A- A A+
Last Updated : Jan 21 2020 7:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
New generation will bear responsibility of taking India to new heights and new hopes, says PM Modi            JP Nadda elected as National President of Bharatiya Janata Party            IAF inducts its first squadron of Sukhoi-30 MKI aircraft equipped with BrahMos missiles            Printing of Union Budget documents 2020-21 begins with Halwa ceremony            Khelo India Youth Games: West Bengal, Karnataka dominate swimming pool events by winning four gold medals each           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.12.2019

मुख्य समाचार

  • नागरिकता संशोधन विधेयक पर राज्‍यसभा में चर्चा जारी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--विधेयक से पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को धार्मिक उत्पीड़न से मुक्ति मिलेगी।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा--यह कानून बनने से पूर्वोत्‍तर राज्‍यों और मुस्लिम समुदाय के लोगों के हितों पर विपरीत असर नहीं पड़ेगा।

  • झारखण्‍ड में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 17 निर्वाचन क्षेत्रों में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी।

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन--इसरो श्रीहरिकोटा से दोपहर बाद भारत के नवीनतम भू-पर्यवेक्षी उपग्रह को प्रक्षेपित करेगा।

  • और---भारत और वेस्टइंडीज के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच आज शाम मुंबई में खेला जाएगा।

---

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 पर चर्चा जारी है। विधयेक चर्चा और पारित कराने के लिए आज सदन में पेश किया गया। विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है।


---

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 मुसलमानों के खिलाफ नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के नागरिक के रूप में मुसलमानों को प्राप्त अधिकार उन्हें मिलते रहेंगे। राज्यसभा में विधेयक पेश करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है कि यह कानून एक समुदाय विशेष के खिलाफ है, जो सच नहीं है। श्री शाह ने मुसलमान समुदाय को आश्वस्त किया कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है और इस विधेयक में कुछ भी उनके खिलाफ नहीं है। 

 

मान्यवर मैं पूछना चाहता हूं जो इस देश के मुसलमान हैं इसके लिए इस देश के अंदर कोई चर्चा का कोई चिंता का सवाल ही नहीं है। वो नागरिक है, रहेंगे उनको कोई प्रताडि़त नहीं करेगा। 


गृहमंत्री ने पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की आशंकाएं दूर करते हुए कहा कि इससे उनके हितों पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार पूर्वोत्तर के लोगों की सांस्कृतिक, सामाजिक और भाषायी पहचान बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है।


तीनों पड़ोसी देश इनके धार्मिक अल्पसंख्यकों को संरक्षण देकर इनको नागरिक बनाने की प्रक्रिया का अमेंडमेंट लेकर आए और पूर्वोत्तर के जो राज्य हैं उनके अधिकारों को, उनकी भाषा को, उनकी संस्कृति को और उनके सामाजिक पहचान को संरक्षित करने के लिए भी इसके अंदर हम चिंता करते हुए प्रावधान लेकर आए।


अमित शाह ने कहा कि इस कानून से पड़ोसी देशों--पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न झेल रहे लोगों के जीवन में रोशनी आयेगी। उन्होंने कहा कि भारत में कई दशकों से रह रहे ऐसे लोगों को सभी अधिकार और सुविधाएं दी जायेंगी। श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि पार्टी धार्मिक उत्पीड़न झेल रहे भारत में रहने वाले लोगों के साथ न्याय करेगी और उन्हीं की मुश्किलों को कम करने के लिए यह कानून बनाया जा रहा है। 


कांग्रेस के आनंद शर्मा ने सदन में विधेयक पर चर्चा शुरू करते हुए आरोप लगाया कि यह विधेयक संविधान की मूल संरचना के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि नागरिकता देने के लिए संविधान में जब भी संशोधन किये गये धर्म को कभी भी आधार नहीं बनाया गया।


सरकार के पक्ष का यह कथन है कि सबसे बातचीत हो चुकी है। मैं इससे सहमत नहीं हूं, ना मेरा दल। जल्दबाजी क्यों पार्लियामेंट की कमेटी को भेजते। अगले सत्र में इसको लेकर आते, हम इसका विरोध करते है, विरोध के कारण राजनैतिक नहीं संवैधानिक हैं, नैतिक है।


इससे पहले, सभापति एम वेंकैया नायडू ने तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर रॉय की इस आपत्ति को खारिज कर दिया कि विधेयक का स्वरूप दोषपूर्ण है और इस पर विचार किया जाना चाहिए। कांग्रेस और वामदलों के सदस्यों ने यह विधेयक प्रवर समिति को भेजने का प्रस्ताव पेश किया। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


नागरिकता संशोधन विधेयक अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के छह समुदायों के अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन चाहता है। संविधान की छठी अनुसूची में शामिल असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा के क्षेत्रों और इनर लाइन परमिट वाले क्षेत्रों अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मिजोरम में यह नागरिकता संशोधन विधेयक लागू नहीं होगा। सरकार ने कहा है कि घुसपैठियों और शरणार्थियों के बीच अंतर करने की आवश्यकता है। नागरिकता संशोधन विधेयक किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है और किसी के अधिकारों को नहीं छीनता है। दिवाकर की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं रवि कपूर।


---

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को एक ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि इससे पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को धार्मिक उत्पीड़न से मुक्ति मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि यह कानून बनने से उन लोगों के जीवन में अस्थिरता खत्म हो जायेगी जो भारत में रह रहे हैं लेकिन उन्हें नागरिकता अधिकार और अन्य सुविधाएं हासिल नहीं हो पाती। आज सवेरे नई दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह कानून इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज किया जायेगा।


पार्टिशन के बाद रिलीजियस प्रस्क्यिूशन के कारण जो माइनॉरिटिज है, इधर आ चुके है दे आर रिसाइडिंग हियर प्रमानेंटली बट उसके लिए नागरिकता नहीं, वोटिंग पावर नहीं, राशन कार्ड नहीं है। एक तरह अस्थिर का जीवन उन्होंने जी रहे थे। उनके लिए ये स्वर्ण अक्षर में लिखने का एक बहुत बड़ा निर्णय है। 


संसदीय कार्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि यह विधेयक आज राज्यसभा में बहुमत से पारित हो जायेगा।


---

शिवसेना ने कहा है कि अगर सरकार राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के बारे में शंकाओं को स्‍पष्‍ट नहीं करती तो वह इस विधेयक पर अपने समर्थन के बारे में पुनर्विचार करेगी। इससे पहले शिवसेना ने लोकसभा में इस विधेयक का समर्थन किया था।


इस बीच, संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में शिवसेना नेता संजय राउत ने यह बात कही।


---

कानून और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज लोकसभा में विपक्ष के सदन से वॉकआउट के बीच ध्‍वनिमत से निजी डेटा संरक्षण विधेयक-2019 पेश किया। श्री प्रसाद ने बताया कि विधेयक को एक संयुक्त प्रवर समिति को भेजा जाएगा जिसमें विपक्ष सहित दोनों सदनों के सदस्य शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने माना है कि व्यक्तियों का डेटा संरक्षण उनका मौलिक अधिकार है, और किसी के भी निजता के अधिकार का हनन नहीं किया जा सकता। श्री प्रसाद ने बताया कि पूरे देश के विभिन्‍न हितधारकों से परामर्श के बाद विधेयक का मसौदा तैयार किया गया है।


कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह विधेयक शीर्ष न्‍यायालय के फैसले की भावना के खिलाफ है।


तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने कहा कि विधेयक निजी व्यक्तियों की निगरानी को सक्षम बनाता है। उन्होंने सुझाव दिया कि विधेयक को सदन की स्थायी समिति के पास भेजा जाए।


बाद में कांग्रेस, डी एम के, तृणमूल कांग्रेस, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना सहित विपक्ष ने वॉक आउट किया।


---

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार रक्षा उपकरणों के उत्पादन और उनके निर्यात में स्वदेशीकरण को बढ़ावा दे रही है। लोकसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए श्री सिंह ने कहा कि लॉन्चर और लक्ष्‍यभेदी जैसे उपकरण बड़े पैमाने पर निर्यात किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक रक्षा निर्यात नीति लागू की गई है और  रक्षा उत्पादन सचिव के नेतृत्व में एक पैनल बनाया गया है, जो निर्यात की संभावनाओं का पता लगायेगा।


---

सरकार ने कहा है कि कर्मचारी चयन आयोग ने इस वर्ष और अगले वर्ष के लगभग एक लाख से अधिक पदों को भरने के लिए चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि आयोग चार लाख से अधिक पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है, जबकि रेलवे और डाक विभाग में पदों के भरने का काम जारी है।


---

झारखण्‍ड में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में रांची, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, गिरीडीह और सरायकेला-खरसांवा जिलों की 17 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।


12 नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से तीन बजे तक होगा, जबकि रांची, हटिया, काके, रामगढ़ और बरकट्ठा में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-----


मतदान वाले सभी क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। दूर दराज और नक्सल प्रभावित कई इलाकों में मतदान कर्मियों को पहले ही हेलीकाप्टर से उनके मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जा चुका है। इन कर्मियों को मतदान केंद्रों के पास बने सुरक्षा वाले समूह केंद्रों में रखा गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सर्च आपरेशन और रास्तों से विस्फोटकों को पता लगाने का अभियान चलाया रहा है। इस चरण में एक लाख चौवालीस हजार से अधिक मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, रांची। 


---

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि वह तेलंगाना में पशु चिकित्सक से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले की जांच के लिए शीर्ष न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की नियुक्ति पर विचार कर रही है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबड़े की अध्यक्षता में पीठ ने मुठभेड़ की जांच विशेष जांच दल से  कराने की मांग संबंधी जनहित याचिका पर यह बात कही। इस जनहित याचिका पर न्यायालय कल सुनवाई करेगा।


---

केन्‍द्रशासित प्रदेश कश्‍मीर में श्रीनगर प्रशासन ने राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट में पंजीकरण के इच्‍छुक लोगों की मदद के लिए 11 अतिरिक्‍त सुविधा केन्‍द्र बनाए हैं, जहां से वे ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ये सुविधा केन्‍द्र कई कॉलेजों और उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालयों में स्‍थापित किये गये हैं। श्रीनगर में कुल 12 केन्‍द्र स्‍थापित किये गये हैं।


---

जम्‍मू कश्‍मीर में सभी सरकारी विभागों से जम्‍मू कश्‍मीर ढांचागत विकास वित्‍त आयोग के अन्‍तर्गत ढांचागत विकास परियोजनाओं को अगले वर्ष मार्च के तीसरे सप्‍ताह से पहले पूरा करने कहा गया है ताकि उनका औपचारिक उद्घाटन किया जा सके। 22 विभागों की दो हजार, 280 करोड़ रूपये की लागत वाली लगभग एक हजार, 256 परियोजनाएं मार्च 2020 तक पूरी कर ली जायेंगी।


---

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो आज दोपहर बाद भारत की नवीनतम रडार इमेजिंग भू-पर्यवेक्षी उपग्रह रि-सेट-2बीआर-वन प्रक्षेपित करेगा। इसे आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण यान-पीएसएलवी-सी-48 से प्रक्षेपित किया जाएगा। पीएसएलवी का यह 50वां मिशन होगा। एक रिपोर्ट-


प्रक्षेपण की उलटी गिनती कल शाम 4 बजकर चालीस मिनट पर शुरू हुई। इसरो ने बताया कि मौसम की स्थितियां अनुकूल रहने पर उपग्रह शाम तीन बजकर 25 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा। 628 किलोग्राम के रिसैट- 2बीआर-वन को 576 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया जाना है। इसे कृषि, वन और आपदा प्रबंधन में मदद के लिए तैयार किया गया है। प्रक्षेपणयान पीएसएलवी-सी 48 अपने साथ इस्राइल, इटली, जापान और अमरीका के 9 छोटे उपग्रह भी ले जाएगा। न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ वाणिज्यिक समझौते के तहत ये विदेशी उपग्रह प्रक्षेपित किए जा रहे हैं। समाचार कक्ष से ममता किरण।


---

न्‍यायमूर्ति नानावटी मेहता आयोग ने 2002 में हुए दंगा मामले में गुजरात सरकार को क्‍लीन चिट दे दी है। आज राज्‍य विधानसभा में आयोग की अंतिम रिपोर्ट पेश की गई। इसमें कहा गया है कि दंगा संगठित नहीं था और यह भी कहा गया है कि आर बी श्रीकुमार, राहुल शर्मा और संजीव भट्ट जैसे वरिष्‍ठ अधिकारियों पर आरोप लगाये गये थे, जो जांच में निराधार पाए गये। गुजरात के गृह राज्‍यमंत्री प्रदीप सिंह जड़ेजा ने सदन में यह रिपोर्ट पेश की।


---

सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 आज लोकसभा में पेश की गई। इसका उद्देश्य कर्मचारी कल्याण और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित कानूनों की संख्या मौजूदा 44 से घटाकर केवल चार करना है। श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सदन में बताया कि यह संहिता वर्तमान श्रम कानूनों की संख्या को कम करने के बारे में  है। उन्होंने कहा कि इसे बनाने से पहले व्यापक विचार विमर्श किया गया है। श्री गंगवार ने कहा कि इस संहिता से सामाजिक सुरक्षा के मौजूदा नियमों की जटिलताएं समाप्त हो जायेंगी। 


---

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है। श्री कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि श्री मुखर्जी एक राष्ट्र भक्त और देश के सबसे सम्मानित नेताओं में से हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी श्री मुखर्जी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है। अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि श्री मुखर्जी ने दृढ़ निश्चय और पूरी लगन से देश की सेवा की।


---

राष्‍ट्र आज तमिल लेखक और कवि सुब्रहमण्‍य भारती को उनकी जयन्‍ती पर याद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि महाकवि भरतियार देशभक्ति, सामाजिक सुधार, काव्य प्रतिभा और स्वतंत्रता तथा निर्भयता की अदम्य भावना का प्रतीक है।


---

मॉलदीव के विदेशमंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद भारतीय मॉलदीव संयुक्‍त आयोग-जेसीएम की शुक्रवार को होने वाली छठी बैठक में भाग लेने के लिए सरकारी यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। उनके साथ एक शिष्‍टमण्‍डल भी आया है। दोनों देशों के बीच आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिए 1986 में जेसीएम की स्‍थापना हुई थी। नवम्‍बर 2018 में इब्राहिम मोहम्‍मल सालेह के मॉलदीव का राष्‍ट्रपति बनने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ हुए हैं।


---

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच आज शाम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच शाम सात बजे से शुरू होगा।


श्रृंखला में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है। आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल राजधानी और एफ.एम रेनबो पर शाम साढ़े 6 बजे से सुना जा सकता है।


---

चीन के ग्वांग्झू में बी. डब्ल्यू. एफ. वर्ल्ड टूर फाइनल्स टूर्नामेंट में पी.वी. सिंधू आज अपना अभियान शुरू करेंगी। उनका मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से होगा।


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jan) Midday News 20 (Jan) News at Nine 20 (Jan) Hourly 21 (Jan) (0605hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jan) दोपहर समाचार 20 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 21 (Jan) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jan) Khabrein(Day) 20 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 20 (Jan) Parikrama 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 20 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan) Samachar Darshan 19 (Jan) Radio Newsreel 20 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 20 (Jan)
  • International News 20 (Jan)
  • Press Review 20 (Jan)
  • From the States 20 (Jan)
  • Let's Connect 20 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 20 (Jan)
  • Know Your Constitution 19 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 20 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 20 (Jan)
  • Fit India New India 20 (Jan)