A- A A+
Last Updated : Feb 19 2020 4:41PM     Screen Reader Access
News Highlights
US President Trump says he is looking forward to his India visit            India to send military aircraft to China to evacuate its nationals from Wuhan            First meeting of Shree Ramjanmbhoomi Teerth Kshetra trust today            Fifth year of launch of Soil Health Card being observed across the country            UK announces new points-based visa system           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.01.2020

मुख्य समाचार

  • भारत ने उच्‍च शक्ति के संचार उपग्रह जीसैट-30 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- टकराव से बचने का भारतीय तरीका बल प्रयोग नहीं, बल्कि संवाद का है।

  • विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा- डेटा संरक्षण, आर्थिक खुशहाली और राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्‍यक।

  • उत्‍तर भारत में व्‍यापक वर्षा। भारतीय वायुसेना ने लद्दाख में फंसे 107 लोगों को बचाया।

  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आज गुजरात के राजकोट में खेला जाएगा। 

-----

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के संचार उपग्रह जीसैट-30 का आज तड़के एरियन-5 रॉकेट से फ्रेंच गयाना से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। इसरो ने बताया कि जीसैट-30 टेलीविजन, दूरसंचार और प्रसारण के लिए गुणवत्‍तापूर्ण सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा। तीन हजार 357 किलोग्राम के इस उपग्रह में 12-सी और 12-केयू बैंड के ट्रांसपोंडर लगे हैं। यह इनसैट-4ए का स्‍थान लेगा, और 15 वर्ष तक काम करेगा। भारत के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, खाड़ी देश और बड़ी संख्‍या में अन्‍य एशियाई देश भी इसके दायरे में आयेंगे।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि टकराव से बचने का भारतीय तरीका बलप्रयोग का नहीं बल्कि, संवाद का है। खुलापन, विभिन्‍न मतों के प्रति सम्‍मान और नवाचार, भारतीयों के स्‍वाभाविक गुण हैं। कोझिकोड के भारतीय प्रबंधन संस्‍थान के विद्यार्थियों को कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब दुनिया घृणा, हिंसा, संघर्ष और आतंकवाद से मुक्‍त होने के प्रयास कर रही है, ऐसे में भारतीय जीवनशैली आशा की नई किरण है।

-----

केंद्र सरकार ने 22 वर्षों से जारी ब्रू-शरणार्थी संकट को समाप्त करने के लिए विभिन्न हितधारकों- त्रिपुरा, मिजोरम और ब्रू समुदाय के सदस्यों के साथ कल नई दिल्‍ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। गृहमंत्री अमित शाह, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव, मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांग और अन्‍य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

समझौते के अनुसार 30 हजार से अधिक ब्रू-शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा। मीडिया से बातचीत में श्री शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस समुदाय के लोगों के पुनर्वास के लिए छह सौ करोड़ रुपए का पैकेज मंजूर किया है।

उनको 40 बाई 30 फिट का एक आवासीय प्‍लॉट दिया जाएगा और चार लाख रुपये की फिक्‍स डिपॉजि़ट उनके परिवार के नाम पर की जाएगी। पांच हजार रुपया प्रतिमाह नकद सहायता दी जाएगी। दो साल तक पूरा राशन भारत सरकार की ओर से दिया जाएगा और मकान बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपये दिए जाएंगे।

त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देव ने इस समझौते को एक ऐतिहासिक कदम बताया।

मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं देश के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री जी को, जो आपने ये ऐतिहासिक कदम उठाया। भारत में पहली बार हुआ जो दो प्रदेश एकसाथ मिलजुल कर अपने लोगों को बसा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा में ब्रू-रिआंग शरणार्थियों को स्थायी रूप से बसाये जाने के समझौते का स्वागत किया है और कहा है कि इससे उन्हें मदद मिलेगी। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा ब्रू-रिआंग शरणार्थियों को सरकार के अनेक कार्यक्रमों का लाभ मिलेगा।

-----

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा है कि डेटा संरक्षण, आर्थिक खुशहाली और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अनिवार्य है। नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग में उन्होंने कहा कि बढ़ते डिजिटल विश्व में सूचना ही शक्ति है और देश को इसके संरक्षण की आवश्यकता है। फाइव-जी प्रौद्योगिकी के बारे में श्री गोखले ने कहा कि केवल सबसे सस्‍ते के नाम पर किसी टेक्नोलॉजी को अपनाना बुद्धिमानी नहीं है। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा कि हम अपनी क्षमता और योग्यता विकसित करें। उनकी यह टिप्पणी देश में दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा फाइव-जी ट्रायल के लिए आवेदन जमा कराने के बीच आई है। पिछले महीने दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि उनकी सरकार सुपरफास्ट गति वाले फाइव-जी नेटवर्क के ट्रायल के लिए सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को वायु तरंगें आवंटित करेगी।

-----

केंद्रीय मंत्रियों का एक दल कल जम्‍मू-कश्‍मीर के दौरे पर जाएगा। यह दल घाटी सहित जम्‍मू-कश्‍मीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में जाकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों के बारे में लोगें को जानकारी देगा। 36 केंद्रीय मंत्री जम्‍मू-कश्‍मीर के दोनों संभागों के विभिन्‍न जिलों में 24 जनवरी तक रहेंगे।

-----

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्‍मीदवारों की सूची तय करने को लेकर भाजपा केन्‍द्रीय चुनाव समिति की कल नई दिल्‍ली में बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जे. पी. नड्डा और अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं ने बैठक में भाग लिया।

-----

देश के विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संवाद कार्यक्रम- ''परीक्षा पर चर्चा'' की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह कार्यक्रम इस महीने की 20 तारीख को नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित होगा। देशभर के दो हजार से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक कार्यक्रम में भाग लेंगे। श्री मोदी प्रश्‍नों के उत्‍तर देंगे और विद्यार्थियों से परीक्षा के तनाव से निपटने के बारे में बातचीत करेंगे।

राजस्‍थान के सूरतगढ़ के राजकीय बालिका वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालय की छात्रा अंजलि ने कहा कि वह प्रधानमंत्री के साथ अपना अनुभव साझा करने को लेकर बेहद उत्‍साहित है।

मैं मोदी जी से मिलने जा रही हूं। मुझे बहुत प्राउड फील हो रहा है। मैं मोदी जी से प्रश्‍न करूंगी कि हम स्‍टडी के मामले में कैसे आगे बढ़ें और कैसे सक्‍सेस प्राप्‍त करें। मैं वहां जा कर अपने मन की बात कहूंगी और अपने डाउट क्‍लीयर करूंगी।

नागालैंड में लोंगलेंग स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य प्रताप सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री से विचार-विमर्श के बाद विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

-----

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में राष्ट्रपिता को समर्पित गांधी पीठ और गांधी स्तंभ स्थापित करने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी पीठ का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गांधी चेयर के तहत महात्मा गांधी पर शोध करने वाले शोधार्थियों को प्रति वर्ष 60 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद दी जायेगी।

गांधी स्तंभ का उद्देश्य युवा पीढ़ी को महात्मा गांधी के अविस्मरणीय योगदान  से जोड़ना है ताकि उन्हें राष्ट्र-निर्माण की दिशा में समर्पित और प्रेरित किया जा सके। गांधी स्तम्भ पर बापू की शिक्षाएं और उनकी मध्य प्रदेश की यात्राओं का उल्लेख होगा। सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 26 जनवरी तक गांधी चेयर और गांधी स्तम्भ का काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। गांधी चेयर के माध्यम से महात्मा गांधी पर केंद्रित शोध स्मारिकाएं भी प्रकाशित की जाएंगी। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

उत्‍तर भारत के कई इलाकों में व्‍यापक बारिश हुई है। कल कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि मैदानी इलाकों में सामान्‍य बारिश हुई। व्‍यापक वर्षा से राष्‍ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान में भी गिरवाट दर्ज की गई।

पंजाब के अमृतसर में न्‍यूनतम तापमान तीन दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रहते हुए यह सबसे ठंडा रहा।

-----

उत्तर प्रदेश से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि लखनऊ में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

प्रदेश में भारी बारिश और कई जगहों पर हुई ओलावृष्टि ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। आलू उत्पादकों पर इसकी सबसे ज्यादा मार पड़ी है। बारिश के पूर्वानुमान और कड़ाके की सर्दी को देखते हुए प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के भीतर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी इलाकों में घना कोहरा भी छाए रहने का पूर्वानुमान है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

इस बीच, भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्‍टरों ने केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में चादर-ट्रेक के दौरान फंसे 107 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। इनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। राहत अभियान में लद्दाख प्रशासन, सेना और स्‍थानीय आपदा राहत दलों की मदद ली गई। भारतीय वायु सेना ने कहा कि सभी फंसे यात्रियों, गाइड और पोर्टर को सुरक्षित निकाले जाने तक अभियान जारी रहेगा।

-----

वहीं कश्‍मीर को देश के अन्‍य भागों से जोड़ने वाले जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर यातायात चार दिनों तक बंद रहने के बाद कल शाम पुन: खोल दिया गया। जवाहर सुरंग के आस-पास बर्फबारी और बनिहाल-रामवन सेक्‍टर में कई स्‍थानों पर भूस्‍खलन के कारण इस राजमार्ग को सोमवार को बंद कर दिया गया था।

-----

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच आज गुजरात के राजकोट में खेला जाएगा। मैच दोपहर एक बजकर तीस मिनट पर शुरू होगा।

मैच का आंखों देखा हाल हिन्‍दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से दिन में एक बजे से आकाशवाणी के एफएम रेनबो और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-----

समाचार खेलो इंडिया से -

गुवाहाटी में चल रहे खेलो इंडिया युवा खेलों में आज तैराकी और टेनिस मुकाबलों की शुरुआत होगी। तैराकी में कुल 14 स्‍वर्ण पदकों का फैसला होगा, साथ ही निशानेबाजी, भारोत्‍तोलन और कुश्‍ती में भी पदक निर्धारित होंगे। अभी तक पदक तालिका में महाराष्‍ट्र 128 पदकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। एक रिपोर्ट -

महाराष्ट्र के मुकुंद ने कल वेटलिफ्टिंग का स्वर्ण पदक जीता। उनके पिता संतोष ने आकाशवाणी को बताया कि पिछली बार पांचवीं स्थान पर रहे मुकुंद ने इस बार खिताब खेलो इंडिया के स्कॉलरशिप की बदौलत जीता है। 

पिछले साल में खेलो इंडिया में चौथा आया था। तो खेलो इंडिया का स्कॉलरशिप भी चालू हो गया। इसका भी उसको अच्छा ही हुआ खाने-पीने में। उसके बाद परफॉर्मेंस अच्छा करने लगा। इस बार गोल्ड लेकर आया। महाराष्ट्र के कोच प्रवीण ने कहा कि इस स्कॉलरशिप की बदौलत ग्रामीण इलाकों के बच्चे अच्छा खेल दिखा पा रहे हैं।

इनको स्कॉलरशिप मिल रही है, उसकी वजह से काफी उनको डायट के लिए सपोर्ट हो रहा है और इसीलिए ग्रामीण लड़के वो काफी अच्छी तैयारी कर रहे हैं। एज ए कैरियर बच्चों ने स्वीकारना चाहिए, यही खेलो इंडिया का संदेश है।

खेलो इंडिया युवा खेल नये खिलाड़ियों के लिए एक बढ़िया मंच है। मानस प्रतीम के साथ शशांक कुमार, खेलो इंडिया, गुवाहाटी।

-----

विख्‍यात सिंधी लेखक वासुदेव मोही को 29वां सरस्‍वती-सम्‍मान प्रदान किया जाएगा। यह प्रतिष्ठित सम्‍मान उन्‍हें लघु कथा संग्रह- चेकबुक के लिए दिया जा रहा है।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ जनरल बिपिन रावत के बयान को सभी अख़बारों ने सुर्खी बनाया है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने सी.डी.एस. रावत के इन शब्‍दों को प्रकाशित किया है- आंतकवाद की जड़ पर वार करना होगा। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- राससीना संवाद में 9 / 11 हमले के बाद की गई सख्‍त कार्रवाई को मिसाल बताया।

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले को मिले समर्थन की खबर कई अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित की है। हरिभूमि के शब्‍द हैं- कश्‍मीर पर पाक ने फिर मुंह की खाई। चीन को छोड़ किसी ने नहीं दिया साथ।

  • पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के चलते पहाड़ों में बर्फबारी और दिल्‍ली एन.सी.आर. सहित कई इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि की ख़बर सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता, मौसम बेईमान शीर्षक से लिखता है- बारिश से बढ़ी ठिठुरन, फिलहाल राहत नहीं।

-----


 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Feb) Midday News 19 (Feb) News at Nine 18 (Feb) Hourly 19 (Feb) (1600hrs)
समाचार प्रभात 19 (Feb) दोपहर समाचार 19 (Feb) समाचार संध्या 18 (Feb) प्रति घंटा समाचार 19 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Feb) Khabrein(Day) 19 (Feb) Khabrein(Eve) 18 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 18 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Feb) Samayki 18 (Feb) Sports Scan 18 (Feb) Spotlight/News Analysis 18 (Feb) Samachar Darshan 16 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 13 (Feb) Surkhiyon Mein 13 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 12 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 18 (Feb)
  • International News 19 (Feb)
  • Press Review 19 (Feb)
  • From the States 19 (Feb)
  • Let's Connect 19 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 19 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 19 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 19 (Feb)
  • Fit India New India 19 (Feb)