A- A A+
Last Updated : Jun 6 2020 9:50PM     Screen Reader Access
News Highlights
Indian, Chinese Military officials hold high delegation level talks to address current situation in border areas            North East emerged as a role model for development: Dr Jitendra Singh            COVID19 recovery rate is 48.20 per cent; over 1 lakh recovered so far            Around 65000 stranded Indian brought back home under Vande Bharat Mission            COVID-19 recovery rate is 48.20% in the country, 1,14,073 recovered so far           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
06.12.2019

मुख्य समाचार:-

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे और चौथे चरण के लिए प्रचार तेज।

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय नेदेशभर के थानों में महिला हेल्‍प डेस्‍क बनाने के लिए निर्भया कोष से सौ करोड़ रुपये मंजूर किये।

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्‍नावदुष्‍कर्म पीड़िता को जलाये जाने के मामले की जांच के लिए विशेष दल गठित किया।

  • राष्ट्र आज भारत रत्न डॉक्टरभीमराव आम्बेडकर को उनके 64वें महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

  • और नेपाल में 13वें दक्षिणएशियाई खेलों में भारत 62 स्‍वर्ण सहित कुल 124 पदको के साथ शीर्ष पर।

------------------

झारखंड में विधानसभा चुनावके तीसरे और चौथे चरण के लिए प्रचार तेज हो गया है। तीसरे चरण में इस महीने की 12 तारीखको आठ जिलों के 17 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। चौथा चरण 16 दिसंबर कोहोगा, जिसमें चार जिलों की 15 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। 

 

विभिन्न राजनीतक दलों केदिग्गज प्रचारक अपने-अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं और चुनावी रैलियां कररहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गिरिडीह जिले मेंजमुआ में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने दावा किया कि केवल उनकी पार्टी ही राज्यमें स्थिर सरकार दे सकती है।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने सरायकेला-खरसांवा जिले के ईंचागढ़ में चुनावी रैली में कहा कि भारतीयजनता पार्टी के पास शासन की बेहतर दृष्टि है जो झारखंड में सिद्ध हो चुका है। कांग्रेसनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने भी अनेक रैलियों को संबोधित किया।  

 

भारनोमें एक चुनावी रैली में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्य़क्ष हेमंत सोरेन नेआरोप लगाया कि मौजूदा शासन में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।

 

झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुखबाबूलाल मरांडी ने वादा किया कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो जरूरतमंद लोगों को वृद्धावस्थापेंशन देगी।

 

ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियनके अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो, राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वीप्रसाद यादव और अन्य प्रमुख दलों के नेताओं ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष मेंजनसभाएं कीं।

पांचवें और अंतिम चरण केलिए नाम वापस लेने का आज आखिरी दिन है। पांचवें चरण में 20 दिसंबर को छह जिलों में16 सीटों पर मतदान होगा और वोटों की गिनती 23 दिसम्बर को कराई जाएगी।

------------------

इस बीच, दूसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसचरण में सात जिलों में फैले 20 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। ये जिले हैं-पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां,रांची, खूंटी, गुमला और सिमडेगा।

हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि कुल पांच हज़ार 784 मतदान केन्‍द्रों में से एक हज़ार 844 केन्‍द्र संवेदनशीलहैं।

 

18 विधानसभा क्षेत्र वामपंथीउग्रवाद से प्रभावित हैं जहां मतदान सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगा। जमशेदपुरपूर्व और जमशेदपुर पश्चिम में मतदान शाम पांच बजे समाप्त होगा।

झारखंड के मुख्य निर्वाचनअधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किय़े गएहैं।

60 टू70 परसेंट जो हमारे पोलिंग स्टेशन हैं हाइपर सेंसेटिव हैं, सेंसेटिव हैं, नक्सल दृष्टिकोण से। और इसके लिए खासकरहमारा जो चाइबासा का, खूंटी का बेल्ट है, सिमडेगा का बेल्ट है सभी जगह में नक्सल्स के प्रजेंस काफी रही है पूर्व में।

 

श्री चौबे ने आकाशवाणी सेबातचीत में कहा कि चुनाव में बड़े पैमाने पर बूथ ऐप का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।  

 

पहली बारहम लोग बूथ ऐप का प्रयोग करेंगे, तो मतदान जो है काफी फास्ट हो जायेगा। और दूसरा इसमें घर बैठे कोई भी मतदातायह पता कर सकता है कि उस पर्टिकुलर टाइम में उसके मतदान केंद्र में कितने लोग लाइनमें लगे हुए हैं। और हमलोग झारखंड में इसको दस विधानसभा क्षेत्रों में कर रहे हैं।देश में भी इतना बड़ा प्रयोग एकसाथ पहली बार हो रहा है।

------------------

उधर, कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों के कल हुए उप-चुनाव में कल 66 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्वकरहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। नौ महिलाओं सहित 165 उम्‍मीदवार चुनावमैदान में हैं। वोटों की गिनती नौ दिसम्‍बर को होगी।

------------------

केंद्रीय गृह मंत्रालय नेदेशभर के थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाने के लिए 'निर्भया कोष' सेसौ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति मेंकहा गया है कि महिला हेल्प डेस्क पुलिसथाने को महिलाओं के लिए और अधिक सहायक और सुगम बनाने पर केन्द्रित होगा और पुलिस चौकीपहुंचने वाली किसी महिला के लिए प्रथम और एकल सम्पर्क केंद्रहोगा। इन सहायता डेस्कों पर अनिवार्य रूप से महिला पुलिस अधिकारीकी तैनाती की जाएगी।

------------------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने राज्य पुलिस से उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को जलाये जाने के मामलेमें दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है। इस मामले की छानबीन के लिए विशेषजांच दल बनाया गया है।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दीहै कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए राज्य पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंहको पत्र लिखा है और जल्द से जल्द इस मामले में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट देने को कहाहै।

 

लखनऊ केमंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने बताया कि पूरे मामले की जांच के लिए अपर पुलिस अधीक्षककी अगुवाई में एक नई विशेष जांच टीम बनाई गई है जिसमें चार अन्य पुलिसकर्मी भी होंगे।इसके साथ ही पूरी जांच की निगरानी पुलिस महानिरीक्षक स्तर का अधिकारी करेगा। दुष्कर्मपीड़िता को कल जिले के बिहार इलाके में उसके गांव में ही पांच लोगों ने मिट्टी का तेलडालकर जलाने की कोशिश की थी। पांचों आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। पीड़िता नेइस साल मार्च में दुष्कर्म की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 

इस बीच, दुष्कर्म पीड़िता को कल रात विमान से दिल्ली लाया गया ताकि उसे बेहतर उपचारमिल सके।

------------------

राज्‍यसभा ने उन्‍नाव घटनाकी कड़ी निंदा की है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। सभापति एम वेंकैयानायडू ने कहा है कि उन्‍होंने घटना के पूर्ण विवरण के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यसचिव से कहा है। श्री नायडू ने कहा है कि यह संदेश भेजने की आवश्‍यकता है कि महिलाओंके खिलाफ इस तरह के जघन्‍य अपराध को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता।

------------------

अभी-अभी समाचार मिला है किहैदराबाद के दिशा दुष्कर्म और हत्या मामले के चारों आरोपी आज तड़के हैदराबाद के पासशादनगर के चट्टनपल्ली इलाके में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं। साइबराबाद  के पुलिस आयुक्त सज्जनार ने चारों आरोपियों के मुठभेड़में मारे जाने की पुष्टि की है।

------------------

राष्ट्र आज भारत रत्न डॉक्टरभीमराव आम्बेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। सामाजिकन्याय और आधिकारिता मंत्रालय ने आज संसद भवन में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित कियाहै जहां सांसद और गणमान्य व्यक्ति संविधान निर्माता डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धा सुमनअर्पित कर सकेंगे।

 

राष्ट्र निर्माण में बाबासाहेब आम्बेडकर के योगदान के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए देश भर में विभिन्न कार्यक्रमोंका आयोजन किया जा रहा है। एक रिपोर्ट-

 

भारतीयसंविधान के जनक डॉक्टर आम्‍बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलितों,महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया।भारत के स्वतंत्र होने के बाद नई सरकार में वह कानून एवं न्याय मंत्री बनाये गये। उन्हेंसंविधान मसौदा समिति का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। 1990 में बाबा साहेब आम्‍बेडकरको मरणोपरांत "भारत रत्न" सेसम्मानित किया गया। सामाजिक समानता और लोकतंत्र से संबंधित उनके विचार आज भी प्रासंगिकहैं। सुपर्णा के साथ आऩंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदआज से राजस्थान की दो दिन की यात्रा पर जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राष्‍ट्रपतिआज दोपहर सिरोही जिले में अबू रोड स्थित ब्रह्मकुमारी मुख्यालय में सामाजिक परिवर्तनके लिए महिला सशक्तिकरण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

 

दो दिवसीयइस सम्मेलन में महिलाओं की गरिमा और आत्मविश्वास, उनकी सुरक्षा और सम्मान समेत उनके जीवन से जुड़े विभिन्न विषयों पर मंथन होगा।इस कार्यक्रम में देशभर से आये लगभग 5 हज़ार लोग भाग ले रहे हैं।आज शाम श्री कोविंद जोधपुर पहुंच जायेंगे। वहां वे कल सुबह जोधपुर एम्स के दूसरे दीक्षांतसमारोह में भाग लेंगे और दोपहर में राजस्थान उच्च न्यायालय के नये भवन का उद्घाटन करेंगे।जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, आबूरोड, सिरोही।

------------------

विदेश मंत्री एस जयशंकर नेनई दिल्ली में गिनी के विदेश मंत्री ममादी तउरे के साथ दोनोंदेशों के बीच आपसी संबंध मज़बूत करने के उपायों पर चर्चा की, जिसके बाद दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। कल हुए इनसमझौतों के तहत भारत इस पश्चिमी अफ्रीकी देश को पेयजल आपूर्ति और सौर ऊर्जा परियोजनाओंके लिए 19 करोड़ डॉलर से अधिक की ऋण सहायता देगा।

 

विदेश मंत्रालय के एक बयानके अनुसार 2 से 5 दिसम्बरतक तीन दिनों की यात्रा पर भारत आए श्री ममादी और श्री जयशंकर ने विकासपरक साझेदारी,क्षमता निर्माण, व्यापारऔर वाणिज्य समेत द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चाकी।

------------------

पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकोंका तीन दिन का सम्मेलन आज से पुणे में शुरू हो रहा है। गृह मंत्री अमित शाह सम्मेलनके उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय खुफिया एजेंसियोंऔर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शीर्ष अधिकारियों के इस सम्मेलन के समापन सत्र कोसंबोधित करेंगे। पुणे स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान परिसर में सम्मेलनका आयोजन किया गया है।

------------------

मानव संसाधन विकास मंत्रालयने स्कूली विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री के वार्तालाप कार्यक्रम की तीसरी कड़ीपरीक्षा पे चर्चा-2020 के सिलसिले में कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियोंके लिए लघु निबंध प्रतियोगिता घोषित की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कार्यक्रमअगले वर्ष जनवरी के तीसरे सप्ताह में नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित करनेका प्रस्ताव है।

 

प्रतियोगिताके लिए प्रविष्टियां भेजने का सिलसिला इस महीने की दो तारीख से शुरू हो चुका है। विद्यार्थीअपने सवाल ऑनलाइन भी भेज सकते हैं। जिन विद्यार्थियों के निबंध और प्रश्नों को सर्वोत्तमसमझा जाएगा। उन्हें "परीक्षा पेचर्चा-2020" में हिस्सा लेने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीके साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा। इस कार्यक्रम में देशभर से कुल दो हजार विद्यार्थी,उनके अभिभावक और शिक्षक भाग लेंगे। ऑनलाइन प्रतियोगिता में विद्यार्थीवेबसाइट www.mygov.in के माध्यम से हिस्साले सकते हैं। आनंद कुमार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मोहम्मद जुबैर।

------------------

बंबई उच्च न्यायालय ने पंजाबएंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव-पीएमसी बैंक से नकदी निकालने पर लगाए गए प्रतिबंध हटाने केबारे में दायर याचिका खारिज कर दी है। न्यायालय ने कहा कि याचिका में भारतीय रिजर्वबैंक के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं। न्यायमूर्ति एस सी धर्माधिकारी और आर आई छागलाकी पीठ ने कहा कि उन्हें लगता है कि रिजर्व बैंक ने उचित कार्रवाई की है और किसी प्रकारका भेदभाव नहीं किया।

------------------

अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालयव्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने के डेमोक्रेटिक पार्टीके कदम की निंदा की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफ्नी ग्रिशम ने कल एक बयान मेंकहा कि यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव परिणामों को पलट देने की पक्षपातपूर्ण कार्रवाईहै। सुश्री ग्रिशम ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सीनेट में निष्पक्ष सुनवाई होगी।इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी सांसद और प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष सुश्री नैंसी पेलोसीने कहा था कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के खिलाफ सत्ता केकथित दुरुपयोग के आरोप में महाभियोग प्रस्ताव लाएगा।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने डेमोक्रेटिकपार्टी के इस कदम की निंदा की है और सभी आरोपों का खंडन किया है।

------------------

मौरिटानिया में प्रवासियोंसे भरी एक देशी नौका के डूब जाने से कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई है। नौका में सवार83 लोग तैर कर किनारे तक आ गए। यह नौका स्पेन के केनरी द्वीप जा रही थी और एक चट्टानसे टकरा गई।

------------------

नेपालमें 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत 62 स्‍वर्ण सहित कुल 124 पदक के साथ शीर्षपर बना हुआ है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

 

बृहस्पतिवार को लगभग सभी प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाड़ीछाए रहे। उऩ्होंने 28 स्वर्ण सहित 54 पदक हासिल किए। वुशू और ताइक्वांडो मुक़ाबलोंके आख़िरी दिन भारत ने 12 स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक अपने नाम किए। तैराकी और भारोत्तोलनमें भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार शुरुआत कर आठ स्वर्ण, छह रजत और एक कांस्य पदक पर क़ब्ज़ा किया। निशानेबाज़ भीपीछे नहीं रहे और उन्होंने दिन की चारों प्रतियोगिताएं जीत 4 स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक हासिल किया। एथलेटिक्स में भारतको 1 स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक मिला। वहीं बैडमिंटन में भारतीयखिलाड़ियों का दबदबा क़ायम रहा और महिला और पुरुष एकल के साथ ही पुरुषों के युगल फ़ाइनलमें पहुंच गए। सभी फ़ाइनल मुक़ाबले आज दोपहर बाद खेले जाएंगे। आकाशवाणी समाचार के लिएकाठमांडू से राजकुमार।

                                                    ------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से:-

यू.पी. के उन्नाव में सामुहिक दुष्कर्म पीड़िताको जलाने की घटना आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। राष्ट्रीयसहारा की सुर्खी है हैदराबाद केबाद अब उन्नाव में हैवानियत। अमर उजाला के शब्द हैं फिरउन्नाव...छह दिन पहले जमानत पर छूटे दुष्कर्म केआरोपियों ने पीडि़ता को जलाया। पंजाब केसरी के अनुसार गम्भीर हालतमें दिल्ली लाया गया।

रिजर्वबैंक के चालू वित्त वर्ष के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान कम करनेको भी सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। प्याज कीबढ़ती कीमतों पर सरकार को घेरने के विपक्ष के प्रयास को भी समाचार पत्रों ने अहमियतदी है।

 

डीटीसीबसों में लगेंगा जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन, इसे अमरउजाला ने बॉक्स में देते हुए लिखा है कैबिनेट ने दी परिवहन विभाग के प्रस्ताव कोमंजूरी ।

------------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Jun) Midday News 6 (Jun) Evening News 6 (Jun) Hourly 6 (Jun) (1800hrs)
समाचार प्रभात 6 (Jun) दोपहर समाचार 6 (Jun) समाचार संध्या 6 (Jun) प्रति घंटा समाचार 6 (Jun) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Jun) Khabrein(Day) 6 (Jun) Khabrein(Eve) 6 (Jun)
Aaj Savere 6 (Jun) Parikrama 6 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 6 (Jun) Samayki 6 (Jun) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 6 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)