A- A A+
Last Updated : Jan 21 2020 8:37AM     Screen Reader Access
News Highlights
Today is last day for filing nominations for Delhi Polls            JP Nadda elected as National President of Bharatiya Janata Party            IAF inducts its first squadron of Sukhoi-30 MKI aircraft equipped with BrahMos missiles            Printing of Union Budget documents 2020-21 begins with Halwa ceremony            Khelo India Youth Games: West Bengal, Karnataka dominate swimming pool events by winning four gold medals each           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.01.2020
मुख्य समाचार:-
  • दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी।
  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने व्‍हाट्स ऐप और गूगल से जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय हिंसा से संबंधित सामग्री पुलिस को उपलब्‍ध कराने को कहा। पुलिस से हिंसा फैलाने वाले व्‍हाट्स ऐप ग्रुप के फोन कब्‍जे में लेने को कहा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम रायसीना डायलॉग के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम की थीम है--नेविगेटिंग द अल्‍फा सेंच्‍युरी।
  • भारत और बांग्‍लादेश ने आकाशवाणी और बांग्‍लादेश बेतार के बीच सामग्री साझा करने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले 48 घंटों के दौरान बर्फीले तूफान में दस लोगों की मौत।
  • और---मुम्‍बई में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने रोहित शर्मा का विकेट गंवाया।

---

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार इस महीने की 21 तारीख तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं और 22 जनवरी को इनकी जांच होगी।  24 जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ फरवरी को वोट डाले जायेंगे और 11 फरवरी को मतगणना होगा।

---

दिल्‍ली न्‍यायालय ने आज व्हाट्स एप और गूगल से जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में हुई हिंसा से संबंधित सूचनाएं दिल्‍ली पुलिस को उपलब्‍ध कराने को कहा है। न्‍यायालय ने पुलिस से यह भी कहा कि वह उन दो  व्हाट्स  एप  ग्रुप के सदस्‍यों द्वारा शुरू में इस्‍तेमाल किये गये मोबाइल फोन भी जब्‍त कर ले, जिनके जरिये 5 जनवरी की हिंसा की घटनाएं कराई गई थीं।
न्‍यायमूर्ति बृजेश सेठी ने जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय प्रशासन को भी निर्देश दिया कि वह विश्‍वविद्यालय में हुई हिंसा की सीसीटीवी फुटेज पुलिस को उपलब्‍ध कराए। न्‍यायालय ने ये आदेश जेएनयू के प्रो. अमित परमेश्‍वरन, अतुल सूद और शुक्‍ल विनायक सावंत की उस याचिका की सुनवाई करते हुए दी, जिनमें दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त और दिल्‍ली सरकार को इस बारे में निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।
5 जनवरी को लाठियों, लोहे की छड़ों और पत्‍थर लिये नकाबपोश लोगों की भीड़ जेएनयू परिसर में दाखिल हुई थी और इन लोगों ने तीन हॉस्‍टलों में विद्यार्थियों और सम्‍पत्ति को निशाना बनाया। भीड़ ने हॉस्‍टल में रहने वालों की पिटाई की और खिड़कियां, दरवाजे, फर्नीचर और निजी सामान को नुकसान पहुंचाया। इस घटना के सिलसिले में वसंतकुंज पुलिस थाने में तीन प्राथमिकी दर्ज कराई गई थीं।

---

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज पुलिस को दिल्‍ली के कालिंदीकुंज-शाहीनबाग मार्ग पर यातायात प्रतिबंध के बारे में जनहित में विचार करने का निर्देश दिया है। यह पिछले एक महीने से संशोधित नागरिकता संशोधन  अधिनियम के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के कारण बंद है।

   ---

दिल्ली की एक अदालत ने बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर में एक आश्रय गृह में बालिकाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में फ़ैसले को 20 जनवरी तक टाल दिया है। इस आश्रय गृह को बिहार पीपुल्स पार्टी के पूर्व विधायक ब्रजेश ठाकुर चला रहे थे।
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सौरभ कुलश्रेष्ठ ने यह फैसला इसलिए टाल दिया क्योंकि ठाकुर के वकील ने याचिका दायर कर दावा किया कि मामले में अभियोजन पक्ष के गवाह विश्वसनीय नहीं थे।

---

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी की जमानत नामंजूर करने की प्रवर्तन निदेशालय की अपील खारिज कर दी है।
रतुल पुरी सौ दिन से अधिक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में है।  हेलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में पुरी को प्रवर्तन निदेशालय के छठे आरोप पत्र में आरोपी बनाया गया था।

---

भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक मुद्दों पर भारत का वैश्विक सम्‍मेलन रायसीना संवाद आज शाम नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। सम्‍मेलन का विषय है नेविगेटिंग द अल्‍फा सेंच्‍युरी। सात देशों के पूर्व राष्‍ट्राध्‍यक्ष और शासनाध्‍यक्ष सम्‍मेलन में अपने विचार रखेंगे।
प्रतिष्ठित रायसीना संवाद का आयोजन संयुक्‍त रूप से विदेश मंत्रालय और ऑबजर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अमरीका और ईरान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच ईरान के विदेशमंत्री का संवाद में हिस्‍सा लेना अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

तीन दिवसीय सम्‍मेलन में रूस, ईरान, आस्‍ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, डेनमार्क, उज्‍बेकिस्‍तान और यूरोपीय संघ समेत कुल 12 देशों के विदेश मंत्री हिस्‍सा लेंगे। यह सम्‍मेलन सौ से अधिक देशों के करीब सात सौ अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिभागियों को एक मंच पर लाएगा। पांच वर्षों के छोटे अंतराल में रायसीना संवाद में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ रणनीतिक विचारकों को एकजुट करते हुए एक महत्‍वपूर्ण वैश्विक पहचान बनाई है। यह सम्‍मेलन संवाद के द्वारा बेहतर समन्‍वय स्‍थापित करने की भारत की पहचान को दर्शाता है। हाल के वर्षों में जैसे जैसे कूटनीतिक क्षेत्र में भारत का कद बढ़ा है, वैसे ही इस मंच की महत्‍ता भी बढ़ी है और इस वर्ष भी यह सम्‍मेलन भारत के राजनयिक प्रयासों की रूपरेखा तय करेगा। आनंद चतुर्वेदी एआईआर न्‍यूज, नई दिल्‍ली।

---

भारत ने आज बंगलादेश के साथ आकाशवाणी और बंगलादेश बेतार के बीच कार्यक्रमों के आदान प्रदान से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये। भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम और बंगलादेश फिल्‍म विकास निगम के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किये गये।
सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बंगलादेश के सूचना मंत्री मोहम्‍मद एच0 महमूद की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये।  दोनों मंत्रियों ने बंगबंधु शेख मजीबुर्रहमान की जीवनी और क्रियाकलापों पर आधारित फिल्‍म संयुक्‍त रूप से बनाने पर विचार विमर्श किया। यह फिल्‍म इस वर्ष मार्च में रिलीज़ होगी।
इस अवसर पर श्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत और बंगलादेश बुनियादी तौर पर मित्र हैं और दोनों की साझा विरासत है। उन्‍होंने कहा कि आकाशवाणी और बंगलादेश बेतार के बीच समझौता ज्ञापन से दोनों देशों के कार्यक्रमों को एक नया आयाम मिलेगा।

---

अभी अभी मिले समाचार के अनुसार--निर्भया दुष्‍कर्म मामलों में दो आरोपियों--मुकेश और विनय की क्‍यूरेटिव याचिका को उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज खारिज कर दिया। इसके साथ ही इस मामले में चारों मुजरिमों को फांसी दिये जाने का रास्‍ता साफ हो गया है। चारों दोषियों को इस महीने की 22 तारीख को फांसी दी जानी है।

---

माइकल देबब्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्‍टी गवर्नर नियुक्‍त किया गया है। पिछले साल जून से विरल वी आचार्य के त्‍यागपत्र के बाद से यह पद खाली पड़ा था। श्री पात्रा को तीन साल के लिए इस पद पर नियुक्‍त किया गया है और वे रिजर्व बैंक के चौथे डिप्‍टी गवर्नर होंगे। फिलहाल श्री पात्रा रिजर्व बैंक में मौद्रिक नीति विभाग के कार्यकारी निदेशक है। डिप्‍टी गवर्नर के रूप में भी वे इस विभाग का कार्य देखते रहेंगे।

---

देशभर के विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम में बातचीत के लिए उत्सुक हैं। यह कार्यक्रम तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में 20 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देशभर से दो हजार से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे। प्रधानमंत्री परीक्षा में तनावमुक्त रहने के बारे में विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे।
केंद्रीय विद्यालय आर्मी एरिया पुणे की 11वीं कक्षा की छात्रा पारिजात साहू ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि वे प्रधानमंत्री से बातचीत के लिए बहुत उत्‍सुक हैं।

मैंने कभी सोचा नहीं था कि मुझे अपने देश के माननीय प्रधानमंत्री जी से मिलने का और उनसे बात करने का अवसर प्राप्‍त होगा। इस कार्यक्रम में शामिल होना मेरे पूरे जीवन के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। मैं बहुत उत्‍साहित हूं, दिल्‍ली में जाने के लिए, नई नई चीजें सीखने के लिए, हमारे प्रधानमंत्री जी से मिलने के लिए, उनसे बातें करने के लिए।

केंद्रीय विद्यालय नाग‍पुर की नौवीं कक्षा की छात्रा दीक्षा ने आकाशवाणी को बताया कि इस कार्यक्रम से उन्‍हें निश्चित रूप से मार्गदर्शन प्राप्‍त होगा।

मैं परीक्षा पर चर्चा श्री मोदी जी से मिलने जाऊंगी परीक्षा पर चर्चा होगा तो ये बहुत ही अच्‍छा अवसर है मेरे लिए इससे हमें क्‍या चल रहा है बच्‍चों के मन में क्‍या शंका है ऐसी कुछ भी क्‍योरी है तो वो लोग डाइरेकटली उनसे बात कर सकते हैं उनको कोई भी प्राब्‍लम है तो उनको सल्‍यूशन मिल सकता है।
जम्मू में मुबारकमंडी के राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका बिंदिया बलवाल ने आकाशवाणी को बताया कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों में उत्‍साह पैदा करेगा।

हम लोग ज्‍यादा ध्‍यान इस चीज पर देते हैं कि बच्‍चा बहुत अच्‍छा स्‍कोर करें बट हर बच्‍चे में उतनी कैपेबिलिटी नहीं होती कि वो उतना अच्‍छा स्‍कोर कर पाये पर हां हर बच्‍चे में ये कैपेबिलिटी जरूर होती है कि वो हर दिन कुछ नया सीखें और हर टीचर की मुझे ये लगता है कि ये कोशिश रहनी चाहिए कि वो बच्‍चे के अंदर ये एक क्रियोसिटी जो है ये जो बेस्‍ट ऑफ नॉलेज है उसे बढ़ाने पर ध्‍यान दें।

---

जम्‍मू कश्‍मीर के कुपवाड़ा और गांदरबल जिलों में पिछले 48 घंटों के दौरान बर्फीले तूफान में दस लोगों की मौत हो गई है। इनमें सुरक्षा बलों के पांच जवान और पांच नागरिक शामिल हैं।
सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले के नौगांव सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के समीप अग्रिम चौकी को भी हिमस्‍खलन से भारी नुकसान पहुंचा है। हिस्‍खलन में दब जाने के कारण चार जवानों की मौत हो गई जबकि कई सैनिकों को बचा लिया गया।
हिमस्‍खलन की एक अन्‍य घटना में कुपवाड़ा जिले के नौगांव सेक्‍टर में अग्रिम चौकी पर तैनात बी एस एफ जवान की मौत हो गई। पुलिस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया है कि मध्‍य कश्‍मीर के गांदरबल जिले के गुंड कुलां में कल के हिमस्‍खलन में पांच नागरिक मारे गये थे।
लेह सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में कल शाम तक हिमस्‍खलन की चेतावनी जारी की गई है।

---

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात के बाद राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश होने शीतलहर जारी है। कल कुमायूं क्षेत्र के बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत और देहरादून सहित चमोली उत्तरकाशी, टिहरी और पौड़ी गढ़वाल में बारिश हुई।

---

दिल्‍ली में आज भी शीत लहर जारी है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था।  

---

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मकर संक्रांति का पर्व आज उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। सूर्य के उत्‍तरायण में प्रवेश करने पर यह त्‍योहार मनाया जाता है। यह त्‍यौहार अच्‍छी फसल, खुशहाली और सौभाग्‍य प्रदान करने के लिए प्रकृति के प्रति आभार का प्रतीक है।
गुजरात में भी पतंगों का त्‍यौहार मकर संक्रांति मनाया जा रहा है। एक रिपोर्ट :-
 
अहमदाबाद के लोग आज सुबह से ही अपने घरों की छत पर हैं और पतंगबाजी का आनंद ले रहे हैं। वे गीत-संगीत के साथ डांस कर रहे हैं और स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों का लुफ्त उठा रहे हैं. विदेशी मेहमान अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के समापन के बाद आज पारंपरिक पतंगबाजी का मजा ले रहे हैं। अच्छे मौसम ने युवाओं का पतंग चगाने का उत्साह बढ़ा दिया है। राज्य सरकार और स्वयंसेवी संस्‍थाओं ने पतंग के धागों से घायल होने वाले पक्षियों को बचाने के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। योगेश पंडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--- 

समाचार खेलों इंडिया से :-
गुवाहाटी में चल रहे खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पदक तालिका में सबसे ऊपर है। पिछले साल की चैम्पि‍यन महाराष्‍ट्र की टीम प्रतियोगिता के पांचवें दिन 19 स्‍वर्ण और 24 रजत पदकों के साथ शीर्ष पर है। हरियाण 18 स्‍वर्ण और इतने ही रजत पदकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है। 

खेलों इंडिया में आज जिम्‍नास्टिक, जूडो और ट्रैक एंड फील्‍ड में कई पदकों का फैसला हुआ। मुंबई की कीर्ति ने 200 मीटर रेस में स्‍वर्ण पदक जीता, लडकों के वर्ग में उत्‍तर प्रदेश के विजय ने बाजी मारी। उन्‍होंने कहा -
मुझे गोल्‍ड मेडल जीतकर बहुत अच्‍छा लगा। और मैं बहुत आगे अपने देश के लिए गोल्‍ड लाना चाहता हूं ओलिम्पिक में अपने देश के लिए खेलूंगा।
महाराष्‍ट्र की स्‍नेहा ने हेमर थ्रो में रजत जीता, जिम्‍नास्टिक में उत्‍तर प्रदेश के गौरव कुमार ने आर्टिस्टिक इवेंट का खिताब अपने नाम किया, महाराष्‍ट्र की अदिति ने अंडर 21 रिद्मिक इवेंट का स्‍वर्ण अपने नाम किया। जूडो में राजस्‍थान के दिव्‍यांशु ने 81 किलो का स्‍वर्ण जीता। मानस प्रतीम के साथ शशांक कुमार गुवाहाटी।

---

मुम्‍बई में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला का पहला मैच जारी है। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। रोहित शर्मा केवल दस रन बनाकर आउट हुए। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 11 ओवर में एक विकेट पर 47 रन बना लिए थे।

---

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा होबार्ट अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। सानिया और यूक्रेन की नादिया किचेनोवा ने प्री क्वार्टर फाइनल में आज जॉर्जिया की ओकसाना कालाश्निकोवा और जापान की मियु कातो को हराया।

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Jan) Midday News 20 (Jan) News at Nine 20 (Jan) Hourly 21 (Jan) (0605hrs)
समाचार प्रभात 21 (Jan) दोपहर समाचार 20 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 21 (Jan) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jan) Khabrein(Day) 20 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 21 (Jan) Parikrama 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 20 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan) Samachar Darshan 19 (Jan) Radio Newsreel 20 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 20 (Jan)
  • International News 20 (Jan)
  • Press Review 20 (Jan)
  • From the States 20 (Jan)
  • Let's Connect 20 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 20 (Jan)
  • Know Your Constitution 19 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 20 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 20 (Jan)
  • Fit India New India 21 (Jan)