्र सिंह, पीयूष गोयल, अश्वनी चौबे और आर.के. सिंह, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात की, उन्हें आश्वासन दिया कि जम्मू-कश्मीर में विकास और कल्याण में बाधा उत्पन्न करने वाली सभी बाधाओं को सच्ची प्रतिबद्धता, समर्पण और ईमानदारी के साथ दूर किया जा रहा है। मंत्रियों ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दिल के बहुत करीब है और इस विशेष कार्यक्रम के तहत कल चार और मंत्रियों का जम्मू में पहुंचने का कार्यक्रम है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में तेजी से विकास के लिए संकल्‍प लिया है। ये कार्यक्रम 26 जनवरी तक जारी रहेगा। नसीर राथर, आकाशवाणी समाचार, जम्‍मू।

----------

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा है कि देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अगले पांच साल के दौरान केन्‍द्र सरकार एक सौ लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी। उन्‍होंने चेन्‍नई में आज शाम नानी पालकीवाला शताब्‍दी व्‍याख्‍यान में कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाना महज़ एक कल्‍पना नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सरकार सभी पक्षों के लिए सुविधा प्रदाता के रूप में काम करेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार किसी भी तबके के दबाव में आए बगैर अपना काम मजबूती से करेगी। वित्‍त मंत्री ने जोर देकर कहा कि मोदी सरकार केवल आर्थिक वृद्धि पर नहीं बल्‍कि समग्र विकास पर विश्‍वास करती है।

 

श्रीमती सीतारामण ने कहा कि देश में डिजिटल लेन-देन की वृद्धि से पूरी दुनिया को प्रेरणा मिली है। उन्‍होंने कहा कि जब भी वैश्‍विक नेता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से बातचीत करते है तो वे यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की सफलता के बारे में पूछते हैं।


सार्वजनिक क्षेत्र के उपकर्मों में विनिवेश का उल्‍लेख करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्‍य उनके संचालन में कुशलता सुनिश्‍चित करना है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था रूढियों पर नहीं बल्कि नियमों पर आधारित है। उन्‍होंने कहा कि वह कम्‍पनी अधिनियम के कई प्रावधानों को बदलना चाहती है जिससे भयमुक्‍त होकर निर्णय किए जा सकें। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि बैंकों की गैर निष्‍पादित सम्‍पत्तियों- एनपीए में भारी गिरावट आ रही है और यह राशि दस लाख करोड़ रुपए से घटकर आठ लाख करोड़ रुपए रह गई है। इसमें और गिरावट आएगी। उन्‍होंने देश के महत्‍वपूर्ण संस्‍थानों को सम्‍मान नहीं देने के आरोपों को खारिज़ करते हुए कहा कि फिलहाल भारतीय रिज़र्व बैंक और केन्‍द्र सरकार में बेहतर समझ है।

--------------

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विपक्षी पार्टियों पर नागरिकता संशोधन कानून- सीएए के बारे में अफवाह फैलाने का आरोप लगाया है। योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में भाजपा की सीएए समर्थक जनसभा में कहा कि यह कानून पड़ोसी देशों पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान में धार्मिक रूप से प्रताडि़त अल्‍पसंख्‍यकों को नागरिकता देने के लिए है। यह कानून किसी के खिलाफ या किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं है। योगी आदित्‍यनाथ ने पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान में धार्मिक रूप से प्रताडि़त अल्‍पसंख्‍यकों की तकलीफों के लिए कांग्रेस को जिम्‍मेदार ठहराया।

---------

अफ्रीका के पश्चिमी तट पर समुद्र से पिछले महीने अपहृत किये गये 19 भारतीयों को मुक्‍त करा लिया गया है। 20 भारतीय नाविकों का 15 दिसम्‍बर को वाणिज्यिक पोत एम टी डयूक से अपहरण किया गया था। एक नाविक की बंधक रहने के दौरान ही मौत हो गई थी। नाइजीरिया के अबूजा में भारतीय उच्‍चायोग ने कहा कि इन नाविकों की भारत वापसी में मदद की जा रही है।

---------

बेंगलुरू में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में 287 रन का लक्ष्‍य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 46वें ओवर में 3 विकेट पर 274 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी करते 119 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने निर्धारित पचास ओवर में नौ विकेट पर 286 रन बनाए। स्‍टीव स्‍मिथ ने शानदार शतक लगाते हुए 131 रन की पारी खेली। तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर है।

-----------

उधर, आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप में अपने पहले मैच में भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 298 रन का लक्ष्‍य रखा है। ताजा समाचार मिलने तक श्रीलंका ने 41वें ओवर में 5 विकेट पर 192 रन बना लिए थे।

---------------

खेलो इंडिया से-

गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलो में महाराष्‍ट्र ने खो-खो स्‍पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी चार स्‍वर्ण पदक अपने नाम किए। महाराष्‍ट्र पदक तालिका में साठ स्‍वर्ण पदकों के साथ पहले और हरियाणा 45 स्‍वर्ण पदकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है। मेजबान असम 13 स्‍वर्ण पदकों के साथ छठें स्‍थान पर है।


खेलों में महाराष्‍ट्र का खिताब जीतने का सिलसिले लगातर तीसरे खेलों इंडिया में भी जारी रहा। अंडर-19 में बाद आज अंडर-17 में भी लड़के और लड़कियों ने दोनों स्‍वर्ण अपने नाम किए। लड़कियों की टीम की कप्‍तान दीक्षा ने कहा कि टीम वर्क की बदौलत यह पदक आया है।


हम लोगों ने आज
अच्‍छा खेलकर ये गोल्‍ड मेडल जीता। हम लोग बहुत खुश है, हम लोगों के कोच, उन्‍होंने बहुत अच्‍छा सपोर्ट किया। कुश्‍ती में हरियाणा ने दबदबा बरकरार रखते हुए सबसे अधिक 15 स्‍वर्ण अपने नाम किए। वहीं स्‍वीमिंग में असम की शिवांगी ने एक और स्‍वर्ण पदक जीता। 100 मीटर बटरप्‍लाई का स्‍वर्ण पदक जीतने वाले महाराष्‍ट्र के मिहिर ने कहा कि उनका अगला लक्ष्‍य ओलंपिक क्‍वा‍लीफाइ करने का है।

मेरा टारगेट जो है वो ओलंपिक का डिफैट करने का है जिसके मैं बहुत करीब हूं। अभी जो मैं इवेंट करके आया हूं वो मैं एक सैंकेंड से स्‍लो हूं। मैं अभी नेक्‍स्‍ट मंथ खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स के लिए भी कोशिश कर रहा हूं। उधर वेटलिफ्टिंग में तमिलनाडु की पूर्णश्री और महाराष्‍ट्र की प्राजक्‍ता ने खिताब अपने नाम किए। मानस प्रतिम के साथ शशांक कुमार खेलों इंडिया गुवाहाटी।


इस बीच, इन खेलों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अविनाश जोशी ने बताया कि 22 जनवरी को भव्‍य समापन समारोह का आयोजन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि समापन समारोह में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्‍द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और रामेश्‍वर तेली उपस्थित रहेंगे। श्री जोशी ने कहा कि समापन समारोह में चीन की मार्शल आर्ट्स की टीम भी अपना प्रदर्शन करेगी।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Sep) Midday News 27 (Sep) Evening News 27 (Sep) Hourly 28 (Sep) (1300hrs)
समाचार प्रभात 28 (Sep) दोपहर समाचार 27 (Sep) समाचार संध्या 27 (Sep) प्रति घंटा समाचार 28 (Sep) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Sep) Khabrein(Day) 27 (Sep) Khabrein(Eve) 27 (Sep)
Aaj Savere 28 (Sep) Parikrama 27 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 27 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 27 (Sep) Spotlight/News Analysis 27 (Sep) Employment News 27 (Sep) World News 27 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 27 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 26 (Sep) North East Diary 26 (Sep)